ekterya.com

लेखा लेनदेन कैसे करें

सभी व्यवसाय, चाहे कितने बड़े या छोटे, उनके सभी लेनदेन को मॉनिटर करना पड़ता है कई वित्तीय सॉफ्टवेयर प्रणालियां हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं लेकिन अगर आपको पहले स्पष्ट रूप से समझना पड़े कि लेखा लेनदेन कैसे काम करता है तो बेहतर है। आपको प्रत्येक व्यवसाय लेन-देन में प्रवेश करना होगा, जैसे कि एक भुगतान प्राप्त करना या चालान का भुगतान करना, एक लेखांकन पुस्तक में, जो एक बड़ी डायरी की तरह है। यहां आपके पास खातों का एक संग्रह होगा जिसे आप खाते कहते हैं और आप एक खाते को डेबिट (वृद्धि या घटाना) करेंगे और आप दूसरे खाते का भुगतान करेंगे (वृद्धि या घटाना) (नीचे आप कुछ उदाहरण देखेंगे)। लेखांकन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के रचनाकारों ने भी इस सूत्र का पालन किया है लेकिन औसत उपयोगकर्ता के लिए इस प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया है।

चरणों

भाग 1
लेनदेन दर्ज करें

क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 1
1
व्यवसाय लेनदेन से संबंधित किसी भी कागजी कार्रवाई को इकट्ठा करें इसमें विक्रेता चालान, उपयोगिता बिल, ग्राहकों को जारी किए गए क्रेडिट नोट, कर रिटर्न, जारी किए गए चेक, और पेरोल संबंधी जानकारी शामिल हो सकती है। किसी चालक में पंजीकरण करने से पहले यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक चालान या भुगतान को प्राप्त करें। कोई भी लेन-देन दर्ज करने से पहले, सुनिश्चित करें कि सभी को पर्यवेक्षक या व्यवसाय के स्वामी ने मंजूरी दी है।
  • क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 2
    2
    प्रत्येक प्रकार के लेन-देन के लिए अलग-अलग खातों या श्रेणियां सेट करें। खातों में नकद, सूची, व्यय आदि शामिल हो सकते हैं। उनको एक नोटबुक के अलग-अलग पन्नों या उन वस्तुओं के बारे में सोचो जो आपके बजट में हो सकते हैं आपको निम्न प्रकार के खातों को स्थापित करना होगा:
  • बिक्री या मुनाफे के खाते में ग्राहकों को किए गए किसी भी विक्रय का रिकॉर्ड होता है।
  • उसी तरह, व्यय खाते में किसी भी पैसा खर्च होता है जो कंपनी खर्च करती है, जैसे कि इसकी सुविधाएं संचालित करना, उत्पाद बनाना और इसे बेचना।
  • इसके अलावा, व्यापार उनकी संपत्ति पंजीकरण करना होगा, इस तरह के नकदी के रूप में, खातों प्राप्य ऐसी इमारतों और उपकरणों के रूप में (जो अभी तक भुगतान नहीं किया गया ग्राहकों को बिक्री) और शारीरिक संपत्ति,। ये संपत्ति परिसंपत्ति खाते में दर्ज की जाएगी।
  • दूसरी ओर, देनदारियों के खाते, किसी भी पैसे का पंजीकरण करता है जो व्यापार बाहरी दलों, जैसे बैंक ऋण, देय खातों (उदाहरण के लिए आपूर्तिकर्ताओं को) और देय वेतन (वेतन जो कर्मचारियों ने अर्जित किया है लेकिन अभी तक अर्जित नहीं किया है) के लिए किया है। भुगतान किया है)।
  • इन व्यापक श्रेणियों को अक्सर अधिक विशिष्ट और छोटे खातों में विभाजित किया जाता है।
  • क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 3
    3
    डेबिट या क्रेडिट के लिए कौन सा खाता तय करना सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक लेनदेन को डेबिट या क्रेडिट के रूप में वर्णित किया जा सकता है और यह क्रेडिट हमेशा एक उचित डेबिट के साथ होना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आप किसी ग्राहक से भुगतान प्राप्त करते हैं, तो आप खाते को डेबिट करते हैं "प्रभावी" और आप के लिए भुगतान करते हैं "प्राप्य खाते" आपके अकाउंटिंग बुक में जब आप किसी टेलीविज़न विज्ञापन के लिए भुगतान करते हैं, तो आप डेबिट "विज्ञापन खर्च" और आप के लिए भुगतान करते हैं "प्रभावी"।
  • डेबिट खर्च, परिसंपत्तियों (जैसे कि नकद या फर्नीचर) और लाभांश खातों को बढ़ाता है, और क्रेडिट इन खातों को कम करता है इस वृद्धि को याद रखने का एक अच्छा तरीका परिशिष्ट के साथ है DAGD (डेबिट परिसंपत्तियां, व्यय, लाभांश) अन्य खातों, जैसे कि देनदारियां और लाभ, क्रेडिट के साथ बढ़ोतरी और डेबिट के साथ कमी इस लेखांकन प्रणाली का अपना तर्क है और यह बेहतर है कि आप अपने तर्क को लागू करने के बजाय इसे याद रखें "बढ़ जाती है" और क्या है "कम हो जाती है"।
  • ध्यान रखें कि क्रेडिट और डेबिट प्रविष्टियों की संख्या असमान हो सकती है, जब तक कुल मूल्य एक समान नहीं होते। उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक किसी आधे उत्पाद को नकद और आधे से क्रेडिट के लिए भुगतान करता है, तो बिक्री के लिए दो डेबिट प्रविष्टियां, नकद और प्राप्त होने वाले खातों और केवल एक क्रेडिट प्रविष्टि होगी।
  • सभी उपलब्ध कंप्यूटर सॉफ्टवेयर सिस्टम आपके लिए प्रत्येक प्रविष्टि को पुस्तक में सही जगह रखकर लेखांकन लेनदेन रिकॉर्ड करना आसान बनाते हैं।
  • यदि आपके पास असाधारण लेनदेन है, जैसे शेयरों की बिक्री या भूमि की खरीद, तो आपको किताब में नया खाता नाम बनाना पड़ सकता है।
  • क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 4
    4
    किताब में दर्ज किए गए सभी लेखा लेनदेन की जांच करें। प्रत्येक लेनदेन, उदाहरण के लिए ठीक से अपनी श्रेणी में आने चाहिए अगर आप कुछ अलग पुस्तक, एक राशि है कि सौदे के बराबर पुस्तक में क्रेडिट पक्ष पर दिखाई देनी चाहिए Debitas।
  • उदाहरण के लिए, आप नीचे डेबिट कॉलम में 500 डॉलर के इलेक्ट्रिक बिल के लिए एक लेनदेन दर्ज करेंगे "देय खातों" और नीचे क्रेडिट कॉलम में "प्रभावी" $ 500 का भुगतान करने के बाद इनवॉइस नंबर और नोट्स में संक्षिप्त विवरण शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 5
    5
    समय-समय पर एक सामान्य खाताधारक को पुस्तक प्रविष्टियों को हस्तांतरित करें। सामान्य खातेदार आपके सभी खातों का संग्रह है उदाहरण के लिए, आपके प्रत्येक कैश के लिए सामान्य लेज़र में एक पेज होगा, प्राप्य खाते, देय खातों, उपयोगिता व्यय आदि। फिर, आप प्रत्येक प्रकार के खाते के लिए विशिष्ट अवधि में योग देख सकते हैं।
  • सामान्य खाताधारक खाते के अनुसार खाते को रिकॉर्ड करता है, लेन-देन के विपरीत, जो लेनदेन को रिकॉर्ड करता है। दूसरे शब्दों में, सामान्य लेनदार को हस्तांतरित एक लेनदेन कम से कम दो स्थानों या खातों में दर्ज किया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, एक भुगतान ग्राहक नकदी के लिए एक बिक्री एक एकल लेनदेन के रूप में खाता बही में दर्ज किया जाएगा, नकद खाते से डेबिट और आय बयान के लिए एक क्रेडिट पहचानने। जब सामान्य लेज़र को स्थानांतरित किया जाता है, तो यह प्रविष्टि दो अलग-अलग स्थानों, नकद लेखा और लाभ खाते में दर्ज की जाएगी। यह आपको यह देखने की अनुमति देता है कि लेन-देन और आपके आस-पास के अन्य लोग प्रत्येक खाते पर व्यक्तिगत रूप से प्रभावित कैसे होते हैं
  • लेनदेन के स्रोत की पहचान करने में सामान्य लेजर में प्रविष्टियां लेनदेन की तिथि के साथ होने चाहिए। कुछ मीटर की दूरी पर भी एक सीरियल नंबर के रूप में संदर्भ संख्या शामिल, उदाहरण के लिए, खाता बही में उनकी प्रविष्टियों को लेन-देन की ट्रेसिंग की सुविधा के लिए।
  • भाग 2
    बैलेंस लेखा लेनदेन

    क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 6
    1
    जब भी आप एक लेखा लेनदेन दर्ज करते हैं, तो इसे बंद करने से पहले सामान्य लेज़र को शेष करें। सुनिश्चित करें कि सही खातों पर शुल्क लिया गया है और लेन-देन सही तरीके से प्रकाशित किए गए हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए एक परीक्षण शेष राशि और अन्य रिपोर्ट करें। चाहे आपने एक या 100 लेनदेन दर्ज किए हों, तो डेबिट की कुल क्रेडिट की कुल राशि के बराबर होनी चाहिए।
    • यदि आप मैन्युअल रूप से जोड़ना चाहते हैं या लेखांकन सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप उस श्रेणी की परवाह किए बिना सभी डेबिट और क्रेडिट जोड़ देंगे। उन्हें हमेशा शून्य पर स्विंग करना चाहिए
  • क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 7



    2

    Video: व्यवसायिक लेन देन का ऑनलाइन लेखा जोखा कैसे रखे

    Video: हिसाब रखने वाला अनुप्रयोग, व्यय प्रबंधक एप्लिकेशन

    यह देखने के लिए जांचें कि क्या परीक्षण शेष में त्रुटियां हैं। यदि डेबिट क्रेडिट के बराबर नहीं हैं, तो आपको त्रुटि खोजने के लिए खाताकर्ता में प्रविष्टियों पर लौटना होगा। यहां तक ​​कि अगर अन्य डेबिट क्रेडिट के बराबर, वैसे भी एक त्रुटि है, तो कोई लेन-देन दर्ज नहीं हुआ है या दो बार दर्ज किया गया है या कोई लेन-देन गलत खाते में पोस्ट किया जाता है, तो हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप किसी ग्राहक से भुगतान प्राप्त करते हैं, तो आप नकद खाते में डेबिट कर सकते हैं लेकिन खातों को भुगतान करने में भूल गए हैं, जिसका मतलब है कि आपके खाते प्रतिबिंबित करेंगे कि यह आपके पास अभी भी पैसा है जब वह नहीं है। इस मामले में, सभी क्रेडिट सभी डेबिट के बराबर नहीं होंगे।
  • कुछ मामलों में, इस समस्या को खोजने के लिए खातेदार में मूल प्रविष्टियों के लिए खातों में प्रविष्टियों को ट्रेस करने की आवश्यकता हो सकती है। यही कारण है कि लेनदेन की तारीख या संदर्भ संख्या के साथ इन प्रविष्टियों को हमेशा मिलान करना उपयोगी होता है।
  • क्या खाता लेखांकन लेनदेन चरण 8
    3
    आय, बैलेंस शीट और आय स्टेटमेंट के बयान के लिए रिपोर्ट बनाएं। यह मैन्युअल रूप से किया जा सकता है या लेखा सॉफ्टवेयर सिस्टम का इस्तेमाल कर सकता है। उसके बाद, आपकी कंपनी की स्थिति की पूरी तस्वीर आपके पास होगी
  • आय विवरण, उदाहरण के लिए, अपने खर्चे घटाना समय की एक विशेष अवधि में लाभ के लिए और अगर आप लाभ मिला है या आप एक नुकसान था आप पता चल जाएगा। अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें आय स्टेटमेंट कैसे लिखें.
  • एक बैलेंस शीट एक कंपनी के सभी परिसंपत्तियों और देनदारियों को दर्शाता है। संपत्ति में नकद, उपकरण, भूमि और खातों प्राप्य शामिल हैं देयताओं में देय खातों और प्रोमिसरी नोट्स शामिल हैं अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें सामान्य संतुलन बनाने के लिए.
  • अगर आपने अंतिम अवधि में लाभांश (शेयरधारकों को भुगतान) का भुगतान किया है, तो आपको संचित परिणामों के एक बयान की आवश्यकता होगी। रखी हुई कमाई का ब्योरा आपको मिले लाभों की राशि (शुद्ध आय) से घटाकर किसी भी लाभांश को दिखाता है। संचित परिणाम स्वयं कंपनी में पुनर्निवेश के मुनाफे का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • Video: किसी भी बिज़नस के लिए होलसेल में सामान कहा से ख़रीदे?

    भाग 3
    लेखा लेनदेन का विस्तृत रिकॉर्ड बनाए रखें

    क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 9
    1
    आप खातेदार में दर्ज प्रत्येक लेनदेन के लिए संक्षिप्त विवरण शामिल करें। उदाहरण के लिए, "केबल टीवी विज्ञापन का नकद भुगतान, फरवरी 2015"। इससे आपको बाद में प्रत्येक लेनदेन के लिए राशि, कारण और पंजीकरण प्रक्रिया को स्पष्ट करने में मदद मिलेगी।
  • क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 10
    2
    अपनी किताब प्रविष्टियों में दस्तावेजों का समर्थन रखें। यह बहुत ही महत्वपूर्ण है अगर गलती हो या बाद में उठने वाले किसी भी प्रश्न के लिए सभी प्रविष्टियों में प्रलेखन लेज़र में एक प्रविष्टि नंबर और एक पैकेज के रूप में एक तारीख असाइन करके संग्रहित किया जा सकता है। किसी को सामान्य लेज़र में एक प्रविष्टि की खोज करने में सक्षम होना चाहिए और फिर आसानी से बैकअप दस्तावेज़ पर जाना चाहिए।
  • क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 11
    3
    कम से कम एक वर्ष के लिए सभी दस्तावेजों की भौतिक प्रतियां रखें। इस लेनदेन में किसी भी रसीद और अन्य दस्तावेजों के साथ खाताधारक प्रविष्टियों और सामान्य लेज़र प्रविष्टियों दोनों शामिल हैं आप खातों की लेखा परीक्षा के लिए तब तक उनकी आवश्यकता होगी और आपने अपना कर रिटर्न दाखिल किया है।
  • Video: नरेगा मजदूरी बैंक खाते में पहुंची या नहीं कैसे पता करें पैसा कहां पर फंसा हुआ है

    क्या खाता लेखा लेनदेन चरण 12
    4
    दस्तावेज को इलेक्ट्रॉनिक रूप से कम से कम सात साल से बचाएं दस्तावेजों को सामने और पीछे स्कैन करें और उन प्रतियों को दो डिस्क्स पर रखें, एक को कार्यालय में रखने के लिए और दूसरा इसे आपातकाल के मामले में उपयोग के लिए रखने के लिए हमेशा यही संभावना है कि आपके करों को कई साल पहले लेखा-परीक्षण किया जाएगा ताकि इन रिकॉर्डों को रखना जरूरी हो।
  • युक्तियाँ

    • हर दिन खाता खाता शेष राशि, किसी भी त्रुटि को ट्रैक करना और उन्हें सुधारना। यह अभ्यास पहली चीजों में से एक है जो लेखांकन के छात्रों को पढ़ाया जाता है और इसके महत्व को अतिरंजित नहीं किया जा सकता है।
    • कई क्षेत्रों में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करें ताकि एक से अधिक व्यक्ति को आपके लेखा प्रणाली की संपूर्ण समझ हो और लेनदेन कैसे दर्ज करें।

    चेतावनी

    • स्टोर एक कंप्यूटर डिस्क पर सभी लेखा लेनदेन की प्रतियां बैकअप। प्रत्येक व्यावसायिक दिन के अंत में पूरे खाता खाता डाउनलोड करने की आदत को अपनाना। दूसरी बैकअप प्रति बनाओ और अलग-अलग जगहों में दोनों डिस्क्स रखो, उनमें से एक भवन के बाहर जहां भौतिक लेखांकन पुस्तक स्थित है। यह एक आपत्तिजनक घटना की स्थिति में अमूल्य होगा, जैसे कि आग या विनाशकारी मौसम घटना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com