ekterya.com

एक ही स्थान पर मुँहासे होने से कैसे रोकें

यदि आपके चेहरे पर एक ही स्थान पर एक दूसरे के बाद मुँहासे का प्रकोप होता है, तो वास्तव में कुछ परेशान हो सकता है। हालांकि, आपको चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि हमारे पास आपका समाधान है। हमने कुछ शोध किया है और पता चला है कि पहला कदम त्वचा की अच्छी देखभाल करना है। यदि आपको अभी भी समस्याएं हैं, तो आपको कुछ निवारक उपायों को लेकर दिखाई देने से पहले मुँहासे के प्रकोपों ​​को रोकना चाहिए। यदि आपके आसपास मुँहासे है शव

और आपके चेहरे पर नहीं, आपको सांस कपड़े से बने कपड़े का उपयोग करना चाहिए और अपने शरीर को और बिस्तर को साफ रखना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपनी त्वचा का ख्याल रखना

एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना चरण 1
1
आपकी त्वचा को छूने वाली सीमा को सीमित करें यदि आप लगातार अपने शरीर के विशिष्ट भागों पर मुँहासे के ब्रेकआउट पेश करते हैं, तो आपको उन सभी चीजों पर विचार करना चाहिए जिनके साथ यह क्षेत्र नियमित आधार पर संपर्क में आता है। ऐसा होने की संभावना है कि आपके हाथ या परिधान रगड़ देंगे और प्रकोपों ​​का कारण होगा। आपको अपने चेहरे को गंदे हाथों से छूने या बहुत तंग या दूषित कपड़े पहनने से बचना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बेसबॉल टोपी पहनते हैं और नियमित रूप से आपके माथे पर मुँहासे पेश करते हैं, तो इसे अब और उपयोग न करें और जांचें कि मुँहासे दूर हो जाए या नहीं।
  • इसके अलावा, मुँहासे ऐसी जगहों में फंस सकती है जो आपके बालों के साथ नियमित रूप से संपर्क में हैं (उदाहरण के लिए, माथे पर बैंग्स के तहत)। यह एक विशेष समस्या हो सकती है यदि आप ऑइली बालों की देखभाल के लिए उत्पादों का उपयोग करते हैं अपने बालों को प्रभावित क्षेत्र से दूर रखने की कोशिश करें और उन उत्पादों का उपयोग करें जिन पर तेल नहीं है।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना चरण 2
    2
    अपनी त्वचा को नियमित रूप से साफ करें मुँहासे से बचने के लिए, आपको दिन में केवल दो बार प्रकोप से ग्रस्त क्षेत्रों को धोना चाहिए। आपकी त्वचा धोने से, आप तेल और मृत कोशिकाओं को समाप्त कर सकते हैं जो फैलाव का कारण बन सकते हैं। जब आप मुँहासे से मुकाबला करने के लिए क्रीम या जैल तलाश रहे हैं, तो आपको यह सत्यापित करना चाहिए कि उनके पास एक सक्रिय संघटक के रूप में बैंजोल पेरोक्साइड या सैलिसिलिक एसिड है।
  • अपनी त्वचा को अत्यधिक से धोने से बचें, क्योंकि यह सूखा और चिढ़ हो सकता है
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि आपको धोने के प्रकार चाहिए, तो आप अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र

    Video: घर पर गर्दन और छाती की झुर्रियों को कम कैसे करें

    Video: 2 दिन में लम्बे और काले बालों का प्राकर्तिक देसी फार्मूला // Top Secret To Grow Hair Ayurved Guruji

    3
    स्वस्थ भोजन खाएं हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों (जैसे चॉकलेट) का उपभोग करने वाले विचार मुँहासे का कारण बन सकते हैं, यह मिथक है, आहार शरीर के हार्मोन के स्तरों को प्रभावित करता है (जो कि प्रकोप का कारण बन सकता है)। आपको अपने आहार को संतुलित करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि यह फल, गैर स्टार्च वाली सब्जियां और साबुत अनाज में समृद्ध हो। इसके अलावा, आपको वसायुक्त, मीठा या संसाधित खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। एक स्वस्थ और संतुलित आहार खाने से आपको अपने हार्मोन स्तरों को नियंत्रित करने और समस्याग्रस्त प्रकोपों ​​से बचने में मदद मिलती है।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना चरण 4
    4
    अपने तनाव स्तर को कम करें. यद्यपि यह कारक मुँहासे का कारण नहीं बनता है, यह इसे और भी बदतर बना सकता है। तनाव आपके शरीर को हार्मोन छोड़ने का कारण बनता है जो फैलने का कारण बन सकता है अपने मुँहासे पर चिंता के प्रभाव को सीमित करने के लिए, आपको आराम करने की कोशिश करनी चाहिए और पूर्ण जागरूकता का अभ्यास करें. आप व्यायाम भी कर सकते हैं, क्योंकि ये सहायता चिंता को कम करते हैं।
  • एक ही स्थान में मुँहासे मुँहासे रोकने के लिए शीर्षक चित्रा 5
    5
    मुँहासे के ब्रेकआउट से बाहर निकलने या फोड़ने से बचें इन प्रक्रियाओं के साथ, आप संक्रमण और निशान पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, आप संभावना को कम करते हैं कि खामियां ठीक हो जाएंगी और गायब हो जाएंगी। यदि आप अपने मुँहासे की अप्रिय उपस्थिति से परेशान हैं, तो आप जब तक वे चंगा नहीं कर रहे हैं अंक को कवर करने के लिए एक कॉस्मेटिक concealer का उपयोग कर सकते हैं
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना चरण 6
    6
    एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि आपको मुँहासे का इलाज करने या काम करने में समस्याएं आ रही हैं, तो आपको अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आपको निशानों को रोकने के लिए एंटी-मुँहासे उपचार प्राप्त होता है यह संभावना है कि वे इस समस्या से निपटने के लिए डिज़ाइन किए गए दवाएं, मलहम या डिब्बे सुझाएंगे। इसके अलावा, अधिक गंभीर मामलों के लिए विभिन्न उपचार (जैसे रासायनिक छील और स्टेरॉयड इंजेक्शन) हैं।
  • यह संभावना है कि कई निर्धारित उपचार कई हफ्ते का काम लेते हैं, इसलिए आपको धैर्य होना चाहिए।
  • विधि 2
    चेहरे पर प्रकोप रोकें

    एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना चरण 7
    1
    मेकअप के विभिन्न प्रकारों की कोशिश करें हालांकि श्रृंगार का इस्तेमाल मुँहासे को छिपाने के लिए आदर्श हो सकता है, लेकिन यह ब्रेकआउट भी पैदा कर सकता है। श्रृंगार या विशेष रूप से चिकना उत्पादों के उपयोग के कारण हो सकता है pores को रोकना और संक्रमण का कारण। यदि आपके चेहरे के कुछ हिस्सों में आपके प्रकोप हैं, तो आप एक अलग उत्पाद की कोशिश कर सकते हैं और देखें कि ये गायब हो गए हैं या नहीं।
    • सामान्य तौर पर, आपको उन उत्पादों का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए जिनमें तेल नहीं है या जो गैर-कॉमेडोजेनिक हैं मुँहासे का मुकाबला करने के लिए आपको सामग्रियों में मेकअप भी दिखना चाहिए
    • सो जाने से पहले आपको हमेशा अपना मेकअप हटाना चाहिए यदि आपकी त्वचा विशेष रूप से चिकना है, तो आपको सिर्फ अपना चेहरा धोने के बजाय विशेष मेकअप रिमूवर का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना स्टेप 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बाल उत्पादों को बदलें यदि आप अपने माथे पर कलियों को पेश करते हैं, खोपड़ी, आपकी गर्दन और पीठ आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले बाल उत्पादों की वजह से होने की संभावना है। कुछ उत्पाद (जैसे जैल, मलहम और स्प्रे) त्वचा को छिड़कने और त्वचा में परेशान करते हैं। इसके अलावा, वे एलर्जी की प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं जो मुँहासे के ट्रिगर फैलने लगती हैं। इससे बचने के लिए, आपको अलग-अलग उत्पादों के साथ प्रयोग करना चाहिए जो आपकी त्वचा को परेशान नहीं करता है।
  • सामान्य तौर पर, आपको उन उत्पादों के लिए दिखना चाहिए जिनमें छोटे, अधिक प्राकृतिक सामग्री सूचीएं हैं। विशेष रूप से, उन उत्पादों की खोज करें जिनमें सुगंध नहीं होते हैं और ये गैर-कॉमेडोजेनिक (अर्थात, वे छिद्रों में बाधा नहीं डालते हैं)।
  • अतिरिक्त उत्पाद का उपयोग करने से बचने के लिए, हर दिन अपने बालों को दो या तीन बार धोने पर विचार करें या कंडीशनर के साथ कुल्ला करें इसके अलावा, आपको अपने चेहरे को अपने गंदे बालों के बीच रात भर चमकने से रोकने के लिए सोने से पहले अपने बालों को इकट्ठा करने की संभावना पर विचार करना चाहिए।
  • अगर आपको लगता है कि आपको कुछ उत्पादों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया है, तो आपको उनका उपयोग करना बंद कर देना चाहिए और अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से बात करना चाहिए। ऐसा होने की संभावना है कि आपको ये पता करने के लिए परीक्षण करना होगा कि भविष्य में आपको क्या करना चाहिए।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र



    3
    अपना चेहरा छूने की कोशिश न करें क्योंकि आपके हाथ पूरे दिन कई वस्तुओं के संपर्क में आते हैं, वे असंख्य बैक्टीरिया को आपके चेहरे पर स्थानांतरित कर सकते हैं (जो मुँहासे के ब्रेकआउट का कारण बनता है) यदि आप अपने हाथों को अपने हाथों पर आराम करते हैं, तो आप अपनी ठोड़ी या गालों पर कलियों का कारण बना सकते हैं। इससे बचने के लिए, आपको अपने हाथों को नियमित रूप से धोना चाहिए और अपने चेहरे को जितना संभव हो उतना स्पर्श करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करने के लिए स्टेप 10 नाम का चित्र चरण 10
    4
    चश्मे के बजाय संपर्क लेंस का उपयोग करें यदि आप नाक के आसपास कलियों को देखते हैं, तो यह संभावना है कि चश्मा अपराधी हैं इन तत्वों में बैक्टीरिया होते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं इसके अलावा, वे त्वचा पर दबाव डालते हैं और दबाव डालते हैं, जो वसा के उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं और उत्तेजित कर सकते हैं। यदि चश्मे मुँहासे का उत्पादन करते हैं, तो स्थानीय उपचार प्राप्त करने की संभावना पर विचार करें या उन्हें पूरी तरह से प्रयोग बंद करो और संपर्क लेंस के लिए उन्हें आदान प्रदान करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने चश्मे के नाक समर्थन को नियमित रूप से साफ़ करें उन्हें गर्म पानी और साबुन से धो लें इस तरह, आप उन सभी बैक्टीरिया को खत्म करने में सक्षम होंगे जो मुँहासे के प्रकोपों ​​का कारण बन सकते हैं।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना स्टैप 11 शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: मेथी पाउडर से चेहरे को गोरा कैसे बनाये /face pack for whiteness and clean skin/pimples treatment.

    चिमटी या मोम के साथ चेहरे के बाल हटाने की सीमा हर बार जब आप एक कूप से बाल निकालते हैं, तो आप एक उद्घाटन उत्पन्न करते हैं जो संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हो जाता है। यदि आप अपने आइब्रो को ब्रश करते हैं या अपने चेहरे के बाल मोम के साथ निकालते हैं (उदाहरण के लिए, आपके मुंह और ठोड़ी के आसपास), तो आप कुछ मुँहासे के ब्रेकआउट देख सकते हैं इससे बचने के लिए, आपको उस आवृत्ति को सीमित करना चाहिए जिसके साथ आप हटाना चाहते हैं।
  • यदि आप दाढ़ी, आप एक समान प्रभाव पैदा करने की संभावना है, खासकर यदि आप एक सुस्त रेजर का उपयोग करते हैं जो इसे काटने के बजाय कूप से बाल निकालता है।
  • आप कर सकते हैं एक मीठी पेस्ट का उपयोग करें या एक धागे के साथ दाढ़ी चिमटी या मोम के साथ बालों को हटाने के विकल्प के रूप में
  • लाल मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी त्वचा को ठीक से तैयार करें और उपचार करें यदि आप चिमटी या मोम के साथ साफ करते हैं यदि आपको दाढ़ी की जरूरत है, तो आपको संभव मुँहासे के ब्रेकआउट से बचने के लिए कुछ बुनियादी सावधानी बरतनी चाहिए:
  • शेविंग से पहले आपको अपनी त्वचा धीरे-धीरे छूटनी चाहिए और साफ करनी चाहिए। मोम लगाने से पहले आप एक रोगाणुरोधी क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • शेविंग से पहले अपने हाथों और नाखों को साफ रखें आप एपिलेशन और सफाई प्रक्रिया के दौरान डिस्पोजेबल दस्ताने का उपयोग कर सकते हैं।
  • शेविंग के बाद, आपको अपनी त्वचा को एक बार साफ करना चाहिए और अगले दिन धीरे-धीरे उबालें। आपको ताजा डिलिलाटेड क्षेत्रों को स्वच्छ और पसीना, गंदगी या उत्पादों से मुक्त रखना चाहिए जो जलन पैदा करते हैं।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    7
    फोन छोड़ें क्योंकि ज्यादातर लोग उन्हें हर जगह ले जाते हैं (यहां तक ​​कि बाथरूम में) और उन्हें लगातार स्पर्श करते हैं, सेलफोन बैक्टीरिया से आच्छादित होते हैं हर बार जब आप फोन पर बात करते हैं, तो आप उन सभी जीवाणुओं के साथ अपना चेहरा चूसते हैं। इससे गाल और ठोड़ी पर मुँहासे का ब्रेकआउट हो सकता है
  • अपने फोन से जुड़े प्रकोप से बचने के लिए, स्पीकरफोन सुविधा का उपयोग करने पर विचार करें या ब्लूटूथ के साथ काम करने वाले हाथ-मुक्त हेडसेट प्राप्त करें
  • इसके अलावा, आप नियमित रूप से जीवाणुरोधी पोंछे के साथ अपने फोन को साफ करके प्रकोप को कम कर सकते हैं।
  • विधि 3
    शरीर मुँहासे से बचें

    एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना चरण 13
    1
    सांस कपड़ों का उपयोग करें यदि आपकी छाती, पीठ या नितंबों पर मुँहासे का प्रकोप होता है, तो आपको उन कपड़ों का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए जो आपकी त्वचा को सांस ले सकते हैं। चुस्त कपड़े नमी को छू सकते हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जिससे मुँहासे के ब्रेकआउट होते हैं। इसके बजाय, आपको प्राकृतिक फाइबर (जैसे कपास या रेशम) के साथ बने कपड़े का उपयोग करना चाहिए जो वायु प्रवाह को अनुमति दें और नमी निकालें।
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप कपड़े पहनते हैं जिसमें आप बहुत से पसीना करते हैं (उदाहरण के लिए, एक खेल संगठन)।
    • यदि आपके बैकपैक का उपयोग करने से आपकी पीठ पर मुँहासे हो, तो बटुआ या पर्स का उपयोग करने पर विचार करें
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना स्टैप चरण 14
    2
    कसरत करने के बाद एक शॉवर ले लो एक बार जब आप अपना व्यायाम पूरा कर लें, तो आपको हमेशा अपने पसीने वाले कपड़े और शॉवर को हटा देना चाहिए। यह आपकी त्वचा को सांस लेने और तेल और पसीना को धोने देता है जो मुँहासे के ब्रेकआउट का कारण बनती है। यदि आपके जिम में बारिश के साथ बदलते कमरे नहीं हैं, तो आपको घर आने के साथ ही स्नान करनी चाहिए।
  • यदि आप तुरंत दूर नहीं बौछार कर सकते हैं, तो गीला पोंछे का उपयोग करने पर विचार करें जिसमें चिरायता का अम्ल होता है।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना चरण 15
    3
    शरीर के बाल धीरे से निकालें क्योंकि पिअर्स और रोम जीवाणुओं के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं, तो आप अपने शरीर के बालों को शेविंग या शेव करके मुँहासे के ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, आपको लेजर बालों को हटाने पर विचार करना चाहिए, जो कि त्वचा को कम परेशान करता है। यदि आपको दाढ़ी की ज़रूरत हो, तो संवेदनशील त्वचा के लिए बनाई गई शेविंग क्रीम का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप बिकनी लाइन के आसपास मुँहासे पेश करते हैं
  • इसके अलावा, आप नरम विकल्प की कोशिश कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, मिर्च पेस्ट का उपयोग करें या धागे के साथ दाढ़ी)।
  • एक ही स्थान में मुँहासे प्राप्त करना स्टेप 16 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने कपड़े नियमित रूप से धो लें क्योंकि बैक्टीरिया बिस्तर और कपड़े में रह सकते हैं, आपको नियमित रूप से अपनी त्वचा के संपर्क में आने वाले सभी कपड़े धोना चाहिए। तकिए में बैक्टीरिया चेहरे में ब्रेकआउट पैदा कर सकता है और गंदा कपड़े शरीर मुँहासे पैदा कर सकता है। अपने कपड़े नियमित रूप से धो लें और कम से कम दो हफ्तों तक बिस्तर लें।
  • यदि आप टोपी पहनते हैं, तो आपको अपने माथे पर स्प्राउट्स से बचने के लिए उन्हें नियमित रूप से धोना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com