ekterya.com

व्यापारिक विचार के लिए एक प्रस्ताव कैसे तैयार किया जाए

एक ऐसा कहावत है जिसमें कहा गया है कि "यदि आप इसे योजना में असफल नहीं करते हैं, तो एक योजना विफल नहीं होगी", कुछ बहुत ही सच्चे और बहुत कुछ जब आप एक व्यापारिक विचार विकसित करते हैं।

और इस बात पर निर्भर करते हुए कि क्या आप निवेशकों की तलाश में हैं, अपने बैंक प्रबंधक को समझना चाहते हैं या बस समर्थन की तलाश कर रहे हैं, पूरी तरह से और अच्छी तरह से शोधित प्रस्ताव बनाने से आप शीर्ष पर पहुंच जाएंगे

इससे पहले कि आप कागजात में सब कुछ अनुवाद करें, आपके पास कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं जो आपको करना चाहिए। इन चरणों को ध्यान में रखकर आपको प्रस्ताव पेश करने के लिए तैयार किया गया है जिससे आपको सफलता मिल जाएगी।

चरणों

एक व्यावसायिक प्रस्ताव तैयार करें

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

बिज़नेस आइडिया चरण 1 के लिए एक व्यवसाय प्रस्ताव तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
जांच करता है। कुछ करने से पहले, आप समय, परेशानी और संभवतः धन की बचत करेंगे यदि आप अपने व्यापार के बारे में अच्छी तरह से जांच करते हैं। अपने आप को इन तीन महत्वपूर्ण प्रश्नों से पूछें: 1. क्या आपके उत्पाद या सेवा की कितनी मांग है (और कितना)? 2. क्या किसी को भी ऐसे व्यवसाय की तरह काम करना है जिसे आप लागू करना चाहते हैं या कुछ समान है? और 3. क्या आप अपने मौजूदा परिस्थितियों में उत्पाद या सेवा प्रदान कर सकते हैं या आपको पर्यावरण, जैसे एक कार्यालय, एक वेब पेज, आपूर्ति श्रृंखला, आदि को लागू करने की आवश्यकता होगी?
  • बिज़नेस आइडिया चरण 2 के लिए एक व्यवसाय प्रस्ताव तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी गणना करो यदि आपके शोध से पता चलता है कि आपके विचार में `आधार` है, तो आपको सर्वोत्तम रूप में मूल्यांकन करना चाहिए क्योंकि आप अपने व्यवसाय के विचार को लागू करने और उसे कार्यान्वित करने के लिए कितना खर्च कर सकते हैं। आप कितने जीतने की उम्मीद करते हैं? आपकी प्रारंभिक पूंजी की राशि क्या होनी चाहिए? ज्यादातर व्यवसाय शुरुआत में लाभ नहीं करते हैं, क्योंकि इस स्तर से वे ऋण, कंपनी के संविधान, विपणन खर्च, कानूनी और लेखा खर्च, लाइसेंस (यदि आवश्यक हो) सहित आरंभिक लागतों को पुनर्प्राप्त करते हैं ... और सूची में चला जाता है अगले 3 से 5 वर्षों के लिए नकदी प्रवाह और लाभ और नुकसान की भविष्यवाणी करने के लिए सिफारिश की जाती है। अच्छा व्यवसाय विचार, अच्छी तरह से निष्पादित, इस समय के भीतर कम-से-कम कुछ मुनाफा दिखाना चाहिए। अगर आप अपने वेतन का भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आपको खुद से पूछना चाहिए कि यह लायक है - याद रखना, व्यापारिक धन आपके पैसे नहीं है कई मामलों में इस पैसे में आने से व्यापार खतरे में पड़ता है।
  • बिज़नेस आइडिया चरण 3 के लिए एक व्यवसाय प्रस्ताव तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना प्रस्ताव लिखें एक अच्छा प्रस्ताव में कम से कम निम्न अनुभाग होने चाहिए: आपके व्यवसाय का विचार क्या है (और यह आपके लिए क्या है), आपके मार्केट रिसर्च (मांग, प्रतियोगिता, ग्राहक वरीयता आदि) का विवरण। , वित्तीय विवरण (मुनाफे और नुकसान और नकदी प्रवाह अनुमान), आप अपने उत्पाद (श्रम, प्रौद्योगिकी, सुविधाएं), विपणन रणनीति (कैसे बेचेंगे, प्रचार करेंगे और उत्पाद या सेवा का ब्रांड क्या होगा) और रणनीति मूल्य का (आप उतना उत्पाद या सेवा कैसे बेचेंगे)
  • बिज़नेस आइडिया चरण 4 के लिए एक व्यावसायिक प्रस्ताव तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आवश्यक हो, करों और रिकॉर्ड जैसे पहलुओं का पता लगाएं कानूनी दायित्वों का पालन करने के लिए आपको कुछ प्रणालियों और प्रक्रियाओं की आवश्यकता हो सकती है, जिसे आपके प्रस्ताव में विस्तृत किया जाना चाहिए।



  • बिज़नेस आइडिया चरण 5 के लिए एक व्यावसायिक प्रस्ताव तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    धारणाओं से कभी भी न उठें कई बार अच्छे विचारों का समर्थन नहीं मिलता है क्योंकि प्रस्ताव पढ़ने वाला व्यक्ति इसे नहीं समझता है। अपने प्रस्ताव में सब कुछ समझाओ, जैसे कि आप इसे किसी ऐसे व्यक्ति को पेश करने जा रहे थे, जिस विषय पर कोई पूर्व ज्ञान नहीं है। खासकर यदि आप क्रेडिट संस्थान को प्रस्ताव पेश करेंगे।
  • बिज़नेस आइडिया चरण 6 के लिए एक व्यवसाय प्रस्ताव तैयार करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Rajiv Malhotra's Lecture at British Parliament on ‘Soft Power Reparations’

    6
    कुछ लंबे समय से बचें और वह स्पष्ट और प्रत्यक्ष है। यदि आप बहुत ज्यादा स्पष्टीकरण करते हैं, तो सबसे अच्छे मामले में आप लोगों को भ्रमित कर सकते हैं, जबकि सबसे खराब आप संदेह पैदा कर सकते हैं।
  • बिज़नेस आइडिया चरण 7 के लिए एक व्यवसाय प्रस्ताव तैयार करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    7
    प्रस्ताव के बाहर किसी व्यक्ति को इसकी समीक्षा करें एक ताजा देखो आमतौर पर त्रुटियों और चूक का पता लगाता है कि लेखक का अनुभव नहीं था।
  • बिज़नेस आइडिया चरण 8 के लिए एक व्यवसाय प्रस्ताव तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    सुनिश्चित करें कि आप प्रस्ताव को बौद्धिक रूप से पेश करते हैं विज्ञापन, प्रोटोटाइप आदि के ग्राफिक्स का उपयोग करें। और एक अच्छा दस्तावेज़ डिजाइन एक अच्छी छाप बनायेगा और अधिक पेशेवर दिखाई देगा। हमेशा अपने प्रस्ताव को सर्पिल या पेस्ट में और तस्वीरें और रंग ग्राफिक्स के साथ प्रस्तुत करें अपना प्रस्ताव अधिक ठोस बनाने के लिए मौखिक प्रस्तुति देने के लिए तैयार हों
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा लेखाकार खोजें और एक व्यापार परामर्शदाता की तलाश पर विचार करें
    • अपने विचार में विश्वास करें दिन के अंत में, वह अच्छे शोध पर आधारित एक अच्छी तरह से लिखित प्रस्ताव प्राप्त करता है। आम तौर पर, आपकी प्रतिबद्धता और उत्साह आपकी सबसे बड़ी आवेग होगी।
    • अपने आप को प्रशिक्षण पर विचार करें पॉलिटेक्निक में कई लघु पाठ्यक्रम, व्यापार इन्क्यूबेटर्स, वाणिज्य मंडल आदि हैं। जो आपको प्रस्तावों, अनुप्रयोगों, वित्तपोषण अनुरोधों को संकलित करने और आपको उन नियमों और आवश्यकताओं को भी सिखाने में मदद कर सकता है, जिन्हें आपके व्यवसाय की आवश्यकता हो सकती है।
    • क्षेत्र में लोगों से बात करें कई जगहें हैं जो आपको मुफ्त सलाह दे सकते हैं या कम कीमत पर। उस क्षेत्र से संबंधित अन्य लोगों से बात करें, जिसमें आप उद्यम का इरादा रखते हैं, राज्य के नए क्षेत्र में विश्वविद्यालयों और राज्य के विभागों सहित नए छोटे व्यवसायों को शुरू करने के लिए समर्थन सेवाओं की तलाश करें। यदि आप इन की तलाश में जाते हैं तो आप सभी जानकारी और सलाह के बारे में आश्चर्यचकित होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com