ekterya.com

कैसे pimples शुष्क करने के लिए

बहुत से लोगों को मुँहासे और मुँहासे के साथ समस्याएं हैं यदि आप अक्सर अपने चेहरे पर pimples पाते हैं, तो आप उन्हें घर पर स्वयं का इलाज कर सकते हैं उनमें से सबसे अच्छे तरीके से निपटने के लिए उन्हें सुखाने का मतलब है, जिसका मतलब है कि आपको उन तेलों को खत्म करना होगा जो उन्हें उत्पन्न करते हैं। उपचार के लिए क्लीनर का इस्तेमाल करने से घर में इस प्रक्रिया को पूरा करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1

चिकित्सा उपचार का उपयोग करें
छवि शीर्षक निर्धारित करें यदि आपका डॉक्टर प्लास्टिक सर्जरी करने योग्य है चरण 7
1

Video: तैलीय, शुष्क, मुहांसे, टैन, झाइयोँ और खुले त्वचा छिद्रों लिए बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक

अपने डॉक्टर से रिटिनोइड उपचार के बारे में पूछें सामयिक रेटिनॉयड जेल या क्रीम हैं जो मुँहासे को कम करने के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में चेहरे पर लागू होते हैं। इन दवाओं के लिए डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है
  • आपको शुरुआत में एक सप्ताह में तीन बार दवा को लागू करना होगा फिर, आपको इसे एक दिन में एक बार लागू करना चाहिए, क्योंकि आपकी त्वचा इससे अपील करती है।
  • दवा बाल follicles भरा हुआ बनने से रोकेंगे, जो मुँहासे का एक सामान्य कारण है।
  • Video: #सिरम घर पर बनाए - DIY FACE SERUM IN HINDI / BEST SERUM FOR DRY & OILY SKIN

    चित्रित किया जाने वाला ड्राय आउट एक द पैंपल चरण 1
    2
    उन उत्पादों का उपयोग करें जिन पर चिरायता का अम्ल होता है। यह घटक मुँहासे और सूखी मुर्गे का इलाज करने में मदद करने के लिए सर्वोत्तम उत्पादों में से एक है। इसके अलावा, यह उन तेलों को सूखने में मदद करता है जो उन्हें उत्पन्न करते हैं। आप उत्पादों के लिए दिखना चाहिए जिसमें सैलिसिलिक एसिड (ओवर-द-काउंटर चेहरे वाले उत्पादों सहित) शामिल हैं।
  • इन उत्पादों को 0.5 और 5% के बीच केंद्रित किया जा सकता है। सैलिसिलिक एसिड के आम साइड इफेक्ट में त्वचा की आवेदन और जलन की साइट पर डंकना शामिल है।
  • एक वजन घटाने पठार ब्रेक ऑब्जेक्ट शीर्षक चित्र 6

    Video: मुँहासे और Pimples के लिए आयुर्वेदिक उपचार होम

    3
    डॉक्टर के साथ एंटीबायोटिक दवाओं का विश्लेषण करें यदि आपकी मुँहासे वास्तव में लाल और चिढ़ है, तो डॉक्टर एक एंटीबायोटिक लिखने का निर्णय ले सकता है। अक्सर, इन दवाओं दूसरों (जैसे retinoids या उत्पादों बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड के रूप में) में मदद करने को हटाने और संक्रमण कि मुँहासे कारण को रोकने के साथ संयुक्त कर रहे हैं।
  • आपको निश्चित रूप से एंटीबायोटिक का उपयोग करना सुनिश्चित करना चाहिए जैसा आपका डॉक्टर आपको बताता है इन दवाओं के अनुचित उपयोग से एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति प्रतिरोधी संक्रमण हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक ड्राय आउट ए पीमपल चरण 2
    4
    बेंज़ोइल पेरोक्साइड उत्पादों के साथ टेस्ट करें। यह यौगिक एक पदार्थ है जो मुँहासे का कारण बनने वाले चेहरे के बैक्टीरिया को हटा देता है। इसके अलावा, इससे अतिरिक्त वसा और मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करने में मदद मिलती है, जो जल्दी से सूजन करता है ओवर-द-काउंटर उत्पादों में 2.5 से 10% की सांद्रता में बेंज़ोइल पेरोक्साइड होता है। आपको उस एक को देखना चाहिए जिसकी एकाग्रता है जो आपके मुंह की गंभीरता से मेल खाती है।
  • pimples सुखाने इसके अलावा, बेन्ज़ोयल पेरोक्साइड जलता है, crusting, खुजली और जलन स्थानों आप इन उत्पादों पर लागू हो सकता है।
  • शरीर का मुँहासे चरण 10 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    मौखिक गर्भनिरोधक लेने पर विचार करें यदि आप एक महिला हैं, तो आप अपने मुँहासे से मुकाबला करने और मुँहासे से लड़ने में मदद करने के लिए इस विकल्प पर विचार कर सकते हैं। अक्सर, मौखिक गर्भनिरोधक मुँहासे के इलाज में प्रभावी होते हैं, लेकिन इन दवाओं के संभव दुष्प्रभावों के बारे में आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • तो अब आप किसी भी मौखिक गर्भनिरोधक ले, एक भी आप मुँहासे (जैसे, Yaz, ऑर्थो त्रिकोणीय Cyclen या Estrostep) से लड़ने में मदद करने के लिए स्विच करने के लिए डॉक्टर से पूछ पर विचार करें।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र ड्राय आउट ए पिंपल स्टेप 3

    Video: सूखी त्वचा - ड्राई स्किन का ईलाज || Dry Skin Treatment (In HINDI)

    6
    अपना चेहरा साफ करें हालांकि यह एक चिकित्सा उपचार विकल्प नहीं है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चेहरे को दिन में दो बार धो लें। इस प्रक्रिया से आप को द्रोही सूखने में मदद मिलती है, साथ ही उन्हें बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।
  • जब आप अपनी त्वचा को चोट पहुंचाने से बचने के लिए अपना चेहरे साफ करते हैं, तो आपको हमेशा सौम्य दबाव डालना चाहिए
  • इसके अलावा, आपको किसी भी गहन गतिविधि के बाद अपना चेहरा धोना चाहिए जिससे आपको बहुत अधिक पसीना पड़े। त्वचा पर पसीने से पसीने से चेहरे पर तेल इकट्ठा होते हैं और मुंह के कारण होते हैं।
  • आप अपना स्वयं का तेल आधारित क्लीनर बना सकते हैं कार्बनिक तेल के 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) का उपयोग करें (उदाहरण के लिए, सन, सूरजमुखी, एरंडर या शीया)। आपको प्राकृतिक बैक्टीरिया से मुकाबला करने में मदद करने के लिए एक एंटीबायोटिक या एंटीसेप्टिक आवश्यक तेल के 3 से 5 बूंदों को जोड़ना चाहिए, जिससे कि मुंह से पैदा हो सकता है। आप चाय के पेड़ के तेल, लैवेंडर, अजवायन की पत्ती, रोसमेरी या धूप की कोशिश कर सकते हैं। आपको तेलों को जोड़ना चाहिए, मिश्रण को एक हवाई कंटेनर में संग्रहीत करना चाहिए और इसे प्रकाश से दूर रखना सुनिश्चित करें
  • विधि 2

    समुद्री नमक के साथ एक क्लीनर तैयार करें
    सूखी आउट एक पिंपल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    समाधान करें समुद्री नमक पर आधारित एक चेहरे का शुद्धिकारक उपयोग करने के लिए pimples को सूखने के लिए एक अच्छी विधि है आप इसे एक आम मुखौटा के रूप में या व्यक्तिगत समस्या वाले क्षेत्रों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ पानी उबालें और फिर गर्मी से इसे हटा दें जैसे ही यह थोड़ा ठंडा हो, आपको एक कटोरे में गर्म पानी के तीन चम्मच को मापना चाहिए और समुद्री नमक का एक चम्मच जोड़ना चाहिए। जब तक नमक घुल न हो जाए तब मिश्रण करें।
    • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप आयोडीनयुक्त नमक के बजाय समुद्री नमक प्राप्त करें, क्योंकि त्वचा के लिए पूर्व में बेहतर होता है।
    • यदि आप चाहें, तो आप पानी और नमक की मात्रा में वृद्धि करके इस क्लीनर से अधिक कर सकते हैं।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र ड्राय आउट ए पीमपल चरण 5
    2
    क्लीनर को लागू करें जैसे ही नमक घुल जाता है, आप अपने चेहरे पर मिश्रण को लागू कर सकते हैं। अपने हाथ से धीरे से समाधान ले लो और अपने चेहरे पर तरल रगड़ें। मिश्रण को अपनी आंखों में प्रवेश करने से रोकें क्योंकि नमक आपको जला देगा। 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर मिश्रण छोड़ दें।
  • आपको इसे 10 से अधिक मिनटों तक नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि यह आपकी त्वचा को बहुत अधिक सूखा देगा।
  • यदि आप चाहें, तो क्लीनर का इस्तेमाल करते हुए समस्या वाले क्षेत्रों का आप भी इलाज कर सकते हैं। एक कपास झाड़ू (या एक कपास की गेंद) लो और क्लीनर में इसे डुबकी। उसके बाद, आपको इसे सीधे समस्याग्रस्त चिड़ियों पर लागू करना चाहिए ताकि आप एक ही प्रभाव प्राप्त कर सकें।
  • सूखी आउट एक पिंपल का शीर्षक चित्र 6
    3
    अपना चेहरा साफ करें जैसे ही 10 मिनट ऊपर होते हैं, आपको गर्म पानी के साथ क्लीनर को कुल्ला करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपनी आँखों में क्लीनर नहीं प्राप्त करते हैं एक बार खत्म होने पर, आपको अपना चेहरा नरम कपड़ा तौलिया के साथ पैकेट करके सूखा देना चाहिए।
  • सूखी आउट एक पिंपल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू करें धोने और अपने चेहरे को सुखाने के बाद, अत्यधिक सूखापन से बचने के लिए आपको मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र (उदाहरण के लिए, ब्रांडेड क्लिनीक, ओले, कैटाफिल और न्यूट्रोजेना) का उपयोग करें
  • इस पद्धति का दुरुपयोग न करें। इसे काम करने के लिए, दिन में एक या दो बार इसका उपयोग करने के लिए पर्याप्त है। यदि आप अधिक हो जाते हैं, तो आप अपनी त्वचा को बहुत ज्यादा सूख सकते हैं, जिससे जलन और अन्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक ड्राय आउट ए पिंपल चरण 8
    5
    समुद्री नमक का पेस्ट बनाओ क्लीनर के अतिरिक्त, आप अपने चेहरे के लिए एक पेस्ट भी बना सकते हैं आप इसे शुष्क करने के लिए समस्याग्रस्त pimples पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें और अधिक जल्दी से ठीक कर सकते हैं इस प्रक्रिया के लिए, आपको एक गर्म पानी के साथ समुद्री नमक के एक चम्मच का उपयोग करना चाहिए। नमक को पानी में थोड़ी मात्रा में भंग कर दें और (हालांकि यह अभी थोड़ी सी मोटी है) समस्याग्रस्त pimples पर झाड़ू के साथ मिश्रण को लागू करें।
  • लगभग 10 मिनट के बाद, आपको अपना चेहरा कुल्ला करना चाहिए और फिर एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू करना चाहिए।
  • विधि 3

    एक हर्बल मुखौटा बनाएं


    ड्राय आउट ए पिंपल स्टेप्स 9 शीर्षक वाला इमेज
    1
    मुखौटा बनाओ एक हर्बल चेहरे का मुखौटा त्वचा को शुद्ध करने, ठीक करने और फर्म करने में मदद करता है, साथ ही मुर्गी सूख सकता है। यह जरूरी है कि आप कसैले जड़ी बूटियों का उपयोग करें जो कि जीवाणुरोधी गुण भी हैं। मुखौटा के आधार के लिए, आपको निम्नलिखित सामग्रियों को मिलाया जाना चाहिए:
    • शहद का 1 बड़ा चमचा (जो कि जीवाणुरोधी, कसैले और उपचार गुण हैं)
    • 1 अंडा सफेद (जो मुखौटा के लिए एक मोटाई के रूप में कार्य करता है)
    • 1 चम्मच नींबू का रस (जो एक प्रकाश विरंजन एजेंट प्रदान करता है और कसैले के रूप में कार्य करता है)
    • साढ़े एक आवश्यक तेल कसैले जड़ी बूटियों का चम्मच (जो भी जीवाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण है), उदाहरण के लिए, एक टकसाल, पुदीना, लैवेंडर, अजवायन के फूल या कैलेंडुला
  • सूखी आउट एक पिंपल चरण 10 के चित्र
    2
    मुखौटा लागू करें एक बार जब आप इन सभी सामग्रियों को मिश्रित करते हैं, तो आपको अपनी उंगलियों को मिश्रण में डुबाना चाहिए और इसे आपके चेहरे पर लागू करना चाहिए। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें या जब तक यह सूख न हो। फिर, गर्म पानी और एक मुलायम कपड़े का उपयोग मुखौटा कुल्ला।
  • आप अपने संपूर्ण चेहरे का इलाज कर सकते हैं या केवल व्यक्तिगत रूप से उन्हें सूखने के लिए pimples प्रत्येक समस्याग्रस्त दाना पर मिश्रण फैलाने के लिए एक स्वाब का उपयोग करें।
  • छवि ड्राय आउट ए पिंपल स्टेप 11
    3
    एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें एक बार जब आप अपना चेहरा कुल्ला कर दें, तो आपको नरम तौलिया का धीरे से उपयोग करना चाहिए। फिर, एक गैर- comedogenic मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू करें। इन नमूनों के लोकप्रिय ब्रांडों में ओले, क्लिनिक, न्यूट्रोजेना और सीताफिल हैं।
  • वहाँ अन्य अच्छा moisturizers हैं, तो आप एक से अधिक कोशिश कर सकते हैं बस सुनिश्चित करें कि लेबल इंगित करता है कि वे गैर-कॉमेडोजेनिक हैं
  • विधि 4

    भाप उपचार का उपयोग करें
    छवि ड्राय आउट ए पिंपल स्टेप 12
    1
    पानी को उबाल लें। इस उपचार को शुरू करने के लिए, आपको पानी के साथ एक मध्यम बर्तन भरना चाहिए और यह उबाल लें। आग से सावधानी से निकालें और इसे कंटेनर में डालें (लगभग 3/4 भरने) फिर, कुछ आवश्यक एंटीसेप्टिक तेल (उदाहरण के लिए, चाय के पेड़, लैवेंडर, धूप, रोसमेरी या ऑरेगानो) के पांच बूंदों को जोड़ें और मिश्रण को हल करें।
    • यदि आपके पास हाथ पर आवश्यक तेल नहीं है, तो आप 1 चम्मच सूखे अयनागो, लैवेंडर या रोज़ामिरी पत्तियों को जोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ड्राय आउट ए पीमपल चरण 13
    2
    स्टीम पर झुक जाओ एक बार पानी से थोड़ा शांत करने के लिए (लेकिन आप अभी भी धूम्रपान कर रहे हैं), तो आप एक तौलिया लेने के लिए और मेज पर बैठते, जिसमें आप कंटेनर रखा जाना चाहिए। कटोरे पर अपना चेहरा झुकाएं, इसे आधा मीटर (1 फुट और ½) दूर रखें। फिर, अपने सिर को तौलिया के साथ कवर करें
  • भाप से आपके चेहरे के आसपास जमा करने के लिए यह एक बंद क्षेत्र उत्पन्न करता है। इस तरह, आप खुजली खोलने में मदद करते हैं और तेल त्वचा का इलाज करते हैं।
  • यदि आप अपना चेहरा जला नहीं करना चाहते तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप भाप से बहुत दूर रहें।
  • चित्रित किया गया सूरी आउट एक पिंपल चरण 14
    3
    त्वचा ठंडा करने के लिए वैकल्पिक तापमान आपको 10 मिनट के लिए तौलिया के नीचे भाप के संपर्क में रहना चाहिए। इसके बाद, आपको ठंडे पानी के साथ एक मुलायम कपड़े को गीला करना चाहिए और अपने चेहरे को 30 सेकंड के लिए कवर करना चाहिए। फिर, आपको वाष्प के उपचार में लौटना होगा। इन प्रक्रियाओं को तीन बार दोहराएं, जो ठंडा कपड़े उपचार के साथ समाप्त होता है।
  • ठंड और गर्मी अनुबंधों के बीच संक्रमण और छिद्रों को फैलता है, जो त्वचा को टोन में मदद करता है और परिसंचरण में सुधार करता है।
  • जैसा कि आप ठंड से गर्मी तक जाते हैं, पानी शांत होगा आपको गर्म पानी के साथ कंटेनर के करीब जाना पड़ सकता है क्योंकि यह ठंडा हो जाता है। हालांकि, आपको हमेशा उस दूरी को रखना चाहिए जो आपकी त्वचा के लिए आरामदायक है अगर आप खुद को जला नहीं करना चाहते हैं
  • छवि का शीर्षक ड्राय आउट ए पिंपल स्टेप 16
    4
    एक कसैले का प्रयोग करें ये पदार्थ तरल पदार्थ होते हैं जो चेहरे के ऊतकों में शामिल होने के लिए त्वचा पर लागू होते हैं, त्वचा को शुष्क करने और सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। ऐसे जड़ी बूटियों, सुई लेनी और अन्य तरल पदार्थ हैं जो चेहरे पर लागू होने पर कसैले के रूप में कार्य करते हैं। आप एक कपास की गेंद या swab का उपयोग कर एक कसैले के साथ भिगोने के लिए इसे सीधे shins पर लागू कर सकते हैं
  • कुछ अच्छे कसैले विकल्पों में शामिल हैं इन्सुस (उदाहरण के लिए, काली चाय, हरी चाय, कैमोमाइल चाय, ऋषि चाय और यार्नो चाय), निर्बाध नींबू का रस, आवश्यक तेल (उदाहरण के लिए, बोस्वेलिया, पेड़ का तेल चाय, ऋषि, जुनिपर, अंगूर, गुलाब, ओक छाल, नींबू, चूने की छाल, नारंगी और विलो) और सेब साइडर सिरका
  • आपको इस पद्धति का दुरुपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन खगोलकों में तीव्र सुखाने की शक्ति है। यदि आप उन्हें अधिक उपयोग करते हैं, तो आप मुंह के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • सूखी आउट एक पिंपल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक मॉइस्चराइजिंग क्रीम लागू करें एक बार आपका चेहरा साफ हो गया है और आपने कसैले को लागू किया है, तो आपको मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके अपनी त्वचा की रक्षा करनी चाहिए। आप एक गैर-कॉमेडोजेनिक प्राथमिक तेलों में से एक का उपयोग कर सकते हैं, जो एक हॉर्मेंट के रूप में है। इसके अलावा, आप एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं जो आपको स्टोर में मिलता है।
  • सामान्य ब्रांडों में जो गैर-कॉमेडोजेनिक माना जाता है, उनमें न्यूट्रोजेना, ओले और सीताफिल हैं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा उत्पादों के लेबल की जांच करनी चाहिए कि उनके पास यह सुविधा है या नहीं।
  • आपको पद्धति को हर तीन या चार दिन भाप के साथ दोहराएं।
  • विधि 5

    मुँहासे की बीमारी को समझना
    सूखी आउट एक पिंपल चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    हल्के मुँहासे के बारे में जानें मुँहासे की यह डिग्री एक है जिसे आसानी से घर पर इलाज किया जा सकता है यदि आपके पास हल्के मुँहासे होते हैं, तो आपको 20 से भी कम सूखा या चिड़चिड़ापन pimples, साथ ही साथ 20 से कम सूजन वाले pimples या pimples होगा।
    • यदि उपर्युक्त आपके मुँहासे की डिग्री का वर्णन करता है, तो आप इसे घर पर अच्छी सफाई तकनीकों, मुखौटे, कसैले और अन्य घरेलू उपायों के लिए इलाज कर सकते हैं।
    • 20 से अधिक मुंहों या सूजन वाले मुँहों की उपस्थिति, जो आपके चेहरे को कवर करती है, यह एक संकेत है कि आप मध्यम से गंभीर मुँहासे पेश करते हैं (जो कि त्वचा विशेषज्ञ द्वारा इलाज किया जाना चाहिए)।
  • ड्राय आउट ए पिंपल स्टेप 19 नामक छवि
    2
    तेल की भूमिका को समझें यद्यपि यह उलटा प्रतीत हो सकता है, तेल उत्पाद वास्तव में लड़ाई के मुकाबले में मदद करते हैं और उन्हें सूखाते हैं, खासकर जब सही अतिरिक्त सामग्री के साथ मिलाया जाता है आपकी त्वचा का मुकाबला करने और मुंह से मुकाबला करने में मदद करने के लिए आपके चेहरे का उत्पादन करने वाले प्राकृतिक तेल भी महत्वपूर्ण हैं। तेल क्लीनर का प्रयोग त्वचा को विनियमित करने के लिए किया जाता है जब यह बहुत अधिक तेल उत्पन्न करता है
  • दोनों अलग-अलग तेल (चेहरे और क्लीनर से) एक-दूसरे के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और उनके बीच सूखा करते हैं।
  • सूरी आउट एक पिंपल चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि आपको कई घरेलू उपचार की कोशिश करने के बाद भी त्वचा की समस्याएं हैं, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। यह विशेषज्ञ आपकी त्वचा में गलत क्या है इसका विश्लेषण करने में आपकी सहायता करेगा। आपको एक त्वचा विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए, यदि आपकी त्वचा किसी भी घर के उपचार का उपयोग करने के बाद दांतों को सूखने के बाद खराब हो जाती है
  • यह विशेषज्ञ त्वचा देखभाल योजना का निर्धारण करेगा जिसमें दवाएं या औषधीय चेहरे के उत्पादों शामिल हो सकते हैं ये उत्पाद आपकी त्वचा की घरेलू उपचार से ज्यादा मुकाबला लड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (30)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com