ekterya.com

एक नौकरी के लिए आपकी ओर से दिए गए धन इकट्ठा कैसे करें

हर बार जब आप भुगतान करने की नौकरी खत्म करते हैं, तो हमेशा यह संभावना होगी कि दूसरी पार्टी आपको तब भुगतान नहीं कर पाती है जब आपको करना पड़ता है चाहे आप एक छोटे से व्यवसाय का स्वामी हो, जिसे अपराधी ग्राहक से निपटना पड़ता है या यदि आप एक कर्मचारी हैं जो भुगतान के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो ऐसा कुछ कार्य हैं जो आप खुद को सुना और भुगतान की मांग कर सकते हैं। और, अगर समस्या बनी रहती है, तो आपके पास देनदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का विकल्प होता है जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपको पैसा मिलता है।

चरणों

भाग 1
ग्राहकों के साथ भुगतान विवादों से बचें

Video: Radhakrishnan Memorial Lecture: "The Indian Grand Narrative"

कलेक्ट मनी ओवेड फॉर वर्क डन स्टेप 1 नामक छवि
1
उनके साथ व्यवसाय करने से पहले ग्राहकों के क्रेडिट इतिहास की जांच करें जब आप किसी व्यक्ति के लिए एक बड़ा काम करने के लिए जाना पहले आपके क्रेडिट इतिहास की जांच करने की क्षमता का मूल्यांकन करता है। जाओ रिपोर्टिंग इस तरह की difícil.Podrías की खोज के रूप में है कि ग्राहक अपने कर्ज का भुगतान नहीं करने की आदत है नहीं है, तो यह उसके साथ एक सौदा तक पहुँचने से पहले आप cerciores के लिए सार्थक होगा।
  • इसके अलावा, आप दर बढ़ाने के लिए औचित्य के रूप में आपको भुगतान न करने के जोखिम का उपयोग कर सकते हैं। भुगतान न किए जाने के जोखिम जितना अधिक होगा, उतना ही आपको चार्ज करना चाहिए।
  • कलेक्ट मनी ओवेड फॉर वर्क डोन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    देर से भुगतान पर एक अच्छी तरह से परिभाषित नीति है देर से भुगतान से निपटने के लिए एक पॉलिसी की स्थापना करें, ताकि आपके कार्यों प्रत्येक मामले में संगत हों। इसके अलावा, यह ग्राहकों के लिए एक अनुबंध या मौखिक समझौते में स्पष्ट होने के लिए उपयोगी होता है, जब आप अपेक्षा करते हैं कि वे आपको भुगतान करेंगे और यदि वे नहीं करते हैं तो आप क्या कदम उठाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि चालान की भुगतान कारण तीस दिनों के हैं, तो आप एक चेतावनी के एक बार फिर से भेज सकता है कि की अवधि समाप्त हो रहा है, जब वे साठ दिनों आप या ग्राहक कह सकते हैं और नब्बे दिनों के बाद, आप अदालत में मामला ले सकता है पारित एक संग्रह एजेंसी
  • कलेक्ट मनी आउदड फॉर वर्क डन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    क्लाइंट के साथ एक लिखित अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। किसी काम को पूरा करने से पहले, हमेशा ग्राहक के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें। अगर कोई विवाद बाद में उठता है तो एक अच्छा अनुबंध दोनों पक्षों की रक्षा करेगा। कुछ मामलों में, आप मौखिक समझौते को लागू करने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन यह लिखित अनुबंध की आवश्यकता के मुकाबले हमेशा कठिन होता है। निम्नलिखित प्रकार के ऋणों से निपटने के लिए, आपको संग्रह को न्यायिक बनाने के लिए एक लिखित अनुबंध की आवश्यकता होगी:
  • जिनकी अवधि एक वर्ष से अधिक है।
  • कॉन्ट्रैक्ट जिनकी प्रभावशीलता पार्टियों में से किसी एक के जीवन के बाद होती है।
  • बड़े अनुबंध जो एक निश्चित राशि से अधिक (राज्य द्वारा अलग-अलग मात्रा में भिन्न होता है)
  • कलेक्ट मनी ओव्ड फॉर वर्क डन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने कार्य को अच्छी तरह से दस्तावेज़ करें क्लाइंट के साथ इंटरैक्शन का एक भौतिक रिकॉर्ड रखते हुए, शुल्क, अग्रिम और व्यय, आपको बाद के संग्रह के मामले को बेहतर समर्थन देने की अनुमति देगा। अनुबंध से संबंधित किसी भी दस्तावेज़ को रखना बेहतर है। सुनिश्चित करें:
  • रोजगार के अनुबंध पर हस्ताक्षर करें-
  • पूरा काम की तस्वीरें ले लो (यह तस्वीरें लेने से पहले और बाद में लेना बेहतर है) -
  • प्राप्तियां व्यवस्थित करें भुगतान के लिए आप सामग्री के लिए बना-
  • क्लाइंट को काम पूरा होने पर, उसके पूरा होने पर हस्ताक्षर करने के लिए कहें, साथ ही आपूर्ति या सामान के लिए रसीद जिसे आप उसके नाम पर खरीदते हैं।
  • कलेक्ट मनी ओवेड फॉर वर्क डोन स्टाइल शीर्षक वाली छवि
    5
    ग्राहक के लिए एक चालान जारी करें. एक इनवॉइस प्रारूप बनाएं जो पेशेवर दिखता है या उन में से किसी का उपयोग करता है, जिसमें आपका वित्तीय नियंत्रण प्रणाली शामिल है आप में उपयोग करने योग्य चालान टेम्पलेट्स भी डाउनलोड कर सकते हैं माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस. इनवॉइस पर, सुनिश्चित करें कि:
  • काम का विस्तार करें भागों और काम की सूची या अलग-अलग नौकरी की सूची करें, यदि आप उन्हें स्वतंत्र रूप से चार्ज करते हैं जिस चीज़ का आप भुगतान करते हैं, उसके लिए, एक स्पष्ट विवरण लिखना सुनिश्चित करें
  • नियम और भुगतान की तिथि बताएं। ग्राहक को उनके पक्ष द्वारा भुगतान और प्रलेखन प्रक्रिया करने के लिए उचित समय की अनुमति दें।
  • स्पष्ट रूप से बताएं कि भुगतान कहाँ भेजा जाएगा और किसके नाम में चेक लिखा जाएगा। यदि आप क्रेडिट कार्ड या भुगतान के अन्य रूपों को स्वीकार करते हैं, तो उन्हें सूचीबद्ध करें।
  • देरी या ब्याज के लिए किसी भी शुल्क को बताएं कि आप देर से भुगतान में वृद्धि करने जा रहे हैं और समय सीमा तय करें, जिसमें ये समाप्ति हो।
  • भाग 2
    भुगतान याद रखें

    कलेक्ट मनी ओवेड फॉर वर्क डन स्टेप 6 नामक छवि
    1
    परिभाषित करें कि कब कार्य करना है जब आप किसी से एकत्रित करने के लिए कार्रवाई करते हैं, तो आप दोस्ती या भावी व्यवसायिक अवसर खो सकते हैं। अगर वह व्यक्ति आपके नियोक्ता है, तो आप अपना नौकरी खोने का भी जोखिम ले सकते हैं। हालांकि, आपके द्वारा दिए जाने वाले धन को इकट्ठा करना आपको कुछ करना चाहिए। देर से भुगतान के लिए नीति का पालन करें, अगर आपके पास एक है और इसके अनुसार आगे बढ़ें। सुनिश्चित करें कि आप दिवसीय भुगतान नीति के अनुसूची के अनुसार रहें और जितनी जल्दी हो सके प्रत्येक चरण को पूरा करें, दी गई तारीखों पर।
    • दूसरी तरफ, यदि आप किसी नियोक्ता से अवैतनिक वेतन पाने की कोशिश करते हैं, तो उचित समय सीमा के आधार पर एक कार्यक्रम स्थापित करने की संभावना का मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए, आप उसे तत्काल एक भुगतान रिमाइंडर भेज सकते हैं और फिर उसे प्राप्त करने और जवाब देने के लिए दो या तीन सप्ताह प्रतीक्षा कर सकते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो आप अगले कदम उठा सकते हैं और दूसरा पत्र भेज सकते हैं, इसे कॉल कर सकते हैं या अनुरोध पत्र लिख सकते हैं।
  • कलेक्ट मनी आउदड फॉर वर्क डन स्टेप 7 नामक छवि
    2
    एक अनुस्मारक पत्र भेजें यदि चालान समय पर भुगतान नहीं करता है, तो एक अनुस्मारक भेजें। इससे व्यक्ति को पता है कि आप जानते हैं कि उन्होंने भुगतान नहीं किया है और आप कर्ज को नहीं भूलेंगे। स्पष्ट और दृढ़ रहें, मुकाबला नहीं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यह एक और अनुस्मारक है, यदि मूल चालान किसी के लिए गलत स्थान पर है
  • रिमाइंडर पत्र सहित देनदार के साथ किसी भी संचार में, ऋण की राशि को दोहराने के लिए सुनिश्चित करें, जब नौकरी या सेवा समाप्त हो जाती है और अगर आप अपनी मांगों की उपेक्षा करते हैं तो आपका अगला कदम होगा इसके अतिरिक्त, उसे भुगतान करने के स्वीकार्य तरीके क्या हैं और उसके उत्तर प्राप्त करने के लिए एक निश्चित समयसीमा स्थापित करने के लिए बेहतर होगा।
  • कलेक्ट मनी ओवेड फॉर वर्क डन स्टेप 8 नामक छवि
    3
    व्यक्ति को बुलाओ यदि आप पत्र को अनदेखा करते हैं, तो उसे किसी भी अन्य कार्रवाई करने से पहले कॉल करें यह सबसे अच्छा है कि आप ऐसा तिथि के एक या दो सप्ताह बाद करते हैं जब आपको लगता है कि आपको अनुस्मारक पत्र मिला है। एक फोन कॉल की उपेक्षा करना अधिक कठिन है, इसलिए आप वास्तव में भुगतान करने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं
  • कलेक्ट मनी ओवेड फ़ॉर वर्क डॉन स्टेप 9 नामक छवि



    4
    अनुरोध के एक पत्र लिखें औपचारिक नोटिस का एक औपचारिक पत्र अधिक स्पष्ट रूप से ऋण की मात्रा और उन कदमों से संपर्क करता है जो अभी भी अवैतनिक हैं। इसके अलावा, इसमें पत्र की प्रतिक्रिया और भुगतान के लिए और भुगतान स्वीकार्य रूपों की सूची दोनों के लिए समय सीमा भी शामिल है। याद रखें, यह पत्र एक पेशेवर दस्तावेज है और इसे उसी तरीके से और स्थिरता के साथ लिखा जाना चाहिए। पत्र में, सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक आवश्यकता के बारे में बिल्कुल स्पष्ट और विशिष्ट हैं।
  • हो सकता है कि आप पत्र लिखने के लिए एक वकील को किराए पर लेना चाहते हैं। यह पत्र को महत्व की भावना को जोड़ सकता है और यह अधिक संभावना बना सकता है कि ग्राहक प्रतिक्रिया देगा। स्थानीय वकील को कॉल करें और उन्हें आप से यह बताने के लिए कहें कि अनुरोध के एक पत्र भेजने के लिए कितना खर्च होगा। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि यह राशि ग्राहक के लिए चार्ज करने की अपेक्षा के आधे से कम है
  • कलेक्ट मनी आउदड फॉर वर्क डोन स्टेप 10 नामक छवि
    5
    अनुरोध के पत्र भेजें। सबसे पहले, पत्र की एक प्रति बनाएं और इसे अपनी फ़ाइलों के लिए सहेजें। फिर, प्रमाणित मेल द्वारा पत्र भेजें। वाउचर की एक प्रति रखें, ताकि आप अदालत में साबित हो सकें (यदि आवश्यक हो) तो पत्र भेजा गया था।
  • कलेक्ट मनी आउदड फॉर वर्क डन स्टेप 11 नामक छवि
    6

    Video: इन पांच तरीको से आप अपनी छठी इंद्री को जागृत कर सकते है

    यदि आवश्यक हो तो अनुरोध के दूसरे पत्र भेजें। यदि आपको पत्र में निर्दिष्ट तिथि पर भुगतान नहीं मिलता है, तो दूसरी प्रति भेजें। यह बेहतर है कि अनुरोध के इस दूसरे अक्षर में अद्यतित तारीखें फिट होती हैं और यह प्रमाणित मेल द्वारा भी भेजा जाता है।
  • कलेक्ट मनी ओवेड फॉर वर्क डन स्टेप 12 नामक छवि
    7
    एक संग्रह एजेंसी किराया अगर आपको उस व्यक्ति की भुगतान या खबर नहीं मिली है जो आपको बकाया है, तो आपको धन की वसूली के लिए बाहर की मदद के लिए किराए पर लेना होगा। इसका मतलब यह है कि या तो अदालत में जा रहा है या संग्रह एजेंसी को भर्ती कर रहा है। इन एजेंसियों में से एक का मतलब आपके लिए असुविधा कम होगा, क्योंकि आपको संग्रह को न्यायिक बनाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ध्यान रखें कि वे बरामद धन का काफी हिस्सा ले सकते हैं।
  • भाग 3
    दावे को न्यायसंगत बनाना

    कलेक्ट मनी आउदड फॉर वर्क डन स्टेप 13 नामक छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त समय के साथ दावा दायर करें अगर सेवा प्रदान की गई थी, तब से यह लंबे समय से रहा है, आप कानूनी तौर पर मुकदमा नहीं कर सकते ऋण के संग्रह के लिए सीमाओं का क़ानून राज्य के अनुसार भिन्न होता है, इसलिए किसी वकील से सलाह लें या इंटरनेट पर लागू कानूनों की जांच करें कि निर्धारित समय सीमा समाप्त हो गई है या नहीं।
    • वही अवैतनिक वेतन पर लागू होता है राज्य मजदूरी आयोग, या अपने देश में प्रभारी संस्था के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपको दावा दर्ज करने के लिए कितना समय दें।
  • कलेक्ट मनी ओवर्ड फ़ॉर वर्क डन स्टेप 14 नामक छवि

    Video: आप बेरोजगार हैं? तो आज ही भरे इस फॉर्म को , सरकार से मिलेंगे हर महीने रूपये

    2
    वकील से परामर्श करें कि यह मामले पर मुकदमा चलाने के लिए उपयुक्त है या नहीं। अदालतों के लिए एक छोटे दावे को लाने के लिए, एक वकील, फीस और फीस के संदर्भ में, इसकी लागत कितनी हो सकती है। यह बेहतर है कि आप उस आंकड़े की तुलना करें, जिसे आप इकट्ठा करना चाहते हैं और आप यह सुनिश्चित कर लें कि यह अदालत में ले जाने के लायक है। आप नहीं चाहते कि संग्रह की लागत खुद ऋण से अधिक हो।
  • यदि, इसके विपरीत, आप राज्य के वेतन आयोग या आपके देश में उपयुक्त संस्था के साथ शिकायत दर्ज करते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आपको एक वकील की सहायता की आवश्यकता होगी
  • ध्यान रखें कि, कुछ स्थानों पर, इन मामलों के प्रभारी स्थानीय संस्था के साथ शिकायत दर्ज करने से मामले को बाद में मुकदमा चलाने से रोक दिया जा सकता है।
  • कलेक्ट मनी ओवेड फॉर वर्क डन स्टेप 15 नामक छवि
    3
    सुनवाई अदालत या शांति अदालत में भाग लेने के लिए तैयार यदि आप एक ठेकेदार हैं या यदि आपके पास कोई कंपनी है, तो ऋण एकत्र करने का सबसे अच्छा तरीका क्षेत्र के न्यायालय या आपके क्षेत्र में शांति के न्यायालय के माध्यम से है। हालांकि, अगर ग्राहक का कर्ज अदालत की सीमा (जो कि क्षेत्राधिकार से भिन्न होता है) से अधिक है, तो आपको काउंटी अदालत में, आपके देश के कानूनों के अनुसार, जिला अदालत में या उपयुक्त उदाहरण में मामला पेश करना होगा। सामान्य तौर पर, दाखिल शुल्क के लिए बहुत अधिक लागत नहीं होती है और यह आवेदन बहुत सरल है। उचित अदालत के पास जाएं जो आपको जमा करना आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करें।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, दावों की अधिकतम राशि जो न्यायालय के न्यायालय में दायर की जा सकती है, तीन हजार से दस हजार डॉलर के बीच होती है, लेकिन यह आपके देश में भिन्न हो सकती है।
  • यदि आप मुकदमे अदालत में या शांति का न्याय लेते हैं, तो ग्राहक के लिए तैयार रहें कि आपको काम की कमी है। पूछें कि उस मामले की सुनवाई आपके दावे के साथ होगी दस्तावेजों को क्रम में रखें और मामले को ईमानदारी से पेश करें।
  • ट्रायल कोर्ट या शांति अदालत में सुनवाई के लिए प्रतीक्षा करने का समय नौ महीने तक लग सकता है, लेकिन एक बार अदालत ने ग्राहक को भुगतान करने का आदेश दिया, तो आपके पास कानून होगा जो आपके पक्ष में होगा।
  • शायद आप कानूनी लागत और लागतों को ठीक कर सकते हैं यदि यह संभव हो तो कोर्ट क्लर्क से पूछें
  • कलेक्ट मनी आउदड फॉर वर्क डन स्टेप 16 नामक छवि
    4
    राज्य श्रम निदेशालय या आपके देश में संबंधित संस्था के साथ शिकायत दर्ज करें। यदि अवैतनिक मजदूरी के लिए आपका दायरा न्यायालय के न्यायालय या शांति के न्यायालय की सीमा से अधिक है, तो आपको राज्य श्रम निदेशालय से शिकायत दर्ज करनी चाहिए। आप किसी भी राशि के लिए इस तरह के दावे को दर्ज कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि काम की स्थिति में काम करने वाले शिकायतों से निपटने के लिए अधिक समय लेते हैं, जो कि अदालत में या अदालत में देरी की तुलना में अधिक होता है। शुरूआत करने के लिए, आपके भुगतान के बारे में जानकारी और रिकॉर्ड इकट्ठा करें, जो आपको लगता है कि शिकायत दर्ज करें और शिकायत करें, या तो अपने परिसर में निदेशालय के कार्यालय में या अपनी वेबसाइट के माध्यम से (यह प्रक्रिया आपके देश में अलग हो सकती है )।
  • श्रम ऋण के लिए निम्न दावों के दावों में बुनियादी बातें हैं:
  • अवैध कटौती
  • अवैतनिक समयोपरि
  • न्यूनतम मजदूरी के नीचे भुगतान
  • अवैतनिक पुनर्भुगतान
  • मौखिक भुगतान की पेशकश
  • अनुबंध का उल्लंघन
  • राज्य श्रम निदेशालय की वेबसाइट देखिए कि शिकायत कैसे प्रस्तुत की जानी चाहिए। उसी के संकल्प को दो से चार साल के बीच लग सकता है।
  • यदि आप शिकायत को स्वीकार करते हैं, तो आपको नियोक्ता के साथ सुलह की बैठक में शामिल होने के लिए एक अधिसूचना प्राप्त होगी। यह बैठक दोनों पक्षों को एक समझौते तक पहुंचने में मदद करेगी - अगर ऐसा नहीं होता है, तो सुनवाई मामले के लिए निर्धारित की जाएगी।
  • यदि सुनवाई होती है, तो आपको उस दस्तावेज को दोबारा जमा करना होगा जो अवैतनिक मजदूर ऋण का समर्थन करता है, इसलिए तैयार रहें। सुनवाई के कुछ ही समय बाद, यह फैसला आपको मेल द्वारा भेजा जाएगा, यह दर्शाता है कि नियोक्ता आपको कितना बकाया है, अगर ऋण की पुष्टि हो। यह आपको भुगतान करने या मामले को उच्च आवेश में लेने का दायित्व होगा।
  • कलेक्ट मनी ओवर्ड फ़ॉर वर्क डन स्टेप 17 नामक छवि
    5
    अगर अनुबंध अनुमति देता है, तो पता करें कि क्या आप देनदार के घर (जिसे एक यांत्रिक धारक कहा जाता है) पर धारणाधिकार का अनुरोध करने के लिए योग्य हैं। कई राज्यों में, जब निर्माण परियोजनाओं के लिए ऋण होते हैं, ठेकेदारों और आपूर्तिकर्ताओं को अवैतनिक ऋण एकत्र करने का अधिकार होता है, आमतौर पर रीमॉडेलिंग या निर्माण की लागत से उत्पन्न होता है
  • यह थोड़ा और अधिक जटिल है और बेहतर होगा यदि आप सिविल निर्माण कार्यों, जैसे श्रम और उद्योग निदेशालय, की देखरेख के लिए उत्तरदायी राज्य संस्था से परामर्श करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com