ekterya.com

हिंसक घर से कैसे बचें

आप सुरक्षित महसूस करने के लायक हैं यदि आप एक पति या पत्नी, माता-पिता या हिंसक परिवार के सदस्य के द्वारा फंस महसूस करते हैं, तो संभवतः आपका एकमात्र विकल्प बचने और एक सुरक्षित स्थान ढूंढना है। यदि स्थिति को हल करने के सभी अन्य प्रयास शांति से और शांति से विफल हो गए हैं, तो आप सावधानी से अपने बचने की योजना बना सकते हैं और रहने के लिए एक सुरक्षित जगह पा सकते हैं। कार्रवाई करें और अपने आप को सुरक्षित रखें

यदि आप एक आसन्न खतरे को चलाते हैं या संदेह करते हैं कि आपका इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो तुरंत अपने देश में घरेलू हिंसा की हॉटलाइन पर कॉल करें

चरणों

भाग 1
मदद के लिए पूछने के लिए दूसरों के साथ संवाद करें

रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-1.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

Video: घरेलू हिंसा क्या है ?कैसे घेरलू हिंसा के मामले में केस दर्ज करे ?

एक अपमानजनक होम चरण 1.jpeg से भागो छवि शीर्षक
1
कार्रवाई करने से पहले अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि दूर हो जाना ही एकमात्र समाधान है, घर छोड़ने का कठोर निर्णय लेने से पहले समय लगता है। यह कदम उन किशोरों के लिए उपयोगी है, जो अपने माता-पिता से गुस्से में हैं या नाराज हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं है कि उनके माता-पिता के कार्य में इस तथ्य का औचित्य नहीं है कि वे भाग रहे हैं। निम्नलिखित प्रश्नों पर विचार करें:
  • क्या मैं अपने घर में खतरे में हूं? यह प्रश्न महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आपको घर से बाहर निकलने के लिए कार्रवाई क्यों करनी चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपके घर में हिंसा नियंत्रण से बाहर है और आपकी सुरक्षा को खतरे में डालती है, तो संभव है कि वहां कुछ भी ऐसा न हो जो पर्यावरण को बदल सके और यह जाने का समय हो।
  • मैं कैसे बचूंगा? इस प्रश्न का विशेष रूप से किशोर जब घर से भागने जो कहाँ रहते हैं या कैसे के बारे में सुनिश्चित जीवित रहने के लिए कर रहे हैं के लिए, उपयोगी है। पलायन की योजना बना सकते हैं और adecuarte के लिए कदम उठाने एक बार आप घर छोड़ कर आप इस सवाल का जवाब में मदद मिलेगी। आपका भागने की योजना एक सुरक्षित जगह आप जा सकते हैं और हेल्पलाइन लोग छुट्टियों के जो नंबर आप पेशेवरों जो आप जीवित रहते हैं और एक हिंसक घर से बाहर हो जाना मदद कर सकते हैं करने के लिए बात कर सकते हैं जहां निर्दिष्ट करना चाहिए।
  • मेरी मदद करने के लिए मुझे कौन भरोसा कर सकता है? इस सवाल से आप उन लोगों के किसी भी फोन नंबर की पहचान कर सकते हैं जो आपके पास हो सकते हैं, किसी विश्वसनीय दोस्त से समर्थन पेशेवर तक आपके पास कम से कम एक आपातकालीन संपर्क होना चाहिए, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, जब आप अकेले हों, तो आप मुसीबत में खत्म होते हैं
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-2.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: || जानिए बिना डांट-डपट/क्रोध किये ऑफिस/ घर के स्टाफ से काम कैसे करवाएं? ||

    एक अपमानजनक होम चरण 2.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    2
    अपने फैसले के बारे में किसी दोस्त या रिश्तेदार से बात करें यदि आप एक किशोर हैं जो हिंसक वातावरण से बचने का प्रयास कर रहे हैं, तो आप उस पुराने व्यक्ति से संवाद करना चाह सकते हैं जिसे आप भरोसा कर सकते हैं। अपने डर और अपने घर से बचने का आपका निर्णय साझा करें शायद मैं आपके निर्णय में आपकी सहायता कर सकता हूं और घर से बाहर निकलने में आपकी सहायता कर सकता हूं। यह आपको अपने डर को परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद कर सकता है और आपको स्थिति का एक बाह्य दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है।
  • यह कदम भी एक हिंसक परिवार के माहौल से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा वयस्कों के लिए उपयोगी हो सकता है, और एक दोस्त पर भरोसा करते हैं और विश्वसनीय परिवार आप भागने की योजना को बनाने में मदद कर सकते हैं और सुरक्षित चलते रहने के लिए अपने आप में पर्याप्त महसूस करने के लिए।
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-3.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 3.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    3
    आपकी मदद करने के लिए एक पेशेवर परामर्शदाता या समर्थन व्यक्ति खोजें अपने शहर या शहर में युवाओं के लिए हेल्पलाइन के लिए ऑनलाइन खोजें और उनसे संपर्क करें। अपनी स्थिति समझाओ और घर से प्रभावी तरीके से बचने की सलाह लीजिए। एक पेशेवर से बात करने से आप अपने भागने की तैयारी में मदद कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास घर छोड़ने का निर्णय लेने से आपके पास पेशेवर सहायता संपर्क का नेटवर्क हो।
  • आमतौर पर, पेशेवर सलाहकार हैं जो इन हेल्पलाइनों में फोन का जवाब देते हैं। वे आपका नाम पूछ सकते हैं या शायद आप गुमनाम रहने की इजाजत देते हैं। तुम्हारा काम है कि आप अपने घर में अपनी समस्याओं को सुनें और खतरनाक परिस्थितियों से बाहर निकलने के लिए सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए सुझाव या सुझाव दें।
  • आप अमेरिका में रहते हैं, तो आप भी "राष्ट्रीय भगोड़ा सेफलाइन" (1-800-RUNAWAY) या "National Runaway Switchboard" (800-621-4000), एक हेल्पलाइन 24 घंटे उपलब्ध जोड़ने संपर्क कर सकते हैं पेशेवरों, जो लोग हैं, जो शहर में अपने घरों को भाग गए हैं के लिए सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • भाग 2
    एक एस्केप प्लान बनाएं

    रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-4.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 4.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    1
    आपके पास जाने के लिए एक सुरक्षित स्थान होना चाहिए अपने बचने की योजना का मुख्य विवरण यह है कि जब आप अपना हिंसक घर छोड़ दें तो एक सुरक्षित जगह होनी चाहिए। यह एक भरोसेमंद रिश्तेदार, घर के करीबी रिश्तेदार का घर या बच गए लोगों के लिए आश्रय का स्थान हो सकता है। आप कानूनी आयु के मामले में एक या दो रातों में भी होटल में रह सकते हैं।
    • आपको पहले से ही परिवार के किसी सदस्य या परिवार के सदस्य के साथ रहने की योजना बनानी चाहिए आप एक करीबी दोस्त के साथ भी रह सकते हैं अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं तो यह किसी के लिए आपको अपने घर में ले जाने के लिए गैरकानूनी नहीं है। हालांकि, यदि सुरक्षित स्थान पर रहने वाले वयस्क लोग अवैध तरीके से या आपके ठिकाने के बारे में अधिकारियों से झूठ बोलते हैं, तो उन्हें एक नाबालिग के अपराध के लिए योगदान देने का आरोप लगाया जा सकता है।
    • अपने घर के पास आश्रय को बुलाओ और उन्हें पता चले कि जब घर से दूर रहने की योजना है तो उन्हें पता चल जाएगा कि आप वहां कब आएंगे।
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-5.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 5.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    2
    सड़क पर सोते रहने से बचें यद्यपि जाने के लिए एक सुरक्षित जगह खोजना मुश्किल हो सकता है, जाने के लिए एक सुरक्षित जगह के बिना छोड़कर सड़क पर एक या कई रातों को सोने के लिए प्रेरित कर सकता है। अक्सर, सड़कों को बहुत खतरनाक और जोखिम भरा हो सकता है, खासकर यदि आप किशोर हो अपने हिंसक घर को छोड़ने से पहले एक सुरक्षित स्थान के द्वारा इस विकल्प से बचें
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-6.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 6.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    3



    जितना संभव हो उतना पैसा सहेजें आपको होटल और अन्य मूल सेवाओं में रहने के लिए भुगतान करने के लिए नकदी की आवश्यकता होगी, जिसे आपको हिंसक घर छोड़ने की आवश्यकता पड़ सकती है। जितना भी आप कर सकते हैं उतनी बचत करें और धन को किसी सुरक्षित जगह पर सहेज लें जहां आप इसे नहीं ढूंढ सकते।
  • यदि आप एक किशोरी हैं जो घर से भागने की योजना बना रहे हैं, तो संभव है कि आप गेटवे के लिए एक छात्रावास पा सकें जहां आप मुफ्त में कुछ रात रह सकते हैं। शायद आप किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ नि: शुल्क रह सकते हैं जब तक आप यह नहीं पता कि आप स्थायी रूप से कहाँ रहने जा रहे हैं
  • यदि आप एक हिंसक घर छोड़ने की कोशिश कर रहे कानूनी उम्र के एक व्यक्ति हैं, तो आपके हिंसक पति या पत्नी के साथ एक संयुक्त बैंक खाता हो सकता है जब आप घर छोड़ते हैं, तब सुरक्षित स्थान के पास बैंक में एक अन्य बैंक खाते का अनुरोध करें। किसी नए बैंक खाते के अनुरोध के लिए आपको एक नया स्थायी पता, जैसे सुरक्षित स्थान का पता, की आवश्यकता हो सकती है। इस तरह, आप अपने हिंसक पति से अलग हो जाएंगे और आपको ढूंढना कठिन होगा।
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-7.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 7.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    4
    आवश्यकताएं पैक करें कपड़े, टॉयलेटरीज़, पहचान दस्तावेजों और किसी भी विशेष छोटी वस्तु के कुछ बदलाव लाएं इन मदों को एक बैकपैक में फिट करें ताकि आप अपने घर से बाहर निकलते समय उन्हें आसानी से ले जा सकें।
  • सुनिश्चित करें कि आप भी नकद लेते हैं, क्योंकि आप अपने घर से बाहर निकलते समय कुछ वस्तुओं का भुगतान करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी। क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें, क्योंकि उनका पता लगाने के लिए उनका उपयोग किया जा सकता है
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-8.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: घरेलू हिंसा क्या है ?कैसे घरेलू हिंसा की धारा - 12 के तहत कानूनी कार्रवाई करें ?

    एक अपमानजनक होम चरण 8.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    5
    अपने कंप्यूटर या सेल फोन से भागने की कोई भी योजना निकालें आपके पास बचने की योजना के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बचने की योजना के किसी भी ट्रेस को समाप्त करें जो आपके कंप्यूटर या सेल फ़ोन पर हो सकता है। यह आपकी योजनाओं की खोज से अपने घर में हिंसक व्यक्ति को रोक देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप समस्याओं के बिना अपने भागने की योजना को पूरा कर लें।
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-9.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 9.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    6
    एक सुरक्षित जगह पर जाएं और हमलावर को बताएं कि आप कहां हैं अपने भागने की योजना के लिए, अपना बैकपैक लें और सहमति से सुरक्षित जगह पर जाएं। ऐसा करें जब आक्रमणकारी घर से दूर हो या घर पर अकेले हो। हमलावर को जहां आप गए थे, इसका कोई संकेत देने से बचें, क्योंकि आप खुद को खतरे में डाल सकते हैं।
  • आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बस या ट्रेन, हिंसक घर छोड़कर सुरक्षित स्थान पर जाना आप उस व्यक्ति के लिए भी शेड्यूल कर सकते हैं जो आपके हिंसक घर से कुछ ही ब्लॉक दूर करने के लिए उस सुरक्षित जगह पर रहता है, अगर आपके पास कार है
  • अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं और आप अपने बचने की योजना के बावजूद अपना घर नहीं छोड़ सकते हैं, तो आपातकालीन लाइन को कॉल करें या घरेलू हिंसा के खिलाफ हेल्पलाइन कर सकते हैं।
  • भाग 3
    एक पलायन के रूप में आपके पास विकल्प जानिए

    रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-10.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 10.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    1
    बच निकलने वाले व्यक्ति के रूप में आपको अपने अधिकारों को जानना चाहिए यदि आप एक नाबालिग (यानी, आप 18 साल से कम हो) हैं और आप हिंसक घर से भागने का फैसला करते हैं, तो आपको बच निकलने वाले व्यक्ति के रूप में अपनी कानूनी स्थिति जानना चाहिए। हालांकि प्रत्येक शहर में कानून अलग-अलग हो सकते हैं, सामान्य तौर पर, आपके माता-पिता को पुलिस को कॉल करने का अधिकार है और उन्हें बताएं कि आप गायब हो गए हैं। पुलिस आपको ढूंढने और घर ले जाने की कोशिश कर सकती है। यदि आप 18 साल से अधिक हो और आप हिंसक पति से बचते हैं, तो पुलिस को आपके घर वापस करने का अधिकार क्षेत्र नहीं है।
    • एक नाबालिग के रूप में, यदि आप अपनी स्थिति की व्याख्या करते हैं तो आप पुलिस को आपको हिंसक घर ले जाने से रोक सकते हैं। हिंसा का वर्णन करें कि आप किस तरह पीड़ित हैं और पुलिस को बताएं कि आप घर वापस जाने से डरते हैं। बाद में, पुलिस आपको किशोर सुरक्षा सेवाओं के विभाजन के लिए ले जाएगा।
    • उस डिवीजन के एक कर्मचारी आपकी स्थिति का ब्योरा सुनाएगा और यह निर्धारित करेगा कि क्या आपके माता-पिता आपको एक नाबालिग के रूप में एक सुरक्षित और स्थिर वातावरण प्रदान करते हैं। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि यह मामला नहीं है, तो आप उस हिंसक घर से निकालने का अधिकार दे सकते हैं।
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-11.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 11.jpeg से दूर रखें शीर्षक वाला चित्र

    Video: पत्नी तलाक न दे तो पति को क्या करना चाहिए | How to Get Divorce From Wife | Quick Divorce कैसे ले

    2
    बच गए लोगों के लिए किसी आश्रय में जाओ या रिश्तेदार के साथ रहें। बच्चे के संरक्षण निर्धारित सेवाओं के विभाग के कर्मचारी हिंसक घर पर लौटने के लिए असुरक्षित हो, तो यह आपको एक रिश्तेदार या कोई जिनके साथ आप सुरक्षित महसूस करते हैं साथ रहने के लिए सिफारिश करेंगे। आप रहने के लिए एक सुरक्षित जगह नहीं है, तो, मैं आप लोगों को छुट्टियों के लिए एक आश्रय के पास भेजेगा।
  • एक पेशेवर परामर्शदाता हॉस्टल में आप से बात करें और यदि आप कम से कम 12 साल के हैं आप रहने के लिए, यदि आप काफी परिपक्व एक छात्रावास में रहने के लिए कर रहे हैं की अनुमति है और यदि यह स्पष्ट है कि खतरे में पड़ अगर वे घर वापस आ जाएगी।
  • यद्यपि छात्रावास का कर्मचारी आपके माता-पिता को कह सकता है कि आप कहां हैं, वे सिर्फ आपको आश्रय से बाहर नहीं निकाल सकते हैं। कुछ छात्रावास माता-पिता से रिहाई की मांग करते हैं और अन्य नहीं करते हैं। अपने नियमों के बारे में छात्रावास के श्रमिकों से बात करें
  • आप अपने देश से निकलने वाले लोगों के लिए हेल्पलाइन के माध्यम से इस तरह के हॉस्टलों के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं। सामान्य तौर पर, यह लाइन दिन में 24 घंटे उपलब्ध होती है और आपको उन पेशेवरों को भेज सकती है जो आपके क्षेत्र में सहायता प्रदान करते हैं।
  • रन-दूर-से-एक-अपमानजनक-घर-चरणीय-12.jpeg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    एक अपमानजनक होम चरण 12.jpeg से भागो छवि शीर्षक
    3
    अपने व्यक्तिगत दस्तावेज़ों को बदलें ताकि वे आपको नहीं खोज सकें। एक बार जब आप एक सुरक्षित स्थान पर हों, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कदमों का पालन करें ताकि आप आक्रमणकारी से छिपा रहें। यह विशेष रूप से लागू हो सकता है यदि आप हिंसक पति से बचते हैं अपना पता बदलें और एक नया बैंक खाता खोलें।
  • आप अपने सोशल सिक्योरिटी नंबर को भी बदल सकते हैं जिससे कि आक्रामक का पता लगाने में उसका इस्तेमाल न हो। अपने निकट सामाजिक सुरक्षा कार्यालय को कॉल करें और बताएं कि आप घरेलू हिंसा से पीड़ित हैं। सामान्य तौर पर, वे आपको हिंसा की परिस्थितियों के कारण अपने सामाजिक सुरक्षा नंबर को बदलने की अनुमति देंगे।
  • आप वकील की भर्ती के बारे में भी विचार कर सकते हैं, खासकर यदि आप अपने बच्चों या संपत्ति की हिरासत के लिए लड़ने के लिए जा रहे हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com