ekterya.com

एक अच्छी बिक्री प्रस्ताव कैसे तैयार करें

एक विचार प्रस्तुत करना और इसे प्रभावी ढंग से बेचना एक भारी और मुश्किल काम हो सकता है। आप कहां शुरू करेंगे, आप अपने संभावित ग्राहक को कैसे संबोधित करेंगे और आप क्या कहेंगे सबसे पहले क्या है? यदि आप अपने दर्शकों को जानते हैं तो आप एक सफल बिक्री कर सकते हैं और अपने ग्राहकों के साथ एक स्वस्थ रिश्ते स्थापित कर सकते हैं, ध्यान से अपनी प्रस्तुति तैयार कर सकते हैं और अपना प्रस्ताव सुरक्षा के साथ कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने दर्शकों से मिलो
एक अच्छा बिक्री पिच चरण 1 उद्धार शीर्षक वाली छवि
1
अपने दर्शकों की जांच करें सुनिश्चित करें कि आप कंपनी और उस व्यक्ति के बारे में सब कुछ जानते हैं जो आपकी बिक्री प्रस्ताव को सुनेंगे।
  • पता करें कि कंपनी की विशिष्ट ज़रूरतें क्या हैं और वे आपके उत्पाद या सेवा से कैसे संबंधित हैं यदि आपके साथ काम करता है तो ग्राहक क्या लाभ उठाएंगे?
  • एक अच्छा विक्रय पिच को दोहराएं शीर्षक छवि
    2
    सही व्यक्ति को प्रस्ताव पेश करें जिस व्यक्ति को अपने उत्पाद या सेवा का उपयोग करने के लिए तय करने की शक्ति है, वह है जो आपके प्रस्ताव को सुनना चाहिए। पता करें कि इन्वेंटरी खरीद या कंपनी में सेवा के उपयोग के बारे में कौन निर्णय करता है।
  • छवि का उद्धार एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक 3
    3
    अपने ग्राहक के साथ एक नियुक्ति करें एक बार जब आप अपनी प्रस्तुति को सुनने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति को पहचान लेते हैं, तो उसके साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें पता करें कि आपके लिए इसे प्राप्त करने के लिए सबसे सुविधाजनक समय क्या है।
  • अपने उत्पाद को प्राप्त करने के लिए उन्हें आपकी आवश्यकता के इंतजार के समय पर विचार करना सुनिश्चित करें या उन्हें आपकी सेवाओं में और अधिक की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप छुट्टियों से संबंधित लेख बेचते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपनी बिक्री प्रस्तुति बनाने के लिए दिसंबर की शुरुआत तक इंतजार न करें।
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक शीर्षक 4
    4
    पता लगाएं कि आपको अपनी बिक्री प्रस्तुति कितनी बार करना है एक बार नियुक्ति के बाद, पुष्टि करें कि ग्राहक ने उससे बात करने के लिए कितना समय तय किया है सुझाव है कि यह कम से कम 30 मिनट का होगा ध्यान रखें कि आपकी प्रस्तुति उस समय तक चली नहीं जाएगी, लेकिन इसके बाद आपको विवरणों पर चर्चा करने के लिए समय की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2

    अपनी प्रस्तुति तैयार करें
    एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपने उत्पाद या सेवा को अच्छी तरह से जानें अपनी प्रस्तुति की तैयारी शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप अपने उत्पाद या सेवा के सभी पहलुओं को जानते हैं और यह आपके ग्राहकों के लिए उपयोगी कैसे हो सकता है। आपके उत्पाद की आम समस्याएं क्या हैं और आप इन मुद्दों को कैसे हल करेंगे?
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    मानक प्रस्तुति देने से बचें एक मानक प्रस्तुति सामान्य है और क्लाइंट को खाते में नहीं लेती है। इसके बजाय, अपने दर्शकों के अनुसार एक अद्वितीय और व्यक्तिगत प्रस्तुति बनाएं
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक शीर्षक 7
    3
    अपनी प्रस्तुति के साथ एक कहानी बताएं अपने उत्पाद या सेवा के बारे में एक कहानी या व्यक्तिगत कहानी बताएं। क्लाइंट के भावनात्मक पक्ष को जीतने का एक तरीका के रूप में इसका प्रयोग करें।
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 8
    4
    साधारण भाषा का उपयोग करें स्पष्ट और समझने में आसान हो। अपनी प्रस्तुति की तकनीकी भाषा को समाप्त करें, जब तक आपके उद्योग को कुछ शब्दावली का उपयोग करने के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है। मान लें कि खरीदार स्वतः ही आपसे क्या कह रहे हैं, इस पर विचार करें कि सरल भाषा का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 9
    5
    एक लघु प्रस्तुति बनाएं पहले मिनट के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को संवाद करने के लिए उन्हें निस्तारण करें। ध्यान रखें कि, इसके बाद, संभावित खरीदार रुचि खोना शुरू कर सकता है, खासकर यदि आपने पहले ही तय किया है कि आप अपना उत्पाद नहीं खरीदेंगे। आपकी प्रस्तुति निश्चित रूप से 60 सेकंड से अधिक समय तक खत्म हो जाएगी, यह आशा की जाती है कि आपके पास कम से कम 15 या 30 मिनट लग सकते हैं। उत्पाद या सेवा के प्रकार पर निर्भर करते हुए, उस समय का एक बड़ा हिस्सा बातचीत शुरू करते हैं, लेकिन प्रस्तुति की शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को सुदृढ़ करना सुनिश्चित करें। इसमें शामिल हैं:
  • आपकी कंपनी या तुम्हारा नाम, यदि आप अपने दम पर काम करते हैं
  • आपके द्वारा प्रदत्त उत्पादों या सेवाओं।
  • "मैं उस" पहलू के साथ क्या लाभ उठाता हूं: अपने उत्पाद को खरीदने के द्वारा अपने ग्राहकों को बताएं कि वह क्या लाभ उठाएंगे
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 10
    6
    वर्णन करें कि आपका ग्राहक लाभ कैसे करेगा यह एक अच्छी बिक्री प्रस्तुति में महत्वपूर्ण कारकों में से एक है आपका ग्राहक हमेशा आपके उत्पाद के कितने पुरस्कार जीता या इसमें कितने स्टोरों में दिलचस्पी नहीं रखता है। आप निश्चित रूप से जानना चाहते हैं कि आपका उत्पाद या सेवा आपके व्यवसाय को कैसे बेहतर करेगी और अपना जीवन आसान बना देगा।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    अपनी प्रतियोगिता से अलग बताएं कि आपका उत्पाद या सेवा बाजार में पेश की गई समान चीज़ों से कैसे अलग है। उन विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके उत्पाद को अद्वितीय या आपकी व्यक्तिगत सेवाएं प्रदान करें।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक वाला छवि 12
    8
    बातचीत के रूप में अपना प्रस्ताव प्रबंधित करें एक प्रस्तुति की विशेषताओं में से एक यह है कि आपके दर्शकों के साथ दो तरफा संचार होता है। सबसे अधिक संभावना है, आप पहले से ही ग्राहक की जरूरतों को जानते हैं, क्योंकि आप निश्चित रूप से उन्हें शोध करेंगे। यह विचार करना उचित है कि आप उसे अपनी कहानी बताएं और बताएं कि उनकी स्थिति क्या अनोखी है।
  • यदि आप अभी भी अपनी प्रस्तुति के दौरान अपने दर्शकों को शामिल करने की कोशिश में सहज महसूस नहीं करते हैं, अंत में एक प्रश्न और उत्तर सत्र की योजना बनाएं। यह सभी को सवाल पूछने और अधिक जानकारी प्राप्त करने का अवसर देगा।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 13
    9
    आपत्तियों के उत्तर तैयार करें आपका ग्राहक आपकी बिक्री प्रस्ताव को अस्वीकार करने के कारणों को ढूंढ सकता है। इन आपत्तियों के लिए अच्छे उत्तर तैयार करें शीर्ष 10 कारणों की एक सूची बनाओ, जिससे कोई कह सकता है कि उन्हें आपके उत्पाद की आवश्यकता नहीं है या उनमें से प्रत्येक के लिए उत्तर के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 14
    10



    दृश्य एड्स सावधानी से उपयोग करें कुछ पावर पॉइंट स्लाइड जैसे उपयोगी दृश्य सहायकों को मिलते हैं, क्योंकि ये उन्हें प्रस्तुति पर केंद्रित रहने और एक उत्पाद के लाभ या विशेषताओं के कुछ पहलुओं को प्रदर्शित करने या प्रदर्शित करने में सहायता करते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि दृश्य एड्स ध्यान को विचलित कर सकते हैं, विशेष रूप से आपका। आप अपने दर्शकों से बात करने के बजाए स्लाइड्स में जानकारी को पढ़ने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक अच्छी बिक्री पिच उद्धार शीर्षक वाली छवि चरण 15
    11
    अपना उत्पाद दिखाएं यदि आप एक उत्पाद जिसका उपयोगिता ऐसे तेज चाकू कि रस्सी या एक दाग पदच्युत कि स्याही के धब्बे को हटा कटौती कर सकते हैं के रूप में, प्रदर्शन किया जा सकता अपनी प्रस्तुति के लिए इस शो को शामिल किया गया है।
  • छवि शीर्षक से उद्धार एक अच्छी बिक्री पिच चरण 16

    Video: हो आये तेरे भवन दे दे अपनी शरण रहे तुझमे मगन (Old is Gold) Durga Puja HARD Dj Remix 2017

    12
    अपनी प्रस्तुति परिशोधित करें एक बार जब आप अपनी प्रस्तुति को लिखे हैं, तो शब्दों को कटकने के तरीके, अर्थों को स्पष्ट करने और अपने प्रस्ताव को और अधिक गतिशील बनाने के तरीके देखें। उन हिस्सों को हटा दें जो कि विशेष क्लाइंट पर लागू नहीं होते हैं जिन्हें आप कैप्चर करना चाहते हैं।
  • भाग 3

    प्रस्तुति को बेनकाब करने के लिए तैयार करें
    एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 17

    Video: साक्षात्कार का अभ्यास कैसे और क्यों करें ?

    1
    अपनी प्रस्तुति का रिहर्सल करें जिस तरह से आप एक सहयोगी या मित्र के साथ अपनी प्रस्तुति दे देंगे का अभ्यास करें। उससे पूछें जो समझ में आता है और क्या नहीं, उसके साथ अपनी प्रस्तुति के सही संस्करण की जांच करें ताकि वह यह देख सकें कि वह कितना बेहतर है।
  • छिपी छवि का शीर्षक एक अच्छा विक्रय पिच चरण 18
    2
    नियुक्ति के समय और स्थान की पुष्टि करें। अपनी प्रस्तुति से एक या दो दिन पहले, अपॉइंटमेंट की पुष्टि करने के लिए ईमेल भेजें या अपने ग्राहक को कॉल करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी प्रस्तुति को सुनने के लिए अभी भी समय है।
  • यह भी पुष्टि करता है कि प्रस्तुति में कौन भाग जाएगा। क्या कंपनी का प्रशासनिक निदेशक है? क्या कंपनी के दूसरे डिवीजन से कोई भाग लेगा?
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 1 9
    3
    प्रस्तुति से पहले अच्छी रात सो जाओ बैठक में प्रवेश करते समय संभवतः आप परेशान महसूस करते हैं, लेकिन एक अच्छी रात की नींद यह सुनिश्चित करेगी कि आप अधिकतम ऊर्जा और एकाग्रता के साथ काम करें।
  • छवि शीर्षक से उद्धार एक अच्छी बिक्री पिच चरण 20
    4
    एक पेशेवर की तरह पोशाक अपने ग्राहक के लिए एक पेशेवर छवि पेश करें आपका शारीरिक स्वरूप आपको आश्वासन देगा कि आप जिम्मेदार हैं और आप उत्पाद या सेवा को समय पर वितरित करेंगे। आम तौर पर, एक औपचारिक पोशाक सबसे उपयुक्त है
  • उद्योग के नियमों पर विचार करें, इससे पहले कि आप अपनी प्रस्तुति बनाते हैं, न कि आपका। यदि आप सामान्यतः सड़क पर काम करते हैं और गंदा हो जाते हैं, लेकिन किसी कार्यालय में काम करने वाले किसी व्यक्ति को एक प्रस्तुति दें, तो आप एक काम के माहौल में पोशाक पहनें।
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 21
    5
    जल्दी आओ इस जगह पर जाने के लिए पर्याप्त समय से अधिक समय तक मार्जिन छोड़ दें, जहां आप अपनी बिक्री प्रस्तुति देंगे। यह आपको बैठक में प्रवेश करने से पहले अपनी उपस्थिति की समीक्षा, पानी की घूंट लेने और अपने तंत्रिकाओं को शांत करने का अवसर देगा।
  • भाग 4

    अपनी बिक्री प्रस्तुति दें
    एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 22
    1
    घबराहट न देखें एक बिक्री प्रस्तुति देना एक बहुत ही तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है, खासकर यदि यह पहली बार हुआ है या यह एक बहुत महत्वपूर्ण अनुबंध है हालांकि, विचार करें कि आपको आत्मविश्वास का निर्माण करना चाहिए, इसलिए एक गहरी श्वास लेने और अपना समय लेना सुनिश्चित करें।
  • एक अच्छी बिक्री पिच 23 डिलिवर शीर्षक छवि
    2
    सकारात्मक शरीर की भाषा का प्रदर्शन करें एक अच्छा आसन अपनाना और तंत्रिका आंदोलनों को कम करने का प्रयास करें। यथासंभव आराम से रहें और उत्साह और अधिकार के साथ बोलें, लेकिन एक दोस्ताना तरीके से।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक वाली छवि 24 चरण
    3
    नेत्र संपर्क बनाए रखें यदि आप नेत्र संपर्क बनाए रखते हैं तो आप किसी का ध्यान बेहतर रख सकते हैं। इससे आप यह भी महसूस कर सकेंगे कि आप वास्तव में उस पर ध्यान दे रहे हैं और आप क्या कह रहे हैं इसकी प्रतिक्रिया। अपने ग्राहक के साथ अपनी बातचीत के दौरान एक अनुकूल आँख संपर्क रखें
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 25
    4
    उपयुक्त गति पर आगे बढ़ें प्रस्तुति के दौरान अपने ग्राहक के साथ संवाद करें, अपनी प्रस्तुति देने और छोड़ने के लिए स्वयं को सीमित न करें। जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं और उसके सवालों के जवाब देने के लिए रुकते हैं, उसे सुनने के लिए तैयार हों।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 26
    5
    प्रश्न पूछें जैसा कि आप अपनी बिक्री प्रस्तुति में प्रगति करते हैं, आपका ग्राहक अधिक अवगत हो सकता है कि आपका उत्पाद या सेवा आपकी सहायता कर सकती है। अपने ग्राहक की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए आगे बढ़ने के बाद प्रश्न पूछें। अपने प्रश्नों के उत्तर देने के लिए तैयार रहें, जिससे आप अपना उत्पाद या सेवा खरीदने के लिए ड्राइव कर सकते हैं।
  • ग्राहक से परामर्श करें और उससे संबंधित उत्पादों के साथ अपने हितों और पिछले अनुभव के बारे में पूछें।
  • भाग 5

    अपनी प्रस्तुति को बंद करें
    एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 27
    1
    ग्राहक के लिए निम्न चरणों का वर्णन करें आपने पहले ही अपनी प्रस्तुति दी है और उन सवालों के जवाब दिए हैं जो आपके ग्राहक की थीं। अब यह जरूरी है कि आप बताएंगे कि अगले कदम उठाने के लिए क्या होगा। एक बार जब आप चीजों पर विचार करने के लिए समय लेते हैं, या फिर आप अपने उत्पाद का उपयोग करने के लिए एक परीक्षण अवधि दे सकते हैं, तो संभावना है कि आप अनुवर्ती मीटिंग शेड्यूल करना चाहते हैं। अन्य सभी के ऊपर, रिश्ते के विकास पर काम करना जारी रखें और अपनी दृष्टि से गायब न हों।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप विज्ञापन बेचते हैं, तो आप अपने प्रस्ताव को इस तरह समाप्त कर सकते हैं: "जैसा कि आप ने कहा, श्री एक्स, आपकी कंपनी ब्रांड पहचान और नए ग्राहकों की तलाश कर रही है, हमारा मार्केटिंग समाधान आपके लिए खोज की जाने वाली पहचान पैदा करेगा यदि आप मुझे अनुमति देते हैं, तो मैं आपके साथ समीक्षा कर सकता हूं हम कैसे आगे बढ़ेंगे यदि हम विज्ञापन का प्रभार लेते हैं ... " यदि आप रुचि रखते हैं तो यह पूछने का एक सरल और अप्रत्यक्ष तरीका है
  • छवि शीर्षक से उद्धार एक अच्छी बिक्री पिच चरण 28
    2

    Video: सिलाई मशीन जिसमें सभी प्रकार के कपड़े सील जायें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com