ekterya.com

एक आविष्कार पेटेंट कैसे करें

एक शानदार विचार आपके पास आया है! यह एक विशेष आला के लिए क्रांतिकारी हो सकता है अब आप इस विचार को संरक्षित करना चाहते हैं ताकि आप इसके साथ पैसा कमा सकें। आपको क्या करना चाहिए?

चरणों

1
अपना विचार लिखें लेखन का कार्य आपको अपने आविष्कार को परिभाषित करने, इसके तत्वों को तोड़ने और आविष्कार के विविधताओं के बारे में सोचने के लिए मजबूर करेगा। एक परिणाम के रूप में उत्पादित लिखित सामग्री भी पेटेंट के आवेदन की तैयारी में सहायक होगी।
  • 2
    पेटेंट खोज का आचरण करें ताकि आपको पता लग सके कि आपका आविष्कार एक नवीनता है या नहीं। यदि आपके आविष्कार के प्रत्येक तत्व को प्रकाशन में प्रकट किया गया है, तो आपका विचार पेटेंट के लिए उपयुक्त नहीं है
  • 3
    तय करें कि आप एक अस्थायी या गैर-अनंतिम पेटेंट आवेदन फ़ाइल करना चाहते हैं। अनंतिम आवेदन अपेक्षाकृत सस्ती कोटा है लेकिन केवल एक वर्ष तक पेटेंट कार्यालय में "अपनी जगह को रोके रखने" के लिए कार्य करता है। यदि आप उस वर्ष के अंत में एक गैर-अनंतिम आवेदन सबमिट नहीं करते हैं, तो आपके सभी अनंतिम आवेदन के अधिकारों को त्याग दिया जाएगा।
  • अस्थायी अनुप्रयोग आमतौर पर गैर-पेशेवरों के लिए तैयार होते हैं वे अपने प्रारूप में अनौपचारिक हो सकते हैं, लेकिन अपने आविष्कार के बारे में सभी विवरणों को इसमें शामिल करने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त विवरण शामिल करना होगा। कुछ भी जो एक अनंतिम अनुप्रयोग में लापता है, उसे सुरक्षा का अधिकार नहीं होगा, इसलिए उन चीजों को शामिल करना बेहतर होगा जो बहुत ज्यादा हैं
  • गैर-अनंतिम अनुप्रयोगों को आम तौर पर अधिक काम की आवश्यकता होती है। पेटेंट आवेदन के बयानों ने आपके आविष्कार की वितरण और सीमा निर्धारित की है और आविष्कार में अपने कानूनी अधिकारों को परिभाषित किया है। इसलिए, यह वह हिस्सा है जहां पेशेवर अनुभव वास्तव में प्रकाश में आता है। यदि आपके पेटेंट की तैयारी के लिए आपके पास पैसा है, तो यह इसे खर्च करने का स्थान है। एक अनुभवी पेशेवर मांग कर सकता है कि एक साधारण व्यक्ति कभी नहीं सोचा होगा।



  • 4
    तय करें कि आप एक पेशेवर होने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, एक पेटेंट एजेंट या पेटेंट वकील, अपने पेटेंट आवेदन का मसौदा तैयार करें या स्वयं को करने का प्रयास करें आमतौर पर, एक पेशेवर तैयार आवेदन उच्च गुणवत्ता का होगा।
  • एक बार बयान लिखे जाने के बाद, एक गाइड के रूप में बयान का उपयोग करके आवेदन के विस्तृत विवरण का हिस्सा तैयार किया जा सकता है। यह आपके आविष्कार के बारे में विस्तृत विवरण है कई आविष्कारों को चित्रों की आवश्यकता है संख्याबद्ध चित्र आपके आविष्कार का अभ्यास करने के लिए आवश्यक तंत्र, प्रक्रियाओं या प्रक्रियाओं को समझाएगा जो उसके दिल हैं। आपको अपने विवरण के विशिष्ट चित्रों की संख्या को अपने विवरण में संदर्भित करना होगा।
  • 5
    संयुक्त राज्य अमेरिका में, यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के साथ अपना पेटेंट दर्ज करें। आप अपनी वेबसाइट पर फीस की जांच कर सकते हैं।
  • एक अस्थायी आवेदन की जांच की जाएगी। परीक्षा प्रक्रिया पेटेंट परीक्षक के साथ बातचीत अनुबंध से संबंधित है परीक्षा के दौरान, परीक्षक आम तौर पर आपको अपने आविष्कार को स्पष्ट करने के लिए या आप की सुरक्षा के दायरे का सारांश देने के लिए कहेंगे। इसके अलावा, इसमें कोई गारंटी नहीं है कि किसी भी आवेदन को अंततः पेटेंट के रूप में स्वीकार किया जाएगा। आपके आविष्कार की प्रकृति और पेटेंट कार्यालय के समय के आधार पर परीक्षा की प्रक्रिया अपनी अवधि में भिन्न होगी।
  • आपके आवेदन के "पेटेंट लंबित" चरण के दौरान, आप आविष्कार के अधिकारों को खोने के डर के बिना अपने आविष्कार को बेचने या शोषण करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: बिहार में किसान के बेटे ने किया अविष्कार, केले के तने और रद्दी कागज से बना दिया बिजली.

    • पेटेंट पेशेवर की तलाश में, सुनिश्चित करें कि वह आपकी तकनीक के बारे में जानकार है। लेखन के नमूनों के लिए पूछें
    • अपने आप को शुरू करने से पहले पेटेंट से संबंधित लागतों और नकदी प्रवाह समस्याओं से परिचित कराएं पेटेंट प्राप्त करने के लिए पैसे खर्च करने का कोई मतलब नहीं है, अगर पेटेंट पैसे नहीं पैदा करेगा।
    • यदि आप अपना पेटेंट आवेदन लिखने के लिए भुगतान कर रहे हैं, तो आप एक अच्छा पेटेंट पेशेवर ढूंढ सकते हैं। परिचितों की सिफारिशों के लिए पूछें जिनके पास व्यवसाय है आपको सुझाव देने के लिए आविष्कारकों के कॉल एसोसिएशन

    चेतावनी

    Video: Alexander Graham Bell के वो 5 अविष्कार जो इतिहास के पन्नों में जगह नहीं बना पाए - Quint Hindi

    • विज्ञापनों के साथ सावधान रहें, जैसे कि आविष्कार के साथ सहायता प्रदान करते हैं आमतौर पर ये ऐसी कंपनियां हैं जो बहुत महंगे हैं और बहुत कम गुणवत्ता वाली सेवा देते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com