ekterya.com

पैसे बचाने के लिए किसी को कैसे मनाने के लिए

अगर आपके पास एक दोस्त या रिश्तेदार है जो वित्तीय निराशा में है, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि आप बेहतर बचत प्रयास करते हैं। हालांकि, ऐसा करने से कुछ दुश्मनी हो सकती है इसलिए, पैसे बचाने के लिए किसी को मनाने के लिए सीखें आपसे मिलने से पहले अपना पहला कदम हो सकता है आपका अगला कदम नीचे बैठना और राजनयिक रूप से चर्चा करना है, और ऐसा करने में, इन अतिरिक्त चरणों को ध्यान में रखें

चरणों

मसौदा शीर्षक छवि जिसे किसी से बचाने के लिए पैसे चरण 1
1
पैसे बचाने के द्वारा कई लाभों की एक सूची बनाएं, जैसे रोजगार के नुकसान के मामले में आपातकालीन फंड या घर पर बड़ी मरम्मत। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट खरीद के लिए बचत करना जरूरी है, यह एक महान लाभ है क्योंकि इसका मतलब है कि जब आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं या ऋण प्राप्त करते हैं तो ब्याज और वित्त दरों से बचने का मतलब है। इसके अतिरिक्त, पैसे बचाने के लिए अक्सर कम वित्तीय तनाव की ओर जाता है और नियंत्रण की भावना प्रदान करता है।
  • मस्तिष्क को सहेजने के लिए किसी को बचाने के लिए शीर्षक 2 शीर्षक छवि
    2
    आपकी सलाह का समर्थन करें, जब आप किसी दोस्त को पैसे बचाने के लिए मनाने की कोशिश करते हैं तो निजी उदाहरण प्रदान करते हैं। आप ऐसा व्यक्ति नहीं बनना चाहेंगे जो सुझाव देता है कि आप स्वयं का पालन नहीं कर सकते। आपको अपनी निजी वित्तीय जानकारी प्रकट करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप को बचाने के लिए कैसे प्रबंधित करें क्या आप प्रत्येक पेचेक की एक छोटी राशि लेते हैं? क्या आपके पास अलग-अलग धन है जो आप नियमित आधार पर वित्त करते हैं, जैसे कि आपातकालीन निधि, कार की मरम्मत निधि, अवकाश निधि? अपनी व्यक्तिगत सफलता का प्रदर्शन करके, आप एक वास्तविक जीवन परिदृश्य पेश कर रहे हैं जो काम करता है, तो आपका मित्र यह देख सकता है कि उनके प्रयासों का पुरस्कृत होगा
  • छवि शीर्षक से छद्म व्यक्ति को पैसे बचाने के लिए कदम 3
    3
    बचत को उत्पन्न करने के लिए अपने दोस्त को प्रेरित करें ताकि उसे बचत के लाभों की सूचना मिल सके। न केवल आप को वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने और उन आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के अलावा आपातकालीन बचत खाते की स्थापना के लिए पुरस्कृत किया जाएगा, लेकिन आपको आत्मनिर्भरता की भावना भी होगी। यह, बदले में, विश्वास को बढ़ावा देता है और आपके लक्ष्यों पर केंद्रित रहने के लिए अधिक इच्छुक होगा।
  • मस्तिष्क को बचाए रखने के लिए किसी व्यक्ति को प्रेरणा दिलाने वाली छवि 4 चरण



    4
    प्रेरणा को सुदृढ़ करने के लिए अपने मित्र की कमजोरी की खोज करें उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र बचने में सक्षम न होने के लिए अपराध या शर्म की बात दिखाता है, तो इन भावनाओं को बढ़ाएं यदि आप बैंकरों के लिए घृणा करते हैं, तो उसे समझा दें कि बचाने के लिए उसे ऋण की आवश्यकता नहीं है। यदि आप दान देना पसंद करते हैं, तो अन्य के अलावा एक छोटे बचत निधि भी शामिल करें जिसे साथ ही साथ वित्त किया जा सकता है। यदि वह एक बड़ा परिवार का व्यक्ति है, तो बताएं कि वित्त की कमी के कारण घर पर फौजदारी से बचने या अपार्टमेंट से बेदखली से बचने के लिए उसे एक ठोस वित्तीय आधार कैसे तैयार करना चाहिए।
  • 5
    यह अतीत में ऐसे उदाहरण प्रस्तुत करता है जहां बचत निधि आदर्श होती, यह मानते हुए कि कुछ हैं। आपको एक समय का स्मरण दिलाना पड़ सकता है कि आप काल्पनिक उदाहरणों की पेशकश करने से अधिक प्रभावित होंगे जो आप से संबंधित नहीं हो सकते हैं।
  • मसौदा का शीर्षक छवि जिसे किसी से बचाने के लिए कदम 6

    Video: जब पर्स रहेगा ऐसा तो खूब टिकेगा पैसा!

    6
    यह पैसे की बचत में कुछ मील के पत्थर स्थापित करता है, जिसे पूरा किया जाना चाहिए ताकि आपके मित्र उन्हें पूरा करते हुए उपलब्धि की भावना महसूस कर सकें। मील के पत्थर को प्राप्त करना मुश्किल बनाकर विफलता भड़काने की ज़रूरत नहीं है। बेशक, कुछ मील के पत्थर को पूरा करने में विफलता हो सकती है, और यह केवल बेहतर परिणाम को प्रोत्साहित करती है, लेकिन यदि लक्ष्य बहुत अधिक हैं और आप उन्हें कभी नहीं मिलते हैं, तो इससे निराशा हो सकती है।
  • छवि से बचने के लिए किसी को बचाने के लिए मज़ेदार कदम 7
    7
    एक बचत डेटाबेस या एक चार्ट उत्पन्न करें जो अलग-अलग मील के पत्थर और अंतिम लक्ष्य के लिए विभिन्न बचत धन दिखाता है। यदि आपके मित्र का एक दृश्य तत्व है जिसके बारे में वह संदर्भित कर सकता है, यह केवल प्रेरणा होगी
  • Video: पैसे बचाने का सबसे अच्छा तरीक़ा-The Best way to Save Money(New Motivational video)by Ranjeet Rathore

    युक्तियाँ

    • बचत के बारे में अपने दोस्त को परेशान करने से बचना दिन के अंत में, आप जो भी कर सकते हैं वह आपकी सलाह, उपकरण और संसाधनों की पेशकश करते हैं, लेकिन आप अपने पैसे को नहीं बचा सकते अपने एकमात्र दोस्त को परेशान करने से आप दोनों के बीच असंतोष का कारण हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com