ekterya.com

घर व्यापार कैसे शुरू करें

कई लोगों के लिए, घर पर अंशकालिक या पूर्णकालिक काम करना एक आकर्षक विकल्प हो सकता है, चाहे आप अतिरिक्त पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हों या नया कैरियर शुरू करें। हालांकि, किसी अन्य व्यवसाय के साथ घर व्यापार शुरू करना, काफी नियोजन और व्यक्तिगत प्रतिबद्धता की आवश्यकता है। आपको अपनी रणनीति की योजना बनानी होगी, छोटे विवरण हल करें और फिर सफल होने का प्रयास करें। सौभाग्य से, अपने घर का काम पर्यावरण के रूप में उपयोग करते हुए, आप पारंपरिक व्यवसायों में शामिल कुछ लागतों और कठिनाइयों से बचेंगे, जैसे वाणिज्यिक अंतरिक्ष किराए पर लेने और कुछ प्राधिकरण आवश्यकताओं को पूरा करना।

सभी देशों में उद्यमियों की मदद करने के लिए सार्वजनिक संगठन हैं अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश से संबंधित संगठन से संपर्क करने का तरीका ढूंढेंगे।

चरणों

भाग 1
अपने व्यवसाय का प्रकार तय करें

आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 1 का शीर्षक
1
अपनी प्रतिभाओं का मूल्यांकन करें ध्यान रखें कि प्रतिभाओं और उन चीजों के बीच एक बड़ा अंतर है जो आप आनंद लेते हैं। सिर्फ इसलिए कि आप किसी चीज़ का आनंद लेते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे व्यवसाय में बदल सकते हैं। उन कौशल या शौकों के बारे में सोचो जिन में आप किसी और से बेहतर हैं आपका व्यवसाय एक पेशेवर कौशल पर आधारित हो सकता है जिसे आपने विकसित किया है या आपने तैयार किया है।
  • सुनिश्चित करें कि यह ऐसा कुछ भी है जिसे आप कर रहे हैं आप इस व्यवसाय की रचना और दिशा में बहुत समय तक निवेश करेंगे, इसलिए आपको इसे सहन करने में सक्षम होना है।
  • आरंभ करें एक होम आधारित व्यवसाय चरण 2 का शीर्षक

    Video: kapde ka vyapar kese kare] कपड़े का व्यापार कैसे करे

    2
    आपको अपनी प्रतियोगिता पता होना चाहिए यदि आप स्थानीय स्तर पर घर पर काम करने की योजना बना रहे हैं, तो उस शहर में अन्य व्यवसायों की जांच करें, जो समान सेवाओं या उत्पादों की पेशकश करते हैं आपको पता लगाना होगा कि आपके क्षेत्र में आपके लिए पर्याप्त व्यवसाय छोड़ा गया है या नहीं। यदि आप ऑनलाइन काम करने की योजना बनाते हैं, तो आपके पास ज्यादातर मामलों में आपके सामने बहुत संतृप्त बाजार है, इसलिए आपको प्रतियोगिता से खुद को अलग करने का एक रास्ता खोजना होगा।
  • किसी भी मामले में, प्रतियोगिता की कीमतों की जांच और विश्लेषण करना सुनिश्चित करें। यदि आप कम उत्पाद के लिए एक ही उत्पाद की पेशकश कर सकते हैं, तो आप अपने कुछ ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 11
    3
    बाजार की जरूरतों को समझें लोग क्या कहते हैं और क्षेत्र में उनकी क्या जरूरत है, इसकी सुनो। यदि आप का उल्लेख करते हैं तो आपकी कोई रुचि है और आप इसमें अच्छे हैं, तो आपको निश्चित रूप से इसका प्रयास करना चाहिए। यह स्थानीय रूप से लागू होता है, लेकिन ऑनलाइन व्यवसायों के लिए भी। हर अच्छा व्यवसाय विचार बाजार में एक आवश्यकता को संतुष्ट करता है।
  • आरंभ करें एक होम आधारित व्यवसाय चरण 12
    4
    सबसे आम विचारों में से कुछ पर विचार करें यदि आप किसी भी व्यवसाय के विचार के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो घर के कुछ सिद्ध प्रकार के व्यवसायों के बारे में सोचें। कुछ बेहद आकर्षक घर व्यापार विचारों में शिक्षण, टैक्स तैयारी, व्यापार प्रशिक्षण, परामर्श, विपणन परामर्श, लेखांकन, वेब डिजाइन, इंटीरियर डिजाइन, नृत्य निर्देश, सेवा शामिल है समाचार की, संशोधन की सेवा और फिर से शुरू की लेखन की सेवा। इन गृह व्यापारिक विचारों को केवल बड़े निवेश के बजाय आपके व्यक्तिगत कौशल की आवश्यकता होती है।
  • इनमें से अधिकतर व्यापार विचारों को ऑनलाइन भी किया जा सकता है
  • भाग 2
    अपने व्यवसाय की योजना बनाएं

    आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 4 का शीर्षक
    1
    पता लगाएँ कि क्या आप इस व्यवसाय को लाभदायक बना सकते हैं लोग आपकी सेवाओं के लिए कितना भुगतान करेंगे? क्या आप इस व्यवसाय के साथ अच्छी आय पा सकते हैं? बहुत से लोग अपने वायदा में खगोलीय आंकड़े देखते हैं जब तक कि वे अपनी कमाई का निर्धारण करने के लिए समय नहीं लेते। इस बात पर विचार करना सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यवसाय के लिए कितना समय व्यतीत कर सकते हैं और आप अपने समय और धन के निवेश के लिए कितना लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कुछ मामलों में, सिद्धांत में एक अच्छा व्यवसायिक विचार, वास्तव में लाभहीन हो सकता है।
    • इसका एक आदर्श उदाहरण है अगर आप विशेष केक बनाते हैं। अत्यधिक डिजाइन, असाधारण आकार और जायके के कारण, लोग प्रति केक $ 350 का भुगतान करने के लिए तैयार होंगे। हालांकि, ऐसे केक के उत्पादन में शामिल काम के कारण, आप केवल एक सप्ताह में ही कर सकेंगे, जो आपके मासिक लाभ को 1400 डॉलर से कम आपूर्ति की लागत को घटा देगा।
  • आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 7
    2
    एक व्यवसाय योजना बनाएं अपने घर के कारोबार के लिए यह आपके व्यवसाय की योजना है यह उन चीजों के बारे में सोचने में भी आपकी मदद कर सकता है जो व्यापार के बारे में आपके सिर से नहीं गए हैं और निर्धारित करते हैं कि किस तरह की प्रारंभिक लागतें आप खोज रहे हैं। कम से कम, एक व्यवसाय योजना में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
  • कंपनी के बाजार का विवरण, उद्देश्य और जो प्रतियोगिता से आपके व्यवसाय को अलग करता है।
  • आपके द्वारा प्रदत्त उत्पादों या सेवाओं की एक सूची और उनकी कीमतें
  • आपके प्रतिस्पर्धियों और उनके मूल्यों के बाजार विश्लेषण
  • विपणन योजनाएं आप अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने की योजना कैसे करते हैं?
  • आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 5 का शीर्षक
    3
    अपने व्यवसाय में कानूनी बाधाओं की जांच करें। कुछ क्षेत्रों में घर-आधारित व्यवसायों के लिए कुछ नियम और नियम हैं और व्यवसाय में बहुत समय या धन निवेश करने से पहले आपको अपने शहर के टाउन हॉल के बारे में पता होना चाहिए। कुछ क्षेत्रों में घर व्यापार मालिकों के पास एक व्यवसाय लाइसेंस और कुछ और नहीं है इन नियमों को नहीं जानना आपके व्यवसाय के लिए विनाशकारी हो सकता है।
  • आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 6
    4
    पता करें कि आपको अतिरिक्त बीमा की आवश्यकता है अपने स्थानीय बीमा एजेंट को यह निर्धारित करने के लिए जाएं कि आपको अपने घर के व्यवसाय के लिए विशेष बीमा की ज़रूरत है या नहीं। जब आप घर पर कोई व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप तुरंत अपने आप को, अपने परिवार और अपने घर को विभिन्न जोखिमों से उजागर करना शुरू करते हैं, और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इससे पहले ही बहुत देर हो चुकी हो।
  • भाग 3
    व्यवसाय खोलें

    आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 8



    1

    Video: पेपर प्लेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | Paper Plate Manufacturing business in Hindi

    अपने घर के कारोबार में निवेश करें शुरू करने से पहले, आपको अपने व्यवसाय के बुनियादी ढांचे में निवेश करना होगा। ये आपके द्वारा चलाए गए व्यवसाय के प्रकार के आधार पर अलग-अलग होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने घर से एक प्रिंटिंग व्यवसाय चलाते हैं, तो आपको एक पेशेवर प्रिंटर और पेपर खरीदना होगा। यदि आप ऑनलाइन व्यवसाय चलाते हैं, तो आपके कंप्यूटर को अद्यतन करना और इंटरनेट की गति को समझना चाहिए। जब आप पन्नों को लोड करने के लिए इंतजार करते हैं, तो लागत में वृद्धि हो सकती है और आपकी उत्पादकता को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक होम ऑफिस में ऑप्टिमाइज़ उत्पादकता शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    अपने घर में एक कार्यालय स्थापित करें प्रभावी ढंग से काम करने के लिए, आपके पास अपने घर के अंदर व्यवसाय के लिए समर्पित स्थान होना चाहिए। यदि आप स्थानीय स्तर पर काम करते हैं, तो यह आपके व्यावसायिक स्थान भी है। आपको परिवार के सदस्यों, पालतू जानवरों और अन्य विकर्षणों के लिए एक अलग क्षेत्र बनाना होगा यदि संभव हो, तो अपने घर के बाकी हिस्सों से इस क्षेत्र को अलग करें। शारीरिक जुदाई आपके घर के जीवन और आपके काम के जीवन के बीच एक मानसिक विघटन पैदा करने में मदद करेगी।
  • सुनिश्चित करें कि यह कार्यालय और आपका घर का काम अपने परिवार के जीवन में हस्तक्षेप न करें या अपने घर पर तनाव लाएं।
  • स्टेप प्रोफेशनल ऑन फोन पर स्टेप स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    3
    व्यापार के लिए एक टेलीफोन लाइन स्थापित करें लगभग सभी व्यवसायों को टेलीफोन से ग्राहकों के साथ संपर्क होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब ग्राहक कॉल करते हैं तो लाइन निशुल्क होती है, आपके पास व्यवसाय के लिए एक टेलीफोन लाइन होनी चाहिए। आपको जवाब देने वाली मशीन का उपयोग करने के बजाय वॉइस कॉल प्राप्त करने के लिए भी पंजीकरण करना होगा। यह ग्राहकों को अधिक पेशेवर प्रभाव देता है
  • पोस्ट ऑफिस मनी ऑर्डर के माध्यम से पोस्ट ऑफिस चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने व्यवसाय के लिए पोस्ट ऑफिस बॉक्स प्राप्त करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास व्यवसाय कार्ड हैं या यदि आपको मेल के माध्यम से नियमित रूप से पत्राचार प्राप्त होता है वास्तविकता यह है कि एक पोस्ट ऑफिस बॉक्स आपके घर के पते के उपयोग से अधिक पेशेवर दिखता है।
  • Video: 9 बिज़नेस जो शुरू कर सकते है सिर्फ 5 से 10 हजार रुपए में|| Start 9 Business in 5 -10K Only (in Hindi)

    आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 9 का शीर्षक
    5
    अपना व्यवसाय शुरू करें जब आपके पास सब कुछ तैयार है, तो अपना व्यवसाय या अपनी वेबसाइट शुरू करें और अपने पहले ग्राहकों को सेवा दें। ये मित्र या परिवार हो सकते हैं इस बात पर ध्यान दें कि आपको शुरुआत से ही व्यवसाय के सभी विवरण नहीं मिलेगा। उद्यमियों को सड़क पर सीखना
  • यदि आपका पहला ग्राहक मित्र या परिवार हैं, तो उनकी टिप्पणियों को प्राप्त करना और उत्पादों या प्रक्रियाओं को तदनुसार अनुकूलित करना सुनिश्चित करें।
  • आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 10 का शीर्षक
    6
    व्यवसाय के लिए विज्ञापन में निवेश करें अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, आपको विज्ञापन में निवेश करना होगा। विज्ञापन के प्रकार को उस क्लाइंट के प्रकार के आधार पर भिन्न होना चाहिए जिसे आप आकर्षित करना चाहते हैं यदि आप स्थानीय स्तर पर काम करते हैं, तो रेडियो स्टेशनों पर या स्थानीय समाचार पत्रों में विज्ञापन में निवेश करें। यदि आप ऑनलाइन काम करते हैं, तो Google AdWords में पंजीकरण करें या महत्वपूर्ण वेब पेजों पर अपने व्यवसाय का प्रचार करें।
  • आरंभ करें एक गृह आधारित व्यवसाय चरण 1 9
    7
    आवश्यकतानुसार रणनीति और उत्पादों को अनुकूलित करें अपने ग्राहकों का उत्तर दें आपको सिस्टम या सर्वेक्षण स्थापित करना चाहिए जिसमें आपके ग्राहक आपके और आपके व्यवसाय के साथ अपने अनुभव को रेट कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सही ग्रेड प्राप्त करने का प्रयास करते हैं यदि कोई निरंतर आलोचना है, तो इसका मतलब है कि आपको व्यवसाय के उस पहलू को बदलना होगा।
  • आरंभ करें एक होम आधारित व्यवसाय चरण 21
    8
    एक विश्वसनीय ग्राहक आधार बनाएँ अपने ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप और लगातार अच्छी सेवाएं और उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए, आपको सबसे अच्छा विज्ञापन प्राप्त होता है: मौखिक सिफारिशें आपका ग्राहक आपको अपने दोस्तों के साथ सुझाएंगे यदि वे वास्तव में आपके काम से संतुष्ट हैं और आपका व्यवसाय तदनुसार बढ़ेगा। सेवा को दोहराने के लिए आपको कुछ ग्राहक वापस मिलेंगे और आप लगातार आय चैनल बनाएंगे।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • यदि आप घर पर कोई व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने सभी कौशल को अपने कौशल और प्रतिभाओं के साथ लिखें, फिर उन चीजों को कम करें जिन्हें आप वास्तव में करना चाहते हैं
    • अपनी नियमित नौकरी रखो, जब तक आप लगातार समान राशि या अधिक कमा सकें। कई लोग जिनके पास घर व्यापार होता है, वे एक साल की आय को बचाते हुए अपनी नियमित नौकरी छोड़ देते हैं।

    चेतावनी

    • धोखाधड़ी के कई रूप हैं जो आपके घर से काम करने के लिए धन और आर्थिक स्थिरता का वादा करता है। इन संघर्षों में विश्वास मत करो। सबसे अच्छा घर व्यापार यह है कि आप अपने मन, अपने दिल और अपने हाथों से शुरू करते हैं
    • अधिकांश घर के कारोबार सफल नहीं हैं यह इस मामले की सच्चाई है। हालांकि, घर पर कुछ नए व्यवसाय हैं जो हर साल सफल होते हैं। आप जो भी कर सकते हैं, वह कड़ी मेहनत कर रहा है और अपना सर्वोत्तम काम कर रहा है।
    • सुनिश्चित करें कि आप AdWords के लिए एक दैनिक बजट निर्धारित करते हैं, अपने खर्चों को बजट के भीतर रखें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप इसे पछतावा करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com