ekterya.com

आपकी कमाई की गणना कैसे करें

इस लाभ को परिभाषित किया गया है कुल आय घटा कुल व्यय

और वे व्यापार की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण बात है। मुनाफे की राशि एक कंपनी है एक निश्चित लेखा अवधि के दौरान उत्पन्न। आमतौर पर, कंपनियों के लिए सबसे अधिक अनुकूल काम अधिक लाभ होता है, क्योंकि वे भागीदारों के बीच पुन: निवेश कर सकते हैं या वितरित कर सकते हैं। आपकी वित्तीय स्थिति का न्याय करने में सक्षम होने के लिए किसी कंपनी की आय का सही निर्धारण करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है। इसी तरह, मुनाफे की कीमत तय करने में मदद करती है कि माल और सेवाओं के पास हो, कर्मचारियों के वेतन आदि। किसी कंपनी के मुनाफे की गणना शुरू करने के लिए पहला कदम पढ़ें

चरणों

भाग 1
किसी कंपनी की कमाई की गणना करें

Video: Csc का नया पोर्टल NPS जो करा सकता है आपकी बहुत अच्छी कमाई जान ले पुरु प्रक्रिया ।

कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 1 नामक छवि
1
कंपनी के कुल राजस्व का मूल्य पता लगाएं किसी कंपनी के मुनाफे की गणना करने के लिए, आपको एक निश्चित अवधि (जैसे, एक चौथाई, एक वर्ष, एक महीने, आदि) के दौरान अर्जित सभी पैसे जोड़ना शुरू करना होगा। उस अवधि के दौरान कंपनी द्वारा किए गए सामानों और सेवाओं की बिक्री का योग जोड़ें। राजस्व में इस तरह के, उत्पादों की बिक्री सेवाओं, सदस्यता प्रदान करने के रूप में या सार्वजनिक निकायों, करों, शुल्कों, पर्यावरण से संबंधित है, अन्य लोगों के अलावा कर्तव्यों के मामले में विभिन्न गतिविधियों, के अनुरूप कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि कुल आय का सटीक आंकलन करने के लिए, आपको उस रिटर्न या विवादों के कारण कंपनी अपने ग्राहकों को लौटाने वाले पैसे को घटाना होगा।
  • आप निम्न उदाहरण के माध्यम से किसी कंपनी के मुनाफे की गणना की प्रक्रिया को और आसानी से समझ सकते हैं। कल्पना कीजिए कि आपके पास एक छोटा प्रकाशक है जो पिछले महीने क्षेत्र में खुदरा विक्रेताओं के लिए किताबों में $ 20,000 बेचे। इसके अलावा, कंपनी ने 7,000 डॉलर मूल्य की एक बौद्धिक संपदा के अधिकारों को बेच दिया और आधिकारिक प्रचार सामग्री के लिए पुस्तक खुदरा विक्रेताओं से 3000 डॉलर प्राप्त किए। अगर ये सभी प्रकाशक की आय थी, तो आप कुल की गणना कर सकते हैं: $ 20,000 + $ 7,000 + $ 3,000 = $ 30,000.
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 2 नामक छवि
    2
    लेखा अवधि के लिए कंपनी के कुल खर्च की गणना करें। किसी कंपनी का खर्च बहुत ही विविधतापूर्ण हो सकता है और उस प्रकार के आपरेशनों पर निर्भर करता है। सामान्य शब्दों में, कुल व्यय उस सभी धन का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो किसी कंपनी को किसी भी समय की अवधि में खर्च करते हैं। अगले खंड में आपको अपने परिचालनों के दौरान किसी कंपनी के व्यय के प्रकार के बारे में विस्तृत जानकारी मिल जाएगी
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि प्रकाशक ने कुल महीने में 13,000 डॉलर खर्च किए, जिसमें उन्होंने 30,000 डॉलर कमाए। इस मामले के लिए, $ 13,000 कुल खर्च के मूल्य पर होगा
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 3 नामक छवि
    3
    कुल राजस्व से कुल खर्च घटाना जब आप खर्च के सटीक मूल्यों और कंपनी की कुल आय की गणना करते हैं, तो आपको मुनाफे को खोजने में समस्या नहीं होगी। बस उस मूल्य की गणना करने के लिए राजस्व से व्यय का घटाना। कंपनी के मुनाफे का मूल्य उस समय की कमाई को दर्शाता है जो उसने किसी निश्चित अवधि में कमाया था। दूसरे शब्दों में, यह वह धन है जो साझीदारों का उपयोग कर सकते हैं जैसे वे चाहते हैं (हो सकता है कि वे कंपनी में निवेश करें, ऋण का भुगतान करें, निवेशकों को लाभांश दें या बस इसे बचाएं)।
  • उदाहरण में आय और व्यय के सटीक और निश्चित आंकड़े हैं, इसलिए प्रकाशक के मुनाफे की गणना करना बहुत आसान है। इस तरह से आय का खर्च घटाएं: $ 30,000- $ 13,000 = $ 17,000 का लाभ. चूंकि आप कंपनी के मालिक हैं, इसलिए आप इस पैसे को एक नए प्रिंटर में निवेश कर सकते हैं जिससे आप अधिक पुस्तकों को प्रिंट कर सकते हैं, जो आपके मुनाफे को लंबे समय तक बढ़ा सकते हैं।
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 4 नामक छवि

    Video: ब्याज की कमाई पर कैसे लगता है इनकम टैक्स, IT Provision On various Interest Income

    4
    ध्यान रखें कि आय का ऋणात्मक मूल्य इस रूप में जाना जाता है शुद्ध हानि कहने के बजाय कि एक कंपनी का एक था नकारात्मक लाभ, सबसे आम है कि आप कहते हैं कि शुद्ध नुकसान था या एक परिचालन शुद्ध हानि उदाहरण के लिए, अगर आपकी कंपनी का कोई नकारात्मक लाभ है, तो इसका मतलब है कि आप उस समय की तुलना में अधिक पैसा इस्तेमाल करते हैं जब आप विश्लेषण कर रहे हैं। यह एक ऐसी स्थिति है, जो लगभग सभी कंपनियों को बचना चाहिए, हालांकि कभी-कभी ऐसा कुछ ऐसा होता है जो शुरुआती कारोबार में होना चाहिए। अगर कोई कंपनी परिचालन में शुद्ध हानि का सामना करता है, तो उसे ऋण के लिए अनुरोध करना पड़ सकता है या निवेशकों से अतिरिक्त संसाधनों को ऑपरेटिंग खर्च का भुगतान करना पड़ सकता है।
  • एक शुद्ध नुकसान यह संकेत नहीं देता कि कंपनी गंभीर संकट में है (हालांकि वास्तविकता में यह मामला हो सकता है)। व्यवसायों के लिए असाधारण प्रारंभिक व्यय (जैसे कि कार्यालय खरीदने, ब्रांड की स्थापना आदि) और जब वे लाभदायक हो जाते हैं, तो नुकसान होने का सामान्य कारण होता है उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन (एक प्रसिद्ध इंटरनेट बिक्री कंपनी) लाभदायक बनने से पहले नौ साल (1994 और 2003 के बीच) के लिए पैसा खो दिया है
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आय और खर्च को जानने के लिए कंपनी के आय स्टेटमेंट की जांच करें। चूंकि किसी कंपनी की कमाई की गणना किसी खाते की अवधि में करना बहुत आसान है, इसलिए आय और व्यय के सटीक मूल्यों को प्राप्त करना अक्सर अधिक कठिन होता है। सौभाग्य से, अधिकांश व्यवसायों को आयकर विवरण सहित कई लेखांकन रिपोर्टों की एक श्रृंखला का खुलासा करना आवश्यक है, जो आय और व्यय को विस्तृत रूप से सूचीबद्ध करता है। आय विवरण में आम तौर पर आय और व्यय पर विस्तृत जानकारी शामिल है, इसके अलावा व्यायाम का परिणाम, जो लेखा अवधि के लिए कुल आय का मूल्य है (यह ज्ञात है क्योंकि यह वित्तीय विवरण के अंत में है)। आय स्टेटमेंट की जानकारी के साथ, आप किसी कंपनी की कमाई की सही गणना कर सकते हैं।
  • अगले खंड में आपको एक कंपनी के आय और व्यय के स्रोतों का टूटना दिखाई देगा, क्योंकि वे परिणामों के सही बयान में प्रकट होंगे।
  • भाग 2
    आय और व्यय का टूटना

    कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 6 नामक छवि
    1
    कंपनी की शुद्ध बिक्री के मूल्य के साथ शुरू करें यद्यपि एक कंपनी की आमदनी आम तौर पर आय घटाव व्यय के रूप में परिभाषित की जाती है, आपको ध्यान रखना चाहिए कि इन उत्तरार्द्ध मूल्यों को संसाधनों के आउटपुट और संसाधनों के विभिन्न स्रोतों से गणना की जाती है। इसलिए, यदि आप शुरुआत से किसी कंपनी के मुनाफे की गणना करना शुरू कर रहे हैं, तो आपको इन खातों के कुल योग के बजाय आय और व्यय के कई स्रोतों के साथ काम करना पड़ सकता है। इस खंड में आप मुनाफे की गणना करने के लिए कंपनी की आय और व्यय का विस्तृत विश्लेषण देखेंगे। यह शुद्ध बिक्री (अपने माल और सेवाओं को बेचकर अर्जित कंपनी की धनराशि की मात्रा) के साथ शुरू होती है और क्षतिग्रस्त या खोई हुई वस्तुओं के लिए रिटर्न, छूट और मुआवजा को घटा देता है
    • इस खंड में आप एक उदाहरण देखेंगे जो कंपनी की आय और व्यय को तोड़ने की प्रक्रिया को दर्शाता है। कल्पना कीजिए कि आपके पास एक छोटा कारखाना है जो उच्च गुणवत्ता वाले एथलेटिक जूते बनाता है। इस तिमाही के लिए, कारखाने ने जूते में 350,000 डॉलर बेचे और बाजार से कुछ उत्पादों को वापस लेने के कारण छूट में 10,000 डॉलर का भुगतान करना पड़ा। इसी तरह, कंपनी को रिटर्न के लिए 2,000 डॉलर और कई डिस्काउंट का भुगतान करना पड़ा। इस मामले में, शुद्ध बिक्री होगी: $ 350,000- $ 10,000- $ 2,000 = $ 338,000.
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 7 नामक छवि



    2
    सकल आय की गणना करने के लिए बेचए गए सामानों की लागत घटाएं कंपनियों को पैसा कमाने के लिए खर्च करना पड़ता है उदाहरण के लिए, एक कारखाने के लिए अपने उत्पादों को बेचने के क्रम में, उन्हें कच्चे माल से निर्माण करना होगा। हालांकि, क्योंकि सामग्री और श्रम मुक्त नहीं हैं, कारखाने को अपने आइटम बेचने के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है। इसे बेची गई वस्तुओं की कीमत के रूप में जाना जाता है, जिसमें सामग्री और श्रम शामिल होते हैं, जो सीधे बेचा गए उत्पादों के निर्माण से जुड़ा होता है, लेकिन वितरण, शिपिंग और बिक्री बल से संबंधित अप्रत्यक्ष लागत नहीं होती है। सकल आय की गणना के लिए शुद्ध बिक्री से बेचे जाने वाले सामानों की लागत घटाएं
  • पिछली उदाहरण पर वापस जायें, कल्पना करें कि कारखाने को जूते बनाने के लिए कपड़ा और रबर मिलना होगा, कच्ची सामग्री को तैयार उत्पादों में बदलने के लिए उत्पादक क्षेत्र के कर्मचारियों को देने के अलावा। यदि कारखाना इस तिमाही कपड़ा और रबर में 30,000 $, और कर्मचारियों के वेतन में $ 35,000 खर्च, आप सकल आय के रूप में इस गणना कर सकते हैं: $ 338,000 - $ 30,000 - $ 35,000 = $ 273,000.
  • ध्यान रखें कि ऐसे मामलों में जहां कंपनियां भौतिक उत्पादों (उदाहरण के लिए, एक सलाहकार फर्म) नहीं बेचती हैं, वे आय के मूल्य के रूप में ज्ञात वस्तुओं की लागत के समान मूल्य का उपयोग किया जाता है। इस मूल्य में सीधे कंपनी की बिक्री प्रक्रिया (जैसे प्रत्यक्ष श्रम लागत और बिक्री कमीशन) से संबंधित खर्च शामिल हैं और अप्रत्यक्ष व्यय (जैसे कर्मचारी वेतन, किराए, सार्वजनिक सेवाओं, आदि)।
  • Video: ग्रामीणों को जल्द मिलेगी मुख्य मंत्री आवास की सौगात जन गणना नहीं सर्वे के आधार पर मिलेगा लाभ

    कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 8 नामक छवि
    3
    सभी ऑपरेटिंग व्यय घटाएं कंपनियों को अपने उत्पादों या सेवाओं की बिक्री, जैसे कर्मचारी वेतन, विज्ञापन अभियान और सार्वजनिक सेवाओं की बिक्री से अन्य चीजों पर पैसा खर्च करना पड़ता है इसे सामूहिक रूप से परिचालन खर्च के रूप में संदर्भित किया जाता है और इसे कंपनी के संचालन को बनाए रखने के लिए आवश्यक धन के बहिर्वाह के रूप में परिभाषित किया जाता है जो बिक्री के लिए उत्पादों या सेवाओं के निर्माण या क्रियान्वयन से संबंधित नहीं हैं।
  • उदाहरण के लिए वापस जा रहे हैं, कल्पना करें कि फैक्ट्री ने उत्पादक एक (जैसे कि बिक्री और प्रशासनिक क्षेत्रों, अन्य के अलावा) के अलावा अन्य क्षेत्रों के कर्मचारियों को कुल $ 120,000 का भुगतान किया है इसी तरह, फैक्ट्री ने रेंटल और पब्लिक सर्विसेज में $ 10,000 का भुगतान किया, साथ ही इस क्षेत्र में विशेष पत्रिकाओं में 5000 डॉलर के विज्ञापन भी दिए। ये सभी ऑपरेटिंग व्यय हैं और आप इस प्रकार कुल गणना कर सकते हैं: $ 273,000 - $ 120,000 - $ 10,000 - $ 5,000 = $ 138,000.
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 9 नामक छवि
    4
    अवमूल्यन और परिशोधन व्यय घटाना कंपनी के संचालन व्यय को घटाने के बाद, आपको अवमूल्यन और परिशोधन के अनुरूप खर्चों को घटाना होगा। ध्यान रखें कि ये खर्च संबंधित हैं, लेकिन समान नहीं हैं। अवमूल्यन एक अच्छा के मूल्य के नुकसान का प्रतिनिधित्व करता है मूर्तिकला (जैसे उपकरण और उपकरण) पहनने और आंसू के कारण इसकी उपयोगी जीवन भर के उपयोग के कारण, जबकि परिशोधन एक अच्छा मूल्य के नुकसान का प्रतिनिधित्व करता है अपने उपयोगी जीवन के दौरान अमूर्त (जैसे पेटेंट और कॉपीराइट) ऑपरेटिंग व्यय को घटाकर कुल खर्च से इन खर्चों को घटाकर, आप कंपनी की परिचालन आय की गणना करेंगे।
  • पिछले उदाहरण के साथ आगे बढ़ना, कल्पना करें कि एथलेटिक जूते बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मशीन को $ 100,000 खर्च होता है और 10 साल का उपयोगी जीवन मिलता है। यदि आप सीधी रेखा मूल्यह्रास पद्धति को लागू करते हैं, तो यह मशीन प्रत्येक तिमाही में $ 10,000 या प्रत्येक तिमाही में $ 2,500 की गिरावट करता है। यह एकमात्र मूल्यह्रास और परिशोधन व्यय है जो कारखाना था, इसलिए आप परिचालन आय की गणना के लिए $ 2,500 से $ 138,000 घटा सकते हैं, जो कि $ 135,500.
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 10 नामक छवि
    5
    अन्य खर्च घटाएं आपको किसी भी असाधारण व्यय को ध्यान में रखना चाहिए जो कि कंपनी के सामान्य संचालन, जैसे कि ऋण के हित, ऋण का भुगतान, नई परिसंपत्तियों की खरीद, दूसरों के बीच में नहीं जोड़ा जा सकता। प्रत्येक असाधारण अवधि में ये असाधारण खर्च अलग-अलग हो सकते हैं, खासकर अगर कंपनी की कारोबारी रणनीति बदलती है
  • कल्पना कीजिए कि जूता फैक्ट्री अभी भी शुरुआती ऋण का भुगतान कर रहा है जिस समय आपने अपना परिचालन शुरू किया था। इस कारण से, आखिरी तिमाही में उन्होंने $ 10,000 का भुगतान किया, जिसमें 20,000 डॉलर खर्च करने वाले जूते बनाने के लिए एक नई मशीन खरीदने के अलावा, ऋण के लिए भुगतान किया। यदि ये तिमाही के सभी असाधारण खर्च हैं, तो आप उन्हें कुल से घटा सकते हैं: $ 135,500 - $ 10,000 - $ 20,000 = $ 105,500.
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट चरण 11 नामक छवि
    6
    असाधारण आय जोड़ें असाधारण खर्चों के अलावा, यह संभव है कि एक कंपनी ने भी असाधारण आय, जो अन्य कंपनियों से छूट, इस तरह के उपकरण या इस तरह के कॉपीराइट और ट्रेडमार्क के रूप में अमूर्त संपत्ति की बिक्री के रूप मूर्त संपत्ति की बिक्री शामिल हो सकते हैं प्राप्त करता है।
  • कल्पना कीजिए कि पिछली तिमाही में कारखाने ने 5,000 डॉलर के मूल्य के लिए जूते बनाने के लिए एक पुरानी मशीन बेची और एक और कंपनी के लिए 10,000 डॉलर के मूल्य के लिए विज्ञापन के प्रयोजनों के लिए अपने लोगो का लाइसेंस। इस मामले में, आपको असाधारण आय को कुल में जोड़ना होगा: $ 105,500 + $ 5,000 + $ 10,000 = $ 120,500.
  • कैलकुलेटर प्रॉफिट स्टेप 12 नामक छवि
    7

    Video: बैंक निफ्टी इटीएफ और बैंक निफ्टी पर आधारित म्यूचुअल फंड में निवेश करने का समय आ गया है।

    शुद्ध आय को खोजने के लिए करों को घटाएं। अंत में, सभी आय और व्यय के लिए लेखांकन के बाद, आपको कर शामिल करना होगा, जो कि आय स्टेटमेंट में किसी कंपनी की आय से घटाई गई धनराशि का अंतिम बहिर्वाह है। ध्यान रखें कि प्रत्येक सार्वजनिक निकाय के लिए कंपनियों को अलग-अलग करों का भुगतान करना संभव है। उदाहरण के लिए, संभावना है कि किसी कंपनी को राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर करों का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, कर की दरें कंपनी की आर्थिक गतिविधि और मुनाफे की मात्रा के आधार पर बदल सकती हैं। आप करों को घटाने के बाद, शेष मूल्य कंपनी की शुद्ध आय है, जो भागीदारों को अपनी इच्छा के अनुसार उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि कारखाना प्रीएक्सएक्स आय के आधार पर $ 30,000 का कर चुकाता है निम्न से इस मूल्य को घटाएं: $ 120,500 - $ 30,000 = $ 90,500. यह फैक्ट्री की शुद्ध आय का प्रतिनिधित्व करता है, जो इंगित करता है कि तिमाही के लिए लाभ 90,500 डॉलर था। बुरा नहीं है!
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप सभी ऑपरेटिंग खर्च शामिल करें विज्ञापन, बिजनेस कार्ड और लंबी दूरी की कॉल सस्ती हो सकती हैं, लेकिन वे ऐसे खर्च हैं, जो एक साथ जोड़ते हैं, जल्दी से काफी मूल्य बन सकते हैं।
    • ध्यान दें कि आप बिक्री मूल्य है कि अंततः लाभ हो जाता है के प्रतिशत द्वारा शुद्ध लाभ मार्जिन निर्धारित कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, परिचालन आय शुद्ध आय के बीच विभाजित है और एक प्रतिशत में परिणाम बदल देता है। उदाहरण के लिए, शुद्ध बिक्री $ 1,000 रहे हैं, बेच माल की लागत $ 300 और कुल परिचालन व्यय $ 200 है, इसका मतलब है कि लाभ मार्जिन है: $ 1000 - $ 500 = $ 500 या अन्य शर्तें: $ 500 / $ 1,000 = 0.5 = 50%.

    चेतावनी

    • यदि आपके घर में एक छोटी सी कंपनी है, तो घर के खर्च और व्यापार के खर्च को अलग करने के लिए सावधान रहें। आप केवल कंपनी के खर्च के रूप में उपयोगिता, इंटरनेट और टेलीफोन बिलों का हिस्सा मान सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com