ekterya.com

शेयर बाजार में लाभांश के माध्यम से निवेश करके नियमित आय कैसे प्राप्त करें

लाभांश की आय प्राप्त करने के लिए निवेश एक ऐसी रणनीति है जिसका इस्तेमाल निवेशकों द्वारा लंबे समय तक किया गया है और यह बहुत ही आकर्षक हो सकता है। इसके लिए, बड़े नुकसान से बचने के लिए निवेश की बारीकी से निगरानी करना आवश्यक है। हालांकि, थोड़ा अभ्यास के साथ, आप न केवल इस प्रकार के निवेश को न केवल सेवानिवृत्ति योजना के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं बल्कि नियमित आय भी प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
लाभांश का भुगतान करने वाले शेयर चुनें

Video: The Great Gildersleeve: Leroy's Toothache / New Man in Water Dept. / Adeline's Hat Shop

स्टेप इनवेस्टमेंट के जरिए रेग्युलर आय कमाने वाला इमेज डिविडेंड स्टेप 1
1
जांच करें कि कौन सा शेयर आमतौर पर निरंतर आधार पर लाभांश का भुगतान करते हैं। आम तौर पर, यह जानकारी वॉल स्ट्रीट जर्नल के शनिवार संस्करण में प्रकट होती है। लगातार लाभांश देने वाले शेयरों में एक किंवदंती होगी जो कहती है "YLD" बोली के आगे इस तरह लेबल किए गए कॉलम में दिखाई देने वाली संख्या वार्षिक प्रतिशत दर होगी। आप यह जानकारी मॉर्निंगस्टार डिविडेंड इन्वेस्टर वेबसाइट पर और डिविडेंड डिटेक्टिव ऑनलाइन न्यूजलेटर में भी पा सकते हैं। इसके अलावा, प्रकाशन में मूल्य रेखा निवेश सर्वेक्षण ("मूल्य रेखा निवेश सर्वेक्षण"), जो आमतौर पर स्थानीय पुस्तकालयों में उपलब्ध है, इसमें इस सूचना के साप्ताहिक अपडेट भी शामिल हैं।
  • लाभांश की उपज लाभांश दर के समान नहीं है जबकि लाभांश दर धन की कुल राशि है लाभप्रदता, एक प्रतिशत मौजूदा शेयर की कीमत के बीच वार्षिक लाभांश विभाजित से प्राप्त है आप एक साल के पाठ्यक्रम में एक विशेष संपत्ति से प्राप्त करते हैं ।
  • स्टेप इनवेस्टमेंट के जरिए रेग्युलर आय कमाने वाला इमेज डिविडेंड स्टेप 2
    2
    स्टॉक में निवेश करें जो नियमित आधार पर उच्च लाभांश का भुगतान करते हैं। आपको उन कंपनियों के शेयरों को खरीदना चाहिए जिन्हें पिछले पांच सालों के दौरान लाभ की अच्छी रकम प्राप्त हुई है और इसका नियमित रूप से उच्च लाभांश देने का इतिहास है उन कंपनियों के मामले में, जो अभी भी तेजी से विकास कर रहे हैं, वे विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने मुनाफे का फिर से निवेश कर सकते हैं। हालांकि, सबसे स्थापित कंपनियों, जैसे कि 3 एम, कोका-कोला या प्रोक्टर & गैंबल आमतौर पर शेयरों को खरीदने के लिए निवेशकों को प्रोत्साहित करने के लिए लाभांश का भुगतान करता है।
  • इसे बेहतर वर्णन करने के लिए, हम कंपनी एटी का उपयोग करते हुए एक उदाहरण का प्रस्ताव देते हैं&टी। हाल ही में, इस कंपनी ने 24.83 डॉलर के शेयर बेच दिए और हर तीन महीनों में प्रति शेयर 0.40 डॉलर प्रति शेयर का लाभांश चुकाया। इसलिए, यदि एक निवेशक उस कीमत पर 1000 शेयर खरीदा था, यह लगभग $ 25,000 प्रति शेयर लाभांश में 400 $ प्राप्त करने के लिए खर्च किया गया होता, प्लस प्रशंसा वे कार्रवाई का अनुभव (यदि यह एक निवेश एक के बाद किया था जो उम्मीद करना उचित होगा बहुत सारे अनुसंधान) इसलिए, यदि यह लाभांश दर स्थिर रहने के लिए थी, तो 10 वर्षों में शेयरधारक को लाभांश में $ 16,000 मिलेंगे।
  • किसी कंपनी के निदेशक मंडल में शेयरधारकों को दिए गए लाभांश की रकम बढ़ाने या घटाने का अधिकार है। इस कारण से, आपको एक स्थिर कंपनी में निवेश करना होगा जिसमें लाभांश भुगतान का एक ठोस रिकॉर्ड है जो समय के साथ बढ़ता है या कम से कम, जो निरंतर है।
  • स्टेप इनवेस्टमेंट के जरिए रेग्युलर आय कमाने वाला इमेज डिविडेंड्स स्टेप 3
    3
    अन्य महत्वपूर्ण कारकों की जांच करें उच्च लाभांश भुगतान के अलावा, अन्य महत्वपूर्ण पहलु हैं जो उन कंपनियों को चिह्नित करते हैं जिनमें यह निवेश के लायक है और आपको ध्यान में रखना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आप कंपनी के निवेश के लिए ऋण (देनदारियों) का भार है अपने साथियों या उद्योग के औसत से कम, के रूप में यह उन्हें जिसके साथ ऋण प्राप्त करने के अपने अभियान और वित्त के लिए और अधिक लचीलापन देता है तय बनाओ अपनी लाभांश भुगतान, यदि लागू हो यह जानकारी आमतौर पर कंपनी के वित्तीय वक्तव्य में शामिल होती है, जो इसकी वार्षिक रिपोर्ट में शामिल होती है।
  • जांच क्या लाभ कंपनी प्रत्येक शेयर के लिए अर्जित (यह जानकारी भी कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में शामिल किया जाना चाहिए) और फिर उन्हें लाभांश प्रति शेयर का भुगतान किया (जो भी वार्षिक रिपोर्ट में दिखाया जाना चाहिए) कर रहे हैं के साथ की तुलना करें। लाभांश को 80% से अधिक मुनाफे का गठन नहीं करना चाहिए, जिसे कंपनी भागीदारी के माध्यम से प्राप्त करती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी $ 0.25 प्रति शेयर कमाता है और प्रति शेयर 0.50 डॉलर का लाभांश देता है, तो इससे वित्तीय स्थिति खराब है।
  • अपने अल्पकालिक दायित्वों को पूरा करने की क्षमता निर्धारित करने के लिए कंपनी के मौजूदा अनुपात की जांच (यानी, इसकी वर्तमान संपत्ति और देनदारियों के बीच का अनुपात) जांचें यह जानकारी वित्तीय विवरण में भी शामिल की जानी चाहिए जो वार्षिक रिपोर्ट में शामिल है। आपको उस कंपनी में निवेश करना होगा जिसमें बड़ी रकम है उदाहरण के लिए, यदि किसी कंपनी का अनुपात 1 से अधिक है, तो यह अच्छा वित्तीय स्वास्थ्य दर्शाता है
  • स्टॉक इन्वेस्टमेंट के जरिए डिविडेंड के चरण 4 में रेग्युलर आय कमाने वाला इमेज
    4
    शेयर खरीदें ऐसा करने का एक तरीका है बनाने से एक ऑनलाइन ट्रेडिंग खाता एक वेबसाइट पर जैसे स्कॉट्रैड, विकल्प हाउस, मोटीफ निवेश या ट्रेडकिंग हालांकि, आपको सबसे पहले लेनदेन की फीस या आप जिस वेबसाइट पर विचार कर रहे हैं, उसके कमीशन प्रतिशत के साथ स्वयं को परिचित होना चाहिए। आप किसी बड़े निवेश कंपनी से ब्रोकर के साथ काम भी कर सकते हैं, जैसे फिडेलिटी या टीडी Ameritrade
  • स्टॉक इन्वेस्टमेंट के जरिए लाभांश के साथ कमाई रेग्युलर आय शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने लाभांश की उपज की गणना करें और इसे निरंतर मॉनिटर करें यह लाभप्रदता शेयर की कीमत से वार्षिक लाभांश को विभाजित करने का परिणाम है। उदाहरण के लिए, यदि एबीसी शेयर प्रति शेयर $ 50 के मूल्य है और $ 1.00 की एक वार्षिक लाभांश का भुगतान 0.02 या 2% की एक उपज होगा। यह जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर दिखाई देनी चाहिए। कार्रवाई आप केवल लाभांश उपज पर basándote निवेश करने के लिए है, क्योंकि हालांकि यह धारणा है कि कार्रवाई के लिए एक कम कीमत के है दे सकता है चाहते हैं का चयन करने के बारे में सुनिश्चित नहीं हो, इस कंपनी में अस्थायी समस्याओं की वजह से केवल क्षणिक हो सकता है । इसके बजाय, लंबी अवधि के लाभांश रुझानों पर ध्यान दें।
  • सबसे अच्छी बात एक ऐसे कंपनी में निवेश करना है जो समय के साथ बढ़ने वाले लाभांश देने का इतिहास रखता है। यदि यह संभव नहीं है, तो अगली बात यह है कि किसी कंपनी की तलाश करें जो कि स्थिर दर पर लाभांश देता है। हालांकि, अगर आप, कि कंपनियों क्योंकि उनके लाभांश भुगतान को कम करने के लिए किया है से सावधान रहना चाहिए, हालांकि यह जरूरी नहीं कि आप उन्हें में निवेश नहीं करना चाहिए, हाँ यह एक पहलू पर विचार कर सकते है।
  • स्टेप इनवेस्टमेंट के जरिए रेग्युलर आय कमाने वाला इमेज डिविडेंड चरण 6
    6

    Video: Ambassadors, Attorneys, Accountants, Democratic and Republican Party Officials (1950s Interviews)




    लाभांश कवरेज अनुपात की गणना करें ऐसा करने के लिए, यह लाभांश को निर्धारित करता है कि कंपनी पसंदीदा शेयरों के लिए भुगतान करती है जो कि रिडीम नहीं की जा सकती है और इसे 12 महीनों में कंपनी के शुद्ध मुनाफे में उधार दे सकता है। फिर, इस परिणाम को पिछले वार्षिक लाभांश से विभाजित करें, जिसे सामान्य शेयरों (या अनुमानित वार्षिक लाभांश में) के लिए भुगतान किया गया है। यह जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर वार्षिक रिपोर्ट में दिखाई देनी चाहिए। 1.0 या अधिक के अनुपात वाले एक कंपनी को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है। उदाहरण के लिए, एक 3.0 अनुपात वाले एक कंपनी को मौजूदा लाभांश के तीन गुना का भुगतान करने के लिए पर्याप्त लाभ होता है।
  • भाग 2
    अपने निवेश कोषों का प्रबंधन करें

    स्टेप इनवेस्टमेंट के जरिए रेग्युलर आय कमाने वाला इमेज डिविडेंड्स स्टेप 7
    1
    कम से कम आप कमाते हैं आपको खुद को पहले भुगतान करना होगा. इसका मतलब यह है कि निवेश के लिए जितना संभव हो उतना आपकी आय आवंटित करनी चाहिए, लेकिन यह राशि आपकी कमाई से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसका कारण यह है कि आपके निवेश से प्रत्येक वर्ष अधिक रिटर्न का उत्पादन होता है, इससे आपको अपने खर्चों को कवर करने की आवश्यकता होगी ताकि आप अधिक शेयरों में निवेश करने के लिए वापस लौट सकें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने अकेले अपने निवेश से प्रति वर्ष $ 2000 का लाभांश अर्जित किया है, तो आपको अधिक शेयरों की खरीद में $ 1,800 से अधिक का निवेश नहीं करना चाहिए।
  • स्टेप इनवेस्टमेंट के जरिए रेग्युलर आय कमाने वाला इमेज डिविडेंड स्टेफ 8
    2
    नकद और मनी मार्केट फंड के रूप में एक वर्ष के लिए अपने खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त धन बचाएं यह न केवल आपातकालीन फंड का गठन करता है बल्कि निवेश के उतार-चढ़ाव को कम करने में भी मदद करता है। अगर ये आपको छह महीने की अवधि के दौरान अपेक्षित कई रिटर्न नहीं देते हैं, तो यह आपातकालीन पैसे आपको थोड़ा अधिक तरलता देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यह निर्धारित है कि आप एक साल $ 50,000 खर्च (यह शामिल नहीं है कि तुम क्या शेयरों में निवेश), तो आप $ 50,000 एक बैंक खाते या किसी अन्य मुद्रा बाजार खाते तो आप उपयोग कर सकते हैं कि आप एक उच्च ब्याज देता है में रखना चाहिए जरूरत पड़ने पर उसके लिए
  • स्टेक इनवेस्टमेंट के जरिए रेग्युलर आय कमाने वाला इमेज डिविडेंड्स स्टेप 9
    3
    अपने रिटर्न के अधिशेष को वापस करें अगर किसी भी समय आप एक वर्ष में खर्च की गई राशि से अधिक रिटर्न प्राप्त करते हैं, तो इस पैसे के साथ अतिरिक्त निवेश करें। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अगले वर्ष कितना खर्च करेंगे, अच्छी तरह से अपने खर्च पर नजर रखेंगे। आप नकदी या अपने मुद्रा बाजार खातों कि राशि है जो आप 15 महीनों में खर्च करने के लिए जा रहे हैं से अधिक की राशि जमा करने के लिए मिलता है, इसी 12 महीने की पैसा बरकरार रखे हुए है और बाकी पुनर्निवेश।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रति वर्ष $ 50,000 खर्च करते हैं (अर्थात, प्रति माह 4166 डॉलर) और रिटर्न में 62,4 9 0 डॉलर जमा करते हैं, तो आप शेयरों में $ 12,490 का निवेश कर सकते हैं। हालांकि, यह आपके खर्च के अगले वर्ष के लिए एक ही है शेष है।
  • पेंशन खाते खोलने पर विचार करें यह आपकी उम्र और वित्तीय स्थिति और विकल्प जगह है जहाँ आप रहते हैं में उपलब्ध पर निर्भर करेगा, लेकिन एक ही विकल्प एक व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाता खोलने और इसे करने के लिए योगदान देना प्रारंभ किया जा सके।
  • स्टेक निवेश से लाभांश के माध्यम से रेग्युलर आय कमाने वाली छवि स्टेफ 10
    4
    अपने निवेश का विस्तृत रिकॉर्ड रखें एक्सेल में एक स्प्रैडशीट के माध्यम से आप जिस क्रिया को खरीदते हैं उसकी मॉनिटर करने का सबसे आसान तरीका है इससे आपको प्रत्येक शेयर के लिए कितना भुगतान करना होगा, आप लाभांश में कितना कमाते हैं, शेयरों की बिक्री से कितना कमाते हैं और कर उद्देश्यों के लिए और आपकी स्वयं की नियोजन के लिए आवश्यक अन्य कोई भी जानकारी रिकॉर्ड करने की अनुमति देगा।
  • स्टेक निवेश से शेयर निवेश से कमाई रेग्युलर आय शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    नकदी प्रवाह के लिए मासिक बजट बनाएं इसमें आपके सभी व्यय, फिक्स्ड और वेरिएबल और लाभांश और अन्य स्रोतों के कारण अनुमानित आय शामिल होंगे। इस तरीके से, आप यह जान पाएंगे कि आपकी आय आपके मासिक खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त होगी और इस आय में से कितना यह पुनः निवेश करने के लिए उपलब्ध होगा।
  • युक्तियाँ

    • लाभांश का एक अन्य लाभ यह है कि आम तौर पर ब्याज आय की तुलना में कम दर पर कर लगाया जाता है
    • सामान्य तौर पर, आपको शेयरों और लाभांश दोनों की कीमत पर गौर नहीं करना चाहिए। एक कार्रवाई की कीमत तब तक अप्रासंगिक है जब तक कि लाभांश भुगतान स्थिर रहेगा, क्योंकि यह विचार है कि आप लंबे समय तक शेयर रख रहे हैं। वास्तव में, जब स्टॉक खरीदते हैं, तो आपको हमेशा सस्ते दालों की तलाश करनी चाहिए, इसलिए यह आपको कम कीमतों के लिए उपयुक्त बनाती है। गिरावट वाला बाजार आपको अधिक शेयर खरीदने की अनुमति देगा जो लाभांश का भुगतान करते हैं और एक ही कीमत के लिए और अधिक शेयर प्राप्त करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com