ekterya.com

धन कैसे बढ़ाएं

इसमें कोई संदेह नहीं है कि धर्मार्थ और गैर-लाभकारी संगठन, अभिभावक संघ, क्लब और अन्य कई समूहों को धन जुटाने की जरूरत है। समस्या यह है कि यह प्रभावी ढंग से कैसे करें यह आलेख कई तरीकों को प्रस्तुत करता है ताकि आपके समूह अपनी परियोजनाओं के लिए धन जुट सकें।

चरणों

विधि 1

धन उगाहने के लिए तैयार करें
धनराशि चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपनी आवश्यकताओं को परिभाषित करें धन उगाहने में यह पहला बड़ा कदम है प्रभावी ढंग से धन जुटाने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आप क्या कर रहे हैं। अपने समूह की जरूरतों को जानने के लिए समय निकालें और उन्हें कवर करने के लिए लागतें बजट।
  • धनराशि चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    भाषा का काम करें अब जब आपने अपनी ज़रूरतों की पहचान की है, तो आपको उन्हें स्पष्ट करना होगा एक पाठ पर काम करें जो उनकी जरूरत के बारे में बताता है, उन्हें इसकी आवश्यकता क्यों है, वे किस समुदाय की सेवा में मदद करेंगे, और इसकी कितनी लागत आएगी। शायद ये सभी लिखित भाषा प्रत्येक धन उगाहने वाले प्रयासों के लिए जरूरी नहीं है, लेकिन जब आप इसकी आवश्यकता होती है, तो आप इसे हाथ में होने की सराहना करेंगे।
  • उथल-पुथल चरण 3
    3
    दान और दाता की जानकारी रिकॉर्ड करने के लिए एक विधि विकसित करें। आंतरिक, कानूनी और लेखा नियंत्रण के लिए, दानकर्ताओं से दान और सूचनाओं को दर्ज करने और निगरानी करने की क्षमता रखने की आवश्यकता होगी। आपकी विधि एक साधारण स्प्रैडशीट या कस्टम और जटिल डेटाबेस हो सकती है, लेकिन आपके पास ऐसा उपकरण होना चाहिए जो आप उपयोग कर सकते हैं!
  • धन उगाहने वाला चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4
    काम करने के लिए कर्मचारी या स्वयंसेवकों को प्राप्त करें धन जुटाना निस्संदेह एक नौकरी है आपको सक्षम और विश्वसनीय लोगों को कर्मियों के अभिलेखों और घटनाओं का प्रबंधन, पत्राचार तैयार करना, दान का अनुरोध करना, ईमेल लिखना, वेब पृष्ठों को अपडेट करना और अन्य गतिविधियां करने की आवश्यकता होगी। निश्चय ही, निदेशकों को धन उगाहने में शामिल होना चाहिए। आप अपने सदस्यों के बीच स्वयंसेवकों की भर्ती कर सकते हैं, स्थानीय सेवा संगठनों में, उच्च शिक्षा संस्थानों में या ऑनलाइन सेवाओं जैसे कि स्वयंसेवी मिलान
  • विधि 2

    कानूनी मामलों

    निधि बढ़ाने में शामिल जटिल कानूनी मुद्दों को आपके देश में कर संग्रहण के लिए जिम्मेदार एजेंसी द्वारा नियंत्रित किया जाता है और आपके अधिकार क्षेत्र के कानून या स्थानीय नियमों को नियंत्रित किया जाता है। यहां हम सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों का सारांश प्रस्तुत करते हैं।

    धन उगाहने वाला चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    कर राहत को समझें धर्मार्थ संगठनों के लिए कई दान कर कटौती के अधीन हैं, लेकिन सभी नहीं। ऐसा करने के लिए, आपके समूह को स्वतंत्र गैर-लाभकारी संगठन की श्रेणी और संयुक्त राज्य में (501 सी 3) करों से मुक्त होना होगा या दान करने के लिए दूसरे समूह की स्थिति का उपयोग करने का अधिकार होगा।
  • उथलपुथल चरण 6
    2
    रिपोर्ट करें कि उत्पादों या सेवाओं को दान के बदले प्रदान किया गया था। अगर आपके संगठन ने दान के बदले कुछ दिया है, तो आपको उसे अपने पावती (या स्वीकृति) के पत्र में अवश्य अवश्य अवश्य दिखाया जाना चाहिए। इसे एक सार्थक राशि का योगदान कहा जाता है। एक उदाहरण होगा यदि आपने $ 100 दान किया और $ 30 रसोई की किताब प्राप्त की योगदान का केवल $ 70 कर-कटौती योग्य होगा
  • आम तौर पर आपको फ्रिज चुंबक या कलम की तरह बहुत छोटी वस्तुओं की चिंता नहीं होगी।
  • प्रतिफल के योगदान के मामले में, यदि नकद दान 75 डॉलर या उससे अधिक है तो आपको रसीद की स्वीकृति प्रदान करने की आवश्यकता होगी, भले ही कर-कटौती का हिस्सा इस राशि से कम हो।
  • धनराशि चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पावती या स्वीकृति के पत्र प्रदान करें ये कुछ कारणों के लिए महत्वपूर्ण हैं। बेशक, ऐसा करने की जरूरत है, लेकिन वे कर दाताओं के लिए अपने दान के रिकॉर्ड के साथ दाता को भी प्रदान करते हैं। टैक्स संग्रह एजेंसियों का अनुरोध है कि इस प्रकार के पत्र को $ 250 या उससे अधिक के किसी भी दान के लिए प्रदान किया जाये (राशि देश के अनुसार बदलती है)
  • इस पत्र को लिखित और इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट में भेजा जाना चाहिए।
  • हालांकि इस मामले में न्यूनतम राशि $ 250 है, यह आपको प्राप्त होने वाले किसी भी दान को पहचानने के लिए अच्छा अभ्यास है, भले ही यह 5 डॉलर है
  • धनुष चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने दान संगठन (वैकल्पिक) को पंजीकृत करें संयुक्त राज्य अमेरिका में, चालीस राज्यों के लिए इन संगठनों को उन राज्यों के निवासियों से दान देने के लिए राज्य एजेंसी से पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है। एक आवेदन किसी भी प्रकार का आदेश हो सकता है, यह ईमेल, इंटरनेट या टेलीफोन द्वारा किया जा सकता है इंटरनेट पर सत्यापित करें यदि आपके देश में इस प्रकार के पंजीकरण की आवश्यकता है।
  • धनराशि चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    5
    एक पेशेवर से बात करें धन उगाहने वाले कानूनी मुद्दों को समझने का सबसे अच्छा तरीका पेशेवर सलाह के माध्यम से है अपने वित्तीय कर्मचारियों, एक वकील या एक लेखाकार से बात करें जो गैर-लाभकारी संगठनों से वित्त में विशेषज्ञ हैं यदि आपके पास कानून के बारे में कोई प्रश्न हैं।
  • विधि 3

    धन उगाहने वाले आयोजन
    धनराशि चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    विधि को समझें एक धन उगाहने वाला आयोजन एक संगठन या संगठन के लिए धन जुटाने का उद्देश्य है। आमतौर पर, आय टिकट की बिक्री से होती है और कुछ मामलों में कंपनियों के प्रायोजन से। यद्यपि ये गतिविधियां अनन्य, लंबी और बहुत लाभदायक नहीं होने के लिए प्रसिद्ध हैं, उन्हें होना ही नहीं है। यहां सरल धन उगाहने वाली घटनाओं के लिए कुछ विचार दिए गए हैं जिन्हें बहुत अधिक धन या ऊर्जा की आवश्यकता नहीं है
  • Video: धन प्राप्ति के लिये बुधवार को करे ये उपाय || Wednesday Special || बुधवार स्पेशल




    उथल-पुथल छवि 11 शीर्षक
    2
    एक घर का बना पार्टी को व्यवस्थित करें ये धन जुटाने के लिए एक सिद्ध और वास्तविक विधि हैं। एक घर का बना हुआ पार्टी संगठन के करीब किसी के घर में एक छोटी सी घटना है। मेजबान मित्रों और संपर्कों को आमंत्रित करेगा, जो सोचते हैं कि उन्हें आपके कार्यक्रम में दान करने में रुचि हो सकती है। बिरादरी और नाश्ते के बाद, आपके संगठन के अध्यक्ष या निदेशक आपके समूह के बारे में एक छोटा प्रस्तुति देंगे। मेहमानों को सवाल पूछने का अवसर मिलेगा और फिर मेजबान उन्हें दान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस प्रकार की पार्टी पर कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • एक घर का बना पार्टी के लिए सुरुचिपूर्ण होना जरूरी नहीं है। यह एक रात्रिभोज या एक कॉकटेल हो सकता है, जिसमें बीस या छह मेहमान होंगे। आप एक खानपान सेवा को किराए पर ले सकते हैं या सिर्फ कॉफी और केक की सेवा कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि पार्टी होस्ट ने मेहमानों को सीधे दान करने के लिए कहा
  • अपने कर्मचारियों और प्रबंधकों को बिरादरी और सवालों के जवाब देने के लिए बंद करें।
  • यदि उपयुक्त हो, तो भाग लेने के लिए अपने किसी एक कार्यक्रम से भाग लेने वाले से पूछने पर विचार करें यह दानकर्ताओं को जानने के लिए और आपके संगठन की सेवाओं को प्राप्त करने वाले किसी से बात करने के लिए बहुत शक्तिशाली और समझदार हो सकता है।
  • धनराशि चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    3
    एक स्थिति है अगर आप स्टोर मैनेजर से बात करते हैं, जैसे वॉलमार्ट, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि आप उसके सामने एक स्थान पाने की अनुमति दें। यह विकल्प बहुत सफल हो सकता है
  • उथलपुथल चरण 13
    4
    रेस्तरां में एक धनराशि को व्यवस्थित करें कई रेस्तरां ने धन जुटाने वाले कार्यक्रमों को स्थापित किया है, जिसके माध्यम से किसी भी दिन गैर-लाभकारी कंपनियां बिक्री का प्रतिशत प्राप्त कर सकती हैं। बड़े कार्यक्रम श्रृंखलाओं में ये कार्यक्रम बहुत आम हैं, लेकिन छोटे स्टोर भी उन्हें पेश करते हैं। इंटरनेट पर पता लगाएं जो आपके क्षेत्र में रेस्तरां इस तरह के धन उगाहने वाले कार्यक्रम को प्रस्तुत करता है। रेस्तरां की पहचान करने के बाद, निम्नलिखित युक्तियों का पालन करें:
  • शर्तों को समझें रेस्तरां में धन उगाहने के लिए अलग-अलग गाइड और मानक हैं। कुछ पूरे खाते का प्रतिशत दान करते हैं, कुछ में अल्कोहल की बिक्री नहीं होती है। दूसरी ओर, कुछ रेस्तरां पूछते हैं कि ग्राहक एक कूपन या एक अलग दस्तावेज पेश करते हैं ताकि आपके समूह को दान मिल जाए, अन्य नहीं। सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से जानते हैं कि क्या उम्मीद की जाती है ताकि आप इस घटना का अधिकतर भाग कर सकें।
  • रिपोर्ट करें। सुनिश्चित करें कि सदस्यों और आपके समूह में हर व्यक्ति इस घटना के बारे में जानता है। उन्हें अपने दोस्तों को आमंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • सामग्री वितरित करें वर्तमान ब्रोशर, पोस्टकार्ड या अन्य लेख इसलिए कि डिनर जानते हैं कि उनकी खरीद आपके संगठन का समर्थन करेगी।
  • धनराशि चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक मिठाई पार्टी को व्यवस्थित करें ये मज़ेदार, सरल और महंगा नहीं हैं। इसे बोर्ड के किसी सदस्य या संगठन के किसी अन्य मित्र के घर पर रखें। एक सेवारत आकारों में डेसर्ट बनाने के लिए स्वयंसेवकों से पूछें यह कॉफी, चाय और शीतल पेय पेश करता है। उचित मूल्य पर टिकट बेचें मिठाई का आनंद लें!
  • उथल-पुथल चरण 15
    6
    एक शिल्प निष्पक्ष व्यवस्थित करें यह आसानी से और बहुत कम लागत पर धन जुटाने की एक घटना है आपके संगठन को अपने उत्पादों की पेशकश करने के लिए विक्रेताओं को काउंटर स्पेस किराए पर देना होगा। यदि आप चाहें, तो आप इन विक्रेताओं को अपनी बिक्री का प्रतिशत अपने समूह को दान करने के लिए भी कह सकते हैं। यदि आपके पास एक जगह है जिसे आप दिखाना चाहते हैं, तो एक क्राफ्ट मेला का आयोजन करना समुदाय के लिए यात्रा का एक शानदार तरीका होगा।
  • दिन के दौरान शेड्यूलिंग शो, प्रदर्शकों या अन्य मनोरंजन द्वारा घटना को और अधिक मजेदार और दिलचस्प बनाओ।
  • सुनिश्चित करें कि इस कार्यक्रम के दौरान ग्राहकों और आगंतुकों को आपके संगठन में सीखने और दान करने का अवसर है।
  • एक शिल्प निष्पक्ष में आय उत्पन्न करने के एक अन्य तरीके के रूप में एक राफल को व्यवस्थित करने की संभावना पर विचार करें।
  • उथल-पुथल चरण 16
    7
    अपने जुनून बेचें यदि आप धन उगाहने वाले मज़ेदार, भावुक बनाना चाहते हैं और बहुत नियोजन की आवश्यकता नहीं है, तो LoveMyHeart.org का उपयोग करने के बारे में सोचें। यह सरल, मजेदार है और हर कोई शर्ट से प्यार करेगा प्यार मेरा दिल आप बेचते हैं! और क्या अधिक है, इस लेख में उल्लिखित घटनाओं के अनुसार आपकी अपनी जेब से कोई खर्चा नहीं होगा!
  • विधि 4

    इंटरनेट पर धन उगाहने
    उथल-पुथल चरण 17
    1
    विधि को समझें एक निश्चित तरीके से इंटरनेट पर धन उगाहने भौतिक दुनिया में दिए गए किसी से अलग नहीं है। किसी भी मामले में आपको अपनी आवश्यकताओं के बारे में प्रभावी रूप से संवाद करना होगा, कहानियां बताएं, जो आपके काम को स्पष्ट करती हैं और लोगों को आपके कारण दान करने के लिए प्रेरित करती हैं। अंतर यह है कि भौतिक दुनिया में आप को संभावित दाता के साथ एक रिश्ते बनाना होगा, आभासी में, यह हमेशा ऐसा नहीं होगा। दूसरी ओर, वह व्यक्ति केवल एक बार आपकी वेबसाइट को पार कर सकता है, इसलिए आपके पास उन्हें समझाने का एक मौका हो सकता है। इसलिए, आपके संदेश को एक ठोस तरीके से संवाद करने में अधिक महत्वपूर्ण है यहां हम इसे करने के लिए कुछ तरीके पेश करते हैं।
  • उथल-पुथल चरण 18
    2
    एक वेब पेज बनाएं इंटरनेट पर धन जुटाने का सबसे आसान तरीका है दान के लिए एक वेबपेज बनाना और लोगों को योगदान देना। आपके सदस्यों को भेजे गए लिखित और इलेक्ट्रॉनिक संचार में लिंक शामिल करें सुनिश्चित करें कि यह आपके होम पेज और आपकी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों से पहुंच योग्य है। इन युक्तियों को ध्यान में रखें:
  • ऑनलाइन किए गए अधिकांश दान एक क्रेडिट कार्ड लेनदेन के माध्यम से किए जाते हैं। यदि आपके पास अभी भी उन्हें स्वीकार करने के लिए कॉन्फ़िगरेशन नहीं है, तो कई ऐसी कंपनियां हैं जो एक निश्चित लागत पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से दान प्रसंस्करण सेवाएं प्रदान करती हैं।
  • यह आवधिक दान करने का विकल्प प्रदान करता है ये कुछ तरीके से आपके संगठन को लाभ कर सकते हैं कई दाताओं को यह बड़ा पैसा दान करना आसान लगता है अगर वे इसे तिमाही या मासिक भुगतानों में विभाजित करते हैं। इसके अलावा कुछ बहुत ही प्रतिबद्ध दाताओं वार्षिक दान करना चाहते हैं। आवधिक भुगतान की स्थापना के द्वारा इन विकल्पों को जितना आसान हो सके। अपने ऑनलाइन दान प्रसंस्करण सेवा से पूछें कि आप अपने दाताओं के लिए यह विकल्प कैसे प्रदान कर सकते हैं।
  • कुछ संगठन पेपैल के माध्यम से ऑनलाइन दान स्वीकार करना चुनते हैं अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस वेब पेज को दर्ज करें
  • उथल-पुथल चरण 19
    3

    Video: रावण संहिता के उपाय,धन व आकर्षण शक्ति बढ़ाएं—रावण संहिता के चमत्कारिक प्रयोग ( ravan sanhita )

    एक संबद्धता कार्यक्रम के लिए साइन अप करें। इन कार्यक्रमों में से एक के साथ एक धनराशि को पकड़ना बिक्री आयोगों की तरह मिल रहा है। एक व्यापारी या ऑनलाइन बिक्री पोर्टल आपको दान संगठन के लिए एक अद्वितीय संबद्धता लिंक प्रदान करता है। खरीदार साइट में प्रवेश करने और खरीदारी करने के लिए इस लिंक का उपयोग कर सकते हैं, और इस प्रकार, समूह को बिक्री का प्रतिशत प्राप्त होगा। संबद्धता द्वारा धनराशि बनाने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं
  • ऐसे कई व्यापारिक और ऑनलाइन पोर्टल्स हैं जो इस धन उगाहने वाले सिस्टम की पेशकश करते हैं। आप अपने संभव दान की संख्या को अधिकतम करने के लिए एक से अधिक की सदस्यता ले सकते हैं।
  • अपने सदस्यों के बारे में सोचो जब एक व्यापारी का चयन करते हैं, तो उस बारे में सोचें जहां इंटरनेट पर वे उन्हें खरीदना पसंद करेंगे। एक सर्वेक्षण करना अच्छा होगा या कुछ प्रमुख सदस्यों से यह सुनिश्चित करने के लिए पूछें कि आप अच्छी तरह से चयन कर रहे हैं
  • रिपोर्ट करें। इस प्रकार के अधिकांश कार्यक्रम विगेट्स या विज्ञापन प्रदान करते हैं, जिन्हें आप आसानी से अपने वेब पेज पर डाल सकते हैं। अपने अनुयायियों को सूचित करने के लिए कि वे कैसे सहयोग कर सकते हैं, उन्हें अपनी वेबसाइट पर और अपने इलेक्ट्रॉनिक संचार में शामिल करें।
  • धनराशि चरण 20 के शीर्षक वाला छवि
    4
    के बारे में सोचो भीड़ भरने या भीड़ भरने वाली यह सामाजिक नेटवर्क के साथ इंटरनेट पर धन उगाहने के लिए लोगों और संगठनों को धन जुटाने में मदद करता है। यह परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए कई संसाधनों और दान को एकत्र करने का एक तरीका है आम तौर पर दाताओं $ 1 के रूप में एक मामूली अतान के साथ योगदान कर सकते हैं, जो कई लोगों की भागीदारी की सुविधा देता है वहाँ कई वेबसाइटें करने के लिए स्थापित कर रहे हैं जन-सहयोग। धन प्राप्त करने वाले लोगों को एक अभियान पृष्ठ बनाना होगा जो परियोजना या संगठन का वर्णन करता है, जो बताता है कि धन कैसे उपयोग किया जाएगा और यदि कोई लाभ है जो दाताओं को भाग लेने के लिए मिलेगा। नीचे, हम आपको वित्तपोषण के बारे में कुछ सुझाव देते हैं जन-सहयोग।
  • असंतुलित परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए भीड़-फलक विशेष रूप से अनुकूल है किसी अभियान को लॉन्च करने के बजाय जो आपको एक प्रोग्राम चलाने के लिए आवश्यक सभी पैसे मांगते हैं, उसे थोड़ी मात्रा में विभाजित करने के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, एक स्कूल संगीत कार्यक्रम कम-आय वाले छात्रों के लिए दस उपकरण खरीदने के लिए अभियान चला सकता है।
  • स्पष्ट रूप से अपनी आवश्यकताओं और अपनी परियोजना स्पष्ट। अधिक स्पष्ट रूप से आप इस कारण को व्यक्त कर सकते हैं कि आपको पैसे की आवश्यकता क्यों है और आप इसे कैसे उपयोग करेंगे, बेहतर होगा
  • रचनात्मक रहें पाठकों के हित को बढ़ाने के लिए अपने अभियान पृष्ठ पर संचार संसाधन जोड़ें वीडियो, छवियां और सफलता की कहानियां आपके कथा के लिए उत्कृष्ट हैं, इसलिए उनके लाभ उठाएं।
  • Video: धन, पैसा पाने के अचूक, असली, शक्तिशाली, चमत्कारी टोटके, Paisa, Money, DHan pane Ke Asli Totke

    युक्तियाँ

    • धन जुटाने के कई तरीके हैं, लेकिन कुछ दूसरों की तुलना में बेहतर हैं यदि आप एक तेजी से और नि: शुल्क प्रकार के धन उगाहने चाहते हैं जिसके लिए बहुत सारी योजनाओं की आवश्यकता नहीं है, तो आपके विकल्प सीमित हैं
    • लेकिन, कई वेब पेज हैं जो चीजों को सरल बनाने की तलाश में हैं! उनमें प्रेममयीहार्ट। ओआरजी, एबीसी फंडराइजिंग डॉट कॉम और जस्टफंडराइजिंग डॉट कॉम है।
    • लवमेयहेर्ट.ऑग्रो: एकता और प्यार दिलों के हाथों का प्रतीक है, यह संगठन आपको भावुक शर्ट बेचने में मदद करता है अपनी जेब के लिए कोई खर्चा नहीं है और शर्ट सीधे एक सप्ताह में और मुफ्त में बैचों में ले जाया जाता है! यह एक छोटा सा संगठन है, लेकिन यह निश्चित रूप से बढ़ेगा, खासकर जब उसका नाम हमारी दुनिया की दया को दर्शाता है जिससे हमें बहुत कुछ चाहिए!
    • एबीसी फंडराइजिंग.com: संक्षेप में, यह आपको कुछ भी बेचने में मदद करता है जिसे आप कल्पना कर सकते हैं। यह अन्य कंपनियों के साथ भी आपके उत्पादों को बेचने के लिए जोड़ता है।
    • JustFundraising.com: यह भी आप कल्पना कर सकते हैं कुछ भी बेचने में मदद करता है शायद यह भारी है, लेकिन आपको यहां एक विचार मिल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com