ekterya.com

खतरे से निपटने के लिए

यह बहुत संभावना है कि आपके जीवन के दौरान आपको कई तरह के खतरों से निपटना होगा। कुछ जरूरी, तत्काल और हिंसक होंगे, अन्य लोग आसन्न नहीं होंगे, लेकिन संभावित रूप से, वे उतने ही खतरनाक होंगे। स्थिति का मूल्यांकन करें और तय करें कि आपको सुरक्षित रहने के लिए क्या करना है जल्दी, शांति से और तर्कसंगत तरीके से प्रेरित

चरणों

विधि 1
स्थिति का मूल्यांकन करें

डील विद ए थ्रेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खतरे की तात्कालिकता का निर्धारण तय कर लें कि क्या आप सुनिश्चित हैं कि जिस व्यक्ति ने आपको धमकी दी है वह आप जो कह रहे हैं उसका पालन करेंगे। ध्यान रखें कि एक खतरनाक नोट के बीच एक बड़ा अंतर है और एक आदमी अपने हाथ में एक चाकू के साथ खड़ी है। जिस तरीके से आप प्रतिक्रिया करते हैं वह सीधे आपके सामने की स्थिति के तत्काल खतरे पर निर्भर करेगा।
  • Video: देखिए कैसे आतंकी खतरों से निपटने के लिए और पराक्रमी हुई Delhi Police ?

    छवि शीर्षक से डील विद ए थ्रेट चरण 2
    2
    स्थिति का मूल्यांकन करें. यदि खतरे तत्काल हैं, तो सुरक्षा तंत्र और संभावित बचने मार्गों को खोजने के लिए जल्दी और शांति से देखें। यदि खतरे अधिक सार है, तो क्या हो रहा है इसका स्पष्ट अनुमान लगाने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि आप यह समझते हैं कि वे आपको क्यों धमकी दे रहे हैं और वास्तविक जोखिम क्या है जिसके तहत आप आ रहे हैं।
  • वे तुम्हें क्यों धमकी दे रहे हैं? अगर आपको नहीं पता, तो पूछें यदि आपको यह पूछना असंभव लगता है, तो अनुमान लगाना
  • क्या वे आपसे कुछ चाहते हैं? उस व्यक्ति को देने पर विचार करें जो आपको धमकी दे रहा है कि आप क्या चाहते हैं। आपको कभी नहीं पता है कि किसी को कितना बेताब हो सकता है और यह आपके बटुए में आपके लिए जो कुछ है उसे मारने का मतलब नहीं है।
  • समूह का नेता कौन है? यदि सब कुछ आपसे उनके खिलाफ आता है, तो नेता आपका पहला लक्ष्य हो सकता है
  • छवि शीर्षक से डील विद ए थ्रेट चरण 3
    3
    क्षेत्र का मूल्यांकन करें क्या आप उस इलाके को जानते हैं जो आपको चारों ओर से घेरे? क्या आपके आसपास निगरानी कैमरे हैं? क्या आपको बचने का कोई मौका है? यह क्या होगा जो परिभाषित करता है कि आप स्थिति से निपटने के लिए क्या करेंगे।
  • विधि 2
    खतरे को संभाल लें जो तत्काल नहीं है

    छवि शीर्षक से डील विद ए थ्रेट चरण 4
    1
    व्यक्ति से बात करें यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं जो आपको धमकी दे रहा है, तो जांच लें कि स्थिति को हल करने के बिना कोई उपाय न करें। यदि वे आपको ब्लैकमेल कर रहे हैं या आपको कुछ पूछ रहे हैं, तो बातचीत करने की कोशिश करें। स्थिति के बारे में बात करें और आपसी समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें।
    • निर्णय लें कि क्या वे आपको कुछ वैध के लिए धमकी दे रहे हैं हो सकता है कि उस व्यक्ति की ज़िम्मेदारी ले ली जाए जिसे आपने नहीं किया।
    • अपने अभिमान को माफ़ी मांगने से रोक न दें। एक अच्छी माफी भी सबसे तनावपूर्ण स्थितियों को शांत कर सकती है
  • छवि शीर्षक से डील विद ए थ्रेट चरण 5
    2
    ब्लैकमेल के साथ डील करें. ब्लैकमेल भी एक खतरा है, भले ही वह हिंसक न हो। जिस तरह से आप जवाब देते हैं, उस पर निर्भर करेगा कि दूसरे व्यक्ति आपके बारे में क्या जानता है और आपको कितना खोना होगा। अन्य निकास पर विचार करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इसमें नहीं देते हैं यदि आपको आत्मविश्वास महसूस होता है, तो अपने आप का बचाव करें
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए थ्रेट चरण 6
    3
    किसी को बताओ सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को समस्या से निपटने नहीं करते हैं जितनी जल्दी हो सके आप जितनी जल्दी हो सके उस पर शामिल होने वाले व्यक्ति को शामिल करें, यह व्यक्ति शिक्षक हो सकता है, आपके माता-पिता, एक मित्र, साथी, एक सहकारी या प्राधिकरण के साथ कोई हो सकता है। साथ में वे समस्या को हल करने के लिए और अधिक संभावनाएं प्राप्त करेंगे। अपने विश्वसनीय व्यक्ति को वह धमकी देने वाले संदेश दिखाएं जिन्हें उन्होंने आपको भेजा है और सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में जानते हैं कि आप कौन धमकी दे रहे हैं
  • छवि शीर्षक से डील विद ए थ्रेट चरण 7



    4
    एक निरोधक आदेश प्राप्त करें. यदि खतरे को शांत करने का कोई अन्य तरीका नहीं है, तो अदालत के आदेश पर विचार करें ताकि व्यक्ति आपको परेशान कर दे। आपको खतरे की सच्चाई और अत्यावश्यकता को साबित करना होगा, और स्थानीय पुलिस विभाग में एक रिपोर्ट बनाना होगा। आप किसी ऐसे व्यक्ति के आदेश के बारे में पूछ सकते हैं, जिसे आप कुछ आचरणों से बचना चाहते हैं या अदालत में उसे आपके पास आने से मना कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप उस व्यक्ति के खिलाफ रोकथाम का आदेश देते हैं, तो वह एक निश्चित दूरी के भीतर आपके पास नहीं मिल पाएगी, जो संयुक्त राज्य में 45 और 9 0 मीटर (50 और 100 गज) के बीच है। यह खतरे को हल नहीं कर सकता है अगर वह व्यक्ति बहुत निराश है, लेकिन कम से कम यह उसके और आप के बीच एक कानूनी बाधा स्थापित करेगा।
  • विधि 3
    तत्काल खतरा संभाल लें

    छवि शीर्षक से डील विद ए थ्रेट चरण 8
    1
    जब भी संभव हो तो हिंसा का सहारा न लेना मुसीबत से निकलने के लिए रास्ते से बचने, भागने या बात करने से खतरे को संभालने की कोशिश करें आप यह जान सकते हैं कि आपके उम्मीद की अपेक्षा लोग अधिक उचित हैं।
    • एक प्रतिबद्धता या एक समझौता करें जांचें कि क्या स्थिति को शांत करने का कोई तरीका है ताकि हर कोई खुश और स्वस्थ हो।
    • तय करें कि आपके पास भागने का मार्ग है यदि वे आपके सामने हैं, तो आप दूसरी तरफ चला सकते हैं। एक जगह पर चलें, जहां अधिक लोग हैं, विचार करें कि कंपनी में सुरक्षा है।
    • यदि बचने का कोई अहिंसक तरीका नहीं है, तो आपको खुद का बचाव करना पड़ सकता है इसे करने के लिए तैयार हो जाओ, लेकिन अपनी पहली प्रतिक्रिया न होने की कोशिश करें
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद ए थ्रेट चरण 9
    2
    अपने आप को बचाव. अपनी संभावनाओं के बारे में यथार्थवादी रहें यदि वे आपके पास बहुत से या मजबूत हैं, तो समाधान खोजने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है जिसमें बल का उपयोग शामिल नहीं होता है याद रखें कि किसी से निपटने के लिए हिंसा कोई गारंटीकृत विधि नहीं है एक बार जब आप स्थिति को तेज करते हैं, तो उसे आश्वस्त करना बहुत कठिन हो सकता है
  • अगर वहां निगरानी कैमरे हैं जहां आप हैं और आप इस स्थिति को हल करने के लिए लड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आप उस व्यक्ति को चाहते हैं जो आपको पहला कदम बनाने के लिए धमकी दे रहा है। हालांकि, अगर वे आप की संख्या में हैं और आपके एक या अधिक विरोधियों को कुछ दृश्यमान तरीके से सशस्त्र किया गया है, तो यह आपके कार्यों को आत्मरक्षा के रूप में उचित ठहराने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से डील विद ए थ्रेट चरण 10
    3

    Video: China-Pak जैसे खतरों से निपटने के लिए तैयारियों में जुटी Indian Army

    नेता को मारो जीरो में एक किक का प्रयास करें, पसलियों में कुहनी या एक अच्छी तरह से रखी पंच आपको शैली या निष्पक्ष खेल के लिए अंक नहीं दिए जाएंगे, इसलिए यदि आप अपनी सारी ताकत एक शॉट में डालते हैं, तो आप शायद जल्दी से बच सकते हैं अब आपको स्थिति पर पुनर्विचार करना होगा।
  • अब, यदि संभव हो, बचें जिस स्थान पर आपने अभी बनाया है, उसमें जल्दी से स्थानांतरित करें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो शेष समूह क्षणभर विचलित हो जाएगा।
  • यदि आप बच नहीं सकते हैं, तो आपको शेष समूह और आप के बीच कुछ करना होगा। आप एक बाधा बनाने के लिए समूह से किसी का लाभ ले सकते हैं अपने गले या गर्दन के निकटतम को पकड़ो, आप उसके पीछे रहना चाहते हैं, इसलिए वह एक अच्छी स्थिति में नहीं है, सुनिश्चित करें कि आप उसे पर्याप्त चोट पहुँचा रहे हैं ताकि वह आप पर हमला न करें अपने दूसरे हाथ से कान से इसे पकड़ने की कोशिश करें और इसे जितना कठिन कर सकते हैं खींचें।
  • छवि शीर्षक से डील विद ए थ्रेट चरण 11
    4
    लुचा। लड़ाई बंद और गंदा हो जाओ जला और फिर से जाओ, और उन्हें आप को पकड़ो मत देना ध्यान रखें कि यदि उनमें से एक या आपको पकड़ लेते हैं, तो आप खो जाएंगे। जैसे ही आपके पास यह करने के लिए एक जगह है, उतने ही चलते हैं।
  • अपने घुटनों के पीछे की किक मारो "ढाल" एक मजबूत झटका के साथ तो यह फर्श पर गिर जाता है आदर्श रूप से, आप कुछ हड्डी को फ्रैक्चर करना चाहते हैं। तो आपको दूसरों के साथ भी इसी तरह से निपटना होगा।
  • अनपेक्षित लक्ष्यों पर हमला करने की कोशिश करें घुटनों कमज़ोर हैं और किक के साथ आसानी से तोड़ा जा सकता है
  • जबड़ा में अप्रत्याशित वार किसी को नीचे दस्तक दे सकता है, लेकिन जैसा कि दूसरों की सुरक्षा पर होगा, उन्हें हिट करना मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद ए थ्रेट चरण 12
    5
    अधिकारियों से संपर्क करें टकराव के बारे में पुलिस या सुरक्षा गार्ड को सूचित करें। वैकल्पिक रूप से, कॉल करने के लिए अपने सेल फोन या वेतन फोन का उपयोग करें आपात स्थिति. स्थिति में विस्तार से वर्णन करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं: जब, जहां आप ने धमकी दी थी, उन लोगों की उपस्थिति कहाँ और कहाँ थी
  • युक्तियाँ

    • आपके साथ एक लो "चोर के लिए बटुआ" झूठी। यदि वे आपको सड़क पर मारते हैं, तो चोर को अपना नकली बटुआ दें, फिर भागो। अगर आप इसे फेंक देते हैं, तो आपके पास बचने के लिए और समय होगा। सबसे अधिक संभावना है, हमलावर आपके नकली बटुए की सामग्री में अधिक दिलचस्पी है।
    • क्रेडिट कार्ड और नकली चेक रखें और, शायद, कुछ वास्तविक बिल भी। यह हमलावर को लंबे समय तक संतुष्ट रख सकता है ताकि उसे आप के लिए सताया जा सके।
    • अपनी पैंट की जेब में और चोर के बटुए को एक दूसरे में रखें, कम दिखाई दे।
  • अगर आपको पंच देने की जरूरत है, तो मुट्ठी को सही ढंग से बंद करने के लिए याद रखें: अंगूठे पर अंगों के साथ बल के साथ बंद करो, न कि किनारे पर। आप के सामने अपने हाथ flipping अभ्यास अपने अंगूठे पर अपने अंगूठे पर बंद करें, न उनके आगे। छिद्रित मुट्ठी के साथ चिपकाएं या आप अपनी उंगलियों और हाथों को घायल करने का अधिक जोखिम उठाएंगे।
  • मार्शल आर्ट कक्षाएं लें ध्यान रखें कि अभ्यास आत्मविश्वास, शैली और शक्ति प्रदान करता है।
  • यदि आपके पास किसी मार्शल आर्ट में कोई प्रशिक्षण नहीं है और आपने कई लोगों को पहले नहीं मारा है, तो घुटनों और टखनों को निर्देशित करने के लिए कम किक, फुटबॉल शैली का उपयोग करने की कोशिश करें। विचार करें कि आपके घूंसे कमजोर होंगे। शायद आप टकराव का सामना करते समय अपनी लात मार और लात मार तकनीक का अभ्यास कर सकते हैं।
  • यदि आपको गंभीर रूप से किसी को चोट पहुंचाने की आवश्यकता होती है, तो आप उन असुरक्षित बिंदुओं को ध्यान में रख सकते हैं जिन्हें आप हिट कर सकते हैं पैरों की तरफ से, ये गुदा, घुटने, जीरो, पेट, फ्लोटिंग पसलियों, गले, गले, जबड़े, आंखें, मंदिर हैं। विशेष रूप से अपने गले, आँखें और मंदिरों से सावधानी बरतें जब तक आप बहुत हताश न हों या आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप किसी को गंभीर रूप से घायल करना चाहते हैं इन क्षेत्रों में वार घातक हो सकता है।
  • अपने वास्तविक बटुए को आत्मसमर्पण करने से बचने के लिए यदि वे आप पर हमला कर रहे हैं, तो चोर के लिए पैंट की पिछली जेब में या आगे और असली एक दूसरे में बटुआ रखें।
  • चेतावनी

    • हर समय अपने साथ एक सेल फोन लें शायद आप इसे अपने हमलावरों के खिलाफ नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह बाद में उपयोगी होगा। अपने सेल फोन के साथ तत्काल आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें, अगर वे आपको किसी भी तरह से चोट पहुंचाई। यह कटौती की है कि बैंडना के साथ लड़के ने आप को कुछ बीमारी पैदा कर सकते हैं।
    • यदि आप जानते हैं कि वे आप पर हमला करने जा रहे हैं, लोगों से बचें, जगह और चीजें जो आप जानते हैं, टकराव को जलाने लग सकती हैं।
    • हमेशा हिंसा का सहारा लेने से पहले स्थिति से दूर होने का प्रयास करें
    • यदि आप किसी भी गतिविधि में शामिल हैं "गुप्त रूप से" (ड्रग्स, नाइट रपर्स, गैंग्स), सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अच्छी कंपनी में रहते हैं परिस्थितियों में शामिल न करें जो आप को संभाल नहीं सकते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com