ekterya.com

कैसे शेयरों को खरीदने के लिए

कार्य केवल कागज की चादरें नहीं हैं, बल्कि, वे किसी कंपनी के एक हिस्से के स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं। आज की दुनिया में, शेयर खरीदने की प्रक्रिया पहले से कहीं ज्यादा आसान है। शेयर दलालों की कोई कमी नहीं है जो आपके लिए एक व्यापारिक खाता खोलने के लिए खुश होंगे, और जिन जगहों पर खरीदारी की जाती है, उनको इंगित करने और क्लिक करने में आसान होता है। लेकिन सिर्फ इसलिए कि स्टॉक खरीदने की प्रक्रिया आसान है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे एक साधारण कार्य के रूप में जाना चाहिए उपलब्ध उपकरणों को समझना और निष्पादन की रणनीति तैयार करने के लिए उनका उपयोग कैसे करना है, आपको अवसरों के खर्चों में हजारों बचा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शेयर बाजार के बारे में जानें

खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 1 का चित्र
1

Video: शेयर खरीदने से पहले कैसे करें Balance Sheet Analysis? | Pehla Kadam | CNBC Awaaz

जानें कि शेयर बाजार कैसे काम करता है अपने स्थानीय पुस्तकालय या किताबों की दुकान पर जाएं और शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में पुस्तकों और अन्य संसाधनों को खोजने के लिए इंटरनेट पर शोध करें।
  • स्टॉक में निवेश करते समय आपके मूल उद्देश्य खरीदते समय कीमतें अपेक्षाकृत कम होती हैं और जब वह अधिक होती है खरीद और बिक्री की कीमतों के बीच का अंतर है जहां आपका लाभ आता है।
  • उदाहरण के लिए, सोचें कि आप $ 15 प्रत्येक मूल्य वाले 100 शेयरों को खरीदते हैं। यह 1,500 डॉलर का निवेश है यदि, 2 वर्षों के बाद, शेयर की कीमत 20 डॉलर तक हो जाती है, तो आपके $ 1,500 का निवेश $ 2,000 का निवेश हो जाता है, जिससे आपको $ 500 का लाभ मिलता है।
  • दूसरी तरफ, यदि आप प्रत्येक 50 डॉलर मूल्य के 100 शेयर खरीदते हैं, तो आपने 5,000 डॉलर का निवेश किया है यदि, 2 साल बाद, शेयर की कीमत 25 डॉलर हो जाती है, तो $ 5,000 का आपका निवेश $ 2,500 का निवेश हो जाता है, जिससे आपको 2,500 डॉलर का नुकसान हो।
  • शेयरों की कीमत कंपनियों के प्रदर्शन पर लोगों की राय से बहुत प्रभावित होती है, न केवल स्टॉक के आंतरिक मूल्य के द्वारा। एक कार्रवाई की कीमत आम तौर पर बढ़ जाती है जब अधिक लोग इसे बेचने की तुलना में इसे खरीदना चाहते हैं। स्टॉक की कीमत गिरती है जब अधिक लोग इसे खरीदने से बेचना चाहते हैं। इसका मतलब है कि मौलिक तथ्यों से प्रभावित होने के बजाय, अल्पकालिक कीमतें अक्सर लोगों की भावनाओं से प्रभावित होती हैं कीमतें आंशिक, गलत सूचना और अफवाहों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।
  • खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    महत्वपूर्ण शर्तों को समझें कई ऐसे नियम हैं जिनके बारे में आप सुनते हैं और पढ़ते हैं और स्टॉक मार्केट की खोज करते हैं और व्यक्तिगत कार्य जो आपके लिए समझने के लिए उपयोगी होते हैं। इनमें से कुछ नीचे परिभाषित हैं:
  • "बिक्री मूल्य", के रूप में भी जाना जाता है "प्रस्ताव", यह सबसे अच्छी कीमत है जिस पर आप शेयर खरीद सकते हैं।
  • "खरीद मूल्य" यह सबसे अच्छी कीमत है जिस पर आप शेयर बेच सकते हैं।
  • "रद्दीकरण तक मान्य" किसी निर्दिष्ट कीमत पर एक सुरक्षा खरीदने या बेचने के लिए एक आदेश का वर्णन करता है जो सक्रिय रहता है जब तक कि इसे रद्द करने का निर्णय नहीं लिया जाता है या जब तक इसे निष्पादित नहीं किया जाता है। इसके विपरीत "सत्र का मूल्य", जो उस दिन के अंत में समाप्त हो गया था जो इसे बनाया गया था।
  • एक "बाजार के लिए आदेश" यह उपलब्ध सबसे अच्छा वर्तमान मूल्य पर तत्काल एक निवेश को खरीदने या बेचने का अनुरोध है। लाभ यह है कि यह बहुत संभावना है कि आपके आदेश जल्दी से चलेंगे इसका नुकसान यह है कि यह कम मात्रा या तरलता वाले शेयरों के लिए वर्तमान बिक्री या खरीद मूल्य की तुलना में बहुत अधिक या कम कीमत पर निष्पादित किया जा सकता है। संक्षेप में, ऑर्डर के निष्पादन की गारंटी है, लेकिन कीमत नहीं है।
  • एक "सीमित आदेश" यह किसी विशिष्ट कीमत पर निवेश को बेचने या बेचने का अनुरोध है लाभ यह है कि आपका ऑर्डर केवल आपके द्वारा निर्दिष्ट कीमत पर निष्पादित किया जाएगा। यह नुकसान यह है कि आपके लिए यह आदेश एक संभावना है कि अगर आपके द्वारा जो दिलचस्पी आपकी दिलचस्पी है, उस विशेष कीमत पर कभी नहीं पहुंचें। संक्षेप में, कीमत की गारंटी है, लेकिन निष्पादन नहीं है।
  • एक "आदेश बंद करो" यह एक ऐसा आदेश है जब तक कि उद्धरण निश्चित कीमत तक नहीं पहुंच जाता है। उस समय यह बाजार के लिए एक आदेश की तरह व्यवहार करने के लिए होता है ये आदेश कीमतों में उतार-चढ़ाव के परिणामस्वरूप उत्पन्न होने वाले नुकसान को सीमित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। स्टॉप ऑर्डर के मामले में (इसे भी कहा जाता है "नुकसान के आदेश बंद करो", या नुकसान को कम करने के आदेश), न तो कीमत और इसके निष्पादन की गारंटी है।
  • "बाजार पूंजीकरण" यह एक कंपनी के शेयरों के कुल मूल्य को संदर्भित करता है। मार्केट कैपिटलाइजेशन का निर्धारण कंपनी की शेयर कीमत को उसके द्वारा जारी किए गए शेयरों की संख्या से गुणा करके किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि एक निश्चित कंपनी का शेयर मूल्य 100 डॉलर है और कंपनी ने 500,000 शेयर जारी किए हैं, तो इसका बाजार पूंजीकरण 50,000,000 डॉलर होगा इसका मतलब यह है कि जिस कंपनी की शेयर की कीमत 7 डॉलर है, उस कंपनी की तुलना में एक उच्च बाजार पूंजीकरण हो सकता है जिसका शेयर की कीमत 30 डॉलर है, अगर पहली कंपनी दूसरे से ज़्यादा 5 गुना अधिक शेयर जारी करती है
  • खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    एक निवेश कोष को ध्यान में रखें निवेश धन वे कई निवेशकों के पैसे को विभिन्न शेयरों और / या बांडों में निवेश करने के लिए पूल करते हैं यदि आप किसी निवेश कोष में योगदान देते हैं, तो फंड में निवेश करने वाली हर चीज में आपको हिस्सेदारी मिलेगी। यह व्यक्तिगत रूप से शेयर खरीदने के बजाय कम जोखिम भरा विकल्प हो सकता है
  • म्युचुअल फंड अलग-अलग शेयरों से अधिक विविध निवेश करते हैं। यही है, इसमें निवेश की एक व्यापक श्रेणी शामिल है (उदाहरण के लिए, कई अलग-अलग कंपनियों, बंधन या दोनों।) यदि निवेश निधि में किसी कंपनी का मूल्य बढ़ जाता है, तो यह संभावना है कि यह समग्र तस्वीर में बहुत अंतर नहीं करेगा। यदि निवेश फंड में किसी कंपनी का मूल्य गिरता है, तो यह संभावना है कि आपके समग्र निवेश पर इसका कोई गंभीर असर नहीं होगा।
  • व्यक्तिगत शेयर खरीदना निवेश कोष खरीदने से जोखिम भरा होता है इसी समय, इनाम अधिक है यदि आप व्यक्तिगत स्टॉक खरीदते हैं और स्टॉक का मूल्य घटता है, तो आप अपने निवेश का एक बड़ा हिस्सा खो देंगे यदि शेयर स्कायरकेट्स का मूल्य, आप एक निवेश कोष में निवेश करके कमाई कर सकते हैं, तो इससे ज्यादा पैसा कमा लेंगे।
  • खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 3 का शीर्षक चित्र
    4
    खाते में एक ईटीएफ (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) या उद्धृत निधि को ध्यान में रखें उद्धृत फंड (ईटीएफ) निवेश कोष के समान हैं ईटीएफ में निवेश करने से आपको कई अलग-अलग परिसंपत्तियों (उदाहरण के लिए स्टॉक, कमोडिटीज या बांड) में हिस्सेदारी मिलती है, लेकिन ईटीएफ को शेयर बाजार में खरीदा और बेचा जाता है क्योंकि यह किसी भी साधारण शेयर के रूप में होता है। यह उन्हें और अधिक अस्थिर बनाता है, लेकिन यह भी अधिक तरल।
  • इक्विटी की तरह, ईटीएफ का मूल्य दिन के दौरान उतार-चढ़ाव होता है, क्योंकि यह शेयर बाजार में बेचा या खरीदा जाता है, लेकिन एक निवेश कोष की तरह, यह निवेश व्यक्तिगत शेयरों की खरीद करते समय अधिक विविध होता है।
  • ईटीएफ निवेश निधि की तुलना में कम परिचालन खर्च करते हैं
  • ईटीएफ दो किस्मों में आते हैं: संपत्ति और देयताएं निष्क्रिय ईटीएफ इंडेक्स फंड हैं जिन्हें विशिष्ट मानक, जैसे कि एसपीडीआर के साथ तुलना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे किसी फंड मैनेजर द्वारा प्रबंधित नहीं होते हैं, और वे बराबर में बाजार के साथ ऊपर और नीचे जाते हैं, क्योंकि ये फंड निवेश नहीं बदलते। इसके विपरीत, सक्रिय ईटीएफ को एक फंड मैनेजर या निवेश टीम द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जो उस कार्य को चुनता है जिसमें फंड निवेश करेगा। इन फंडों को एक बेंचमार्क के साथ तुलना करने के लिए तैयार नहीं किया गया है, बल्कि रणनीतिक क्रय निर्णयों के साथ इसे हराकर (मैच और उससे आगे बढ़ना)। इसका मतलब यह है कि उनके पास औसत लाभप्रदता से अधिक उपलब्ध कराने की क्षमता है। हालांकि, इन ईटीएफ के संचालन व्यय भी अधिक होते हैं।
  • खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 4 में छवि
    5

    Video: किसी शेयर को खरीदने से पहले इन वेबसाइट पर जरूर चेक करें इन्फॉर्मेशन।

    कुछ निवेशों के बारे में पता करें कंपनियों और / या निधियों के बारे में सावधानीपूर्वक पता लगाएं जहां आप किसी भी स्टॉक को खरीदने से पहले निवेश करना चाहते हैं। आप शर्त लगाएंगे कि आप कितनी अच्छी तरह सोच रहे हैं कि कंपनी भविष्य में क्या करेगी, इसलिए आपकी जितनी अधिक जानकारी होगी, शर्त अधिक सुरक्षित होगी। इस प्रक्रिया को कहा जाता है "कारण परिश्रम"। कंपनी की एक त्वरित विचार पाने के लिए इंटरनेट पर कुछ वित्तीय साइटों से शुरू करें और प्रमुख वित्तीय अनुपात
  • यदि आप व्यक्तिगत शेयरों में निवेश करने जा रहे हैं, तो पिछले 10 वर्षों के बैलेंस शीट और लाभ और हानि के विवरणों का विश्लेषण करने के लिए देखें कि क्या वे ठोस हैं या नहीं। निवेश फंड और ईटीएफ के लिए, हम आपके पिछले प्रदर्शन का विश्लेषण करने की सलाह देते हैं।
  • इसके अलावा, हाल ही की वार्षिक और तिमाही रिपोर्ट पढ़ें कंपनी की वेबसाइट एक्सप्लोर करें, अगर आपके पास एक है वित्तीय विश्लेषक की रिपोर्ट पढ़ें, यदि उपलब्ध हो।
  • खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 9 का शीर्षक चित्र
    6
    एक रणनीति विकसित करें किसी भी स्टॉक को खरीदने से पहले, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आप किस तरह के निवेशक होंगे और आप किस रणनीति का अनुसरण करेंगे निवेश के लिए कुछ सामान्य दृष्टिकोण नीचे वर्णित हैं:
  • कुछ निवेशक एक को रोजगार देते हैं "मौलिक विश्लेषण" कार्यों को चुनने के लिए यही है, वे लंबी अवधि के निवेश निर्णय लेने के लिए कंपनियां और बाजार से जानकारी का उपयोग करते हैं।
  • दूसरों ने एक को रोजगार दिया "तकनीकी विश्लेषण", अल्पावधि में निवेशक के मनोविज्ञान को समझने के लिए कीमतों में उतार-चढ़ाव के ग्राफ का उपयोग कर।
  • दीर्घकालीन रणनीतियों को दीर्घकालिक रणनीतियों की तुलना में अधिक जोखिम भरा होना पड़ता है।
  • इन रणनीतियों में से प्रत्येक के बारे में जानने के लिए कुछ समय लें और यह निर्धारित करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होगा।
  • खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 10 का शीर्षक चित्र
    7



    बाजार को देखें जिन शेयरों की आप खरीद में रुचि रखते हैं, उनके मूल्य की निगरानी करें ताकि आप जान सकें कि जब शेयर खरीदने या बेचने के लिए आपके पास पहले से मौजूद हो
  • स्टॉक खरीदने से पहले, आप थोड़ी देर के लिए कागज पर व्यापार की कोशिश करना चाह सकते हैं। यह नकली शेयर लेनदेन है शेयर की कीमतों की निगरानी करें और आप खरीदना और बिक्री करने का रिकॉर्ड बनाते हैं यदि आप वास्तव में खरीद रहे थे और बेच रहे थे। यह देखने के लिए जांच करें कि क्या आपके निवेश निर्णयों ने भुगतान किया है या नहीं। एक बार जब आपके पास एक ऐसा सिस्टम होता है जो काम करने लगता है और आप शेयर बाजार के संचालन से परिचित हो गए हैं, तो शेयर खरीदने और बेचने की कोशिश करें।
  • भाग 2
    अपना निवेश करें

    खरीदें शेयर खरीदें शीर्षक चरण 5
    1
    सीधे खरीदने की संभावना के बारे में पता करें कुछ कंपनियां सीधे स्टॉक खरीद योजना (डीएसपीपी) प्रदान करती हैं जो आपको ब्रोकर (या दलाल) के बिना शेयर खरीदने की अनुमति देती हैं। यदि आप केवल एक या कुछ कंपनियों के शेयरों की एक छोटी संख्या खरीदना चाहते हैं, तो यह आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह आपको ब्रोकर के साथ समय और खर्च करने की बचत करेगा।
    • इंटरनेट पर खोज करें, कंपनी को कॉल करें या लिखें, जिनके कार्यों से पता चलता है कि क्या वे समान योजना प्रदान करते हैं। उन्हें अपनी योजना के विवरणपत्र, आवेदन के रूपों और किसी भी अन्य प्रासंगिक जानकारी की एक प्रति भेजने के लिए कहें।
    • कई योजनाएं आपको प्रति माह सिर्फ $ 50 तक का निवेश करने की अनुमति देती हैं, जो आपके व्यक्तिगत बैंक खाते से स्वचालित रूप से डेबिट की जाती है।
    • विशेष रूप से शामिल फीस के लिए करीब ध्यान देना एक्सॉन मोबिल जैसी कुछ कंपनियां, नि: शुल्क निवेश योजनाएं पेश करती हैं।
    • डीएसपीपी आप सभी लाभांशों को स्वचालित रूप से पुन: निवेश करने की अनुमति देते हैं। लाभांश कंपनी के कॉर्पोरेट मुनाफे पर आधारित शेयरधारकों के लिए किया गया भुगतान है। कुछ कंपनियां आपको लाभांश के पुनर्निवेश के लिए छूट भी देती हैं।
  • खरीदें खरीदें शेयर 6 कदम
    2
    एक दलाल (या दलाल) चुनें यदि आप उस स्टॉक को नहीं खरीद सकते हैं जिसमें आप सीधे निवेश करना चाहते हैं, तो आपको ब्रोकर की तलाश करनी होगी। ब्रोकरेज विभिन्न कार्यों (और आवृत्तियों) के साथ कैसे निपटते हैं, इसके अनुसार भिन्न होते हैं। इसका मतलब यह है कि आपको अपने विकल्पों की तुलना करना होगा और सबसे अच्छा सूट आपको चुनना होगा। सामान्यतया, दो प्रकार के ब्रोकर हैं: पूर्ण सेवा और छूट।
  • पूर्ण सेवा दलाल अधिक महंगे हैं, वे अतिरिक्त सेवाएं प्रदान करने के लिए अतिरिक्त व्यय भी लेते हैं। ये परामर्श-उन्मुख संगठन हैं जिनकी सेवाओं का उद्देश्य अनुशासन और सहायता प्राप्त करने में रुचि रखने वाले निवेशकों के लिए है।
  • यदि आप अपने खुद के निवेश के फैसले करने की योजना बना रहे हैं, तो यह डिस्काउंट ब्रोकर का चयन करने के लिए समझदार है। किसी भी मामले में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक एजेंसी के कार्यक्रम की बारीकी से जांच करनी चाहिए कि आपके प्रस्ताव आपके निवेश उद्देश्यों के अनुरूप हैं।
  • खोज "छूट के साथ ऑनलाइन ब्रोकर" स्टॉक दलालों की एक सूची खोजने के लिए एक खोज इंजन में, जिसे आप ऑनलाइन शेयर खरीदने और बेचने के लिए उपयोग कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपनी दरों की तुलना करते हैं और देखें कि क्या आपके पास साइन अप करने से पहले कुछ छिपी हुई लागतें हैं
  • खरीदें खरीदें शेयर 7 कदम
    3
    ब्रोकरेज खाता खोलें किसी खाता खोलने के लिए ब्रोकर से संपर्क करें आपका ब्रोकर तब आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ एक फॉर्म भरने के लिए कहता है, जिसका उपयोग आपके आदेशों और कर उद्देश्यों के लिए करते समय किया जाएगा
  • आपके ब्रोकर को आपके देश की कर संग्रह एजेंसी को आपकी खरीदारियों और शेयरों की बिक्री की रिपोर्ट करनी चाहिए। आपको आवश्यक रूपों को भरना होगा और उन्हें ब्रोकर को भेजना होगा, संभवतः इससे पहले कि आप अपना पहला लेनदेन करने की अनुमति दें।
  • खरीदें खरीदें स्टेप्स चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    धनराशि जमा करें अपने ब्रोकर को पैसे की एक प्रारंभिक जमा भेजें ताकि वह आपकी पहली खरीददारी करने के लिए उपयोग करे।
  • सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि कितनी है यह राशि बैंक और देश के आधार पर भिन्न होती है।
  • सबसे अधिक संभावना है कि आपको चेक जमा करना होगा। कुछ ब्रोकर बैंक ड्राफ्ट या तीसरे पक्ष की जांच के रूप में प्रारंभिक जमा स्वीकार नहीं करते हैं, और बहुत कम नकद स्वीकार करते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए एजेंसी के निर्देशों की समीक्षा करें कि आपके धन जमा होने योग्य हैं।
  • खरीदें छवि स्टैंक्स चरण 11
    5
    एक आदेश बनाओ आपके ब्रोकर को शेयर खरीदने के लिए अनुरोध किया जाता है "क्रम"। अपने कार्यों का चयन करें, अपने दलाल को सूचित करें "प्रतीक" कंपनी (1 से 5 अक्षरों का कोड), खरीदने के लिए शेयरों की संख्या और उस समय की अवधि जिसके लिए आपका ऑफ़र वैध होगा (उदाहरण के लिए, रद्द होने तक वैध आदेश बनाम 1 एकल दिन के लिए)।
  • युक्तियाँ

    • अपने देश में निवेशकों की सुरक्षा के लिए प्रत्येक ब्रोकर के साथ आपके निवेश को $ 500,000 तक बीमा किया जा सकता है। यदि आपके ब्रोकर के साथ 500,000 डॉलर से अधिक है, तो अपने ब्रोकर के दिवालिया होने के जोखिम के विरूद्ध विविधता लाने के लिए अतिरिक्त दलालों का उपयोग करने पर विचार करें।
    • जो लोग किसी ऐक्शन को बढ़ावा देते हैं, वे अक्सर ऐसा करते हैं, क्योंकि वे इसे बेचना चाहते हैं। दूसरे शब्दों में, वे इसे बेचने के लिए एक उत्पाद का विज्ञापन करते हैं। चीजों को देखने का यह तरीका कहा जाता है "contrarianismo"। इसलिए, जब लोग कहते हैं कि आप खरीदते हैं, यह वास्तव में समय हो सकता है बेचने या, यदि आपके पास अभी भी शेयर नहीं हैं, तो यह खरीदने का समय नहीं हो सकता है।
    • ब्रोकरेज फीस के आधार पर, किसी भी एक बार की खरीद में $ 1,500 से भी कम के निवेश को हासिल करने के लिए मुश्किल (या बहुत समय लगेगा)।
    • शेयर, लेन-देन के आकार, लागत के आधार (आप सभी आयोगों, दर और समायोजन सहित भुगतान की कीमत), बिक्री मूल्य और तारीखों सहित सभी शेयरों की बिक्री और बिक्री की एक सावधानीपूर्वक रिकॉर्ड रखें। संचालन। पूंजीगत लाभ पर करों की गणना करने के लिए आपको इस जानकारी की आवश्यकता होगी। समय-समय पर, आपको पूंजी, उप-विभाजन, कटौती, व्युत्पन्न कंपनियों, वितरण, आदि की वापसी के लिए अपनी लागत के आधार को समायोजित करना होगा।
    • जब आप चाहिए "विविधता" विभिन्न क्षेत्रों में शेयर लेते हुए प्रतिभूतियों के आपके पोर्टफोलियो, मुख्यतः उन क्षेत्रों में शेयर खरीदते हैं जिनके साथ आप परिचित हैं
    • किसी कंपनी के बहुत सारे शेयर न खरीदें यह आपको कंपनी के विशिष्ट जोखिम से बचाएगा (अंतर्निहित कंपनी में कुछ अप्रत्याशित प्रतिकूल परिवर्तनों के कारण एक व्यक्तिगत कार्रवाई विस्फोट हो सकती है)। इक्विटी पोर्टफोलियो अपने दीर्घकालिक मूल्य को बढ़ाते हैं।

    चेतावनी

    Video: कैसे शुरुआती के लिए शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

    Video: ट्रेडिंग 101: कैसे स्टॉक्स खरीदने के लिए

    • शेयर बाजार में शुरुआती पीड़ित आम गलतियों से बचें, जिनमें से सबसे बड़ी शेयरों में अटकलें हैं सट्टेबाजी कई रूपों को लेती है, जिसमें कुछ महीनों के अंतराल में एक त्वरित लाभ की कोशिश में अक्सर खरीद और बिक्री शामिल है - सबसे लोकप्रिय शेयरों का पीछा करते हुए (सबसे हाल की आय वाले शेयर), जिसे भी जाना जाता है "निवेश बढ़ाने"- कुत्तों को खिलाने (यानी, सबसे हाल के नुकसानों के साथ शेयरों को अंधाधुंध खरीदना या कम दरों पर खरीदना और बेचना) - सेंट्स में शेयर खरीदते हैं ($ 1 से कम बेचने वाले छोटे व्यवसायों के शेयर) - मार्जिन- लघु और खरीद विकल्प और वित्तीय वायदा बेचें
    • जब आप स्टॉक खरीदने जा रहे हों तो अपनी भावनाओं या आपके झुकावों को अपने फैसले को गड़बड़ न दें। सिर्फ इसलिए कि आप डोनट्स के एक विशेष ब्रांड की तरह इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी कंपनी के शेयर खरीदना चाहिए। यहां तक ​​कि एक भयानक प्रशासन के साथ कंपनियों में भी बेहतरीन उत्पाद तैयार किए जा सकते हैं, जो लंबे समय तक उन्हें सिंक करने के लिए प्रेरित करेगा।
    • कम ट्रेडिंग वॉल्यूम वाले स्टॉक के लिए मार्केट ऑर्डर का उपयोग न करें, बल्कि केवल सीमित ऑर्डर का उपयोग करें। कम ट्रेडिंग वॉल्यूम वाले शेयर छोटे और अज्ञात कंपनियों के शेयर होते हैं जो शायद ही कभी कारोबार करते हैं। वे एक बड़ा विस्तार करते हैं, जिसका अर्थ है कि बाजार की कीमत बिक्री मूल्य पर अंतिम मूल्य से बहुत अधिक होती है, जिस पर शेयर का कारोबार होता था। हालांकि, ये क्रियाएं खोजना मुश्किल हो सकती हैं, इसलिए कम-मूल्य वाली कार्रवाई खोजने में कुछ समय लग सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com