ekterya.com

चीजें खरीदने से कैसे बचें

का प्रस्ताव "कुछ भी मत खरीदो" यह भारी और प्राप्त करने में मुश्किल लग सकता है लेकिन कुछ भी नहीं खरीदना, यहां तक ​​कि एक वर्ष के लिए, आपको हजारों डॉलर बचा सकता है और आप अपने खर्चों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अपनी जीवन शैली और आपके बजट में सरल समायोजन के साथ आरंभ करें ताकि लंबे समय तक कुछ भी खरीद न सकें, संभवतः हमेशा के लिए।

चरणों

विधि 1
अपना बजट समायोजित करें

छवि खरीदें शीर्षक कुछ न खरीदें चरण 1
1
अपने खर्चों के स्रोतों को निर्धारित करें अपने कंप्यूटर पर पेन और पेपर या रिक्त पाठ दस्तावेज़ के साथ बैठो और इस बारे में सोचें कि आप प्रत्येक महीने कितना खर्च करते हैं:
  • रखरखाव के खर्च (किराया, बंधक)
  • परिवहन (बीमा और कार, गैसोलीन, बस टिकट का रखरखाव)
  • खाद्य (प्रत्येक सप्ताह या महीने में सुपरमार्केट पर जाएं)
  • सार्वजनिक सेवाएं (बिजली, हीटिंग)
  • सेल फोन, इंटरनेट
  • बाहर जाओ (काम के बाद एक ड्रिंक के लिए जाएं, अपने दोस्तों या विशेष भोजन के साथ बाहर जाएं)
  • यथासंभव विस्तृत करें। सप्ताह पर कितनी बार ध्यान दें कि आप दोपहर या रात के खाने के लिए बाहर जाते हैं या कॉफी खरीदते हैं प्रत्येक श्रेणी के लिए अनुमानित राशि जोड़ें क्या आप भोजन पर ज्यादा खर्च करते हैं? औसत घर सुपरमार्केट में प्रति माह 500 डॉलर खर्च करते हैं क्या आप पेय या अतिरिक्त गतिविधियों के लिए बाहर जाने पर बहुत खर्च करते हैं (जैसे जिम सदस्यता जिसे आप कभी नहीं उपयोग करते हैं)?
  • खरीदें खरीदें कुछ भी नहीं चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आप अपने वर्तमान बजट से क्या हटा सकते हैं। निर्धारित करें कि आप कुछ भी नहीं बिताने के लिए कहां शुरू कर सकते हैं अवकाश के खर्चों से शुरु करें, जैसे दोस्तों के साथ बाहर जाना या कपड़े पर पैसा खर्च करना
  • अपने खाने की आदतों के बारे में सोचो क्या आपके भोजन की लागत कम करने का एक तरीका है ताकि आप केवल आवश्यक खाद्य पदार्थ खरीद सकें या अलमारी वाले खाद्य पदार्थों का उपयोग करें जो आपके पास पहले से हैं?
  • अपने परिवहन लागतों पर विचार करें क्या आप अपनी कार का खर्च कम कर सकते हैं या इसे कम कर सकते हैं, अपनी बाइक या चलने का उपयोग कर सकते हैं? यद्यपि कार के बिना जीवन की कल्पना करना कठिन हो सकता है, इस बारे में सोचें कि आप प्रत्येक महीने उस पर कितना खर्च करते हैं, विशेष रूप से गैसोलीन
  • Video: 10 Things to Keep in Mind Before Buying a Plot in Hindi | By Ishan

    छवि खरीदें शीर्षक से खरीदें कुछ भी नहीं 3
    3
    किसी मित्र या अपने साथी के समर्थन का उपयोग करें कई लोग हैं जो प्रयोगों की कोशिश की है एक वर्ष या जो के लिए कुछ भी नहीं खरीदा परियोजना में भाग लिया है कुछ भी नहीं खरीदा एक साथी, पति, रूममेट के साथ या एक बड़े समूह के हिस्से के रूप अपनी जीवन शैली फिट। किसी अन्य व्यक्ति के साथ इस चुनौती को आप अपने सीमित तरीकों से चिपकाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं और कुछ भी बिना खरीदा मजा कर सकते हैं।
  • कई ऐसे समूह हैं जो परियोजनाओं के बारे में ऑनलाइन होते हैं जो ग्रुप इवेंट्स को पकड़ते हैं और लंबी अवधि में कम चीजें कैसे खरीद सकते हैं, इसके बारे में सलाह प्रदान करते हैं।
  • कुछ भी खरीदने के बारे में कई सफलता की कहानियां भी फ्लैटमेट्स या परिवार से आती हैं जो सभी खरीददारी से मुक्त जीवनशैली के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • खरीदें खरीदें कुछ भी नहीं चरण 4
    4
    अपनी प्रगति और व्यय की आपकी कमी की निगरानी करें अब जब आपके पास अवकाश खर्चों को अलग किया गया है, तो आप अपने बजट से कम या समाप्त कर सकते हैं, एक महीने के लिए अपने न्यूनतम खर्च पर नजर रख सकते हैं। एक समाचार पत्र में कुछ भी खरीदने या नोट लेने के बारे में एक ब्लॉग शुरू करें। ध्यान दें कि खर्च और अवकाश गतिविधियों को नष्ट करने से आप कितना पैसा बचा सकते हैं अब, यह राशि निर्धारित करने के लिए 12 से गुणा करें कि आप इन खर्चों के बिना एक वर्ष में कितना बचत कर सकते हैं। इस बात पर विचार करें कि आप कुछ भी खरीद नहीं करने की परियोजना का लक्ष्य
  • एक सिद्धांत है कि इसे आदत बदलने या एक नया अपनाने के लिए 30 दिन लगते हैं। एक महीने के कम खर्च या कुछ वस्तुओं या गतिविधियों पर खर्च न करने के बाद, आपको ध्यान देना शुरू करना चाहिए कि आप एक दुकान में वस्तुओं को अलग तरीके से देख सकते हैं या आप एक रेस्तरां या बार में अलग-अलग समाज में मिलना चाहते हैं। आपको आश्चर्य हो सकता है "क्या मुझे वाकई इसकी ज़रूरत है?" कुछ खरीदने से पहले ज्यादातर समय, जवाब होगा "नहीं"।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली को समायोजित करें

    खरीदें खरीदें कुछ भी नहीं चरण 5

    Video: 5 नवम्बर धनतेरस Dhanteras के दिन खरीदना न भूलें सोने चांदी से भी ज्‍यादा कीमती ये मामूली सी चीज

    1
    किराए के बिना बिना रहने के लिए जानें आपके बजट से खत्म होने वाली सबसे कठिन चीजों में से एक शायद किराए या आपके रहने की जगह की लागत है किराया या घर के बिना रहने के कई संभावित तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • एक निर्जन घर में जायें कुछ शहरों या कस्बों में मुफ्त घर हैं जिन्हें थोड़ा ध्यान और ध्यान देने की जरूरत है यह संभव है कि एक मकान मालिक आपको फिक्सिंग और उसे बनाए रखने के बदले एक खाली घर में किराए के बिना बिना रहने के लिए तैयार है। नींव और संरचना को नुकसान कितना व्यापक है यह निर्धारित करने के लिए आपको घर का निरीक्षण करना होगा एक घर ढूंढो, जिसे आप कुछ बुनियादी उपकरण और थोड़ा कड़ी मेहनत के साथ रख सकते हैं। एक बार जब आप रहने योग्य परिस्थितियों में होते हैं, तो आप किराए के बिना भुगतान कर सकते हैं।
    • एक घर की देखभाल करें जब घर के मालिक लंबे समय तक चले जाते हैं, तो वे भरोसेमंद लोगों को अपने घरों पर कब्जा करने और बनाए रखने के लिए देखते हैं। होमवर्क और कभी-कभी पालतू जानवरों के अलावा, आपको संपत्ति का ध्यान रखने के लिए प्रति घंटा मजदूरी का भुगतान किया जाएगा, जो $ 15 से एक घंटे से ज्यादा नौकरियों के लिए एक निश्चित मासिक राशि के लिए होगा। घरों की देखभाल करने के अवसरों के बारे में जानें और हमेशा इस प्रकार की नौकरी स्वीकार करने से पहले एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करें।
    • विभागों का प्रशासन आप खुद को एक मकान मालिक भी बना सकते हैं, जहां आप इमारत बनाए रखने के बदले में मुफ्त किराया प्राप्त करेंगे और इमारत के किरायेदारों की आवश्यकताओं का जवाब देंगे। हालांकि, यह समय और ऊर्जा के मामले में एक बड़ी जिम्मेदारी हो सकती है।
    • अपने माता-पिता के साथ चलो। हालांकि आप हाई स्कूल से बाहर अपने माता-पिता के साथ रहना नहीं चाहते हैं, कई स्नातक और युवा वयस्क किराए और भोजन पर पैसे बचाने के लिए अपने माता-पिता के साथ वापस चल रहे हैं। किराए पर बिना और घर के भोजन के साथ की स्थिति इतनी बुरी नहीं हो सकती है और आप कुछ भी नहीं खरीदने के अपने लक्ष्य के करीब एक कदम उठा सकते हैं।
  • खरीदें खरीदें कुछ भी नहीं चरण 6
    2
    उन आइटमों की सूची बनाएं जिनकी आप पहले से हैं या उधार ले सकते हैं। आपके पास पहले से मौजूद चीज़ों के बारे में सोचने वाले नए आइटम खरीदने की आवश्यकता को कम करें ये कपड़े, अप्रयुक्त सफाई उत्पादों की बोतलें या उत्पादों के ढेर हो सकते हैं जो आपके गेराज में धूल एकत्रित कर रहे हैं।
  • दोस्तों या दोस्तों के साथ कपड़े या वस्तुओं का आदान प्रदान करके एक्सचेंज या आइटम उधार लें फ्री साइकल या निगेबोर्गों जैसी वेबसाइटों पर ऑनलाइन लेख खोजें इन वेबसाइटों में उन वस्तुओं की सूची है जो लोग देना या विनिमय करना चाहते हैं



  • छवि खरीदें शीर्षक कुछ भी नहीं चरण 7
    3
    चलने या ड्राइविंग के बजाय बाइक की सवारी करें। खुद को चुनौती दें कि आप एक महीने के लिए गैस नहीं खरीद सकें और हर जगह पैदल या बाइक लेंगे। इसका अर्थ सुबह या छह या सात के बजाय दिन में काम करने के लिए एक या दो या तीन कामों के लिए एक लंबी यात्रा है, लेकिन आप पैसे बचाने और दिन भर में शारीरिक रूप से फिट बैठेंगे।
  • चित्र खरीदें कुछ भी नहीं चरण 8 खरीदें
    4
    अपने खुद के भोजन तैयार करें कुछ भी खरीदना नहीं करने का एक बड़ा हिस्सा भोजन पर खाने और पैसा खर्च करने से बाहर निकलने से बचा जाता है। एक हफ्ते में एक भोजन योजना बनाने पर ध्यान दें, जो आपके द्वारा पहले से ही अलमारी वाली वस्तुओं का उपयोग करता है और स्थानीय उद्यान से या अपने खुद के पिछवाड़े से सब्जियां
  • बहुत से लोग जो कुछ भी बिना खरीदारी जीवनशैली में लेते हैं, एक्वैोनिक्स की व्यवस्था में निवेश करते हैं, जहां मछली एक बगीचे की खाद में मदद करती हैं जो एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त भोजन का उत्पादन कर सकती है। जल-प्रणालियां आत्मनिर्भर हैं और न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है। वे जड़ी बूटियों से टमाटर, मिर्च, सलाद और अन्य पत्तेदार सब्जियों से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का उत्पादन भी कर सकते हैं। समय के साथ, यह प्रणाली आपको भोजन का एक मुफ्त स्रोत प्रदान करेगी
  • कई सस्ता खाद्य ब्लॉग और नुस्खा किताबें हैं जो $ 10 से कम की लागत वाली पेंट्री मदों की तैयारी और उनका उपयोग करते हैं जो आपके पास पहले से हो सकती हैं।
  • छवि खरीदें शीर्षक से खरीदें कुछ भी नहीं 9
    5
    मुफ्त भोजन के अवसरों की तलाश करें सूप रसोई और खाद्य बैंक रोजाना लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करते हैं अन्य प्रथाएं भी हैं, जैसे कि कचरे के माध्यम से छेड़खानी या भोजन के साथ बार्टरिंग, जिसके लिए पैसे की ज़रूरत नहीं है और आपको मुफ्त भोजन प्रदान कर सकते हैं।
  • कचरा के माध्यम से तलाशी जब आप कंटेनर और कचरे के डिब्बे आइटम कि, खाद्य उपयोगी या पुनर्नवीनीकरण हो सकता है में देख रहे है। इस अभ्यास भी लागत प्रभावी किया जा सकता है क्योंकि आप किसी भी मूल्यवान वस्तुओं आप रद्दी में मिल बेच सकते हैं। हालांकि, आप हमेशा सुरक्षा का उपयोग अपने पूरे शरीर को कचरा के माध्यम से चप्पा चप्पा छान मारना और इस तरह मरे हुए जानवरों, खतरनाक हथियारों और आइटम है कि एक जैविक खतरा इस्तेमाल किया सुइयों के रूप में इस तरह के रूप में संभावित रूप से बुरा खोजों, करने के लिए एक मजबूत पेट के लिए के लिए करना चाहिए।
  • खाद्य व्यंजन तब होता है जब आप किसी दूसरे के लिए एक खाद्य उत्पाद बदलते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास आपके बगीचे में टमाटर का अधिशेष या आपकी रसोई में बहुत अधिक रोटियां हैं। फिर, आप अपने क्षेत्र के अन्य लोगों के साथ अन्य खाद्य पदार्थों के लिए वस्तु विनिमय करने के लिए संपर्क स्थापित करेंगे। फेसबुक और ऑनलाइन पर कई खाद्य अवरोधक समूह हैं अपने इलाके में खाना वस्तु विनिमय नेटवर्क की तलाश करें
  • खरीदें खरीदें कुछ भी नहीं चरण 10
    6
    चीजें अपने आप करने के लिए जानें घर की मरम्मत से लेकर बाइक की मरम्मत और पुराने घर के सामानों को तय करने से, चीजें खुद कर रही है इसका मतलब है कि आपको किसी सेवा या कार्य के लिए किसी को भुगतान नहीं करना पड़ता है। मरम्मत करने या अपने आप को फिर से काम करने के लिए अपने समय को भरने वाली गतिविधियां भी मिलती हैं, जो आपकी ज़िंदगी में योगदान देती हैं, जो कि आपको ऐसी स्थिति में डाल देने के बजाय कुछ भी नहीं खरीदती है जहां आपको पैसे खर्च करने का मोह हुआ।
  • कई वेबसाइटें उन प्रोजेक्ट्स के लिए समर्पित हैं, जिन्हें आप अपने आप कर सकते हैं जो कि न्यूनतम स्तर की कौशल की आवश्यकता होती है, विभिन्न प्रकार की परियोजनाओं के साथ जो आप अपने आप पर कोशिश कर सकते हैं
  • छवि खरीदें शीर्षक कुछ न खरीदें 11
    7
    अपने घर के उत्पाद बनाओ उत्पादों जैसे डिटर्जेंट, टूथपेस्ट, दुर्गन्ध, चेहरे का कूदान और साबुन कुछ बुनियादी अलमारी के सामान के साथ घर पर बनाया जा सकता है। यह एक और शानदार तरीका है कि एक गतिविधि के साथ अपना समय भरने के लिए जो कम खर्च की ओर ले जाता है और अपने घर उपयोगी उत्पादों के साथ भर जाता है।
  • खरीदें चित्र न खरीदें चरण 12
    8
    नि: शुल्क घटनाओं और भ्रमणों की तलाश करें छुट्टियों का जश्न मनाने के लिए सबसे बड़े शहरों में हर महीने मुफ्त कार्यक्रम होते हैं यह जानने के लिए कि आपके इलाके में कोई विशेष त्योहार या विशेष कार्यक्रम है, तो अपने स्थानीय समाचार पत्र में शेड्यूल की जांच करें।
  • लंबी पैदल यात्रा या एक स्थानीय पार्क या स्थानीय ट्रेल्स में चलने के साथ ही स्थलों या दूरदराज के क्षेत्रों में बाइकिंग के रूप में क्रियाएँ, बहुत अच्छा तरीके, बाहर हैं मजा और कुछ भी नहीं खरीदते हैं।
  • छवि खरीदें शीर्षक से खरीदें कुछ भी नहीं 13
    9
    ब्लॉग या डायरी में अपनी प्रगति का ध्यान रखें। कुछ भी नहीं खरीदा है आप धन की बचत होगी और आप खर्च पर एक नए परिप्रेक्ष्य दे, लेकिन यह भी जब आप दोस्तों या किसी के साथ एक जाम के लिए बाहर नहीं जा अपने जन्मदिन के लिए उपहार खरीदने के लिए कर सकते हैं अकेला और अलग हो सकता है। कुछ भी नहीं खरीदा करने वाले अन्य लोगों को अपनी जीवन शैली में रुचि रखते हैं या वर्तमान में खुद को कुछ भी नहीं खरीदने की जीवन शैली का परीक्षण किया जा रहा है के एक समुदाय के साथ कनेक्ट करेगा आपके प्रयास के बारे में एक ब्लॉग शुरू करो। यह आपके खर्च की आदतों को खत्म करने के लिए आपको प्रोत्साहन और समर्थन भी दे सकता है
  • इस वेबसाइट पर देखें कि इस आंदोलन में शामिल अन्य लोगों के साथ जुड़ने के लिए कुछ भी नहीं खरीदना है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com