ekterya.com

कैसे अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए

एक ट्रूइज़्म इंगित करता है कि परिप्रेक्ष्य बदलना उस विंडो को बदलने जैसा है जिसके माध्यम से आप दुनिया देखते हैं विभिन्न दृष्टिकोणों को स्वीकार करना और उनके बारे में सोचना पूरे जीवन में व्यक्तिगत विकास का एक महत्वपूर्ण अंग है। घुसपैठ वाले दृष्टिकोण को बदलना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने परिप्रेक्ष्य और अन्य लोगों के विचारों पर विचार करने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं, तो आप अपने दृष्टिकोण को बदल सकते हैं और अपने आस-पास की दुनिया को देखने का तरीका बदल सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी संभावनाओं का मूल्यांकन करें

छवि अपना शीर्षक बदलें चरण 1
1

Video: विचार संग्रह-20-व्यक्ति के दृष्टिकोण और वाणी को बदलने वाले विचार...

अपने दृष्टिकोणों के बारे में सोचें और वे आपको कैसे आकार देते हैं अपने विभिन्न दृष्टिकोणों के बारे में सोचें और वे आपको और आपकी दुनिया को कैसे आकार दें। इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए आप सक्रिय परिवर्तन करना शुरू कर सकते हैं।
  • कागज के शीट पर अपने दृष्टिकोणों की एक सूची बनाओ ताकि आप उनके बारे में देख और सोच सकें। आवश्यकतानुसार आप प्रत्येक भाग पर टिप्पणी या टिप्पणी भी कर सकते हैं।
  • आपको अपनी संभावनाओं के बारे में खुद के साथ बहुत ईमानदार होना चाहिए ताकि परिवर्तन करना आपके लिए आसान हो।
  • आपको इस बारे में भी सोचना चाहिए कि ये दृष्टिकोण आपको एक व्यक्ति के रूप में कैसे आकार देते हैं। क्या वे अक्सर आपको एक नकारात्मक व्यक्ति बनाते हैं या क्या आप इसे कम जोखिम की संभावना रखते हैं?
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मानते हैं कि एक महिला राज्य या कार्यकारी निदेशक का प्रमुख नहीं हो सकती है, तो इस दृष्टिकोण को स्वीकार करें और फिर विचार करें कि वह आपके जीवन के हर पहलू को कैसे प्रभावित करती है और आकार देती है। आप पाएंगे कि आपका परिप्रेक्ष्य आपके सभी महिलाओं के बारे में सोच रहा है।
  • इमेज शीर्षक अपना पर्सपेक्टिव चरण 2 बदलें
    2
    अपने दृष्टिकोण के स्रोतों पर विचार करें परिवार, शिक्षा और अनुभव जैसे कारकों के आधार पर आपके दृष्टिकोण पूरे जीवन में बनते हैं। अपने परिप्रेक्ष्य को प्रभावित करने वाले विचारों से आप उन्हें पुन: स्वरूपित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • आपका जीवन अनुभव (जिसमें आपकी बीमारियां, यात्राएं, नौकरियां, धर्म, राजनीतिक रुख और टीवी देखने और पढ़ने के लिए आदतें शामिल हैं) अपने परिप्रेक्ष्य का निर्माण करते हैं अन्य क्षुधा के साथ अपने क्षितिज का विस्तार करने से आप उनके बारे में अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव कर सकते हैं और अपने आस-पास की दुनिया का विस्तार कर सकते हैं।
  • अपने आसपास के लोग, आपके परिवार और दोस्तों सहित, आपके और अपने जीवन के परिप्रेक्ष्य को प्रभावित करते हैं। अपने आप को कुछ लोगों या प्रकार के लोगों को सीमित करना आपके दृष्टिकोण को बदलने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • आपकी संभावनाओं पर शिक्षा और सीखने का बड़ा प्रभाव हो सकता है अपनी संभावनाओं को विकसित करने से रोका जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, अपना परिप्रेक्ष्य बदलें चरण 3
    3
    कल्पना कीजिए कि आपका जीवन कैसा होगा यदि आपने अपना दृष्टिकोण बदल दिया। एक बार जब आपके पास अपने दृष्टिकोणों और जो संकेत मिलता है, के बारे में सोचने का अवसर मिलता है, तो कल्पना करें कि यदि आप परिप्रेक्ष्य बदलते हैं तो आपका जीवन कैसे बदल सकता है। यह आपको परिप्रेक्ष्य बदलने के लाभों को न केवल देखने में मदद कर सकता है, बल्कि इसे बदलना भी शुरू कर सकता है।
  • लॉन पर हैंडस्टैंड करने या झूठ बोलना और आकाश को देखने के लिए सरल व्यायाम का उपयोग करें। कोई भी व्यायाम आपको कुछ अलग करने में मदद करेगा, यह जीवन रैखिक नहीं है और यह कि कई दृष्टिकोण हैं, जिनसे दुनिया को देखना है।
  • अपने आप को दुनिया के बारे में रचनात्मक और गंभीर प्रश्न पूछें और "क्या होगा अगर ...?" पर विचार करने के लिए आपको यह देखने में सहायता के लिए कि परिप्रेक्ष्य कैसे बदल रहा है, आप और आपके आस-पास की दुनिया को बदल सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सोचते हैं कि महिलाओं को राज्य या सीईओ के प्रमुख हो सकते हैं तो क्या हो सकता है, इसके बारे में सोचें। क्या आप अपने सहकर्मियों और अन्य लोगों के साथ बेहतर रहेंगे? क्या आप अपने करियर या जीवन में मदद करेंगे?
  • भाग 2
    दूसरों के दृष्टिकोणों पर विचार करें

    छवि को बदलकर अपना दृष्टिकोण बदलें चरण 4
    1
    आपको यह समझना चाहिए कि दूसरों के पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं प्रत्येक व्यक्ति का अपना दृष्टिकोण और राय होती है जो कि उनके अनुभवों के आधार पर और आधारित होती हैं। स्वीकार करना कि आपके पास अन्य लोगों के पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, ताकि आप अपनी दृष्टि से और अधिक समग्र रूप से विचार कर सकें और इसे बदलना शुरू कर सकें।
    • आप बिना विचार किए या स्वीकार किए बिना अपने स्वयं के दृष्टिकोण बदलना शुरू कर सकते हैं कि आपका सच्चाई न केवल और न ही सही दृष्टिकोण का दृष्टिकोण है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप मानते हैं कि महिलाएं राज्य या कार्यकारी निदेशकों के प्रमुख नहीं हो सकतीं हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो आपकी राय साझा नहीं करते हैं। अन्यथा, नॉर्वे या ग्रेट ब्रिटेन जैसे देशों या याहू जैसी कंपनियों के पास चार्ज नहीं होगा
  • छवि अपना शीर्षक बदलें चरण 5
    2
    अपने दृष्टिकोण के बारे में और किसी अन्य व्यक्ति से बात करें और उन दृष्टिकोणों के बारे में बताओ यदि आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जो आपके पास एक अलग दृष्टिकोण है, तो उससे पूछें कि क्या आप उसके साथ एक सुखद बातचीत कर सकते हैं और विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इस प्रकार की वार्तालाप आपको अन्य बिंदुओं को समझने में मदद कर सकता है और आपको एक संदर्भ या जानकारी दे सकता है जो कि आपकी स्वयं के परिप्रेक्ष्य को बदल सके।
  • उस व्यक्ति से अपने दृष्टिकोण के बारे में कई प्रश्न पूछें या उन दृष्टिकोणों के बारे में बताओ
  • उससे पूछें कि क्या उन्होंने कभी भी अपना मन बदल दिया है या समय के साथ उन्होंने अपने दृष्टिकोण कैसे विकसित किए हैं।
  • इमेज का शीर्षक, आपका पर्सपेक्टिव चरण 6 बदलें
    3
    आपको सम्मान और बहस नहीं होना चाहिए। आपको हमेशा दूसरे दृष्टिकोणों का सम्मान करना चाहिए और किसी व्यक्ति के साथ विचार-विमर्श के बारे में चर्चा या तर्क नहीं करना चाहिए। सम्मान और नाबालिग नहीं होने के कारण आपको अपने दृष्टिकोण के बारे में विचार करने का अवसर मिलेगा और देखें कि वे आपके साथ कैसे फिट हैं। आप पा सकते हैं कि भले ही वे ऐसा न देख सकें, आपके पास अच्छे विचार हैं और आप अपने दृष्टिकोण को बदलने में मदद कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आप किसी भी वार्तालाप से सीख सकते हैं, भले ही वह आपकी स्वयं के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए हो। चर्चाएं उथल-पुच्छ हैं और आपको विकासशील होने से रोक सकती हैं।
  • भाग 3
    अपने दृष्टिकोण सुधारें

    छवि अपना शीर्षक बदलें चरण 7
    1
    आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि आप अपने दृष्टिकोणों को चुनते हैं जब आप परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करना शुरू करते हैं, तो आपको अवश्य पहचानना चाहिए कि आप केवल चुनते हैं और विकसित करते हैं इससे परिप्रेक्ष्य को बदलने के लिए आपको अधिक सक्रिय तरीके से कदमों का पालन करने में सहायता मिलेगी।
    • यह जानने के लिए कि आपके पास अपना दृष्टिकोण बनाने की शक्ति है, आपको बहुत अधिक मुक्त कर सकते हैं और आप जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत अधिक आराम दे सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप नकारात्मक हो जाते हैं, तो आप सक्रिय रूप से कदमों का पालन कर सकते हैं जैसे कि अच्छे पक्ष को देखकर और सकारात्मक दृष्टिकोण से अपना दृष्टिकोण बदलने के लिए नकारात्मकता और नकारात्मक प्रभावों की उपेक्षा करना।
  • छवि को बदलकर अपना दृष्टिकोण बदलें चरण 8



    2
    खुद को शिक्षित करें किसी भी परिप्रेक्ष्य को सुधारने का एक हिस्सा अपने आप को विभिन्न स्रोतों और रायओं पर विचार करने के लिए शिक्षित करना है। ज्ञान के बिना, आप विकसित या विकसित नहीं कर सकते हैं, और आप को शिक्षित करने से आपको सबसे प्रभावी तरीके से अपने दृष्टिकोण को सुधारने में बहुत मदद मिलेगी।
  • आप खुद को शिक्षित करने के लिए संसाधनों की एक विस्तृत विविधता का उपयोग कर सकते हैं कक्षाएं लेना, पढ़ना, यात्रा करना या किसी अन्य व्यक्ति से बात करना आपको नई जानकारी दे सकती है जिससे आपको अपना दृष्टिकोण बदलने में मदद मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक, आपका पर्सपेक्टिव चरण 9 बदलें
    3
    कक्षाएं लेना या सतत शिक्षा गतिविधियों में भाग लेना। कक्षाएं लेना, सेमिनार में भाग लेने या अतिरिक्त पेशेवर प्रशिक्षण प्राप्त करने के दौरान पूरे जीवन में शिक्षित और प्रशिक्षित करना जारी रखें। अपनी बौद्धिक क्षमताओं के विकास से आपको अपने आप को अलग-अलग दृष्टिकोणों से उजागर करने में मदद मिलेगी और आपको अपना बदलाव करने में मदद मिल सकती है।
  • आप कक्षाओं, सम्मेलनों, सेमिनारों या अन्य सतत शिक्षा कार्यक्रमों में व्यक्ति या ऑनलाइन में उपस्थित हो सकते हैं। कई विश्वविद्यालय अब आम जनता के लिए कक्षाएं या सम्मेलनों को ऑनलाइन प्रकाशित करते हैं
  • व्यावहारिक अनुभव से प्राप्त प्रशिक्षण और विकास के प्रकार भी परिप्रेक्ष्य को बदलने के लिए बहुत मूल्यवान हो सकते हैं।
  • अपनी प्राप्ति के चरण 10 को बदलें छवि शीर्षक
    4
    विभिन्न मीडिया और स्रोतों को पढ़ें कई प्रकाशनों को पढ़ने से आपको अलग-अलग राय और दृष्टिकोण के बारे में पता चल जाएगा। इससे आपको अपना दृष्टिकोण सुधारने में मदद मिल सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न प्रकार के मीडिया की जांच करें, जैसे समाचार पत्र, पत्रिकाएं, वेबसाइट और पुस्तकें
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा पढ़े गए स्रोत विभिन्न दृष्टिकोण से आते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप किसी राजनीतिज्ञ या उदार समाचार स्रोत से कुछ पढ़ते हैं, तो किसी मुद्दे या तर्क के दोनों दृष्टिकोणों को देखने के लिए एक राजनेता या रूढ़िवादी समाचार स्रोत से कुछ देखें।
  • इमेज का शीर्षक, आपका पर्सपेक्टिव बदलें चरण 11
    5

    Video: Kishor Ajwani & Prabhakar On Stage With CM Nitish Kumar | Rising Bihar 2017 | ETV Bihar Jharkhand

    जितना संभव हो उतना यात्रा करें। यात्रा के माध्यम से दुनिया के जितना भी हो उतना अधिक देखने का मौका लें। यह आपको दिखाएगा कि दुनिया या यहां तक ​​कि पास के एक शहर में बहुमुखी हैं और कई अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, जो बदले में आपकी दृष्टि को बदलने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अन्य देशों की यात्रा करना दूसरे दृष्टिकोणों को देखने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन देश के आंतरिक भाग में जाने का यह अनुभव करने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य के पूर्वी तट पर रहते हैं, तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वेस्ट कोस्ट की जीवनशैली काफी अलग है और आप अपने दृष्टिकोण को बदलने में मदद कर सकते हैं कि आप अपने जीवन को कैसे जीते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बदलें आपका परिप्रेक्ष्य चरण 12
    6
    राजनीति में भाग लें प्रकृति द्वारा राजनीति कुछ ऐसा है जिसमें लोग अलग-अलग दृष्टिकोणों को व्यक्त करते हैं राजनीति या राजनीतिक प्रक्रियाओं में भाग लेने से आप इन अलग-अलग दृष्टिकोणों को सामने लाएंगे और आपकी मदद करेंगे।
  • विभिन्न पार्टियों की राजनीति में भाग लेने पर विचार करें ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप यथासंभव कई परिप्रेक्ष्य और विचारों को अपने सामने ला सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अपना पलटाव बदल 13
    7
    दूसरों की मदद करने के लिए स्वयंसेवक काम करते हैं दान के सरल कार्य और दूसरों की मदद से आप अपने दृष्टिकोण के लिए चमत्कार कर सकते हैं। न केवल वे अपनी ज़िंदगी के संबंध में चीजों को रख सकते हैं, लेकिन वे आपको अपनी समस्याओं से विचलित कर सकते हैं और सामान्य तौर पर आपको और आशावादी बना सकते हैं।
  • अस्पताल या सूप रसोई में स्वैच्छिक काम करने पर विचार करें। यह समझते हुए कि आप स्वस्थ हैं और आपके पास अपने जीवन का समर्थन करने के लिए अपने जीवन को परिप्रेक्ष्य में रखा जाएगा। ऐसा करने से आप सक्रिय रूप से अपने जीवन की नकारात्मकता को बदलने का फैसला कर सकते हैं।
  • मित्रों और परिवार की सहायता से आप अपना दृष्टिकोण बदलने में भी मदद कर सकते हैं क्योंकि आप किसी दूसरे व्यक्ति को अच्छा महसूस करते हैं, जिससे आपको अच्छा लगता है।
  • प्यार और समर्थन देना और जीवन पर आपकी परिप्रेक्ष्य को और अधिक सकारात्मक बना देगा।
  • छवि अपना शीर्षक बदलना चरण 14
    8
    इसमें नई जानकारी शामिल है, साथ ही दूसरों के दृष्टिकोण भी। जैसा कि आप अपने नए परिप्रेक्ष्य को तैयार करना शुरू करते हैं, सुनिश्चित करें कि आपने शिक्षा, अनुभव और दूसरों के साथ बातचीत के माध्यम से क्या सीखा है। आप इस मूल्यवान जानकारी के बिना परिप्रेक्ष्य को विकसित या बदल नहीं पाएंगे।
  • आपको इस नई जानकारी को शामिल करते हुए आपको बड़ी तस्वीर देखना चाहिए और व्यापक दृष्टिकोण को विकसित करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति के दृष्टिकोण को पूर्ण विश्वास करने के लिए यह आवश्यक नहीं है। आप अपने शोध में क्या सीखा है इसके आधार पर आप अपने दृष्टिकोणों के बारे में क्या चुन सकते हैं और तय कर सकते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक बदलें चरण 15
    9

    Video: Live:Rajiv Pratap Rudi,Ravi Shankar Prasad & Ramvilas Paswan | RisingBihar2017 | ETV Bihar Jharkhand

    अपने आप को व्यक्त करें और व्यवहार में अपना नया परिप्रेक्ष्य दें अब आप अपने नए परिप्रेक्ष्य को पूरी तरह स्पष्ट करने के लिए तैयार हैं और इसे अपने जीवन में अभ्यास में डालते हैं। यह न केवल आपको अपने नए परिप्रेक्ष्य को सुदृढ़ करने में मदद करेगा, बल्कि यह दूसरों को भी बताएगा कि आपने बदल दिया है।
  • अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए नए दृष्टिकोण को अभ्यास में रखें।
  • अपने नए परिप्रेक्ष्य को कागज के एक टुकड़े पर रिकॉर्ड करें ताकि आपके पास उनके बारे में एक ठोस अनुस्मारक हो।
  • अपने नए दृष्टिकोण को अभ्यास में रखने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जिससे आप अपने आसपास की दुनिया को बदलने के लिए बातचीत में शामिल कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने राज्यों या कार्यकारी निदेशकों के प्रमुखों के रूप में महिलाओं के बारे में अपना दृष्टिकोण बदल दिया है, तो आप उन्हें बातचीत में शामिल कर सकते हैं
  • यदि आप जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण लेने का निर्णय लेते हैं, तो आप दूसरों के साथ अपनी बातचीत को सकारात्मक और स्वयं के साथ भी रखकर इसे जारी रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप संवेदनशील हो जाते हैं, तो चीजों को एक अन्य दृष्टिकोण से देखने से पहले शांत हो जाओ। यह विचार कि अन्य दृष्टिकोणों का अस्तित्व स्पष्ट हो सकता है, लेकिन जब आप संवेदनशील हो जाते हैं, तो यह विश्वास करना आसान होता है कि आप एकमात्र सत्य जानते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com