ekterya.com

पीड़ितों के उत्पीड़न का समर्थन कैसे करें

इसे धमकाया जा सकता है, और सहायता प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है एक मित्र के रूप में, आप महसूस कर सकते हैं कि आप कुछ भी नहीं कर सकते, लेकिन ऐसे किसी भी व्यक्ति को परेशान करने में सहायता करने के कई तरीके हैं। एक देखभाल करने वाले दोस्त बनकर और सहायता लेने के लिए व्यक्ति को मदद करने के लिए आप उन्हें सुरक्षित रखने में फर्क पा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपना समर्थन दिखाएं

एक मित्र के साथ रहो छवि जिसे भावनात्मक रूप से समान रूप से सहायक मित्र बनने में असमर्थ चरण 8
1
सुनो। व्यक्ति को कान की पेशकश करने की इच्छा दर्शाता है शिकार को डर लगता है, भयभीत, भ्रमित, दुखद या निराशाजनक। उसे अपनी भावनाओं, विचारों, विचारों और योजनाओं पर चर्चा करें। यह कार्यभार संभालने, समस्या को हल करने या सब कुछ करने का काम नहीं है - बस सुनो। यदि व्यक्ति सहायता मांगता है, तो उसे पेश करें, लेकिन अपनी सभी समस्याओं को हल करने के लिए प्रतिबद्ध न हों बिना दखल के सुनकर समर्थन दिखाने पर ध्यान दें
  • Video: नोएडाः दहेज उत्पीड़न का मामला निकला फर्जी, महिला पर होगी कार्रवाई

    छवि शीर्षक एक कसम खाई चरण 4
    2
    पीड़ित को दोष देने से बचें अपने समर्थन को विभिन्न तरीकों से दिखाएं और कुछ भी मत कहो जो कि पीड़ित को दोषी महसूस कर सकता है ऐसी बातें कह रही है, "यदि आपने पहले संबंध समाप्त कर दिया था ..." या "ठीक है, आपने विंडो खोल दी ..." उपयोगी नहीं है। कोई भी परेशान नहीं होना चाहता है और यह एक भयानक अनुभव है किसी भी आलोचना या निर्णय से बचें और व्यक्ति को मदद करने पर ध्यान केंद्रित करें
  • अधिक सूक्ष्म बातें कहने से बचें जो अपराध को भी व्यक्त करते हैं, जैसे "यदि आप पहले ही गए हों" या "मेरी इच्छा है कि आपने अपना नंबर नहीं दिया था।" जो कोई कहता है वह ये अच्छा इरादों के साथ कर सकता है, लेकिन उन वाक्यांशों का अर्थ है कि व्यक्ति शिकार होने से बचा सकता था, जो कि सत्य नहीं है।
  • किसी मित्र के साथ रहो छवि, भावनात्मक रूप से समान रूप से सहायक मित्र बनने में असमर्थ चरण 12
    3
    व्यक्ति को अपने निर्णय लेने की अनुमति दें हर मामले का उत्पीड़न अलग-अलग है यदि आप इस समस्या के साथ किसी और की मदद कर रहे हैं, तो इस मित्र के साथ चीजों को समान न होने की उम्मीद न करें। मतभेदों के प्रति संवेदनशील रहें और शिकार के लिए निर्णय न करें। इस व्यक्ति को अपना निर्णय लेने दें। आप उसे विकल्प दे सकते हैं, लेकिन उन्हें उसके लिए नहीं लेना चाहिए।
  • खासकर यदि आपका जीवन नियंत्रण से बाहर निकलता है, तो उस व्यक्ति के लिए प्रतिक्रिया के कुछ पहलुओं पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि उत्पीड़न नियंत्रण से बाहर महसूस कर सकता है।
  • एक कुशल किशोरी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    उसे दूसरों को बताने में मदद करें जबकि पीड़ित नर्वस हो सकता है या अपने मित्रों और परिवार को धमकाने के बारे में बताने के लिए डर सकता है, यह महत्वपूर्ण है कि लोगों को इसके बारे में पता है। उत्पीड़क अज्ञात मित्रों या परिवार के सदस्यों से जानकारी प्राप्त करने का अनजाने प्रयास कर सकता है। इस कारण से, स्थिति के बारे में पीड़ित के करीब रहने वालों को सतर्क करना महत्वपूर्ण है।
  • पीड़ितों को बदमाशी के बारे में बात करने के लिए लोगों की एक सूची बनाएं। आप अपने दोस्तों और परिवार को यह कहकर मदद करना चाह सकते हैं कि यदि परेशान करने वाला आता है तो क्या करें। आप उन्हें परेशान करने वाले की तस्वीर प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 2
    शिकार को सुरक्षित रखें

    छवि शीर्षक शीर्षक सहायता एक सिबलिंग हू इट कॉन्टेप्लेटिंग आत्मसियाज चरण 14
    1
    तत्काल खतरे का मूल्यांकन करें यदि व्यक्ति तत्काल खतरे में है, आपातकालीन सेवाएं कॉल करें. अगर कोई व्यक्ति खतरे में है, तो इसका जोखिम न करें। यदि आपको लगता है कि खतरे हैं तो अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें यह सभी खतरों को वास्तविक और तात्कालिक मानता है।
    • चाहे खतरा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष है, पुलिस को इसकी रिपोर्ट करें आप उस व्यक्ति को बर्बरता या जादूगर जैसी चीजों के लिए पुलिस रिपोर्ट दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। यदि व्यक्ति अभिभूत महसूस करता है, तो पुलिस को कॉल करने की पेशकश करें।
  • 2
    अपने कॉल और ईमेल को फ़िल्टर करने की पेशकश करें स्टalkर्स आमतौर पर उन्हें फोन करके और अक्सर उन्हें पत्र और ईमेल भेजकर अपने शिकार को परेशान करते हैं। अपने मित्र की कॉल, ईमेल और मेल को फ़िल्टर करने पर विचार करें, अगर कोई चिंता है कि वह व्यक्ति अभी भी इस तरह से संवाद करना चाहता है। यह थोड़ी देर के लिए आपके मित्र के डर को कम करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक एक कसम खाई चरण 1

    Video: AAP विधायक का बहन जी को समर्थन | बहुजनों को MAYAWATI जी को सौपनी होगी देश की बागड़ोर | DALIT NEWS

    3
    एक सुरक्षा योजना बनाने में सहायता करें एक सुरक्षा योजना किसी व्यक्ति को किसी उत्पीड़न या उत्पीड़न की स्थिति से नुकसान के जोखिम को कम करने में सहायता करता है। व्यक्ति को वर्तमान में सामना करना पड़ रहा है जिसके लिए कुछ कदम, सावधानी, उत्तर और सुरक्षा संपर्क शामिल हो सकते हैं, उसके लिए एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण आवश्यक है। सुरक्षा योजना में पिछले उत्पीड़न के प्रयास, पुलिस रिपोर्ट, मित्रों और परिवार की एक संपर्क सूची, पेशेवर मदद, और विशिष्ट लोगों को कॉल करने या कुछ स्थितियों में लेने के लिए कार्रवाई का रिकॉर्ड शामिल हो सकता है।
  • आप पुलिस और पेशेवर अधिवक्ताओं को शामिल करके एक सुरक्षा योजना के साथ इस व्यक्ति की मदद कर सकते हैं।
  • किसी मित्र के साथ रहो छवि, भावनात्मक रूप से समान रूप से सहायक मित्र बनने में असमर्थ चरण 9
    4



    मदद करने की इच्छा दिखाता है अपने मित्र को अपने सेल फोन को हमेशा उसके साथ लोड करने के लिए प्रोत्साहित करें अपने सेल फोन को चार्ज और किसी भी फोन कॉल के लिए पहुंच रखें। यदि आपका मित्र आपकी मदद के लिए कहता है, तो कार्रवाई करने की इच्छा दिखाएं आप वहां जल्दी से नहीं पहुंच पाएंगे, लेकिन आप अधिकारियों से पुलिस को अपने दोस्त की मदद करने के लिए कह सकते हैं।
  • आप एक ऐसा कीवर्ड बना सकते हैं जो खतरे को इंगित करता है यदि आपका मित्र खोजशब्द कहता है, तो इसका मतलब है कि उसे तत्काल मदद की ज़रूरत है
  • बैक सस्सी फिर भी एक बदमाशी मार्ग के साथ वापसी के चरण 12
    5
    सुरक्षित स्थान खोजें शिकार जहां कहीं जाता है असुरक्षित महसूस कर सकता है। अपने मित्र को सुरक्षित जगह ढूंढने में मदद करें, जैसे व्यवसाय जो 24 घंटे या कई लोगों के साथ क्षेत्र प्रदान करते हैं। हो सकता है कि आप उस व्यक्ति के साथ रहना चाहें या अपने दूसरे दोस्तों से समय के लिए डिस्कनेक्ट करें ताकि आपका मित्र अकेला न हो।
  • यदि आप अपने दोस्त का अनुसरण कर रहे हैं, तो उसे घर जाने के लिए मत कहो इसके बजाय, उन्हें अन्य सार्वजनिक स्थान पर जाने के लिए कहें, जहां दूसरे लोग हैं, या आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें
  • उस व्यक्ति को अपने सामान्य दिनचर्या में बदलाव करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि हर समय परेशान करने वाले को इसे पूरे दिन से खोजने से रोक सकें। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति काम के बाद जिम में जाता है, तो वे सुबह में, दोपहर के भोजन के दौरान, और काम के बाद के बीच में वैकल्पिक कर सकते हैं।
  • Video: महिला उत्पीड़न से पीड़ित हजारो पुरुषो ने 'पुरुष आयोग' बनाने की माँग को लेकर इंडिया-गेट तक किया मार्च ।

    इमेज का शीर्षक व्हाल प्रोसोर्सल चरण 3
    6
    यह घर में सुरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करता है आप अपने मित्र को सुरक्षा उपकरणों को स्थापित करने में मदद कर सकते हैं। रोशनी स्थापित करें जो बाहर पर आंदोलन के प्रति संवेदनशील हैं और रात को उन्हें रखें सभी दरवाजों पर ताले बदलें और सुनिश्चित करें कि सभी खिड़कियां सुरक्षित रूप से बंद हैं। किसी भी छुपा स्थान (जैसे shrubs) को देखें और सुनिश्चित करें कि आप इसे समाप्त कर दें। अगर दरवाजों के पेपर नहीं हैं, तो उन्हें स्थापित करें।
  • अपने दोस्त से पूछें कि कुत्ते को देखभाल या अपनाने के लिए अलार्म सिस्टम की तरह
  • भाग 3
    उत्पीड़न के साथ संचार प्रबंधित करें

    छवि एक प्राकृतिक व्यक्ति के साथ डील शीर्षक 4 चरण

    Video: The Incredible Bias Of The BBC(HINDI SUBTITLES)

    1
    संचार की कुल समाप्ति को प्रोत्साहित करती है कुछ पीड़ित उत्पीड़न को कम कर सकते हैं या दोस्ताना होने की कोशिश कर सकते हैं ताकि उत्पीड़न के पत्तों को छोड़ दें। अपने दोस्त को स्टोलकर को मजबूती से और शांति से सूचित करें कि वह संपर्क की सराहना नहीं करता है और उसे तुरंत बंद कर देना चाहिए। अपने पाठ संदेशों, ईमेल या फ़ोन कॉलों का जवाब न देने के महत्व पर चर्चा करें
    • अपने दोस्त को तुरंत पुलिस को फोन करने के लिए प्रोत्साहित करें यदि कोई आकस्मिक संपर्क होता है और उत्पीड़क उसके पीछे आना शुरू कर देता है
  • छवि का शीर्षक पहचानें बड़ी दुर्व्यवहार चरण 15
    2
    यह केवल पुलिस के साथ संपर्क करने की अनुमति देता है अपने दोस्त को याद दिलाएं कि यह परेशान करने वाले को किसी भी तरह की संपर्क की अनुमति देने के लिए सुरक्षित नहीं है, भले ही संदेशों को धमकी नहीं लगती। सभी संपर्कों को काटने और संचार के किसी भी रूप का जवाब नहीं देना सर्वोत्तम है। पुलिस से संपर्क करें, स्थिति पर चर्चा करें और किसी भविष्य के संचार को संभालने के लिए कहें। यदि यह आवश्यक है (उदाहरण के लिए, इसे आपके बच्चों की हिरासत के साथ करना है), तो पुलिस केवल एक ही होनी चाहिए, जो उत्पीड़न से संपर्क करता है
  • अगर बैठक पूरी तरह जरूरी है, तो स्वयं को एक सुरक्षित सार्वजनिक स्थान पर देखें, जैसे एक पुलिस स्टेशन
  • छवि का शीर्षक आपकी प्रेयसी अनवर ब्योकर चरण 1
    3
    व्यक्ति को अपना फ़ोन नंबर बदलने के लिए प्रोत्साहित करता है यदि व्यक्ति को परेशान किया जा रहा है, तो उन्हें एक नया असूचीबद्ध फ़ोन नंबर प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। पुरानी संख्या को सहेजें या कॉल करने के लिए उसे पुलिस को दें। कोई भी फोन कॉल या ध्वनि संदेश जो व्यक्ति को छोड़ देता है, के रूप में वे आप के खिलाफ एक आपराधिक मामला बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) चरण 4
    4
    यह पीड़ित की पहचान की रक्षा में मदद करता है एक पते के रूप में पीओ बॉक्स (पीओ बॉक्स) का उपयोग करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें। यह आपके स्थान की सुरक्षा में मदद कर सकता है और आपका पता प्रकट नहीं कर सकता है। आप इस व्यक्ति के मेल को चुनने की पेशकश भी कर सकते हैं। आप उनके लिए इस व्यक्ति की मेल को इकट्ठा करने की पेशकश भी कर सकते हैं।
  • आप सुझाव दे सकते हैं कि आप एक नया ईमेल पता बनाएं और अपने सामाजिक नेटवर्क की सेटिंग समायोजित करें ताकि उत्पीड़क संपर्क में न आ सके। व्यक्ति को सामाजिक नेटवर्क पर अलग-अलग नामों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें, उनकी तस्वीर बदल दें या शिकारी को ब्लॉक करें।
  • छवि शीर्षक से खड़े हो जाओ (लड़कियों के लिए) कदम 9
    5
    सबूत इकट्ठा एक शिकारी के खिलाफ मामला बनाते समय साक्ष्य एकत्र करना महत्वपूर्ण है। यह सभी लेख, ईमेल, पत्र, आवाज संदेश, पाठ संदेश और व्यक्ति से संबंधित वीडियो और उत्पीड़न से संबंधित वीडियो रखता है। अपने मित्र को पुरानी घटनाओं को पुन: व्यवस्थित करने में मदद करें और इसे एक सुरक्षित स्थान पर रखें। यदि आपका मित्र कानूनी कार्यवाही शुरू करना चाहता है, तो सभी प्रमाणों को रखना महत्वपूर्ण है।
  • यदि उत्पीड़क आपके मित्र की संपत्ति में प्रवेश करता है, तो उसे प्रोत्साहित करें या घटनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए प्रोत्साहित करें (यदि उसने पुलिस से संपर्क किया हो) यदि यह सुरक्षित है
  • युक्तियाँ

    • अपनी सुरक्षा को सुरक्षित रखें जब आप किसी की सहायता करते हैं तो अपनी सुरक्षा सुनिश्चित न करें हमेशा आप के साथ एक सेल फोन है, अगर आपातकालीन कॉल करने की आवश्यकता है अपने आप से उत्पीड़न के साथ संवाद न करें - पुलिस को इसका ध्यान रखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com