ekterya.com

नेट वर्थ की गणना कैसे करें

आप सोच सकते हैं कि आपके नेट वर्थ का अनुमान लगाने से बहुत अधिक धन वाले लोगों के लिए एक अभ्यास से थोड़ा अधिक होता है, लेकिन वास्तव में, सभी वित्तीय पृष्ठभूमि वाले लोगों के लिए उनकी वित्तीय स्थिति का अवलोकन करने के लिए यह एक उपयोगी तरीका है। निवल मूल्य की गणना करना जटिल नहीं है और इसमें आपकी संपत्तियों (जो कि आपके पास है) को अपनी देनदारियों को घटाकर शामिल है (यह देखने के लिए) कि कितना शेष है

चरणों

भाग 1
संपत्ति जोड़ें

आपकी नेट वर्थ चरण 1 पर क्लिक करें
1
समझें कि नेट वर्थ क्या है निवल मूल्य की गणना करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह क्या है और इसका उद्देश्य क्या है निवल मूल्य को परिभाषित करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आपके पास जो कुछ भी देना है उससे कम है। निवल मूल्य यह है कि आप कितना छोड़ दिया होता अगर आप सब कुछ बेचे और आपको जो कुछ देना है उसका मुनाफा का इस्तेमाल किया।
  • आपके नेट वर्थ से आप अपनी सामान्य संपत्ति और आपकी वित्तीय स्थिति के स्वास्थ्य के बारे में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कई ऋण और बहुत कुछ संपत्ति है, तो आपके नेट वर्थ नकारात्मक होगा, जिसका अर्थ है कि आपकी वित्तीय स्थिति स्वस्थ नहीं हो सकती है।
  • इसका कारण यह है, यदि आपके पास 1,000 डॉलर का कंप्यूटर है, उदाहरण के लिए, लेकिन आपके पास 20,000 डॉलर का कर्ज है, यदि आपके पास क्या है (कंप्यूटर) के लिए आपके द्वारा दिए गए ऋण को घटाना है, तो आप अभी भी 1 9 000 डॉलर देय हैं क्योंकि आपके पास $ 1 9,000 का बकाया है, आपकी नेट वर्थ होगी- $ 19,000
  • दूसरी ओर, यदि आप एक घर $ 100,000 के लायक है, एक कार $ 20,000 लायक और $ 50,000 के एक बंधक, अपने इक्विटी सकारात्मक में $ 70,000 (या संपत्ति शून्य से अपने दायित्वों, यानी की $ 120,000, बंधक $ 50,000) होगा।
  • आपकी नेट वर्थ चरण 2 की गणना करें शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके पास क्या मूल्यांकन करें आपके पास क्या है के रूप में भी जाना जाता है संपत्ति। आपके नेट वर्थ की गणना के इस घटक वास्तव में सरल (और संभावित रूप से भारी) के रूप में आपके द्वारा जो कुछ भी है उसके लिए डॉलर मूल्य का आकलन करने के लिए, जो कार आप अपने जुर्राब दराज की सामग्री तक ले जाते हैं
  • आपके घर या आपकी कार जैसी चीजों पर निर्भर राशि का निर्धारण करने के बारे में चिंता न करें - यह काम आपकी देनदारियों के साथ आएगा ध्यान अब अपनी संपत्ति के बाजार मूल्य को स्थापित करना है-अर्थात, अगर आप उन्हें आज बेच सकते हैं तो आपकी संपत्ति कितनी बेची जाए।
  • छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 3 की गणना करें
    3
    नकद में अपने पैसे की गणना करें नकद संपत्ति का एक प्रकार है इसमें आपके बैंक खातों की सामग्री (जैसे कि चेकिंग, बचत या उच्च ब्याज बचत खाते), आपके पास कोई भी नकद या निवेश खातों में कोई नकदी शामिल है
  • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आपके पास अपने चेकिंग खाते में 3,000 डॉलर, आपके बचत खाते में $ 16,000 और आपके व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते में 1,000 डॉलर हैं, कुल नकद में $ 20,000 (अद्यतन कुल: $ 20,000)
  • नकदी के रूप में निवेश के मूल्य की गणना करने के लिए सावधान रहें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5,000 डॉलर मूल्य के म्यूचुअल फंड के साथ एक व्यक्तिगत रिटायरमेंट खाता है, तो उस म्यूचुअल फंड को नकदी के रूप में मत समझना क्योंकि यह एक निवेश है।
  • यदि आपके पास व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते में या किसी अन्य निवेश खाते में नकद है, तो इसे अपने सामान्य नकदी बैलेंस में जोड़ना याद रखें। यह संभव है कि आपने हाल ही में अपने व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते में 1,000 डॉलर जमा किए हैं और अभी तक कुछ भी निवेश नहीं किया है।
  • छवि का शीर्षक आपके नेट वर्थ चरण 4 की गणना करें
    4
    निवेश और सेवानिवृत्ति खाते शामिल हैं चाहे आपके पास पर्याप्त पोर्टफोलियो हो या आपने अपने रोजगार के माध्यम से सिर्फ एक सेवानिवृत्ति योजना शुरू की है, ऐसे निवेश का मौजूदा डॉलर मूल्य आपकी संपूर्ण संपत्ति का दूसरा हिस्सा है इस निवेश में बाजार में स्टॉक, बांड, म्यूचुअल फंड या परक्राम्य फंड जैसी चीजें शामिल हैं।
  • कल्पना कीजिए कि आपके पास एक निवेश खाते में 5,000 डॉलर और आपके सेवानिवृत्ति खाते में 15,000 डॉलर हैं, कुल $ 20,000 (एक अद्यतन कुल संपत्ति में $ 40,000 के लिए) ध्यान दें कि अपडेट किए गए कुल का मतलब सिर्फ इतना है कि आपने अभी तक जो कुछ भी किया है, वह यह है कि कुल परिसंपत्तियों में 20,000 डॉलर और नकद निवेश में $ 20,000 का निवेश $ 40,000 के बराबर है।
  • मान्यताओं के साथ और नकदी में अपनी संपत्तियों को रूपांतरित नहीं होते हैं सबसे अधिक संभावना lidies के बाद से, शायद एक निवेश खाते से पैसे वापस लेने के लिए दंड, लेकिन नहीं करने के लिए दंड के विवरण के साथ अधिक परिचित विचार करने के लिए आवश्यक नहीं है यदि आप भविष्य में सामना कर सकते हैं।
  • आपकी नेट वर्थ चरण 5 पर क्लिक करें
    5
    अपने घर का मूल्य निर्धारित करें यह वह जगह है जहां चीजें थोड़ी अधिक सट्टा हो सकती हैं धन की गिनती के बजाय, आपको अपने सबसे मूल्यवान अधिकार के मूल्य के बारे में अपना सर्वश्रेष्ठ अनुमान बनाना पड़ता है: आपका घर
  • आपको अपने घर के लिए उचित बाजार मूल्य स्थापित करना होगा: यदि आप बिक्री के लिए इसे डालते हैं तो आप उस राशि को प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा करने का सबसे आम तरीका तुलनीय गुणों की बिक्री मूल्य की तलाश कर रहा है, जो कि स्थान, आकार, आयु, स्थिति, शैली, कमरों और बाथरूमों की संख्या आदि जैसी समान हैं।
  • लेख "अपने घर के बाजार मूल्य का निर्धारण कैसे करें" कैसे व्यापार बंद की पहचान करने और परामर्श अखबारों, रीयल एस्टेट वेबसाइटों और स्थानीय कर कार्यालयों या वेबसाइटों सहित एक बाजार के मूल्य की पहचान करने के बारे में कई सुझाव प्रदान करता है- एक रीयल एस्टेट एजेंट से बात कर- और अनुमान लगाने के लिए अनुमान लगाने से आप।
  • इस अभ्यास के लिए, हम यह कहेंगे कि आपके घर का मूल्य $ 150,000 (अद्यतन कुल: $ 190,000) है।
  • छवि का शीर्षक आपके नेट वर्थ की गणना चरण 6
    6
    अपने घर में सब कुछ के मूल्य का आकलन करें इसमें और भी अटकलें और आकलन शामिल होने की संभावना है। आप जितनी राशि प्राप्त करें, आपको आश्चर्यचकित होने की संभावना है, क्योंकि, आपको एक विचार देने के लिए, औसत किरायेदार जो अकेले अमेरिका में रहता है आमतौर पर निजी संपत्ति में $ 20,000 और $ 30,000 के बीच है अपने घर में चीजों के मूल्य का आकलन करने के लिए सर्वोत्तम युक्तियों में से एक यह है कि Google या Kijiji.com पर आलेख के लिए यह देखने के लिए कि बाजार में इस्तेमाल की जाने वाली वस्तु को कितना बेचा जाता है।
  • यह केवल आपके नेट वर्थ को निर्धारित करने के लिए उपयोगी नहीं बल्कि एक किरायेदार या मालिक बीमा कितना भुगतान करता है यह जानने के लिए एक उपयोगी व्यायाम है। आपकी संपत्ति की विस्तृत सूची (फोटो सहित, यदि संभव हो) को भी उपयोगी होगा, यदि आपको कभी दावे दर्ज करने की ज़रूरत है
  • बीमा के प्रयोजनों के लिए, आप शायद अपनी चीजों के प्रतिस्थापन मूल्य को निर्धारित करना चाहते हैं: वास्तव में उन्हें प्रतिस्थापित करने के लिए क्या लागत आएगी हालांकि, आपके निवल मूल्य के लिए, आपको बस बाजार मूल्य निर्धारित करना है: क्या किसी को उनके लिए भुगतान करना होगा क्योंकि वे हैं उदाहरण के लिए, आप अपने पांच साल के टीवी को $ 100 के लिए बेच सकते हैं लेकिन इसकी तुलना किसी नए के साथ करने पर $ 250 खर्च हो सकता है।
  • हम दिखाएंगे कि आपके घरेलू संपत्ति $ 215,000 के एक अद्यतन कुल के लिए कुल $ 25,000
  • दोबारा कुछ भी न कहना सावधान रहें उदाहरण के लिए, आपने अपने घर के मूल्य का अनुमान लगाया है इसलिए, आपको यह सुनिश्चित करना है कि आपके घर के मूल्य का कोई भी हिस्सा आपके घर में अपने मूल्यवान सामानों की सूची में नहीं जोड़ता है। सामान्य शब्दों में, यदि आप इसे बेचते समय अपने घर में कुछ नहीं रहना चाहते हैं, तो आप इसे अपने घर में क़ीमती सामानों की सूची में जोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 7 की गणना करें
    7
    अपनी कार के मूल्य पर विचार करें फिर, इसमें अनुमान का थोड़ा सा शामिल है, लेकिन सौभाग्य से, ऑटोमोबाइल के बाजार मूल्य की स्थापना के लिए कई संसाधन हैं
  • परंपरागत "नीली किताब" कार मूल्यांकन के लिए यह अब और भी आसानी से ऑनलाइन कई अन्य ऐप या कार खरीदने वेबसाइटों के साथ उपयोग किया जाता है।
  • आप कार डीलर से एक अनुमान भी पूछ सकते हैं यदि आपके पास एक कच्छा है जिसे आप एक कार खरीदना चाहें, तो आप ऐसा करने के लिए खुश होने की संभावना है।
  • हमारे अद्यतित नमूने कुल के लिए, अपनी कार के लिए $ 15,000 जोड़ें जिससे कि उसे 230,000 डॉलर में परिवर्तित कर सकें
  • आपकी नेट वर्थ चरण 8 की गणना करें
    8
    किसी भी जीवन बीमा पॉलिसी के नकद मूल्य को शामिल करता है शायद आपके माता-पिता ने आपको एक पॉलिसी खरीदा है जब आप एक बच्चा थे या आपने खुद को या अपने रोजगार के माध्यम से नामांकित किया था। अगर यह एक पूरी जीवन नीति है जो नकदी मूल्य को विकसित करती है, तो उस नकद मूल्य को आपकी संपत्ति का हिस्सा होता है
  • यदि आपके पास एक पूर्ण जीवन नीति है, तो इसके साथ जुड़े दो मूल्य हैं: नकद मूल्य और नाममात्र मूल्य। जब आप प्रीमियम का भुगतान करते हैं, प्रीमियम का हिस्सा बीमा लागत का भुगतान करने के लिए किया जाता है और शेष नकदी निधि में जाता है नकदी में फंड का मूल्य नकद मूल्य के रूप में जाना जाता है। अंकित मूल्य वह राशि है जो आपके परिवार को प्राप्त होगा यदि आप मर गए (या बीमा की लागत) यदि आप पहले नीति को रद्द करने के लिए थे, तो आपको नकद मूल्य मिलेगा।
  • नकद मूल्य (यदि आप पॉलिसी को रद्द करते हैं तो आपको मिलेगा राशि) की गणना करें, एक संपत्ति के रूप में नाममात्र मूल्य नहीं।
  • एक आजीवन पॉलिसी के नकद मूल्य आमतौर पर (अक्सर साल की उम्र में जहां यह अंकित मूल्य के बराबर होता है एक बार तुम मृत्यु दर अपनी नीति की स्थापना के लिए प्रयोग किया जाता है तालिका के अंत तक पहुँचने के लिए धीरे-धीरे विकसित करता है 100 साल)।
  • यदि आपके पास अस्थायी जीवन बीमा है (उदाहरण के लिए, 20 साल के लिए $ 250,000 की पॉलिसी), आपकी नीति में नकद मूल्य नहीं है यह कार बीमा के समान है, जहां आप केवल एक लाभ प्राप्त करते हैं यदि आप दावा करते हैं
  • मान लीजिए आपके पास अपने जीवन बीमा में $ 10,000 का नकद मूल्य है, जो अपडेट की कुल संपत्ति 2,40,000 डॉलर बना देता है
  • आपकी नेट वर्थ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: What is Net Worth? How it's Calculated? (Hindi)

    9
    संपत्ति के किसी भी अन्य प्रकार पर विचार करें याद रखें: यदि आपके पास यह है, तो यह एक परिसंपत्ति है संभव है कि आपके पास उस परिसंपत्ति (जैसे एक कार जिसके लिए आपने पैसे उधार लिया है) पर कुछ ऋण दिया है, लेकिन यह ऋण बाद में निवल मूल्य की गणना में घटा दिया जाएगा। आपके पास किसी भी व्यवसाय के मूल्य या कोई अतिरिक्त संपत्ति (जैसे देश के घर) को शामिल करने के लिए मत भूलना।
  • भाग 2
    देयताएं जोड़ें

    आपकी नेट वर्थ की 10 अंक की छवि का शीर्षक चरण 10
    1

    Video: गणना और अपने निवल मूल्य ट्रैक करने का तरीका

    पता है कि आपके पास क्या है "देनदारियों" यह एक ऐसा शब्द है जो केवल आपके बयानों का वर्णन करता है। यदि आपकी परिसंपत्तियां आपके पास क्या हैं उसके लिए मौद्रिक मूल्य का गठन करते हैं, तो आपकी देनदारियों में आपके बकाया राशि का डॉलर मूल्य शामिल होता है।
    • इसे देखकर यह कुछ हद तक रोगग्रस्त तरीका है: यदि आज आप मर जाते हैं, तो इसके लिए क्या राशि लेनी होगी? "खातों को ठीक करें" अपनी विरासत का
    • सामान्य तौर पर, आपकी देयताएं आपकी संपत्ति से अधिक आसानी से उपलब्ध हैं और कम सट्टा हैं आमतौर पर, आप अपने ऊपर बकाया विशिष्ट मात्रा के बजाय अपने घर, वाहन, आदि के मूल्य का अनुमान दर्ज इसका मतलब है कि, के विपरीत अपने घर के मूल्य, (जो आप अनुमान लगाने के लिए आवश्यकता हो सकती है), निर्धारित उदाहरण के लिए अपने बंधक ऋण का मूल्य निर्धारित एक अनुमान की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह अपने खाते और संतुलन में बस क्या है आपको क्या करना चाहिए



  • छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 11 के अनुसार करें
    2
    अपने बंधक के मूल्य का निर्धारण करें यदि आपने हाल ही में एक घर खरीदा है, तो यह संभावना है कि जो भी आप अभी भी बंधक ऋण (या बंधक) पर देना चाहते हैं वह आपका सबसे बड़ा कर्ज है
  • तकनीकी रूप से, आपके द्वारा दी जाने वाली राशि शेष बकाया राशि से थोड़ी अधिक होगी। आप इस बात की व्याख्या के लिए इंटरनेट को खोज सकते हैं कि इस राशि की गणना करने के तरीके के बारे में और निर्देश
  • हालांकि, सादगी के लिए, बकाया राशि पर्याप्त है और आपके मासिक स्थिति में आसानी से उपलब्ध है। एक उदाहरण के तौर पर, मान लें कि आपको $ 120,000 का आशय है
  • अगर आपके बंधक के मूल्य का निर्धारण करने के बारे में आपके पास कोई प्रश्न है तो अपने बैंक या बंधक प्रदाता से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 12 की गणना करें
    3
    अपनी कार ऋण की गणना करें यदि आपके पास घर नहीं है या आप बंधक को समाप्त करने के करीब हैं तो आपका ऑटो ऋण आपका सबसे बड़ा बकाया कर्ज हो सकता है।
  • अपनी कार लोन के मूल्य का निर्धारण करना आपके बैंक या ऋणदाता की वेबसाइट पर जाकर या अपने मासिक स्टेटमेंट को देखने या आपके पास किसी भी कार ऋण के मूल्य को जोड़ना जितना सरल है। मान लें कि आपको कार ऋण के लिए $ 15,000 देना है (अपडेट किया हुआ कुल: $ 135,000)
  • छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 13 की गणना करें
    4
    किसी भी छात्र ऋण को शामिल करता है यदि आप हाल ही में कॉलेज में गए (या शायद ऐसा हाल ही में नहीं), तो आप छात्र ऋणों को दे सकते हैं उन शेष बकाया राशि को शामिल करें, जो आपके द्वारा दिए गए किसी भी अन्य व्यक्तिगत ऋण के साथ है।
  • हमारे उदाहरण के लिए, हम कहेंगे कि $ 155,000 के अपडेट किए गए कुल के लिए छात्र ऋण में $ 20,000 का बकाया है
  • छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 14 की गणना करें
    5
    अपने क्रेडिट कार्ड का ऋण जोड़ें किसी भी क्रेडिट कार्ड खाते पर बकाया राशि भी एक देयता है और इसमें शामिल होना चाहिए। बकाया राशि को शामिल करना सुनिश्चित करें, न कि बयान पर न्यूनतम शेष।
  • आइए, हम $ 165,000 के अपडेट किए हुए कुल प्राप्त करने के लिए क्रेडिट कार्ड ऋण में $ 10,000 का हमारा उदाहरण जोड़ते हैं।
  • आपकी नेट वर्थ चरण 15 की गणना करें
    6
    किसी भी अन्य देनदारियों पर विचार करें। आपके द्वारा जो कुछ भी देना है, वह एक दायित्व माना जाता है। इसका मतलब यह है कि, यदि आपके माता-पिता के लिए आपके पास $ 5,000 है, उदाहरण के लिए, इसे जोड़ना होगा इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप किसी भी बकाया बैंक ऋण को भूल नहीं करते, जैसे क्रेडिट की लाइनें या अन्य प्रकार की संपत्तियों के लिए ऋण।
  • इन ऋणों का मूल्य आपके कुल देनदारियों में जोड़ा जाएगा।
  • भाग 3
    अपने नेट वर्थ की गणना करें

    छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 16 की गणना करें
    1
    अपनी संपत्ति जोड़ें पिछले खंड से हमारे उदाहरणों का संक्षिप्त विवरण:
    • प्रभावी: $ 20,000
    • निवेश / सेवानिवृत्ति: $ 20,000
    • घर: $ 150,000
    • निजी गुण: $ 25,000
    • कार: $ 15,000
    • जीवन बीमा: $ 10,000
    • संपूर्ण: 240,000 डॉलर
  • छवि का शीर्षक आपका नेट वर्थ चरण 17
    2
    अपनी देयताएं जोड़ें फिर से, हमारे नमूने के अनुमानों से:
  • बंधक ऋण: $ 120,000
  • ऑटो ऋण: $ 15,000
  • छात्र ऋण: $ 20,000
  • क्रेडिट कार्ड ऋण: $ 10,000
  • एक और ऋण: $ 0
  • संपूर्ण: $ 165,000
  • अपने नेट वर्थ चरण 18 की गणना करें
    3
    संपत्तियों के लिए देयताएं घटाएं डॉलर में सभी मूल्यों को इकट्ठा करना इस अभ्यास का सबसे कठिन हिस्सा है गणना खुद बहुत सरल है
  • उस ने कहा, कई ऑनलाइन नेट वर्थ कैलकुलेटर हैं जो आपके लिए गणना कर सकते हैं और इससे आप अपना डेटा अधिक संगठित बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • हमारे उदाहरणों का उपयोग करना: $ 240,000 (संपत्ति) - $ 165,000 (देयताएं) = $ 75,000 (इक्विटी)
  • छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 1 की गणना करें
    4
    अपनी निवल मूल्य नियमित रूप से पुन: मूल्यांकन करें समय में एक तात्कालिक छवि के रूप में आपके नेट वर्थ की गणना के बारे में सोचें। जैसा कि आप पैसे कमाते हैं, धन उधार लेते हैं और पैसा खर्च करते हैं, आपकी नेटवर्थ परिवर्तन की एक सतत स्थिति में होगी।
  • विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि आप अपने निवल मूल्य की गणना सालाना कम से कम करते हैं। यह आपको बाज़ार में होने वाले बदलावों, अपने वित्त और व्यक्तिगत जीवन में परिवर्तन आदि के कारण आपकी बदलती स्थिति को बनाए रखने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक अपने नेट वर्थ चरण 20 की गणना करें
    5
    कार्रवाई योजनाओं पर विचार करें सबसे पहले, यदि आपके पास कम पॉजिटिव मान या नकारात्मक नेट वैल्यू भी है, खासकर यदि आप छोटे हैं तो आतंक न करें। छात्र ऋण के साथ युवा वयस्क और जिनके पास घर नहीं है अक्सर एक नकारात्मक नेट वर्थ होता है।
  • जीवन में अपनी जगह की परवाह किए बिना, यदि आपका निवल मूल्य कम या नकारात्मक, घट रही है है या अप्रत्याशित उतार चढ़ाव होता रहता है, यह एक अवसर के रूप में उपयोग अपने वित्त पर और अधिक बारीकी से देखते हैं और उन्हें बेहतर बनाने के तरीके पर विचार करना।
  • अपने विशेष परिस्थितियों में, अपने क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान, अधिक बचत, अपने बंधक को पुनर्वित्त करना या अपनी कुछ चीजों को बेचना सर्वोत्तम विकल्प हो सकता है
  • याद रखें कि आपकी नेटवर्थ एक गाइड है, एक निर्णय नहीं है अपने लाभ की जानकारी के रूप में इसे प्रयोग करें
  • युक्तियाँ

    • सभी नंबरों के बारे में पूरी तरह ईमानदार रहें अपनी परिसंपत्तियों को सजाना न करें या अपनी देनदारियों से दूर न करें।
    • एक अकाउंटिंग लेजर में इन आंकड़े दर्ज करें और मासिक अपडेट करें। यह न केवल आपको जवाबदेह बनाएगा बल्कि आपको समय के साथ अपने विकास का बेहतर उदाहरण भी देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com