ekterya.com

प्रति शेयर लाभ की गणना कैसे करें

वित्तीय दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले अवधारणाओं में से एक लाभ प्रति शेयर (बीपीए) है, जो किसी कंपनी के मुनाफे का हिस्सा है जो कि कार्रवाई के एक भाग को सौंपा गया है। एक परिणाम के रूप में, अगर हम जीएपी को कुल शेयरों के साथ गुणा करते हैं, जिसके साथ कंपनी होती है, तो हम परिणामस्वरूप कंपनी की शुद्ध आय प्राप्त करेंगे। बीपीए एक गणना है जिस पर कई लोग ध्यान देते हैं, खासकर जो शेयर बाजार की गतिविधियों का बहुत बारीकी से पालन करते हैं

चरणों

विधि 1

प्रति शेयर लाभ की मूल गणना
कैलक्यूटेबल अंडरटेन्शंस प्रति शेयर पायरी 1
1
पहला कदम यह है कि पिछले वर्ष कंपनी की आय या शुद्ध लाभ का पता लगाया जाए। गणना करने पर मुख्य संख्या के रूप में इस मूल्य का उपयोग करना बीपीएस निर्धारित करने का सबसे बुनियादी तरीका है। यह जानकारी वित्तीय साइटों पर या सीधे कंपनी की वेबसाइट पर खोजना संभव है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपनी शुद्ध आय के आधार पर प्रति शेयर माइक्रोसॉफ्ट की आय का आकलन करने की कोशिश कर रहे हैं। माइक्रोसॉफ्ट की वेबसाइट पर एक त्वरित नतीजा यह दर्शाता है कि 2012 में, कंपनी का शुद्ध लाभ करीब 17 अरब डॉलर था।
  • हालांकि, किसी कंपनी की त्रैमासिक शुद्ध आय को उसकी वार्षिक शुद्ध आय को भ्रमित करने के लिए ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए, क्योंकि इससे गणना लगभग चार गुना कम होगी। त्रैमासिक आय, जैसा कि नाम का अर्थ है, की गणना हर तीन महीने की जाती है, जबकि वार्षिक लाभ की गणना प्रत्येक 12 महीनों में की जाती है।
  • कैलक्यूटेबल अंडेन्टिंग प्रति शेयर चरण 2
    2
    अगला कदम यह पता लगाना है कि संचलन में कितने शेयर हैं, यानी, उन्हें शेयर बाजार में रखा जाता है। वित्तीय जानकारी के बारे में एक वेबसाइट पर जाकर और उसमें पता लगाने के बाद, बाद में, कंपनी की विशिष्ट जानकारी इस जानकारी को जानना संभव है।
  • माइक्रोसॉफ्ट पर हमारे उदाहरण में, इस लेख को लिखने के समय, कंपनी के पास 8330 मिलियन शेयर बकाया थे
  • कैलक्यूटेबल अंडरिंग्स प्रति शेयर पायरी 3
    3
    बकाया शेयरों की संख्या के बीच शुद्ध आय को विभाजित करना अब क्या बनी हुई है माइक्रोसॉफ्ट के डेटा को एक उदाहरण के रूप में लेना, हम 17 अरब के बीच 8330 मिलियन का विभाजन करते हैं और इसका परिणाम 2 के मूल ईपीएस (गोल किया गया) है।
  • आइए एक अन्य उदाहरण पर गौर करें: मान लीजिए एक कंपनी की शुद्ध आय $ 4 मिलियन है और 575,000 शेयर बकाया हैं। हम केवल 4 लाख 575,000 से विभाजित करते हैं, जिसके साथ बीपीए 6.95 है।
  • विधि 2

    प्रति शेयर भारित लाभ की गणना
    कैलक्यूटेबल अंडरिंग्स प्रति शेयर पायरी 4
    1
    वेटेड बीपीए पिछले एक से ज्यादा सटीक गणना है, क्योंकि यह शेयरधारकों को कंपनी के मुताबिक किसी भी लाभांश को ध्यान में रखता है। यह भारित मान प्राप्त करने के लिए BPA की मूल गणना को संशोधित करने के लिए पर्याप्त है। हालांकि, इसका अक्सर उपयोग नहीं किया जाता है क्योंकि यह सूत्र प्रति शेयर आय के मूल्य की बुनियादी उपलब्धियों से अधिक जटिल है।
  • Video: NPS से रिटायरमेंट पर क्या मिलेगा

    कैलक्यूटेबल अंडरटेन्शंस प्रति शेयर चरण 5
    2
    अगली बात यह है कि कंपनी के पसंदीदा शेयरों में लाभांश का पता लगाया जाए। एक लाभांश शेयरधारकों को दिया गया धनराशि है - आम तौर पर तिमाही में - कंपनी के लाभ से -
  • उदाहरण के उद्देश्यों के लिए, मान लें कि अब ऐपल कंपनी है जिसके लिए हम गणना करने की कोशिश कर रहे हैं। 2012 में, ऐप्पल ने घोषणा की कि वह तिहाई तिमाही में शुरू होने वाले 2500 मिलियन डॉलर के लाभांश का भुगतान करेगी। यह पूरे वर्ष पूरे 5 अरब डॉलर के लाभांश के बराबर है।
  • कैलक्यूटेबल अंडेन्टिंग प्रति शेयर चरण 6



    3
    अब, हम कंपनी की शुद्ध आय लेंगे और लाभांश को पसंदीदा शेयरों की राशि पर घटा देंगे। ऐप्पल के मामले में, एक त्वरित खोज से पता चलता है कि 2012 में, कंपनी ने शुद्ध आय में $ 41.73 बिलियन दर्ज किया था। 41.73 डॉलर से 5 अरब डॉलर हटाना हम 36.73 अरब डॉलर तक पहुंच गए
  • कैलक्यूटेबल अंडरिंग्स प्रति शेयर पायदान 7
    4
    इसके बाद, हम बकाया शेयरों की औसत संख्या के बीच पिछले चरण में प्राप्त अंतर को विभाजित करेंगे। 2012 में, ऐप्पल का शुद्ध आय घटाव का इसका लाभ 36.73 अरब डॉलर था। संचरण में शेयरों की संख्या, 934.82 मिलियन द्वारा इस आंकड़े को बांटने के लिए, हम लगभग 39.2 9 के भारित बीपीए प्राप्त करते हैं।
  • विधि 3

    आय प्रति शेयर का उपयोग
    कैलक्यूटेबल अंडरिंग्स प्रति शेयर पायदान 8
    1
    बीपीए कंपनी की लाभप्रदता का एक संकेतक के रूप में उपयोगी हो सकता है, खासकर मौजूदा और संभावित निवेशकों के लिए सामान्य तौर पर, उच्च ईपीएस एक अधिक मजबूत, लाभ-उन्मुख कंपनी से एक संकेत है। हालांकि, अधिकांश संकेतकों की तरह, बीपीए को अलगाव में नहीं माना जाना चाहिए, क्योंकि इसमें कोई निश्चित बीपीए मूल्य नहीं है, जिसके ऊपर कंपनी के शेयरों को खरीदा जाना चाहिए या नीचे जो शेयरों को बेचना होगा। । अन्य कंपनियों के संबंध में कंपनी के बीपीए पर विचार करना महत्वपूर्ण है
  • कैलक्यूटेबल अंडरटेन्शंस प्रति शेयर पायरी 9
    2
    यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि, अन्य गणनाओं के मुकाबले, बीपीए संभवतः एक सबसे महत्वपूर्ण कारक है जो कंपनी के शेयर की कीमत को चलाता है। किसी कंपनी के बीपीए पर ध्यान देने से अक्सर इसके मुनाफे पर ध्यान देने की तुलना में अधिक मूल्य होता है क्योंकि बीपीए कंपनी की आय को परिप्रेक्ष्य में डालती है। उदाहरण के लिए, एक बड़ी कंपनी जो शुद्ध आय में 1 मिलियन डॉलर उत्पन्न करती है, वह बहुत प्रभावशाली नहीं है, लेकिन एक छोटी सी कंपनी जो समान आय की समान आय होती है) है। कंपनी की कीमत / कमाई अनुपात (पीआर) का मूल्यांकन करते समय बीपीए भी एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • कैलक्यूटेबल अंडरिंग्स प्रति शेयर पायदान 10 नामक छवि
    3
    यह जानना महत्वपूर्ण है कि बीपीए की गणना एक कंपनी में निवेश करने के लिए या नहीं के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए पर्याप्त नहीं है। बीपीए हमें बताएंगे कि कैसे एक विशिष्ट कंपनी दूसरे के संबंध में व्यवहार कर रही है, या उस कंपनी के पूरे क्षेत्र के संबंध में जो परिणाम है, उसके परिणाम क्या हैं, लेकिन यह हमें पहली नज़र में नहीं बताएगा, अगर कंपनी का ओवरवल्यूम है या उसमें निवेश करने के लिए यह एक बड़ी गलती होगी। किसी कंपनी के शेयरों में निवेश करने के लिए या नहीं, इस बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए, निम्नलिखित कारकों को भी कम से कम माना जाना चाहिए:
  • बाजार पूंजीकरण
  • शेयरों की कीमत
  • लाभांश / पुनर्खरीद
  • दीर्घकालिक वित्तीय दृष्टिकोण
  • पर्याप्त तरलता
  • Video: एक एकड़ जमीन में पांच एकड़ जितनी गन्ने की पैदावार

    युक्तियाँ

    • यह निर्धारित करने के लिए कि कंपनी में निवेश करने के लिए या नहीं, कंपनी द्वारा घोषित कुल आय की बजाय बीपीए का उपयोग किया जाता है। यह शब्द बहुत व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह एक कंपनी की असली लाभप्रदता का प्रतिनिधित्व करने का एक आसान तरीका है।
    • ये गणना करते समय, आपको बकाया शेयरों की संख्या का ध्यान रखना चाहिए। जितना अधिक कार्रवाई शामिल है, उतनी ही कमाई की प्रति शेयर आय के परिणाम होंगे।
    • इन गणना करने के लिए आवश्यक लगभग सभी सूचनाएं ऑनलाइन मिल सकती हैं, खासकर वित्त साइटों पर, कंपनी की आय स्टेटमेंट और अन्य बयानों की तलाश में।
    • अंत में, भारित बीपीए मान की गणना या रिपोर्टिंग उद्देश्यों के लिए संख्या के बीच एक भेद होना चाहिए। कुछ परिस्थितियों में, यह राशि शायद ही भिन्न होती है, लेकिन फिर भी, यह जानना महत्वपूर्ण है कि बुनियादी गणना का उपयोग किसी अधिक सामान्य अनुमान के लिए किया जा रहा है, या भारित गणना को मानता है कि समय गुजरता समय के रूप में संख्याएं बदलती हैं।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com