ekterya.com

हर्बल विकल्प कैसे बनाएं

जड़ी-बूटियों के बिना या रसोई में मसालों का मिश्रण न रहना निराशाजनक हो सकता है। हालांकि, थोड़ा रचनात्मकता के साथ, आप एक उपयुक्त जड़ी बूटी विकल्प पा सकते हैं। यह संभव है कि सर्दी के बीच में आप अपने बगीचे में ताजा रोज़मिल्लाह की खोज कर सकते हैं जिसे आपको अपने नुस्खा की ज़रूरत है, हालांकि आप अपने पेंट्री से सूखे रोज़मिल्ला की एक छोटी सी राशि भी ले सकते हैं। जब आपके पास ताजा जड़ी बूटियों या उनके सूखे संस्करण नहीं होते हैं, तो आप उन्हें पूरी तरह से अलग जड़ी बूटी के साथ प्रतिस्थापित कर सकते हैं जिसमें समान स्वाद प्रोफ़ाइल है। इसके अलावा, मसालों के मिश्रण को बदलने के लिए रचनात्मक समाधान होते हैं कि आपके पास विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों के लिए नहीं है कभी-कभी, आप एक ही जड़ी बूटी के बजाय मसाला के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं अंत में, हर्बल विकल्प बनाने के लिए प्रतिबद्धता की एक स्वस्थ खुराक और थोड़ा रचनात्मकता की आवश्यकता होती है।

चरणों

विधि 1
सूखे जड़ी बूटियों के लिए ताजा जड़ी बूटियों को चुनें

मेकअप हर्ब सबस्टिट्यूशन चरण 1 को चित्रित करें
1
ताजा घास के 3 सूखे घास के 1 भाग का उपयोग करें। अगर नुस्खा को एक चम्मच ताजा अरोबानो या किसी अन्य प्रकार की जड़ी बूटी की आवश्यकता होती है, तो आप इसे सूखे घास के एक चम्मच के साथ बदल सकते हैं।
  • सूखी जड़ी-बूटियों का अधिक केंद्रित स्वाद है, इसलिए नुस्खा की तुलना में छोटी राशि का उपयोग करना याद रखें ताजा जड़ी बूटियों के लिए।
  • ताजा जड़ी बूटी अक्सर व्यंजनों को जीवंत, ताज़ा स्वाद देने के लिए उपयोग किया जाता है, इसलिए ध्यान रखें कि एक जड़ी बूटी के विकल्प का उपयोग करके उन्हें अलग-अलग स्वाद देगा। फ्लेवर अधिक केंद्रित हो जाएगा, लेकिन आपको उत्साही नहीं मिलेगा कि ताजा जड़ी बूटियों की पेशकश।
  • मेकअप हर्ब सबस्टिट्यूशन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूखे ऋषि या पाउडर के लिए ताजी ऋषि का विकल्प दें। यदि आप ताजी ऋषि से बाहर टर्की या मांस के साथ किसी अन्य पकवान को मसाले से बाहर चलाते हैं, तो आप हमेशा इस जड़ी बूटी के सूखे संस्करण का उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि सूखे सल्वा का एक अधिक केंद्रित स्वाद है, इसलिए आपको ताजा घास की एक तिहाई का उपयोग करना चाहिए जो व्यंजन का संकेत करता है।
  • हर्ब सबस्टिट्यूशन बनाओ चित्र 3

    Video: Herbal Plants for Home Garden II घर में लगाये जाने वाले हर्बल पौधे और उनके फायदे ||Grow Herbal Plant

    3
    अपने शुष्क संस्करण के साथ ताजा रोज़मिल्ला को बदलें रोज़मिरी अक्सर मैकेडियन व्यंजनों से बेक्ड व्यंजन, सॉस और मांस तैयार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यदि आप रोज़ागार से बाहर निकलते हैं, तो आप हमेशा अपने शुष्क संस्करण का उपयोग कर सकते हैं। नुस्खा की आवश्यकता के अनुसार ताजा दौनी की मात्रा का केवल एक तिहाई उपयोग करना याद रखें।
  • बनाओ हर्ब सबस्टिट्यूशन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सूखे टकसाल के साथ ताजा टकसाल बदलें टकसाल स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है, हालांकि इसका उपयोग कई डेसर्ट और पेय जैसे कि चाय या मोजोटो में भी किया जाता है। यदि नुस्खा को कटा हुआ ताज़ा टकसाल का एक चम्मच चाहिए, तो सूखे टकसाल का एक चम्मच जोड़ें।
  • हर्ब सबस्टिट्यूशन बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने शुष्क संस्करण के लिए ताजा सीलांटो का विकल्प दें। ड्राई धनिया अच्छी तरह से संयोजित नहीं होगा यदि तश्तरी को एक ताजे धनिया गार्निश की आवश्यकता हो, हालांकि यह मुख्य तश्तरी में एकीकृत हो सकता है अगर यह काम कर सकता है।
  • यदि नुस्खा को ताजी धनी की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है, तो आपको एक अलग नुस्खा तैयार करना पड़ सकता है
  • विधि 2
    एक जड़ी बूटी को दूसरे के साथ बदलें

    हर्ब सबस्टिट्यूशन बनाओ चित्र शीर्षक 6
    1
    अजवायन के फूल या अजवायन के फूल के साथ एक बे पत्ती बदलें बस प्रत्येक बे पत्ती के लिए अजवायन के फूल या सूखे अजवायन के पत्ते का 1/4 चम्मच जोड़ें कि व्यंजन की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, अगर आपको स्टू के लिए एक बे पत्ती की जरूरत है, लेकिन आपके पास कोई नहीं है, तो आप इसे बदलने के लिए हमेशा 1/4 चम्मच अजवायन के फूल या अंडाकार का उपयोग कर सकते हैं।
  • हर्ब सबस्टिट्यूशन बनाओ चित्र शीर्षक 7
    2
    गाढ़ा बीज के साथ गाढ़ा बीज बदलें जीरा और जीरा संबंधित हैं, क्योंकि दोनों जड़ी बूटियां अजमोद परिवार से संबंधित हैं। इसके अलावा, उनके पास एक समान स्वाद है, हालांकि जीरा में एक स्मोक्ड और अखरोट जैसी स्वाद है, जबकि कैरव मिठाई, मिट्टी टोन है। नुस्खा जीरा के लिए की आवश्यकता होती है और जब तक आप वांछित स्वाद प्रोफ़ाइल प्राप्त नहीं करते हैं, तब तक छोटी सी कैरेवा के साथ शुरू करें।
  • आप जीरा को धनिया के साथ भी बदल सकते हैं, हालांकि आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इसका स्वाद पीसा या अखरोट जैसी नहीं होगा यह जड़ी बूटी डिश एक स्वाद और नींबू के समान होगा।
  • हर्ब सबस्टिट्यूशन बनाओ चित्र 8
    3
    अजमोद, तारगमन और डिल के मिश्रण के साथ कोलांटो को बदलें। यदि आपको एक ताजा पुलिंदर विकल्प की आवश्यकता है, तो आप ताजा अजमोद, तारगमन या डिल की बराबर मात्रा का उपयोग कर सकते हैं। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह तीन जड़ी-बूटियों के संयोजन से आवश्यक धनिया की मात्रा को बदलती है। विकल्प गार्निश के साथ बेहतर संयोजन करता है
  • मेकअप हर्ब सबस्टिट्यूशन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र



    4

    Video: हर्बल चाय केसे बनाये घर पर

    सिलेंटर को बदलने के लिए जीरा, सौंफ़ या गाजर का प्रयोग करें। अगर आपको धनिया के बीज या जमीन धनिया को बदलने की ज़रूरत है, तो आप जीरा, सौंफ़ या गाढ़ा बीज की बराबर मात्रा का उपयोग कर सकते हैं। आप तीन मसालों के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं
  • हर्ब सबस्टिट्यूशन मेकअप शीर्षक वाला चित्र 10
    5
    ऋषि को बदलने के लिए अन्य भूमध्यीय जड़ी बूटियों का उपयोग करें यदि आपके पास ताजा या सूख ऋषि नहीं है, तो आप इसे हमेशा एक समान भूमध्यीय जड़ी बूटी की बराबर मात्रा के साथ प्रतिस्थापित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप निम्न विकल्पों में से किसी का उपयोग कर सकते हैं:
  • ऋषि के बजाय मारोजराम का उपयोग करें इसका स्वाद ऋषि के समान है, हालांकि इसमें अधिक खट्टे नोट हैं
  • दौनी के लिए विकल्प ऋषि ऋषि की तुलना में ऋषि की तुलना में अधिक नींबू और पाइन की तरह टन हैं, हालांकि यह इस उद्देश्य के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • थाइम के साथ ऋषि को बदलें इस जड़ीब में ऋषि की तुलना में टकसाल के समान अधिक नोट्स हैं, हालांकि यह अच्छा स्वाद देगा।
  • दिमागदार के लिए विकल्प ऋषि इसमें ऋषि के समान मिर्च का स्वाद होता है, इसलिए इसका उपयोग करें यदि आप डिब्बे में काली मिर्च का एक स्पर्श जोड़ना चाहते हैं।
  • Video: आयुर्वेदिक साबुन घर में कैसे बनाए | How To Make Ayurvedic Soap At Home By Rajiv Dixit

    मेकअप हर्ब सबस्टिट्यूशन नामक छवि शीर्षक 11
    6
    बगीचे के साथ सुगंधित बगीचे को बदल दें सब्जी का उपयोग कई मैडिटरेनियन व्यंजनों में किया जाता है, विशेष रूप से वे मांस और सेम युक्त होते हैं, साथ ही मशरूम के साथ सब्ज़ी व्यंजन में भी। दिमाग में थोड़ा अधिक तीव्र स्वाद है, इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए जब आप बगीचे को दिये गये हैं आप निम्न विकल्पों में से किसी भी का उपयोग कर सकते हैं:
  • बगीचे को सुगंधित और थोड़ा टकसाल के साथ दिमाग की जगह बदलें
  • इस जड़ी बूटी को आधे से अजमोद और अजवाइन पत्तियों के आधे मिश्रण के साथ बदलें।
  • विधि 3
    हर्बल विकल्प में मसालों के मिश्रण का उपयोग करें

    मेकअप हर्ब सबस्टिट्यूशन का शीर्षक चित्र 12
    1
    पक्षियों के लिए मसालों का उपयोग करके ताजा या सूखे ऋषि की कमी को पूरक। ऋषि का एक मिट्टी का स्वाद मिर्च के समान है। पक्षियों के मौसम के लिए एक समान स्वाद प्रोफ़ाइल है, आंशिक रूप से क्योंकि वे अन्य जड़ी बूटियों के साथ ऋषि होते हैं। मुर्गी के लिए मसाले के साथ नुस्खा की आवश्यकता होती है कि ऋषि की मात्रा को बदलें।
    • पक्षियों के लिए कुछ मसालों में नमक होता है, इसलिए आपको नमकीन होने से बचने के लिए नुस्खा को अनुकूलित करना पड़ सकता है।
  • मेकअप हर्ब सबस्टिट्यूशन चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    मसालेदार मसाला के लिए जरूरी विकल्प इस तरह, आप नुस्खा में कुछ जीरा प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि यह मसाला इस मसाला की सामग्री में से एक है। हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि इसमें अन्य मसालों भी शामिल हैं ये मसालों में लाल मिर्च, पेपरिका, लहसुन और प्याज पाउडर शामिल हो सकते हैं।
  • आप इसके लिए जीरा का स्थान भी बदल सकते हैं गरम मसाला मसालों के मिश्रण में जीरा, धनिया, इलायची, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग और जायफल शामिल हैं। कभी-कभी, इसमें अतिरिक्त मसाले भी शामिल होते हैं, जैसे सौंफ़ जीरा के आधे जी के बराबर राशि के साथ शुरू करें जो आप उपयोग करते हैं और जब तक पकवान अच्छा स्वाद नहीं लेते तब तक अधिक जोड़ते हैं।
  • मेकअप हर्ब सबस्टिट्यूशन चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना मसाला मिश्रण तैयार करें रास हनौत यदि आप इस मिश्रण से भागते हैं, तो आप हमेशा अपना खुद का संस्करण बना सकते हैं। बराबर मात्रा में पपरिका, कोलांटो, अदरक और केसर का एक चुटकी मिलाएं।
  • एक और चीज है जो आप कर सकते हैं सिर्फ एक जरूरी धनिया के लिए विकल्प के रूप में इस्तेमाल करते हैं रास हनौत यह इतना विस्तृत नहीं होगा, लेकिन यह इस उद्देश्य के लिए अच्छी तरह से काम करेगा।
  • हर्ब सबस्टिट्यूशन बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    एक मसालेदार मिश्रण का एक सरल संस्करण बनाओ BAHARAT। यदि आप इस मिश्रण से बाहर निकलते हैं, तो आप एक दूसरे को मूंगफली, जीरा और दालचीनी के बराबर भागों के साथ बना सकते हैं।
  • आप मसालेदार मिश्रण को भी बदल सकते हैं बहार जीरा द्वारा
  • बनाओ हर्ब सबस्टिट्यूशन चरण 16 को चित्रित करें
    5
    को बदलने के लिए काली मिर्च या करी पाउडर का प्रयोग करें गरम मसाला यदि आप भागते हैं अपने पकवान के लिए गरम मसाला, आप थोड़ा मसालेदार स्वाद जोड़ने के लिए हमेशा थोड़ी काली मिर्च या नरम करी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप इसे प्रतिस्थापित कर सकते हैं गरम मसाला अपने घर में अधिकतर मसाला सामग्री के साथ एक संस्करण तैयार कर रहा है दो मिनट के लिए मध्यम गर्मी पर निम्न सामग्री Toasting: धनिया के दो बड़े चम्मच, जीरा, इलायची और काली मिर्च पूरे का एक बड़ा चमचा, सौंफ़ और अन्य सरसों के बीज के एक चम्मच, पूरे लहसुन लौंग और दो मिर्च के दांत के आधे चम्मच शुष्क लाल फिर, कॉफी की चक्की में मसाले को पीसकर जमीन पर दो बड़े चम्मच हल्दी जोड़ें। अंत में, मसाले के मिश्रण को एक जार में रखें।
  • Video: घर पर बनाए इस हर्बल टूथपेस्ट से दांतों की सभी बीमारियां होगी दूर। Teeth problems and solutions.

    मेक हर्ब सबस्टिट्यूशन मेक का शीर्षक चित्र 17
    6
    अपने प्रोवेनकल जड़ी बूटियों को बनाओ यदि आपको प्रोवेनकल जड़ी बूटी के विकल्प की आवश्यकता है, तो अपना स्वयं का मसाला मिश्रण करें। आप दो चम्मच सूखे अजवायन के फूल, सूखे ऋषि की दो चम्मच, एक चम्मच सूखे मार्जारम, सूखे लैवेंडर के एक चम्मच, आधा चम्मच सूखे मेंहदी, आधा चम्मच सौंफ़ बीज और पत्ती मिश्रण करने के लिए एक मसाला ग्राइंडर या कॉफी का उपयोग कर सकते कुचल लॉरेल का
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com