ekterya.com

अधिग्रहण की लागत की गणना कैसे करें

अधिग्रहण की लागत वह संपत्ति है, जो आपकी खुद की है। कर उद्देश्यों के लिए संपत्ति पर लाभ या हानि की रिपोर्ट करने के लिए आपको अधिग्रहण की लागत जानना होगा संपत्ति में वास्तविक संपत्ति (भूमि और भवन) के साथ-साथ शेयर, बांड और अन्य निवेश शामिल हो सकते हैं। आप उस स्थान पर जहां आप रहते हैं, प्रासंगिक कर संग्रह इकाई में अधिग्रहण की लागत के बारे में जानकारी पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह वह है जो यूएस का आंतरिक राजस्व सेवा (आईआरएस) है UU। असली संपत्ति के लिए अधिग्रहण लागत को परिभाषित करने के लिए उपयोग करें

चरणों

विधि 1
अधिग्रहण लागत की बुनियादी अवधारणाओं को समझें

परिभाषा लागत आधार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अधिग्रहण की लागत की परिभाषा जानें अधिग्रहण की लागत एक परिसंपत्ति का मूल मूल्य है, जैसे स्टॉक, बांड, म्यूचुअल फंड आदि। आप मूल खरीद मूल्य से शुरू करते हैं और फिर इसे खाता कमीशन, स्टॉक डिवीजनों, लाभांश, पूंजी की वापसी या परिसंपत्ति के मूल मूल्य को प्रभावित करने वाले किसी अन्य लेन-देन में ले जाने के लिए समायोजित करते हैं। एक बार जब आप अधिग्रहण की लागत जान लेते हैं, तो आप इसकी तुलना उस पूंजी से कर सकते हैं, जिसके द्वारा आप पूंजीगत लाभ या हानियों की गणना के लिए संपत्ति बेचते हैं। आपको कर उद्देश्यों के लिए पूंजीगत लाभ जानना होगा
  • इसे कर आधार भी कहा जाता है
  • परिभाषा लागत आधार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिग्रहण की लागत की गणना कौन जानता है। अधिग्रहण लागत 2011 या आपसी 2012 के बाद खरीदे आप एक शेयर दलाल के बिना निवेश धनराशि के बाद खरीदे गए शेयरों के लिए अपने ब्रोकर या म्यूचुअल फंड कंपनी द्वारा गणना की जाती है, तो आप अपने संपत्तियों के अधिग्रहण लागत की गणना करने के लिए है आप उसी प्रकार आपकी कर रिटर्न फाइल करने के लिए
  • 2011 और म्युचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड से खरीदा शेयरों के लिए (ईटीएस, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) 2012 से खरीदा, स्टॉक ब्रोकर या म्यूचुअल फंड कंपनी अधिग्रहण की लागत की गणना करने और इसे IRS को रिपोर्ट करना होगा।
  • पिछले निवेश के लिए, आपको खुद को गणना करना होगा और अपने कर रिकॉर्ड के लिए जानकारी रखना होगा।
  • परिभाषा लागत आधार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3



    समझे कि अधिग्रहण की लागत की गणना क्यों करें यदि आप स्टॉक, बांड या अन्य संपत्ति बेचते हैं, तो आपको लाभ या हानि होगी। आईआरएस की आवश्यकता है कि आप अपने वार्षिक आय कर रिटर्न पर सभी पूंजी लाभ और नुकसान की रिपोर्ट करें। लाभ या हानि की सही गणना करने के लिए आपको पहले संपत्ति का प्रारंभिक मूल्य पता होना चाहिए। यह अधिग्रहण की लागत है
  • परिभाषा लागत आधार चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: EBIT and EBITDA explained simply

    अधिग्रहण की लागत की गणना करने के लिए इसमें तीन तरीकों शामिल हैं। अधिग्रहण की लागत की गणना के लिए आईआरएस ने तीन तरीकों को परिभाषित किया है। कुछ और अधिक विस्तृत हैं और दूसरों की तुलना में अधिक फाइल प्रबंधन को शामिल करते हैं हालांकि, अधिक विस्तृत विधियों का परिणाम अधिक सटीक गणना में होता है, जो करों में भुगतान करने वाली राशि को प्रभावित कर सकते हैं। आप अपने स्टॉक ब्रॉकर या म्यूचुअल फंड कंपनी के साथ काम करने के लिए अपनी विधि का अधिग्रहण करने की लागत की गणना करने के लिए किस विधि का उपयोग करना चाहते हैं, उसके साथ काम कर सकते हैं।
  • पहली विधि की विधि है "प्रवेश करने के लिए सबसे पहले, जाने के लिए पहले" (फीफो, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) यह मानता है कि, जब आप बेचते हैं, तो आप अपनी सबसे पुरानी संपत्ति पहले बेचेंगे। फिर, अधिग्रहण की लागत आपके सबसे पुराने आस्तियों पर आधारित है।
  • दूसरी विधि विशिष्ट कार्यों की पहचान करने की विधि है। इस पद्धति में, अधिग्रहण की लागत की गणना आपके द्वारा बेची गई विशिष्ट कार्रवाइयों के आधार पर की जाती है।
  • तीसरी विधि औसत लागत है इस पद्धति में, अधिग्रहण की लागत की गणना आपकी सभी संपत्तियों के औसत मूल्य के आधार पर की जाती है।
  • विधि 2
    की विधि का उपयोग करें "प्रवेश करने के लिए सबसे पहले, जाने के लिए पहले" (फीफो)

    परिभाषा लागत आधार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसमें फीफो विधि की परिभाषा शामिल है इस गणना के लिए, आप मान सकते हैं कि इस वर्ष आपको कोई लाभ या हानि खरीदी गई प्रतिभूतियों की बिक्री से पहले मिली थी। अधिग्रहण की लागत की गणना करने का यह डिफ़ॉल्ट तरीका है। जब तक आप अन्यथा निर्दिष्ट नहीं करते हैं, आईआरएस मान लेगा कि आप अधिग्रहण की लागत की गणना करने के लिए इस पद्धति का इस्तेमाल करते हैं।
  • परिभाषा लागत आधार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com