ekterya.com

कैसे शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए

शेयर बाजार में ख़रीदना और बिक्री बहुत लाभदायक या दर्द रहित अनुत्पादक हो सकती है। कई पेशेवर व्यापारियों ने प्रति वर्ष सैकड़ों या हजारों डॉलर उत्पन्न कर सकते हैं, प्रतियोगिता के आधार पर और वे व्यापार करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सिस्टम के अनुसार। आप यह भी जान सकते हैं कि आपको क्या करना है यह लेख आपको दिखाएगा कि कैसे जीतें और कैसे नुकसान को नियंत्रित करें।

चरणों

विधि 1
शेयरों को खरीदने और बेचने का तरीका जानें

व्यापार शीर्षक चरण 1
1
ब्रोकर (दलाल) को प्राप्त करने पर विचार करें शेयर खरीदने और बेचने का सबसे आसान तरीका यह करने के लिए किसी को भुगतान करना होगा। मान्यता प्राप्त स्टॉक ब्रोकर्स की एक अच्छी संख्या है और आपको ऐसे किसी व्यक्ति को खोजने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए जो आपके लिए व्यापार कर सकती है और आपको सलाह दे सकती है।
  • छवि का शीर्षक व्यापार स्टॉक चरण 2
    2
    शेयरों को व्यापार करने के लिए वेबसाइट खोजें या सेवा का उपयोग करें। उन लोगों के लिए जो स्वयं के लिए ऐसा करने के लिए निर्धारित हैं, कई वेबसाइटें हैं जो आपको ऑनलाइन व्यापार करने की इजाजत देते हैं। अपने दलाल के रूप में कार्य करना आपको अधिक नियंत्रण और कुछ पैसे बचाएगा। सबसे आम वेबसाइटों में से कुछ हैं: ई * व्यापार, फिडेलिटी, और Ameritrade
  • इन कंपनियों में से कुछ की पेशकश की अतिरिक्त सेवाओं पर ध्यान दें कुछ अतिरिक्त सलाह, ट्यूटोरियल, डेबिट कार्ड, बंधक ऋण और अन्य लाभ प्रदान करते हैं। प्रत्येक सेवा के लाभों का मूल्यांकन करें और तय करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
  • Video: शेयर खरीदने-बेचने वाले जरूर देखें

    छवि का शीर्षक व्यापार स्टॉक्स चरण 3
    3
    मार्केट ऑर्डर का उपयोग करें आप शेयर बाजार को बाज़ार के ऑर्डर के साथ खरीद और बेच सकते हैं। इसका अर्थ है कि उस समय उपलब्ध सर्वोत्तम मूल्य पर इसे बेचा / खरीदा जाएगा। यह याद रखना महत्वपूर्ण है, तथापि, कि एक बिक्री पूरा होने में कुछ समय लगता है, और अगर बाजार तेजी से बदल जाता है, तो आप एक बहुत अलग मूल्य मिल सकता है की तुलना में शुरू में देखा था महत्वपूर्ण है।
  • स्टॉप ऑर्डर का उपयोग करें इसके अलावा "रोक आदेश" के रूप में जाना छोड़कर जब यह एक विशेष मूल्य तक पहुँच जाता है, इस प्रकार अपशिष्ट पैसा रोकने कार्रवाई बेचा जा है कि बाजार आदेश के समान है,।
  • ट्रेड स्टॉप्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    खींचें रोकें का उपयोग करें बेहतर रूप में "अनुगामी बंद हो जाता है" या "क्रीप बंद हो जाता है" जाना जाता है, एक सीमा, ऊपरी या निचली, खरीदने के लिए या actions- नहीं बेचने के एक निश्चित मूल्य पर करने के लिए सेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन एक अस्थिर मूल्य जो एक प्रतिशत के रूप निर्धारित किया जाता है । यह एक अत्यंत उपयोगी उपकरण है जो आपकी रक्षा कर सकता है जब बाजार में भारी गति होती है।
  • ट्रेड स्टॉप्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सीमा आदेश का उपयोग करें आपके पास एक अन्य विकल्प है सीमा आदेश (या सीमाएं) देना। वे आपको एक मूल्य मार्जिन बनाने की अनुमति देते हैं, जिसके बाहर आपके स्टॉक को बेचा या खरीदा जाएगा। इससे आपको अच्छी कीमत मिल सकती है, लेकिन आमतौर पर इन प्रकार के ऑर्डर के लिए एक विशेष कमीशन होता है।
  • स्टॉप लिमिट ऑर्डर का उपयोग करें यह एक सीमित आदेश है जब एक निश्चित बंद मूल्य पर पहुंचने पर निष्पादित किया जाता है। अपने कार्यों पर अधिक नियंत्रण प्रदान करें, लेकिन, सीमा आदेशों के साथ, आप जोखिम को चलाते हैं जो आपके स्टॉक को नहीं बेचेंगे
  • ट्रेड स्टॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    लेनदेन के बीच अपना धन बचाएं कई ब्रोकरेज फर्म, जैसे उपर्युक्त, उन खातों की पेशकश करते हैं जहां आप लेन-देन के बीच अपना पैसा बचा सकते हैं और अक्सर ब्याज भी देते हैं यह काफी उपयोगी है और यदि आप ऑनलाइन सेवा का उपयोग करते हैं तो आपको इसे अपनी योजनाओं में महत्वपूर्ण कारक के रूप में देखना चाहिए।
  • विधि 2
    शेयरों को प्रभावी ढंग से खरीदें और बेचें

    ट्रेड स्टॉक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने खाते में पर्याप्त पैसा रखें सुनिश्चित करें कि आपके खाते को खोलने और बनाए रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि आवश्यक है। आम तौर पर ई * व्यापार में खाते खोलने के लिए लगभग 500 डॉलर की सबसे कम राशि होती है। फेडरल रिजर्व (फेडरल रिजर्व बोर्ड) के बोर्ड की आवश्यकता है कि आप अपने खाते कम से कम आधा कार्रवाई आप खरीद की लागत, और इक्विटी (निवल मूल्य) के अपने प्रतिशत में है कि कुल के एक चौथाई से भी कम नहीं है निवेश।
  • ट्रेड स्टॉप्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    सुनिश्चित करें कि उद्धरण अद्यतन किया गया है। याद रखें कि बाजार में तेजी से परिवर्तन होता है और जो कीमत आप देखते हैं वह देरी हो सकती है एक ऐसी सेवा प्राप्त करें जो आपको वास्तविक समय में कीमतों को देखने की अनुमति देता है ताकि आपके पास सर्वोत्तम संभव मूल्य हो।
  • छवि का शीर्षक व्यापार स्टॉक्स चरण 9
    3
    स्टॉक तालिकाओं और उद्धरण पढ़ें क्रिया तालिकाओं का मूल्यांकन करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन वे पढ़ना मुश्किल हो सकते हैं। आपको उन्हें समझने और जानने के लिए कि कौन से नंबर सबसे महत्वपूर्ण हैं, ताकि आप अपनी प्राथमिकताओं को स्थापित कर सकें और सर्वोत्तम निर्णय ले सकें।
  • ट्रेड स्टॉंक्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    जानें कि कब खरीदें और कब बेचें परंपरागत ज्ञान है: जब शेयरों की कीमत कम होती है तो उन्हें खरीदने और फिर उन्हें उच्च कीमत पर बेचते हैं। यह एक महान विचार होगा, यदि यह आम या संभव था, लेकिन यह वास्तव में एक बहुत ही कम संभावना नहीं है यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि भविष्य में स्टॉक बढ़ेगा या नहीं। सबसे अच्छा तरीका यह है कि अच्छी गति से चलने वाले कार्यों की तलाश करें। बढ़ोतरी की शुरुआत में खरीदें और बेचने से पहले ही स्थायी रूप से नीचे जाएं
  • ट्रेड स्टॉक्स शीर्षक वाली छवि 11
    5
    एक अच्छी बिक्री मूल्य प्राप्त करें, एक अच्छी खरीदारी मूल्य प्राप्त करें अगर आपके पास तर्कहीन अपेक्षाएं हैं, तो आपके शेयरों को बेचने और खरीदना आपके लिए मुश्किल होगा। केवल उचित के लिए पूछें और बाजार मूल्य की तुलना में बहुत अधिक या कम कुछ अपेक्षा न करें।
  • छवि का शीर्षक व्यापार स्टॉक चरण 12
    6
    केवल एक कार्रवाई की कीमत पर मत देखो केवल एक कार्रवाई की कीमत पर ध्यान न दें, आपको पूरी कंपनी पर विचार करना होगा कंपनी की कमाई और प्रदर्शन को देखें एक कार्रवाई महंगा हो सकती है, लेकिन अगर कंपनी अधिक और बड़ी मुनाफा पैदा करती है, तो इसके लायक होगा।
  • ट्रेड स्टॉप्स शीर्षक वाली छवि 13
    7
    "ब्लू चिप्स" से प्रारंभ करें। बेहतर "ब्लू चिप्स" के रूप में जाना जाता है, वे उन कंपनियों के शेयर होते हैं जिनके उत्कृष्ट प्रदर्शन रिकॉर्ड होते हैं और उनके शेयरों को अच्छे प्रदर्शन के लिए एक प्रतिष्ठा होती है यदि आप अभी सीख रहे हैं तो ये शुरू करने के लिए अच्छे कार्य हैं। कुछ सामान्य उदाहरणों में शामिल हैं: आईबीएम, जॉनसन & जॉनसन और प्रोक्टर & गैंबल।
  • ट्रेड स्टॉक चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    रोमांटिकतावाद से बचें आपको पकड़ लेना हम सभी फिल्मों को देखा है जहां शेयरधारक थोड़ा दृढ़ संकल्प और चालाक के साथ महान संपत्ति तक पहुंचते हैं। समस्या यह है कि निवेश करने के लिए निश्चित रूप से भाग्य की एक निश्चित राशि की आवश्यकता होती है रोमांटिकतावाद में मत पड़ी! किसी फिल्म की तरह महसूस न करें या मानें कि आप जिस पहली उभरती हुई कंपनी का निवेश करेंगे वह अगले माइक्रोसॉफ्ट होगा। अगर आप लंबे समय में सफल होना चाहते हैं तो अच्छा निर्णय लें और सुरक्षित विकल्प चुनें।
  • ट्रेड स्टॉक्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    9



    धोखाधड़ी से बचें कई लोग हैं, वास्तविक जीवन में और इंटरनेट पर, जो आपको अपने बुरे कामों को बेचने के इच्छुक हैं। अपने मानदंडों का उपयोग करें: अगर कुछ सच कहने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो यह संभवतः है कुछ "अमीर त्वरित प्राप्त करें" कहानी में फंसने के बजाय बीमा पर शर्त रखें
  • विधि 3
    बाजार को जानिए

    छवि का शीर्षक व्यापार स्टॉक्स चरण 16
    1
    जांच करता है। जितना भी आप कर सकते हैं उतना पढ़ें, हमेशा बाजार के बारे में अधिक जानने की कोशिश करें, और निवेश करने से पहले अवास्तविक पैसे के साथ भी अभ्यास करें। यहां तक ​​कि जब आप निवेश शुरू करते हैं, तो आपको लगातार बाजार के विकास के साथ-साथ उन उद्योगों का अध्ययन करना होगा जहां आपने निवेश किया है। आपको अपने उद्योग की प्रतिस्पर्धा को भी बनाए रखने की आवश्यकता है! यह सब आपको महसूस कर सकता है कि आप हमेशा के लिए स्कूल में हैं, इसलिए पुनर्विचार करें यदि आप बाजार पर ध्यान देना नहीं चाहते हैं।
    • कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट, और भी नियामक सरकारी एजेंसी को रिपोर्ट भेजी है पढ़ें (उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में एसईसी है - प्रतिभूति और विनिमय आयोग)। यह आपको कंपनी की दिशा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देगा और आपको क्षितिज पर संभावित समस्याओं के बारे में सुराग देगा।
    • निवेश की जानकारी के विश्वसनीय स्रोत पढ़ें जैसे: मानक & गरीब, वाल स्ट्रीट जर्नल, ब्लूमबर्ग या फोर्ब्स
  • व्यापार शीर्षक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाजार को जानने के लिए कुछ समय निकालें बाजार का पालन करने और यह कैसे काम करता है यह जानने के लिए कुछ समय निकालें। नोटिस कैसे शेयर ऊपर और नीचे जाते हैं और उन चीजों का निरीक्षण करते हैं जो बाजार में प्रतिक्रियाओं का उत्पादन करते हैं। जब आपको लगता है कि आप समझते हैं कि बाज़ार कैसे काम करता है, तो आप अपना पहला कदम उठा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला व्यापार व्यापार चरण 18
    3
    जिन कंपनियों में आप निवेश करते हैं उन पर ध्यान दें जब आप किसी कंपनी में निवेश करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने वित्त की अच्छी तरह से जांच करें और पुष्टि करें कि वे कैसी हैं। समस्याओं की तलाश करें और अगर इन के संकेत हैं, गंभीरता से पुनर्विचार।
  • आपको अपनी आय, बिक्री, ऋण और नेट वर्थ देखने की आवश्यकता होगी। बिक्री, लाभ और इक्विटी को समय के साथ बढ़ाना चाहिए, जबकि ऋण नीचे जाना चाहिए
  • आप इसके मूल्य-लाभ अनुपात, मूल्य-बिक्री, वित्तीय लाभप्रदता, आय और ऋण-संपत्ति अनुपात का भी निरीक्षण कर सकते हैं। इन संकेतकों से आपको कंपनी के मुनाफे और कर्ज की तुलना में अधिक गहन परिप्रेक्ष्य मिलेगा।
  • ट्रेड स्टॉप्स शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4

    Video: शेयरों कैसे खरीदने और बेचने के लिए (हिन्दी) [टॉप रेट हो]

    उत्पाद के बारे में सोचो निवेश करने के लिए सुरक्षित विकल्प उन चीजें हैं जिन्हें लोगों की जरूरत है और उनकी ज़रूरत जारी रहेगी न कि केवल फैशनेबल (यहां तक ​​कि फैशन अब बहुत बढ़े!) जिन उत्पादों की ज़रूरतें हैं, उनके उदाहरण हैं: तेल, भोजन, चिकित्सा और कुछ तकनीकी
  • ट्रेड स्टॉक चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    लंबे समय तक के प्रदर्शन को ध्यान में रखें। निवेश के साथ पैसे बनाने का निश्चित तरीका थोड़ा सा पैसा कमाने के लिए है बहुत तेजी से चलने वाली क्रियाएं, जल्दी ही जल्दी से नीचे जा सकती हैं विशेष रूप से जब आप पहली बार व्यापार शुरू करने और आप बाजार को समझने की कोशिश है कि कंपनियों के लिए एक लंबे और स्थिर इतिहास है, और अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखना चाहिए देखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • विधि 4
    एक विशेषज्ञ बनें

    ट्रेड स्टॉप्स शीर्षक वाली छवि 21
    1
    विश्लेषण का उपयोग करने पर विचार करें तकनीकी विश्लेषण का प्रभावी ढंग से और अनुकूल तरीके से उपयोग करने का तरीका जानें यह केवल पिछले अनुक्रमित और मूल्य कार्रवाई ("मूल्य कार्रवाई", अर्थात, एक कार्रवाई की कीमत में भिन्नता) का उपयोग करने के लिए भविष्य के परिणामों की भविष्यवाणी करने के लिए होता है। उदाहरण के लिए, यदि पिछले 6 महीनों में कोई कार्रवाई चल रही है तो यह मानना ​​महत्वपूर्ण है कि यह तब तक जारी रहेगा जब तक कि कार्रवाई बॉक्स अन्यथा इंगित न करे तकनीकी व्यापारियों को वे जो देखते हैं, उसके साथ खरीदते हैं और बेचते हैं, न कि उनका क्या होगा। घमंड मारता है तकनीकी विश्लेषण ("वॉल स्ट्रीट न्यूबी", अंग्रेजी में) के बारे में अधिक जानकारी के लिए "शुरुआती के लिए वॉल स्ट्रीट" खोजें
    • तकनीकी विश्लेषण और मौलिक विश्लेषण के बीच मतभेदों को जानते हैं, जो कार्यों का चयन करने के लिए एक और दर्शन है। हालांकि दोनों दर्शनों के लाभ होने के बावजूद, "स्वस्थ" शेयरों में अपने पैसे रखने से कोई भी ऐतिहासिक रूप से बेहतर नहीं रहा है
  • छवि का शीर्षक व्यापार स्टॉप्स चरण 22
    2
    उतार चढ़ाव को पहचानें मूल्य तनाव या समर्थन और प्रतिरोध की अवधारणा को समझें समर्थन और प्रतिरोध मूल्य निरंतरता, ठहराव और बड़े बदलाव के लिए महत्वपूर्ण संकेतक माना जाता है। ये अधिकतम और न्यूनतम अंक के नेत्रहीन अनुरूप जब एक कार्रवाई साजिश रची है। उदाहरण के लिए यदि एक शेयर 55 और 65 के बीच डॉलर व्यापार है, अगली बार जब इस कार्रवाई खरीदने या $ 55 (समर्थन) में बेच रही है, तो आप यह मान सकते हैं कि कीमत $ 65 (प्रतिरोध), और इसके विपरीत करने के लिए वापस आ जाएगी।
  • यदि यह कार्रवाई 68 डॉलर के मूल्य के लिए बढ़ी है, तो 65 डॉलर के प्रतिरोध को पार करते हुए, अब आप यह मान नहीं सकते हैं कि यह 55 डॉलर में अपने पुराने समर्थन मूल्य पर वापस आ जाएगी। इसके बजाय, आप मान सकते हैं कि $ 65 का नया समर्थन होगा और स्टॉक में एक नया अधिकतम मूल्य होगा इसके विपरीत यह भी सच होगा, जब यह कार्रवाई 55 डॉलर से कम हो जाएगी
  • ट्रेड स्टॉप्स स्टेप 23 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी खरीद और बिक्री के नियमों के अनुरूप रहें यह लाभप्रदता के लिए आवश्यक है। आपके पास व्यवस्थित नियम होना चाहिए, वाणिज्यिक खेल के लिए नियम, आपको पालन करना होगा ये नियम आपको बताते हैं कि कब जाना और कब जाना है इन नियमों का कड़ाई से पालन करें, भले ही इसका मतलब है कि समय-समय पर नुकसान हो। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने घाटे को 10% तक सीमित करने का नियम है, और आपका स्टॉक 10% कम हो जाता है, तो बेचना। बाजार के साथ बहस मत करो
  • छवि का शीर्षक व्यापार स्टॉफ चरण 24
    4
    हर दिन व्यापार करने के लिए बाध्य महसूस करने से बचें अगर आपको सुरक्षित खरीदारी या बिक्री नहीं लगता है, तो प्रतीक्षा करें और देखें।
  • छवि का शीर्षक व्यापार स्टैंक्स चरण 25
    5
    अभ्यास करें और अधिक जानें। निवेश और कार्यों का एक गेम खोजें जो अवास्तविक धन का उपयोग करते हैं। इस विषय में कुछ पाठ्यक्रम लें वित्तीय स्थितियों, निर्णय लेने और बाजार यांत्रिकी के विश्लेषण के साथ सहज महसूस करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • ट्रेड स्टॉक चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    जितना आप कर सकते हैं उतने व्यावसायिक पुस्तकों को पढ़ें। व्यापारियों के 95% से अधिक हारे क्योंकि वे अप्रचलित किताबें, खरीद प्रणाली और संकेतक पढ़ "पुराने स्कूल", इन पुरानी लघु व्यवसाय चीजों को समाप्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है कि पूंजी नहीं जानते हुए भी कर रहे हैं। उनसे सीखने के लिए सबसे सफल व्यापारियों से नवीनतम नौकरियां खोजें।
  • छवि का शीर्षक व्यापार स्टैंक्स चरण 27
    7
    थोड़ा साथ शुरू करें थोड़ा सा से शुरू करें और अपनी खरीद के आकार में वृद्धि करें, जैसा कि आप ज्ञान और आत्मविश्वास में प्राप्त करते हैं। शुरुआत के नुकसान से निराश मत हो समय के साथ, आप एक विजेता भी बन सकते हैं - लगातार आय के साथ विजेता, अब आप स्वयं नहीं, बल्कि बाहरी मदद और मार्गदर्शन के साथ, विजेताओं के साथ सक्रिय रूप से और आपके व्यक्तिगत व्यावसायिक सलाहकार के साथ व्यापार करें।
  • ट्रेड स्टॉक चरण 28 नामक छवि
    8
    लंबी अवधि में निवेश करें निश्चित रूप से यह ऐसा कुछ नहीं है जो आकर्षक लग रहा है, लेकिन क्या यह आपको पैसे देता है? आप हाँ शर्त लगा सकते हैं अपने निवेश लंबी अवधि के ऋण में, के रूप में दैनिक खरीद करने का विरोध कई कारणों से और अधिक पैसा है, और उन्होंने उत्पन्न करेगा: शेयर दलालों, अप्रत्याशित उतार चढ़ाव और आम बाजार में प्रवृत्ति की दरों में वृद्धि, इन सभी कारणों से "षड्यंत्र "एक मरीज निवेशक को एक अमीर निवेशक बनाने के लिए
  • युक्तियाँ

    • प्राथमिक बाजार है जहां नए शेयर खरीदे जाते हैं और बेचे जाते हैं। द्वितीयक बाजार होता है जहां पहले से ही विद्यमान और पहले बेचे जाने वाले शेयर बेच दिए जाते हैं। अधिकांश "औसत" लोग द्वितीयक बाजार में व्यापार करते हैं, क्योंकि प्राथमिक बाजार में उच्च जोखिम हो सकता है।
    • आप अक्सर शब्द "बैल" ("बैल") और "भालू" ("भालू") सुनेंगे। "बुल" का मतलब है कि बाजार ऊपर जाता है, जबकि "भालू" का अर्थ है कि बाजार में गिरावट आई है यदि आपको याद रखना परेशानी है कि वह कौन है, याद रखें: आप सींग से बैल ले सकते हैं, लेकिन अगर आप एक भालू देखते हैं, तो आपको निंदा की तरह चला जाना चाहिए।
    • विशेषज्ञों और उनके बारे में जानने के लिए कुछ बाजारों का पता लगाएं। नवीनतम अग्रिमों को जानें और रुझानों को अनुमान लगाने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • कभी अपने आप को या अपने परिवार का समर्थन करने के लिए इरादा पैसे खेलने में डाल दिया शेयरों के लिए पैसा अलग रखो और परिवार के धन के साथ छेड़छाड़ न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com