ekterya.com

मताधिकार कैसे शुरू करें

यदि आप एक व्यवसाय के सफल मालिक हैं, तो क्या आप वर्तमान में इसे फ्रेंचाइज करने पर विचार कर रहे हैं? इससे आपको संसाधनों की अपेक्षाकृत कम प्रतिबद्धता के साथ अपने व्यवसाय को विस्तारित करने का उत्कृष्ट अवसर मिल सकता है। हालांकि, यह एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसमें आपको इसके साथ आगे बढ़ने से पहले गहन विचार देना होगा। आपको एक सफल व्यवसाय की ज़रूरत होगी कि आप मताधिकार, पूंजी, समय और अंत तक पहुंचने की महान इच्छा कर सकते हैं। यदि आप फ्रैंचाइज़ी के साथ आगे बढ़ने का निर्णय लेते हैं, तो आपको शुरुआत और पूरी प्रक्रिया से वकीलों और एकाउंटेंट्स से पेशेवर मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी। आवश्यकताओं में से कुछ का सारांश आपको एक परिप्रेक्ष्य देगा कि फ्रैंचाइज़ी के पहले चरण क्या हैं।

चरणों

भाग 1
फ्रेंचाइज़िंग की लागतों और लाभों के बारे में जानें

एक फ्रेंचाइजी स्टार्ट एट शीर्षक वाला इमेज
1
समझे कि फ़्रैंचाइज़ क्या है यह एक व्यावसायिक रणनीति है जिसका उपयोग आम तौर पर कम लागत पर बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए किया जाता है। संक्षेप में, इसका अर्थ है कि फ्रेंचाइजी को आपके उत्पादों या सेवाओं को बेचने या आपके व्यावसायिक तरीकों का इस्तेमाल करने का अधिकार प्रदान करना। इन अधिकारों का अधिग्रहण करने के लिए, फ्रेंचाइजी को फ्रेंचाइज़र (जो आपके लिए है) के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद, फ्रेंचाइजी को आपके अनुबंध की संपूर्ण अवधि के दौरान आपको अपनी सकल बिक्री का एक हिस्सा अदा करना होगा।
  • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि फ्रेंचाइजी प्रतिबंधों के अधीन है कि वे कैसे काम कर सकते हैं ताकि उनकी रुचियां सुरक्षित हो सकें। उदाहरण के लिए, एक फ़्रैंचाइज़ी प्रतिबंधों के अधीन हो सकता है कि वह क्या बेच सकता है, वह कहाँ और कैसे काम कर सकता है, और कड़े गुणवत्ता नियंत्रण मानकों के लिए भी।
  • फ्रेंचाइज़ी समझौते के अंत के बाद या फ़्रैंचाइज़ समझौते की अवधि के दौरान अक्सर फ्रेंचाइजी एक ऐसा व्यवसाय नहीं चला पाएगा।
  • एक फ्रेंचाइज़ी स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    जानें कि फ्रेंचाइज़िंग के क्या लाभ हैं फ्रेंचाइजिंग आपको विभिन्न लाभ प्रदान करता है हालांकि, फ्रैंचाइज़ी का मुख्य लाभ यह है कि वे एक व्यापार के बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने की अनुमति देते हैं, अक्सर नाटकीय रूप से, संसाधनों की बहुत छोटी राशि का उपयोग करते हुए। यदि आप अपने व्यापार का फ्रैंचाइज करते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको इसका विस्तार करने के लिए कम समय, पैसा और व्यक्तिगत संसाधनों की आवश्यकता होती है।
  • एक मताधिकार आपको छोटी राशि की पूंजी के साथ विस्तार करने की अनुमति देता है नए परिसर के उद्घाटन के लिए, ऋण या खुद की पूंजी के लिए या तो महत्वपूर्ण पहुंच होना जरूरी है, और इन्हें अक्सर प्राप्त करना आसान नहीं है, इसके अलावा इन्हें महत्वपूर्ण जोखिम भी मिलते हैं। फ्रेंचाइजिंग करते समय, यह फ्रेंचाइजी अक्सर होता है जो आपको पूंजी देता है, जिसका मतलब है कि, फ्रेंचाइज़र के रूप में, आप अपनी पूंजी के साथ समझौता किए बिना विकास का अनुभव कर सकते हैं। एक और अतिरिक्त लाभ के रूप में, फ्रेंचाइजी पर सभी जिम्मेदारियां आ जाएंगी, जो फ्रेंचाइज़र के लिए जोखिम कम कर देता है।
  • इसके अलावा, फ्रेंचाइजी फ्रेंचाइज़र के लिए कम समय की प्रतिबद्धता है। नए परिसर खोलने में बहुत समय लग सकता है क्योंकि इसमें परिसर का पता लगाना, पट्टों पर बातचीत, भर्ती और प्रशिक्षण कर्मचारी शामिल हैं, और निर्माण की देखरेख करते हैं। फ्रेंचाइजिंग करते समय, यह फ्रेंचाइजी होगा जो इन कार्यों में से अधिकांश की निगरानी करेगा और आपको केवल मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी।
  • फ्रैंचाइजी भी कर्मियों के कम खतरा पैदा करते हैं एक नया स्थान स्थापित करने के लिए, आपको प्रबंधन क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाले प्रतिभा को आकर्षित करने की आवश्यकता है। प्रबंधन की भर्ती, प्रशिक्षण और अवधारण के लिए समय और जोखिम होता है क्योंकि इसमें संभावना है कि वे छोड़ देते हैं। यदि आपके पास फ्रेंचाइजी है, तो परिसर का संचालन एक प्रेरित व्यक्ति के प्रभारी होगा, जिसकी मुनाफे में रुचि है और जो प्रबंधकीय प्रतिभा को ढूंढने और प्रशिक्षण की जिम्मेदारी रखेगा।
  • एक मताधिकार चरण 3 प्रारंभ करें
    3
    जानें कि फ्रेंचाइजिंग की लागत क्या है यह आपके मार्केट शेयर का विस्तार करने का एक तरीका हो सकता है जो कि संसाधन कुशल है, लेकिन इसके इसके नुकसान हैं मुख्य जोखिम यह है कि फ्रैंचाइजी को विफल करने के लिए संभव है। इसका मतलब यह नहीं है कि व्यापार रॉयल्टी के लिए आय प्रदान नहीं करेगा, बल्कि यह कि समर्थन के रूप में संसाधनों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, यदि कोई फ़्रेंचाइज़ी विफल हो जाती है, तो आप अपने व्यापार को फ्रैंचाइज़ करने के लिए आवश्यक निवेश पर लगभग कोई रिटर्न प्राप्त नहीं कर सकते।
  • खराब फ्रेंचाइजी आपके व्यवसाय की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कानूनी जोखिम भी ला सकते हैं। अगर चीजें अच्छी तरह से नहीं जाती हैं, तो यह केवल मुकदमेबाजी का कारण नहीं बन सकती है, लेकिन खराबी आपके ब्रांड को नुकसान पहुंचा सकती है और कई मायनों में यह आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति है और यह आपको शुरुआत में अपने व्यवसाय को फ्रैंचाइजी करने की अनुमति देता है।
  • आप फ्रैंचाइजी का मूल्यांकन करके इन जोखिमों को कम कर सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि वे योग्य हैं और विशेष क्षेत्र में अनुभव है, और उस विकास को खारिज कर रहे हैं जो अर्थ नहीं है।
  • इसके अलावा, एक जोखिम है कि आपके व्यवसाय के लिए मताधिकार केवल सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। फ्रेंचाइजिंग करते समय, आपको अपने व्यवसाय से आने वाले अधिकांश लाभों को छोड़ देना चाहिए। इसलिए, यदि आपके पास पर्याप्त संसाधन, समय और अनुभव है, तो यह भागीदारों को खोजने या अधिक धीरे-धीरे विस्तार करने का एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
  • भाग 2
    निर्धारित करें कि क्या आपके व्यवसाय के लिए एक फ्रेंचाइज उपयुक्त है

    एक फ्रेंचाइज स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    अपने आप से पूछें कि क्या आपका व्यवसाय आपको पर्याप्त रिटर्न देता है सामान्य तौर पर, आपके व्यवसाय को फ्रैंचाइज करने के लिए, एक शर्त यह है कि यह पहले से ही सफल और लाभदायक है। एक मताधिकार के साथ, यह सफल व्यवसाय मॉडल कहीं और दोहराया जाएगा।
    • यह सिर्फ लाभप्रदता के साथ पर्याप्त नहीं है वास्तव में, आपके व्यवसाय को फ्रेंचाइज करने से पहले, इसमें मूल इकाई के अतिरिक्त कम से कम दो लाभकारी इकाइयां होनी चाहिए, जो बताएगा कि आपका व्यवसाय एक मॉडल हो सकता है जिसे पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है।
    • रिटर्न पर ध्यान दें फ्रेंचाइजिंग के पीछे की अवधारणा यह है कि एक व्यवसाय फ्रेंचाइज़र (रॉयल्टी के माध्यम से) और फ़्रैंचाइजी (शेष मुनाफे के माध्यम से) दोनों को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त मात्रा में मुनाफा पैदा करेगा। यदि आपका व्यवसाय रॉयल्टी के बाद 15 से 20% के रिटर्न के बीच उत्पन्न नहीं करता है, तो यह आपके लिए फ्रैंचाइज़ होने पर यह संदिग्ध हो सकता है।
  • एक फ्रेंचाइज़ी स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपने आप से पूछें कि आपके व्यवसाय की एक अनूठी अवधारणा है यह विशेष महत्व है, क्योंकि यह जरूरी है कि आपका व्यवसाय प्रतिस्पर्धा के बीच अद्वितीय है (या यह एक ज्ञात अवधारणा प्रदान करता है लेकिन एक नए मोड़ के साथ), एक स्थायी प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है और यही है "विक्रेय" संभव फ्रेंचाइजी के लिए
  • आप अपना व्यवसाय बना सकते हैं "विक्रेय" संभावित फ्रेंचाइजी (दूसरे शब्दों में, फ्रैंचाइजी इसे खरीदना चाहते हैं) को अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग पहचान लेना, एक उत्कृष्ट पेटेंट उत्पाद या एक अनूठे मार्केटिंग सिस्टम
  • एक फ्रेंचाइज़ी स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके व्यवसाय की विश्वसनीयता है अगर आपके पास एक अनूठी अवधारणा है, तो यह सुनिश्चित करने में बहुत मदद मिलती है कि कोई व्यक्ति आपका व्यवसाय मताधिकार देगा। हालांकि, विश्वसनीयता की कुंजी है यह आवश्यक है कि संभावित खरीदारों आपके व्यवसाय पर भरोसा करें और मॉडल की सफलता में विश्वास करें।
  • विश्वसनीयता के प्रभाव वाले कारकों में अनुभवी प्रबंधन, दीर्घकालिक सफलता की कहानियां, एक उत्कृष्ट सार्वजनिक प्रतिष्ठा और एक पहचानने योग्य और सम्मानित ब्रांड है। अधिकारियों की खरीद में निवेश करने से पहले खरीदारों को यह जानना आवश्यक है कि आपका व्यवसाय सफल होगा।
  • एक फ्रैंचाइज प्रारंभ करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 7
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास एक ऐसी अवधारणा है जिसे पुनरुत्पादित और पढ़ाया जा सकता है यही है, क्या आप अपने व्यवसाय की अवधारणा किसी अन्य व्यक्ति को सिखा सकते हैं और इस अवधारणा को आसानी से पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है?
  • आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आपके व्यवसाय को पुनरुत्पादित करना संभव है, यह पूछकर कि क्या आपने एक आसान और पर्याप्त तरीके से प्रचालन प्रक्रियाओं में प्रलेखित किया है। अगर आपने किसी को अपने व्यवसाय के सभी वर्तमान दस्तावेज दिए हैं तो क्या यह व्यक्ति इसे कुछ महीनों में निर्देशित करना सीख सकता है? यदि नहीं, तो क्या फ्रैंचाइजी को वह सब कुछ सिखाना संभव होगा, जिसे वह जानना चाहिए? आप को अपने व्यवसाय को चलाने के लिए सीखने के लिए कक्षा अनुदेश और हाथों की प्रशिक्षण दोनों की आवश्यकता हो सकती है, और आपको निश्चित रूप से किसी संचालन पुस्तिका में पाया जा सकता है।
  • यदि आपका व्यवसाय एक या कई लोगों की असाधारण प्रतिभा पर आधारित है, तो फ्रैंचाइजी के लिए मुश्किल हो सकता है जब तक आप दूसरों को यह सिखा सकें कि ये लोग क्या करते हैं।
  • यदि आपके आपूर्तिकर्ताओं या आपके स्थान आपकी सफलता के लिए मौलिक हैं, तो आपके व्यवसाय को मताधिकार देना मुश्किल हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक क्षेत्रीय मैक्सिकन रेस्तरां के मालिक हैं और आपकी सफलता शहर के केंद्र में एक उत्कृष्ट स्थान पर आधारित है और आप केवल उस शहर में पा सकते हैं, तो फ्रेंचाइजी के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • एक फ्रेंचाइज़ी शुरू करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 8
    5
    पुष्टि करें कि फ़्रेंचाइज़िंग आपके लिए सही है फ्रेंचाइजी सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं फ्रेंचाइजिंग करते समय, किसी अन्य व्यक्ति को अपनी अवधारणा और अपने ब्रांड और विश्वास पर जाने की अनुमति देना आवश्यक है कि आप इसे सीधे पर्यवेक्षण के बिना इसे सफलतापूर्वक प्रबंधित कर सकते हैं। यदि आप सभी को बहुत ज़्यादा नियंत्रित करना चाहते हैं या आपकी नेतृत्व शैली बहुत ही निष्ठावान है, तो यह आपके लिए एक समस्या हो सकती है।
  • इसके अलावा, आपको अपने व्यवसाय को फ्रेंचाइज करने के बाद एक अलग प्रकार के पेशे के लिए तैयार करना होगा। सामान्य तौर पर, आपका दैनिक कार्य प्रत्यक्ष संचालन दृष्टिकोण से एक को बदल जाएगा जिसमें आप प्रबंधन, निर्देश, परामर्श और संचार पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। आपको यह पता चलने की संभावना है कि आप उस उत्पाद या सेवा के उत्पादन से दूर हैं जिनके साथ आपने मूल रूप से शुरू किया था।
  • भाग 3
    मताधिकार के लिए बुनियादी आवश्यकताओं को समझें

    एक फ्रेंचाइज़ी शुरू करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 9
    1
    एक मताधिकार प्रकटीकरण दस्तावेज़ (एफडीडी) या उस जगह के समतुल्य बनाएं जहां आप रहते हैं। आपकी कानूनी दायित्वों में शामिल हैं कि आप अपने फ्रेंचाइजी के लिए एक मानक प्रकटीकरण दस्तावेज़ तैयार करते हैं, जिसे फ़्रैंचाइज़ प्रकटीकरण दस्तावेज़ (या उसके स्थान पर जहां आप रहते हैं) के समान कहा जाता है। इस प्रकार का एक दस्तावेज किसी कार्यवाही के प्रॉस्पेक्टस जैसा है, क्योंकि यह संभवतया निवेशक या फ्रैंचाइजी को प्रासंगिक जानकारी प्रदान करता है, सरल शब्दों में, ताकि वह एक सूचित निर्णय ले सकें।
    • उदाहरण के लिए, अमेरिका में, एफडीडी को एक समान प्रस्ताव संभावना (यूएफओसी) कहा जाता था।
    • इसके अलावा, आप जहां रहते हैं, इसके आधार पर, अन्य विशिष्ट आवश्यकताएं भी हो सकती हैं।
    • कानूनी आवश्यकताओं के बारे में बातचीत करने और एफडीडी लिखने में सहायता पाने के लिए, आपको एक अच्छा फ्रेंचाइज वकील नियुक्त करने की आवश्यकता होगी।
    • इस दस्तावेज़ के माध्यम से, संभावित फ्रेंचाइजी अपने व्यापार का एक स्पष्ट अनुमान प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक फ्रेंचाइज़ी शुरू करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 10
    2
    यह लेखा के संदर्भ में आवश्यकताओं को समझता है। एक फ्रैंचाइज़ी कंपनी को प्रकटीकरण के हिस्से के रूप में लेखापरीक्षित वित्तीय वक्तव्यों को तैयार करना होगा, इसलिए, उन्हें उत्पादित करने के लिए, आपको अनुभव और ज्ञान के साथ अकाउंटेंट की सबसे अधिक आवश्यकता होगी। इसके अलावा, एक अकाउंटेंट आपको अपने व्यवसाय की संरचना पर सलाह दे सकता है जब आप फ्रेंचाइज़ी शुरू करने के लिए जाते हैं।
  • शायद आप फ्रैंचाइज़ी के लिए एक और कंपनी स्थापित करना चाहते हैं।
  • वकील या लेखाकारों से आपको सिफारिशों के लिए पूछना चाहिए और उन्हें भर्ती करने से पहले उनके संदर्भों की जांच करनी चाहिए।
  • एक फ्रैंचाइज़ी शुरू करें
    3
    नई फ्रेंचाइजी के लिए ठोस प्रणालियों और हस्तांतरणीय नीतियां स्थापित की जाती हैं। जब एक फ्रैंचाइज़ी शुरू करते हैं, तो आप अपने व्यवसाय को अपने व्यक्तिगत नियंत्रण से परे बढ़ा देंगे। ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि नई फ्रैंचाइजी आपके साथ विकसित किए गए व्यवसाय के साथ ही साथ काम करते हैं, आवश्यक चीजें ठोस प्रणालियों को लागू करना है इसका मतलब यह होगा कि अच्छे अभ्यासों को विभिन्न सुविधाओं में पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आपको विभिन्न शाखाओं के माध्यम से अपनी मार्केटिंग रणनीतियों को औपचारिक रूप देना चाहिए।
  • साथ ही, संभावित विवादों से बचने और सोने के मानक को स्थापित करने के लिए आपके पास स्पष्ट मानव संसाधन नीतियां होनी चाहिए।
  • प्रत्येक शाखा में दोहराई जाने वाली ध्वनि लेखा प्रणाली के लिए आवश्यक है
  • एक फ्रेंचाइज़ी स्टार्ट अबाउट इमेज शीर्षक
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पूंजी और समय है एक अनुमान के मुताबिक, मास्टर फ्रैंचाइज़ी शुरू करने से पहले आपको 500,000 डॉलर और 1 करोड़ डॉलर की पूंजी के बीच की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, आपको एक महत्वपूर्ण समय की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होगी, अक्सर कई सालों में। आपकी अपेक्षा यथार्थवादी होनी चाहिए और आपको शुरू करने से पहले आपको बहुत कुछ जांचना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि स्टार्ट-अप की लागत बहुत भिन्न होगी, इसलिए, प्रारंभिक चरण से आपको विशेषज्ञों से सलाह लेनी चाहिए
  • आपके व्यवसाय के आधार पर, लागत 50,000 डॉलर या इससे भी कम हो सकती है
  • इन लागतों का मूल क्या है? यह प्रशिक्षण मैनुअल की तैयारी, फ्रेंचाइजी की निगरानी के लिए अतिरिक्त कर्मियों की भर्ती, कानूनी और लेखा सलाह, पंजीकरण शुल्क और फ्रेंचाइजी या उसके समकक्ष के प्रकटीकरण दस्तावेज के विस्तार का हो सकता है
  • आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि लागत पहले से ही लिखित ऑपरेशनल मैनुअल, ऑडिटेड स्टेटमेंट आदि पर निर्भर करती है। यदि आप खरोंच से शुरू करने जा रहे हैं, तो ऐसा अक्सर नहीं होता है कि आप $ 50,000 से कम के साथ मताधिकार कर सकते हैं
  • आरंभ करें एक फ्रैंचाइज प्रारंभ करें चरण 13



    5

    Video: एक फ्रेंचाइज खुलने करने के लिए 10 कदम

    व्यावसायिक मदद लें जैसा कि ऊपर बताया गया है, जब आपके व्यवसाय को फ्रेंचाइज करने की कोशिश कर रहा है, तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप फ्रेंचाइज़िंग के मुद्दों में एक सलाहकार या वकील प्राप्त करें। एक अनिवार्य आवश्यकता एफडीडी है, लेकिन यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि फ्रैंचाइज़ी की बिक्री के संबंध में प्रत्येक जगह का आमतौर पर अपने नियम हैं और ये नियम अक्सर बहुत जटिल हो सकते हैं। कुछ स्थानों में, नियमों वाले फाइल अलमारियाँ 5 सेमी (2 इंच) मोटी तक हो सकती हैं। इसलिए, आपको एक योग्य सलाहकार की जांच करना चाहिए जो इस प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि इससे आपको न केवल समय बचा लेगा बल्कि पैसे भी मिलेगा।
  • आरंभ करें फ्रैंचाइज स्टार्ट 14 शीर्षक वाला चित्र
    6
    किसी व्यावसायिक संघ से संपर्क करें यह एक और तरीका है कि आप विशेषज्ञों को खोजने और उन संसाधनों तक पहुंच के मामले में बहुमूल्य संसाधन प्राप्त कर सकते हैं जो आवश्यकताओं को समझने और आगे बढ़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आप विभिन्न व्यावसायिक संगठनों को ढूंढ सकते हैं जो विशेष रूप से फ्रैंचाइज़ व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप किसी संगठन से संपर्क कर सकते हैं, चाहे स्थानीय, राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय लोगों से सलाह और मार्गदर्शन प्राप्त करें, जिनके पास पहला अनुभव है कुछ मामलों में, संगठन प्रकाशनों का उत्पादन करते हैं और उन सेमिनारों और घटनाओं को पूरा करते हैं जो आप भाग ले सकते हैं और इस तरह, फ्रैंचाइज़ी की शुरुआत के बारे में और जानें।
  • ये घटनाएं बेहतरीन जगह हैं जहां आप सीधे विशेषज्ञों के सवाल पूछ सकते हैं
  • आप अपने व्यवसाय के लिए उपयोगी संपर्क स्थापित कर सकते हैं।
  • भाग 4
    संचालन मैनुअल और प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार करें

    एक फ्रेंचाइज स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि चरण 15
    1
    ऑपरेशन मैनुअल तैयार करें इस में, आपको अपने व्यवसाय के हर पहलू को कवर करना होगा, फ्रैंचाइज़ रिलेशनशिप की शुरुआत से सिस्टम से बाहर निकलने तक। यह दस्तावेज़ फ्रेंचाइजी के लिए बाध्यकारी होगा, इसलिए यह आपके ब्रांड को सुरक्षित रखने और इसे विकसित करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है। इस कारण से, कई मामलों में लोग इस दस्तावेज़ को लिखने के लिए बाहरी सहायता मांगते हैं।
    • यह मैनुअल संपूर्ण श्रृंखला में गुणवत्ता नियंत्रण का महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।
    • साथ ही, यह संभावित फ्रेंचाइजी के लिए आपकी क्षमता का एक संकेतक होगा।
    • यह एक खुले दस्तावेज़ है जिसके माध्यम से आप बाजारों और क्षेत्रों में हुए बदलावों पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • यदि आपके फ्रेंचाइजीज़ को कुछ जानना चाहिए, तो इसे ऑपरेशन मैनुअल में ढूंढना संभव है।
  • एक फ्रेंचाइज़ी स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि 16
    2
    पता है कि आपको मैनुअल में क्या शामिल होना चाहिए और क्या नहीं। आपको मैनुअल में विशिष्ट तत्व शामिल करना होगा, जैसे फ़्रैंचाइज़ सिस्टम का विवरण, फ्रैंचाइज़ी के परिसर के लिए भौतिक आवश्यकताओं, यूनिट का लेआउट और सजावट मानकों, फर्नीचर के संदर्भ में आवश्यक खरीदारियां और उत्पादों के लिए गुणवत्ता मानकों। या सेवाओं जो फ्रेंचाइज़र के ब्रांड के तहत प्रदान की जाएगी महत्वपूर्ण रूप से, यह ऑपरेटिंग मानकों पर विस्तृत निर्देश प्रदान करेगा, जो निर्दिष्ट करता है कि व्यवसाय कैसे चलाना चाहिए।
  • साथ ही, आपको सभी प्रासंगिक संपर्क जानकारी शामिल करनी होगी।
  • उपकरण के संचालन और रखरखाव के बारे में आपको विस्तृत निर्देश भी शामिल करना चाहिए।
  • आपके द्वारा स्थापित मानदंडों का अर्थ यह है कि आप भी जिम्मेदार हो सकते हैं अगर किसी व्यक्ति की वजह से चोट लगी है। इसलिए, आपको सभी ऑपरेटिंग मानकों को ध्यान से और सावधानीपूर्वक ध्यान में रखना चाहिए।
  • सरल तरीके से जानकारी पेश करने का एक अच्छा विकल्प है मैनुअल में चेकलिस्ट शामिल करना।
  • एक फ्रेंचाइजी शुरू करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास आपको प्रशिक्षण कार्यक्रमों को विकसित करना चाहिए जो ऑपरेशन मैनुअल के साथ संयोजन में किए जाते हैं। यह विचार है कि कारोबार को स्थापित करने और चलाने के तरीके के आधार पर फ्रेंचाइजी के लिए अपने व्यवसाय की दृष्टि को विकसित करना है। पाठ्यक्रम की अवधि व्यापार की जटिलता और फ्रेंचाइजी के अनुभव पर निर्भर करेगा।
  • सबसे अधिक संभावना है कि कार्यक्रम में इतने समय में शामिल किया गया है "कक्षा" व्यावहारिक प्रशिक्षण के रूप में
  • कार्यक्रम ठोस होना चाहिए, लेकिन आपको विशिष्ट लोगों के लिए इसे अनुकूल बनाने और अनुकूलन करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • एक फ्रैंचाइज स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    4
    नियमित प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए सावधान रहें आपको प्रशिक्षण कार्यक्रम में फ्रैंचाइजी के लिए नियमित प्रशिक्षण और मार्गदर्शन के लिए एक ठोस प्रतिबद्धता शामिल करनी होगी। इस तरह, आप समय के साथ मानकों में गिरावट को कम कर देंगे और बुनियादी कौशल और दक्षता को मजबूत करेंगे।
  • अक्सर, नियमित प्रशिक्षण का ठोस प्रावधान आमतौर पर फ्रेंचाइज़र की ओर से प्रतिबद्धता का संकेत होता है और यह संभावित फ्रेंचाइजी के लिए आकर्षक होगा।
  • आपको कर्मियों के सभी स्तरों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने की योजना बनानी चाहिए।
  • भाग 5
    सर्वश्रेष्ठ फ्रेंचाइजी प्राप्त करें

    एक शीर्षक प्रारंभ करें
    1
    एक विपणन योजना का विकास आप अपने फ्रैंचाइजी को कैसे बेचेंगे इसके बारे में आपको एक विशिष्ट योजना तैयार करनी होगी। आपके पास व्यापार का प्रकार और कुछ वैरिएबल, जैसे आपके बजट, आपके लक्षित ऑडियंस और जिस अवसर पर आप हासिल करना चाहते हैं, वे इस पहलू के दृष्टिकोण से तय करेंगे। कुछ स्थानों पर, मताधिकार विज्ञापन के बारे में विशेष नियम हो सकते हैं इसलिए, आपको संबंधित वकील के साथ परामर्श करना चाहिए।
    • आपके व्यवसाय को फ्रैंचाइजी के लिए रोमांचक और आकर्षक होना चाहिए, लेकिन यह भी बहुत आसान है ताकि वे सफल हो सकें और लाभ कमा सकें।
    • यह जरूरी है कि आप जिस मूल्य को जोड़ते हैं उस पर जोर देते हैं और आप यह दिखाते हैं कि अगर वे अपने व्यवसाय शुरू करते हैं तो वे अपने मताधिकार में शामिल होने पर बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
  • आरंभ करें एक फ्रैंचाइज चरण 20 आरंभ करें
    2
    यह फ्रेंचाइजी को आकर्षित करती है इस पूरी प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उत्कृष्ट फ्रेंचाइजी प्राप्त कर रहा है। इसलिए, आप अपने मताधिकार के लिए सर्वश्रेष्ठ को आकर्षित करने में सक्षम होना चाहिए। इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा मौका पाने के लिए आपको एक संपूर्ण और व्यवस्थित दृष्टिकोण अपनाना होगा। फ्रैंचाइजी को एक मजबूत ब्रांड के रूप में आकर्षित करना होगा जो एक मजबूत उपस्थिति, एक उत्कृष्ट प्रतिष्ठा और व्यवसाय संस्कृति है।
  • आप फ़्रेंचाइज़ मेल या उद्योग की घटनाओं में भाग लेने वाले संभावित फ्रेंचाइजी को मिल सकते हैं।
  • उन लोगों का पता लगाएं जिन्होंने पहले से ही सफलतापूर्वक फ्रैंचाइजी विकसित की है और उन्हें अपने विश्वसनीय व्यावसायिक भागीदारों से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित किया है।
  • संभावित फ्रेंचाइजी को आकर्षित करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें। उदाहरण के लिए, फ्रैंचाइज़ी बाजार में स्वतंत्र कंपनियां हैं जो संभावित फ़्रैंचाइज़ी को आकर्षित करने में आपकी सहायता कर सकती हैं। आप फ़्रेंचाइज़िंग (जैसे फ्रैननेट) में परामर्शकारी कंपनियां भी मिल सकते हैं जो संभावित उद्यमियों के साथ फ्रेंचाइज़र को जोड़ने का काम करते हैं।
  • एक फ्रेंचाइजी स्टार्ट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 21
    3
    फ्रैंचाइजी चुनने पर सावधान रहें अपने व्यवसाय को फ्रेंचाइज करने से, आप जो कुछ भी बनाए हैं उसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा देंगे और इसे चलाने के लिए आपने जो काम किया है, वह काफी भयावह या तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है। इसलिए, कुछ भी हस्ताक्षर करने से पहले आपको फ्रैंचाइजी को पूरी तरह ईमानदार तरीके से फ़िल्टर करना होगा।
  • आपके व्यावसायिक दृष्टि के अलावा, आपको व्यक्तिगत गुणों को भी ध्यान में रखना चाहिए। निवेशकों, जिनके व्यवसाय के मालिक होने और निर्देशन करने में पिछले और सफल अनुभव है, मजबूत समुदाय संपर्क और स्थानीय बाजार ज्ञान को प्राथमिकता होना चाहिए।
  • सावधान रहें कि वे पूरी तरह से काम, समय और वित्तीय प्रतिबद्धता को समझें जो कि आवश्यक हो और इनमें से किसी भी विवरण में गोली को नीची न करें।
  • संदर्भ के लिए पूछें और उन सभी का अनुसरण करें आपको सावधान रहना चाहिए कि वे उच्चतम प्रोफ़ाइल के हैं और यथासंभव विश्वसनीय हैं।
  • आरंभ करें एक फ्रैंचाइज प्रारंभ करें चरण 22
    4
    एक मताधिकार अनुबंध लिखें आप और फ्रैंचाइजी दोनों इस दस्तावेज पर हस्ताक्षर करेंगे, जो उन्हें एक दीर्घकालिक व्यावसायिक समझौते में जोड़ देगा। इस दस्तावेज़ को लिखने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको एक वकील की आवश्यकता होगी कि आप सभी कानूनी और नियामक आवश्यकताओं का अनुपालन करते हैं।
  • इस सभी कागजी कार्रवाई को पूरा करने के बाद, आप फ्रेंचाइजी के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • एक फ्रैंचाइज स्टार्ट एट 23 शीर्षक वाली छवि
    5
    इसमें स्थानीय नियम और नियम शामिल हैं। उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि, निश्चित स्थानों पर, आपको फ्रैंचाइज़ी बेचने से पहले सर्कुलर (यानी, एफडीडी) को पंजीकृत करना होगा। इसलिए, यदि आप इन जगहों पर अपना मताधिकार बेचना चाहते हैं, तो आपको दस्तावेज़ को पंजीकृत करना होगा। यदि आप किसी भी नियम को ख़ारिज करते हैं या अपना बजट कटौती करने का प्रयास करते हैं, तो इससे गंभीर कानूनी और वित्तीय परिणाम हो सकते हैं।
  • एक फ्रैंचाइज स्टार्ट एट इमेज शीर्षक वाली छवि 24
    6

    Video: कैसे Franchising काम करता है: एक सचित्र गाइड

    अपने फ्रैंचाइजी समर्थन दें। फ्रैंचाइज़ी स्थापित करने के बाद, सबसे महत्वपूर्ण बात यह शुरू होती है: अपने फ्रेंचाइजी को आपके सभी समर्थन देने के लिए। यह पर्याप्त प्रशिक्षण कार्यक्रम और संचार की खुली लाइन प्रदान करने के लिए संदर्भित करता है। प्रशिक्षण और गुणवत्ता नियंत्रण कार्यक्रम और सहायता संसाधन निर्धारित करेंगे कि क्या आपका ब्रांड सभी स्थानों में एक समान और अच्छी गुणवत्ता का अनुभव बनाएगा।
  • युक्तियाँ

    • पहले दिन से मदद मांगने पर विचार करें आप या तो पहले दिन से फ्रैंचाइज़ी कार्यकारी या परामर्श फर्म को किराए पर कर सकते हैं, क्योंकि इससे आपको बहुत सी महंगी गलतियां करने से रोका जा सकता है
    • कानूनी और नियामक आवश्यकताओं के कारण, पेशेवर मदद प्राप्त करना आवश्यक है

    चेतावनी

    • फ्रेंचाइजी विवादास्पद हैं, इसलिए आपको एक मताधिकार वाले वकील से पूछना चाहिए जो योग्य और अनुभवी है ताकि वह आपको इस प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com