ekterya.com

नींद की थैली को कैसे रोल करें

नींद की थैली को रोल करना एक आवश्यक कौशल है जो हर कैंपर के पास होना चाहिए। हालांकि ये विभिन्न प्रकार के भंडारण आकृतियों और विकल्पों में आते हैं, एक रोलिंग काफी आसान है। एक बार जब आप अपने सोते हुए बैग को रोल करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करते हैं, तो ऐसा करना आसान होगा

चरणों

विधि 1
एक नींद की थैली रोल करें

रोल ए स्लीइंग थैंग चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
यदि नींद की थैली में एक ड्रॉस्ट्रिंग बैग है और आपके पास स्थान की समस्या नहीं है, तो इसे बंद न करें गौर करें कि नींद की थैली को रोल करने से अक्सर अपने थर्मल इन्सुलेशन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इस प्रकार आप को गर्म रखने के लिए अपनी दक्षता कम कर सकते हैं। बैग के साथ आने वाले अधिकांश बैग कसने के बिना और रोलिंग के बिना संग्रहित किए जाने चाहिए। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका बैग कैसे स्टोर किया जाए, तो मैन्युअल जांचें।
  • यदि बैग में स्ट्रिप्स हैं, चाहे वह अलग हो या ऊपर से जुड़ा हो, तो यह रोल किए जाने की संभावना है। पट्टियों का उपयोग बोरी लगाए रखने के लिए किया जाना चाहिए।
  • अगर आपको स्थान हासिल करना है, तो बैग को रोल करना सबसे अच्छा तरीका है ताकि इसे जितना संभव हो सके उतना छोटा हो सके। हालांकि, यह सबसे अच्छा होगा यदि आप इसे जल्द से जल्द अनारोहित कर दें।
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 2 नामक छवि
    2
    एक फ्लैट, सूखी सतह पर सो बैग को बढ़ाएं। यदि संभव हो तो, अपनी नींद की थैली को रोल करने के लिए तम्बू के फर्श के कैनवास का उपयोग करें, क्योंकि इस तरह से आप इसे साफ रख सकते हैं और दवाई की नमी को मर्मज्ञ कर सकते हैं।
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 3
    3
    नींद की थैली को बंद करें और शीर्ष अंत के अंदर हवा को छुटकारा दें। ऊपर की ओर बंद करें, क्योंकि अगर यह बंद नहीं है, तो बैग को समान रूप से रोल करना अधिक कठिन होगा। यथासंभव अधिक हवा को समाप्त करने के लिए बैग की सतह को चिकना करें। अन्यथा, यह समान रूप से और कसकर इसे रोल करना बहुत कठिन होगा
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 4 नामक छवि
    4
    आधे लंबाई में सोते हुए बैग को मोड़ो। बैग के एक तरफ एक दूसरे से इस तरह से मोड़ो कि यह बंद होने के साथ संरेखित हो। आवश्यक रूप से ज्यादा समय लें और सुनिश्चित करें कि किनारों के मैच यह सही नहीं होना पड़ता है, लेकिन जितना करीब आप एक-दूसरे के साथ मिलते हैं, उतना ही अच्छा होता है।
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 5

    Video: एक अदभुत कहानी - रावण का घमंड - कविता कृष्णामूर्ति - Bhojpuri Birha 2018.

    5
    नीचे के किनारे पर शुरू होने वाले बैग को रोल करना शुरू करें दोनों हाथों से, बैग को चुरने से ऊपर रोल करें, जैसे ही आप जाकर चक्कर लगाते हैं, और ऊपरी तरफ ऊपरी हिस्से के माध्यम से इसे हटाने के लिए हवा को ऊपरी तरफ खींचते हैं।
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 6

    Video: 10 Home Remedies for Arthritis & Joint Pain

    6
    अपने घुटनों को थैली रखने के लिए सो बैग पर आराम करो यदि आपको बैग, बतख समायोजित करने में समस्याएं आती है और अपने घुटनों का उपयोग अच्छी तरह से लुढ़ककर रखने के लिए और अंदर की हवा को खत्म करने के लिए करते हैं। फिर, इसे 5 से 7,5 सेमी (2 से 3 इंच) रोलिंग जारी रखें, अपने हाथों से तंग रखने और घुटनों के साथ हवा से छुटकारा पाने के लिए।
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7



    इसे लुढ़का रखने के लिए बैग के स्ट्रिप्स का उपयोग करें। लुढ़का होने के लिए ज़्यादातर सोने की थैलियों में इसे रखने और समायोजित करने के लिए स्ट्रिप्स हैं जो इसे स्टोर करने में सक्षम हो सकते हैं। आपको कम से कम दो स्ट्रिप्स की आवश्यकता होगी, और आपको उन्हें लुढ़काया बैग के प्रत्येक किनारे के लगभग 1/3 स्थान पर रखना चाहिए।
  • यदि आपके पास स्ट्रिप्स नहीं हैं, तो आप उन्हें बेल्ट, बड़े इलास्टिक्स या रस्सी के साथ बदल सकते हैं।
  • अगर बैग एक बैग के साथ आया, लेकिन स्ट्रिप्स के साथ नहीं, उस बैग में रखो और इसे अच्छी तरह से बंद करें
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 8
    8
    बैग सूखा और पानी के बिना रखें यदि आप मैदान में हैं, तो एक गीला सो बैग केवल असुविधाजनक नहीं है, यह खतरनाक हो सकता है। जल हवा की तुलना में पानी को बहुत तेज कर सकता है। इसलिए, यदि आप सावधान नहीं हैं, तो एक गीला नींद का बैग घातक कम तापमान तक पहुंच सकता है। इसे एक पनरोक बैग में रखने की कोशिश करें यदि आपके पास एक नहीं है, तो इसे कचरा बैग के साथ बदलें।
  • विधि 2
    सामान्य समस्याओं से बचें

    रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 9
    1
    ध्यान रखें कि नींद की थैली के लंबे समय तक संपीड़न इसे कम प्रभावी बना देगा अपनी नींद की थैली को रखकर या विस्तारित अवधियों के लिए लुढ़ककर अपने पैडिंग पैडिंग को नुकसान पहुंचाएगा, जो आपको गर्म रखने के लिए गर्म हवा में फंसती है जब आपको इसे रोल करना होगा, जब आप यात्रा कर रहे हों, तब यह फिट बैठकर फिट बैठता है, आपको ड्रॉस्ट्रिंग बैग में संकुचित या तंग नहीं करना चाहिए।
    • जब आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो इसे बहुत ज्यादा कसने के बिना अपनी नींद की थैली को रोल करें या बस इसे जोड़कर छोड़ दें।
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 10 नामक छवि
    2
    यदि आपका बैग हवा या पानी के लिए प्रतिरोधी है, तो इसे चालू करें इस प्रकार की थैली की बाहरी परत हवा को बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट है जब आपको गर्म रखने की आवश्यकता होती है - हालांकि, वे हवा को भी रख सकते हैं अंदर जब बोरी को बचाने के लिए यह विचार खत्म करना है इसलिए, उन्हें बारी करने के लिए बेहतर है, उन्हें बंद करें और उन्हें ऊपर रोल करें जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 11
    3
    स्लीपिंग बैग को समायोजित करने के लिए एक ड्रॉस्ट्रिंग बैग का उपयोग करें। इन बैग आमतौर पर कई पट्टियाँ और पट्टियाँ हैं जो आपको उन्हें ऊपर की ओर से कसने और उन्हें छोटे बनाने की अनुमति देते हैं। वे आम तौर पर निविड़ अंधकार और बड़े बड़े होते हैं ताकि आप बोरी के साथ अन्य मदों को स्टोर कर सकें, जैसे कि शर्ट या शिविर तकिए।
  • यदि आप एक ड्रॉस्ट्रिंग बैग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो हमेशा अपने बैग को नीचे की ओर से रोल करना शुरू कर दें, क्योंकि इससे आप शीर्ष अंत से हवा निकाल सकते हैं।
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 12
    4
    जब आप अपनी यात्रा से वापस आते हैं तो सोना बैग फैन करें जब आप इसे रखने के लिए बोरी को ढेर करना अच्छा नहीं है, या इसे बहुत संपीड़ित किया गया है, तो अच्छी देखभाल में मिट्टी, शाखाओं और पत्तियों को साफ करने के साथ-साथ यात्रा खत्म होने के बाद पूरी तरह से सूखने की इजाजत भी शामिल है। यदि आप इसे रख देते हैं, जबकि यह गीला है, मोल्ड और फफूंदी बाहर निकल सकती है, जो कि वे दिखाई देने के बाद निकालने के लिए काफी मुश्किलें हैं बैग को कई घंटे से बाहर छोड़ने के लिए और किसी भी अवशेष को साफ करने के लिए एक सूखी दिन चुनें।
  • यूवी प्रकाश एक सोने के बैग के तंतुओं को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए सावधानी बरतें कि यह पूरे दिन सूरज में नहीं छोड़े।
  • रोल ए स्लीपिंग बैग चरण 13

    Video: क्या आपको थकान लगती है ? Weakness ! Dullness ! Low energy ! Homeopathic energetic drop !

    5
    बैग के अंदर किसी भी पंख को ध्यान से बदलें यह अजीब नहीं है कि भरने के कुछ पंख नए नींद के बैग से बाहर आते हैं। उन्हें ध्यान से पुन: डालें, उन्हें अंदर से खींचकर यदि आप कर सकते हैं समय के साथ, छेद बंद हो जाएगा और थर्मल इन्सुलेशन बहाल हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • अपनी नींद की थैली रोल करते समय इसे साफ रख सकते हैं, आपको शिविर के दौरान पसीना, गंदगी और जमी हुई जमावट से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से साफ करना होगा। सामान्य तौर पर, सिंथेटिक बोरों को धोने की मशीन में धोया जा सकता है, जबकि नीचे की थैलियों को गर्म पानी के टब में हाथ से साफ किया जाना चाहिए।
    • आपको सोने का बैग अपेक्षाकृत ढीली रखना चाहिए जब इसे संग्रहीत किया जाता है। यदि आप एक आधुनिक नींद की थैली को लंबे समय तक कसकर रख देते हैं, तो आपका पैडिंग क्षतिग्रस्त हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com