ekterya.com

बिक्री प्रस्तुति कैसे बनाएं

एक प्रभावी बिक्री प्रस्तुति न केवल आपके उत्पाद या सेवा के बारे में संभावित ग्राहकों को शिक्षित करती है, बल्कि यह भी बताती है कि आप एक ग्राहक की विशिष्ट आवश्यकताओं को कैसे पूरा कर सकते हैं और अपने लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। एक सफल बिक्री प्रस्तुति का निर्माण करने के लिए गहन अनुसंधान और सावधानीपूर्वक तैयारी करना आवश्यक है। आपका होमवर्क करने में बिताए गए समय से बंद बिक्री की एक उच्च प्रतिशत होगी।

चरणों

विधि 1
जांच तैयार करें

आचार संहिता चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
1
अपनी जानकारी को अग्रिम में व्यवस्थित करें आपको जितनी सारी जानकारी की आवश्यकता है, वहीं आपको यह कहां मिलेगा की एक सूची बनाएं। सभी आवश्यक सामग्री को वर्गीकृत करें और इकट्ठा करें अपनी शोध प्रक्रिया की योजना बनाएं और अपनी सारी जानकारी संगठित रखने के लिए एक प्रणाली का विकास करें।
  • अपने संभावित ग्राहकों के बारे में उत्पाद जानकारी, कंपनी की जानकारी और विवरण से अलग फाइलें रखें।
  • सभी डेटा के स्रोतों की एक सूची शामिल करें ताकि आप उन्हें आवश्यकतानुसार खोज सकें।
  • एक संगठित फ़ाइल सिस्टम और अपनी फ़ाइलों के लिए नामकरण सम्मेलनों को बनाएं ताकि आप उन्हें आवश्यकतानुसार एक्सेस कर सकें।
  • आचार संहिता शीर्षक से चित्र 7
    2
    उस उत्पाद या सेवा को अच्छी तरह से जांच करें, जिसे आप बेचना चाहते हैं। उत्पाद के अंदर और बाहर के बारे में जानें और किसी भी विकास के बराबर रखने के लिए प्रयास करें। प्रश्न पूछें और सभी उपलब्ध साहित्य पढ़ें। यदि यह पर्याप्त है तो उत्पाद के उपयोग में खुद को प्रशिक्षित करें अपने विशिष्ट क्लाइंट के लिए अपने उत्पाद या सेवा की विशेषताओं और संभावित लाभों को जानें अपनी कंपनी का वर्णन करने के लिए शब्दजाल पर भरोसा मत करो इसके विपरीत, मान लें कि आपके ग्राहक को आपकी कंपनी के बारे में कोई पूर्व ज्ञान नहीं है और इसके बारे में विस्तार से बात करने के लिए तैयार रहें।
  • इस बारे में पूरी तरह से समझें कि उत्पाद कैसे निर्मित और पैक किया जाता है।
  • अपने उत्पाद का इतिहास जानिए और इसके विकास में प्रगति के बारे में जानें।
  • अपने आप को शिपिंग नीतियों और प्रक्रियाओं से परिचित कराएं
  • अपनी कंपनी के इतिहास और जिस तरह से यह वृद्धि हुई है उसका अध्ययन करें। कंपनी के मूल्यों के बारे में बात करने के लिए तैयार
  • आचरण अनुसंधान चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी प्रतियोगिता की ताकत और कमजोरियों के बारे में जितनी संभव हो उतनी जानकारी इकट्ठा करें समझ रहे हैं कि आप किससे सामना कर रहे हैं, आपकी प्रस्तुति को और अधिक सार्थक बना देगा इससे आप अपने संभावित ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में सवालों और आपत्तियों का उत्तर देने की अनुमति देगा। यदि आपका संभावित ग्राहक पहले से आपकी प्रतिस्पर्धा के साथ काम करता है, तो उस अंतर के अंतर को पहचानें जो आपको अलग करते हैं। अपने ग्राहक को ऊंचे मूल्य के कारण आप में निवेश करने के लिए बाध्य करें।
  • अपने उत्पाद और सेवा का विवरण जांचें और यह आपके साथ कैसे तुलना करता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक खाद्य प्रदाता हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या आप ताज़ा भोजन या बेहतर सामग्री का उपयोग करते हैं या यदि आप एक अनूठे तरीके से भोजन तैयार करते हैं।
  • अपनी संचार और मार्केटिंग रणनीतियों और ये जानें कि वे आपकी से कैसे भिन्न हैं शायद आप विशेष छूट प्रदान करते हैं जो वे प्रस्ताव नहीं देते हैं या आपकी मुद्रित सामग्री पूरे रंग में और उच्च गुणवत्ता वाले कागज पर हो सकती है।
  • आचार संहिता शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    अपने संभावित ग्राहक के व्यवसाय के साथ अपने आप को अच्छी तरह से परिचित कराएं आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले संभावित लाभों के बारे में आश्वस्त करने के लिए, आपको अपने उत्पादों, सेवाओं और ग्राहकों की संपूर्ण समझ की आवश्यकता होगी। पता है कि वे व्यवसाय में कितने समय तक रहे हैं उचित तरीके से मूल्यांकन करता है जिसमें ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है। पता है कि क्या आपकी प्रतियोगिता वर्तमान में आपके ग्राहक को बेचती है
  • अपने संभावित ग्राहकों की आवश्यकताओं को जानिए यदि आप कर सकते हैं, तो उससे संपर्क करने से पहले उससे बात करें (फोन या व्यक्तिगत रूप से) क्या आपको कम कीमत, उच्च विश्वसनीयता, वित्त व्यवस्था, तेज वितरण आदि की आवश्यकता है? अपना "ट्रिगर" ढूंढने का प्रयास करें
  • उस जानकारी को जानने के लिए कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट, व्यावसायिक प्रकाशन, वेबसाइट और वाणिज्य के स्थानीय कक्ष की जांच करें।
  • आचरण छवि आचार संहिता चरण 3
    5
    उस बाज़ार को समझें, जिसमें आपका संभावित ग्राहक प्रतिस्पर्धा करता है अपने लक्षित ग्राहकों को दिखाएं और उनकी अपेक्षाएं क्या हैं अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ग्राहकों की मुख्य चुनौतियों की पहचान करें मूल्यांकन करें कि आप उन्हें और अधिक प्रतिस्पर्धी कैसे बनने में सहायता कर सकते हैं।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि आपके उत्पाद और सेवाएं मांग में हैं, आपके व्यवसाय और मौजूदा आर्थिक संकेतकों का विश्लेषण करें उदाहरण के लिए, एक खाद्य सेवा वितरक कैफेटेरिया में नए उपकरणों या बेहतर सामग्री के साथ अपने मेनू को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • यह अपने मुख्य प्रतिस्पर्धियों को निर्धारित करता है और लाभ यह है कि प्रतियोगी ग्राहक को प्रदान करता है। बिक्री पाने के लिए, आपको क्लाइंट को प्राप्तकर्ता से बेहतर लाभ प्रदान करना होगा।
  • व्यापार के रुझानों के बारे में जानने के लिए व्यापार समूहों, व्यावसायिक पत्रिकाओं और शैक्षणिक संस्थानों से परामर्श करें और यह कि आपके संभावित ग्राहक अधिक प्रतिस्पर्धी होने के लिए आपकी सेवाओं का उपयोग कैसे कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपनी प्रस्तुति लिखें

    Video: कपडा धोने का साबुन कैसे बनाये How to make detergent cake kaise banaye

    आचार संहिता शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 22
    1
    अपनी प्रस्तुति के लिए एक पूरी स्क्रिप्ट लिखें। चाहे आप बड़े दर्शकों के लिए एक औपचारिक प्रस्तुति की योजना बना रहे हों या एक छोटे समूह के साथ एक इंटरैक्टिव बैठक, अपनी प्रस्तुति के सभी विवरण अग्रिम में लिखें। यह सुनिश्चित करेगा कि आप कोई महत्वपूर्ण जानकारी नहीं छोड़ेगी। एक तात्कालिक प्रस्तुति संरचना की कमी होगी, बेतरतीब लग जाएगी और दर्शकों को बार-बार या छोड़े जाने वाली जानकारी के साथ भ्रमित करेगा।
  • डो रिसर्च स्टेप 23 नामक छवि
    2
    परिचय लिखें। अपने संभावित ग्राहकों की ज़रूरतों को निर्दिष्ट करें (जो आपने प्रस्तुति से पहले पुष्टि की थी) और आपकी कंपनी जिस तरह से मदद कर सकती है। सबसे पहले, यह उस तरीके का ब्योरा देता है जिसमें आपके उत्पाद या सेवा की जरूरतों को संतुष्ट करती है और प्रस्तुति के दौरान इसे लगातार दोहराता है। आपकी कंपनी के इतिहास के बारे में बात करें और आप अलग-अलग कौन से सेट करें अपनी प्रस्तुति के बाकी हिस्सों की नींव महसूस करें और एक संभावित तर्क बनाएं जिसके लिए आपके संभावित ग्राहकों को आपकी आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए, एक खाद्य विक्रेता जो शादी के योजनाकार के साथ काम करता है, वह उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाले भोजन उपलब्ध कराने के अपने सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के बारे में बात करेगा।
  • एक कार्यालय प्रबंधक द्वारा प्रस्तुत एक सफाई सेवा से संकेत मिलता है कि वे कार्यालय को साफ और संगठित करके कर्मचारी उत्पादकता में सुधार कर सकते हैं।
  • छवि रिसर्च चरण 1 9 शीर्षक
    3
    आप अपने संभावित ग्राहक की पेशकश कर सकते हैं फायदे दोहराएं यह मामूली होने का समय नहीं है। आप कितनी मूल्यवान हैं, इस बारे में सभी जानकारी फैलें समझाएं कि आपका उत्पाद या सेवा ग्राहक को अपनी मुख्य चुनौतियों से कैसे दूर कर सकती है
  • भोजन प्रदाता इस अवसर का उपयोग भोजन की तैयारी के समय की अपनी क्षमता पर जोर देने के लिए करेगी ताकि सबकुछ पूरी तरह से पकाया जाए और खाने से पहले ठंडा न हो।
  • एक सफाई सेवा सकारात्मक प्रभाव को उजागर करती है कि ग्राहकों पर एक स्वच्छ और व्यवस्थित स्थान का कारण बनता है और जिस तरीके से यह संपत्ति के मूल्यों को बनाए रखता है।
  • क्या रिसर्च चरण 10 नामक छवि
    4
    अपने उद्देश्यों को बताएं और आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कार्य का दायरा बताएं। अपने सभी मौलिक कार्यों की सूची। आपके सभी उद्देश्यों की डिलीवरी और पूर्ति के लिए सामान्य समय सीमा दें आप क्या पेशकश कर सकते हैं, इसके बारे में महत्वाकांक्षी लेकिन ईमानदार रहें। यथार्थवादी लक्ष्यों को प्रदान करके अपने ग्राहक के विश्वास को कमाएं
  • उदाहरण के लिए, एक खाद्य सप्लायर के उद्देश्यों में एक मेनू की योजना, भोजन का आदेश, भोजन तैयार करने और कुछ समय के भीतर डिलीवरी का आयोजन शामिल होगा।
  • एक सफाई सेवा दैनिक कार्यों को सूचीबद्ध करती है, जैसे फर्श को साफ करना, बाथरूमों को काटना और कचरा निकालने के लिए। कुछ मामूली नियमित कार्य, जैसे खिड़कियां साफ करने या धूल करने के उपकरण, को भी उम्मीद की गई आवृत्ति से सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • अपने छात्र ऋण भुगतान को कम करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    5

    Video: SFIO डिपार्टमेंट से आई ईमेल E-MAIL का रिप्लाई कैसे करें PACL EPISODE-5 DATE 24-10-2018

    समझाएं कि आप प्रत्येक उद्देश्य कैसे प्राप्त करेंगे। प्रत्येक चरण के लिए आपको आवश्यक समय की जानकारी प्रदान करें इसमें उन परिणामों को शामिल किया गया है जो क्लाइंट को चरण के समापन पर देखने की उम्मीद कर सकता है। वितरित किए जाने वाले उत्पादों या ठोस वस्तुएं सूचीबद्ध करें जो ग्राहक को पूरे प्रोजेक्ट में विभिन्न अंतराल पर प्राप्त होगा।
  • उदाहरण के लिए, एक मेनू की योजना के उपायों में ग्राहकों के साथ बैठकों और स्वाद परीक्षण स्थापित हो सकते हैं। वितरित करने वाले उत्पाद मेनू की एक लिखित प्रति होगी।
  • एक सफाई सेवा का ब्योरा निर्दिष्ट करेगा और इसमें कार्य, सामग्री, कर्मियों का उपयोग करने के लिए कितना समय लगेगा और इसमें शामिल होंगे और चाहे वे अपना स्वयं का उपकरण ले लें या नहीं।
  • टैक्स के लिए एक एक्सटेंशन फ़ाइल नामित छवि चरण 4
    6

    Video: How to Start a Speech | Deliver a Speech | Public Speaking | Professional Communication Skills

    अपनी सेवाओं की लागत प्रदान करें जितना संभव हो उतना सावधानी बरतें। यह सभी संभावित लागतों के बारे में जानकारी का प्रसार करता है ताकि ग्राहक को वह पूरी तरह से पता होना चाहिए। विस्तृत स्प्रैडशीट तैयार करें जो लागतों की अच्छी तरह से समझाएं।
  • एक ग्रांट प्रस्ताव 3 चरण लिखें शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने लक्षित दर्शकों के साथ कनेक्ट करने के लिए अपनी प्रस्तुति को अनुकूलित करें। एक बार जब आप अपनी प्रस्तुति लिखते हैं, तो अपने दर्शकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए अपनी डिलीवरी शैली समायोजित करें। निर्धारित करें कि आप इसे एक बड़े या छोटे दर्शकों के सामने पेश करने जा रहे हैं। एक बड़े समूह से बात करते हुए, एक छोटा समूह या एक व्यक्ति पूरी तरह से अलग है और आवश्यक इंटरैक्शन की मात्रा दर्शकों के आकार के सीधे आनुपातिक है। अपने संदेश को अधिक प्रभावी ढंग से उजागर करने के लिए अपनी प्रस्तुति की लंबाई, अपने प्रस्तुति उपकरण और दृश्य एड्स की मात्रा समायोजित करें
  • अगर दर्शकों को छोटा होगा, एक संक्षिप्त और इंटरैक्टिव प्रस्तुति प्रदान करें और फिर चर्चा करें। PowerPoint छोड़ें और इसके बजाय, एक छोटे समूह को वितरित करने के लिए एक विस्तृत स्लाइड प्रिंट करने का प्रयास करें। अपने दर्शकों के साथ शरीर भाषा और आंखों के संपर्क के महत्व को ध्यान में रखें।
  • बड़े दर्शकों के लिए, पॉलिश ग्राफिक्स के साथ चरणों में एक औपचारिक प्रस्तुति तैयार करें सभी रंगीन पाठ से बचें जो ध्यान भंग या क्लिपआर्ट है स्पष्ट भाषा का उपयोग करें, अपने उत्पाद के लिए उत्साह दिखाएं और चीजें जीवंत गति से आगे बढ़ें।
  • विधि 3
    दृश्य एड्स बनाएं

    मेक ए सेला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अगर संभव हो तो अपने उत्पाद का मॉडल या उदाहरण लें यदि आप किसी उत्पाद को बेचते हैं, तो अपने ग्राहकों के लिए यह देखने के लिए एक मॉडल उपलब्ध है जब आप अपनी विशेषताओं और लाभों के बारे में बात करते हैं तो उन्हें उत्पाद के साथ इंटरैक्ट करने की अनुमति दें। यदि आप उत्पाद नहीं ले सकते हैं, तो एक वीडियो या फोटोग्राफ ला सकते हैं।
  • मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 4 नामक छवि
    2
    प्रस्तुति स्लाइड को सावधानीपूर्वक और विस्तार से बनाएं यदि आपकी स्लाइड केवल पढ़ने के लिए नोट्स की तरह लगती है, तो आपको उन्हें बिल्कुल भी उपयोग नहीं करना चाहिए। एक बुलेटेड सूची में दर्शकों को न केवल बोर दिया जाएगा, इससे संभावना भी कम हो जाएगी कि वे क्या कहते हैं, याद रखेंगे। फ़ोटो संदेशों को लिखित पाठ की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से संवाद करेंगे या यहां तक ​​कि शब्द भी।
  • टेम्पलेट्स या सहेजी गई क्लिप आर्ट का उपयोग करने के बजाय नए ग्राफिक्स खोजें यदि बजट आपको अनुमति देता है, तो एक ग्राफिक कलाकार की सहायता होती है



  • बनाओ एक बिक्री प्रस्तुति चरण 6 शीर्षक छवि
    3
    मंथन सत्र या इंटरैक्टिव मीटिंग्स के दौरान टिप्पणियां रिकॉर्ड करें यदि उचित हो, तो एक ब्लैकबोर्ड और रिकॉर्ड टिप्पणी का उपयोग करें। स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से लिखें और अपने अक्षरों को काफी बड़ा बनाएं जिससे कि पूरे दर्शक उन्हें आसानी से देख सकें। अन्य रंगों को देखने के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि लिखने के लिए काले या नीले रंग का प्रयोग करें। आवश्यकतानुसार नोट्स लें - हालांकि, आपके द्वारा दर्शकों को अपनी पीठ पर खर्च किए जाने वाले समय की सीमा को सीमित करें
  • अगर आपके पास एक स्मार्ट बोर्ड उपलब्ध है, तो अपने ग्राहकों से फीडबैक के साथ चार्ट लिखने के लिए इसका इस्तेमाल करें अपनी प्रस्तुति के अंत में अपनी टिप्पणियां सहेजें ताकि आप उन्हें बाद में देख सकें।
  • फ्लिपचार्ट या व्हाईटबोर्ड और एक आवरण लाओ नोट्स लेने और रिकॉर्ड रिकॉर्ड करने के लिए अगर आपके पास इंटरैक्टिव व्हाइटबोर्ड उपलब्ध नहीं है। अपने मार्करों को अग्रिम में जांचें और केवल उन लोगों को ले जाएं जो काम करते हैं। यदि आपके पेपर में लाइन नहीं है, तो अपने लेखन को क्षैतिज रूप से क्षैतिज रूप से रखने के लिए पेंसिल के साथ रेखा खींचें।
  • नोटर एक दस्तावेज़ चरण 4 नामक छवि
    4
    ब्रोशर वितरित करें शुरुआत में उन्हें केवल तभी साझा करें जब प्रस्तुति में जटिल ग्राफिक्स या चित्र होते हैं, जो एक स्क्रीन के बजाय एक ब्रोशर में पढ़ना आसान हो सकता है प्रस्तुतिकरण के अंत तक मौलिक सूचना के प्रासंगिक सारांश के साथ ब्रोशर को सहेजें अन्यथा, दर्शकों को सुनने के बजाय आप ब्रोशर पढ़ सकते हैं।
  • मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 2 नामक छवि
    5
    ओवरहेड प्रोजेक्टर या ओवरहेड प्रोजेक्टर के पक्ष छोड़ें न केवल वे शोर और अविश्वसनीय हैं, लेकिन दर्शकों के कुछ सदस्यों के लिए प्रोजेक्टर स्क्रीन को भी अंधेरे भी करेगा। यदि आप उन्हें उपयोग करना चाहिए, तो कमरे को व्यवस्थित करें जिससे कि सभी स्क्रीन देख सकें और कंप्यूटर के इंजन पर सुनने के लिए जोर से बोलें। यदि संभव हो तो, डिजिटल प्रस्तुति उपकरण चुनें
  • सुनिश्चित करें कि आप विज़ुअल एड्स और साउंड उपकरण जांचें जो साइट पर उपलब्ध हो सकते हैं और उपयोग के लिए आवश्यकताओं का पता लगा सकते हैं।
  • विधि 4
    अपनी बिक्री प्रस्तुति की समीक्षा करें

    मेक ए सेल चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी प्रस्तुति की प्रस्तुति का अभ्यास करें इसे याद रखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें ताकि आपको केवल अपने नोट्स देखने की जरूरत हो। अपने इशारों, अभिप्राय और अपनी आवाज़ के स्वर और मात्रा का अभ्यास करें। किसी मित्र या सहकर्मी को प्रस्तुति को रिकॉर्ड या उजागर करें ताकि आप उन हिस्सों की पहचान कर सकें जिन्हें आपको सुधारने की आवश्यकता है।
  • छवि का शीर्षक चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 4
    2
    आपके शरीर की भाषा के साथ रेडिएट विश्वास और उत्साह जब आप एक कमरे में प्रवेश करते हैं तो मुस्कुराएं और अपना हाथ हिला दें नेत्र संपर्क स्थापित करें और नाम से लोगों का इलाज करें। सीधे अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ अपने हाथ अपने जेब से बाहर रखें और शांत क्षणों के दौरान घबराहट न करें।
  • यदि आप एक बहुत बड़े दर्शकों के लिए एक प्रस्तुति पेश करने जा रहे हैं, तो बस इस मंच पर खड़े नहीं रहें जिस तरह से लोग खुद को पेश करते हैं इसके अलावा, खुद को पास करें, अपने आप को परिचय दें और आप लोगों को बधाई दें।
  • रीच द मस्सस चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रस्तुति में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी तकनीक के साथ अपने आप को परिचित कराएं एक स्मार्ट बोर्ड या लैपटॉप और एक प्रोजेक्टर के साथ काम करने का अभ्यास करें ताकि आप समय से पहले किसी समस्या को हल कर सकें। यदि आवश्यक हो, तो अपने साथ अपने उपकरण लाओ। यदि संभव हो, तो प्रस्तुति के दिन के पहले सभी तकनीक को समायोजित करें।
  • Video: TALLY में GST बिल कैसे बनाये

    छवि प्रभावी ढंग से संचारित करें चरण 17
    4
    आपत्तियों का अनुमान लगाएं और जवाब सुनें। अपनी प्रस्तुति की समीक्षा करें और कागज के एक अलग टुकड़े पर किसी संभावित आपत्ति या प्रश्नों को लिखें। किसी मित्र या सहकर्मी को एक ग्राहक की भूमिका निभाने के लिए और सवाल पूछने या उन आपत्तियों को बताने के लिए कहें, जो आप आशा नहीं करेंगे सभी संभावित आपत्तियों के उत्तर लिखें और उन्हें देने के लिए तैयार करें।
  • रिटेल जॉब में एक्सेल शीर्षक छवि 9
    5
    अगर आपका दर्शक आपके अनुसरण करता है तो मूल्यांकन करें। उचित होने पर प्रश्न पूछने के लिए ब्रेक लें शरीर की भाषा का ध्यान रखें जो दर्शाता है कि आपके दर्शक कुछ नहीं समझते हैं प्रस्तुति भर में अपनी ऊर्जा और उत्साह रखें
  • विधि 5
    बिक्री बंद करें

    प्रतिनिधि शीर्षक चरण 5
    1
    बिक्री के लिए सीधे पूछें यदि आप अपनी प्रस्तुति के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया का पता लगाते हैं निर्धारित करें कि आपके पास आदेश के साथ आगे बढ़ने का अधिकार है ऑर्डर फॉर्म पर हस्ताक्षर का अनुरोध करें बिलिंग और डिलीवरी पते की पुष्टि करें ये कार्रवाइयों से आप संवाद कर सकते हैं कि आप ग्राहक के व्यवसाय को प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 9
    2
    सकारात्मक में नकारात्मक को परिवर्तित करें क्लाइंट के आपत्तियों को इसका लाभ प्रदान करने के अवसर के रूप में उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक कीमत पर कोई आपत्ति उठाता है, तो वह उस मूल्य के बारे में बात करता है जिसे आपने उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री या कौशल प्रदान की थी। एक खाद्य सप्लायर कार्बनिक और स्थानीय उत्पादों के उपयोग के बारे में बात करके जवाब दे सकता है ताकि भोजन का बेहतर स्वाद या ताजगी हो या अतिरिक्त स्टाफ के बारे में बात कर सकें ताकि भोजन तैयार करने में अधिक कुशल हो। हालांकि, सावधान रहें कि ग्राहक का विरोध न करें या उनकी चिंताएं अस्वीकार करें।
  • इमेज शीर्षक से नेत्र संपर्क करें चरण 8
    3
    विकल्पों को उपलब्ध कराने के द्वारा चिंताओं को दूर करें कुछ उदाहरणों में लचीली भुगतान शेड्यूल या फास्ट डिलिवरी शामिल हैं। यदि आवश्यक हो, तो व्यवसाय बंद करने में आपकी सहायता करने के लिए प्रतिबद्धताओं की पेशकश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप सामान्य रूप से डिलीवरी के लिए शुल्क लेते हैं लेकिन ग्राहक को कीमत पर कोई आपत्ति है, तो बिक्री करने के लिए एक निःशुल्क वितरण की पेशकश करने पर विचार करें।
  • एक प्रस्ताव चरण 8 के साथ बातचीत का शीर्षक चित्र
    4
    इस प्रक्रिया में अगले कदम सेट करें। यदि आप पाते हैं कि ग्राहक अभी तक प्रतिबद्ध नहीं है, तो बताएं कि आप फॉलो-अप मीटिंग या फ़ोन कॉल शेड्यूल करके व्यवसाय करने के बारे में गंभीर हैं। अनुवर्ती अनुसूची कार्यालय छोड़ने से पहले. अन्यथा, आप उस ग्राहक के बारे में फिर से जानने के जोखिम को चलाते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक नेटवर्क विपणन चरण 10 में सफल
    5
    प्रश्न पूछें और जवाब सुनें। खुले प्रश्न तैयार करें जो आपके ग्राहक के हितों का आकलन करें। पूछें कि आपका उत्पाद या सेवा ग्राहक को कैसे लाभ पहुंचा सकती है या यदि आपने उस चीज़ के साथ कुछ नहीं किया है जो उसके लिए महत्वपूर्ण है नोट्स लें ताकि आप उचित ग्राहक टिप्पणियों का जवाब दे सकें।
  • युक्तियाँ

    • वास्तविक संबंध बनाने के लिए खेल के बारे में बात करें, परिवार से पूछें या सहकर्मियों या आम परिचितों का उल्लेख करें। लोग अन्य लोगों के साथ व्यापार करना पसंद करते हैं जो वे भरोसा करते हैं।
    • अपने ग्राहक को एक बेहतर स्थिति में न कहें कि "मैं अपना बहुत समय नहीं लेना चाहता हूं" या "मैं वास्तव में सराहना करता हूं कि आप मुझे देखने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में जगह बनाते हैं"। ये बयानों जैसे आप सोचते हैं कि जब आप अपने दृष्टिकोण और विश्वास के साथ संवाद करना चाहिए कि आप उसके लिए एक संपत्ति के रूप में हैं, तो आपको वह पसंद है।

    चेतावनी

    • आप एक संभावित ग्राहक की पेशकश कर सकते हैं के बारे में आक्रामक लेकिन ईमानदार हो याद रखें कि कम से कम वादा करना और अधिक उद्धार करना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com