ekterya.com

सही सवाल पूछकर बेहतर बिक्री कैसे करें

सेलर्स आमतौर पर बहुत समय बिताने के लिए और सही सवाल पूछने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते ताकि वे अपनी संभावनाओं के वास्तविक आपत्तियों को खोज सकें। वे जलती हुई भावनाओं की अनदेखी करते हैं, जिससे उन्हें अपनी संभावनाओं को खरीदने के लिए प्रेस करना चाहिए। हालांकि, सर्वश्रेष्ठ विक्रेताओं को पता है कि कैसे सही सवाल पूछने के लिए जिज्ञासा के साथ अपनी संभावनाओं को छोड़ दें सही सवाल पूछने से आप विक्रय के आपत्तियों को संभालने और बिक्री की संभावना को आगे बढ़ाने के लिए तेजी से बढ़ने की अनुमति दे सकते हैं

चरणों

भाग 1
ग्राहक की चिंताओं को पहचानें

सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि चरण 1
1
अपनी संभावना को महसूस करें कि आप परवाह है बहुत से लोग केवल सुनना और समझना चाहते हैं। प्रश्नों के माध्यम से अपनी संभावनाओं और समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करके, आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आप अपनी समस्याओं को सुनने के बारे में वास्तव में परवाह करते हैं। और यह वास्तव में महत्वपूर्ण होना चाहिए क्योंकि आपको उनकी समस्याओं के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी पता करनी चाहिए, विशेष रूप से उन्हें कैसे समझना चाहिए।
  • अगर आप बस अपने संभावित ग्राहक से मिलने जा रहे हैं, तो उसे जानने के लिए सवाल पूछिए। अपने परिवार या आपके शौक के बारे में जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें, जब आप उन्हें फिर से देखेंगे तब उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप पहले से ही क्लाइंट को जानते हैं, तो उसके बारे में पूछे जाने वाले प्रश्नों से पूछिए। उदाहरण के लिए:
  • क्या आपके पास सप्ताहांत की योजना है?
  • मैंने सीखा है कि आप जल्द ही रिटायर करेंगे तब क्या करने की क्या योजना है?
  • Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    सही सवाल पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचना छवि चरण 2
    2
    ग्राहक की समस्याओं की पहचान करने के लिए प्रश्नों का उपयोग करें बहुत से विक्रयकारियों का मानना ​​है कि वे पूरी तरह से उनकी संभावनाओं की समस्याओं को समझते हैं आपको सही तरीके से सवाल पूछने के बारे में पूछना होगा कि आपको बिक्री करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए या आप विश्वसनीयता खो सकते हैं और बिक्री को हमेशा के लिए खो सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपका ग्राहक जानता है कि आपका फोकस उस पर है
  • जब क्लाइंट कोई समस्या निर्दिष्ट करता है, तो उस स्थिति का एक विशिष्ट उदाहरण मांगने का प्रयास करें, जिसमें यह हुआ। विशिष्ट विवरण के लिए पूछें और अपनी चुनौतियों के साथ सहानुभूति करें
  • उदाहरण के लिए, अपना प्रश्न इस रूप में व्यक्त करने का प्रयास करें "आपकी समस्याओं के बारे में क्या है ...?"।
  • सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें शीर्षक चरण 3
    3
    उसे अपनी समस्या की लागत का अनुमान लगाने के लिए कहें ग्राहक की पूछताछ करने के लिए सीधे पूछें कि आप कितना सोचते हैं कि इसकी लागत, लागत या आपको आपके द्वारा पहचान की गई समस्या होगी। अगर आप किसी लागत या अनुमानित लागत की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो यह संभावना है कि समस्या को समाधान की आवश्यकता नहीं है और आपको कहीं और बिक्री की तलाश करनी चाहिए। हालांकि, सिर्फ पूछने से आपको लागत पर विचार करने के लिए मजबूर किया जा सकता है, और ऐसा करने में, समस्या को हल करने की आवश्यकता पैदा कर सकता है। पूछने का प्रयास करें "क्या आप मुझे यह अनुमान लगा सकते हैं कि पिछले साल खो दिया बिक्री में इस समस्या की कितनी कीमत है?" या कुछ इसी तरह की।
  • सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि चरण 4
    4
    यह समस्या की जड़ तक पहुंचता है आपका ग्राहक, भले ही उसके अच्छे इरादों पर हो, हो सकता है कि वह आपकी असली समस्या को आपसे बातचीत न करें। वह जिस चुनौती के बारे में बात करता है वह केवल एक द्वितीयक समस्या हो सकती है या उसकी वास्तविक समस्या का परिणाम हो सकता है। वास्तव में, मैं सीधे वास्तविक समस्या को भी नहीं जानता। यह रूट के लिए इस मूल समस्या को लाने और अपने समाधान के साथ बचाव में जाने के लिए एक विक्रेता के रूप में अपना काम है। अपने व्यावसायिक ज्ञान का उपयोग करें और ग्राहक की कार्रवाई के बारे में और अधिक जानकारी देने के लिए पूछताछ का निर्देशन करें जब तक कि रूट समस्या आपके लिए स्पष्ट न हो।
  • उदाहरण के लिए, कोई ग्राहक दावा कर सकता है कि उनकी मार्केटिंग काम नहीं करती है, वास्तव में, उनके उत्पाद की गुणवत्ता में गिरावट आई है और ग्राहकों को अब इसे खरीदना नहीं चाहिए। विपणन समस्या सिर्फ एक गहरी समस्या का एक लक्षण है
  • सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि चरण 5
    5
    अपने मौजूदा उत्पाद या सेवा प्रदाता के साथ समस्याओं का पता लगाएं। कई मामलों में, ग्राहक पहले से ही आपके द्वारा बेची जाने वाली चीज़ों के बारे में कुछ कहेंगे। इसलिए, यह आपकी कर्तव्य है कि आप अपने वर्तमान उत्पाद या सेवा के बारे में क्या पसंद नहीं करते हैं और एक विकल्प के रूप में आपका सुझाव देते हैं। यदि आप सेल फोन बेचते हैं, उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपके क्लाइंट को पहले से ही एक है लेकिन आप उसे समझा सकते हैं कि आपके द्वारा बेचे गए सेल फ़ोन में अधिक सुविधाएं हैं या फिर तेज़ हैं
  • अपने वर्तमान सेवा या उत्पाद के साथ आपके पास मौजूद समस्याओं को जानने का प्रयास करें ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो "क्यों [सेवा] आपके लिए काम नहीं करती है?" या "आज तुम मुझसे मिलने का फैसला क्यों किया? क्या आप कोई बदलाव करना चाहते हैं?"।
  • आपकी पूछताछ में, आपको इन्हें पहचानना चाहिए "दर्द बिंदु" एक ग्राहक का ये समस्याएं हैं जो क्लाइंट में हैं, चाहे वास्तविक या केवल कथित। इन दर्द बिंदुओं को पहचानने और हल करने से, आप अपने ग्राहक के लिए मूल्य प्रदान करेंगे और आप एक बिक्री कर सकते हैं।
  • भाग 2
    सही प्रश्न पूछें

    सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि चरण 6
    1
    अपनी संभावनाओं को अपने कार्यों या एक्शन के परिणामों के बारे में जानें। अंत में, आप अपनी संभावनाओं को खरीदने के लिए मजबूर नहीं कर सकेंगे। अनगिनत विक्रयविदों का मानना ​​है कि उनका उत्पाद उनकी संभावना की समस्या का हल है और वे आग्रह करते हैं और संभावना दिखाने के लिए जोर देते हैं कि उनके पास समाधान है लेकिन लोग विरोध करते हैं, खासकर जब आप बहुत अधिक जोर देते हैं यही कारण है कि आपको अपनी संभावनाओं की समस्याओं के बारे में जानने के लिए प्रश्नों का उपयोग न करें बल्कि आपको अपने संभावित कार्यों को अपने कार्यों के परिणामों के बारे में, या अधिक शक्तिशाली, उनकी निष्क्रियता से अवगत करना चाहिए। उसे विचार करें कि अगर वह आपके उत्पाद को खरीद नहीं लेता है तो उसके साथ क्या होगा?
    • लोगों को यह जानना चाहिए कि क्या हो सकता है कि यदि वे इसके लिए आवश्यकता की आवश्यकता में परिवर्तन की इच्छा को बदल कर कार्रवाई को ड्राइव न करें। अपने पक्ष में समस्या की महत्व और गंभीरता का विकास करना
    • उदाहरण के लिए, निम्नलिखित प्रश्न पूछने की कोशिश करें:
    • यदि आप इस समस्या को हल नहीं करते हैं, तो भविष्य में आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ेगा?
    • अगर आप इस समस्या को ठीक नहीं करते हैं, तो क्या आप अपने लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं?
  • सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि चरण 7
    2
    ट्रिगर प्रश्नों का उपयोग करें एक मनोचिकित्सक के रूप में, आपका काम आपकी संभावना को खोलना है और आपको बताता है कि उसके पास क्या है ऐसा करने के लिए, आपको ओपन-एंड प्रश्न पूछना चाहिए- यानी, प्रश्न जो क्लाइंट को अपेक्षाकृत जटिल जवाब देने की आवश्यकता होती है, बल्कि एक साधारण हां या नहीं याद रखें: आप मुझे बोलना चाहते हैं बंद सवाल, जो आपके संभावना को हां या नहीं के साथ जवाब देने की अनुमति देते हैं, इसे खोलने का कारण नहीं है। ओपन सवाल हाँ कई प्रकार के सफल प्रश्न स्वरूप हैं, लेकिन यदि आप संदेह में हैं, तो विस्फोट के सवाल पूछे जाने वाले प्रश्नों का उपयोग करें।
  • बुनियादी ट्रिगर प्रश्नों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • क्या आप मुझे इसके बारे में और बता सकते हैं?
  • क्या आप अधिक विशिष्ट हो सकते हैं?
  • क्या आप मुझे एक उदाहरण दे सकते हैं?
  • कुछ और विशिष्ट ट्रिगर प्रश्न ये हो सकते हैं:
  • क्या, विशेष रूप से, आप अपने विकास उद्देश्यों को प्राप्त करने से रोकते हैं?
  • आप आज से मिलने के लिए क्यों सहमत हुए?
  • आपके मौजूदा प्रदाता के साथ क्या गलत है?



  • सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें शीर्षक चरण 8
    3
    परीक्षण और त्रुटि के प्रश्न पूछें एक अन्य प्रकार का सवाल जो आपको परीक्षण और निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आपकी संभावना क्या सोचती है यह परीक्षण प्रश्न है। स्कोरिंग प्रश्न आप के काल्पनिक प्रश्न पूछने के लिए अनुमति देते हैं "क्या होगा अगर ...?" वे आपकी मदद कर सकते हैं जो आपकी संभावनाओं के लिए अन्यथा असुविधाजनक प्रश्न हो सकता है।
  • यहां कुछ ऐसे परीक्षण के उदाहरण दिए गए हैं जो सबसे अच्छे विक्रेताओं का उपयोग करते हैं:
  • मान लीजिए ____, आगे क्या होता है?
  • आइए बताइए कि ________, तो क्या आप करेंगे?
  • अगर मैं अपने सहयोगियों को कर सकता हूं ... क्या आपको लगता है कि आप ऐसा ही कर सकते हैं?
  • आप क्या कहेंगे अगर ...?
  • आप क्या करेंगे अगर ...?
  • आप आज क्या खरीद लेंगे ...?
  • फिर, जो भी आप करते हैं वह अपनी संभावना को एक काल्पनिक परिस्थिति में रखकर परीक्षण करें। वह आपको कम से कम एक विचार देगा कि वह कितना खर्च करने के लिए तैयार है, बातचीत में उसके लिए क्या महत्वपूर्ण है या वह खरीददारी करने के लिए कितनी करीब है।
  • सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि 9 शीर्षक 9
    4
    अपनी भाषा बोलो उस व्यक्ति को तकनीकी शब्दावली के अपने स्वयं के उपयोग को समायोजित करें जिसे आप बोलते हैं उदाहरण के लिए, सवाल पूछते समय एक उद्योग के वयोवृद्ध को अपने क्षेत्र से तकनीकी शब्दावली को शामिल करने के लिए आधिकारिक तौर पर बात करें। बेशक, शब्दजाल सही और सही स्थानों पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसके विपरीत, जब एक नौसिखिया या खुदरा स्टोर के ग्राहक से बात करते हैं, तो आपको अपने प्रश्नों को यथासंभव आसान समझने और निर्देशित करना चाहिए।
  • Video: पढ़ाई में मन कैसे लगाये? | how to focus on study in hindi

    सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि चरण 10
    5
    समय के साथ आपके प्रश्नों का दायरा कम करें चर्चा के एक व्यापक क्षेत्र से प्रारंभ करें और तब तक धीरे-धीरे काम करें जब तक कि आप विशिष्ट समस्याओं तक पहुंच न जाएं और उन्हें हल करने की आपकी योग्यता प्राप्त करें। यह दृष्टिकोण आपके ग्राहक को आश्वस्त करता है क्योंकि वह पहले सवालों के जवाब आसानी से कर सकता है। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ के साथ शुरू करने की कोशिश करो "क्या आप मुझे अपने व्यवसाय के बारे में कुछ बता सकते हैं?"। वहां से, जब तक आप अपने प्रस्तावित समाधान के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक प्रश्न तक पहुंच न लें, जब तक आप संकुचित और संकुचित दृष्टिकोण तक पहुंच न दें, जैसे कि "आपके लाभ मार्जिन पर इन्वेंट्री में कमी का क्या असर है?"।
  • भाग 3
    ग्राहक समस्याओं का समाधान करें

    सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि चरण 11

    Video: Brian Tracy personal power lessons for a better life

    1
    चलो ग्राहक बात करते हैं इसका कारण यह है कि सवाल एक सफल बिक्री रणनीति है कि वे ग्राहक को सबसे अधिक बोलने वाले होने की अनुमति देते हैं। यह आपको एक बेहतर विचार देता है कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं और आप अपने उत्पाद को कैसे बेच सकते हैं। हालांकि, यह केवल तभी काम करता है जब आप वास्तव में अपने ग्राहक को बात करने का समय दें। दूसरे शब्दों में, उत्पाद विवरण और तकनीकी जानकारी के साथ इसे असमर्थित न करें। इसके बजाय, बाद में इस जानकारी को बचाने के लिए, जब आप समस्या की पहचान करते हैं और पहले से ही आश्वस्त हैं कि आप समाधान प्रदान कर सकते हैं आखिरकार, यदि ग्राहक केवल सूचना चाहता है, तो वह उसे आपकी वेबसाइट से प्राप्त कर सकता है।
  • सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचना छवि 12 चरण
    2
    उसे अपने सामान्य उद्देश्यों के बारे में पूछिए आपको यह पता लगाना होगा कि आप अपनी संभावना कैसे दे सकते हैं और आप जो कुछ भी प्रदान करते हैं, वह आपके समग्र लक्ष्यों को आगे बढ़ा सकता है। आपने ग्राहक की समस्या के बारे में अपनी चर्चाओं का पहला हिस्सा पहले ही प्राप्त कर लिया है। हालांकि, दूसरे भाग के लिए, आपको एक विचार की आवश्यकता होगी कि ग्राहक सामान्य रूप से क्या हासिल करना चाहता है। इस तरह से कुछ के साथ सीधे संपर्क करने की कोशिश करो "आप निम्नलिखित वर्षों में क्या हासिल करना चाहते हैं?" या "आपके व्यापार का मुख्य दीर्घकालिक उद्देश्य क्या है?"।
  • यहां से, आप अपने उत्पाद या सेवा की पेशकश की भाषा और सामग्री को अनुकूलित कर सकते हैं कि आप अपने ग्राहक को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में कैसे मदद कर सकते हैं।
  • Video: Why being respectful to your coworkers is good for business | Christine Porath

    सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचना छवि चरण 13
    3
    भविष्य के बारे में सवाल आप अपने व्यवसाय या उनके जीवन के भविष्य की कल्पना करने के लिए उन्हें पूछकर ग्राहकों की इच्छाओं का पता लगा सकते हैं। आप या तो पूछ सकते हैं कि भविष्य में आपका जीवन या आपका व्यवसाय कैसा होगा या आप अपने व्यापार संबंधों को विकसित करने की उम्मीद कैसे करेंगे। उदाहरण के लिए, पूछने का प्रयास करें "पांच साल में आप अपने या आपकी कंपनी को कहाँ देखते हैं? दस वर्षों में?" या "यदि आप इस सौदे को जारी रखते हैं तो आपको कैसा लगता है कि आपका व्यवसाय विकसित होगा?"। आप जैसे अन्य काल्पनिक प्रश्न पूछकर भी और जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं "यदि आपके पास मौद्रिक प्रतिबंध नहीं है, तो आप क्या बदलाव करेंगे?"। अपने जवाब सुनें और उन समाधानों के बारे में सोचें जो आप प्रदान कर सकते हैं।
  • सही प्रश्न पूछने से अधिक प्रभावी ढंग से बेचें छवि चरण 14
    4
    पता करें कि ग्राहक के पास कोई सवाल है या नहीं नियमित अंतराल पर, खासकर यदि आप कुछ जटिल समझाते हैं, तो अपने क्लाइंट से पूछें कि उसके पास कोई सवाल है यह न केवल आपको चर्चा के साथ शामिल करता है, यह आपको वापस जाने और उस चीज़ की व्याख्या भी कर सकता है जिसे आपने पहले से ही चले गए हैं। किसी भी मामले में, उपयोगिता की हवा को रखने की कोशिश करें और ग्राहक को कुछ भी समझने के लिए समय निकालना न भूलें, साथ ही साथ उनकी चिंताओं को यथासंभव गहन समझें। और जब ग्राहक अपने जवाब या प्रश्नों के बारे में सोचता है, तो वह धैर्यपूर्वक और चुपचाप से प्रतीक्षा करता है
  • युक्तियाँ

    • आपको जितनी सारी जानकारियों की ज़रूरत है उसे संभावना दें
    • बिक्री पर ध्यान केंद्रित न करें लेकिन संभावनाओं को मदद करने पर
    • ग्राहक के लिए आदेश आसान बनाओ।
    • अगर आपके पास ग्राहक या उत्पाद की जरूरत नहीं है, तो उसे खोजने में मदद करें।
    • एक बिक्री कार्यक्रम आपको तीन सवालों पर ध्यान केन्द्रित करता है जिन्हें आपको जवाब देना चाहिए: (ए) आप क्या बेचते हैं? (बी) आप इसे किसके साथ बेचेंगे? और (सी) आप इसे कैसे बेचेंगे? इन सवालों का जवाब दें और आपका बिक्री कार्यक्रम व्यावहारिक रूप से अकेले लिखा जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com