ekterya.com

यह तय कैसे करें कि व्यक्तिगत शेयर खरीदने या शेयरों को म्यूचुअल फंड्स के जरिए खरीदना है या नहीं

आंकड़े निर्विवाद हैं: पिछले 20 वर्षों में संपत्ति (यानी स्टॉक और म्यूचुअल फंड) को बॉन्ड और रीयल एस्टेट पर सबसे अच्छा निवेश माना जाता है। इसलिए, स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश अधिक बहुतायत हासिल करने, सेवानिवृत्ति के लिए पर्याप्त धन जुटाने और मुद्रा को मुद्रास्फीति से बचाने के लिए आवश्यक घटक है। सबसे संभावित निवेशकों का सवाल यह है कि इन दो प्रकार के निवेशों में से सबसे अधिक लाभदायक है। इसका उत्तर देने के लिए, उन दोनों के बीच मौजूद मतभेदों को समझना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ एक निवेशक के रूप में आपके लक्ष्यों और प्राथमिकताओं के बारे में स्पष्ट है।

चरणों

भाग 1
कार्यों के बारे में अधिक जानें

मस्तिष्क के निवेश की छोटी मात्रा का शीर्षक शीर्षक छवि
1
आम कार्यों के बारे में पता करें पहली बात यह है कि यह समझना है कि एक आम कार्रवाई क्या है, क्योंकि यह कई म्यूचुअल फंडों के मुख्य घटक का प्रतिनिधित्व करती है। सरल शब्दों में, कोई कार्य व्यवसाय के स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करता है और इसलिए, जब कोई क्रिया खरीदते हैं, तो आप व्यवसाय का एक हिस्सा प्राप्त कर रहे हैं नतीजतन, आप उस विशेष व्यवसाय के भविष्य के विकास से लाभ प्राप्त कर सकते हैं
  • जब आप किसी व्यवसाय की संपत्ति खरीदते हैं, तो आप शेयर खरीदते हैं, जो उस व्यवसाय के एक छोटे हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • स्टॉक में निवेश करें
    2
    उन कारकों को समझें जो एक कार्रवाई की कीमत में परिवर्तन का कारण रखता है। शेयरों की कीमत आपूर्ति और मांग पर पूरी तरह से निर्भर करती है। इसका मतलब यह है कि यदि बड़ी संख्या में लोग किसी विशिष्ट व्यवसाय के शेयर खरीदना चाहते हैं, तो मूल्य में वृद्धि होगी। इसी तरह, यदि कई खरीदार नहीं हैं, लेकिन कई विक्रेताओं, तो कीमत गिर जाएगी, क्योंकि कहा गया है कि विक्रेताओं ने अपने शेयरों की कीमत कम करने शुरू कर दिया है।
  • एक निवेशक के रूप में, आप उम्मीद करते हैं कि अगर कोई व्यवसाय पूरी तरह से विकसित और काम करता है, तो ऐसे कई अन्य निवेशक हैं जो इस समृद्धि से लाभान्वित होने में दिलचस्पी रखते हैं जिससे आपके शेयरों की कीमत बढ़ जाती है। यदि ऐसा होता है, तो आप चाहें तो लाभ प्राप्त करने के लिए अपने शेयरों को बेच सकते हैं।
  • यह मत भूलो कि किसी कार्रवाई का मूल्य जरूरी नहीं है कि एक व्यवसाय समृद्ध है चूंकि किसी एक्शन की कीमत केवल उन लोगों की संख्या से तय होती है जो इसे खरीदना चाहते हैं की संख्या की तुलना में इसे खरीदना चाहते हैं, यह सामान्य आर्थिक समाचार, उद्योग में सकारात्मक खबरों की वजह से वृद्धि या घट सकती है, ब्याज दरों में वृद्धि या गिरावट, या कंपनी पर रिपोर्ट। कंपनी में कुछ भी नहीं बदलेगा, फिर भी जब कोई कार्रवाई घटती है या नाटकीय रूप से बढ़ती है तो यह असामान्य नहीं है।
  • स्टॉक मार्केट में इनवेस्टमेंट छवि 4 चरण
    3
    उन तरीकों के बारे में पता लगाएं जिनसे आप एक कार्रवाई के साथ पैसे कमा सकते हैं। जब एक शेयर खरीदते हैं, तो आप दो बुनियादी तरीकों से मुनाफा कमा सकते हैं: पहले शेयरों की कीमत में आपकी वृद्धि है, जबकि दूसरा स्टॉक से प्राप्त आय है, जिसे लाभांश के रूप में भी जाना जाता है।
  • यदि आप कोई कार्यवाही खरीदते हैं और व्यापार में आपके मुनाफे में वृद्धि करने और समय के साथ लाभदायक होने की क्षमता है, तो शेयर की कीमत आम तौर पर बढ़ेगी, साथ ही वित्तीय वृद्धि भी बढ़ेगी।
  • इसके अलावा, एक कंपनी के एक शेयरधारक होने के नाते आपको अपने लाभ का एक हिस्सा रखने का अधिकार मिलता है, जिसे लाभांश के रूप में भी जाना जाता है ध्यान रखें कि सभी कंपनियां लाभांश का भुगतान नहीं करतीं (कुछ अपने मुनाफे में पुनर्नवीनीकरण करना पसंद करते हैं और इस तरह अधिक लाभ प्राप्त करते हैं), लेकिन जो लोग मासिक, त्रैमासिक, अर्द्ध-वार्षिक या वार्षिक वितरण दे देंगे
  • लाभांश का भुगतान शेयरों के मूल्य का प्रतिशत है, जिसे "उपज" कहा जाता है यह उपज शेयरों की कीमत से विभाजित वर्ष के दौरान अदा किए गए लाभांश की कुल राशि का प्रतिनिधित्व करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई कार्यवाही $ 10 है और लाभांश एक साल में 1 डॉलर है, तो यह उपज 10% (1/10 = 0.1 या 10%) के बराबर होगा।
  • स्टॉक मार्केट में इनवेस्टमेंट शीर्षक चरण 5
    4
    शेयरों में निवेश के लाभों के बारे में जानें। स्टॉक में निवेश करने से संबंधित कई फायदे हैं I सामान्य शब्दों में, शेयरों का मुख्य आकर्षण यह है कि शेयरों की कीमत में बढ़ोतरी, जैसे कि लाभांश के माध्यम से, अधिक लाभ प्राप्त करने की संभावना है। स्टॉक में निवेश करने के कुछ फायदे ये हैं:
  • अन्य निवेशों से अधिक कमाई: शेयरों को खरीदने का मुख्य फायदा यह है कि आपको विभिन्न प्रकार की संपत्ति (या अन्य प्रकार के निवेश) में निवेश करके अधिक लाभ प्राप्त करने की संभावना है। आमतौर पर, लंबे समय में, शेयरों ने अन्य परिसंपत्ति वर्गों जैसे कि बांड या रियल एस्टेट को बेहतर प्रदर्शन किया है
  • विविधीकरण: शेयरों के मालिक भी आपकी मदद कर सकते हैं विविधीकरण उदाहरण के लिए, यदि आपकी एकमात्र संपत्ति आपके घर है, तो इसका मतलब होगा कि आपका भाग्य अचल संपत्ति बाजार के अधीन है। अधिक शेयर होने के कारण, आपकी अर्थव्यवस्था आंशिक रूप से एक अलग परिसंपत्ति वर्ग में वितरित की जाती है, जो कि घर की कीमतों में वृद्धि और गिरावट न हो।
  • उच्च पैदावार की संभावना: शेयर अन्य प्रकार के निवेशों से समान या बेहतर आय प्रदान कर सकते हैं। इसमें 3 से 4% की सुरक्षित लाभांश पैदावार वाले शेयर हैं, जो कि किसी अन्य प्रकार के निवेश के साथ अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है।
  • गम्यता: यदि आप एक दलाल एजेंसी के माध्यम से खरीदते हैं तो यह कार्य काफी सस्ती है एक क्रिया प्राप्त करने के समय, आम तौर पर आपको उस खरीद के लिए एक कमीशन का भुगतान करना होगा और दूसरा जब आप इसे बेचते हैं आप हर साल अपने कुल निवेश का एक प्रतिशत भुगतान नहीं करेंगे।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक छवि निवेश छोटे मात्रा में बुद्धिमानी चरण 11
    5

    Video: मुझे क्या पता होना चाहिए जब म्युचुअल फंड खरीदना?

    शेयरों में निवेश के नुकसान के बारे में पता करें। जबकि इक्विटी अन्य परिसंपत्ति वर्गों की तुलना में अधिक लाभ अर्जित करने की क्षमता प्रदान करती है, इस तरह लाभ एक अतिरिक्त जोखिम पेश करते हैं। ये शेयरों में निवेश के कुछ नुकसान हैं:
  • संभावित उच्च जोखिम: शेयरों में निवेश का मुख्य नुकसान ये है कि नकद, रियल एस्टेट, बॉन्ड या कोषागार में अपने पैसे रखने से आपके पास अधिक जोखिम हो सकता है। जब एक कार्यवाही में निवेश किया जाता है, तो अपने हिस्से को खोने या आपकी सभी पूंजी खोने का जोखिम हमेशा होता है
  • समय की एक महान ज्ञान और स्वभाव की आवश्यकता है: व्यक्तिगत स्टॉक खरीदने के लिए, आपको ज्ञान और समय की आवश्यकता होगी, जिसे एक नुकसान माना जा सकता है। यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप किसी कंपनी में निवेश करते हैं जब तक कि आप अच्छी तरह समझें कि यह निवेश कैसे सुरक्षित है या नहीं।
  • अस्थिरता: शेयर अन्य प्रकार के निवेश से भी अधिक अस्थिर हैं। इसका मतलब यह है कि इसकी कीमत बहुत कम अवधि में तेजी से भिन्न हो सकती है, जो एक समस्या है अगर आपको तुरंत धन की आवश्यकता होती है और स्टॉक नीचे जा रहा है।
  • भाग 2
    म्यूचुअल फंड के बारे में अधिक जानें

    मातृत्व अवकाश चरण 11 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    1
    पता करें कि म्यूचुअल फ़ंड क्या हैं एक म्यूचुअल फंड उन कार्यों का एक सेट है जो एक पोर्टफोलियो प्रबंधक भुगतान के बदले में पेशेवर प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है। जब म्यूचुअल फंड खरीदते हैं, तो कई अन्य निवेशकों के साथ अपने पैसे डालते हैं, और पोर्टफोलियो मैनेजर शेयर खरीदने के लिए अपने अनुभव का उपयोग करेगा, जो वह दीर्घकालिक में लाभदायक मानते हैं।
    • जब आप एक म्यूचुअल फंड खरीदते हैं, तो आप उस विशेष फंड से "इकाइयां" प्राप्त करेंगे इस इकाई को एक शेयर के समतुल्य माना जा सकता है और फंड की पूल में अपनी संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है।
    • निवेश का संयुक्त मूल्य "नेट एसेट वैल्यू" या एनएवी (अंग्रेजी में इसके संक्षिप्त नाम के लिए) के रूप में जाना जाता है। जब एनएवी बढ़ता है, तो आपके म्यूचुअल फंड से जुड़े इकाइयों का मूल्य भी होता है ध्यान रखें कि एनएवी बढ़ सकता है क्योंकि पोर्टफोलियो प्रबंधक शेयरों में निवेश करता है जो कि उनके मूल्य में वृद्धि करते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 7
    2
    म्यूचुअल फंड के जरिए लाभ कैसे प्राप्त करें म्यूचुअल फंड के माध्यम से धन प्राप्त करने का तरीका शेयरों की खरीद के समान है। अंतर्निहित शेयरों के रूप में म्यूचुअल फंड यूनिट्स का मूल्य बढ़ेगा, जो आपकी अर्थव्यवस्था को समय के साथ बढ़ने देगा और आप लाभ कमाकर बेच सकते हैं।
  • आप म्यूचुअल फंड से मुनाफा भी कमा सकते हैं, जैसे कि यह एक कार्रवाई के लाभांश के साथ होता है यदि म्युचुअल फंड का शेयर लाभांश देता है, तो पोर्टफोलियो मैनेजर आमतौर पर आपको मासिक, त्रैमासिक, अर्द्ध वार्षिक या वार्षिक भुगतान के माध्यम से आपको दे देगा।
  • कुछ म्यूचुअल फंड भी एक अतिरिक्त भुगतान प्रदान करते हैं जिन्हें कैपिटल गेन डिस्ट्रीब्यूशन कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि, जब म्यूचुअल फंड एक कार्यवाही बेचता है, तो आपको लाभ मिलेगा।
  • स्टॉक में निवेश करें शीर्षक चरण 15
    3
    स्टॉक के बजाय म्यूचुअल फंड खरीदने के फायदे की तुलना करें शेयरों के अधिग्रहण और अन्य प्रकार के निवेश की तुलना में म्युचुअल फंडों की खरीद के कई फायदे हैं, जिनमें से निम्नलिखित हैं:
  • व्यावसायिक प्रबंधन: एक कार्रवाई के बजाय म्यूचुअल फंड खरीदने का मुख्य लाभ यह है कि पूर्व पेशेवरों द्वारा प्रबंधित किया जाता है निवेश एक बहुत ही जटिल, मांग और जोखिम भरा गतिविधि हो सकता है इसके अलावा, कई निवेशकों के पास समय, ज्ञान या स्वयं के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने की इच्छा नहीं है। एक म्यूचुअल फंड से इकाइयों की खरीद से निवेशकों को यह जिम्मेदारी एक योग्य पोर्टफोलियो प्रबंधक के पास करने की अनुमति मिलती है।
  • विविधीकरण: बिना शक के बिना, यह सबसे उल्लेखनीय लाभ है कि म्यूचुअल फंड की खरीद के पास है परिभाषा के अनुसार, एक म्यूचुअल फंड क्रियाओं का एक सेट है इसलिए, जब आप एक म्यूचुअल फंड से एक इकाई खरीदते हैं, तो आप आमतौर पर दर्जनों या सैकड़ों विभिन्न शेयरों के साथ एक टोकरी खरीदते हैं। यह आपको एक दिवालिया या खराब निष्पादित कंपनी के जोखिम से बचाएगा। सामान्य तौर पर, इस तरह के विविधीकरण को अपने आप में करना असंभव है, सैकड़ों शेयरों की खरीद केवल महंगा नहीं होगी (टैरिफ के कारण), लेकिन समय के मामले में भी प्रबंधन करना असंभव नहीं होगा। ग्रेटर विविधीकरण कम जोखिम का पर्याय बन गया है।
  • सादगी: जबकि व्यक्तिगत स्टॉक खरीदने के नुकसान में से एक यह है कि आपको ज्ञान और समय की आवश्यकता नहीं है, अनुसंधान और प्रबंधन करने के लिए, म्यूचुअल फंड आंख को पकड़ने क्योंकि वे निवेश या प्रबंधन के लिए ज्यादा ज्ञान या समय की आवश्यकता नहीं है।
  • शीर्षक वाली छवि म्यूचुअल फंड का चयन करें चरण 5
    4
    स्टॉक के बजाय म्यूचुअल फंड खरीदने के नुकसान की तुलना करें जबकि म्यूचुअल फंड पेशेवर प्रबंधन, सादगी और विविधीकरण के लिए कम जोखिम का कारण देते हैं, ये फायदे भी नुकसान हो सकते हैं।
  • व्यावसायिक प्रशासन के पास लागत और शुल्क अलग-अलग शेयरों की तुलना में मुख्य दोष हैं। आम तौर पर, म्युचुअल फंड की कुल राशि है जो आप हर साल निवेश किया है और इन फीस फंड प्रदर्शन की परवाह किए बिना चार्ज किया जाता है की 1 से 3% की एक दंड देना होगा। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड आमतौर पर एक कमीशन होते हैं, या तो खरीद या बिक्री के समय यह कमीशन आपके सलाहकार या ब्रोकर को निर्देशित किया जाएगा।
  • अत्यधिक विविधीकरण लाभ को समाप्त कर सकते हैं हालांकि, विविधीकरण एक ही कंपनी के खराब प्रदर्शन की वजह से नुकसान से बच सकता है, यह आपको एक ही कंपनी के असाधारण अच्छे प्रदर्शन से लाभ देने से भी रोकता है।
  • कार्यस्थल में टाइम मैनेजमेंट का उपयोग शीर्षक चित्र 10
    5



    विभिन्न प्रकार के म्यूचुअल फंडों के बारे में पता करें म्युचुअल फंड विभिन्न प्रकार के स्टॉक से बने होते हैं, लेकिन जो कि म्यूचुअल फंड में शामिल होते हैं वे आम तौर पर यादृच्छिक नहीं होते हैं। इसके विपरीत, म्यूचुअल फंड आम तौर पर विभिन्न विशेषताओं वाले शेयरों को शामिल करने के लिए आयोजित किए जाते हैं ताकि निवेशकों को विभिन्न उद्देश्यों और जोखिम सहनशीलता को आकर्षित किया जा सके।
  • राष्ट्रीय शेयर सूचकांक फंड (उदाहरण के लिए, एस&पी 500, NASDAQ, बड़ी टोपी के लिए डाओ जोन्स सूचकांक) निवेशकों के लिए सिर्फ एक नहीं कंपनी के प्रदर्शन को बल्कि पूरे बाजार पर शर्त करने के लिए अनुमति दे सकता है। उदाहरण के लिए, एक एस इंडेक्स फंड खरीदें & पी 500 आपको संपूर्ण बाजार के अच्छे प्रदर्शन से लाभ उठाने की अनुमति देता है।
  • लार्ज कैप म्यूचुअल फंड वे निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो धीमे और कम जोखिम भरा विकास चाहते हैं क्योंकि वे कंपनियों के कार्यों को एक बड़े बाजार पूंजीकरण के साथ जोड़ते हैं जो प्रत्येक 10 अरब डॉलर से अधिक है। इसके विपरीत, छोटे कैप फंड कंपनियों की (2 अरब डॉलर से कम के बाजार पूंजीकरण के साथ) विकास और निवेश पर वापसी की अधिक क्षमता है। हालांकि, एक ही छोटे टोपी कंपनियों ने भी, आर्थिक संकट के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकता है इतना है कि आगे के विकास के लिए संभावित अवसर भी कम करने का खतरा बढ़ जाता है।
  • विकास धन वे उच्च जोखिम कार्यों के सेट हैं जो बड़े लाभ की संभावना का वादा करते हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय कार्यों की निधि वे संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया भर के कार्यों को गठबंधन करते हैं। उनमें से कुछ उभरते बाजारों वाले देशों में स्थित कंपनियों में निवेश करते हैं, जिनमें अतिरिक्त जोखिम और संभावित रूप से अधिक पुरस्कार होते हैं
  • Video: एकल स्टॉक्स - एक बंदर विशेषज्ञों बेटर निवेश कर सकते हैं

    भाग 3
    आपके लिए उपयुक्त निवेश के प्रकार का निर्धारण करें

    एक म्यूचुअल फंड का चयन करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    1
    अपने जोखिम सहिष्णुता का विश्लेषण करें व्यक्तिगत शेयरों या म्यूचुअल फंडों में निवेश करना तय करने में पहला कदम आपके जोखिम सहनशीलता को समझना है। विविधीकरण के कारण, म्यूचुअल फंड की खरीद में आमतौर पर कम जोखिम होता है, क्योंकि आपके निवेश मूल रूप से किसी कंपनी के खराब प्रदर्शन के खतरे से प्रतिरक्षित होंगे।
    • यदि आपको संभावित नुकसान के विचार पसंद नहीं है, तो म्यूचुअल फंड में निवेश संभवतः सबसे अच्छा विकल्प है जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करके पैसा खो सकते हैं (म्यूचुअल फंड या अन्य सभी उद्योगों के खराब प्रदर्शन के कारण), जोखिम आम तौर पर कम होता है क्योंकि यह एक एकल कार्रवाई के खराब प्रदर्शन के अधीन है ।
    • म्यूचुअल फंड विभिन्न प्रकार के निधियों को खरीदने या कम जोखिम वाले लोगों में निवेश करके अपने जोखिम के स्तर को कस्टमाइज करने का अधिक अवसर प्रदान करते हैं। हालांकि उनकी महान विविधता है, वे आम तौर पर विभिन्न विशेषताओं के साथ कार्रवाई के अनुसार आयोजित की जाती हैं। विभिन्न फंडों की खरीद करके, आप विविधीकरण और जोखिम में कमी के स्तर को प्राप्त कर सकते हैं जो व्यक्तिगत शेयरों के अधिग्रहण के साथ प्राप्त करना मुश्किल होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप एक बड़े-कैप राष्ट्रीय कोष और अंतरराष्ट्रीय फंड खरीद सकते हैं। यह केवल आप एक ही कार्रवाई की असफलता के जोखिम के खिलाफ रक्षित नहीं, लेकिन यह भी जोखिम एक देश की अर्थव्यवस्था या शेयर बाजार के खराब प्रदर्शन की वजह से हुई।
  • छवि शीर्षक पर काम नहीं किया जा रहा है चरण 5
    2
    अपने व्यक्तिगत विशेषताओं का विश्लेषण करें अपने आप से ईमानदारी से पूछें अगर आपके पास अपने स्वयं के कार्यों के पोर्टफोलियो का प्रबंधन करने का समय, ब्याज या ज्ञान है। यदि आपके पास निवेश ज्ञान है (या सीखने का समय है) और अपने वित्त का पूरा नियंत्रण रखना पसंद करते हैं, तो व्यक्तिगत स्टॉक खरीदना एक शानदार अवसर हो सकता है।
  • यदि आप मानते हैं कि आपके पास व्यक्तिगत स्टॉक खरीदने का समय, ज्ञान और अनुभव है, तो जोखिमों को ध्यान में रखिए हाल के एक अध्ययन में यह निर्धारित हुआ कि 24 साल की अवधि में 3000 शेयर होने के कारण, 39% लाभदायक नहीं थे, 19% अपने मूल्य का 75% (या अधिक) और 64% सामान्य बाजार में असफल रहे। शेयरों में से केवल 25% शेयर थे जो बाजार के सभी लाभ प्रदान करते थे। यह सफल कार्यों का चयन करते समय कठिनाई को दर्शाता है
  • हालांकि, सफल लोगों को म्यूचुअल फंड्स में निवेश करके काफी अधिक कमा सकते हैं।
  • मातृत्व अवकाश चरण 8 पर जबकि एक नौकरी छोड़ो छवि
    3
    अपने निवेश की अवधि निर्धारित करें अपने पैसे का निवेश करते समय, संभवतः आप एक समय सीमा निर्धारित करते हैं जिसमें धन वापस लेना है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी सेवानिवृत्ति के लिए पैसा पाने के लिए निवेश करना चाहते हैं और आपके पास अभी भी लंबा रास्ता तय है, तो यह शब्द कई दशकों तक हो सकता है। इसके विपरीत, यदि आप 50 से 60 वर्ष के बीच हैं और अपनी सेवानिवृत्ति के लिए निवेश करते हैं, तो आपको कुछ वर्षों में धन की आवश्यकता हो सकती है। सामान्य तौर पर, जोखिम वाले निवेश (जैसे स्टॉक) अधिक उपयुक्त होते हैं, यदि उनके पास अधिक शर्तें हैं
  • स्टॉक में निवेश अधिक उपयुक्त है यदि यह दीर्घकालिक हो, क्योंकि आपके पास घाटे की वसूली के लिए एक महत्वपूर्ण समय है उदाहरण के लिए, यदि आप अपने 20 वर्षों के दौरान अपनी सेवानिवृत्ति के लिए 30,000 डॉलर का निवेश करते हैं और सभी पैसे खो देते हैं, तो आप उस राशि को पुनर्प्राप्त करने के लिए अभी भी कई दशकों तक रहेंगे। इसके विपरीत, यदि आप 60 साल के थे, तो यह नुकसान भयावह होगा।
  • इसलिए, अल्पावधि में अपने पैसे वापस लेने की आवश्यकता होने पर आप म्यूचुअल फंड चुनना समझदार हैं। उनके साथ, मूल्य में कमी आने की संभावना काफी कम है, जो आपको अपनी आवश्यकता के लिए अपने पैसे रखने की अनुमति देगा।
  • शीर्षक से छवि क्रूरता से अपना काम चरण 6
    4
    एक वित्तीय संस्थान से जांच करें एक वित्तीय सलाहकार जब आप स्टॉक या म्यूचुअल फंड खरीदना चाहते हैं, निर्णय लेने में उत्कृष्ट सहायता हो सकती है, लेकिन यह आपको विशिष्ट स्टॉक या म्यूचुअल फंड प्राप्त करने में भी मार्गदर्शन करेगा। सामान्य तौर पर, सलाहकार पहले आपके लक्ष्यों, जोखिम सहिष्णुता और निवेश के बारे में ज्ञान के बारे में आपके साथ बात करेंगे।
  • भाग 4
    अपने निवेश ब्रोकरेज खातों को सेट करें

    बजट शीर्षक आपका पैसा चरण 5
    1
    बाजार में निवेश करने के लिए तैयार धन की राशि निर्धारित करें क्योंकि स्टॉक और म्यूचुअल फंड विशेष रूप से अल्पावधि में, अपने मूल्य को कम कर सकते, तो आप पैसे आप अल्पकालिक व्यय के लिए या किसी आपातकालीन स्थिति के मामले में आवश्यकता हो सकती है निवेश कभी नहीं करना चाहिए। इसलिए, निवेश करने से पहले, आप ठीक ढंग से अपने सभी आवश्यक दायित्वों है कि बाजार से संबंधित नहीं हैं के लिए वित्त पोषण की व्यवस्था करनी चाहिए।
    • एक आपातकालीन निधि आरक्षित करें जो आपके जीवन व्यय के छह से 12 महीनों को कवर करता है आपातकालीन धन को तरल और सुरक्षित होना चाहिए। वे एक बैंक या बचत खाते या रोथ IRA के भीतर एक मनी मार्केट फंड भी हो सकते हैं। अपने बीमा की जरूरतों के वित्तपोषण के लिए मत भूलो, यह स्वास्थ्य, मोटर वाहन, जीवन, आवास, किराया और संभवतः दीर्घकालिक जीवन बीमा होगा।
    • उच्च ब्याज ऋण, विशेष रूप से उच्च ब्याज वाले क्रेडिट कार्ड का भुगतान करें अपने दीर्घकालिक ऋण के लिए अतिरिक्त भुगतान करके आप को बचाने के लिए कुल ब्याज की राशि निर्धारित करें। कम ब्याज छात्र ऋण का भुगतान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि ऐसा ऋण दिवालियापन के माध्यम से समाप्त नहीं किया जा सकता है युक्ति: निवेश करने से पहले आपको सभी ऋण और बंधक पूरी तरह से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन कम से कम आपको अपने ऋणों पर सक्रिय भुगतान करना चाहिए और उनसे निपटने से बचें।
  • एक कार्यालय में कार्य बेहतर शीर्षक चरण 4
    2
    अपने नियोक्ता के माध्यम से एक पारंपरिक आस्थगित कर IRA खाता खोलें यदि आपका नियोक्ता इस लाभ को प्रदान नहीं करता है, तो एक अच्छी तरह से स्थापित और प्रसिद्ध ब्रोकरेज एजेंसी देखें, जिसमें आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वह आपकी रुचियों को ध्यान में रखेगा। दलालों से बचें जो आपको उन कार्यों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिन्हें आप नहीं समझते हैं।
  • अपने काम के मानव संसाधन विभाग द्वारा की पेशकश की सेवानिवृत्ति के लिए निवेश सेमिनारों की तलाश करें और उन पर जाएं। अपने वित्तीय संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध विभिन्न प्रकार के निवेश और अनुसंधान के बारे में पता लगाएं। अपने लक्ष्यों और विकल्पों के बारे में बात करने के लिए एक वित्तीय सलाहकार के साथ व्यक्तिगत मीटिंग या फोन शेड्यूल करें
  • इसमें सेवानिवृत्ति के खाते में होने वाले लाभ शामिल हैं, जिस तरह से आईआरए खाते में निवेश करों से पहले पैसा (5500 डॉलर प्रति वर्ष, या 6500 अगर आप 50 वर्ष से अधिक हो चुके हैं) और कर-मुक्त हो जाने की क्षमता जब तक आप अपना पैसा वापस नहीं ले लेंगे
  • 59½ होने से पहले धन वापस लेने के लिए 10% की दंड के बारे में जानकारी प्राप्त करें, और ध्यान दें कि नहीं Roth IRAs से सभी निकासी कर योग्य आय के रूप में योग्य।
  • युक्ति: अगर आपका नियोक्ता आपको बराबर योगदान देता है, तो इस लाभ का लाभ उठाने के लिए हमेशा जितना संभव निवेश करें।
  • एक अतिरिक्त आईआरए खोलने यदि आप एक पारंपरिक आईआरए में आपके योगदान को अधिकतम कर सकते हैं और अभी भी एक कर हेवन में पूर्व कर डॉलर निवेश कर सकते हैं पर विचार करें।
  • शीर्षक की छवि जिसका अर्थ है म्यूचुअल फंड की छोटी मात्रा में बुद्धिमानी चरण 2
    3
    एक रोथ IRA की स्थापना इस खाते को व्यापक रूप से माना जाता है करों के बाद अपनी आम आय का निवेश करने के लिए सबसे समझदार जगह
  • Roth IRAs बाद कर पैसे (अप करने के लिए $ 5500 प्रति वर्ष, या $ 6,500 अगर आप 50 से अधिक वर्षों है) कर मुक्त हो जाना करने की क्षमता है के साथ वित्त पोषित कर रहे हैं। इसके अलावा, संभव वापसी आप कर भी कर योग्य नहीं होगा।
  • एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, आप किसी भी जुर्माना के अधीन होने के बावजूद आपके योगदान (लेकिन कमाई नहीं) को साढ़े पांच साल से पहले हटा सकते हैं
  • मनी की छोटी छोटी मात्रा में निवेश की छवि बुद्धिमानी से चरण 8
    4
    एक गैर-सेवानिवृत्ति ब्रोकरेज खाता खोलें, जो कि कर लाभ नहीं है। ऐसे खाते की तलाश करें जिसके लिए कम कमीशन की आवश्यकता होती है, इसमें आसानी से उपयोग किए जाने वाले उपकरण हैं और सलाहकारों को सुविधाजनक पहुंच प्रदान करता है। अन्य फायदे में एटीएम शुल्क या क्रेडिट कार्ड के प्रतिपूर्ति के साथ एक वित्तीय प्रबंधन खाते शामिल हो सकते हैं, जिसमें अच्छे मुआवजे शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका नियोक्ता आपको बराबर योगदान देता है, तो हमेशा इस लाभ का लाभ लेने के लिए अधिकतम राशि का निवेश करें।
    • तुम सिर्फ सीख रहे हैं, तो आप एक मुद्रा बाजार में अपने खाते का या इसके बारे में सब रखना जब तक आप उच्च जोखिम और संभावित लाभ के साथ अन्य धन है कि आप अच्छी तरह से पता मिल सका। आप वास्तविक नुकसान के जोखिम को चलने के बिना एक काल्पनिक फ़ोल्डर में स्टॉक और म्यूचुअल फंड के प्रदर्शन की निगरानी करने के लिए अपने दलाली की वेबसाइट पर खोज उपकरण का उपयोग कर सकते हैं।
    • सूचीबद्ध म्यूचुअल फंड म्यूचुअल फंड की विविधीकरण प्रदान करते हैं, जिसमें वाणिज्यिक लचीलेपन और आम तौर पर कम शेयर खर्च होता है।
    • डॉलर लागत औसतन एक निवेश रणनीति है कि एक अस्थिर बाजार के जोखिम को कम करेगा। (बस से पहले एक बुलबुला फटने और उद्योग, क्षेत्र या कंपनी है कि आप निवेश प्रत्येक खरीद के बीच समय का एक उचित राशि के साथ कई बराबर भागों में एक निवेश विभाजित करके, आप सबसे खराब संभव समय खरीदने के जोखिम से बचने हो रहा है दिवालियापन)।

    चेतावनी

    • बाजार में निवेश करने से मुद्रास्फीति के खिलाफ नुकसान का अपना जोखिम होता है। जो लोग खातों को सुरक्षित में पैसा रखने के (या यहां तक ​​कि बिस्तर के नीचे) मुद्रा बाजार एहसास होगा कि यह भविष्य में भी कम कीमत की तुलना में यह वर्तमान में लायक है किया जाएगा। सटीक मुद्रास्फीति दरों की भविष्यवाणी मौसम की भविष्यवाणी करने की कोशिश की तरह है, लेकिन आप यह मान सकते हैं कि आपके निवेश 2.5% की वृद्धि करने के लिए समय के साथ मुद्रास्फीति के साथ तालमेल रखने की जरूरत है।
    • क्योंकि एक शेयर की कीमत बाजार की मांग को दर्शाता है, खरीद मूल्य अधिक अगर एक कंपनी के विकास के अवसर आम तौर पर जाना जाता है हो जाएगा। तदनुसार, लाभ आपको लगता है कि कंपनी के शेयरों में निवेश कम होगा, जब तक आप प्रारंभिक दौर में निवेश से पहले बाजार का एहसास है आप जानते हैं कि क्या होगा मिल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com