ekterya.com

वित्तीय स्वतंत्रता कैसे प्राप्त करें

जिस तरह से आप अवधारणा की व्याख्या के बावजूद, वित्तीय आजादी के लिए आपको जीवन भर के लिए अच्छी तरह से सूचित और जिम्मेदार वित्तीय निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। कुछ लोग सोच सकते हैं कि शब्द उस समय का उल्लेख कर सकता है जब आप अपने सभी खर्चों को कवर करने के लिए अपने माता-पिता पर निर्भर नहीं रहेंगे। यदि यह आपका लक्ष्य है, तो लेख "स्वतंत्र बनने के लिए बचत कैसे शुरू करें

"। जीवन में बाद के एक बिंदु पर, आर्थिक स्वतंत्रता हमें काम के बिना रहने की लागतों को कवर करने की आकांक्षा के बारे में सोच सकती है, क्योंकि बहुत से लोग रिटायर होने पर क्या करना चाहते हैं। आपके व्यक्तिगत लक्ष्य क्या है, कोई भी ठोस वित्तीय रणनीतियों आप किसी भी उम्र में काम कर सकते हैं जो आपकी वित्तीय स्वतंत्रता को तुरंत बढ़ाएगी।

चरणों

विधि 1
आपकी आय को अधिकतम करें

हेल्थकेयर एडमिनिस्ट्रेशन में नौकरी खोजें शीर्षक शीर्षक छवि 8

Video: आय कर कैसे बचाए? : Sections, Deductions…Tax Planning आसान शब्दों में

1
अतिरिक्त आय पाएं आप शायद यह ध्यान देंगे कि, आपके पेशे की शुरुआत में, आपका खर्च आपकी आय के समान होता है, जिससे बचत शुरू करने में कठिनाई होती है। आप आय उत्पन्न करने के लिए अपरंपरागत अवसरों का सहारा ले सकते हैं, ताकि आप उनसे बढ़ो या उन्हें पूरक कर सकें। आप युवा हो सकते हैं और एक ठोस वित्तीय आधार स्थापित करना चाहते हैं या अपने पेशे के लिए उन्मुख अधिक पद प्राप्त कर सकते हैं - किसी भी मामले में, ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं
  • समय और ऊर्जा का लाभ उठाएं जो आपने पहले से ही उन अवसरों को समर्पित किया है जो आपको पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पहले से ही हफ्ते में योग कक्षाओं में भाग लेते हैं, तो आप एक प्रशिक्षक बन सकते हैं। आपका पसंदीदा स्टूडियो कक्षाओं को पढ़ाने की संभावना है, और वे आपको आपके पैसे के साथ भुगतान करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कक्षाएं देने के लिए भी भुगतान कर सकते हैं!
  • कार साझा करने वाली कंपनी के लिए ड्राइव करें यदि आपके पास एक योग्य वाहन है, तो इन प्रकार की कंपनियों के लिए ड्राइविंग शुरू करना बहुत आसान है और आप केवल तब काम करेंगे जब आप चाहते हैं यदि आपके पास पर्याप्त वाहन नहीं है, तो आप एक रिक्शा ड्राइव कर सकते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि आपको कितना मजा आएगा, आप व्यायाम करते समय पैसे कमाने होंगे
  • उन चीजों को बेचें जिन्हें आपको ज़रूरत नहीं है न केवल आप एक त्वरित आय प्राप्त करेंगे, आप उन चीजों को भी समाप्त कर सकते हैं जो अतिरिक्त व्यय उत्पन्न कर सकते हैं
  • बजट शीर्षक आपका पैसा चरण 11
    2
    अपनी सबसे अधिक वेतन और अपने फायदे बनाएं अगर आप अपनी नौकरी से खुश हैं और आपके नियोक्ता को आप पर भरोसा करने के लिए खुश है, तो आप अपने वेतन को बातचीत कर सकते हैं। आपका वेतन बढ़ाने का कोई तेज़ तरीका नहीं है जाहिर है, शायद आपकी आय में वृद्धि करने के लिए पर्याप्त वृद्धि करने के लिए पूछना पर्याप्त नहीं है
  • अपने करियर में प्रगति के अवसर तलाशते रहें। वित्तीय पहलू में, यह बहुत अनुकूल है कि आपको नौकरी मिलती है जो लाभ प्रदान करती है स्वास्थ्य लागतों और अन्य वित्तीय और जीवनशैली के लाभों को कम करने के अतिरिक्त, कई नियोक्ता सेवानिवृत्ति प्राप्त करने के लिए बचत शुरू करने के लिए उपयोगी प्रोत्साहन प्रदान करते हैं जिससे आपको वित्तीय स्वतंत्रता का आनंद मिल सके।
  • यदि आपने अपना पेशा अभी शुरू कर दिया है, तो नौकरी के अवसरों की तलाश करें जो आपको लाभ प्रदान करते हैं। यदि आप पहले से ही अपने क्षेत्र में अच्छी तरह से स्थापित हैं, तो अपने श्रम फैसलों में लाभों पर विचार करें और वेतन में बातचीत करते समय लाभ में बढ़ोतरी भी करें।
  • नामांकित छवि रद्द करें चरण 5 देखें
    3
    वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने की चुनौती को पहचानें। यदि आप अच्छी बचत की आदतों का विकास करते हैं और अपनी युवाओं और आपकी मध्य युग में खर्चों में कमी करते हैं, तो यह सच वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने की संभावनाओं में काफी सुधार करेगी। असल में, वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के दो मुख्य तरीकों से अतिरिक्त आय की ज़रूरत के बिना जीने के लिए पर्याप्त राशि जमा होती है, या पूर्णकालिक काम करने के लिए पर्याप्त निष्क्रिय आय नहीं होती है
  • वास्तविक वित्तीय आजादी हासिल करने के लिए आपको क्या चाहिए, इसके बारे में सोचें। यह पहचानने के लिए पेशेवर तरीके से कि आप वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के कितने करीब से अपने वार्षिक खर्चों से अपनी निवेश संपत्ति को विभाजित कर सकते हैं। जाहिर है, मज़बूती से दोनों आंकड़े निर्धारित करने के लिए मुश्किल हो सकता है
  • ध्यान रखें कि आपको प्रति वर्ष खर्च करने के लिए करीब 25 गुना राशि जमा करनी होगी, क्योंकि केवल तब आप यह सोच सकते हैं कि आप वित्तीय स्वतंत्रता के साथ चुपचाप रिटायर करेंगे।
  • पहचानो कि बहुत कम परिवारों ने अपने वार्षिक व्यय का 25 गुना योग किया है! इसका अर्थ है कि ज्यादातर लोगों को वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए निष्क्रिय आय के स्रोतों की आवश्यकता होती है।
  • आपकी आय बढ़ाएँ चरण 5 में छवि का शीर्षक
    4
    निष्क्रिय आय के स्रोतों का विकास करना ध्यान रखें कि वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए आवश्यक धनराशि बहुत अधिक है, इसलिए आपको इस उद्देश्य के लिए आय के सतत स्रोतों की आवश्यकता हो सकती है।
  • अपने निवेशों में सक्रिय भूमिका निभाएं जितना आप निवेश संभावनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए सीख सकते हैं बाज़ार में परस्परगत फंड के साथ शुरू करें जो मानक होते हैं और फिर अधिक जटिल निवेश रणनीतियों को रोजगार देते हैं। स्कॉट्रैड, लैंडिंग क्लब और लॉयल 3 (या आपके क्षेत्र में से एक) जैसे पृष्ठों के माध्यम से इंटरनेट में निवेश करना सीखें।
  • यदि संभव हो तो कुछ अचल संपत्ति प्राप्त करें किराये की संपत्ति आपको निष्क्रिय आय के तत्काल और प्रभावी स्रोतों के साथ प्रदान कर सकती है।
  • यदि आप निष्क्रिय आय का स्तर प्राप्त करते हैं जो पूरी तरह से आपके रहने की लागतों को कवर करता है, यदि आप चाहें तो काम करना बंद कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपने अपनी वित्तीय स्वतंत्रता को प्रभावी ढंग से प्राप्त किया है जाहिर है, आपको अपनी वित्तीय स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए आय के इन स्रोतों को बनाए रखना होगा।
  • लेख "अवशिष्ट आय कैसे उत्पन्न करें"यह एक विशेषज्ञ द्वारा समीक्षा की गई है और आपको अधिक जानकारी दे सकती है कि आप निष्क्रिय आय कैसे पैदा कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने खर्चों को प्रबंधित करें

    छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 13
    1
    अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें वित्तीय अनुशासन वित्तीय स्वतंत्रता का एक अनिवार्य पहलू है। अंतिम लक्ष्य अपने आर्थिक संसाधनों के साथ छोटे और दीर्घकालिक जीवन में रहना है। जिस तरीके से आप पैसा खर्च करते हैं उसे मॉनिटर करें शायद वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए तैयार होने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह सुनिश्चित करना है कि आप कमाए से अधिक खर्च नहीं करते हैं। सौभाग्य से, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने खर्चों को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इनमें से हमारे पास निम्न हैं:
    • एक खाता या स्प्रैडशीट का उपयोग करें मैनुअल विधि शुरू करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि आप प्रत्येक व्यय के बारे में बहुत ही अवगत होंगे। आप जो भी उपयोग करते हैं, कोई भी बात नहीं, प्रत्येक व्यय को डेटाबेस में रखने की कार्रवाई आपको अपने खर्च के पैटर्न के बारे में बेहतर जानकारी रखेगी।
    • मुफ्त लेखा सॉफ्टवेयर का उपयोग करें अलग-अलग बैंक खाते और विभिन्न प्रकार की आय और व्यय करके, प्रासंगिक जानकारी को व्यवस्थित करने की आपकी योग्यता की आवश्यकता हो सकती है स्प्रेडशीट प्रदान करने के साथ आपके कौशल से अधिक की आवश्यकता हो सकती है। आप ऑनलाइन कैपिटल और टकसाल (या आपके क्षेत्र में उपलब्ध एक) जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि वे स्वतंत्र और बहुत उपयोगी हैं
    • आप लेख "कैसे अपने पैसे को बुद्धिमानी से प्रबंधित करें" में अधिक विशिष्ट सलाह प्राप्त कर सकते हैं?
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचत पैसे पर 8 कदम
    2



    मुख्य खर्च घटाएं अपने वित्तीय व्यवहार में तत्काल सुधार करने के लिए आप अपने अधिकांश पैसे खर्च करने का तरीका जानें। ऐसे दैनिक व्यय हैं जो कई लोग अक्सर अनदेखा करते हैं, जो आपके वित्तीय संसाधनों के साथ रहने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बहुत से खर्चों में हमारे अधिकांश बजट का उपभोग होता है - इसलिए, पहले उनको ध्यान में रखकर आम व्यय के प्रकार कम करें।
  • किराया और बंधक भुगतान कम करें क्षेत्र में रहने की लागत को देखते हुए अपना घर चुनें छोटे घर चुनें जिसे आप आरामदायक मानते हैं, या तो जब आप खरीदते हैं या किराए पर होते हैं
  • कम से कम वाहनों का उपयोग करें वाहन न केवल पर्यावरण की गुणवत्ता को कम करते हैं, वे भी महत्वपूर्ण आर्थिक लागत से संबंधित हैं यदि आप चलते हैं, साइकिल पर चढ़ते हैं और बस से यात्रा करते हैं तो आप तुरंत अपने खर्चों में कमी आएंगे
  • इमेज बढ़ाइए आपका इमेज 9
    3
    अनावश्यक व्यय को कम करें कपड़े, भोजन और मनोरंजन ऐसे पहलू हैं जिनमें बहुत से लोग पर्याप्त रूप से खर्च करते हैं, अपनी आय को ध्यान में रखते हुए याद रखें कि आपके परिवहन पद्धति या खाने की आदतों के बारे में भी हर रोज़ फैसले से अत्यधिक खर्च और वित्तीय आजादी हासिल करने के लिए बचत शुरू करने की क्षमता के बीच अंतर हो सकता है।
  • आप सब कुछ खरीद सकते हैं जिसे आप पुराना कर सकते हैं खेतों में सामानों की दुकानों और पृष्ठों जैसे क्रेग्सलिस्ट नए आइटमों की लागत के एक अंश के लिए उच्च गुणवत्ता वाले आइटम प्रदान करते हैं।
  • इसे स्वयं करो बढ़ती सब्जियों से घर की मरम्मत से, आप पैसे बचाने के लिए (और अपने सांसारिक ज्ञान को बढ़ा सकते हैं) यदि आप अपने हाथों से चीजों का ख्याल रखते हैं इसके अलावा, आप अपने खुद के बगीचे में सलाद तैयार करने के लिए सामग्रियों को उगाने के दौरान जब आप किसी चीज की मरम्मत करते हैं, तब निश्चित रूप से एक निश्चित संतुष्टि की भावना होती है।
  • छवि शीर्षक वाला बजट आपका पैसा चरण 15

    Video: सामाजिक सशक्तिकरण: योजना अगस्त 2018 (Examrace - डॉ मनीषिका)

    4
    जिम्मेदारी से ऋण का ख्याल रखना ध्यान रखें कि ऋण हमेशा आपकी वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने से नहीं रोके। इसके अलावा, यह समझें कि आपको उन्हें जितना जल्दी हो सके पूरा भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें दृढ़ता से भुगतान करें (लेकिन अपनी संभावनाओं के अनुसार) जब आप आर्थिक स्थिरता प्राप्त करते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अनावश्यक ऋण नहीं लेना चाहिए।
  • यदि आप अपने ऋण का भुगतान करने जा रहे हैं, तो स्कूल ऋण के लिए भुगतान करने से पहले, उच्च ब्याज वाले ऋण से शुरू करें, जैसे क्रेडिट कार्ड और कार ऋण
  • नया ऋण ग्रहण न करें आपकी शिक्षा एक उचित व्यय है जिसके लिए उधार लेना है, क्योंकि आप में निवेश करेंगे। अगर आप एक कार खरीदने के लिए एकमात्र तरीका है तो आप कार खरीदने के लिए भी ऋण का औचित्य साबित कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप लगातार अपने क्रेडिट कार्ड के ऋण को जारी रखते हैं, तो यह पूरी तरह से गैरजिम्मेदार होगा।
  • एक नया ऋण मानते हुए यह केवल एक स्पष्ट संकेत नहीं है कि आप अपने संसाधनों के साथ नहीं जीते हैं, यह भी गारंटी देगा कि आप वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त नहीं कर सकते हैं यदि आप अनिश्चित काल के लिए उधार लेना जारी रखते हैं
  • छुट्टियों, नए कपड़े या अनावश्यक खाद्य खरीद के लिए कभी भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें। अंगूठे का एक अच्छा नियम सिर्फ निवेश के लिए कर्ज में है, आपकी जीवन शैली के लिए नहीं।
  • विधि 3
    सफल बचत रणनीतियों का विकास

    संपर्क शीर्षक लेंस के चरण 15 पर छवि सहेजें
    1
    बचत प्रारंभ करें एक उचित लक्ष्य आपकी आय का 10% बचाना है आपके द्वारा कमाए गए सभी पैसे की एक छोटी राशि रिजर्व करें यदि आप प्रारंभिक चरण से शुरू करते हैं, तो यह बहुत फायदेमंद होगा, क्योंकि आप विभिन्न प्रकार के बचत खातों के चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ ले सकते हैं। जब लोग मध्यम आयु तक पहुंचते हैं, तो वे बहुत बचत करने में सक्षम होते हैं, क्योंकि उनकी आय अधिक होती है और उनका खर्च कम होता है।
    • बचत शुरू करने के लिए यह कभी भी जल्दी (या देर से) नहीं है अगर आपको अपनी पहली नौकरी मिल गई है, तो उसे प्रारंभिक अवस्था में सहेजने की आदत लेना चाहिए। यदि आप हमेशा बचत करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो तुरंत बचत शुरू करें
    • यदि आप बचत के तरीके में बर्ताव करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, यह न केवल आपको आपकी संभावनाओं के भीतर रहने की अनुमति देगा, यह आपको अप्रत्याशित व्यय का सामना करने के लिए भी तैयार होगा।
  • रिटायर इन आपका 30s चरण 4 नामक छवि
    2
    यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, एक 401 (के) खाते को प्रारंभ करें और सक्रिय रूप से इसे बनाए रखें। यह सरकार द्वारा प्रदान की गई एक बचत खाता है, जो आपके कार्य से संबद्ध है। आप अपने 401 (के) खाते से रिटायर होने तक धन वापस नहीं लेने के लिए सहमत होंगे (जब तक कि आप ऐसा करने के लिए ठीक भुगतान न करें) और आप अपनी आय का एक हिस्सा खाते में योगदान करेंगे। स्टैंडर्ड (के) की योजना अगर आप एक बचत में करों और जमा की कटौती विशेष रूप से आदेश सेवानिवृत्ति के लिए तैयार होने में बनाया गया खाता से पहले अपनी आय के एक हिस्से को योगदान आप विकल्प 401 अपनी कर योग्य आय को रोका जा सके। इसके अलावा, जब आप अपनी सेवानिवृत्ति में अपने पैसे का उपयोग करते हैं, तो आप इस पैसे पर कर का भुगतान करेंगे, लेकिन यह कम कर श्रेणी में होने की संभावना है। इससे आपको एक उच्च समग्र आय होगी, जो मूल रूप से आपको वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में अधिक सक्षम बनाती है।
  • सीधे प्रत्येक वेतन की राशि 401 (के) खाते में यथाशीघ्र जमा करें।
  • अपने भुगतान को जितना संभव हो उतना बढ़ाएं, जब तक आप उस अधिकतम राशि तक नहीं पहुंच पाते जो आप योगदान कर सकते हैं। आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) वह इकाई है जो इस राशि को सीमित करती है।
  • नियोक्ता योगदान को अधिकतम करें कई नियोक्ता एक समान राशि में योगदान करेंगे या 401 (के) खाते में आपके योगदान से संबंधित लाभ साझा प्रोत्साहनों को स्थापित करेंगे। आपके नियोक्ता द्वारा आपके सबसे निकटतम धनराशि प्राप्त करने के लिए अपने स्वयं के योगदान को अधिकतम करें
  • यदि आप अपने नियोक्ता के साथ एक रोथ 401 (के) खाते की स्थापना करते हैं, तो यह आपको करों की कटौती के बाद अपनी आय का एक हिस्सा देने और ब्याज और निवेश से लंबी अवधि के अतिरिक्त कर-मुक्त आय उत्पन्न करने की अनुमति देगा। ध्यान रखें कि एक रूथ 401 (के) खाते का लाभ अपेक्षाकृत लंबी अवधि में अर्जित होता है। इसके अलावा, आपको एक अल्पकालिक कर कटौती प्राप्त नहीं होगी। रोथ 401 (के) योजनाएं रोथ IRAs से कुछ अलग हैं, जिन्हें अगले चरण में समझाया जाएगा।
  • बजट का शीर्षक आपका पैसा 10 कदम

    Video: #Cryptopia तक गाएं और वित्तीय आजादी के लिए एक मौका प्राप्त करें, यूटोपिया

    3

    Video: 7 हो जाते हैं अमीर हो जाएगा - अमीर बनने की 7 निशानियां | SeeKen

    अमेरिका में अन्य संघीय बचत अवसरों का लाभ उठाएं यदि आप 401 (के) खाते में कानूनी योगदान की सीमा तक पहुंचते हैं, तो वित्तीय स्वतंत्रता के साथ सेवानिवृत्ति के लिए बचत से संबंधित अन्य कर छूट का लाभ उठाएं। ऐसा करने के लिए, एक व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (या IRA) प्राप्त करें
  • एक परंपरागत इरा खोलें और कर कटौती से पहले अपनी आय का एक हिस्सा योगदान करें। इससे आपको अल्पावधि में करों का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, जब परंपरागत इरा से पैसे वापस लेने पर करों का भुगतान करते हैं, तो यह संभावना है कि आप खुद को कम कर श्रेणी में पाएंगे और कम भुगतान करेंगे।
  • रॉथ आईआरएएस को करों में कटौती के बाद आय द्वारा वित्त पोषण किया जाता है। ये प्रभावी रूप से ब्याज और निवेश के माध्यम से कर-मुक्त आर्थिक विकास प्रदान करते हैं - हालांकि, वे केवल एक बेहतर विकल्प होंगे यदि आप सेवानिवृत्ति के दौरान कम कर श्रेणी में नहीं हैं और अगर आप अल्पकालिक आय में योगदान करने के कर का बोझ कवर कर सकते हैं कर कटौती करने के लिए
  • एचीव लॉन्ग टर्म गोल्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    4
    विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें और योजना का पालन करें ध्यान रखें कि वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करना एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है। इसे प्राप्त करने के रास्ते में बाधाओं का सामना करना अनिवार्य है। यदि आप एक जिम्मेदार वित्तीय योजना का पालन करते हैं तो आप अस्थायी बाधाओं को पार कर सकते हैं। आप अपनी वित्तीय स्थिरता को तुरंत सुधार कर सकते हैं यदि आप प्रत्येक वित्तीय लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो आपने निर्धारित किया है, अगर आप हमेशा अपनी आय बढ़ाने के लिए और आपके खर्चों में कमी करने के विकल्प तलाश रहे हैं, और यदि आप रणनीतिक रूप से बचाते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com