ekterya.com

कैसे किसी से बात करने में सक्षम हो

आपके व्यक्तित्व, संस्कृति, ज़रूरतों और व्यक्तिगत चुनौतियों से दूसरों के साथ संवाद करने की आपकी क्षमता प्रभावित होती है। किसी सामाजिक या व्यावसायिक वातावरण में किसी के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए, आपको कौशल का एक विशिष्ट सेट विकसित करना होगा विभिन्न तरीकों से लोगों के साथ बात करने के लिए आप कौशल को कैसे सुधार सकते हैं, इस पर कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 01
1
हमेशा ध्यान से सुनो दूसरों के साथ संचार करना बोलने की बजाए सुनना है जब आप किसी दूसरे व्यक्ति को ध्यान से सुनते हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं और जीवन के बारे में जानने के बारे में सीखते हैं। उस व्यक्ति के बारे में सीखना जो बोल रहा है आपको प्रतिबद्ध महसूस करने और संचार को अधिक मनोरंजक बनाने की अनुमति देगा।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    जानकारी इकट्ठा जब कोई व्यक्ति किसी भिन्न संस्कृति या एक अलग वातावरण से आता है, तो यह व्यक्ति उस तरीके से बोल सकता है जो आपके साथ नहीं पहचानता है यहां तक ​​कि अगर आप एक ही भाषा बोलते हैं, तो वे एक अलग क्षेत्र से आ सकते हैं जहां वे विभिन्न शब्दावली का प्रयोग करते हैं या अधिक तेज़ी से बोलते हैं। आप क्या कर सकते हैं, उनकी संस्कृति या उनके वातावरण के बारे में जानें, ताकि आप व्यक्ति के साथ बेहतर संवाद कर सकें।
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 03
    3
    स्पष्टीकरण के लिए पूछें यदि कोई व्यक्ति तेजी से बात करता है, तो उन शब्दों का उपयोग करता है जिन्हें आप अलग-अलग जानकारी नहीं जानते या छोड़ते हैं, सवाल पूछते हैं। वह उन लोगों को इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिन्हें वह जल्दी से या स्पष्ट रूप से बोलता है, और संभवतः उन्हें नहीं पता कि क्या आपको समझ में आ रहा है। उसे स्पष्ट करने के लिए कहें, तो उसे पता होगा कि आप सुन रहे हैं।
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 04
    4

    Video: SAKSHAM KHUSHKHABRI || 1 NOVEMBER KI SOGAAT MILI || SAKSHAM YOJNA CHECK STATUS ||

    स्पष्ट रूप से बोलें ऐसी भाषा का उपयोग करें जो दूसरों को समझ सकें फुसफुसाते हुए या अज्ञात शब्दों का उपयोग करने से बचें यह अत्यंत महत्वपूर्ण है जब आप विभिन्न पृष्ठभूमि, संस्कृति, उम्र, व्यवसाय और व्यक्तित्व से लोगों से बात करते हैं।
  • Video: How to Memorize Fast and Easily | How to remember things easily

    टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 05



    5

    Video: सिर्फ ७ बार मंत्र बोलकर किसी को भी वश करने का मोहिनी मंत्र

    पुष्टि करें कि संदेश को समझा जा रहा है श्रोताओं की शरीर की भाषा को देखो उन संकेतों को देखो जो वे समझ रहे हैं कि आप क्या कह रहे हैं। एक भ्रूभंग और शरीर की भाषा भ्रम या उदासीनता को इंगित कर सकती है, ये थोड़ा धीमी जाने या अधिक स्पष्ट रूप से बोलने के कारण हैं
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 06
    6
    अपने शरीर की भाषा का ख्याल रखना सुनिश्चित करें कि आप एक सुलभ व्यक्ति हैं फर्श पर नज़र डालने या दूर से किसी से बात करने से आप उस व्यक्ति की तरह लग जाएंगे जिसकी कोई दिलचस्पी नहीं है। नेत्र संपर्क को बनाए रखने और अपने सिर को हिलाना सिग्नल है जो दर्शाते हैं कि आप सुन रहे हैं।
  • शीर्षक से चित्र किसी भी व्यक्ति से कदम टिप 07
    7
    समानता को पहचानें जब आप किसी से उम्र और पर्यावरण के किसी के साथ बातचीत कर रहे हैं, तो अच्छी बात यह है कि इस व्यक्ति के साथ समानता पर ध्यान केंद्रित करने और उनकी तुलना करना होगा। उदाहरण के लिए: श्रोता आपको आइसक्रीम के समान स्वाद को पसंद कर सकते हैं, इस पर टिप्पणी करने से आपको पता चल जाएगा कि आपके पास क्या समान है और एक अच्छा कनेक्शन बनाने में मदद करें।
  • टॉक टू टोन टू एनीन स्टेप 08
    8
    अंतर की सराहना करते हैं किसी से बात करने में सक्षम होने के नाते अलग-अलग मान्यताओं और संस्कृतियों की सराहना करने का अर्थ है उदाहरण के लिए: आप देख सकते हैं कि पार्क में आप के पास के परिवार का एक अलग संस्कृति से संगीत नाच रहा है, जिससे बर्फ को तोड़ने की संभावना है जो आपको उपकरण, कलाकार या गीत के नाम के लिए पूछने की संभावना है।
  • शीर्षक से चित्र लोगों से बात करें चरण 05
    9
    दूसरों में वास्तविक रुचि व्यक्त करें लोग किसी दूसरे व्यक्ति से बात करने का आनंद लेते हैं जो वास्तव में उनके बारे में परवाह करता है। ऐसे प्रश्न पूछें जो उन्हें दिखाते हैं कि आप वास्तव में रुचि रखते हैं और अधिक सीखना चाहते हैं। कुछ संस्कृतियों में यह परंपरागत है कि परिवार के साथ समय बिताने या गंभीर या व्यावसायिक मुद्दों में प्रवेश करने से पहले खुश विषयों के बारे में बात करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com