ekterya.com

एक छोटे या मध्यम व्यवसाय कैसे विकसित किया जाए

यदि आपने पहले ही एक छोटा सा व्यापार बनाया है और यह सफलतापूर्वक संचालित होता है, तो यह अगले चरण लेने का समय हो सकता है। आप नए बाजारों में प्रवेश कर सकते हैं, नए उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं या एक नई दिशा में अपना व्यवसाय ले सकते हैं। जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, आपको अपने व्यवसाय को विकसित करने और विस्तार के अवसर पैदा करने के लिए तैयार करने के लिए परिवर्तन करना होगा।

चरणों

भाग 1
अपने व्यापार में बढ़ने की क्षमता है

एक लघु व्यवसाय चरण 1 बढ़ोतरी वाली छवि
1
विकास के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक समायोजन करें। अपने मूल्य-निर्धारण प्रणालियों, लेखा प्रक्रियाओं, बिक्री रणनीतियों और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी अन्य व्यवसायिक सिस्टम में आवश्यक परिवर्तन करें, ताकि वे आपकी कंपनी के लिए इच्छित आकार में बढ़े। ग्राहकों की संख्या, आय की मात्रा या वैश्विक पहुंच की कल्पना करें कि आप अपनी कंपनी को किसी दिन मिलना चाहते हैं और इन स्तरों के अनुकूल करने के लिए अपने सिस्टम को समायोजित करें।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 2 को बढ़ाएं
    2
    यथासंभव आपकी प्रक्रियाओं को स्वचालित करके समय, पैसा और काम को बचाएं। स्वचालन सटीक और कुशल है, जबकि हाथ में काम समय और पैसा का अधिक से अधिक निवेश उत्पन्न करता है। इसके अलावा, स्वचालन स्वयं श्रम की सीमाओं से उद्यमियों को मुक्त कर देता है और उन्हें विस्तारित करने का बेहतर मौका देता है।
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: लघु उद्योग शुरू करने सम्बन्धी उपयोगी मार्गदर्शन एवं उन्हें मिलने वाली सरकारी सुविधाएं

    पुनरावृत्ति बिक्री प्रक्रियाएं बनाएं सबसे अच्छा उत्पाद होने का मतलब कुछ भी नहीं है यदि आप इसे नए ग्राहकों के हाथ में मज़बूती से नहीं रख सकते दोहराए जाने वाले विक्रय प्रक्रिया के बाद एक प्रणाली होने का मतलब है कि आप नए व्यवसाय के निर्माण के लिए बार-बार आवेदन कर सकते हैं। याद रखें कि आपको समय के साथ इस प्रणाली को डिजाइन करना चाहिए और यह सही होगा फिर, आप अपनी कंपनी को विकसित करने के लिए निश्चित रूप से इसे लागू कर सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि आपके पास इस प्रकार की बिक्री प्रक्रिया है जब:
  • आप ग्राहक के नए स्रोतों को लगातार मिलते हैं
  • आप लगातार अपनी आय को प्रोजेक्ट कर सकते हैं
  • आप उस ग्राहक की खरीद के लिए और पैसा कमाते हैं, जो आपको उस नए ग्राहक को प्राप्त करने के लिए खर्च करते हैं।
  • आपके उत्पाद की प्रसव भरोसेमंद सटीक और समयबद्ध हैं I
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 4 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी कंपनी के आंकड़े रिकॉर्ड और बनाए रखें सभी मापणीय आंकड़ों का रिकॉर्ड बनाओ जिन्हें आप सोच सकते हैं समय के साथ निर्णय लेने की प्रक्रिया में कौन से आंकड़े सबसे उपयोगी होंगे, यह जानना असंभव है। आपके पास जितनी अधिक जानकारी है, उतना आसान होगा कि आप रुझानों का विश्लेषण करें और भविष्य में अपने विकास को प्रोजेक्ट करें।
  • भाग 2
    रिश्तों का निर्माण

    ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बुद्धिमान और सक्षम टीम को काम पर रखने और आपको अपनी कंपनी में रहने के कारण देकर एक ठोस नींव बनाएं। आपका व्यवसाय उतना ही मजबूत होगा जितना आप किराया करते हैं। उन लोगों को किराए पर लेने से डरो मत, जो आपके मुकाबले अधिक कुशल हैं, लेकिन उनसे सीखना सुनिश्चित करें। अपनी उपस्थिति पर भरोसा करने के लिए बिना किसी कार्यबल को व्यवसायिक संचालन बनाए रखें। यदि आप अनुपस्थित हों या यदि आप बीमार हो जाएं तो आप सब कुछ अलग नहीं होने देना चाहते।
    • अपने कर्मचारियों की आवश्यकताओं की लगातार प्रतिक्रिया करके एक वफादार कार्यबल बनाएं इस तरह, आप प्रतिभाशाली कर्मचारी बनाए रख सकते हैं और पैसे बचाने के लिए खर्च कर सकते हैं यदि आपको नए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना पड़ा।
    • आप और आपके कर्मचारियों दोनों के लिए व्यावसायिक विकास प्रदान करने के लिए धन का निवेश करें। यह आपकी दक्षता में सुधार करेगा और अपने कर्मचारियों के कौशल को अद्यतित रखेगी।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 6 को बढ़ाएं

    Video: कौन सा व्यापार रहेगा आपके लिए फायदेमंद, बिजनेस जो देंगे ज्यादा लाभ

    2
    अपने नेटवर्क में सुधार करें और इसे बढ़ने के तरीके खोजें। ऐसी घटनाओं में भाग लें जो आप उन क्षेत्र में अन्य उद्यमियों के साथ जुड़ते हैं जिनके साथ आप रिश्तों का निर्माण कर सकते हैं। अन्य कंपनियों के साथ सकारात्मक रिश्तों का निर्माण करना उन्हें आपकी कंपनी को जानने का एक निश्चित तरीका है यदि आप दूसरों को जानते हैं, तो वे आपकी कंपनी के अस्तित्व के बारे में संदेश फैलाने में मदद कर सकते हैं और आपको रेफरल भेज सकते हैं। ध्यान रखें कि यह संबंध पारस्परिक रूप से होना चाहिए।
  • व्यावसायिक बैठकें, स्थानीय विश्वविद्यालयों में बहस, औद्योगिक संगठनों की घटनाओं और अपने नेटवर्क के विस्तार के लिए चैंबर ऑफ कॉमर्स की घटनाओं में भाग लें
  • अन्य कंपनियों को रेफ़रल भेजने पर विचार करें, जो संबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं लेकिन आपकी कंपनी द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं। इसके अलावा, कृपया वापस लौट आए अन्य कंपनियों के लिए रेफरल के लिए एक आयोग का भुगतान करने पर विचार करना एक अच्छा विचार हो सकता है जो ग्राहकों को आपके पास भेजते हैं
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    3
    यह ग्राहकों को बस समझने और उन्हें सुनने की कोशिश करके आपको विकास की दिशा में मार्गदर्शन करने की अनुमति देता है। अक्सर, ग्राहक आपको बताएंगे कि वे किसी कंपनी में क्या तलाश कर रहे हैं, चाहे वह एक प्रकार का उत्पाद या सेवा चाहते हैं उन्हें सुनो, सीखें और उन व्यवसायों को बढ़ावा देने और सुधारने के उन विचारों को लागू करने की कोशिश करें।
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    4
    ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं और कर्मचारियों को ट्रैक करें और पता करें कि क्या अच्छी तरह से काम करता है और क्या नहीं। फीडबैक प्राप्त करने से डरो मत, क्योंकि इससे आपको यह जानने के लिए मूल्यवान अवसर मिलेगा कि आपको क्या सुधार करना चाहिए और आपको क्या बदलना चाहिए। सामान्य तौर पर, अनुवर्ती अज्ञात और जल्द ही या बाद के दर्द और निराशा से बचना होगा, यह आपके छोटे व्यवसाय के विकास को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • भाग 3
    अपने प्रयासों पर ध्यान दें

    ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 9 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने दैनिक कर्तव्यों को नियुक्त करें आपकी कंपनी के रूप में बढ़ता है, आपको अधिक विशिष्ट भूमिका को पूरा करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को समायोजित करना चाहिए। अपने प्रबंधकीय कर्तव्यों को किसी अन्य कर्मचारी, ठेकेदार या आभासी सहायक को सौंपने के लिए याद रखें, ताकि आप अपनी कंपनी का प्रतिनिधित्व करने और विकास को हासिल करने के लिए रणनीति बना सकें। सब के बाद, दोनों प्रशासन और एक कंपनी के विकास पूर्णकालिक कार्यों है बस यह सुनिश्चित कर लें कि जिस व्यक्ति को आप अपने कर्तव्यों का अधिकार देते हैं, वह चुनौती के लिए तैयार है।
    • आप अपनी दैनिक जिम्मेदारियों को ग्रहण करने के लिए किसी व्यक्ति को ढूंढने के लिए कंपनी के बाहर किसी को किराए पर देना पसंद कर सकते हैं।
    • आउटसोर्सिंग को पूर्णकालिक कर्मचारी की आवश्यकता नहीं होती है इसके विपरीत, इसमें एक ऐसी टीम का निर्माण शामिल हो सकता है जिसमें वर्चुअल सदस्य, अंशकालिक कर्मचारी, पूर्णकालिक कर्मचारी और स्वतंत्र या अनुबंध कार्यकर्ता शामिल हैं।
    • इन जिम्मेदारियों को निरुपित करना उद्यमियों के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रतिनिधिमंडल आपके व्यवसाय को बढ़ने और सफल होने में मदद करेगा।



  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस स्टेप 10 नाम वाली छवि

    Video: लघु उद्योग कैसे लगाए

    2
    आपके आस-पास के वातावरण को देखें मौजूदा बाजार की स्थितियां निर्णायक कारक साबित हो सकती हैं कि आपका व्यवसाय समृद्ध या स्थिर होगा या नहीं बड़ी कंपनियों की तुलना में छोटी कंपनी के रूप में आपका फायदा यह है कि आपके व्यवसाय का संगठन छोटा और तेज है ताकि बाज़ार में रुझानों में तेजी से प्रतिक्रिया हो सके। आपको इन प्रवृत्तियों से अवगत होना चाहिए और उन्हें लागू करना होगा यदि वे आपके द्वारा प्रदान किए गए उत्पादों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • अपने ग्राहकों की भविष्य की जरूरतों को प्रोजेक्ट करने की कोशिश करें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें अनुकूल करें।
  • खराब गणना करने और असफल रहने के लिए तैयार हों, लेकिन असफलताओं के बावजूद उठने और आगे बढ़ने के लिए तैयार
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 11 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी कंपनी के लिए एक ब्रांड बनाएं आधुनिक ग्राहकों को एक अच्छे उत्पाद की तुलना में अधिक आवश्यकता होती है उन्हें आपकी कंपनी के ब्रांड में विश्वास करना होगा। एक ब्रांड प्रतियोगिता से अपने आप को अलग करने के अलावा, आपकी कंपनी के आदर्शों और लक्ष्यों को परिभाषित करता है जैसा कि आपका व्यवसाय बढ़ता है, आपका ब्रांड ग्राहकों के लिए एक संकेत बन जाएगा कि उन्हें किसी ऐसे कंपनी से अच्छा उत्पाद प्राप्त हुआ है जिसकी अच्छी प्रतिष्ठा है निम्नलिखित घटकों को ध्यान में रखते हुए एक ब्रांड बनाएं:
  • एक संदेश वाला एक ब्रांड अपने ग्राहकों को अपने उत्पादों के साथ अपनी कंपनी के आदर्शों को जोड़ना। उन्हें आपके उत्पाद की विशेषताओं के सरल विवरण की आवश्यकता होती है।
  • एक अच्छी तरह से परिभाषित दर्शकों ध्यान रखें कि आप सभी को खुश करने में सक्षम नहीं होंगे इसलिए, आपको अपने बाजार का पता लगाना चाहिए और उन लोगों को अपने उत्पादों को बेचना चाहिए।
  • आपके बाजार के साथ कनेक्शन अपने ग्राहकों को लगता है कि वे आपकी कंपनी का हिस्सा हैं।
  • अपने ब्रांड के संदेश को हर जगह प्रतिलिपि बनाएं आपकी कंपनी के सभी सामग्रियों, विज्ञापनों और कर्मचारियों को आपके ब्रांड के संदेश को लगातार प्रतिबिंबित करना चाहिए।
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    तकनीक का उपयोग करें जहां आप यह कर सकते हैं। व्यापार केंद्रित अनुप्रयोगों के वर्तमान प्रसार के साथ, यह बहुत संभावना है कि आप किसी भी समस्या को हल करने के लिए तकनीक पा सकते हैं। अपनी कंपनी के मॉडल में कठिनाइयों या अप्रभावी बिंदुओं का पता लगाएं और फिर उन्हें हल करने के लिए कंप्यूटर समाधान देखें।
  • प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए प्रौद्योगिकी भी उपयोगी हो सकती है अधिक जानकारी के लिए, इस आलेख में स्वचालन पर कदम पर जाएं, जिसका शीर्षक है "अपने व्यापार में बढ़ने की क्षमता है"।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 13 को बढ़ाएं
    5
    अपनी कंपनी के मुद्दों के बारे में भावुक रहें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए अपनी प्रेरणा का स्मरण रखें और इसे कभी भी नहीं भूलें। यदि आप देखते हैं कि आपने उत्साह खो दिया है, तो पता लगाएं कि क्यों। एक बार जब आप प्रारंभिक मकसद पाते हैं, एक सकारात्मक दृष्टिकोण को ध्यान केंद्रित और बनाए रखें। याद रखें कि जुनून के बिना, आपकी कंपनी नहीं बढ़ेगी
  • भाग 4
    अपनी पहुंच को बढ़ाएं

    ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 14 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने उत्पाद की पेशकश को विविधता दें विविधीकरण लाभ की एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है, जिसमें उच्च आय धाराएं और लाभ मार्जिन शामिल हैं। साथ ही, आप कुछ मौसमों के दौरान बिक्री में होने वाले परिवर्तनों को कम कर सकते हैं। अन्य समान कंपनियों को देखें और अपनी उत्पाद की पेशकश उनकी तुलना करें। क्या आपको कुछ और देना चाहिए? पूरक उत्पादों या मौजूदा उत्पादों के केवल नए संस्करण की पेशकश करने पर विचार करें।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 15 को बढ़ाना छवि
    2
    विज्ञापन में निवेश करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास सीमित बजट है, तो विज्ञापन के प्रयोजनों के लिए कुछ पैसे अलग करें अपने पैसे का उपयोग बुद्धिमानी से करें और विज्ञापन पद्धतियां ढूंढें जो आपको इससे अधिक प्राप्त करें। यदि आप अपनी कंपनी के विकास को प्राप्त करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि इसे अन्य लोगों द्वारा देखा जा सकता है और वह, जितनी जल्दी या बाद में, वे इसे पहचान सकते हैं।
  • एक लघु व्यवसाय चरण 16 को बढ़ाना शीर्षक वाली छवि

    Video: कम पूंजी लगाकर लाखो कैसे कमाएं, कम लागत, ज्यादा कमाई, कम पैसे में शुरू करें ये बिजनेस

    3
    नया बाजार दर्ज करें यदि आपके वर्तमान ग्राहकों को आपके उत्पाद पसंद हैं, तो अन्य बाजारों में उन्हें भी क्यों पसंद नहीं है? पहुँच नए बाजारों के लिए अपने उत्पादों वितरकों के लिए दूसरे शहरों या राज्यों, अन्य जनसांख्यिकीय समूहों या यहाँ तक कि अन्य देशों के लिए (ग्राहकों के लिए सीधे के बजाय) की पेशकश, से, विभिन्न पहलुओं शामिल हो सकते हैं। कुछ शोध करें और इन अन्य बाजारों में अवसरों की तलाश करें। जब आप एक मिल गया है, एक और कंपनी है कि पहले से ही है कि बाजार (लेकिन एक प्रतियोगी) पर स्थापित किया गया है के साथ साझेदारी करने पर विचार करें।
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना व्यवसाय ऑनलाइन बढ़ाएं आज, ग्राहकों को इतिहास से पहले की तुलना में अधिक चीजें ऑनलाइन खरीदते हैं नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए, दोनों स्थानीय और विश्व स्तर पर, आपके पास ऑनलाइन उपस्थिति होना चाहिए। आप सामाजिक नेटवर्क पर और ऑनलाइन स्टोर में खातों के साथ यह दोनों प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में विस्तार करना चाहते हैं, तो अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक पेशेवर वेबसाइट और ऑनलाइन स्टोर बनाने के लिए एक डेवलपर को किराए पर लेना चाहते हैं।
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस स्टेप 18, शीर्षक वाली छवि
    5
    शाखा खोलें सबसे आम पहला कदम है कि उद्यमियों को लेते समय बढ़ते समय एक शाखा खुलती है। अपने वर्तमान स्थान की जांच करें और अपने क्षेत्र में या समान आस-पास के क्षेत्र में समान स्थान ढूंढें। उसके बाद, बस अपने व्यापार मॉडल की सफलताओं को नए स्थान पर कॉपी करें और किसी भी अक्षम बिंदु या समस्या को आज का अनुभव करने का प्रयास करें।
  • आप अपनी कंपनी के फ्रैंचाइजी भी बेच सकते हैं, जो आपको नई शाखाओं का प्रबंधन करने से मुक्त होगा।
  • ग्रो ए स्मॉल बिज़नेस चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    विकास में सफलताओं का अनुकरण करना आप विकास की रणनीति का पता लगाने और उन्हें परख के रूप में, रणनीतियों कि अच्छी तरह से काम किया है और उन है कि नहीं करने के लिए ध्यान देना। उन बाजारों को देखो जिन में आप सफल रहे और जिन में आपने नहीं किया। पता करें कि इन मामलों में क्या फर्क पड़ता है और आपके भावी विस्तार योजनाओं में उन कारकों को लागू किया जाता है यदि एक नई शाखा या एक नए उत्पाद की शुरूआत के पूरी तरह से काम किया, एक और शाखा पर या जितनी बार संभव एक अन्य उत्पाद के साथ प्रक्रिया को दोहराने।
  • आपको अन्य उद्यमियों की सफलता का भी पालन करना चाहिए। विश्लेषण करें कि किसी दिए गए गतिविधि में सफल होने के लिए उन्होंने क्या किया और इसे आपके व्यवसाय मॉडल में लागू किया।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com