ekterya.com

आपकी बचत कैसे बढ़ेगी

हम में से अधिकांश भूल धन बचाया पैसा है कि लागत केवल प्राप्त नहीं होना चाहिए और आय के रूप में विकसित, लेकिन यह भी अर्थव्यवस्था और मुद्रास्फीति के समान है। बैंक खातों में रहने वाली बचत में कमी आती है क्योंकि धन के मूल्य में गिरावट होती है। दस साल पहले, $ 100 का इस्तेमाल कई चीजों को खरीदने के लिए किया जाता था लेकिन अब यह वही नहीं है। 10 वर्षों में क्या होगा? आजकल, पैसे हर साल 2 या 3% की दर से घिस जाता है।

चरणों

बढ़ो आपका बचत चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बचत जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है यह आपको किसी भी आकस्मिकता के लिए तैयार करता है, हालांकि, हम हमेशा आपातकाल के लिए तैयार रहने के लिए नहीं बचाते हैं: वास्तविक कारण यह है कि एक स्वप्न या एक इच्छा प्राप्त करना कारण लोगों के साथ बचत अलग-अलग होती है, उनकी प्राथमिकताएं उनके जीवन के प्रत्येक चरण में हो सकती हैं।
  • छवि बढ़ो आपका बचत चरण 2 बढ़ाएं
    2
    हम में से अधिकांश यह भूल जाते हैं कि यह धन है कि लागत प्राप्त करने के लिए और न केवल यह आय की तरह बढ़े, बल्कि अर्थव्यवस्था और मुद्रास्फीति के साथ जोड़ी के साथ भी बढ़े। बैंक खातों में रहने वाली बचत में कमी आती है क्योंकि धन के मूल्य में गिरावट होती है। दस साल पहले, $ 100 का इस्तेमाल कई चीजों को खरीदने के लिए किया जाता था लेकिन अब यह वही नहीं है। 10 वर्षों में क्या होगा? आजकल, धन हर साल 2 या 3% की दर से वंचित है।
  • बढ़ो आपका बचत चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बैंक जाते समय करें ये काम, बचत के साथ साथ बढ़ेगी इंकम । Vastu Tips | Astro Shastra

    अब समय है कि आप अपनी आय का निवेश करने के लिए विकल्पों की तलाश करें और देखें कि उन्हें अर्थव्यवस्था या मुद्रास्फीति के साथ बढ़ना है।
  • 4
    बैंक या पूंजी बाजार में कई विकल्प उपलब्ध हैं।
  • बढ़ो आपका बचत चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    आपके पास बैंक, फिक्स्ड टर्म डिपॉजिट्स, सेविंग अकाउंट्स आदि में उपलब्ध विकल्प हैं। वे सरकारी नीतियों, ब्याज दरों और पुनर्भुगतान दर में बदलाव के लिए कमजोर हैं।
  • Video: पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करें और बनें करोड़पति Get 1 Crore By Depositing Funds In Post Officee

    Video: घर में चुपचाप यहाँ छुपा दे एक लौंग फिर देखे चमत्कार बरसेगी लक्ष्मी जी की कृपा




    बढ़ो आपका बचत चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरी ओर, पूंजी बाजार में जो विकल्प अधिक जोखिम भरा है, आपको बेहतर रिटर्न मिलता है, हालांकि, सभी विकल्पों में आपको अच्छे परिणाम देने की ज़रूरत नहीं होगी।
  • बढ़ो आपका बचत चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    इस जोखिम से बचने के लिए और रिटर्न में समान राशि अर्जित करने के लिए, आप म्यूचुअल फंड चुन सकते हैं। म्युचुअल फंड सीधे पूंजी बाजार में निवेश करने के जोखिम को कम करते हैं, हालांकि, उनका विकास आमतौर पर जुड़ा हुआ है और पूंजी बाजार सूचकांक के समान है।
  • 8
    एक निधि प्रबंधक पूंजी बाजार में आपके लाभ का निवेश करता है और आपको इसके अनुसार इकाइयां देता है। इन इकाइयों के मूल्य के शेयरों की प्रमाण पत्र के लिए दैनिक इसी तरह नेट एसेट वैल्यू और परिवर्तन कहा जाता है। हालांकि, यह एक चेतावनी के साथ आता है म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिम के अधीन हैं निवेश से पहले सभी दस्तावेज़ों को ध्यान से पढ़ें। यह बहुत जरूरी है कि निर्णय लेने से पहले आप एक अच्छी जांच करें आप निधि प्रबंधक के पिछले प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे और कहते हैं कि "पिछले प्रदर्शन" पिछले साल की बात नहीं है, लेकिन पिछले 2 या 3 साल होना चाहिए। यदि आपको एक नया प्रस्ताव प्राप्त होता है, तो आपको निधि प्रबंधक और परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी के प्रदर्शन की पुष्टि करनी होगी
  • बढ़ो आपका बचत चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    म्युचुअल फंड आपको निवेश करने के लिए दो विकल्प देते हैं: एक सकल राशि या सबसे अधिक अनुशंसित विकल्प जो एक व्यवस्थित निवेश योजना (पीएसआई) है पीएसआई विकल्प के साथ आप एक निश्चित राशि को मासिक रूप से निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उस दिन के दौरान शेयरों की कीमत के आधार पर इकाइयां खरीदी जाती हैं।
  • बढ़ो आपका बचत चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    बाजार में कई तरह के फंड उपलब्ध हैं। वर्गीकरण, सूचकांक के अनुसार वापसी, ऋण, विविधता, सोना, व्यक्तियों के अनुसार शुरू होता है। म्यूचुअल फंड में आपका निवेश आपको उस जोखिम के आधार पर होना चाहिए, जिसे आप लेना चाहते हैं। एक पुरानी वित्तीय वाक्यांश है "अपने सभी अंडे को एक टोकरी में नहीं डाल" और आपको उसकी सलाह का पालन करना चाहिए आपको धन की राशि को कई फंडों में समान रूप से विभाजित करना होगा, हालांकि, यदि आप 5 से अधिक करते हैं तो आप जोखिम को कम कर सकते हैं, लेकिन साथ ही साथ अपने लाभ कम कर सकते हैं
  • 11
    म्यूचुअल फंड्स के अलावा, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स, जो पूंजी बाजार में भी उपलब्ध हैं, भी जोखिम भरा हैं, हालांकि, गोल्ड विकल्प सबसे लोकप्रिय और कम से कम जोखिम भरा विकल्प है। गोल्ड फंड बीमा, भंडारण, चलती, पुनर्विक्रय की समस्याओं को समाप्त करते हैं। गोल्ड फंड्स सोने की एक बड़ी राशि खरीदते हैं और एक गोदाम में भौतिक धातु रखती हैं। भागीदारी जारी की जाती है और सोने की कीमत के साथ इस वृद्धि की कीमत बढ़ जाती है। यदि सोने की कीमत 10% बढ़ जाती है, तो व्यक्तिगत शेयर समान रूप से 10% तक बढ़ेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com