ekterya.com

कैसे एक बुनियादी व्यापार योजना डिजाइन करने के लिए

एक व्यवसाय की योजना सफलता की संभावना को प्रदर्शित करने का सर्वोत्तम तरीका है, एक विचार है, इसके बावजूद, यह गहने, भूनिर्माण या एक पालतू नाई होने के बावजूद। एक बुनियादी व्यापार योजना आपको एक विचार की व्यवहार्यता पर विचार करने में मदद करेगी, यह योजना को लिखने के अपने कारणों को प्रतिबिंबित करने के लिए भी डिजाइन किया गया है और इसे पढ़ने वाले लोगों के अनुरूप सोचा है। यदि आप एक व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं या आपके पास पहले से ही एक है, तो आप एक बुनियादी व्यापार योजना के साथ शुरू कर सकते हैं, क्योंकि यह आपको ध्यान केंद्रित करने, शुरू करने और संचालित करने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1

अपने लक्ष्य निर्धारित करें
एक मूल बिजनेस प्लान चरण 1 लिखें शीर्षक वाला छवि
1
मुख्य कारणों का निर्णय लें कि आपको व्यवसाय योजना की आवश्यकता क्यों है एक व्यवसाय योजना में कई उद्देश्य हो सकते हैं और, जैसा कि आप उनमें से प्रत्येक पर विचार करते हैं, योजना को बढ़ाया जा सकता है और अधिक विस्तृत और जटिल बन सकता है। व्यापार योजना लिखने के लिए, इसे विकसित करने के अपने मुख्य उद्देश्य का निर्धारण करके शुरू करें। विचार करने के लिए कई कारक हैं, जैसे किसी विशेष उद्योग में अपना व्यवसाय शुरू करने की व्यवहार्यता का निर्धारण करना, अपनी कार्य योजना तैयार करना, यह विचार करना कि संभावित ग्राहकों को इस विचार को कैसे संप्रेषित करना है और आपकी कंपनी के लिए वित्तपोषण करना है। इससे आपको मूल व्यवसाय योजना पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी जो आपके विचारों के बारे में आपके कुछ सबसे ज्यादा प्रभावी सवालों का जवाब देगी।
  • एक बेसिक बिजनेस प्लान चरण 2 लिखें शीर्षक वाला छवि

    Video: Toiletry Soap Making साबुन बनाने का उद्योग सुरू कर खुद का मलिक बनें.-Vlog

    2
    अपने व्यापार भागीदारों के साथ परामर्श करें यदि आप एक अपने आप को व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं, शायद आप इस चरण को शामिल करने की जरूरत नहीं है, लेकिन यदि आप किसी और के साथ काम कर रहे हैं, तो आप, राय और अन्य पार्टी के सहयोग की आवश्यकता है एक उचित व्यापार की योजना लिखने के लिए और खाते में शामिल सभी के हितों को ध्यान में रखें
  • एक मूल बिजनेस प्लान चरण 3 लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने व्यवसाय की अनूठी प्रकृति की पहचान करें कोई भी दो व्यवसाय बिल्कुल समान नहीं हैं, इसलिए, सभी व्यवसाय योजना अलग-अलग हैं समझे और पता करें कि आपके व्यवसाय के बारे में, आपके उत्पाद या सेवा से आपके ग्राहक आधार या आपके विपणन दृष्टिकोण के बारे में क्या विशिष्ट है। यह आपकी कंपनी को आपके ग्राहकों के लिए उत्कृष्ट और आकर्षक बनाने में मदद करेगा और, लंबे समय में, यह उम्मीद की जाती है कि यह अधिक सफल होगा।
  • एक मूल बिजनेस प्लान चरण 4 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    उस व्यवसाय का प्रकार समझें जिसके लिए आप योजना लिखना चाहते हैं। क्या आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हैं या मौजूदा एक का विस्तार कर रहे हैं? व्यापार योजना लिखने के लिए अधिकांश दृष्टिकोण दोनों ही मामलों में समान होंगे, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण अंतर हो सकते हैं मौजूदा व्यवसाय के साथ, आप अपने बाजार विचार बिक्री, विपणन और अन्य की एक बहुत स्पष्ट चित्र होगा, यानी आप अपनी योजना का समर्थन करने के, अगर यह एक नया व्यापार है इन तत्वों अधिक सट्टा हो सकता है, जबकि ठोस सबूत शामिल कर सकते हैं।
  • एक बेसिक बिजनेस प्लान चरण 5 लिखें शीर्षक वाला इमेज
    5
    वह प्रारूप चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। इस बात पर विचार करें कि व्यवसाय की योजना के बारे में अधिक बुनियादी और संक्षिप्त, कम भारी पाठ आपको लिखना होगा। लंबे, विस्तृत पैराग्राफ के बजाय, आप अवधारणाओं को बुलेटेड अंक में विभाजित कर सकते हैं। कुछ स्वरूपों में 1 से 4 पन्नों के बीच है, जबकि बहुत विस्तृत योजना 50 पृष्ठों से अधिक हो सकती है। विचार करें कि कम से कम और सबसे बुनियादी योजनाएं आपके व्यवसाय के दिल में तुरंत पहुंचें इसके अलावा, वे साधारण शब्दों में चीजों को व्यक्त करते हैं, जो नेफिट्स को समझने में सहायता करता है। आप ऑनलाइन व्यापार योजनाओं को विकसित करने के लिए सभी प्रकार के टेम्पलेट पा सकते हैं
  • अधिकांश व्यापार योजनाओं में निम्न अनुभागों के कुछ संयोजन हैं: कार्यकारी सारांश, कंपनी विवरण, बाजार विश्लेषण, उत्पाद या सेवा विवरण, मार्केटिंग फ़ोकस, वित्तीय अनुमान और परिशिष्ट। जैसा कि आप एक व्यापार योजना में संभावित रूप से शामिल किए जा सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आप अपने लिए क्या प्रासंगिक हैं, इसके बारे में अधिक ठोस निर्णय कर सकते हैं।
  • कुछ व्यापार सलाहकार का मानना ​​है कि सबसे छोटे व्यवसायों की आवश्यकता होती है शुरू करने के लिए एक बहुत ही सरल करने के लिए इस सवाल का जवाब क्या बुनियादी प्रश्नावली, या एक "आंतरिक कार्य योजना", यानी तय करने के लिए है कि क्या उत्पाद या सेवा, कौन हैं ग्राहकों, व्यवसाय की कालक्रम क्या है और व्यवसाय कैसे भुगतान और संग्रह का प्रबंधन करता है
  • Video: सिलाई-कढ़ाई से संवार रही ग्रामीण महिलाओं की जिंदगी

    एक बेसिक बिजनेस प्लान लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    निर्धारित करें कि आप अपनी व्यवसाय योजना को किस प्रकार वितरित करेंगे। सभी प्रकार के लोग व्यापार योजना पढ़ सकते हैं अक्सर, यह निवेशकों या ऋण अधिकारियों के लिए लिखा जाता है, जिन्हें व्यवसाय की प्रकृति और इसकी सफलता की योजना को तुरंत और अच्छी तरह समझना पड़ता है। मान लें कि अच्छी बात यह दर्शाती है कि आप महत्वपूर्ण मुद्दों, जैसे मार्केटिंग और वित्त के बारे में सोचा था, और यह आपके ऋण का भुगतान करने या निवेश के लिए अपने व्यवसाय को लाभदायक बनाने में योगदान देगा।
  • अधिकतर संभावना, निवेशक और ऋण अधिकारी अधिक औपचारिक और व्यावसायिक व्यवसाय योजना देखना चाहते हैं जो योजना और विस्तृत पूर्वानुमान को दर्शाता है। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए एक भागीदार या अन्य इच्छुक पार्टी की तलाश कर रहे हैं, तो आप योजना में अपने विचार और आपके व्यक्तिगत दर्शन को अधिक दर्शा सकते हैं। विचार करें कि जब आप इसे विकसित करते हैं तो पेशेवर होने के लिए पाप के लिए बेहतर होगा।
  • भाग 2

    अपनी व्यवसाय योजना लिखें
    एक बेसिक बिजनेस प्लान लिखें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    बस और स्पष्ट रूप से लिखें तकनीकी भाषा और बहुत विस्तृत स्पष्टीकरण से अधिक से बचें। जल्दी से और संक्षिप्त रूप से अपनी बात को बेनकाब करने के लिए अपने लेखन का अनुकूलन करें कुछ छोटे शब्दों को छोटे लोगों के साथ बदलें, उदाहरण के लिए "उपयोग" को "उपयोग" में बदलें बुलेट्स के साथ स्पष्टीकरण को विभाजित करना अच्छा है ताकि आपकी व्यवसाय योजना को समझना आसान हो।
  • एक मूल बिजनेस प्लान चरण 8 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    कंपनी का विवरण और अपनी सेवा या उत्पाद लिखें। अपनी कंपनी का वर्णन करें, जिसमें आपने कितने समय तक कार्य किया है, किस जगहों में, आपकी उपलब्धियां अब तक और किस प्रकार की कानूनी इकाई आपके व्यवसाय (एकमात्र मालिक, सीमित देयता निगम आदि) है। आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा या उत्पाद का वर्णन करें, आपके उत्पाद या सेवा के बारे में क्या विशिष्ट है और आपके ग्राहकों को इसकी आवश्यकता क्यों है?
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं। "अंतिम बच्चे ग्रेनोला बार्स (UKGB) एक सीमित देयता कैलिफोर्निया के राज्य में पंजीकृत निगम है, जो सैक्रामेंटो क्षेत्र उत्पादों 2008 में बनाया गया था में पके हुए स्वस्थ स्कूलों प्रदान करेगा और कई पुरस्कार प्राप्त किये है , सैक्रामेंटो में बेस्ट स्मॉल बिज़नेस अवार्ड्स और पत्रिका में सर्वश्रेष्ठ ग्रैनोला बार्स अवॉर्ड शामिल है स्वस्थ फूड्स हमारे ग्रैनला स्थानीय मूल के प्राकृतिक तत्वों से बना है और इस क्षेत्र में बच्चों को स्वस्थ भोजन प्रदान करता है। "
  • आप अपनी कंपनी के लक्ष्यों या उद्देश्यों को भी शामिल करना चाह सकते हैं, जिससे कि जो कोई भी आपकी व्यवसाय योजना पढ़ता है उसका एक अच्छा विचार है कि आपको अपना व्यवसाय क्यों मिलता है और आप उसे संचालित करने की उम्मीद करते हैं। यदि आपकी कंपनी एक गैर-लाभकारी संस्था है, तो निश्चित रूप से इस हिस्से को शामिल करना होगा, क्योंकि वे मिशन और दृष्टि पर आधारित हैं। यह संभावित फंडर्स, दाताओं या अन्य समर्थकों, उन उद्देश्यों और लक्ष्यों से संवाद करेगा जिनके लिए आप एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में काम करते हैं।
  • एक मूल बिजनेस प्लान चरण 9 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी मार्केट रिसर्च पेश करें और अपनी व्यावसायिक योजना का वर्णन करें। यह खंड उस उद्योग या बाजार का वर्णन करता है जिसे आप दर्ज करेंगे और आप अपने उत्पाद या सेवा को ग्राहकों को कैसे ले जाने की योजना बना रहे हैं। जनसंख्या और संभावित बिक्री के मामले में आपका बाज़ार कितना बड़ा है? आपको इस बारे में एक ठोस तर्क होना चाहिए कि आपका उत्पाद या सेवा बाज़ार के लिए एक स्वागत योग्य अतिरिक्त कैसे होगा और वर्तमान में कवर की आवश्यकता को पूरा नहीं करेगा। अपने लक्षित बाजार या संभावित ग्राहकों के बारे में बात करें, अपने उत्पाद या सेवा का उपभोग करने के लिए उनकी जनसांख्यिकी और उनकी क्षमता का वर्णन करें इसमें आपके प्रतिस्पर्धियों के बारे में जानकारी शामिल है, दोनों प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष। फिर बताएं कि आप अपने उत्पाद या सेवा पर मूल्य कैसे लगा रहे हैं, ग्राहक तक पहुंचें, अपनी सेवाओं का विस्तार करें और अपने व्यवसाय को बढ़ावा दें।
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "बाजार परम बच्चे ग्रेनोला बार्स के लिए प्रस्तावित सैक्रामेंटो क्षेत्र में पूरे पब्लिक स्कूल प्रणाली को शामिल किया गया 2,000 छात्रों उनमें से लगभग 67% की कुल के साथ 11 स्कूलों रहे हैं स्कूल में अपने लंच खरीद .. "। अपने उपभोक्ताओं, ग्राहकों, प्रतिद्वंद्वियों और अन्य लोगों के साथ संभावित या मौजूदा संबंधों के बारे में बात करना जारी रखें
  • एक मूल बिजनेस प्लान चरण 10 लिखें शीर्षक वाला छवि
    4



    आकस्मिकताओं के बारे में बात करें जब आप अपने व्यवसाय की संभावित सफलता के बारे में सकारात्मक होना चाहते हैं, तो आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है या आप कैसे विफल हो सकते हैं, यह अच्छी योजना का हिस्सा है। इस बारे में सोचें कि आप समस्याओं की प्रतिक्रिया कैसे देंगे, जैसे ग्राहकों की संख्या में कमी या प्रमुख आपूर्तिकर्ता के नुकसान यदि आप अपनी व्यवसाय योजना के विशिष्ट भाग जो काम नहीं कर सकते हैं, तो वे क्या हैं और आप इन समस्याओं का समाधान कैसे करेंगे और कैसे हल करेंगे?
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "हम स्थानीय स्तर पर हमारे ग्रेनोला सलाखों के लिए स्रोत है सामग्री, और हमारे स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं अच्छा की स्थिति पर निर्भर कैलिफोर्निया सूखा समस्याओं का सामना कर रहा है, तो उनकी फसलों का उत्पादन करने के लिए, हम आपूर्तिकर्ताओं के बारे में हमारी सूची का विस्तार हो सकता है। ओरेगन, नेवादा, या इडाहो के लिए, हालांकि, हम कैलिफोर्निया के आपूर्तिकर्ताओं के साथ हमारे काम को प्राथमिकता देंगे। "
  • एक मूल बिजनेस प्लान चरण 11 लिखिए चित्र
    5
    अपने व्यवसाय के प्रमुख लोगों के बारे में जानकारी शामिल करें एक अच्छी व्यवसाय योजना न केवल व्यापार और इसकी सेवाओं का वर्णन करती है, बल्कि जो लोग इसे लागू करेंगे और संचालित करेंगे इसमें प्रमुख लोगों का विवरण शामिल है, जो इसमें शामिल होंगे, कंपनी में उनकी भूमिका और उनकी पृष्ठभूमि और इसके लिए योगदान करने की क्षमता। अपने व्यवसाय योजना के परिशिष्ट में अपने रिज्यूम शामिल करें यदि आप केवल भाग लेते हैं, तो ठीक है, अपने आप को एक शीर्षक या स्थिति प्रदान करें और एक संक्षिप्त पाठ्यक्रम लिखें जो संबंधित अनुभव को उजागर करता है जिसने आपको अपने वर्तमान विचार को प्रथा में डाल दिया है।
  • तुम्हें पता है, लिख सकता है, उदाहरण के लिए। "सामान्य निदेशक केट स्मिथ, कंपनियों बेक किया हुआ माल उत्तरी कैलिफोर्निया में महत्वपूर्ण के लिए काम वह पेरिस में एक पाक स्कूल में भाग लिया अनुभव के दो दशकों है और यह भी पर्यावरण विज्ञान में डिग्री हासिल की डेविस में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय। "
  • एक बेसिक बिजनेस प्लान चरण 12 लिखें शीर्षक वाला छवि
    6
    आपके व्यावसायिक परियोजना का एक वित्तीय विवरण शामिल है वित्तीय विवरण में कुछ भिन्न घटक हैं अनुमानों के माध्यम से आपको अपनी कंपनी की वित्तीय व्यवहार्यता का एक सामान्य विवरण देना होगा (अनुमानित राजस्व, व्यय, मुनाफा), साथ ही फंड या वित्तपोषण की रणनीतियों। मान लें कि यह जरूरी नहीं है कि आपकी बुनियादी व्यापार योजना में शामिल वित्तीय जानकारी विस्तृत रूप से विस्तृत हो गई है, लेकिन इसमें आपके व्यवसाय के विचार के वित्तीय कल्याण के अच्छे संकेतक शामिल होने चाहिए।
  • आय और व्यय आंकड़े भी शामिल हैं आय का आकलन करने के लिए, अपने उत्पाद या सेवा की कीमत के साथ एक बिक्री पूर्वानुमान स्थापित करें और आप कितने ग्राहकों की सेवा करना चाहते हैं अगले 3 या 5 वर्षों के दौरान बिक्री का अनुमान लगाएं। इस खंड में आपको एक अच्छी तरह से स्थापित धारणा बनाना पड़ सकता है, क्योंकि कुल आत्मविश्वास से कहना मुश्किल हो सकता है कि आप कितने इकाइयां बेचेंगे या कितने लोग आपको सेवा देंगे। इस बात पर विचार करें कि इस समय रूढ़िवादी होना बेहतर है। व्यय में निर्धारित व्यय, जैसे वेतन, किराया, आदि शामिल हैं, और प्रचार या विज्ञापन जैसे परिवर्तनीय व्यय शामिल होंगे। कारोबार शुरू करने, इसे संचालित करने, कर्मचारियों को किराया और बनाए रखना, विज्ञापनों और अन्य लोगों के खर्चों के बारे में सोचो। इसमें शुल्क, लाइसेंस और करों जैसे भुगतान शामिल हैं परिसंपत्तियों और ऋणों पर विचार करें - संपत्ति में संपत्ति या उपकरण शामिल हो सकते हैं, जबकि ऋण में आपके द्वारा व्यवसाय के लिए अनुरोध किए गए ऋण शामिल हो सकते हैं और आपको भुगतान करना होगा।
  • वित्तपोषण या निवेश रणनीतियों शामिल हैं यदि आप किसी तरह के वित्तपोषण के लिए अपनी व्यवसाय योजना का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह खंड विशेष महत्व का होगा। आपको यह जानना होगा कि आप कितना पैसा चाहते हैं और आप इसे कैसे निवेश करेंगे। आप लिख सकते हैं, उदाहरण के लिए: "अल्टीमेट किड ग्रानोला बार रसोई सुविधाओं के विस्तार के समर्थन में $ 25,000 निवेश निधि का अनुरोध कर रहे हैं, जिनमें से $ 10,000 को उनके मौजूदा स्थान में अतिरिक्त स्थान के किराए पर आवंटित किया जाएगा, $ अधिक उपकरणों की खरीद करने के लिए 5,000 (दो भट्टियां, अतिरिक्त आपूर्ति, आदि) और $ 10,000, अतिरिक्त कर्मचारियों को किराए पर लेने के लिए वेतन पर जाएंगे, ताकि सैक्रामेंटो के पब्लिक स्कूलों के साथ हमारे अनुबंध की जरूरतों को पूरा किया जा सके।
  • एक बेसिक बिजनेस प्लान 13 लिखें
    7
    समर्थन सामग्री जोड़ें आपके व्यवसाय के आधार पर और आपकी योजना के विस्तार के स्तर पर, आप अतिरिक्त सामग्री शामिल करना चाह सकते हैं जो इसका समर्थन करते हैं। इनमें से कुछ सामग्री हो सकती है: टैक्स रिटर्न, बैलेंस शीट्स, कैश फ्लो स्टेटमेंट, कॉन्ट्रैक्ट, आशय पत्र, प्रमुख प्रबंधन कर्मियों के पाठ्यक्रम, और इतने पर।
  • एक बेसिक बिजनेस प्लान चरण 14 लिखें शीर्षक वाला छवि
    8
    एक कार्यकारी सारांश लिखें यह खंड अंत में लिखा है और दो पृष्ठों से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आप बहुत छोटी व्यावसायिक योजना लिख ​​रहे हैं, तो आपका कार्यकारी सारांश केवल एक पैराग्राफ हो सकता है या आप इसे शामिल नहीं कर सकते कार्यकारी सारांश संक्षेप में, आपकी कंपनी का एक संक्षिप्त विवरण है, बाजार में आपकी विशिष्टता और सेवाओं या उत्पादों का एक संक्षिप्त सारांश जो बेचा जाएगा। इसमें अगले पांच वर्षों में आपकी आय, कमाई और अनुमानित खर्च सहित आपके वित्तीय अनुमानों का सारांश भी शामिल है। अगर आप वित्तपोषण की तलाश कर रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप इस संक्षिप्त अवधि का भी वर्णन करते हैं और आपको कौन सी राशि की ज़रूरत है और आप इसका उपयोग कैसे करें
  • Video: Farming with Dairy || NatFrenz Technologies || डेयरी के साथ खेती || NatFrenz टेक्नोलॉजीज || Part 1

    एक मूल बिजनेस प्लान चरण 15 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    9
    अपने वर्गों को समायोजित करें इनमें से प्रत्येक अनुभाग एक लघु निबंध से बना होगा जो आपके व्यवसाय के सामान्य विचार में योगदान करेगा। एक समान प्रारूप के साथ एक दस्तावेज़ में हर चीज को व्यवस्थित करके, प्रत्येक अनुभाग में एक शीर्षक और एक पेज नंबर के साथ सामग्री की एक तालिका को व्यवस्थित करके इसे पेशेवर बनाने के लिए प्रयास करें। हर बार सबकुछ पढ़ें और वर्तनी और व्याकरण की जांच करें। आप अपनी योजना में त्रुटियां शामिल नहीं करना चाहते हैं, क्योंकि इससे आपकी तैयारी और संगठन के बारे में खराब छाप होगी।
  • अपनी व्यवसाय योजना में दो से अधिक स्रोतों का उपयोग न करें बहुत सारे स्रोत रीडर को विचलित कर सकते हैं उसी तरह, सुनिश्चित करें कि फ़ॉन्ट आकार आसानी से पढ़ा जाए, यह 11 या 12 अंक के आकार का उपयोग करने के लिए उपयुक्त है।
  • एक मूल बिजनेस प्लान चरण 16 को लिखें शीर्षक वाला छवि
    10
    अपना समय ले लो यदि आप एक व्यवसाय योजना लिखने के चरण में हैं, तो संभवत: आपके विचार पर आगे बढ़ने से आपको उत्साह मिलेगा हालांकि, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप इस स्तर के दौरान भाग लेते हैं, अपने व्यवसाय की संभावनाओं और आकस्मिकताओं के बारे में सोचें। आपकी योजना आपको आरंभ करने से पहले समस्याओं की पहचान करने में मदद कर सकती है, इसलिए आप उनसे बच सकते हैं। आप इसे ध्यान केंद्रित और ट्रैक पर रहने के लिए एक रोडमैप के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं विचार करें कि व्यवसाय योजना के लिए सही समय को समर्पित करना, भले ही यह बहुत ही बुनियादी है, समय अच्छी तरह खर्च किया जाएगा
  • भाग 3

    मदद के लिए पूछें
    एक मूल बिजनेस प्लान चरण 17 लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    अपनी योजना के विकास में मदद के लिए पूछें अक्सर, क्लीनिक, संगठनों, शायद लघु व्यवसाय प्रशासन और अपने स्थानीय रोजगार कार्यालय, कैसे, व्यापार की योजना लिखने विपणन की योजना को विकसित करने और वित्तीय निर्णय लेने के लिए पर कार्यशालाओं का विकास। इन संगठनों, जो अक्सर उनके व्यापार पेशेवरों या पूर्व अधिकारी स्वयंसेवक कर्मचारियों पर है, अपनी योजना के बारे में सलाह और बहुमूल्य राय दे सकता है। वे आपको कुछ उपयोगी संसाधनों के बारे में मार्गदर्शन भी दे सकते हैं, जैसे कि आपके व्यवसाय के लिए बाजार अनुसंधान का संचालन करने की आवश्यकता होती है।
  • एक मूल बिजनेस प्लान चरण 18 लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    विशिष्ट वर्गों के लिए पेशेवर सलाह लें व्यवसाय योजना के कुछ भाग, जैसे कि वित्तीय या विपणन, भ्रमित हो सकते हैं या आप उनके साथ परिचित नहीं हो सकते हैं। ऐसे किसी व्यक्ति से पूछें, जिसने आपकी मदद करने के लिए इन क्षेत्रों में अनुभव किया है यहां तक ​​कि अगर आप एक बुनियादी व्यापार योजना बना रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा है अगर आपको यह पता चल गया कि उन तत्वों पर ध्यान केंद्रित करने का तरीका क्या है जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं। उदाहरण के लिए वित्तीय और विपणन वर्ग, अक्सर भ्रमित होते हैं, पर विचार करें कि वे आपकी योजना की सामग्री के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • एक बेसिक बिजनेस प्लान लिखें
    3
    अपनी योजना पढ़ने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य से पूछें आपके लिए यह समझ में आता है कि यह दूसरों के लिए नहीं हो सकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना स्पष्ट, संक्षिप्त, तार्किक, जानकारीपूर्ण और समझदार है, अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से फीडबैक प्राप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • जैसा कि आपका व्यवसाय बढ़ता है, आप सबसे अधिक संभावना अपनी व्यापार योजना की समीक्षा करना चाहते हैं और अपने व्यापार में परिवर्तनों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार कर सकते हैं। आपकी कंपनी में परिवर्तन, वित्तीय अनुमानों, बाजार या उद्योग में बदलाव, और इतने पर विचार करना महत्वपूर्ण है।
    • जब आप निवेशकों के साथ अपनी व्यावसायिक योजना साझा करने के लिए तैयार हों, तो उन्हें पूरी योजना को स्वचालित रूप से न भेजें सबसे अच्छी बात यह है कि आप संभावित साझेदारी के बारे में विस्तार से बात करने के लिए एक नियुक्ति का अनुरोध करते हैं और व्यवस्था करते हैं। आप निवेशक को हस्ताक्षर करने के लिए आपके साथ एक गोपनीय समझौता करने पर भी विचार कर सकते हैं, जो आपको अपने लाभ के लिए इसका उपयोग करने के लिए अपने विचार को छीनने या अनुकूल करने वाले किसी व्यक्ति से रक्षा करेगा।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com