ekterya.com

ग्राहकों को कैसे प्राप्त करें

यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं लेकिन आप ग्राहकों की कमी के बारे में चिंतित हैं, चिंता न करें। इसका मतलब यह है कि आपको अधिक लोगों को अपनी कंपनी में आकर्षित करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। सौभाग्य से, विपणन, संपर्क और सिफारिशों के माध्यम से इसे प्राप्त करने के कई तरीके हैं

चरणों

भाग 1
आपके व्यवसाय को बढ़ावा दें

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना संभावित ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने का सबसे प्रभावी तरीका है सामाजिक नेटवर्क की उम्र में आप पहले से कहीं अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं, हालांकि आपको सिद्ध तरीकों से इंकार नहीं करना चाहिए

छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 1
1
एक हड़ताली विज्ञापन अभियान की योजना बनाएं ग्राहकों को आकर्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके व्यवसाय को सर्वोत्तम संभव तरीके से जाना जाता है। विभिन्न विज्ञापनों के लिए कुछ विचारों के बारे में सोचो और उन्हें अपने मित्रों और परिवार को यह देखने के लिए दिखाएं कि क्या उन्हें पसंद है या नहीं। अपने बजट पर विचार करें और आप अपने विज्ञापनों पर कितना खर्च करना चाहते हैं बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, आप एक विपणन निदेशक या एक स्वतंत्र विज्ञापन विशेषज्ञ किराए पर लेना चाहेंगे जो आपके विज्ञापनों के निर्माण की देखरेख कर सकते हैं
  • अपने क्षेत्र में अन्य कंपनियों के विज्ञापनों को देखें कुछ विचार लें और अपनी व्यावसायिक छवि के अनुसार अपना विज्ञापन बनाएं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 2
    2
    अपने व्यवसाय के बारे में ग्राहकों को सूचित करने के लिए प्रिंट मीडिया का उपयोग करें मुद्रित मीडिया उद्योग प्रकाशनों में पत्रिकाओं, समाचार पत्र, कूपन किताबें और विज्ञापन शामिल हैं। किसी विज्ञापन को दिखाने के लिए कोई पोस्ट चुनते समय अपने लक्षित ऑडियंस को ध्यान में रखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक महिला कपड़ों की दुकान है, तो आप एक फैशन पत्रिका में विज्ञापन की जगह खरीदना चाहेंगे, जबकि आपके पास मैकेनिक्स की दुकान है, तो आप कार क्लब पत्रिका में विज्ञापन करना चाहेंगे।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 3
    3
    मेल द्वारा विज्ञापन भेजें इस विधि को प्रत्यक्ष मेल विज्ञापन के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें पोस्टकार्ड और ब्रोशर जैसे विज्ञापन सामग्री प्राप्तकर्ताओं के मेलबॉक्स में सीधे भेजना शामिल है। एक प्रत्यक्ष मेल विज्ञापन अभियान के लिए, कंपनियां उनके बाज़ार क्षेत्र के लिए पतों की सूची खरीदती हैं इस पद्धति में प्रिंटिंग, प्रेषण और क्रय पते की सूची शामिल है, जो इसे कम लाभदायक बनाती है और इंटरनेट मार्केटिंग अभियानों के रूप में व्यापक रूप से उपयोग नहीं करती है। हालांकि, डायरेक्ट मेल विज्ञापन हाथ से हस्ताक्षरित संदेश और भौतिक कूपन जैसी चीज़ों को वितरित करने के लिए आदर्श है।
  • उदाहरण के लिए, एक कंपनी जो घर सुरक्षा प्रणालियों को बेचती है, वह केवल अचल संपत्ति मालिकों को ही सामग्री भेजती है, लेकिन किरायेदारों के लिए नहीं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 4

    Video: दुकान में ज्यादा ग्राहक लाने का टोटका || HOW TO INCREASE SALES

    4
    अपने व्यवसाय का विज्ञापन करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें आपको जो कुछ करना चाहिए, वह आपके व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बनाएं ताकि ग्राहक आपके उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से ब्राउज़ कर सकें। इसके अलावा, जब आप सोशल नेटवर्क के माध्यम से विज्ञापन करते हैं तो एक वेबसाइट को उपयोगी होता है फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक नेटवर्क में अपने व्यवसाय की प्रोफाइल बनाएं। आप उपयोग कर सकते हैं अन्य ऑनलाइन उपकरण शामिल हैं:
  • खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ), बैनर विज्ञापन, प्रति क्लिक विज्ञापन, थोक ईमेल, मंच, निर्देशिका लिस्टिंग, ब्लॉग और सहबद्ध कार्यक्रमों का भुगतान करें।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 5
    5
    कुछ यात्रियों को प्रिंट करें यद्यपि यह एक पुरानी विधि की तरह प्रतीत हो सकता है, फ़्लायर्स अब भी आपके व्यवसाय को ज्ञात करने का एक शानदार विकल्प हैं। आप यात्रियों को लटका या उन्हें सीधे लोगों को वितरित कर सकते हैं ऐसे सार्वजनिक स्थानों में यात्रियों को वितरित करें जहां बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं, जैसे शॉपिंग सेंटर, मेल, खुदरा स्टोर, व्यस्त फुटपाथ और उद्योग सेमिनार
  • आप पार्किंग में पार्किंग में यात्रियों को भी डाल सकते हैं या नए ग्राहक प्राप्त करने के लिए उन्हें अपार्टमेंट कॉम्प्लेक्स और पड़ोस में वितरित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 6
    6
    टीवी और रेडियो का उपयोग करें आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक अन्य तरीका एक वाणिज्यिक बनाना है जो टेलीविजन या रेडियो पर प्रसारित होता है बेशक, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बजट को ध्यान में रखें अगर आप एक वाणिज्यिक बनाने जा रहे हैं, तो आप इसे ग़ुमूल की बजाय पेशेवर देखना चाहेंगे। एक ठोस व्यावसायिक बनाने के लिए आपको काफी पैसे खर्च करना होगा। इस कारण से, टेलीविज़न और रेडियो पर विज्ञापन बड़ी मात्रा में बड़ी कंपनियों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं जिनके पास इस प्रकार के व्यय का बजट है।
  • यदि आप कोई व्यावसायिक बनाना चाहते हैं, तो उन वेबसाइटों को देखें, जो थंबटैक जैसे वीडियो सेवाओं के लिए स्वतंत्र सेवाएं प्रदान करते हैं। स्वतंत्र उत्पादक आम तौर पर एक बड़े प्रोडक्शन कंपनी की तुलना में कम पैसे के लिए आपका व्यावसायिक बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 7

    Video: SBI ग्राहक सेवा केंद्र कैसे लें HOW TO APPLY FOR SBI KIOSK BANKING| EXTRA TECH WORLD |

    7
    साइनेज खरीदने पर विचार करें यदि आपने कभी एक बिलबोर्ड देखा था और उस कंपनी द्वारा चकित किया था जो वहां विज्ञापित था, तो आप जानते हैं कि वास्तव में काम करता है। स्टोर्स के सामने बिलबोर्ड, छतरियां और लक्षण ग्राहकों को आपके व्यवसाय से आकर्षित कर सकते हैं। यदि आपकी दुकान में पालतू या एक लोगो है, तो आप उस व्यक्ति को काम पर रखने पर विचार कर सकते हैं जो आपके पालतू जानवर को छिपाने के लिए और जो आपके स्टोर के लिए एक नृत्य चिह्न खरीदते हैं या खरीदते हैं। यह ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करेगा
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 8
    8
    मोबाइल उपकरणों पर प्रचार शुरू करें इसमें पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सहायता से आपके व्यवसाय को टेक्स्ट संदेश, छवि या आवाज के माध्यम से बढ़ावा देना शामिल है ये इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन या निजी आयोजकों (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए पीडीए) हो सकते हैं।
  • आप आमतौर पर इस पद्धति को केवल तब ही लागू कर सकते हैं जब आपके क्लाइंट अपने व्यवसाय से संदेश प्राप्त करने के लिए स्वेच्छा से सदस्यता लें।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 9
    9
    एक जनसंपर्क एजेंसी की सहायता प्राप्त करें यदि आप अपने स्वयं के ग्राहक ट्रैफिक को बढ़ाने की कोशिश करते हैं और आपको लगता है कि आपको कुछ पेशेवर मदद की आवश्यकता है, तो एक सार्वजनिक संबंध एजेंसी को भर्ती करने पर विचार करें। ये एजेंसियां ​​प्रेस विज्ञप्ति और समाचारों का प्रबंधन करती हैं जो आपके व्यवसाय में रुचि उत्पन्न कर सकती हैं। जनसंपर्क विशेषज्ञ भी आपको अधिक आकर्षक विज्ञापन अभियान बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 2
    संपर्कों को पूरा करने के लिए मीटिंग में भाग लें I

    जब आप अन्य पेशेवरों के साथ मिलते हैं, तो आप अपने व्यवसाय को प्रचारित करने के लिए अन्य व्यवसायिक नेताओं के साथ संबंध बनाते हैं और एसोसिएशन द्वारा नए ग्राहकों तक पहुंच का विस्तार करते हैं। जब आप किसी संपर्क को जानते हैं, तो पारस्परिक रूप से लाभकारी संबंधों के ढांचे के भीतर विकसित होने में आपकी मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें

    छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 10
    1
    व्यावसायिक संपर्क ईवेंट में भाग लें किसी अन्य रिश्ते की तरह, अन्य उद्यमीओं को व्यक्तिगत रूप से मिलना उपयोगी है (भले ही आपने पहले ही इंटरनेट खोज लिया हो) व्यापार संपर्क इवेंट सेमिनार, मेले, वाणिज्य मंडल में बैठे या एक सेक्टर क्लब में हो सकते हैं इस विषय पर विचार-विमर्श करने वाले विषयों का पता लगाने से पहले जांच करें और यदि संभव हो तो, जो लोग भाग लेंगे
    • पहले भाग लेने के लिए भी एक अच्छा विचार है ताकि आपके पास घटना शुरू होने से पहले अन्य उद्यमियों से मिलकर बातचीत कर सकें।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 11
    2



    एक आभासी समुदाय में शामिल हों यह विशेष रूप से उपयोगी है अगर आपके पास एक नया माइक्रोएन्टरप्रोच है आभासी समुदाय व्यापक पैमाने पर संपर्कों को पूरा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह विकल्प बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आपकी कंपनी स्थानीय बाजार पर जरूरी ध्यान नहीं देती है।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 12
    3
    व्यवसाय कार्ड खरीदें आपके द्वारा जानले जाने वाले लोगों के साथ जुड़ने और संपर्क में रहने का सबसे अच्छा तरीका व्यवसाय कार्ड के माध्यम से है बहुत सारी वेबसाइटें हैं जहां आप उन्हें खरीद सकते हैं या आप नजदीकी छपाई कंपनी के पास अपनी पसन्द करने के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 100 (या अधिक) को प्रिंट करते हैं, क्योंकि आपको कभी नहीं पता है कि इन कार्डों में से कोई एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक संबंध बना सकता है।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 13
    4
    अपने आप को अन्य उद्यमियों के लिए परिचय दें व्यापारिक दुनिया में यह महत्वपूर्ण है कि आप बहिर्मुखी हो जाएं। किसी वार्तालाप में शामिल होने से डरो मत। यदि आप किसी विशेष व्यक्ति से मिलना चाहते हैं, तो उनसे मिलते-जुलते संपर्क ढूंढने का प्रयास करें ताकि वे खुद को पेश कर सकें और अपने बारे में कुछ सकारात्मक बोल सकें। संपर्कों को जानने के लिए कुछ उत्कृष्ट युक्तियां शामिल हैं:
  • अपने बाएं हाथ से अपना पेय या अपने भोजन को पकड़ो इस तरह से जब भी आवश्यक हो तुम हाथों को मिलाने के लिए हमेशा तैयार हो जाओगे
  • अकेले या समूह में लोगों के करीब आएँ दो लोगों से बात करने से बचें (जब तक कि आप उन्हें नहीं जानते हैं), क्योंकि आप निजी बातचीत में दखल के जोखिम को चलाते हैं।
  • जब आप व्यावसायिक कार्ड प्राप्त करते हैं, तो इसे सहेजने से पहले ध्यान दें (यह सम्मान का संकेत है)।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 14
    5
    बिजनेस कार्ड डील करें संपर्क बनाने और बनाए रखने का एक शानदार तरीका लोगों के साथ व्यावसायिक कार्डों का आदान-प्रदान करना है आप अन्य उद्यमियों को मिल सकते हैं जो एक दूसरे को बढ़ावा देने के लिए एक टीम बनाने में रुचि रखते हैं यदि आप दूसरे व्यक्ति के व्यवसाय कार्ड को प्राप्त नहीं करते हैं तो आपको परेशान किया जा सकता है और आपको उनसे संपर्क करने का कोई तरीका ढूंढना होगा।
  • अपने बिजनेस कार्डों पर दिक्कत न करें। यदि कोई व्यक्ति आपको कई कार्डों के लिए पूछता है (शायद आपके स्टोर में अपने काम को बढ़ावा देने के लिए) उन्हें कृपया दयालु करें
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 15
    6
    रिश्तों के विकास पर ध्यान दें एक संपर्क घटना में, आप अपने व्यवसाय के बारे में और दूसरों के बारे में कई बातचीत की उम्मीद कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको यह स्पष्ट करने के लिए तैयार होना चाहिए कि आपका व्यवसाय क्या प्रदान करता है और आप अन्य कंपनियों की सहायता कैसे कर सकते हैं। आप अपने व्यापारिक संपर्कों के साथ मिलते-जुलते रिश्ते के बारे में बात करने के लिए भी तैयार रहना चाहिए। मैत्रीपूर्ण बनें, ईमानदारी से बोलें और यह मत भूलो कि व्यापारिक संबंध बनाने से दूसरों को जानना और खुद को अपने आप से बताना है।
  • यदि आपके पास एक छोटा सा व्यापार है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप अन्य कंपनियों के साथ संबंध विकसित करें दूसरों को प्रतियोगियों के रूप में देखने के बजाय, सोचें कि आपके नए रिश्ते बड़े निगमों के खिलाफ एकजुट होने का एक तरीका हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक पाइपलाइन कंपनी है, तो एक बढ़ई से मिलने और एक दूसरे के लिए अनुरोध करने के लिए एक समझौते पर आते हैं जब ग्राहक इसका अनुरोध करते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 16
    7
    नोट्स ले लो यद्यपि व्यवसाय कार्ड संपर्क जानकारी के लिए लघु संगठनकर्ता के रूप में काम करते हैं, कभी-कभी आपको किसी इवेंट में किसी से बात करते समय अतिरिक्त जानकारी, विचार या अनुशंसित लोगों को लिखना पड़ता है। अपने साथ एक नोटबुक या एक आयोजक ले लें, जहां आप अतिरिक्त जानकारी जैसे कि अन्य ईवेंट, अलग-अलग संपर्क जानकारी या बैठक की तारीखों के लिए सिफारिशें लिख सकते हैं
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 17
    8
    अपने नए संपर्क को ट्रैक करें जब आप अपने व्यवसाय के लिए एक उपयोगी संपर्क मिलते हैं, तो एक कॉल, एक ईमेल या एक बैठक के साथ व्यक्ति की एक बैठक का अनुपालन करें और उन्हें बताएं कि आप उन्हें मिले हैं और संपर्क में रहना पसंद करते हैं। संभवतः आपके पास विचार हैं ताकि आपके संपर्क व्यवसाय और तुम्हारा एक दूसरे की मदद करें। कार्यालय में एक संक्षिप्त बैठक के बारे में बताएं या दोपहर के भोजन के दौरान बात करें।
  • भाग 3
    सिफारिशों के लिए पूछें

    जब भी आप किसी नए व्यावसायिक संपर्क को पूरा करते हैं या संतुष्ट ग्राहक प्राप्त करते हैं, तो सिफारिशों के लिए पूछने के लिए इसे प्राथमिकता दें। मुंह का शब्द नए ग्राहकों को प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट और नि: शुल्क तरीका है।

    छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 18
    1
    अपने ग्राहकों से अपने व्यवसाय को अपने मित्रों और परिवार को सुझाइए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप जानते हैं कि आपने अपने ग्राहक को बहुत खुश किया है। ग्राहकों की सिफारिशों के लिए अपनी अनुवर्ती दिनचर्या का एक हिस्सा पूछिए एक कॉल करें या एक भौतिक पोस्टकार्ड या ईमेल भेजें ताकि ग्राहकों को अपने व्यवसाय के बारे में अपने अनुभव के बारे में पूछ सकें और यदि वे संतुष्ट हों, तो उन्हें आपको एक मित्र की सलाह देने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 1 9

    Video: Ninja Hattori Hindi ग्राहकों को हटोरी टीम होटल में कैसे प्राप्त करें

    2
    प्रस्ताव प्रोत्साहन अपने ग्राहकों को आपके व्यवसाय की अनुशंसा करने का एक शानदार तरीका प्रोत्साहन के माध्यम से होता है, जैसे कि आगामी खरीदारी, उपहार या नकदी में छोटे रिफंड पर छूट। उदाहरण के लिए:
  • यदि आपके पास एक ब्यूटी सैलून है, तो आप उस पदोन्नति की पेशकश कर सकते हैं जिसमें एक व्यक्ति को एक मुफ्त मैनीक्योर मिलता है, अगर वह आपके व्यवसाय का दौरा करने के लिए किसी मित्र से कहता है और बाद में उस व्यक्ति का नाम बताता है जो इसे संदर्भित करता है।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 20
    3
    प्रक्रिया को सरल बनाएं यदि ग्राहक को अन्य लोगों की सिफारिश करने के लिए कम कदम उठाने होंगे, तो आपको अधिक ग्राहकों को मिलेगा जो संदर्भित होते हैं। आप टिकट बाहर कर सकते हैं ताकि ग्राहक अपनी संपर्क जानकारी को लिख सकें और इसे उन लोगों को दे सकें जो उल्लेख करने की योजना बना रहे हैं, ताकि बाद में उसे वापस लौटा सकें।
  • छवि शीर्षक प्राप्त ग्राहक चरण 21
    4
    सिफारिशों के लिए पूछने के लिए एक पदोन्नति शुरू करने पर विचार करें पदोन्नति के बारे में सुझावों के लिए पूछें जैसे कि यह एक बिक्री अभियान था। सिफारिशों के लिए पूछने के लिए पदोन्नति का विज्ञापन करें, समय की अवधि निर्दिष्ट करें और उस अवधि के दौरान अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करें। अपने सामाजिक नेटवर्क को अपडेट करें, खिड़कियों में पोस्टर लटकाएं और यात्रियों को वितरित करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आपके वर्तमान ग्राहकों को प्रचार के बारे में पता है।
  • युक्तियाँ

    • सुझावों के लिए पूछे जाने पर नए व्यावसायिक संपर्कों को जानने के लिए बोल्ड होने से डरो मत। व्यापार में शर्मीली होने से संपर्कों को अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं।
    • अपने आवर्ती ग्राहकों से ईमेल की सूची में शामिल होने के लिए कहें ताकि आप उन्हें प्रचार या अपडेट भेज सकें
    • साथ ही विश्वसनीय संपर्कों को भी देखें, जो आपको कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • यदि आपके पास संभावना है, तो दूसरों के साथ सहयोग करें या सामरिक गठबंधन करें। वह काम कर सकता है

    चेतावनी

    • अपने प्रतिस्पर्धियों को क्या करना न भूलें उन अभियानों को बनाने की कोशिश करें जो उनके संबंध में अंतर बनाते हैं (स्पष्ट रूप से बिना रॅंटिंग के, जो नैतिक नहीं है)।
    • जब आप अपनी कंपनी का विज्ञापन करते हैं रचनात्मक होना आप विचार ले सकते हैं लेकिन कभी दूसरों की चोरी नहीं करते, कि नैतिक नहीं होने के अलावा यह एक अवैध कार्यवाही है और आप इसके लिए शुल्क का सामना कर सकते हैं (सर्वोत्तम मामलों में वे आपको मुकदमा कर सकते हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com