ekterya.com

ठोड़ी पर मुँहासे का इलाज कैसे करें

ठोड़ी पर मुँहासे दर्दनाक और आत्मसम्मान के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आप ठोड़ी के आसपास लगातार प्रकोप से पीड़ित हैं, तो कई तरह के उपाय हैं जो आप मुँहासे को खत्म करने के लिए ले सकते हैं। आप अपनी जीवन शैली को संशोधित कर सकते हैं और अपनी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए क्रीम, दवाएं और एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

कारण पहचानें
ट्रीट चिन मुँहासे चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी जीवन शैली की जांच करें कई कारक ठोड़ी के आसपास मुँहासे के विकास में योगदान कर सकते हैं। अपने प्रकोपों ​​के कारणों को देखने के लिए अपनी स्वयं की जीवनशैली की जांच करें यदि आप कुछ ऐसी आदतों की पहचान कर सकते हैं जो कारण हो सकते हैं, तो आप प्रकोपों ​​की गंभीरता को कम करने के लिए उन्हें संशोधित या समाप्त कर सकते हैं।
  • क्या आप बहुत मेकअप का उपयोग करते हैं? फैटी या प्रचुर श्रृंगार को छिछला पड़ सकता है और मुँहासे के ब्रेकआउट का कारण बन सकता है। कम श्रृंगार या अधिक प्राकृतिक ब्रांड को बदलना या "तेल मुक्त" या "गैर-संवेदनात्मक" नामक लेबल को ठोड़ी पर मुँहासे कम कर सकते हैं।
  • जब आप व्यायाम करते हैं, तो क्या आप तुरंत बाद बौछार करते हैं? कसरत करने के बाद लंबे समय तक सूखने से आपकी त्वचा पर तेल, गंदगी और श्रृंगार पसीना के साथ मिश्रण करने की अनुमति मिलती है इन अवशेषों को आपके छिद्रों में व्यवस्थित किया जाता है, जिससे मुँहासे के ब्रेकआउट होते हैं। व्यायाम करने के बाद आपको कम से कम अपना चेहरा धोना चाहिए, और यदि आप बौछार करते हैं, तो अपने चेहरे से पसीना को कुल्ला करना सुनिश्चित करें यदि संभव हो, तो कसरत करने से पहले श्रृंगार निकाल दें
  • क्या आप धूम्रपान करते हैं? कुछ अध्ययनों ने धूम्रपान और मुँहासे के बीच एक संबंध दिखाया है चूंकि धूम्रपान मुँहासे के अलावा स्वास्थ्य समस्याओं की एक विस्तृत विविधता के जोखिम को बढ़ाता है, निकोटीन को पूरी तरह खत्म करने के लिए बेहतर हो सकता है
  • आपका आहार कैसा है? खाली कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध आहार, संसाधित चीनी और डेयरी उत्पादों को मुँहासे के एक बढ़ते जोखिम से जोड़ा जाता है। स्वस्थ भोजन में विभिन्न प्रकार के लाभ हो सकते हैं जिनमें मुँहासे की कमी भी शामिल है।
  • ट्रीट चिन मुँहासे चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: चेहरे से कील दूर करने के लिए उपाय (Hindi) Home Remedy to Remove Blackheads from Your Face

    अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें यह संभव है कि आपके मुँहासे बस आपकी जीवनशैली की बात नहीं है मुकाबला भी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं के कारण हो सकता है यदि आप किसी भी आदत की पहचान नहीं कर सकते जो आपके मुँहासे का कारण बन सकती है, तो जांचने के लिए अपने चिकित्सक पर जाएं कि क्या आपको कोई समस्या है या नहीं।
  • अक्सर, हार्मोन ठोड़ी पर अत्यधिक मुँहासे का कारण होते हैं। एक चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ किसी भी हार्मोनल असंतुलन का पता लगाने के लिए रक्त परीक्षण का आदेश दे सकते हैं जो आपके मुँहासे का कारण हो सकता है और दवाइयां लिख सकता है, जैसे कि एंटीबायोटिक्स या दवाएं जो हार्मोनल संतुलन को बहाल करती हैं।
  • महिलाओं में, अत्यधिक चेहरे का मुँहासे कभी-कभी पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम का एक परिणाम होता है। इससे अंडाशय में टेस्टोस्टेरोन बढ़ जाता है, जिससे मुँहासे होती है। एक स्त्री रोग विशेषज्ञ पीसीओ के निदान में मदद कर सकता है और लक्षणों की गंभीरता को कम करने के लिए आपको उपचार विकल्प प्रदान करता है।
  • ट्रीट चिन मुँहासे चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी अलमारी की जांच करें अक्सर, जो कपड़े हम पहनते हैं वह हमारी त्वचा को प्रभावित कर सकता है। अपनी अलमारी की जांच करें और उस परिधान की तलाश करें जो जिम्मेदार हो सकती है।
  • यदि आपके पास त्वचा एलर्जी है, तो आप अज्ञात रूप से अपने स्कार्फ, टोपी, या अन्य कपड़े जो आपके चेहरे को छूते हैं, के कपड़े पर एलर्जी के संपर्क में आ सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी कपड़े की सामग्री की सूची पढ़ें और संभावित एलर्जी के लिए देखो।
  • डिटर्जेंट बदलने की कोशिश करें अक्सर, डिटर्जेंट के कुछ डिटर्जेंट त्वचा पर बहुत कठिन होते हैं और मुंह के मुकाबले त्वचा पर लाल धब्बे के रूप में प्रकट होने वाले संपर्क त्वचाशोथ का कारण बनते हैं। यदि आपके पास जिल्द की सूजन है, तो आप इसे एक मुँहासे प्रकोप के साथ भ्रमित हो सकता है। हरियाली डिटर्जेंट ब्रांड के लिए विकल्प चुनें और देखें कि क्या यह समस्या हल करता है।
  • यदि आप एक साइकिल चालक हैं, तो हेलमेट समस्या में योगदान कर सकते हैं यदि पट्टियां ठोड़ी के आसपास तंग हैं जब आपको दबाव कम नहीं करना चाहिए, जब से आपको अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए, हेलमेट को हटाने के बाद अपनी ठोड़ी को धोएं, प्रकोप में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली बदलें

    Video: बार-बार पिम्पले होते हैं तो इस नुस्खे को इस्तेमाल करें | بار بار پمپلس ہوتے ہیں تو یہ ہدایت استعمال

    ट्रीट चिन मुँहासे चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: कील-मुहासों हटाने के आसान घरेलू उपाय / How to Remove Nose Blackhead-Whitehead आयुर्वेदिक तरीका

    1
    अपने आहार को संशोधित करें आपके खाने से प्रकोपों ​​पर प्रभाव पड़ सकता है बड़ी मात्रा में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करना आपके हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकता है और प्रकोप का कारण बन सकता है। एक स्वस्थ आहार पर स्विच करने से ठोड़ी से मुँहासे को खत्म करने में मदद मिल सकती है।
    • उच्च ग्लिसेमिक इंडेक्सस वाले खाद्य पदार्थ शरीर में इंसुलिन के स्तर को तेजी से बढ़ाते हैं। यह हार्मोन को प्रभावित करता है, जिससे प्रकोप पैदा हो सकता है। रिक्त कार्बोहाइड्रेट, जैसे कि सफेद रोटी और सफेद चावल, मीठा नाश्ते और आलू जैसे स्टार्च वाली सब्जियां, उच्च ग्लिसेमिक इंडेक्सस वाले खाद्य पदार्थ माना जाता है और आपकी त्वचा पर प्रभाव पड़ सकता है।
    • शायद आप पर्याप्त वसा का उपभोग नहीं करते हैं जबकि वसा के आहार के बीच में बुरी प्रतिष्ठा है, सभी वसा खराब नहीं हैं आवश्यक वसा, जैसे जैतून का तेल, पागल, बीज और मछली में पाए जाने वाले, मुँहासे के प्रकोपों ​​की संभावना को कम कर सकते हैं।
    • दुग्ध उत्पादों को मुँहासे के विकास से जोड़ा गया है, खासकर अत्यधिक दूध खपत सोया दूध, बादाम दूध और अन्य वैकल्पिक दूधों की कोशिश करें।
  • ट्रीट चिन मुँहासे चरण 5 नामक छवि
    2
    आपकी त्वचा को अधिक बेहतर समझें आप इसे महसूस किए बिना आपकी त्वचा पर अत्यधिक तनाव पैदा कर सकते हैं। वास्तव में, कभी-कभी हम मुँहासे को खत्म करने की कोशिश कर त्वचा की समस्याओं को और भी खराब कर देते हैं।
  • अपना चेहरा धोने या मॉइस्चराइजिंग और शरीर के क्रीम लागू करते समय बहुत अधिक रगडें न करें। जब आप मुँहासे के ब्रेकआउट का अनुभव करते हैं, तो आपको विशेष बल से रगड़ना पड़ सकता है, लेकिन यह वास्तव में उल्टा है। जब आप अपने चेहरे पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं, तो बैक्टीरिया जो मुँहासे फैलता है आपको धीरे से अपने चेहरे को धोना और moisturize चाहिए
  • अपना चेहरा नियमित रूप से साफ करें बहुत से लोग अपने चेहरे को धो नहीं करते, जिसके कारण बैक्टीरिया मुँहासे के ब्रेकआउट को उत्तेजित और उत्तेजित करते हैं। सुबह में, क्योंकि आपके चेहरे को पसीना और बेकार अवशोषित करने का अवसर मिला है, बारिश से पहले जल्दी से अपना चेहरा धो लें। इससे पहले कि आप मेकअप पहनते हैं या नहीं, इसके बावजूद सोते जाने से पहले अपना चेहरा धो लें। आपकी त्वचा को पूरे दिन कई चीजें हैं।
  • लोशन, मॉइस्चराइजर्स और शैंपू तेल से समृद्ध होने से सावधान रहें। इन उत्पादों को छेदों को रोकना पड़ सकता है, जिससे फैलने और मौजूदा मुँहासे की अवधि बढ़ जाती है। इसके बजाय "गैर-कॉमेडोजेनिक" या "गैर-मुँहासे-संबंधी" लेबल वाले उत्पाद देखें
  • सनस्क्रीन का प्रयोग करें यदि आप बाहर बहुत समय खर्च करते हैं सूरज त्वचा को शुष्क कर सकता है, मुँहासे को ट्रिगर कर सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आपने अपना चेहरा सावधानी से दाढ़ी। धीरे से और केवल जब आवश्यक आवश्यक दाढ़ी शेविंग फोम लगाने से पहले साबुन और पानी से दाढ़ी को नरम करना उपयोगी होता है। बिजली शावर और रेजर दोनों को देखने के लिए कोशिश करें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन काम करता है।
  • यदि आपके बाल तेलयुक्त हैं, तो इसे हर दिन धो लें और इसे अपने चेहरे से बाहर रखने का प्रयास करें जब आप कर सकते हैं



  • ट्रीट चिन मुँहासे चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    तनाव से निपटने के लिए जानें तनाव मुँहासे पर एक डबल प्रभाव है सबसे पहले, हमारे शरीर में मुख्य तनाव हार्मोन कोर्टिसोल है, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में हेरफेर कर सकता है और मुँहासे फैलने का कारण बन सकता है। दूसरे, जब हम पर बल दिया जाता है, हम खाने या नींद नहीं लेते हैं और व्यक्तिगत स्वच्छता की हमारी रूटीन कम कठोर हो जाती है, जिसके कारण प्रकोप होते हैं।
  • व्यायाम तनाव के स्तर पर नाटकीय प्रभाव हो सकता है क्योंकि यह एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है, जो सकारात्मक भावनाओं के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर हैं। नियमित व्यायाम भी आत्मविश्वास बढ़ाता है और यह अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • हजारों वर्षों से ध्यान का संतुलन प्राप्त करने और तनावपूर्ण विचारों को दूर करने के साधन के रूप में अभ्यास किया गया है। ध्यान की तरह विभिन्न प्रकार के ध्यान होते हैं, जैसे कि ध्यानित ध्यान, मस्तिष्क ध्यान और मंत्र ध्यान। ऑनलाइन ध्यान तकनीकों की खोज करें या अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों से सलाह लेने के लिए पूछें। एक प्रकार का ध्यान खोजें जो आपके लिए सही है यहां तक ​​कि 20 मिनट का दिन तनाव के स्तर को बहुत कम कर सकता है।
  • यदि तनाव पहले से मौजूद मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित है, तो मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करें आप अपने चिकित्सक, आपके बीमा प्रदाता के जरिए एक मनोचिकित्सक खोज सकते हैं या यदि आप एक छात्र हैं, तो अपने विश्वविद्यालय के माध्यम से कभी-कभी, मनोचिकित्सक दवाओं को भावनाओं और विचारों से निपटने के लिए निर्धारित किया जाता है जो तनाव उत्पन्न करते हैं।
  • विधि 3

    मलहम, दवाएं और क्रीम का उपयोग करें
    ट्रीट चिन मुँहासे चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने डॉक्टर के साथ दवाओं की चर्चा करें यदि आपकी मुँहासे गंभीर है, तो आपको डॉक्टर की दवाओं की आवश्यकता हो सकती है आपका चिकित्सक आपकी चिंताओं के बारे में आपसे बात कर सकता है और आपके लिए काम करने वाली एक दवा लिख ​​सकता है यदि आपकी मुँहासे लगातार होती है, तो आपका डॉक्टर लेजर उपचार, रासायनिक एक्सबोलेशन या माइक्रोडर्माब्रेसन जैसे विकल्पों पर भी चर्चा कर सकता है।
    • यदि आप एक महिला हैं, तो आपका डॉक्टर मुँहासे से मुकाबला करने के लिए हार्मोनल गर्भनिरोधक लिख सकता है। क्योंकि गर्भनिरोधक हार्मोन को विनियमित करते हैं, वे मुँहासे के प्रकोप को कम कर सकते हैं हालांकि, अपने चिकित्सक से अपने व्यक्तिगत इतिहास के साथ ही अपने परिवार के इतिहास के बारे में बात करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई पूर्व-मौजूद समस्याएं नहीं हैं जो जन्म नियंत्रण लेने के लिए खतरनाक हों। हार्मोनल मुँहासे के इलाज के लिए अन्य सामान्य विकल्प में एक मौखिक दवा शामिल होती है जिसे स्पिरोनोलैक्टोन कहा जाता है और एक जैल जिसे डैपसोन कहा जाता है
    • एंटीबायोटिक दवाओं और क्रीम की एक किस्म का उपयोग चिकित्सा उपचार के साथ किया जाता है विशेष रूप से मुँहासे को खत्म करने या कम करने के लिए। अधिकांश मौखिक एंटीबायोटिक दवाओं को लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है और केवल 6 महीनों की अवधि के लिए लिया जाना चाहिए। सामयिक रेटिनॉयड आमतौर पर निर्धारित होते हैं और मुँहासे के इलाज में और भविष्य के प्रकोपों ​​को रोकने में उपयोगी हो सकते हैं। आपके मेडिकल इतिहास और आपके पास कोई भी एलर्जी होने पर चर्चा करने के बाद, आपका डॉक्टर आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक दवा मिल जाएगा।
    • केवल अपने डॉक्टर के निर्देशों के मुताबिक दवा ले लो और किसी नाराज साइड इफेक्ट को ध्यान में रखें। यदि आपको दवा के साथ कोई समस्या है, तो यह देखने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि क्या आपको इसे लेने से रोकना चाहिए।
  • छवि शीर्षक ट्रीट चिन मुँहासे चरण 8
    2
    चेहरे की सफाई में निवेश यदि आपके प्रकोप लगातार होते हैं, तो बिना किसी पर्चे के चेहरे के शुद्धिकारकों की कोशिश करना और बेंज़ोइल पेरोक्साइड क्रीम जो मुँहासे को खत्म करने का वादा करता है, हो सकता है।
  • मुंह और ठोड़ी के आसपास मुँहासे विशेष रूप से त्वचा को बैक्टीरिया की संवेदनशीलता के कारण समाप्त करना मुश्किल है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करके शुद्धिकरणों को नियमित रूप से लागू करना सुनिश्चित करें
  • ठोड़ी पर लगातार मुँहासे की बात आती है तो सफाई लेने वालों को एक अच्छा विचार हो सकता है सैलिसिसिक एसिड और बेंजोयल पेरोक्साइड का इस्तेमाल न केवल बैक्टीरिया को मारने के लिए किया जा सकता है जो मुँहासे का कारण बनता है, लेकिन पियर्स को साफ भी करता है। यह भविष्य के प्रकोप से बचने के दौरान मौजूदा मुँहासे कम कर देता है और समाप्त करता है।
  • ट्रीट चिन मुँहासे चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    चाय के पेड़ के तेल का उपयोग करें चाय के पेड़ का तेल, जिसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार और कुछ डिपार्टमेंट स्टोरों में खरीदा जा सकता है, संभवतः मुँहासे के प्रकोप को कम या समाप्त कर सकता है।
  • चाय के पेड़ के तेल में एंटीबायोटिक गुणों की एक किस्म है। चूंकि मुँहासे अक्सर बैक्टीरिया के एक संचय से संबंधित होती है, इस तेल को त्वचा में लगाने से प्रकोपों ​​को शामिल करने में मदद मिल सकती है। त्वचा पर इसका सुखदायक प्रभाव भी है, इसलिए यह सामान्य जलन को कम कर सकता है।
  • इसे प्रयोग करने से पहले चाय के पेड़ के तेल को पतला। मुसब्बर से मुकाबला करने के लिए चाय के पेड़ के तेल की एक बूंद को जोड़ने के लिए मुसब्बर वेरा की कुछ बूंदों का एक बड़ा घर का बना नुस्खा है।
  • जबकि चाय के पेड़ का तेल कुछ लोगों के लिए मुँहासे में सुधार कर सकता है, यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है तो इसे पूरी तरह से बचाना बेहतर होगा एक्जिमा वाले लोग विशेष रूप से चाय के पेड़ के तेल से मुँहासे के लिए इलाज के रूप में सावधान रहना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • मुँहासे को न छूएं यह निशान छोड़ सकता है और त्वचा को परेशान कर सकता है, जिससे अधिक प्रकोप हो सकते हैं।
    • दिन के अंत में व्यायाम करने या हटाने के बाद अपनी त्वचा धोने के लिए आप न्यूट्रोजेना मुँहासे उपचार पैड का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा पर बैक्टीरिया को साफ करने और निकालने के लिए ये बहुत अच्छे हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने तकिया मामलों को सप्ताह में कम से कम एक बार तेल और बैक्टीरिया को कम करने के लिए धो लें, जिससे अधिक मुँहासे के ब्रेकआउट हो सकते हैं।

    Video: मुंहासों के घरेलू इलाज | How To Remove Whiteheads At Home Naturally In Hindi | Live Vedic

    चेतावनी

    • चिकित्सकीय दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ अपने मेडिकल इतिहास पर चर्चा करना सुनिश्चित करें मुँहासे दवाओं से जुड़े दुष्प्रभाव दुर्लभ हैं लेकिन गंभीर हो सकते हैं।
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com