ekterya.com

ट्रेलिंग स्टॉप लॉस (गतिशील हानि टोपी) का उपयोग कैसे करें

"अपनी जीत चलाने" और "अपने नुकसान को कम करने" के लिए स्टॉप लॉज का उपयोग करने का तरीका जानें और इस प्रकार अधिकतम लाभ प्राप्त करें! एक स्टॉप लॉस एक बिक्री को ट्रिगर करने के लिए एक यांत्रिक और स्वचालित तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आप 100% शेयर खरीदते हैं और यदि वे गिरते हैं या यदि आप गलती करते हैं तो बहुत अधिक खोना नहीं चाहते हैं, आप जो बिक्री करना चाहते हैं उसकी सीमा तय करना एक बहुत उपयोगी समाधान है। आप उस सीमा को 10% या 15% पर सेट कर सकते हैं, इसका मतलब यह होगा कि अगर शेयरों में 90% या 85% की गिरावट होती है, तो आप स्वचालित रूप से बेचना होगा।

चरणों

एक ट्रेलींग स्टॉप लॉस चरण 1 का उपयोग करें
1
समझे कि स्टॉप लॉस में सिस्टम के रूप में अच्छी और खराब विशेषताएं हैं। सबसे पहले, यह बहुत ही अस्थिर है कि उन कार्यों के लिए इसे लागू करना मुश्किल है शेयरों अक्सर एक सप्ताह में 5% या अधिक से ले जाने और बहुत मौजूदा कीमत के करीब सेट किया गया है नुकसान को रोकने, तो सिस्टम जब वे नहीं करना पसंद करते हैं बेचने के लिए मजबूर कर सकते हैं आप। उन परिस्थितियों में, 20% या अधिक की सीमा उचित होगी। सकारात्मक पक्ष पर, यदि आपको वास्तव में अपनी पूंजी को हर कीमत पर सुरक्षित रखने की आवश्यकता है, तो बिक्री यदि आपके खिलाफ कीमत चलता है तो अपने आप को बचाने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है। बेशक, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप 10% खो देंगे, लेकिन अगर कीमतें गिरती रहती हैं, तो आपने वास्तव में बहुत पैसा बचा लिया है बार-बार, काफी उम्मीद के मुताबिक कार्रवाई ऊपर या नीचे जाती है। जब चीजें अच्छी तरह से चल रही हैं और कंपनी बढ़ रही है और अच्छे मुनाफे का उत्पादन कर रही है, कीमतें ऊपर और ऊपर बढ़ जाती हैं हालांकि, अगर दृष्टिकोण गंभीर है और नुकसान उत्पन्न कर रहे हैं, गिरावट महीनों या वर्षों के लिए पिछले कर सकते हैं और एक कंपनी के मूल्य की बड़ी मात्रा में निकाल सकते हैं।
  • उपयोग करें एक ट्रेलिंग स्टॉप लॉस चरण 2 का उपयोग करें
    2
    प्रवृत्ति से लाभ के लिए एक पिछला स्टॉप लॉज का उपयोग करें यह शेयर की कीमतों और उनके व्यवहार के लिए एक अधिक सक्रिय मार्ग है, और "आपकी जीत को चलाने" और "अपने नुकसान को कम करने" के लिए बनाया गया है
  • Video: ट्रेलिंग स्टॉप नुकसान नुकसान से कैसे बचाता है और लाभ कैसे होता है।




    उपयोग करें एक ट्रेलिंग स्टॉप लॉस चरण 3 का उपयोग करें

    Video: Zerodha पतंग में बंद करो हानि से पीछे चल - हिंदी

    3
    पिछला स्टॉप लॉस का उपयोग करने के लिए, शेयरों की मौजूदा कीमत के नीचे कई अंक या प्रतिशत निर्धारित करें। यदि आपकी कीमत का उल्लंघन है तो यह आपके न्यूनतम, स्वयं-टाइमर को बेचने के लिए होगा। हालांकि, यदि स्टॉक की कीमत बढ़ जाती है, तो आपकी स्टॉप लॉस कीमत के समान अनुपात में बढ़ जाती है। इस तरह, ट्रिगर अभी भी (उदाहरण के लिए) मौजूदा कीमत से 15% नीचे होगा, लेकिन यह राशि उस की तुलना में अधिक होगी। जितना अधिक मूल्य बढ़ता जा रहा है, उतना अधिक ट्रिगर सेट होता है। कीमत नीचे जाने के लिए शुरू होता है, तो आप अपने नए और उच्च स्तर बेच देंगे, लेकिन अगर कीमत बढ़ रही है और बढ़ रही रखता है, तो आप इस वृद्धि का लाभ प्राप्त होगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप वास्तव में इसे कार्रवाई में देखना चाहते हैं, तो एक ग्राफ़ बनाएं और हर दिन स्टॉक की कीमत का पालन करना शुरू करें। उदाहरण के लिए, वर्तमान मूल्य के नीचे 10% स्टॉप लॉस जोड़ें और चार्ट को कुछ हफ़्ते तक रखने के लिए रखें। हर बार स्टॉक एक नया रिकॉर्ड तक पहुंचता है, यह स्टॉप लॉस को भी बढ़ाता है। यदि शेयर की कीमत रहता है या गिरता है, तो बस स्टॉप लॉस बदलने के बिना एक अतिरिक्त दिन का पता लगाएं। बहुत जल्द, सबकुछ बहुत ही स्पष्ट और प्रबंधन करने में आसान होगा।
    • अन्य उदाहरण: अनुगामी रोक के इष्टतम मान का उपयोग (ईटीएफ तेल) 2008 मीट्रिक टन के लिए में के लिए -20% था -30 के बारे में%, एसएमएस के लिए एक ही था। ये चक्रीय क्रियाएं सबसे अधिक अस्थिरता में से हैं, इसलिए आपको कोई कार्रवाई नहीं के साथ 30% से अधिक खोना चाहिए! हाल के वर्षों में इन स्टॉप स्तरों में उतार-चढ़ाव का समर्थन किया गया था, लेकिन अक्टूबर 2008 में बाजार दुर्घटना से पहले वह बेचा जाएगा।
    • स्टॉप लेवल के अनुकूलन पर सफलता निर्भर करती है एक पिछड़ा स्टॉप का एक स्तर है जो किसी निश्चित अवधि के दौरान उच्चतम कीमत पर बेचना होगा। यदि स्टॉप बहुत संकीर्ण है, तो आप अधिकतम तक पहुंचने से पहले, बहुत तेजी से बेचना होगा। यदि स्टॉप बहुत व्यापक है, तो आप इसके बाद अधिकतम होने के बाद अच्छी तरह से नीचे बेचेंगे।
    • 2008 में डीजेआईए के लिए, इष्टतम लगभग -15% था। यह जनवरी 2008 तक अक्टूबर 2007 में चोटी से गिरने है (पतन बुल मार्केट में पिछले 5 वर्षों में गिरावट से अधिक हो गई है और सामान्य बिक्री की निशानी के रूप में मान्यता प्राप्त किया जाना चाहिए था)।

    चेतावनी

    • आपको वर्तमान मूल्य के नीचे आने वाले स्टॉप लेवल को ध्यान से तय करना होगा, जो वर्तमान कीमत के प्रतिशत में व्यक्त किया गया है। ओ `नील, का निवेशक व्यापार दैनिक, स्टॉक रिकॉर्ड्स के अपने विश्लेषण के आधार पर, -8% की सिफारिश करता है। हालांकि, स्टॉक या अस्थिर बाजारों के लिए, यह स्तर बहुत बार बिक्री को गति प्रदान कर सकता है, जिसके कारण निम्न होगा:
    • खाते को ज़्यादा बारी बारी से और कमीशन जोड़ें
    • 30 दिनों (यूएस) से कम जमे हुए स्टॉक के लिए "फर्जी विक्रय" का कटौती नहीं किया गया
    • बढ़ती स्टॉक आंदोलनों से खो जाओ
    • कीमतों में फैसले की कीमत पर आधारित होते हैं और आपूर्ति के पूर्व बाजार होने पर आप अपने शेयर बेच सकते हैं, जब आप बिक्री की उम्मीद नहीं करेंगे। इससे बचने के लिए, हम आपको अपने% को उच्च स्तर पर सेट करने की सलाह देते हैं, इससे आप घाटे को चाहेंगे
    • ट्रेलिंग स्टॉप सावधानीपूर्वक निगरानी के लिए एक विकल्प नहीं हैं, लेकिन वे प्रक्रिया से बाहर निकलने से कुछ "भावनात्मक" बिक्री से बचें।
    • ट्रेलिंग स्टॉप कुछ स्वचालित पूंजी संरक्षण प्रदान करते हैं। हालांकि, याद रखें कि इस पद्धति का उपयोग करते समय जोखिम होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com