ekterya.com

शेयर कैसे जारी करें

धन जुटाने के लिए कॉरपोरेशन इश्यू शेयर शेयर जारी किए गए शेयर शेयरधारकों द्वारा कंपनी में निवेश किए गए धन की राशि का प्रतिनिधित्व करते हैं। शेयरधारकों के पास कंपनी के स्वामित्व में हिस्सेदारी है और कुछ अधिकारों का आनंद लेता है, जैसे कि मतदान अधिकार और लाभांश की प्राप्ति। इसलिए, यह विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके निगम के आयोजन के दौरान शेयरों को कैसे जारी किया जाए।

चरणों

विधि 1
तय करना है कि शेयर जारी करना है या नहीं

इमेज शेयर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
शेयर जारी करने की बुनियादी अवधारणाओं के साथ अपने आप को परिचित कराएं व्यापार जारी करने के लिए फंड जारी करने के दो बुनियादी तरीकों में से एक शेयर जारी करना है। यदि आपका व्यवसाय नया या बढ़ रहा है, तो आपको पूंजी की जरूरत है, और शेयर जारी करने से कंपनी के संपत्ति के कुछ हिस्सों को पैसे के बदले निवेशकों को बेचना पड़ता है।
  • शेयर जारी करने के लिए, आपको यह निर्धारित करना होगा कि कितना पूंजी आवश्यक है और फिर उस पूंजी को बढ़ाने के लिए जारी करने के लिए उचित शेयरों का निर्धारण करना।
  • यदि आपको 5,000 डॉलर की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, और खुद के लिए 5 शेयर जारी करने का निर्णय लेते हैं, प्रत्येक $ 1000 के लायक होगा चूंकि आप 5 शेयरों के मालिक हैं, इसलिए आप 100% व्यवसाय का स्वामी होंगे। फिर आपको अपने व्यवसाय में 5,000 डॉलर की राशि जुटाई होगी, क्योंकि आपको शेयरों के लिए भुगतान करना होगा।
  • यदि आपको बाद में एक और 5,000 डॉलर की जरूरत है और अन्य निवेशकों (जैसे कि आपके रिश्तेदारों के लिए, उदाहरण के लिए) के लिए 5 अतिरिक्त शेयर जारी करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका स्वामित्व प्रतिशत 50% तक कम हो जाएगा
  • इसका कारण यह है कि अब 10 बकाया शेयर हैं (5 आपका और अन्य निवेशकों से 5), जो आपके व्यवसाय के स्वामित्व प्रतिशत को 100% से 50% तक कम कर देता है।
  • इमेज स्टॉक स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    शेयर जारी करने के लाभों का अध्ययन करें शेयर जारी करने के अलावा, कंपनी को वित्तपोषण करने का दूसरा तरीका ऋण पर निर्भर करना है। शेयर जारी करने का विकल्प कई फायदे हैं और आपके व्यवसाय के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।
  • सबसे पहले, यदि आपके पास एक नया व्यवसाय या खराब क्रेडिट रेटिंग वाला व्यवसाय है, तो ऋण प्राप्त करना बहुत महंगा या अव्यावहारिक हो सकता है। उधारदाताओं अक्सर छोटे या खराब क्रेडिट वाले व्यवसायों के लिए उच्च ब्याज दर लेते हैं
  • जारी करने वाले शेयरों से ऋण वित्तपोषण की तुलना में अधिक धन उपलब्ध होता है। एक ऋण लेने के द्वारा, आपको प्रिंसिपल चुकाने के लिए अपने सभी नकदी प्रवाह का उपयोग ही नहीं करना होगा, लेकिन आपको ब्याज का भुगतान भी करना होगा। इससे हर महीने लाभ का एक हिस्सा खपटा जाता है
  • अधिक ऋण प्राप्त करना कंपनी को जोखिम भरा लगती है। निवेशकों का मानना ​​है कि कितने परिसंपत्तियों के शेयरधारकों के स्वामित्व हैं और कितने उधारदाताओं द्वारा स्वामित्व हैं उधारदाताओं के स्वामित्व वाले अनुपात में जितना अधिक होगा, कंपनी को भविष्य के दोनों निवेशकों और भविष्य के उधारदाताओं द्वारा जोखिम भरा माना जाएगा।
  • यदि आपकी कंपनी विफल हो जाती है, तो शेयरधारकों को उनकी भागीदारी प्राप्त करने से पहले बकाया ऋण चुकाने के लिए आपकी संपत्ति का उपयोग करना होगा
  • इमेज स्टॉक शीर्षक 3 छवि शीर्षक
    3
    जारी करने वाले शेयरों के नुकसान की जांच करें जारी करने वाले शेयरों का मतलब है कि व्यापार पर संपत्ति का एक हिस्सा छोड़ देना (जिसे भी जाना जाता है "अपनी संपत्ति पतला"), जिसका मतलब है लाभ साझा करना, निर्णय लेने और कंपनी के किसी भी भविष्य के विकास को साझा करना।
  • इसके अलावा, अगर आप कभी अपनी संपत्ति को पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अन्य शेयरधारकों के शेयर खरीदना होगा, जो कि शुरू में उठाए गए धन से अधिक खर्च कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा जारी किए गए अधिक शेयर, व्यवसाय की आपकी स्वामित्व छोटी होगी इसका मतलब है कि आपके पास व्यवसाय के भविष्य के पाठ्यक्रम पर कम अधिकार हो सकता है।
  • इमेज शेयर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    शेयर जारी करने के विकल्प पर विचार करें ऋण का उपयोग करने के लिए व्यवसाय के लिए लाभ भी हो सकते हैं। जब ऋण का उपयोग किया जाता है, व्यापार पर स्वामित्व बिल्कुल पतला नहीं होता है और ऋणदाता का व्यवसाय के साथ क्या किया जाता है पर कोई नियंत्रण नहीं होता है। आप आसानी से ऋण भुगतान की योजना बना सकते हैं क्योंकि वे उतार-चढ़ाव नहीं करते हैं।
  • ऋण का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि ब्याज भुगतान कर-कटौती है, जो आपके सामान्य कर बिल को कम कर सकता है।
  • इसके अलावा, एक बार ऋण का भुगतान किया जाता है, आप उधार के पैसे से प्राप्त किए गए सभी लाभों को रख सकते हैं, जबकि शेयर जारी करने के साथ, उन्हें सभी शेयरधारकों के साथ साझा करना होगा।
  • यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट रेटिंग और एक लाभदायक और स्थिर व्यवसाय है तो ऋण प्राप्त करना एक अच्छा विचार है
  • विधि 2
    जारी किए गए कार्यों

    इमेज स्टॉक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि आपको कितना पूंजी चाहिए सबसे अधिक संभावना यह है कि आप बिना किसी कारण के शेयरों को जारी नहीं करेंगे और यह बहुत संभावना है कि आपको अपने व्यवसाय के कुछ हिस्से के वित्तपोषण के लिए शेयरों की ज़रूरत है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप डिलीवरी कंपनी के मालिक हैं और निर्णय लें कि आपको अपने ट्रक के लिए $ 20,000 प्रति ट्रक में 5 नए ट्रकों को जोड़ना होगा। फिर, आपको पूंजी के $ 100,000 की आवश्यकता होगी
    • यह राशि, अंततः, शेयर जारी करने की संपूर्ण प्रक्रिया का मार्गदर्शन करेगी, क्योंकि इससे आप यह निर्धारित करने में सहायता करेंगे कि कितने शेयर जारी होंगे और किस कीमत पर प्रति शेयर।
  • Video: कैसे देते हैं लोग मौत की दावत जनहित में जारी शेयर करें

    इमेज शेयर चरण 6 नाम वाली छवि
    2
    यह निर्धारित करता है कि निगम को जारी करने के लिए कितने शेयरों को अधिकृत किया गया है। गठित कार्य (औपचारिक दस्तावेज जो व्यवसाय शुरू होता है, प्रदान किया जाता है) उन शेयरों की अधिकतम संख्या निर्धारित करता है जो निगम संभावित शेयरधारकों को जारी कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि निगम इन सभी कार्यों को जारी कर देना चाहिए। ऐसा लगता है कि नए निगमों के शेयरों को बरकरार रखा जाता है ताकि आवश्यक हो, वे बाद में पूंजी बढ़ा सकते हैं।
  • जब आप अपना व्यवसाय स्थापित करते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आपके निगम को जारी करने के लिए कितने शेयरों की अनुमति है। उदाहरण के लिए, आरंभिक रूप से अधिकृत राशि 100 शेयर हो सकती है। इसमें शामिल किए जाने के आलेखों के लिए औपचारिक संशोधनों के बिना इसे जारी किया जा सकता है।



  • इमेज शेयर शीर्षक 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    जारी किए जाने वाले शेयरों के मूल्य का वर्णन करें एक बार जब आप जानते हैं कि आपके द्वारा अपेक्षित पूंजी की मात्रा और शेयरों की मात्रा जारी की जा सकती है, तो आप शेयरों के मूल्य को निर्धारित कर सकते हैं।
  • यदि आपका व्यवसाय अभी शुरू होता है और आप कंपनी में अपने खुद के पैसे का निवेश करने की योजना बनाते हैं और खुद के लिए शेयर करते हैं, तो आप जिस मूल्य को प्रत्येक एक्शन को आवंटित करने का फैसला करते हैं, अंत में कोई फर्क नहीं पड़ता। उदाहरण के लिए, यदि आप ट्रकों के बेड़े के वित्तपोषण के लिए अपने खुद के 100,000 डॉलर का निवेश करने जा रहे हैं, तो तकनीकी रूप से आप प्रत्येक शेयर की कीमत 100,000 डॉलर में सेट कर सकते हैं और केवल एक शेयर जारी कर सकते हैं।
  • हालांकि, यह कम से कम मूल्य की कार्रवाई करने के लिए समझदार है यदि आपके पास 100 शेयर जारी करने का प्राधिकार है, तो अपने लिए केवल एक जारी करने का मतलब है कि शेष 99 शेयरों को संभावित रूप से अन्य निवेशकों को जारी किए जाने के बाद, आप केवल आपके व्यवसाय का बहुत छोटा हिस्सा ही अर्जित करेंगे।
  • यदि आप प्रत्येक 2,000 डॉलर मूल्य के शेयरों को बनाते हैं, उदाहरण के लिए, आप खुद के लिए 50 शेयर जारी कर सकते हैं ($ 100,000 आपको जुटाने की जरूरत है)। इसका अर्थ है कि आप आधे से 100 अधिकृत शेयरों का प्रयोग करेंगे, जिसका मतलब है कि, जब 50 अन्य शेयर बाद में जारी किए जाते हैं, तब भी आप 50% व्यवसाय के स्वामी होंगे (क्योंकि आप अपने शेयरों में से 50 शेयरों के स्वामी हैं)। 100 शेयर उपलब्ध हैं)
  • इमेज स्टॉक शीर्षक 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    जारी किए जाने वाले कार्यों के वर्ग निर्धारित करता है असल में, दो प्रकार के शेयर जारी किए जा सकते हैं: आम शेयर और पसंदीदा शेयर। हालांकि दोनों प्रकार के शेयरधारक को व्यवसाय के एक हिस्से के मालिक होने की इजाजत होती है, वे मतदाताओं के अधिकार और अन्य कारकों के मामले में भिन्न हैं।
  • एक पसंदीदा शेयर आमतौर पर मतदान के अधिकार के बिना एक कार्रवाई होती है, लेकिन दिवालिया होने के मामले में कंपनी के मुनाफे पर और साथ ही साथ कंपनी की परिसंपत्तियों पर भी इससे अधिक जुड़ा होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी कंपनी दिवालिया हो जाती है और संपत्ति को बेची जा रही है, तो वे सबसे पहले पसंदीदा शेयरधारकों को यह सुनिश्चित करने के लिए जाएंगे कि उन्हें पर्याप्त रूप से मुआवजा दिया गया है। शेष राशि आम शेयरधारकों को तब वितरित की जाएगी इस मुद्दे पर निर्भर करते हुए पसंदीदा शेयरधारकों के पास असीमित, सीमित या असीमित मतदान अधिकार हो सकते हैं।
  • आम शेयरों के मत अधिकार हैं और उन्हें प्राथमिक शेयरधारकों के समक्ष भुगतान किए जाने के बाद उन्हें संपत्तियों की बिक्री से मुनाफे और लाभ में भाग लेने की अनुमति है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके व्यवसाय के लाभ में 100 डॉलर हैं और प्रत्येक शेयरधारक प्रति शेयर $ 5 का हकदार है। यदि 5 पसंदीदा शेयरधारक हैं, तो उन्हें अपने $ 25 पहले प्राप्त होंगे, जिसके बाद उन्हें आम शेयरधारकों को भुगतान किया जाएगा। अगर लाभ $ 25 थे, केवल पसंदीदा शेयरधारकों को मुआवजा दिया जाएगा।
  • जारी किए जाने वाले कार्यों के आदर्श संयोजन को तय करने के लिए हमेशा एकाउंटेंट या वकील से परामर्श करें। सभी कंपनियों के पास अलग वरीयताएं हैं, जिन पर निर्भर करता है कितना मतदान नियंत्रण शेयरधारक चाहते हैं, साथ ही लाभों के साथ उन्हें कितना लचीलापन चाहिए।
  • इमेज स्टॉक शीर्षक 9 शीर्षक वाला छवि
    5
    जारी किए जाने वाले शेयरों की संख्या निर्धारित करें एक बार जब आप प्रत्येक शेयर का मूल्य जान लेते हैं, तो आपको कितनी पूंजी की जरूरत है और आपके पास जारी किए गए शेयरों की संख्या, आपकी कंपनी को कुछ सरल गणनाओं के माध्यम से शेयरों की मात्रा निर्धारित करना संभव है।
  • आपके द्वारा आवश्यक पूंजी की राशि से शुरू करें (उदाहरण के लिए, $ 100,000) यदि प्रत्येक शेयर $ 2,000 का मूल्य है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि मूल्य प्रति शेयर ($ 2,000) के आधार पर बस पूंजी की राशि ($ 100,000) को विभाजित करके आप कितने शेयर जारी कर सकते हैं। इस मामले में, आपके पास आवश्यक पूंजी की राशि प्राप्त करने के लिए आपको 50 शेयर जारी करना होगा।
  • Video: डोली भूमि समस्या का निदान, जारी हुआ अध्यादेश,सभी पुजारियों को शेयर करें।

    इश्यू स्टॉक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    सुनिश्चित करें कि आप अपने देश के कानून का पालन करते हैं। शेयर जारी करने के संबंध में कानून बहुत ही जटिल और विस्तृत है और इसलिए, यदि आप किसी भी प्रकार के शेयरों को जारी करने की योजना बनाते हैं, तो एक वकील के लिए जरूरी है।
  • एक वकील आपको केवल शेयर जारी करने की तकनीकी के माध्यम से मार्गदर्शन नहीं कर सकता है, बल्कि यह सुनिश्चित भी कर सकता है कि आप अपने देश के कानूनों का अनुपालन करते हैं।
  • इमेज स्टॉक शीर्षक 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    शेयर सदस्यता समझौते का मसौदा सफलतापूर्वक आप कितने शेयर जारी कर सकते हैं, मूल्य और अन्य सभी संबंधित विवरणों के बारे में निर्णय लेने के बाद, लेन-देन के चारों ओर घूमने वाली सभी चीजों के ब्यौरे का दस्तावेज तैयार करना महत्वपूर्ण है और सभी सहभागी शेयरधारकों को साझा प्रमाणपत्र जारी करना है। यह दस्तावेज के रूप में जाना जाता है "शेयर सदस्यता समझौते"।
  • वकील से परामर्श किए बिना यह दस्तावेज नहीं लिखा जाना चाहिए जबकि टेम्पलेट ऑनलाइन पाए जा सकते हैं, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि एक वकील सभी विशेषताओं की समीक्षा करके यह सुनिश्चित करता है कि वे आपकी विशेष स्थिति के लिए काम करते हैं।
  • शेयर सदस्यता अनुबंध में बताया गया है कि आप शेयर, शेयरों की मात्रा, प्रति शेयर की कीमत, लेन-देन की तारीख, प्राप्त धन की राशि और भुगतान की विधि के बारे में बताएंगे। यह शेयरधारक होने के साथ जुड़े विभिन्न जोखिमों और जिम्मेदारियों का भी सारांश देता है
  • समझौते को पूरा करने के बाद, आपको शेयरधारकों को उन्हें प्रदान करने के लिए शेयर प्रमाणपत्रों की भौतिक प्रतियां प्रिंट करनी चाहिए। ये कानूनी दस्तावेज हैं जो शेयरधारक के नाम, शेयरों की संख्या, शेयर जिस पर खरीदा गया था, वाणिज्यिक नाम और शेयरधारक को दिए गए विशेष अधिकार के नाम निर्दिष्ट करते हैं। जबकि ऑनलाइन टेम्पलेट हैं, स्टॉक सर्टिफिकेट्स का मसौदा तैयार करते समय हमेशा एक वकील से परामर्श करें।
  • इमेज स्टॉक शीर्षक 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    ऑपरेशन समाप्त करें शेयरों को जारी करने के बारे में सभी विवरणों का निर्णय लेने के बाद, यह मुद्दा ही सबसे आसान हिस्सा है। शेयर जारी करने से शेयर सदस्यता समझौते (आमतौर पर एक चेक के माध्यम से) में विनिर्दिष्ट धन की राशि प्राप्त होती है, जो स्वामित्व का संकेत देते हुए शेयर प्रमाण पत्र प्रदान करने के बदले में होता है।
  • उदाहरण के लिए, आपको अपने शेयरधारक से $ 100,000 का चेक प्राप्त होगा और बदले में, एक प्रमाण पत्र जारी करेगा कि शेयरधारक के पास $ 2,000 प्रत्येक में 50 शेयर हैं
  • ध्यान दें कि कभी-कभी आस्तियों के बदले शेयरों के प्रमाण पत्र जारी किए जा सकते हैं जो धन नहीं हैं और ये इसके नाम से जाना जाता है "गैर-मौद्रिक विचार"। उदाहरण के लिए, पैसे की जगह आवश्यक मशीनरी के बदले एक मशीनरी सप्लायर को शेयर जारी करना संभव है। यह उपयोगी है अगर बहुत विशिष्ट परिसंपत्ति को पैसे से अधिक की जरूरत होती है और यदि आपूर्तिकर्ता एक शेयरधारक होने में दिलचस्पी रखते हैं हालांकि यह सामान्य नहीं है, अगर आप को एक विशेष संपत्ति की आवश्यकता हो, तो ऐसा हो सकता है और आप एक शेयरधारक को जानते हैं जो इसे प्रदान कर सकता है अपने एकाउंटेंट के साथ इस विकल्प के बारे में बात करें
  • शेयरों को जारी करने का संचालन एक छोटे व्यवसाय के लिए काफी आसान है, लेकिन बड़े बहु-मिलियन डॉलर के लिए निगमों को शेयर जारी करने का कार्य अक्सर निवेश बैंकों और पेशेवरों की टीमों के साथ व्यापक परामर्श शामिल है। इसका कारण यह है कि बड़े निगम आमतौर पर आम जनता को शेयरों को जारी करते हुए एक प्रक्रिया के माध्यम से जारी करते हैं "बिक्री का सार्वजनिक प्रस्ताव", या ओपीवी, और बैंकों को शेयरों की बड़ी संख्या के लिए खरीदारों को खोजना आवश्यक है।
  • चेतावनी

    • अपनी कंपनी के आकार के बावजूद, शेयर जारी करने के संबंध में हमेशा अपने देश के कानूनों की जांच करें।
    • स्वामित्व का प्रतिशत जो प्रत्येक शेयरधारक अधिकृत शेयरों के प्रतिशत पर नहीं जारी किए गए शेयरों के प्रतिशत के आधार पर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com