ekterya.com

रसोई में मसालों का उपयोग कैसे करें

मसाले का उपयोग दुनिया भर के हज़ारों सालों से किया गया है पूर्व में मसालों के आदान-प्रदान के दौरान रोमनों द्वारा उन्हें पश्चिमी रसोई घर में पेश किया गया, मसाले आए और रसोई घर में फैशन के बाहर चले गए, जब तक कि वे मध्य युग के दौरान पुनर्जीवित न हो जाएं। इसी तरह विजय और वाणिज्य ने इतिहास को बदल दिया है, मसाले हमारे भोजन को मज़बूत कर रहे हैं, तब से हमें स्वस्थ और भावुक बनाए रखते हैं। मसाले न केवल स्वयं के द्वारा एक महान स्वाद रखते हैं, वे परिरक्षकों के रूप में भी कार्य करते हैं और कुछ विशेष सामग्रियों के स्वाद को बढ़ाते हैं। कई खाद्य पदार्थ जो हम जानते हैं मसालों के उपयोग के बिना पूरी तरह से अलग होंगे, जैसे क्रीम में जायफल, पेला में भगवा और ज़ाटार में सुमाक। इसके बाद हम आपको बताते हैं कि मसालों का पता लगाने और उनका उपयोग कैसे करें।

चरणों

कुकरी चरण 1 में मसाले का उपयोग करें
1
एक जड़ी बूटी और एक मसाले के बीच का अंतर पता है एक मसाला आम तौर पर एक बीज या फली (जीरा, इलायची) फूल या स्टिग्मा (केसर) कलियों (लौंग), सुगंधित जामुन (peppercorns), फल (लाल शिमला मिर्च), जड़ों (अदरक) के रूप में परिभाषित किया गया है, तनों या छाल (दालचीनी) और अन्य पौधों के कुछ हिस्सों एक जड़ी बूटी आमतौर पर एक खुशबूदार पत्ती के रूप में परिभाषित किया गया है और कभी-कभी एक युवा संयंत्र की हरी स्टेम के रूप में है नहीं उपजा है या लकड़ी (अजमोद, मेंहदी, तुलसी, आदि)।
  • पौधों की एक बड़ी संख्या दोनों जड़ी बूटियों और मसालों हैं। उदाहरण के लिए, धनिया का पत्ता एक जड़ी बूटी है, लेकिन एक ही पौधे की स्टेम, फूल, बीज या जड़ आमतौर पर मसाले के रूप में परिभाषित किया जाता है।
  • कूचरी चरण 2 में मसालों का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    मसाले के विभिन्न स्वाद प्रोफाइल का अन्वेषण करें और अपने स्वाद को बढ़ाने या भोजन को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए अन्य सामग्रियों से आप मिश्रण या मिश्रण कैसे कर सकते हैं। अलग-अलग मसालों के विभिन्न लक्षण हैं, कुछ में एक से अधिक गुण हैं उदाहरण के लिए, ये अपने कुछ गुण हैं:
  • कुछ स्थलीय हैं (जैसे जीरा, हल्दी, आदि)
  • [[छवि: लाल अदरक (Alpinia purpurata) .jpg | right | 220px | thumb | अदरक जड़ बल्ब या उष्णकटिबंधीय पौधों, Turmerics, इलायची और कई और अधिक मसाले है कि इस परिवार से आते हैं की एक सीमा के प्रकंद (परिवार है Zingiberácea)। कुछ अदरक, हल्दी, मिर्च, वसाबी, सरसों, काली मिर्च की तरह मसालेदार कर रहे हैं और pimientos- गर्मी की भावना देने के लिए और बहुत शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ प्रभाव है।
  • कुछ पुष्पल या मिठाई (जैसे वेनिला, तारा ऐनीज़, गुलाब की पंखुड़ियों, आदि) हैं।
  • कुछ रंग जोड़ते हैं (जैसे केसर)
  • ऐसे अम्लता, कड़वाहट और अन्य जायके और अरोमा अधिक जटिल बनाने की क्षमता जैसे स्वादिष्ट गुणों के साथ कई मसाले हैं।
  • कुकरी चरण 3 में मसालों का उपयोग करें
    3
    ध्यान रखें कि मसाले को अन्य सामग्रियों के साथ संयोजन में कैसे पता चलेगा। उदाहरण के लिए, मीठा मसाले आमतौर पर मिठाई चीजों के साथ अच्छी तरह से जाना, जायफल, लौंग, वेनिला, दालचीनी, केक, बिस्कुट में इलायची, पके हुए फल, आदि जैसे इसलिए हम आम तौर पर उन्हें मिठाई मसालों के रूप में वर्गीकृत करते हैं। लेकिन स्वाद और फैशन बदल सकते हैं और मिठाई पुलाव, दमपुख्त, भुना हुआ सब्जियों (विशेष रूप से आलू) और मीठा मसाले क्या सामान्य रूप से एक नमकीन भोजन है पर करी होने की तरह है, ठेठ नमकीन चीजों के साथ जा सकते हैं। इसमें कोई अतिरिक्त चीनी नहीं है जो मसाले के मीठे व्यंजन और दिमागदार व्यंजनों के लिए काम करता है।
  • आधुनिक मसाला मिश्रण के लाभ यह है कि वे कर रहे हैं सुविधा के लिए पहले से बना है, लेकिन नकारात्मक पक्ष यह है अगर आप मसालों के साथ कोई पूर्व अनुभव है अपने स्वाद के लिए समायोजित करने के लिए मुश्किल हो सकता है। आप स्क्रैच से एक मसाला मिश्रण बनाया कभी नहीं किया है, या आप से पहले मसालों के साथ अनुभवी कभी नहीं किया है, यह सही है या एक अमीर पकवान है कि पता नहीं है या यह नहीं पता कि मैं जानता हूँ कि हो सकता है संशोधित करने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। अतिरिक्त कुंजी है कि कभी कभी भोजन की योजना बनाई जा सकता है, लेकिन जब एक समस्या जैसे कि जब एक घटक पुरानी हो चुकी है या पकवान आप नहीं योजना के अनुसार किया जाता है के रूप में, तब होता है, मसालों के उपयोग के एक डिश बना सकते हैं एक नई पूरी तरह से अलग पकवान में विफल रहा है ( और सफल)।
  • कुकरी चरण 4 में मसाला का उपयोग करें
    4

    Video: रसोई का अभिन्न अंग होते हैं मसाले

    पता चलता है कि मसाले के प्रोफ़ाइल को संसाधित करने के दौरान कैसे बदल सकता है। उदाहरण के लिए, यदि लहसुन को हर चीज के साथ धीरे-धीरे भुनाया जाता है और त्वचा नरम और प्यारी होती है, लेकिन यदि आप बारीकी से काट लें तो यह बहुत मसालेदार है। यदि आप एक शोरबा में एक स्टू डालते हैं, तो यह स्वाद में बहुत समृद्ध हो सकता है, लेकिन अगर यह जलता है तो इसमें एक तीव्र स्वाद होगा।
  • . कुछ मसालों को कुचल दिया जाना चाहिए, कुछ को पीटा जा सकता है, कुछ जब तक कटा हुआ होता है तो कुछ ज्यादा तेज़ स्वाद होता है। मसाले के प्रकार के आधार पर भिन्न होता है, कुछ मसाले अच्छी तरह स्वाद नहीं देते हैं यदि वे ठीक से तैयार नहीं हैं सबसे शुष्क मसाले पीसने और धूल करने के लिए आदर्श होते हैं।
  • कुछ बेहतर होते हैं या जब वे ताजा होते हैं तो कुछ बेहतर होते हैं, कुछ बेहतर होते हैं यदि वे सूख जाते हैं (जैसे वेनिला, लौंग - जो एक फूल कली, पपरिका, आदि)
  • यह जानकर कि कौन सी प्रजातियां समान हैं, साथ ही साथ उनका व्यक्तिगत इस्तेमाल होता है, यह एक समान प्रजाति का स्थान लेना या स्वाद के लिए मसाले का नया मिश्रण बनाना बहुत आसान हो सकता है।
  • कुकरी चरण 5 में मसाले का उपयोग करें
    5
    यदि आप कर सकते हैं तो अपने पूरे मसालों को खरीदने की कोशिश करें यह कभी-कभी ज्यादा महंगा होता है (जैसे पास्ता या वेनिला अर्क के बजाय वेनिला फॉड्स) या ताजा अदरक, आदि। लेकिन कभी-कभी यह दालचीनी छड़ें, पूरे बीज या मसाले जैसे जीरा, लौंग, तारा, सौंफ़ या धनिया बीज जैसे सीमांत है। भोजन की गुणवत्ता और पूरे मसालों (जैसे स्टार ऐनाइस या दालचीनी की छड़ें) में डिश के सेवन करने से पहले इसे हमेशा हटाया जा सकता है।
  • इसका कारण यह है कि मसाले में अधिक सतह क्षेत्र हवा के संपर्क में होते हैं और यही वजह है कि उनके आवश्यक तेलों और अरमेटिक्स अधिक आसानी से खो गए हैं। उन्हें सुपरमार्केट से उज्ज्वल रोशनी के जोखिम से भी अपमानित किया जा सकता है, यदि उन्हें कुछ समय के लिए संग्रहीत किया गया हो। इसका मतलब यह है कि मसाले अक्सर बासी होते हैं, भले ही वे नए हों सामान्य नियम यह है कि यदि कोई मसाला बहुत सूखा और आग लगने वाला नहीं होता है, तो यह बासी है और इसका उपयोग करने के लायक नहीं है अपने खुद के मसालों को पीसकर अपने आप में एक आनंदपूर्ण अनुभव है
  • पूरे मसाले सबसे अच्छा काम करते हैं यदि वे धीरे-धीरे पानी में डूब रहे हैं (कुछ मसाले कड़वा बन जाने के बाद वे काफी पकाए जाते हैं, इसलिए धीमी गति से खाना पकाने महत्वपूर्ण है)। खाना पकाने की प्रक्रिया के किसी भी स्तर पर बर्तन में मसालों को जोड़ना आसान है।
  • कुकरी चरण 6 में मसाले का उपयोग करें
    6
    "टोस्ट" मसालों के बारे में जानें इसे "सूखा तलने" के रूप में जाना जाता है यह भुना हुआ नट्स के समान है, यह प्रक्रिया स्वाद और अरोमा को सक्रिय करती है जो मसाले को अपनी सुगंध और स्वाद को छोड़ने का कारण बनाती है, जिससे डिश बहुत अधिक स्वादिष्ट बनती है।
  • यह विधि सरल है लेकिन यह एक ऐसा कौशल है जिसे आपको सीखना है। कम गर्मी पर पैन को गरम करें और अपने मसाले जोड़ें, जब तक कि वे अपनी सुगंध छोड़ दें, धीरे-धीरे गर्मी तोड़ें। कई ताजा मसाले पेस्ट बेहतर नम (पकाया जाता है, तेल, मक्खन, मक्खन, आदि)। सूखे मसाले इस तरह से जलाने की अधिक संभावना है। मसालों को जलाने से बचें, क्योंकि उनके स्वाद बहुत अप्रिय हैं। जिस समय आप उनकी सुगंध गंध करते हैं, उन्हें आग से हटा दें - यह केवल उन्हें देखकर स्पष्ट नहीं है, खुशबू कुंजी है
  • कुकरी चरण 7 में मसाले का उपयोग करें



    7
    यदि आप अपने मसालों को पीसना पसंद करते हैं, तो बड़े मोर्टार में निवेश करें ये आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय सुपरमार्केट में सस्ता हैं, जिन्हें आप डिपार्टमेंट स्टोर में ढूंढते हैं। एक मोर्टार चुनें (कटोरा जोड़ी का हिस्सा है) जो सूखे या ताज़ा मसाले रख सकते हैं जिन्हें आपको अपने भोजन की आवश्यकता होती है और जो अतिप्रवाह के बिना कुचल दिया जा सकता है। 2-3 कप की मात्रा वांछनीय है और एक छोटा सा कप मजबूत मसाले जैसे लौंग के लिए ठीक है।
  • एक अन्य उपयोगी उपकरण एक मसाले की चक्की या कॉफी या अखरोट मिल मसालों के लिए ही इस्तेमाल होता है। आप एक चॉकलेट मिल और एक अखरोट मिल भी उपयोग कर सकते हैं, एक अखरोट कोल्हर या एक मिल के लिए देखो
  • Video: भारतीय मसालों की जानकारी -Introduction on Indian Spices-Beginner Guide To Kitchen EP # 2

    कुकरी चरण 8 में मसाले का उपयोग करें
    8
    जानें कि व्यंजनों में मिश्रित मसाले कैसे काम करते हैं अक्सर मसालों को समूहीकृत किया जाता है और आम तौर पर एक "मसाला" मुख्य स्वाद वाले वाहन (जैसे पपरीका, कैलेंट्रो, सौंफ़ आदि) के रूप में कार्य करता है। मुख्य मसाला को फिर से संशोधित या अन्य मसालों के अलावा इसे एक अधिक वांछनीय स्वाद टोन देने के लिए और एक विशिष्ट मसाला मिश्रण बनाने के साथ स्वभाव। मसाला मिश्रण के कई व्यंजन ऑनलाइन और पुस्तकों में हैं ताकि पाउडर के मिश्रण से उन्हें खरोंच से बनाने की सिफारिश की जा सके ताकि आप अपना मसाला मिश्रण बना सकें और उनके साथ अधिक परिचित हो सकें। दुनिया भर के कई सैकड़ों मसाला मिश्रण हैं, लेकिन कुछ सामान्य उदाहरण हैं:
  • करी पाउडर एक ठेठ मिश्रित कई ठेठ मसाले होने (जीरा, धनिया, अवती, आदि) की तरह मसाला है लेकिन अपनी तरह में बहुत भिन्न होता है। कुछ मिश्रण करी आम हैं और कुछ इस तरह जैसे अदरक, asoefetida, जायफल, सरसों, जड़ kenkur, आदि के रूप में शामिल या छोड़े गए मसाले के रूप में, और अधिक क्षेत्रीय या विशेष कर रहे हैं
  • रास अल हनॉउट एक और प्रसिद्ध ग्राउंड परिसर प्रजाति है, जिसे अक्सर उत्तरी अफ्रीका और मिडवेस्ट के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है।
  • "Quatre Epices" (चार मसालों) एक क्लासिक फ्रेंच परिसर है। यह आमतौर पर लौंग, भूरे काली मिर्च (सफेद, काले या दोनों का संयोजन), अदरक और जायफल से बना होता है। विविधता में कभी-कभी दालचीनी या काली मिर्च के लिए मसाले बदलना शामिल होता है, इसलिए यह क्षेत्र से क्षेत्र में थोड़ा भिन्न होता है
  • कूचरी चरण 9 में मसालों का उपयोग करें
    9
    मसालों को सूखे और ताज़ा जगह में रखें। मसाले सीधे हीमेटिक बोतलों में सीधे संग्रहीत किया जा सकता है, लेकिन उन्हें पहले छह महीनों के भीतर अधिमानतः उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि उन्हें जल्दी से खराब किया गया है। उन्हें का उपयोग कर अपने ताजगी को मापने के लिए करता है, तो मसाले फफूंदी या धूल (यदि नहीं की तरह जब वे ताजा थे गंध) वे उन्हें फेंकने चाहिए, भले ही वे अच्छे लग रहे हैं और वे आपको स्वाद आप तश्तरी चाहते नहीं देंगे की गंध से पहले मसाले की गंध ।
  • ताजा मसाले या मसाला घोला जा सकता है के साथ पास्ता ताजा पकाया अब भंडारण के लिए जमे हुए किया जा सकता है सूखा, लेकिन सबसे अच्छा सील कंटेनरों में जमा हो जाती है (अधिमानतः एक कंटेनर के अंदर एक कंटेनर में) उसके स्वाद छोटी सी जगह फ्रीजर घुसना कर सकते हैं के रूप में और अन्य खाद्य पदार्थों में गर्भवती
  • Video: रसोई के राज : अपनी रसोई में रखें ये 7 मसाले : दिलाएंगे कई रोगों से मुक्ति !!

    कूचरी चरण 10 में मसालों का उपयोग करें
    10
    अधिक मसालों के साथ खाना पकाने शुरू करें अब जब आपको मसालों का पता लगाने और उन्हें कैसे स्टोर करना है, उन्हें सुधारना और उनका आनंद लेने का अवसर मिला है, तो अपने रसोईघर में अधिक बार उन्हें शुरू करना शुरू करें। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो केवल हिमशैल की नोक हैं:
  • खुशबूदार मसाले के साथ व्यंजन: पैकेट धनिया और कद्दू, धनिया की चटनी, पेस्ट्री जीरा, फूलगोभी टमाटर की चटनी और जीरा, बेर और जुनिपर बेरीज, केसर के साथ आलू, आलू भुना हुआ तिल और जीरा के साथ खरगोश के साथ से भर Phyllo , दूसरों के बीच में
  • तीव्र मसाले के साथ व्यंजन: काली मिर्च, जमैका झटके मामला, मेथी के साथ सेब स्ट्रूडेल मशरूम, galangal और पुदीना रायता, गदा के साथ प्रकार का चटनी सॉस, स्यूमक साथ za`atar, लाल शिमला मिर्च के साथ भुना हुआ बादाम, अन्य लोगों के अलावा के साथ हराना।
  • गर्म मसालेदार व्यंजन: लाल मिर्च, हरी / चिली चिली quiche, सरसों के बीज, ताजा जमीन काली मिर्च, Szechuan काली मिर्च के साथ पांच मसाला पाउडर, वसाबी साथ मसले आलू, अन्य लोगों के अलावा के साथ तले हुए आलू।
  • इलायची तले कुकीज़, दालचीनी के रोल, दालचीनी रोटी, दालचीनी के साथ हॉट चॉकलेट, सघन अदरक, जायफल आर्मीनिया केक, चक्र फूल के साथ हॉट चॉकलेट, वनीला आइसक्रीम, वेनिला का हलवा, दूसरों के बीच: मिठाई मसालों के साथ व्यंजन।
  • जमीन मसालों के साथ व्यंजन: chermoula टमाटर, करी मछली करी चोको, करी पागल, पांच मसाला पाउडर, Canut मसाला फ्लश,, पंच, za`atar, चिकन टीका गरम मसाला, मसाला मिश्रण phora मोचा मसालों का मिक्स, स्वाद, दूसरों के बीच में।
  • कूचरी चरण 11 में मसाले का उपयोग करें
    11

    Video: आपकी रसोई, किचन में पड़े मसाले भी करते हैं 9 ग्रहों का प्रभावशाली निदान, देखिये पूरा वीडियो

    अपने खुद के स्वाद की तलाश जारी रखें यह एक नुस्खा का पालन करें जब तक आप अधिक आत्मविश्वास (विशेष रूप से, क्योंकि मसाले बहुत शक्तिशाली हो सकता है) है, समझ कैसे वे अन्य मसालों जायके के साथ फिट पर as`re अधिक निपुण, अपने खुद के बर्तन पर प्रयोग करना शुरू सबसे अच्छा है। वेब मसाले पता लगाने के लिए स्थानों का एक बड़ा स्रोत है और विभिन्न मिश्रण और आप उन लोगों के साथ प्रयोग करने के लिए के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतीक्षा की एक किस्म कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • का उपयोग करें और संक्षिप्तता की आसानी के लिए, मसाले आमतौर पर हर्बल रसोई की पुस्तकों में शामिल किया गया है, लेकिन शब्द "जड़ी बूटियों और मसालों" के लिए देखो जब तुम मसाले के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं कर रहे हैं।
    • जामुनों में मसाले में शामिल हैं: सुमाक, सिचुआन का काली मिर्च, जमैका का काली मिर्च, जुनिपर बेरी।
    • जड़ और छाल में मसाले हल्दी, अदरक, गैंगल, दालचीनी और वसाबी हैं।
    • बीज में मसाले हैं: सरसों के बीज, इलायची, धनिया, गदा, मेथी, जीरा, गाजर और जायफल।
    • फलों के मसालों में शामिल हैं: मिर्च, लाल मिर्च और स्टार ऐनीज सूखे कुएं कभी-कभी मसाले बन सकते हैं यदि वे सूक्ष्म रूप से जमीन लेते हैं, जैसे नींबू उत्तेजना, टमाटर का पाउडर, चुकंदर पाउडर आदि।
    • सेवारत से पहले तश्तरी से पूरे मसाले को दूर करना आसान होता है और जब तक नुस्खा अन्यथा नहीं कहता, तब तक वे आम तौर पर हटा दिए जाते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अक्सर चबाना मुश्किल होते हैं और यह रात के खाने के लिए एक सुखद अनुभव नहीं है।
    • यदि आप अकेले सूखी जड़ी बूटी या मसाले की कोशिश करते हैं, तो आप स्वाद का हिस्सा खो देंगे। इस तरह से कोशिश करने के बजाय, आधे में एक मार्शमोलो को तोड़कर, कुछ जड़ी-बूटियों या मसालों को आधा भाग के चिपचिपा हिस्से में डाल दिया और इसे खाएं। यह आपको एक बेहतर विचार देगा कि कैसे जड़ी बूटी या मसाला तैयार पकवान को प्रभावित करेगा।

    चेतावनी

    • मसालों की मात्रा अतिरंजना न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मसाले
    • टोस्टिंग, पीस, मिलिंग इत्यादि के लिए उपयुक्त वस्तुएं मसाले
    • स्टोर करने के लिए जगह और मसाले के लिए कंटेनर
    • मसालों के लिए लेबल
    • मसाले और सामग्री की व्यंजनों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com