ekterya.com

प्रायोजक कैसे प्राप्त करें

यदि आप एक गैर-लाभकारी संगठन या किसी व्यक्तिगत प्रतिभागी के सदस्य हैं, तो आपको एक कार्यक्रम चलाने या एक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए व्यवसाय प्रायोजक प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप किसी ऐसे आयोजन का आयोजन करने की प्रक्रिया में हैं जिसके लिए आपको प्रायोजकों की ज़रूरत है, तो आपको अपना दृष्टिकोण स्थापित करना होगा और बिक्री भाषण देना होगा, जिसके बाद आप इस भाषण देंगे और यदि आप सफल होंगे तो आप काम जारी रखेंगे ताकि उस प्रायोजक के साथ साझेदारी हो मजबूत रखना यदि आप एक व्यक्तिगत प्रतिभागी हैं, तो आप अपनी प्रतिभा के जरिए प्रायोजक प्राप्त कर सकते हैं और आपके प्रशंसकों से प्राप्त की जाने वाली प्रशंसा कर सकते हैं। आप उत्पादक प्रायोजकों को प्राप्त करेंगे और यदि आप एक ठोस भाषण तैयार करते हैं और तैयार करते हैं तो आपको बहुत समर्थन प्रदान करते हैं

चरणों

विधि 1
प्रायोजक पाने के लिए अपना दृष्टिकोण निर्धारित करें

छवि शीर्षक प्रायोजक कदम 1
1
ईवेंट के लिए एक बजट बनाएं प्रायोजकों को देखने के लिए जाने से पहले आपको ईवेंट की कुल लागत का अनुमान लगाना चाहिए। यह परिसर, विज्ञापन, खाद्य सेवा, सुरक्षा सेवा और टी-शर्ट प्रिंटिंग जैसे पहलुओं की लागत को निर्धारित करता है। आप इन सभी लागतों का निर्धारण करते समय प्रायोजकों से आपसे क्या पूछना चाहिए, इसके बारे में आपको बेहतर विचार हो सकता है
  • घटना की लागत को स्थापित करने के लिए, आप एकाउंटेंट के साथ या वित्त विभाग के साथ काम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रायोजक चरण 2

    Video: How To Get Sponsors Under 1k Subscribers, Sponsorship for Small Channels

    2
    आप किस प्रकार की प्रायोजन देख रहे हैं पर विचार करें घटना की लागत का निर्धारण करने के बाद, आपको उस प्रायोजन के प्रकार के बारे में सोचना चाहिए जो आप की तलाश करेंगे। निर्धारित करें कि आप जिस रिश्ते की तलाश कर रहे हैं वह एक है जिसमें प्रायोजक आपके ईवेंट के लिए उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध कराएगा या अगर यह केवल वित्तीय सहायता प्रदान करेगा यदि आप समझते हैं कि किस प्रकार की प्रायोजन आप देख रहे हैं तो आप कौन-से कंपनियों से निपटने के लिए अपने विकल्पों को संकीर्ण कर पाएंगे।
  • आप ऐसी कंपनियों की स्थापना कर सकते हैं जो आपको किसी प्रकार के विज्ञापन देने के बदले रियायती कीमत पर सेवाएं मुहैया कराकर पैसे बचाने की अनुमति देती हैं।
  • अधिक परंपरागत प्रायोजकों को नकद प्रदान करने के लिए भी संभव है ताकि आप कंपनी के प्रचार के दौरान अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकें।
  • छवि शीर्षक प्रायोजक चरण 3
    3
    अपने ग्राहकों या समर्थकों को समझें आदर्श रूप से, आपके प्रायोजक उन संस्थाएं होते हैं जो घटना के लोगों के बारे में परवाह करते हैं। इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि इस घटना में कौन शामिल होगा और उनके पास क्या जरूरत है। उन लोगों के प्रकार की स्थापना करें जो घटना में भाग लेंगे और फिर उन प्रायोजकों को मिलें जो उनके प्रति उन्मुख हों।
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: आप अपने लक्षित दर्शकों की जनसांख्यिकी के बारे में क्या जानते हैं? लोग आपके संगठन के साथ कैसे सहभागिता करते हैं?
  • शीर्षक प्रायोजक कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    व्यवसाय जलवायु का मूल्यांकन करें अपने क्षेत्र के उन समूहों पर विचार करें जो आपके समरूप हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि उन्हें व्यावसायिक सहायता प्राप्त हुई है या नहीं। क्या ऐसी घटनाओं का इतिहास रहा है, जैसे आपके पास व्यावसायिक सहायता प्राप्त हुई है या प्रायोजक प्राप्त करने के मामले कुछ ही हैं? अगर आम तौर पर प्रायोजन नहीं होता है, तो यह संकेत दे सकता है कि एक मौका है लेकिन प्रायोजक भी अनिच्छुक हैं।
  • छवि प्रायोजक को आकर्षित शीर्षक चरण 5
    5
    अपने संभावित प्रायोजकों की पृष्ठभूमि की जांच करें। पता लगाएँ कि आपके मार्केटिंग उद्देश्यों और चुनौतियां क्या हैं और उन घटनाओं के प्रकार जिन्हें आपने पहले निर्धारित किया है कि वे आपके ईवेंट के साथ फिट होंगे या नहीं। ईवेंट के साथ अपने संबंधों को बेहतर ढंग से समझने के लिए आपको कंपनी के उत्पाद या सेवा की भी कोशिश करनी चाहिए।
  • विधि 2
    अपनी बिक्री भाषण तैयार करें

    इमेज शीर्षक प्रायोजक आकर्षित चरण 6
    1
    प्रायोजकों के संदर्भ में अपनी पृष्ठभूमि को प्रस्तुत करें यदि आप प्रायोजक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उन संबंधों की एक स्पष्ट तस्वीर भी प्रदान करनी होगी जो आपके पास अन्य प्रायोजकों के साथ पिछले है। अगर आपने पहले प्रायोजन प्राप्त किए हैं, तो आप इन कंपनियों से प्रशंसापत्र प्राप्त कर सकते हैं। आप एक प्रेस किट में अपनी पृष्ठभूमि के बारे में अन्य दस्तावेज़ीकरण सामग्रियों के साथ इन सभी प्रमाण पत्रों को इकट्ठा कर सकते हैं कि आप अपने संभावित प्रायोजकों को दे सकते हैं।
  • शीर्षक प्रायोजक कदम 7 शीर्षक छवि
    2
    जनसांख्यिकीय डेटा तैयार करें जो आपके संभावित प्रायोजक की समीक्षा कर सकते हैं। घटना प्रस्तुति बैठक में, आपके साथ लक्ष्य दर्शकों के बारे में विस्तृत जनसांख्यिकीय जानकारी होनी चाहिए, जिसमें यह दर्शाया जा सके कि प्रायोजक के ग्राहक आपके जनसांख्यिकी के साथ किस तरह से ओवरलैप करते हैं। एक कंपनी को उन लोगों के बारे में सभी विवरणों की आवश्यकता होगी जिनसे इस घटना में शामिल होने से पहले इसमें निवेश करने पर विचार किया जा सकता है।
  • आप ऐसे क्षेत्रों को दिखा सकते हैं जिसमें दृश्य मीडिया के माध्यम से इन ओवरले को देखा जा सकता है जैसे चार्ट और ग्राफ़
  • शीर्षक प्रायोजक कदम 8 शीर्षक छवि
    3
    आप को प्रायोजित करने के लाभों को प्रस्तुत करें आपको प्रायोजक को एक स्पष्ट जवाब देना चाहिए कि आप अपने कार्यक्रम का समर्थन करके क्या हासिल करेंगे, ताकि आपको उन तरीकों की एक स्पष्ट तस्वीर पेश करनी चाहिए जिनसे आप लाभान्वित होंगे। इसे अस्पष्ट या अशुभ वादे के साथ मत करो, बल्कि इसके बजाय, विपणन के संदर्भ में फायदे या आपके ईवेंट का समर्थन करने वाले वित्तीय प्रोत्साहनों का वर्णन करना होगा।
  • चित्र शीर्षक प्रायोजक कदम 9
    4
    जिस तरह से आप इस घटना की थीम विकसित करेंगे, उसके बारे में एक स्पष्ट रणनीति पेश करें। आपको इस घटना का एक विस्तृत दृश्य प्रस्तुत करना चाहिए और आप इसे कैसे विकसित करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, संभावित प्रायोजकों को अन्य घटनाओं के प्रचार सामग्री दें और पिछले विषय में किए जाने वाले परिवर्तनों के बारे में बात करें। यदि प्रायोजक अच्छी तरह से घटना को नहीं जानते हैं, यह विशेष रूप से उपयोगी होगा
  • इस घटना में प्रायोजकों की उपस्थिति पर चर्चा करें। उदाहरण के लिए, आप उन जगहों के बारे में सूचित कर सकते हैं जहां आपका बूथ स्थित होगा
  • कुछ लचीलेपन करें और प्रायोजकों को इस विषय पर इनपुट प्रदान करने की अनुमति दें ताकि आपकी इवेंट अधिक आकर्षक हो।
  • शीर्षक प्रायोजक कदम 10 शीर्षक छवि
    5
    मार्केटिंग रणनीति का स्केच बनाएं जिससे आप इस कार्यक्रम को बढ़ावा देंगे। इसमें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मीडिया के बारे में और प्रायोजक को दी जाने वाली प्री-इवेंट प्रचार का विवरण शामिल होना चाहिए। इस बात पर भी चर्चा करें कि आपने पहले कैसे इस घटना को बढ़ावा दिया है और अपने साथ आपके विपणन सामग्रियों को अपने साथ लाने के लिए मत भूलें जो उन्हें प्रायोजक को दिखाए।
  • उदाहरण के लिए, आप प्रायोजकों को मुद्रित सामग्री दिखा सकते हैं और उनका लोगो उन पर दिखाई देगा। आप उन्हें विज्ञापन भी दिखा सकते हैं या आपने पहले की घोषणाओं के लिए तैयार किया है।
  • यदि आप कर सकते हैं, प्रायोजक के वर्तमान विपणन अभियान और अपनी खुद की घटना के बीच एक कनेक्शन स्थापित करने का प्रयास करें। आप जितना स्पष्ट हो, उतना आकर्षक होगा कि आपका ईवेंट प्रायोजक के लिए होगा।
  • इमेज शीर्षक प्रायोजक को आकर्षित 11
    6
    रिश्ते के विकास पर ध्यान दें आपको अपने विचारों को केवल विपणन और संभावित मुनाफे के बारे में प्रायोजक को पेश नहीं करना चाहिए, बल्कि उसके साथ एक व्यक्तिगत संबंध स्थापित करना चाहिए। कंपनी के मिशन विवरण या प्रायोजक के रूप में अपनी पृष्ठभूमि को देखें। यदि उचित हो, तो आप प्रतिनिधियों की भावनाओं के लिए भी अपील कर सकते हैं, खासकर यदि आपकी घटना धर्मार्थ कारणों के लिए धन जुटाने का है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके संभावित प्रायोजक ने पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्धता का दावा किया है, तो आप उन तरीकों का उल्लेख कर सकते हैं जिनमें इस कार्यक्रम में रीसाइक्लिंग का अभ्यास किया जाएगा और जिसमें कार्बन पदचिह्न घटाना होगा।
  • यदि आप प्रायोजक के साथ एक ठोस संबंध स्थापित करते हैं, तो आप कई वर्षों में आपकी सहायता करने या वर्षों में आपकी सहायता करना जारी रखेंगे।



  • विधि 3
    कार्यक्रम पेश करें

    इमेज शीर्षक प्रायोजक को आकर्षित 12
    1
    संभावित प्रायोजकों के साथ संपर्क में रहें इस संदेश को विस्तृत करने के बाद कि आप अपने विक्रय भाषण के साथ दे देंगे, आपको प्रायोजकों के साथ संपर्क करना शुरू करना चाहिए। आप संभावित स्पॉन्सरों के बारे में प्राप्त आंकड़ों का उपयोग अवांछित कॉल करने के लिए कर सकते हैं और यह निर्धारित करने के लिए ईमेल भेज सकते हैं कि क्या ब्याज है। हो सकता है कि इस पद्धति से आपको कई बार अस्वीकार कर दिया जाए, लेकिन आप कुछ लोगों को भी आप में शामिल होने के लिए मिल सकते हैं। साथ ही, आप अपने संभावित प्रायोजकों के साथ पहले से मौजूद कुछ कनेक्शन का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो किसी कंपनी में काम करता है, तो आप इस व्यक्ति से संवाद कर सकते हैं और बैठक का निर्धारण करने की संभावना पर चर्चा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रायोजक कदम 13
    2
    ऐसे व्यक्ति से मिलें, जिनके पास निर्णय लेने की क्षमता है बैठक का समय निर्धारण करते समय, आपको इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रखने का प्रयास करना चाहिए जो परिणाम को प्रभावित कर सकता है। आपको अपनी बिक्री की पिच किसी ऐसे व्यक्ति को देने से बचना चाहिए, जो उस पद पर उच्च रैंक के किसी व्यक्ति को भेजना चाहिए, क्योंकि यह आपके प्रस्तावित प्रस्तावों को गलत तरीके से पेश कर सकती है।
  • आपके द्वारा बनाया गया पहला संपर्क प्रायोजकों के अनुमोदन के लिए प्रत्यक्ष जिम्मेदार व्यक्ति के साथ होना चाहिए।
  • शीर्षक प्रायोजक कदम 14 शीर्षक छवि
    3
    एक मीटिंग शेड्यूल करें किसी कंपनी के ध्यान को प्राप्त करने के बाद, एक मीटिंग शेड्यूल करें जिसमें आप ईवेंट पेश कर सकते हैं और प्रायोजन की संभावना बढ़ा सकते हैं। आप अपनी बिक्री पिच का अग्रिम रूप से अभ्यास कर सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप संभावित जानकारी के लिए रुचि रखने वाले सभी जानकारी प्रदान करें। बैठक के दौरान आने वाले दिनों के दौरान, इस भाषण में अपने सहकर्मियों के साथ मिलकर संदेश में समायोजन करने के लिए कार्य करें।
  • सुनिश्चित करें कि बैठक का समय आपको भाषण पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कर सकते हैं तो दोपहर के लिए इसे शेड्यूल करने की कोशिश न करें, क्योंकि दोपहर के भोजन से आपको नींद आ सकती है।
  • छवि प्रायोजक को आकर्षित शीर्षक चरण 15
    4
    भाषण दें भाषण देने के समय आपको घटना की आकर्षकता को उजागर करना चाहिए लेकिन यह प्रायोजक की पेशकश करने वाले लाभों को प्रदर्शित करने के लिए भी आवश्यक है। जिस तरीके से आपका कार्यक्रम नए ग्राहकों को आकर्षित करेगा, लाभ बढ़ाएं और विपणन में सुधार करें। फिर, बैठक के अंत में अपने समय के लिए संभावित प्रायोजकों का धन्यवाद करें।
  • विधि 4
    प्रायोजकों के साथ अच्छे संबंध प्रबंधित करें

    छवि शीर्षक प्रायोजक कदम 16
    1
    संभावित प्रायोजकों के साथ पालन करें अपनी बिक्री पिच देने के बाद संभावित प्रायोजकों के साथ उनका अनुसरण करना सुनिश्चित करें। ध्यान रखें कि कंपनियां प्रतिदिन विपणन अवसर प्राप्त करती हैं, इसलिए वे आपके प्रस्ताव को अनदेखा कर सकते हैं। अपने रडार पर रहने के लिए, आपको लगातार होना चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि आप अभिमानी बनें और आपसे छुटकारा पाएं।
    • आप जैसे प्रायोजक प्रश्न पूछ सकते हैं "हमारे बिक्री प्रवचन के बारे में आपको क्या आकर्षक मिला?" और "क्या हम किसी तरह से प्रस्ताव अधिक आकर्षक बना सकते हैं?"।
  • छवि शीर्षक प्रायोजकों को आकर्षित 17
    2

    Video: How To Get FREE Parachute SKINS WITHOUT UC In PUBG MOBILE!!

    सुनिश्चित करें कि आप ईवेंट के दौरान प्रायोजकों की अच्छी देखभाल करें। साझेदारी प्राप्त करने के बाद, आपको घटना के दौरान किसी कंपनी के प्रतिनिधियों की उपेक्षा नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आप एक योजना को लागू करते हैं और आपके स्टाफ के कुछ सदस्यों को प्रायोजकों की जरूरतों के बारे में जानकारी देने के लिए नियुक्त किया जाता है अगर किसी प्रायोजक को एक घटना में अच्छा समय मिलता है और अपने व्यवसाय के उद्देश्यों को पूरा करने में सफल रहता है, तो वह आपको भविष्य में प्रायोजित करेगा।
  • यदि प्रायोजकों के पास घटना में एक बूथ या भौतिक स्थान है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कर्मचारियों को इसकी अच्छी ख्याति रखनी चाहिए।
  • शीर्षक प्रायोजक कदम 18 शीर्षक छवि
    3
    प्रायोजकों को घटना समाप्त होने के बाद आलोचना के लिए कहें। पता लगाएं कि प्रायोजक के परिप्रेक्ष्य में क्या काम किया गया और क्या सुधार किया जा सकता है ताकि आपके बीच संबंध मजबूत हो सके और आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप अगले वर्ष प्रायोजित करें। उन्हें अपनी भागीदारी के लिए धन्यवाद दें और अगले साल इस घटना में शामिल होने के लिए उन्हें आमंत्रित करें।
  • इसके लिए, आप प्रायोजकों से व्यक्ति में मिल सकते हैं, उन्हें ईमेल भेज सकते हैं या फोन पर उन्हें फोन कर सकते हैं।
  • विधि 5
    एक व्यक्ति के रूप में प्रायोजक प्राप्त करें

    छवि शीर्षक प्रायोजक कदम 19
    1
    अपनी छवि पर विचार करें कंपनियां आम तौर पर उन लोगों को प्रायोजित करने के लिए सहमत होती हैं जिनकी छवि कंपनी की प्रतिबिंबित करती है। उदाहरण के लिए, एक बाहरी गतिविधि कंपनी एक ऐसे व्यक्ति को प्रायोजित कर सकती है जिसकी एक देहाती छवि है, जैसे कि पहाड़ के आदमी की तरह निर्धारित करें कि आपकी छवि क्या है और कौन रुचि रख सकता है
    • आप किस तरफ प्रशंसकों की ओर बढ़ रहे हैं? यह क्या है कि आपके अनुयायियों में रुचि है?
  • छवि शीर्षक प्रायोजक कदम 20
    2
    उम्मीद की थोड़ी सी चीज बनाएं प्रायोजक पाने के लिए, आपको जो करना है उसके लिए आपको बहुत अच्छा होना चाहिए और इसके लिए बहुत अधिक ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप एक एथलीट हैं, तो आपको प्रतियोगिताओं को जीतना होगा और प्रशंसकों का एक बड़ा समूह होना चाहिए। यदि आप बहुत अच्छे हैं और आपको बहुत अधिक ध्यान मिले, तो प्रायोजकों को मिलने की संभावना अधिक होगी
  • प्रायोजकों को पाने के लिए यदि आप अच्छे काम नहीं करते हैं तो यह आसान नहीं होगा। हालांकि, अगर आप कुछ मनोरंजक चाल प्रदान करते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप अपनी प्रतिष्ठा के लिए जाने जाते हैं, जैसे कि "बुरे लड़का" पेशे का? क्या आपकी पृष्ठभूमि लोगों के लिए दिलचस्प है?
  • छवि प्रायोजक को आकर्षित करने वाला शीर्षक चरण 21
    3
    प्रायोजन का प्रकार निर्धारित करें जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं प्रायोजकों के प्रकार आप पर निर्भर करते हुए बहुत भिन्न होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पेशेवर एथलीट हैं, तो आप आकर्षक विपणन अनुबंध प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप अपने आप को बनाए रख सकें या डिस्काउंट पर उत्पाद प्राप्त कर सकें जो कि आप प्रतियोगिताओं में उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश भाग के लिए, यह कंपनी होगी जो यह निर्धारित करती है, लेकिन यह जानना उपयोगी होगा कि बातचीत के उद्देश्य के लिए आप क्या चाहते हैं।
  • अपने समान श्रेणी के अन्य लोगों के प्रायोजकों के बारे में परामर्श करें। प्रायोजक के साथ बैठक करने की बात कब आती है, यह जानने के लिए उपयोगी हो सकता है कि किस प्रकार के प्रायोजकों को उन लोगों द्वारा प्राप्त किया गया जो आपके समान स्तर पर हैं
  • शीर्षक प्रायोजक कदम 22 शीर्षक छवि
    4
    संपर्क स्थापित करें उन कंपनियों के साथ संचार करना प्रारंभ करें, जो आपकी छवि को फिट करते हैं, बस यह निर्धारित करें कि वे क्या हैं। उस व्यक्ति से संपर्क करें जो प्रायोजक या विपणन विभाग से संबंधित है। उसे अपने अनुयायियों की संख्या के बारे में बताएं और उनकी छवि के साथ क्यों फिट करें।
  • अपनी ताकत और उपलब्धियों पर बल दें लेकिन अभिमानी न हो।
  • कुछ मामलों में, यदि आप एक छोटे स्थानीय व्यापार के साथ संवाद करते हैं, तो आप अधिक सफल हो सकते हैं। इसका कारण यह है कि प्रायोजकों की मांग बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय ब्रांडों पर केंद्रित है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com