ekterya.com

किसी अच्छे कारण के लिए धन कैसे एकत्र करें

चाहे आप किसी दान के लिए धन जुटाना चाहते हों, जो आपके लिए विशेष कारण की परवाह करता है या आप अपने गली में रहने वाले परिवार की मदद करना चाहते हैं, यह जानकर कि प्रभावी ढंग से कैसे करना है, इससे बड़ा अंतर हो सकता है यदि आप जिन गैर-लाभकारी संगठनों की सहायता करते हैं, उनके साथ आपकी मदद करने में रुचि है, आपको नौकरशाही प्रक्रियाओं को करना पड़ सकता है, लेकिन फिर आप संभवतः सबसे सफल धन उगाहने का आयोजन करने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

धन जुटाने के लिए तैयार

एक योजना बनाएं

एक अच्छा कारण चरण 1 के लिए बढ़ोतरी का शीर्षक चित्र
1
आप जहां रहते हैं उस क्षेत्राधिकार के नियमों की जांच करें अधिकांश राज्यों या क्षेत्रों में धनराशि के संबंध में विशिष्ट नियम और नियम होंगे। प्रत्येक क्षेत्राधिकार में आपको अलग-अलग फॉर्म जमा करना होगा और आपको उस कारण के आधार पर कर का भुगतान करना पड़ सकता है जो आप समर्थन करते हैं या ईवेंट का स्थान। एक धनराशि बनाने की योजना शुरू करने से पहले, अपनी वेबसाइट पर उन पर अपने अधिकार क्षेत्र के निर्देशों की जांच करें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो स्थानीय गैर-लाभकारी संगठन पर जाएं और सलाह और जानकारी मांगें।
  • एक अच्छा कारण चरण 2 के लिए रियास मनी के नाम पर चित्र
    2
    अपने दर्शकों को जानिए यह पहलू एक सफल धनराशि को व्यवस्थित करने के लिए महत्वपूर्ण है। किस प्रकार के घटनाक्रम के लिए दानदाताओं को किस प्रकार आते हैं, यह जानने का प्रयास करें यह जानकारी आपको धन उगाहने वाले प्रकार की एक अधिक सटीक धारणा देगा जो आप करना चाहते हैं।
  • आपके समर्थन के कारण उपस्थिति और दान के रिकॉर्ड की समीक्षा करें जनसांख्यिकी देखें क्या बड़े, छोटे, उदारवादी या रूढ़िवादी लोगों का समूह है? आप संग्रह के प्रकार का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं जो इस जानकारी के आधार पर अधिक सफल होगा।
  • यदि आप पुराने लोगों के समूह के साथ काम करने जा रहे हैं, तो अधिक परंपरागत फंडरिसर्स का सहारा लेना बेहतर होगा। मिठाई की बिक्री और दान की नीलामी जैसी घटनाओं में बेहतर परिणाम हो सकते हैं दूसरी ओर, एक छोटा समूह कराओके प्रतियोगिता की तरह प्रकाश और मजेदार घटना को पसंद कर सकता है। इसके अलावा, युवा लोगों में अधिक तकनीकी ज्ञान होते हैं, इसलिए इंटरनेट पर एक भीड़-फोड़िंग अभियान अधिक आकर्षक हो सकता है।
  • Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

    एक अच्छा कारण के लिए Raise Money नाम शीर्षक छवि चरण 3
    3
    ऐसे लोगों को इकट्ठा करें जो समान रूप से सोचते हैं अपने आप को करने के लिए धनराशि का आयोजन करना एक मुश्किल काम है उन लोगों की एक टीम को इकट्ठा करें जो समान विचार करते हैं और एक ही कारण में विश्वास करते हैं। एक सफल धन उगाहने वाला काम करने के लिए मिलकर काम करें
  • ज्यादातर स्थानों में, विभिन्न प्रकार के कारणों के लिए समर्पित समूह होते हैं। देखें कि क्या आप अपने स्थान से संबंधित एक को अपने स्थान पर मिल सकते हैं, अपनी बैठकों में से किसी में शामिल हो सकते हैं और देखें कि क्या कोई संग्रह में आपकी मदद करने में रुचि रखता है।
  • चर्च ऐसे स्थान हैं जहां यह गतिविधि होती है। यदि आप एक में शामिल होते हैं, तो वहां सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • आप Facebook और क्रेग की सूची जैसी वेबसाइटों पर एक नोटिस पोस्ट कर सकते हैं, जो कहती हैं कि आप स्वयंसेवकों की मदद कर रहे हैं ताकि आप को धन उगाहने वाले के साथ मदद मिल सके।
  • भाग 2

    मंथन बनाओ
    1
    क्लासिक भूल नहीं है यदि आपका लक्षित दर्शक अधिक परंपरागत है, तो क्लासिक विकल्पों में रहने के बारे में सोचें। ऐसी घटनाएं जहां डेसर्ट बेचे जाते हैं और उपहारों को लपेटा जाता है, वे किसी कारण के लिए लंबे समय तक रहे हैं: वे काम करते हैं
    • एक केक या शिल्प बिक्री को व्यवस्थित करें. इस प्रकार की घटनाओं से घर पर बने उत्पादों के साथ योगदान करके समुदाय को भाग लेने की अनुमति मिलती है। यदि आप इसे क्रिसमस के करीब की तारीख को व्यवस्थित करते हैं, तो आम तौर पर अधिक सार्वजनिक हो जाएगी, क्योंकि लोग उपहारों की तलाश करेंगे।
    • एक पार्टी को व्यवस्थित करें. यह विकल्प बहुत अच्छा है यदि आप अपने क्षेत्र में धन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं या आप अपने दोस्तों की सहायता कर रहे हैं, लेकिन दान करने के लिए उन्हें दबाव नहीं देना चाहते हैं। एक स्पष्ट उद्देश्य के साथ एक पार्टी को व्यवस्थित करें और उन अतिथियों को सूचित करें जिनके पास दान करने का अवसर है। यदि संभव हो, तो बैठक के दौरान आप जिस कारण का समर्थन करते हैं, उसके बारे में एक संक्षिप्त बयान करें।
    • एक कार धोने घटना है. धन जुटाने का यह एक और क्लासिक तरीका है और यह अभी भी प्रभावी है, खासकर गर्मियों के महीनों के दौरान।
    • एक धन उगाहने वाले रात्रिभोज पकड़ो यदि आप एक बड़े संगठन के लिए इस आयोजन को व्यवस्थित करने जा रहे हैं, तो आप इस उद्देश्य के लिए डिनर की कोशिश कर सकते हैं। आपको एक स्थान ढूंढना होगा और मेनू तैयार करना होगा, लेकिन आप प्रत्येक डिश के लिए शुल्क ले सकते हैं, जो कई दानों में अनुवाद कर सकते हैं।
    • एक भाग्य क्रीड़ा व्यवस्थित करें. यदि आप अच्छे इनाम प्राप्त कर सकते हैं, तो एक राफल मारना संभव है। इस गतिविधि के संबंध में जहां आप रहते हैं, उस जगह के नियमों को जांचना सुनिश्चित करें, इसे शर्त के रूप में माना जा सकता है और इसलिए एक परमिट की आवश्यकता होती है।
    • यदि आप क्रिसमस के करीबी तिथि पर संग्रह करेंगे तो उपहारों को लपेटने के लिए एक घटना के बारे में सोचो आप अच्छे दाताओं के लिए अपने उपहार को निजीकृत करने के लिए दाताओं के लिए एक छोटा सा शुल्क ले सकते हैं।
  • 2
    दूसरों के साथ संबंध स्थापित करें यदि आप बड़े धनराशि को व्यवस्थित करने में रुचि रखते हैं, तो स्थानीय व्यवसायों से संबंधित होने की संभावना के बारे में सोचें। लोगों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने का यह एक मजेदार तरीका हो सकता है
  • स्थानीय व्यवसायों पर जाने के लिए देखें ताकि कोई भी किसी पुरस्कार को दान करने के लिए तैयार हो. प्रायः, आप इसे प्राप्त कर सकते हैं यदि आप उस स्टोर का विज्ञापन करने के लिए सहमत हैं जो पुरस्कार के बारे में बात करते समय दान किया था। आप यह भी जांच सकते हैं कि कोई व्यवसाय किसी फंडर को व्यवस्थित करने और आपकी आय का एक हिस्सा आपके कारण के लिए दान करने के लिए तैयार होगा या नहीं।
  • नीलामी बनाएं. इस घटना को बहुत अधिक धन जुटाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, खासकर यदि आप स्थानीय व्यवसायों को वांछनीय पुरस्कारों में योगदान दे सकते हैं एक मूक नीलामी एक और घटना को पूरक करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि मेहमान गतिविधि में एक ब्रेक के दौरान एक नज़र रख सकते हैं।
  • एक घटना में एक स्टैंड रखो. आपके कारणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दान के लिए पूछने के लिए मेले, कार्निवल, खेल आयोजन और अन्य सार्वजनिक मीटिंग बेहतरीन जगह हो सकती है। आपको सामग्रियों को इकट्ठा करना होगा, लेकिन जब भी आप अन्य कार्यक्रमों में धन जुटाना चाहते हैं तब आप स्टैंड का पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अच्छा कारण चरण 2 9
    3
    एक सामूहिक धन अभियान शुरू होता है. हाल के वर्षों में, यह गतिविधि धन के निजी संग्रह को बनाने के संभावित मार्ग के रूप में बेहतर रूप से जानी जाती है। इंटरनेट पर वेबसाइटों की एक विस्तृत विविधता है जो आपको किसी भी कारण के लिए धन उगाहने वाले अभियान बनाने की अनुमति देती है। पृष्ठ पर जाने वाला कोई भी व्यक्ति जो राशि चाहता है, वह दान कर सकता है। इन वेबसाइटों में से कई आपको अलग-अलग दान तराजू निर्धारित करने की इजाजत देते हैं, जिससे उम्मीद है कि बुजुर्गों को किसी तरह से पुरस्कृत किया जाएगा।
  • एक सफल जनसंपर्क अभियान के लिए बहुत चिपचिपा या सम्मोहक संदेश और विवरण की आवश्यकता होती है ताकि आप हजारों सक्रिय अभियानों में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकें। इसके अलावा, आपको इसे सामाजिक नेटवर्क पर बहुत बढ़ावा देना होगा।
  • क्योंकि ये अभियान हालिया हैं, यदि आपके लक्षित दर्शक युवा हैं तो उन्हें बाहर ले जाने के लिए बेहतर होगा।
  • 4

    Video: Sherlock Holmes In The House of Fear 1945

    एक प्रतियोगिता आयोजित करें लोगों को प्रतिस्पर्धा करने के अवसर से उत्साहित हैं किसी प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन करने के बारे में सोचें, जिनके प्रवेश शुल्क को आपके कारण में दान किया गया है
  • खाना पकाने या पाक प्रतियोगिता की कोशिश करो यह लोगों को सर्वश्रेष्ठ पकवान पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देता है, और उनके खाना पकाने और पाक कौशल को दिखाता है। इस तरह की घटनाएं बहुत मजेदार हो सकती हैं और आम तौर पर बहुत से लोगों को आकर्षित करती हैं
  • कुछ प्रकार के खेल आयोजन की कोशिश करें चैरिटी मैराथन अक्सर बहुत लोकप्रिय हैं एक अन्य विकल्प एक बास्केटबॉल या हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन करना है जहां टिकटों की खरीद के माध्यम से दान किया जा सकता है। इसके अलावा, मैचों में खाद्य उत्पादों को बेचने और अपने कारणों से अर्जित धन का आवंटन करने का विचार करें।
  • कराओके प्रतियोगिता के बारे में सोचो यह गतिविधि बहुत मजेदार है और आम तौर पर बहुत से लोगों को आकर्षित करती है एक स्थानीय बार से बात करें जो इस सेवा को प्रदान करता है और देखें कि क्या वे घटना की मेजबानी करने के लिए तैयार हैं।
  • अपनी योजना गति में डालें

    1. 1
      संगठन के संपर्क में जाओ जिसके लिए आप धन जुटाना होगा यदि आप इसे एक विशिष्ट संगठन के लिए करते हैं, तो उससे पहले संपर्क करें उनमें से कई को धन उगाहने के लिए विशेष नियम हैं जिन्हें पूरा किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उनके पास विशिष्ट तरीके हो सकते हैं जिनमें धन आपके संगठन को स्थानांतरित कर दिया जाता है। संगठन के मानव संसाधन क्षेत्र से संपर्क करें, जिसके साथ आप काम करना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि आप उनकी नीतियों का पालन कर रहे हैं।
    2. एक अच्छा कारण चरण 8 के लिए रियास मनी के शीर्षक वाली छवि
      2
      विज्ञापन बनाओ। एक बार अभियान का निर्णय लेने के बाद, आपको इसे बढ़ावा देना होगा। ठीक से और कारगर ढंग से करें
    3. पदोन्नति का रूप आपके लक्षित दर्शकों पर निर्भर करेगा। पुराने लोगों के समूह अक्सर विज्ञापन के पारंपरिक रूपों को पसंद करते हैं, जैसे कि रेडियो पर पर्चे और विज्ञापन। इसके विपरीत, युवा समूह सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से योजना बनाने की अधिक संभावना रखते हैं।
    4. यदि आप एक घटना का आयोजन कर रहे हैं जैसे डिनर, तो भौतिक निमंत्रण भेजें एक क्लासिक निमंत्रण लोगों को आपकी घटना में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यदि ये आपके बजट के लिए बहुत महंगा है, तो आप इलेक्ट्रॉनिक आमंत्रण भेज सकते हैं।
    5. Video: Corporations: Funding and Shareholder Rights




      एक अच्छा कारण चरण 10 के लिए रियास मनी के शीर्षक वाली छवि
      3
      धन उगाहने के लिए एक बैंक खाता बनाने के बारे में सोचें कई स्थानीय बैंक आपके साथ एक निधि बनाने के लिए आपके साथ काम करेंगे, जिसमें आपके दाताओं का योगदान हो सकता है। यह विधि विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप क्षेत्र के किसी पारिवारिक सदस्य या एक नवीकरण परियोजना के लिए धन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं। अपने स्थानीय बैंक पर जाएं और उन्हें अपने ईवेंट के लिए एक बैंक खाता बनाने के लिए कहें।
    6. एक अच्छा कारण के लिए Raise Money नाम शीर्षक छवि चरण 11
      4
      सैन्य पहलुओं को हल करें धन जुटाने के सबसे मुश्किल भागों में से एक योजना चरण है सुनिश्चित करें कि आप ईवेंट के सभी रसद को हल करें।
    7. प्रत्येक व्यक्ति को विभिन्न कार्य सौंपें यह श्रेणियों में जिम्मेदारियों को अलग करने और उनसे टीम बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। एक समूह पैसे के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हो सकता है, एक और समूह परिसर आरक्षित कर सकता है और इसी तरह
    8. अपनी सारी जानकारी सत्यापित करें सुनिश्चित करें कि आप इस कार्यक्रम को आयोजित करने से पहले धन उगाहने वाले सभी नियमों का पालन कर रहे हैं, आप इसे बाद में ठीक से प्राप्त करने के लिए सफल नहीं होना चाहते हैं

    भाग 3

    धन प्रभावी रूप से बढ़ाएं
    1
    सामाजिक नेटवर्क में मजबूत उपस्थिति बनाएं संग्रह के सफल होने के लिए यह महत्वपूर्ण है फेसबुक, ट्विटर, फोरस्क्वेयर और अन्य सोशल नेटवर्क पर जाएं
    • अगर आप उनसे परिचित नहीं हैं तो एक दोस्त से पूछें जो आपकी सहायता करने के लिए सोशल नेटवर्क में एक विशेषज्ञ है फेसबुक पर अनुयायियों का एक मजबूत पृष्ठ, साथ ही ट्विटर पर एक उपस्थिति, एक ही समय में कई लोगों के बीच एक घटना को फैलाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
    • सही लोगों पर जाएं फेसबुक पर दोस्तों की अपनी पूरी सूची की सोच के बिना आमंत्रित करना कोई अच्छा विकल्प नहीं है। यह संभावना है कि आप उन लोगों को परेशान करते हैं जो इस क्षेत्र में नहीं रहते हैं या जो इस कारण में रूचि नहीं रखते हैं। बस उन लोगों को आमंत्रित करें जिन्हें आप जानते हैं कि इसी तरह के दृष्टिकोण हैं और उपस्थित रहने के लिए पास रहते हैं।
  • एक अच्छा कारण के लिए उठो पैसे शीर्षक शीर्षक छवि 14 कदम
    2
    खर्च निर्दिष्ट करें यदि वे जानते हैं कि उनके पैसे का उपयोग कैसे किया जाएगा तो लोगों को दान करने की अधिक संभावना है। आपको ये पता होना चाहिए कि आपके द्वारा उठाए गए धन के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और इसके बारे में दाताओं के साथ ईमानदार होना होगा। उदाहरण के लिए, अगर लोग जानते हैं कि $ 5 का उपयोग किसी अविकसित देश में एक बच्चे के लिए एक टीका खरीदने के लिए किया जाता है, तो उनके पास दान करने की प्रेरणा होगी।
  • एक अच्छा कारण चरण 15 के लिए उठो पैसे का शीर्षक चित्र
    3
    एक रिकॉर्ड है जैसा कि आपको संभवत: कर उद्देश्यों के लिए ऑडिट प्रक्रियाओं को पूरा करना है, विस्तृत रिकॉर्ड रखें। जिन लोगों ने दान किया, उनके द्वारा दान की गई राशि और जिस तरह से पैसे का इस्तेमाल किया गया था रिकॉर्ड करें।
  • Video: घर परिवार की सुख शांति और समृद्धि के लिए अचूक शक्तिशाली उपाय Parivaar ki Shanti ke liye Totka

    एक अच्छा कारण चरण 17 के लिए उठो पैसे का शीर्षक छवि
    4
    अपने कारण में विश्वास करो लोगों को दान करने की कुंजी वास्तव में इस कारण पर विश्वास करती है। जितना आप कर सकते हैं उसके बारे में जितना ज्यादा पता कर सकते हैं, इसलिए आप वास्तव में मानते हैं कि इसके लायक है।
  • यदि आप उसके बारे में बहुत कुछ जानते हैं, तो आप उसके बारे में अधिक भावुक हो सकते हैं। जब आप दान के लिए एक ईमेल या एक पत्र भेजते हैं, तो आप अधिक समझदार होंगे, जो लोगों को दान करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • लोग ऐसे कारणों में योगदान करना पसंद करते हैं जो उपयुक्त हैं, क्योंकि यह उन्हें खुद के बारे में अच्छा महसूस करता है और अपने समुदाय के साथ शामिल होता है। जितना अधिक आप अपने कारण में विश्वास करते हैं, उतना ही अधिक लोग इसमें योगदान करना चाहते हैं।
  • एक अच्छा कारण चरण 21 के लिए रियास मनी के शीर्षक वाली छवि
    5
    दान कर सकते हैं जितना आसान हो सके। किसी के लिए आपके कारण दान करने के लिए जितना आसान होता है उतना पैसा जो आप बढ़ा सकते हैं। संभावित दाताओं के लिए योगदान करना आसान बनाते हैं यदि आपके पास दान करने के लिए एक वेब पेज है, तो सुनिश्चित करें कि नेविगेट करना आसान है। साथ ही, अगर आपने स्थानीय बैंक में एक खाता बनाया है, तो सुनिश्चित करें कि जमा जमा करने के निर्देश स्पष्ट हैं।
  • अगर न्यूनतम दान कम है, तो लोगों को यह विश्वास होने की अधिक संभावना है कि वे उन्हें खरीद सकते हैं।
  • एक अच्छा कारण के लिए Raise Money नाम शीर्षक छवि चरण 22
    6
    प्रत्येक दाता का धन्यवाद दान करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आपके या उनके योगदान के लिए उनका धन्यवाद करते हुए संगठन का संदेश प्राप्त करना चाहिए और यह वर्णन करना चाहिए कि किस लिए धन उपयोग किया जाएगा। दाता को वह पैसे के बारे में अच्छा महसूस करना उन्हें धन्यवाद देना जब आप किसी अन्य फंडरिसर को व्यवस्थित करते हैं तो उन्हें फिर से संपर्क करना आसान बनाते हैं।
  • बड़े संगठनों के मामले में, दान के 48 घंटों के भीतर एक धन्यवाद संदेश भेजे जाने की संभावना है।
  • व्यक्तिगत संग्रह के मामले में, दानकर्ताओं का धन्यवाद करने का प्रयास करते हैं जैसे ही वे तब योगदान करते हैं जब घटना समाप्त हो जाती है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने पोस्टर को हाथ से या किसी कंप्यूटर प्रोग्राम की मदद से बना सकते हैं।
    • उन सभी के पते या ईमेल लिखिए जो उन्हें आपको धन्यवाद पत्र भेजने के लिए दान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com