ekterya.com

अपने दम पर लेखांकन कैसे सीखें

लेखांकन, वित्तीय संचालन की सावधानीपूर्वक रिकॉर्डिंग, एक छोटे और बड़े कारोबार दोनों की सफलता के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। हालांकि बड़े कारोबार आम तौर पर कई कर्मचारियों के साथ बड़े अकाउंटिंग विभाग को काम करते हैं (साथ ही एक अलग ऑडिट फर्म के साथ व्यवसाय करना), छोटे व्यवसाय केवल एक एकाउंटेंट को रोजगार दे सकते हैं एक-एक व्यक्ति की कंपनी में, एक एकाउंटेंट की मदद के बिना मालिक को खातों का प्रबंधन करना पड़ सकता है चाहे आप अपने खुद के वित्त का प्रबंधन करने की कोशिश कर रहे हों या किसी अन्य कंपनी के लिए अकाउंटेंट के रूप में नौकरी पाने में रुचि रखते हैं, लेखा की मूल बातें सीखने से आपको आरंभ करने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
अधिक ठोस लेखा कौशल विकसित करना

अपने खुद के चरण 1 पर लेखांकन जानें शीर्षक
1
बहीखाता पद्धति और लेखा के बीच के अंतर को समझें। बहीखाता-लेखन और लेखांकन ऐसे शब्दों हैं जो अक्सर एक दूसरे शब्दों में उपयोग किए जाते हैं हालांकि, जिन कौशलों और जिम्मेदारियों की आवश्यकता है उनमें कुछ अलग है। बुककेपर्स आमतौर पर किताबों पर बिक्री रिकॉर्ड सीधे रख देते हैं वे यह सुनिश्चित करने के दैनिक काम करते हैं कि कंपनी द्वारा प्राप्त की जाने वाली प्रत्येक पैसा या खर्च पंजीकृत है दूसरी ओर, एक एकाउंटेंट वित्तीय विवरणों को तैयार करता है और विश्लेषण करता है, और कंपनी की पुस्तकों की सटीकता सुनिश्चित करने और उचित तैयारी सुनिश्चित करने के लिए भी ऑडिट कर सकता है।
  • बुककेपर और एकाउंटेंट एक कंपनी को पूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।
  • कई मामलों में, दोनों के बीच भेद एक पेशेवर शीर्षक, राष्ट्रीय प्रमाणीकरण या औद्योगिक संगठन द्वारा औपचारिक रूप है।
  • अपने खुद के चरण 2 पर अकाउंटिंग जानें शीर्षक वाली छवि

    Video: अब कपड़े धोने से आज़ादी !! |Washing machine not needed, so the sun will clean dirty clothes

    2
    अपने आप से परिचित कराएं स्प्रेडशीट्स का निर्माण. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या अन्य स्प्रैडशीट सॉफ्टवेयर अकाउंटेंट्स के लिए अमूल्य है क्योंकि यह आपको किसी चार्ट पर नंबरों की निगरानी में सहायता करता है या इसके लिए गणना करता है एक वित्तीय स्प्रैडशीट बनाएं. यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि बुनियादी अवधारणाएं, आप हमेशा समीक्षा कर सकते हैं और कौशल सीख सकते हैं मध्यम या चौकियों स्प्रेडशीट, चार्ट और आलेख बनाने के लिए
  • अपने खुद के चरण 3 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    3
    लेखांकन पुस्तकें पढ़ें लेखांकन पुस्तकों को खोजने के लिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं या अपनी पसंद के पुस्तक विक्रेता से कोई पुस्तक खरीदें लेखकों द्वारा शुरुआती-स्तर की किताबें लिखे हैं जिनके पास लेखांकन अनुभव है, क्योंकि इन किताबों में शोध संबंधी जानकारी शामिल होने की अधिक संभावना है।
  • प्रु मैरियट, जे आर द्वारा लेखांकन का परिचय एडवर्ड्स और हावर्ड जे मेललेट एक व्यापक रूप से प्रयुक्त परिचयात्मक पाठ्यपुस्तक है जो सामान्य शिक्षा उद्देश्यों के लिए और लेखांकन में विशेषज्ञ होने का इरादा रखने के लिए एक उत्कृष्ट बुनियादी पुस्तिका माना जाता है।
  • कॉलेज लेखा: एक कैरियर दृष्टिकोण ("कॉलेज लेखा: कैरियर फोकस") कैथी जे स्कॉट द्वारा एक कॉलेज की पाठ्यपुस्तक व्यापक रूप से लेखांकन और वित्तीय प्रबंधन पाठ्यक्रमों के लिए उपयोग किया जाता है। पुस्तक में एक क्विकबुक अकाउंटिंग सीडी-रॉम के साथ आने का विकल्प भी है, जो कि लेखाकारों के लिए अमूल्य हो सकता है।
  • वित्तीय विवरण: वित्तीय विवरणों को समझना और बनाने के लिए एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका ("वित्तीय विवरण: वित्तीय रिपोर्टों को समझने और बनाने के लिए एक कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका") थॉमस आर। इटल्सन द्वारा अच्छी तरह से बेची गई वित्तीय रिपोर्टों का परिचय है और शुरुआती लोगों के लिए पहला पहला कदम हो सकता है जो लेखांकन के क्षेत्र में प्रवेश करने में रुचि रखते हैं।
  • अपने खुद के चरण 4 पर अकाउंटिंग जानें शीर्षक वाली छवि
    4
    एक लेखा पाठ्यक्रम ले लो। आप हमेशा स्थानीय सामुदायिक विद्यालय में पाठ्यक्रमों के लिए देख सकते हैं या ऑनलाइन लेखा पाठ्यक्रम निःशुल्क ले सकते हैं। टेस्ट वेबसाइटों की तरह Coursera या अकाउंटिंग के क्षेत्र में प्रतिष्ठित पेशेवरों द्वारा सिखाए गए मुफ्त पाठ्यक्रमों को खोजने के लिए अन्य ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफॉर्म।
  • अपने क्षेत्र में सामुदायिक विद्यालयों या संस्थानों के लिए ऑनलाइन खोजें
  • मुफ्त ऑनलाइन लेखा वर्गों की खोज करें विशाल पाठ्यक्रम ऑनलाइन खोलते हैं.
  • भाग 2
    लेखांकन की बुनियादी अवधारणाओं का अभ्यास करें

    अपने खुद के चरण 5 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    1
    डबल प्रविष्टि बहीखाता पद्धति के बारे में अधिक समझें एकाउंटेंट को कंपनी द्वारा पंजीकृत प्रत्येक ऑपरेशन के लिए दो या अधिक प्रविष्टियां बनाना पड़ता है। उन्हें एक या अधिक खातों में वृद्धि और एक या अधिक खातों में कमी के रूप में देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, क्रेडिट पर पहले किए गए बिक्री के लिए किए गए भुगतान के कारण नकद खाते में बढ़ोतरी होगी और खाते में कमी आएगी "प्राप्य खाते" (यह धन जो कि ग्राहकों ने क्रेडिट पर चीजें खरीदी हैं लेकिन अभी तक कंपनी को भुगतान नहीं किया है)। इन प्रविष्टियों को उसी राशि (बिक्री की मात्रा) के साथ करना होगा
  • अपने स्वयं के चरण 6 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    2
    डेबिट्स और क्रेडिट के पंजीकरण का अभ्यास करें। जब डबल एंट्री रिकॉर्ड बनाये जाते हैं, तो उन्हें डेबिट और क्रेडिट के रूप में बना दिया जाता है। ये दर्शाते हैं कि कुछ खाते एक ऑपरेशन द्वारा ऊपर या नीचे जाते हैं या नहीं। उनका उपयोग करना अपेक्षाकृत सरल है अगर आपको दो चीजें याद हों:
  • डेबिट का मतलब है कि रिकॉर्ड टी खाते के बाईं तरफ जाते हैं और क्रेडिट का मतलब है कि आपको सही पक्ष का उपयोग करना चाहिए हम एक मानक टी लेखांकन पुस्तक का उल्लेख करते हैं, जहां रिकॉर्ड के ऊर्ध्वाधर भाग के दोनों तरफ किए जाते हैं "टी"।
  • सक्रिय = निष्क्रिय + राजधानी यह लेखा समीकरण है। इसे किसी चीज़ से ज्यादा याद रखना यह डेबिट्स और क्रेडिट के लिए एक गाइड जैसा है के बाईं ओर के लिए "=", डेबिट खाते में वृद्धि और क्रेडिट इसे कम कर देते हैं। सही पक्ष के लिए, विपरीत होता है।
  • इसका मतलब यह है कि जब परिसंपत्ति खातों, जैसे कि नकद, को डेबिट किया जाता है, तो वे वृद्धि करते हैं हालांकि, जब निष्क्रिय खातों, जैसे कि देय खातों, डेबिट कर दिए जाते हैं, वे बढ़ते हैं।
  • अभ्यास करने के लिए, यह निर्धारित करें कि आप कैसे विभिन्न सामान्य कार्यों में प्रवेश करेंगे, जैसे कि बिजली सेवा के लिए भुगतान करना या ग्राहक से नकद भुगतान प्राप्त करना।
  • अपने खुद के चरण 7 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    3
    बनाओ और एक लेज़र रखें खाताकर्ता वह है जहां दोहरे प्रवेश लेन-देन रिकॉर्ड किए जाते हैं। प्रत्येक व्यक्ति के रिकॉर्ड (संचालन में विभिन्न डेबिट और क्रेडिट) सामान्य खाते में संबंधित खाते में किए जाने चाहिए। इसलिए, सेवा भुगतान के लिए, आपको नकद खाता प्रविष्टि और संचित खर्च खाते में एक अलग खाता बनाना होगा। यह प्रक्रिया काफी सरल है जब लेखांकन सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह एक सरल तरीके से हाथ से भी किया जा सकता है।
  • अपने खुद के चरण 8 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    4



    नकदी और संचय के बीच अंतर। एक नकद लेनदेन एक प्रकार का विनिमय होता है जो तब होता है जब कोई ग्राहक दुकान में चबाने वाली गम के पैक खरीदता है और आपको मौके पर भुगतान प्राप्त होता है और फिर बदले में चबाने वाली गम का वितरण होता है। इस बीच, स्त्रोतों जैसे क्रेडिट, चालान और बिलिंग के बजाय आपरेशन के समय में प्रत्यक्ष भुगतान, अमूर्त आस्तियों और सद्भावना के अलावा अन्य कारकों को ध्यान में रखते हैं।
  • भाग 3
    वित्तीय विवरणों के बारे में सीखना

    अपने खुद के चरण 9 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    1
    वित्तीय विवरणों की तैयारी को जानें वित्तीय वक्तव्यों में कंपनी की मौजूदा वित्तीय स्थिति और सबसे हाल की लेखा अवधि के दौरान इसके वित्तीय प्रदर्शन को दर्शाता है। वित्तीय विवरणों को आम खाताधारक की जानकारी के आधार पर तैयार किया जाता है। प्रत्येक लेखा अवधि के अंत में, प्रत्येक खाते में एक परीक्षण संतुलन बनाने के लिए कुल होता है। सभी खातों में कुल डेबिट और क्रेडिट समान होना चाहिए। यदि वे नहीं हैं, तो अकाउंटेंट को प्रत्येक खाते की बैलेंस शीट की समीक्षा करने और आवश्यक समायोजन या सुधार करने के लिए वापस जाना होगा।
    • यदि खाते संतुलित और सही हैं, तो लेखाकार वित्तीय विवरणों में मौजूद जानकारी के सारांश में प्रवेश कर सकते हैं।
  • अपने खुद के चरण 10 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    2
    परिणामों के एक बयान को विकसित करने के लिए जानें आय का बयान, लेखांकन का सबसे बुनियादी सिद्धांत है। यह एक हफ्ते से एक वर्ष तक एक निर्दिष्ट अवधि के दौरान लाभ मार्जिन रिकॉर्ड करता है। आय विवरण दो कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है: व्यापारिक आय और व्यय
  • समय पर अर्जित वस्तुओं और सेवाओं के बदले राजस्व का नकदी का आदान-प्रदान होता है, हालांकि यह जरूरी नहीं कि वह समय उस कंपनी के दौरान वास्तव में भुगतान किया गया था। राजस्व में नकदी के संचालन के साथ-साथ संचय शामिल हो सकते हैं। प्रोद्भवन आय बयान में शामिल है, तो एक दिया सप्ताह या महीने के आय खाते चालान और खातों कि इस समय के दौरान भेजा गया था में रखना है, भले ही पैसे अगले बयान की अवधि तक एकत्र नहीं किया। इसलिए, आय बयान यह दिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि उस रिकार्ड अवधि के दौरान एक व्यवसाय कैसे लाभदायक था, यह जरूरी नहीं कि उस समय के दौरान किसी व्यवसाय को कितना पैसा मिला।
  • कंपनी के लिए खर्च का कोई भी उपयोग होता है, या तो सामग्री और आपूर्ति या श्रम और वेतन की लागत के कारण होता है। बस आय की तरह, व्यय उस समय के दौरान सूचित किया जाता है जब उन खर्चों पर खर्च किया गया हो, जरूरी नहीं कि जब कंपनी ने उनके लिए भुगतान किया हो।
  • लेखांकन के सिद्धांत के सिद्धांत के लिए आवश्यक है कि किसी कंपनी को किसी निश्चित अवधि के दौरान किसी कंपनी की असली मुनाफे को स्थापित करने के लिए संबंधित व्ययों और राजस्व से मेल खाता है। एक सफल व्यवसाय में, इसका अधिक या कम कारण और प्रभाव संबंध होना चाहिए, उदाहरण के लिए, बिक्री में वृद्धि से कंपनी की आय में वृद्धि होगी, साथ ही साथ व्यापार से संबंधित खर्च भी होंगे: स्टोर के लिए अधिक आपूर्ति खरीदने की आवश्यकता में वृद्धि और बिक्री आयोग के खर्च में वृद्धि, यदि लागू हो।
  • अपने खुद के चरण 11 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    3
    सामान्य संतुलन बनाएं परिणाम के एक बयान के विपरीत, जो समय की अवधि के साथ काम करता है, आप एक विशेष समय पर अपने व्यापार की तत्काल छवि के रूप में एक बैलेंस शीट के बारे में सोच सकते हैं। एक बैलेंस शीट में तीन महत्वपूर्ण घटक होते हैं: व्यवसाय की परिसंपत्तियां और देनदारियां और किसी समय में शेयरधारकों या मालिक की निवल मूल्य। एक कंपनी है कि वे अपने देनदारियों के साथ साथ स्वामी की इक्विटी या शेयरधारकों के बराबर हैं की संपत्ति के मामले में संतुलन समीकरण के बारे में सोच करने के लिए उपयोगी हो सकता है। दूसरे शब्दों में, जो भी आपके पास है वह हमेशा निर्धारित किया जाता है कि वर्तमान में आपका क्या है, उससे अधिक क्या है।
  • संपत्ति एक कंपनी का मालिक है संपत्ति के बारे में सोचने के लिए उपयोगी हो सकता है कि कंपनी के निपटारे के सभी संसाधन हैं: विशेष रूप से, वाहन, नकद, आपूर्ति और उपकरण जो उस कंपनी के पास एक विशेष समय है। संपत्ति ठोस (एक संयंत्र, उपकरण) और अमूर्त (पेटेंट, पंजीकृत ट्रेडमार्क, सद्भावना) हो सकता है।
  • देनदारियां, बैलेंस शीट के निर्माण के समय दूसरों के लिए बकाया राशि हैं। देनदारियों में ऋण जो कि चुकाया जाना चाहिए, क्रेडिट पर प्राप्त की गई आपूर्ति के लिए बकाया कोई भी धन, और अभी तक भुगतान नहीं किए गए कर्मचारियों के लिए बकाया मजदूरी शामिल हो सकती है।
  • संपत्ति और देनदारियों के बीच अंतर है नेट वर्थ। कभी-कभी नेट वर्थ को इस रूप में माना जाता है "लेखांकन मूल्य" किसी कंपनी या व्यवसाय की यदि कंपनी एक बड़ी निगम है, तो नेट वर्थ शेयरधारकों से हो सकता है। यदि कोई व्यक्ति कंपनी का मालिक है, तो नेट वर्थ मालिक की नेट वर्थ है
  • अपने स्वयं के चरण 12 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    4
    एक नकदी प्रवाह बयान उत्पन्न करता है अनिवार्य रूप से, एक नकदी प्रवाह का विवरण निर्दिष्ट करता है कि किसी निर्दिष्ट अवधि के दौरान कंपनी के निवेश और वित्तपोषण गतिविधियों के साथ नकदी कैसे उत्पन्न हुई और इसका इस्तेमाल किया गया। नकदी प्रवाह का बयान ज्यादातर समय के लिए एक कंपनी की बैलेंस शीट और आय स्टेटमेंट से प्राप्त होता है।
  • भाग 4
    लेखा सिद्धांतों को जानें

    अपने खुद के चरण 13 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    1
    आम तौर पर स्वीकार्य लेखा सिद्धांतों का पालन करें लेखांकन प्रथाओं का मार्गदर्शन करने वाले मूल सिद्धांत सभी वित्तीय कार्यों में पारदर्शिता और अखंडता सुनिश्चित करने के लिए तैयार किए गए सिद्धांतों और मान्यताओं के एक समूह पर निर्भर करते हैं।
    • आर्थिक इकाई की धारणा आवश्यकता है कि एक एकमात्र मालिक (एक कंपनी जहां एक व्यक्ति मालिक है) के लिए काम एक एकाउंटेंट एक किताब अलग लेखा रखने के वाणिज्यिक परिचालन खर्चों या व्यक्तिगत संचालन को शामिल नहीं करने के लिए आवश्यक है मालिक।
    • मौद्रिक इकाई की धारणा यह सहमति है कि कम से कम अमेरिका में आर्थिक गतिविधियों को संयुक्त राज्य की मुद्रा में मापा जाएगा। और, इसलिए, केवल ऐसी गतिविधियां जो अमेरिकी मुद्रा में अनुवादित की जा सकती हैं, उन्हें दर्ज किया जाएगा।
    • समय की फैंसी अवधि सहमति है कि सभी व्यापार कार्य अलग-अलग समय अंतराल पर प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और इन अंतराल सही दर्ज कर रहे हैं। ये अंतराल आमतौर पर अपेक्षाकृत कम हैं: कम से कम एक वार्षिक रिपोर्ट बनाई जाती है, हालांकि कई कंपनियों में अक्सर साप्ताहिक अंतराल पर रिपोर्ट की जाती है उस रिपोर्ट को तब भी निर्दिष्ट करना चाहिए जब उस समय का अंतराल प्रारंभ और समाप्त हो गया। दूसरे शब्दों में, यह report- की तारीख है कि रिपोर्ट में एक एकाउंटेंट को स्पष्ट करना चाहिए कि क्या यह एक सप्ताह, एक माह, एक वित्तीय तिमाही या साल से मेल खाती है शामिल करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
    • लागत सिद्धांत मुद्रा की मुद्रास्फीति को ध्यान में नहीं लेते हुए किसी निश्चित आपरेशन के दौरान खर्च किए गए धन की राशि का उल्लेख करता है।
    • पूर्ण प्रकटीकरण सिद्धांत के लिए लेखकों को किसी भी इच्छुक पार्टी, विशेष रूप से निवेशकों और उधारदाताओं को प्रासंगिक वित्तीय जानकारी का खुलासा करने की आवश्यकता होती है। इस सूचना को या तो उस वक्तव्य के अंत में किसी वित्तीय वक्तव्य के ब्योरे या नोटों में दिखाया जाना चाहिए
    • ऑपरेटिंग कंपनी के सिद्धांत यह मानते हैं कि कंपनी निकट भविष्य में चालू रहेगी और खातेदार को भविष्य के बारे में किसी भी जानकारी को खतरे या कंपनी की विफलता के बारे में खुलासा करना होगा। दूसरे शब्दों में, यदि कोई एकाउंटेंट का मानना ​​है कि निकट भविष्य में कंपनी दिवालिया हो जाएगी, तो वह निवेशकों और किसी अन्य इच्छुक पार्टी को यह जानकारी प्रकट करने के लिए बाध्य है।
    • सहसंबंध के सिद्धांत के लिए सभी वित्तीय रिपोर्टों में आय के साथ व्यय का मिलान होना आवश्यक है।
    • राजस्व मान्यता का सिद्धांत एक ऐसा अनुबंध है जो उस लेन-देन को अंतिम रूप दिया गया था, उस समय आय के रूप में दर्ज किया जाएगा, न कि जब कंपनी को पैसा वास्तव में भुगतान किया जाता है।
    • भौतिकता एक दिशानिर्देश है जो एकाउंटेंट को पेशेवर निर्णय का एक डिग्री प्रदान करता है यह निर्धारित करने के लिए कि कोई दी गई राशि नगण्य है या रिपोर्ट के लिए नहीं है। इसका यह अर्थ नहीं है कि एक लेखाकार गलत तरीके से रिपोर्ट कर सकता है। इसके बजाय, यह किसी एकाउंटेंट के निकटतम डॉलर को पूरा करने के निर्णय को संबोधित करता है, उदाहरण के लिए, किसी कंपनी के वित्तीय लेनदेन पर रिपोर्ट करके
    • रूढ़िवाद एक सिद्धांत है जो बताता है कि एक एकाउंटेंट कंपनी को संभावित नुकसान की रिपोर्ट कर सकता है (वास्तव में, इस तरह के नुकसान की रिपोर्ट करने का दायित्व है) लेकिन मुनाफे के रूप में संभावित लाभ की रिपोर्ट नहीं कर सकते हैं यह निवेशकों को कंपनी की वित्तीय स्थिति को गलत तरीके से प्रस्तुत करने से रोकना है।
  • अपने स्वयं के चरण 14 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    2
    वित्तीय लेखा मानक बोर्ड (एफएएसबी) या उस जगह पर प्रासंगिक एजेंसी के नियमों और मानकों का पालन करें जहां आप रहते हैं। इस प्रकार की एजेंसी के पास व्यापक नियम और मानदंड हैं जो अंततः, यह सुनिश्चित करने की तलाश करते हैं कि हितधारकों को विश्वसनीय और सटीक जानकारी मिलती है और वह लेखाकार नैतिकता से काम करते हैं और ईमानदारी से रिपोर्ट करते हैं। एक उदाहरण के रूप में, आप FASB वैचारिक ढांचे के विस्तृत लेआउट को पा सकते हैं आपकी वेबसाइट पर.
  • अपने खुद के चरण 15 पर लेखांकन जानें शीर्षक
    3
    आम तौर पर स्वीकृत उद्योग प्रथाओं का पालन करें ये उम्मीदें हैं कि लेखाकार के पास अन्य एकाउंटेंट हैं, जो उद्योग को मार्गदर्शन में मदद करते हैं। इसमें शामिल हैं:
  • विश्वसनीयता, सत्यापन और निष्पक्षता सिद्धांत, जिसके लिए लेखाकारों को उन संख्याओं की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होती है जिनके साथ अन्य सहमत होंगे। यह लेखाकार की पेशेवर प्रतिष्ठा के लिए दोनों है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि भविष्य में कोई भी लेनदेन उचित और ईमानदार है।
  • स्थिरता की आवश्यकता है कि किसी एकाउंटेंट को एक वित्तीय रिपोर्ट में विभिन्न प्रथाओं और प्रक्रियाओं पर कैसे लागू होता है उदाहरण के लिए, यदि एक कंपनी लागत प्रवाह की धारणा को बदलती है, तो उस कंपनी के लेखाकार को उस बदलाव की रिपोर्ट करने का दायित्व है।
  • तुलनात्मकता के लिए आवश्यक है कि लेखाकार कुछ मानकों को पूरा करते हैं, जैसे आम तौर पर स्वीकार्य लेखा सिद्धांत, यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी कंपनी की वित्तीय रिपोर्ट आसानी से किसी दूसरी कंपनी के साथ तुलना की जा सकती है
  • युक्तियाँ

    • नोट्स कि, अमेरिका में, एक प्रमाणित सार्वजनिक एकाउंटेंट बनने के लिए (सीपीए, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), तो आपको एक व्यापक विश्वविद्यालय स्तर की शिक्षा के लिए लेखांकन और व्यापार से संबंधित पाठ्यक्रमों की जरूरत है और पारित करने के लिए की आवश्यकता होगी CPA परीक्षा और व्यावसायिक नैतिकता की परीक्षा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com