ekterya.com

कैसे एक हवाई जहाज दुर्घटना जीवित रहने के लिए

एक वाणिज्यिक एयरलाइन उड़ान पर मरने की संभावना वास्तव में 9 मिलियन से 1 तक होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, कई चीजें ऊंचाई में 10,000 मीटर (33,000 फीट) में गलत हो सकती हैं, और यदि आप बहुत कम हैं बोर्ड पर ऐसा होने पर, आपके द्वारा किए गए फैसले का अर्थ जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर हो सकता है। लगभग 95% हवाई दुर्घटनाओं में बचे हुए हैं, इसलिए भले ही सबसे बुरी घटनाएं हो, भले ही आपको लगता है कि आपके मौके उतने खराब नहीं हैं। आप प्रत्येक उड़ान के लिए सुरक्षित रूप से तैयार करना सीख सकते हैं, दुर्घटना के दौरान शांत रह सकते हैं और परिणाम बच सकते हैं।

चरणों

भाग 1

उड़ानों के लिए सुरक्षित रूप से तैयार करें
एक विमान क्रैश चरण 1 से बचने वाली छवि
1
आराम से पोशाक यदि आप एक दुर्घटना से बचते हैं तो आपको गर्म रहने में सक्षम होना होगा। यहां तक ​​कि अगर यह कोई विचार नहीं है, तो आपके शरीर को अधिक प्रभाव के दौरान कवर किया जाता है, कम गंभीर होने पर आपको गंभीर चोट लग जाती है या जल जाता है। लंबे पैंट पहनें, एक लंबे बाजू की शर्ट और लेस के साथ मजबूत, आरामदायक जूते।
  • ढीले या विस्तृत कपड़े एक जोखिम प्रस्तुत करते हैं, क्योंकि यह एक हवाई जहाज की सीमाओं में बाधाओं में फंस सकता है। यदि आप जानते हैं कि आप ठंडे इलाकों में उड़ते हैं, तो उचित पोशाक और अपनी गोद में एक जैकेट रखने पर विचार करें।
  • कपास या ऊन कपड़े भी बेहतर है, क्योंकि यह कम ज्वलनशील है। जब आप पानी की तरफ उड़ते हैं तो ऊन कपास के लिए बेहतर होता है, चूंकि ऊन अपनी इन्सुलेट गुणों को उतना नहीं खोता जितना कपास होता है जब यह गीला होता है।
  • Video: 5 हवाई जहाज दुर्घटना से पहले, पायलट के आखिरी शब्द 5 पायलट से दुखद अंतिम शब्द के बारे में क्रैश करने के लिए

    एक विमान क्रैश चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    उचित जूते पहनें यद्यपि आप आराम से रहना चाहते हैं या किसी उड़ान पर पेशेवर दिख सकते हैं, सैंडल या ऊँची एड़ी अगर दुर्घटना हो तो जल्दी से चलना मुश्किल हो जाता है निकास स्लाइड में उच्च ऊँची एड़ी की अनुमति नहीं है और यदि आप सैंडल पहनते हैं, साथ ही उन्हें ज्वलनशील तरल पदार्थों के साथ दागते हैं तो आप ग्लास के साथ अपने पैरों और उंगलियों को काट सकते हैं।
  • Video: अंतरिक्ष में पहुंचने से पहले ही तय थी कल्पना की मौत, अब बस यादों में है कल्पना चावला @हिन्दी ख़बर

    एक विमान क्रैश चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    विमान के पीछे बैठो विमान के पीछे यात्रियों को एक दुर्घटना की स्थिति में सामने की पंक्तियों में से 40% अधिक जीवित रहने की दर है। क्योंकि एक तेज़ से बचने से आपको जीवित रहने का सबसे अच्छा मौका मिलता है, यह संभव है कि सीज़न को बाहर निकलने के लिए जितना संभव हो सके, गलियारे में और विमान के पीछे
  • हाँ, यह वास्तव में प्रथम श्रेणी की तुलना में अर्थव्यवस्था वर्ग में उड़ान भरने के लिए सांख्यिकीय रूप से सुरक्षित है पैसे बचाएं और सुरक्षित रहें
  • एक विमान क्रैश चरण 4 से बचने वाली छवि
    4
    सुरक्षा कार्ड पढ़ें और उड़ान से पहले सुरक्षा भाषण सुनें। हां, आपने इसे पहले ही सुना हो सकता है, और शायद आपको इसे कभी भी ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप पूर्व-उड़ान निर्देशों के दौरान अपने हेडफ़ोन रख देते हैं या सुरक्षा कार्ड की अनदेखी करते हैं, तो आप उस दुर्घटना की स्थिति में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • मान लें कि आप पहले से ही सबकुछ जानते हैं। प्रत्येक प्रकार के विमान में विभिन्न सुरक्षा निर्देश हैं
  • अगर आप आपातकालीन निकास की एक पंक्ति में बैठे हैं, तो दरवाज़े का अध्ययन करें और यह सुनिश्चित कर लें कि आपको इसकी आवश्यकता है, तो इसे कैसे खोलें। सामान्य परिस्थितियों में, उड़ान परिचारक दरवाजे खुलेंगे, लेकिन अगर वे मर चुके हैं या घायल हैं, तो आपको ऐसा करना होगा।
  • एक विमान क्रैश चरण 5 से बचने वाली छवि
    5
    आप और आपातकालीन निकास की पंक्तियों के बीच सीटों की संख्या की गणना करें बाहर निकलने का पता लगाएं आप के सबसे करीब है और यह उन तक पहुंचने वाली सीटों की संख्या की गणना करें। अगर विमान में कोई दुर्घटना होती है, तो केबिन धुआं, शोर या भ्रमित हो सकता है यदि आपको बचाना है, तो आपको बाहर निकलने का रास्ता महसूस करना पड़ सकता है, जो आपको बहुत ज्यादा आसान होगा, यदि आप जानते हैं कि यह कहां और कितनी दूर है।
  • यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो आप एक त्वरित संदर्भ के लिए अपने हाथ में एक पेन में नंबर भी लिख सकते हैं
  • एक विमान क्रैश चरण 6 से बचने वाली छवि
    6
    अपने बेल्ट को हर समय बन्द रखो। आपके बेल्ट पर हर इंच की दूरी पर जी बल को ट्रिपल में गलती का अनुभव होता है, इसलिए आप बेल्ट में विमान के दौरान हर समय ठीक से समायोजित करते रहें।
  • अपने श्रोणि पर जितना संभव हो उतना कम बेल्ट धक्का। आप बेल्ट के ऊपरी किनारे पर श्रोणि के शिखर को महसूस करने में सक्षम होना चाहिए, जो आपके पेट से बेहतर आपात स्थिति में सुनिश्चित करने में सहायता करता है।
  • अगर आप सो रहे हों तो भी अपना बेल्ट ब्लेक छोड़ दें। यदि आप सो रहे हैं, तो कुछ ऐसा होता है, तो आपको उस बीमा को जगह में खुशी होगी।
  • भाग 2

    प्रभाव के लिए तैयार करें
    एक विमान क्रैश चरण 7 से बचने वाली छवि
    1
    स्थिति का मूल्यांकन करें अपनी तैयारी को अनुकूलित करने के लिए हवाई जहाज़ की सतह को किस प्रकार जमीन पर लाना होगा यह निर्धारित करने का प्रयास करें यदि आप पानी पर उतरने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप अपनी ज़िंदगी जैकेट डालना चाहते हैं, हालांकि आपको तब तक इंतजार करना पड़ता है जब तक कि आप विमान से दूर नहीं हो जाते। यदि आप एक ठंडे मौसम में उतरने जा रहे हैं, तो आप बाहर रहने के बाद गर्म रहने के लिए आपको कंबल या जैकेट लेने का प्रयास करना चाहिए।
    • सामान्य समय से आगे आओ, सामान्य कोर्स के माध्यम से आप जायेंगे ताकि आप को यह पता चले कि हवाई जहाज दुर्घटनाग्रस्त होने के दौरान आप कहां हैं। अगर आप ब्राजील से पेरू तक उड़ने जा रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप महासागर में नहीं पहुंचेंगे।
    • अपने आपातकालीन निकास को खोजने के लिए दुर्घटना से पहले का समय का उपयोग करें यदि विमान दुर्घटनाग्रस्त हो रहा है, तो आपके पास प्रभाव से पहले तैयार करने के लिए लगभग हमेशा कुछ मिनट होते हैं। इस बार एक बार फिर समीक्षा करें कि आपातकालीन निकास कहाँ हैं
  • छवि शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 8 बचता है
    2
    अपनी जगह जितनी संभव हो सके तैयार करें। यदि आप जानते हैं कि आप क्रैश करने जा रहे हैं, तो अपनी सीट अपनी ईमानदार स्थिति में लौटाएं और यदि संभव हो तो खतरनाक हो सकता है जो किसी भी ढीली आइटम को स्टोर करें। अपनी जैकेट के जिपर को बंद करें और सुनिश्चित करें कि आपके जूते कसकर बंधे हैं। फिर, एक विमान दुर्घटना से बचने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दो मानक प्रभाव पदों में से एक को मानें और शांत रहने की कोशिश करें।
  • किसी भी स्थिति में, अपने पैरों को अपने पैर और पैरों की चोटों को कम करने के लिए अपने घुटनों की तुलना में जमीन पर फंसे और आगे पीछे जाना चाहिए, जिससे आपको प्रभाव के बाद विमान को सफलतापूर्वक निकालने में सक्षम होने के लिए आवश्यकता होगी। शिंट के हड्डियों को तोड़ने से बचने के लिए जितना संभव हो उतना सीट के नीचे अपने पैरों को रखें।
  • एक विमान क्रैश चरण 9 से बचने वाली छवि
    3
    आपके सामने सीट का उपयोग करके स्थिति में खड़े रहें। यदि आपके सामने सीट बहुत करीब है, तो उस सीट के पीछे एक हाथ नीचे खड़ा हो और फिर दूसरे हाथ से हथेली का सामना करना पड़ रहा हो। अपने हाथों के खिलाफ अपने माथे को आराम करो अपनी उंगलियों को अनलॉक रखें
  • यह कभी-कभी यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने सिर को सीधे आपके सामने सीट के सामने रखें और अपनी उंगलियों को अपने सिर के अंदर जोड़ दें, अपने सिर को अपने सिर के किनारों पर रखने के लिए इसे दबाएं।
  • यदि आपके सामने कोई सीट नहीं है तो आगे झुकें। यदि आपके सामने कोई सीट नहीं है, तो आगे झुकें और छाती को जांघों पर और घुटनों के बीच के सिर पर रखें। बछड़ों के निचले हिस्से के सामने कलाई को पार करें और टखनों को दबाएं।
  • एक विमान क्रैश चरण 10 से बचने वाली छवि
    4



    शांत रहने की कोशिश करें. दुर्घटना के तुरंत पहले और बाद में पैंडमोनीयन द्वारा आसानी से ले जाया जा सकता है। हालांकि, एक शांत सिर रखें और आप ज़िंदा बाहर आने की अधिक संभावना है। याद रखें कि सबसे खराब दुर्घटनाओं में भी आपको जीवित रहने का मौका है। आपको उस संभावना को अधिकतम करने के लिए व्यवस्थित और तर्कसंगत रूप से सोचने में सक्षम होना होगा।
  • एक विमान क्रैश चरण 11 से बचने वाली छवि
    5
    दूसरों की मदद करने से पहले अपने ऑक्सीजन मास्क को रखें आपने संभवत: इस पर हर वाणिज्यिक उड़ान पर यह सुना है, लेकिन यह दोहराने के लायक है यदि केबिन की अखंडता के साथ समझौता किया गया है, तो आपके पास बेहोश होने से पहले केवल ऑक्सीजन मास्क के माध्यम से साँस लेने में करीब 15 सेकंड या उससे कम है।
  • यद्यपि आप अपने बच्चों को पहली बार या बुजुर्ग यात्री को अपने बगल में बैठने में मदद करने की इच्छाशक्ति महसूस कर सकते हैं, यदि आप जागरूक नहीं रहते हैं, तो आप किसी को भी मदद नहीं करेंगे। यह भी याद रखें कि आप बेहोश होने पर भी किसी पर मुखौटा डाल सकते हैं। यह आपके जीवन को बचाने में मदद कर सकता है
  • भाग 3

    दुर्घटना का बचाव
    एक विमान क्रैश चरण 12 से बचने वाली छवि
    1
    अपने आप को धुआं से बचाओ वायु दुर्घटनाओं में मृत्यु के उच्चतम प्रतिशत के लिए आग और धुआं जिम्मेदार हैं। विमान की आग से धुएं बहुत घना और अत्यधिक विषैले हो सकता है, इसलिए श्वास से बचने के लिए कपड़े के साथ अपना नाक और मुंह कवर करें। यदि संभव हो तो, अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए कपड़े को गीला करें।
    • धूम्रपान के स्तर से नीचे जाने के लिए बच निकलने पर जितना कम हो उतना ही रहें। यह एक बड़ी बात की तरह प्रतीत नहीं हो सकता है, लेकिन धुआं साँस लेने के कारण बेहोशी यह महत्वपूर्ण समय के दौरान सबसे खतरनाक चीजों में से एक है।
  • एक विमान क्रैश चरण 13 से बचने वाली छवि
    2
    जितनी जल्दी हो सके विमान से बाहर निकलें अमेरिकी राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड के मुताबिक यूयू।, दुर्घटना के बाद आग की वजह से होने वाली 68% मौतें दुर्घटना के बाद होती हैं, दुर्घटना के दौरान होने वाली चोटों के कारण ही नहीं। बिना किसी देरी के विमान को उतरना महत्वपूर्ण है यदि आग या धुआं मौजूद है, तो विमान में सुरक्षित रूप से उतरने के लिए आम तौर पर आपके पास दो मिनट से भी कम समय होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप जो चुनते हैं वह सुरक्षित है यह निर्धारित करने के लिए खिड़की को देखें कि कोई निकास के बाहर आग या अन्य खतरे हैं या नहीं। अगर वहाँ एक है, आउटपुट को सामने आज़माएं या आउटपुट के अन्य सेट पर जाएं।
  • छवि शीर्षक से एक विमान क्रैश चरण 14 जीवित है

    Video: इंडोनेशिया विमान हादसा: सूनी हो गई दिवाली, घर नहीं आ पाया भव्य

    3
    दुर्घटना के बाद उड़ान परिचारक के निर्देशों को सुनो विमान परिचारक कठोर प्रशिक्षण से गुजरते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्हें दुर्घटना की स्थिति में क्या करना है। यदि एक फ्लाइट परिचर आपको निर्देश दे सकता है या आपकी सहायता कर सकता है, तो ध्यान से सुनो और सहयोग की सभी संभावनाओं को बढ़ाने के लिए सहयोग करें।
  • एक विमान क्रैश चरण 15 से बचने वाली छवि
    4
    अपनी चीज़ों को छोड़ दो अपने सामान को बचाने की कोशिश मत करो। यह सामान्य ज्ञान है, लेकिन कुछ लोग इसे वैसे भी समझते नहीं हैं। सब कुछ छोड़ दो आपके सामान को बचाए जाने से आपको केवल देरी होगी
  • यदि अंत में आपको दुर्घटना स्थल से आपूर्ति को बचाने की आवश्यकता है, तो इसके बारे में बाद में चिंता करें। इस समय, आपको यह सुनिश्चित करना है कि आप विमान से बाहर निकल जाएं और एक सुरक्षित कवर देखें। अब वहां से निकल जाओ
  • एक विमान क्रैश चरण 16 से बचने वाली छवि
    5
    दुर्घटना के हवाले करने के लिए कम से कम 150 मीटर (500 फुट) चलें। यदि आप किसी दूरस्थ क्षेत्र में फंसे हुए हैं, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह आमतौर पर बचाव दल के लिए प्रतीक्षा करने के लिए विमान के नजदीक रहते हैं। हालांकि, आपको बहुत करीब नहीं होना चाहिए किसी दुर्घटना के बाद किसी भी समय आग या विस्फोट हो सकता है, इसलिए विमान से थोड़ी दूर हो। यदि दुर्घटना खुले पानी में है, कुछ नहीं जहां तक ​​विमान से संभव हो।
  • एक विमान क्रैश चरण 17 से बचने वाली छवि
    6
    एक ही स्थान पर रहें, लेकिन ध्यान दें कि क्या हो रहा है। एक दुर्घटना के बाद शांत रहना आवश्यक है, लेकिन आपको यह भी पहचानना होगा कि आपको कार्य कब करना है और जल्दी करना है उन अन्य लोगों की सहायता करें जिनके पास कठिनाइयां हैं और उनके घावों का इस्तेमाल करके इसका उपयोग करें आपके निपटान में बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा.
  • यदि संभव हो तो अपनी चोटों का ख्याल रखें यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप कटौती या अन्य अप्रिय हैं, और यदि आवश्यक हो तो दबाव लागू करें। आंतरिक चोटों को बढ़ाए जाने की संभावना को कम करने के लिए एक स्थान पर रहें।
  • नकारात्मक आतंक स्थिति के लिए उचित और दृढ़ता से प्रतिक्रिया करने के लिए एक अजीब अक्षमता है। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति बाहर निकलने की ओर बढ़ने के बजाय बस अपनी सीट में रह सकता है अन्य यात्रियों या अपने साथी यात्रियों में इस के लिए सतर्क रहें
  • एक विमान क्रैश चरण 18 जीवित रहने वाली छवि
    7
    बचाव के लिए रुको आप बस जीवित रहने का एक बहुत बड़ा मौका है, जहां आप बस रहते हैं। मदद की तलाश में घूमते रहें या वहां के पास कुछ ढूंढने का प्रयास करें। अगर आपका विमान गिर गया, तो लोगों को जल्दी से रास्ते में आना होगा और जब वे पहुंचेंगे तब आपको वहां होना चाहिए। बस आप कहां रहें
  • युक्तियाँ

    • अपने सामान को अपने सामने सीट के नीचे रखें यह सीट के तहत अपने पैर को तोड़ने में मदद कर सकता है।
    • प्रभाव की स्थिति में रहें जब तक कि विमान पूरी तरह से रोक नहीं आ रहा है, एक द्वितीयक प्रभाव या पलटाव के रूप में अक्सर प्रारंभिक प्रभाव का पालन करेंगे।
    • नियम "सब कुछ छोड़ देना" का एकमात्र अपवाद एक जैकेट या कंबल हो सकता है, और आप केवल उन्हें अपने साथ ले आप प्रभाव पर हाथ में है, तो विचार करना चाहिए। पर्याप्त कपड़े होने अपने जीवन अगर आप थोड़ी देर के लिए फंस रहे हैं बचाने के लिए कर सकते हैं, आप पहली बार सुरक्षित रूप से हवाई जहाज को छोड़ने के लिए की है।
    • आप दुर्घटना के लिए तैयार करने और इन निर्देशों में से कुछ भूल जाते हैं के लिए समय नहीं है, तो आप सीट की जेब में सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा कार्ड का एक बहुत आप जानकारी के सामने वापस पा सकते हैं।
    • यदि आप प्रभाव के दौरान अपने सिर की रक्षा के लिए एक तकिया या कुछ समान रूप से नरम पा सकते हैं, इसका उपयोग करें
    • यदि आपके हाथ में एक सेल फोन है, आपातकालीन सेवा कॉल करें मदद के लिए पूछना
    • प्रभाव से पहले अपनी जेब से तीक्ष्ण वस्तुओं (पेंसिल, पेन, आदि) निकालें बेहतर अभी तक, उन्हें पहले मत लेना एक विमान में लगभग सभी ढीली वस्तुओं दुर्घटना की स्थिति में घातक प्रोजेक्टाइल हो सकती हैं।
    • यह आम बात है लोगों को भूल जाते हैं के लिए एक दुर्घटना के बाद सीट बेल्ट विलंब करना कैसे। यह बहुत आसान लगता है, लेकिन अपने घबराहट, पहली वृत्ति अक्सर है आप एक कार की एक सीट बेल्ट के साथ होता है के रूप में बटन दबाने की कोशिश करते हैं। जब यह काम नहीं करता है, तो यह आतंक के लिए आसान है। प्रभाव से पहले, कैसे जल्दी और आसानी से अपनी सीट बेल्ट विलंब करना याद करने के लिए एक मानसिक नोट बनाना।
    • पानी लैंडिंग की स्थिति में, पानी में प्रवेश करने से पहले या तुरंत बाद अपने जूते और अतिरिक्त कपड़ों को हटा दें। यह तैराकी और फ्लोटिंग आसान बना देगा।
    • यदि आपके पास धुँधना करने से अपने आप को बचाने के लिए एक कपड़े को गीला करने के लिए कुछ भी नहीं है, तो आप मूत्र का उपयोग कर सकते हैं इस तरह की परिस्थिति में सजा का उल्लंघन बिल्कुल स्वीकार्य है।

    शांत रहो आप जितना शांत हो, उतना ही बेहतर होगा।

    चेतावनी

    • जब पानी में लैंडिंग, नहीं जब तक आप विमान से बाहर नहीं हो जाते, तब तक अपनी ज़िंदगी जैकेट फुलाएँ। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप को पकड़ने के जोखिम को चलाने के दौरान विमान को पानी से भर जाता है
    • उड़ान से पहले या दौरान अत्यधिक शराब सेवन से बचें शराब दुर्घटना में जल्दी और व्यवस्थित रूप से प्रतिक्रिया करने और विमान से निकलने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है।
    • विमान के फर्श पर मत जाओ अगर केबिन में धुआं है, तो नीचे रखने की कोशिश करें, लेकिन क्रॉल न करें। इन कम दृश्यता परिस्थितियों में भागने की कोशिश करने वाले अन्य यात्रियों द्वारा आपको कुचल या घायल होने की संभावना है।
    • यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं या बच्चे हैं, तो उन्हें अपनी गोद में न लें। हालांकि सीट खरीदने के लिए सस्ता हो सकता है, यह लगभग गारंटी है कि यदि आप इसे इस तरीके से पहनते हैं तो आपका बच्चा बच नहीं पाएगा। उसके लिए एक सीट खरीदें और एक अनुमोदित बच्चे संयम प्रणाली का उपयोग करें
    • हवाई जहाज़ से यात्रा करते समय सिंथेटिक कपड़ों का उपयोग करने से बचें यदि केबिन में आग लग जाती है, तो ये सामग्री आपकी त्वचा में पिघल जाएगी।
    • अन्य यात्रियों को धक्का न दें एक व्यवस्थित निकास ने सभी को जीवित रहने का मौका दिया और, यदि आप आतंक और दबाव डालने शुरू करते हैं, तो आप को बदला मिल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com