ekterya.com

खुद को कैसे अनुशासन देना

क्या आपको आखिरी मिनट तक कुछ चीजों को स्थगित करने की आदत है? क्या आपको अपनी अधिकांश योजनाओं में रहना मुश्किल लगता है? आप कुछ और नियमित रूप से करना चाहते हैं, जैसे आगामी परीक्षा के लिए पढ़ना या जिम में व्यायाम करना जो भी क्षेत्र में आपको अनुशासन की कमी है, अपने निर्धारण को खोने की कोशिश न करें इस समस्या को ठीक करने से आपके अनुशासन में सुधार करने की योजना बनाकर शुरू होता है

चरणों

विधि 1
एक अधिक अनुशासित व्यक्ति होने का अधिनियम

छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आप खुद को क्यों अनुशासन देना चाहते हैं क्या कोई ऐसा लक्ष्य है जिसे आप हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन क्या आपको लगता है कि कुछ बाधाएं रास्ते में आती हैं? शायद आप एक बनना चाहते हैं व्यक्ति जल्दी उठ रहा है, लेकिन आपके पास बहुत देर से सोते रहने की आदत है शायद आपके संगीत कौशल जो अभ्यास की कमी के कारण एक बार तारकीय बिगड़ गए थे शायद आप कोशिश करते हैं वजन कम करें, लेकिन आप व्यायाम करना पसंद नहीं करते हैं इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय सेट करें ताकि आप अपने लक्ष्य की सेटिंग को सीमित कर सकें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 2
    2
    अपने लक्ष्य की कल्पना करें एक संतोषजनक ढंग से लक्ष्य निर्धारित करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन आवश्यक है शुरू करने के लिए, आपको अपने लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट रूप से सोचना चाहिए और यह स्पष्ट करना चाहिए कि वे कैसा दिखते हैं। उसके बाद, आपको अपने साथ अपने आप को चारों ओर ले जाना चाहिए, या तो शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से
  • प्रक्रिया का अनुकरण दृश्य के एक विशिष्ट रूप है जो लक्ष्य को हासिल करने में मदद करने में बहुत प्रभावी साबित हुआ है। इस रणनीति में अंतिम लक्ष्य की कल्पना करने के बजाय, लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाकर स्वयं की कल्पना करना शामिल है
  • विज़ुअलाइज़ करने के अन्य तरीके दैनिक ध्यान के माध्यम से या आपके लक्ष्यों का एक दृष्टि बोर्ड बनाकर किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 3
    3

    Video: ये है रेखा की खूबसूरती का राज, 63 की उम्र में भी दे रही हर हीरोइन को मात

    एक कार्य योजना बनाएं आप इसे किसी तालिका में, हाथ से या कंप्यूटर प्रोग्राम, जैसे एमएस वर्ड या एक्सेल के साथ कर सकते हैं। इस बिंदु पर इसे भरने के बारे में चिंता न करें। आप इसे बाद में करेंगे! इस फॉर्म के शीर्ष पर एक प्रासंगिक लक्ष्य का शीर्षक जोड़ने पर विचार करें, जैसे "नियमित व्यायाम करें।" उसके बाद, लगातार निम्नलिखित कॉलम में शीर्षकों को जोड़ें:
  • "कार्रवाई"।
  • "शुरू करने का समय।"
  • "संभावित समस्याएं"
  • "संभावित समस्याओं पर काबू पाने के लिए रणनीति"
  • "प्रगति रिपोर्ट"
  • जब आप पूरा कर लें, उचित शीर्ष लेख के नीचे स्थित कॉलम में बक्से को भरें।
  • छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 4
    4
    कार्य करने के लिए तैयार होना और फैसला कब करना है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रयास करने की कोशिश करने के लिए आपके द्वारा जो कदम उठाए जाएंगे वह कदम आपके लिए आवश्यक हैं। कार्रवाई के कुछ महत्वपूर्ण कदमों के इंजीनियरिंग के बाद आत्म-अनुशासन के अपने नए लक्ष्य को शुरू करने के बारे में सोचो।
  • आपको जो चरणों का पालन करना चाहिए, आप उस समय को सीमित कर सकते हैं जब आप अपने उत्पाद को पूरा करने से रोकते हैं या यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने कपड़ों को रात पहले व्यायाम करने के लिए तैयार करते हैं।
  • यदि विचारों के बारे में सोचना आपके लिए मुश्किल है, मंथन करने के लिए यह इस उद्देश्य के लिए एक उपयोगी तकनीक है। आप अपने परिवार के किसी सदस्य, मित्र या विचारों के बारे में जानने वाले किसी व्यक्ति से पूछने में सहायक हो सकते हैं। आप कई कार्यों के बारे में सोच सकते हैं, जिसके लिए आपको कई लाइनें शामिल करनी होंगी। आपको जितनी भी ज़रूरत है उसे लो और इसमें शामिल हर चीज शामिल करें।
  • आप आज, कल या बाद के सप्ताह या महीने में शुरू करने की योजना बना सकते हैं। अपनी योजना के वास्तविकता को बनाए रखने के लिए समय की बाधाओं पर विचार करें उदाहरण के लिए, यदि क्रिया "हर दिन 6 ए पर व्यायाम करें मी ", यह संभव है कि आप आज इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयास करने के लिए नहीं हो सकते हैं यदि आपके पास इसके बारे में सोचा समय के लिए पहले ही दोपहर है
  • छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 5
    5
    संभावित समस्याओं की आशा करें और उनको दूर करने के लिए एक रणनीति विकसित करें। उन कठिनाइयों पर विचार करें जो आपकी योजना के कदमों और विचारों के साथ हो सकता है कि ये उनको होने के रूप में संभाले। उदाहरण के लिए, यदि आपने कार्रवाई चुनने का फैसला किया है "6 दिन में प्रत्येक दिन व्यायाम करें। मी ", लेकिन आप जानते हैं कि यह बहुत सुरक्षित है कि जब अलार्म बस" पोस्टपोन "बटन दबाए और नींद में वापस जाने के प्रलोभन को दे, तो आप लिख सकते हैं" मैं वापस सो जाऊंगा "।
  • इसी तरह, आप उन समाधानों के बारे में सोच सकते हैं जो पिछले कुछ चरणों में अच्छी तरह से काम कर चुके हैं। हालांकि, अगर आप पृष्ठभूमि में जानते हैं कि किसी पिछले अनुभव से आने वाली रणनीति के रूप में काम करने की संभावना बहुत कम है, तो उस विचार को त्यागें, जैसे अगली बार उठने के लिए अपने आप को समझने का वादा करता है जब यह पहले से कई बार विफल हो गया है
  • आप अपने आप को निराश करने के लिए वातानुकूलित होते हैं यदि आप उन तरीकों का पुन: उपयोग करने का प्रयास करते हैं जो पहले काम नहीं करते हैं। अन्य विचारों पर जाएं उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आप अपने अलार्म घड़ी को उस स्थान से दूर रखें जहां से आप सोते हैं, जागने में और अधिक प्रभावी हो सकता है क्योंकि इसे बंद करने के लिए अधिक प्रयास किया जाता है।
  • छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 6
    6



    अपनी प्रगति रिपोर्ट को नियमित रूप से अपडेट करें और योजना की समीक्षा करें। योजनाबद्ध समय पर समस्या को हल करने का निर्णय लेने वाली रणनीति को लागू करने और लागू करने के लिए शुरू करें। जब आप उन्हें बाहर ले जाते हैं, तो तिथि लिखिए और परिणाम संतोषजनक होता है या नहीं। जब आपकी योजना के लिए समय की अवधि समाप्त हो जाती है, तो उस समय की प्रगति की टिप्पणियां देखें
  • जब आप अपनी योजना की समीक्षा करेंगे, तो उन हिस्सों के बारे में सोचें जो अच्छे तरीके से काम करते हैं और इतनी अच्छी तरह से नहीं। उत्तरार्द्ध के लिए, अपने आप से पूछें कि क्या कुछ उपयोगी है जो आप अनुभव से सीख सकते हैं ताकि अगली बार अपने लक्ष्यों के करीब पहुंच सकें और अगली बार अपनी योजना में इसे शामिल कर सकें।
  • यदि आपने अनुभव से उपयोगी कुछ भी नहीं सीखा है, तो मौजूदा रणनीति को छोड़ दें और एक वैकल्पिक प्रयास करें। उपरोक्त सुझावों का पालन करें और नए विचारों के बारे में सोचें, अगर आपको इसके साथ कठिनाइयां आ रही हैं
  • Video: अनुशासन क्या है - शिव ज्ञान | anushasan क्या है | हिंदी में अनुशासन क्या है

    छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 7
    7
    अपनी गलतियों को फिर से सोचें यहां तक ​​कि अगर आप अपना पहला प्रयास बर्बाद कर देते हैं, तो यह आपके लक्ष्य की ओर जारी रखने के लिए अधिक आत्म-अनुशासित व्यक्ति बन जाता है। हालांकि, बढ़ते हुए सीखने के अवसरों के रूप में त्रुटियों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। हार न दें!
  • शोधकर्ताओं ने पाया कि गलतियां करने के लिए दो संभावित मस्तिष्क प्रतिक्रियाएं हैं: समस्या को हल करने के लिए तत्काल प्रयास या स्थिरीकरण जो लोग अपनी गलतियों पर ध्यान देते हैं, भविष्य में उन्हें सुधारने के नए तरीके सीखने की अधिक संभावना है। जो लोग उपेक्षा (जो है, वे न्यूरोलॉजिकल अक्षम हैं) उनकी त्रुटियों में परिवर्तन या सुधार नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप जिस चीज़ से गुम हो रहे हैं, आप पर बारीकी से देखते हैं और आप भविष्य में कैसे सुधार कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें।
  • विधि 2
    प्रत्येक दिन आत्म-अनुशासन को बढ़ावा दें

    छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 8
    1
    अनुशासन की कमी से इनकार न करें इसकी वजह से सोना पड़ने से मदद नहीं हो सकती है, क्योंकि इससे आपको बहुत अधिक होने की संभावना है, क्योंकि आपको यह लगता है कि आप जनसांख्यिकीय और शायद उदास भी हैं, हालांकि यह इस हद तक निर्भर करेगा कि इस आदत ने आपके जीवन को कैसे प्रभावित किया है। इसके बजाय, ध्यान रखें कि यह थोड़ा अनुशासन के साथ महसूस करना आम है और यह एक ऐसा कौशल है जिसे सीखा और महारत हासिल है। कुछ समय के लिए कुछ नया करने की कोशिश करने की संभावना है
    • 2011 में एक सर्वेक्षण में पता चला कि लगभग 27% उत्तरदाताओं ने महसूस किया कि उन्हें आत्म-नियंत्रण और दृढ़ संकल्प के साथ मदद की ज़रूरत है। हालांकि, अधिकांश उत्तरदाताओं को उम्मीद है कि वे इस क्षेत्र में सुधार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक अनुशासन स्वयं चरण 9
    2

    Video: How to Discipline Children - बच्चों को discipline में कैसे रखें - Parenting Tips - Monica Gupta

    अपने आप को बनाओ आत्म-नियंत्रण एक सीमित संसाधन हो सकता है जिसे समाप्त किया जा सकता है। कुछ स्थितियों में आपका आत्म-अनुशासन दूसरों की तुलना में अधिक हो सकता है। उदाहरण के लिए, नींद नहीं करने से आपको बुरे निर्णय लेने और यहां तक ​​कि बहुत खा सकते हैं। अपने मन, शरीर और आत्मा को दूध पिलाने से आपकी आत्म-अनुशासन सुधारने के लिए आपकी यात्रा में आपकी मदद करनी चाहिए।
  • संतुलित भोजन खाएं सुनिश्चित करें कि आपके पास दिन में तीन से पांच छोटे भोजन होते हैं जिसमें विभिन्न प्रकार की सब्जियां, फल, दुबला प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल हैं आपके शरीर में जलयोजन बनाए रखने के लिए बहुत से पानी पीना
  • नियमित आधार पर व्यायाम करें अपने आत्म-अनुशासन लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए शारीरिक गतिविधि का निरंतर स्तर बनाए रखें कसरत न केवल आपको एक सकारात्मक मूड में डालता है, बल्कि आपको काम पाने के लिए ऊर्जा और प्रेरणा प्रदान करता है।
  • तनाव को कम करने का प्रयास करें तनाव महसूस करने से आपकी उत्पादकता और सामान्य स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकता है। तनाव को कम करने के लिए पर्याप्त नींदें, अभ्यास गतिविधियों को देखें जो आप अपनी देखभाल के लिए देखते हैं, जैसे कि सुखदायक स्नान या पार्क में चलना, या छूट की तकनीक जैसे कि ध्यान या योग करें। यदि आप एक आध्यात्मिक व्यक्ति हैं, तो अनुष्ठान के रूप में, प्रार्थना की तरह, तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने में आपकी सहायता भी कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक अनुशासन खुद चरण 10
    3
    अपने आप को रोजाना प्रेरित करें लक्ष्यों को प्राप्त करने में सुधार लाने का सर्वोत्तम तरीका आकार देने वाला है द पॉवर ऑफ़ आदली किताब बताती है कि मस्तिष्क में उसी क्षेत्र में मस्तिष्क में स्वत: सजगता के रूप में संसाधित होते हैं, मस्तिष्क प्रांतस्था के बजाय, जो निर्णय लेने को नियंत्रित करता है। शुरुआत में, आपको केवल आत्म-अनुशासन के कार्य करने के लिए निरंतर प्रेरणा की आवश्यकता होगी जब तक कि वे अभ्यस्त न हो जाएं और जागरूक सोच की आवश्यकता न हो।
  • प्रेरित करने के लिए कुछ रणनीतियों, प्रेरणादायक वाक्यांशों या पुस्तकों को पढ़ने, पॉडकास्ट या प्रेरणात्मक टेड (प्रौद्योगिकी, मनोरंजन, डिज़ाइन) संगठन की वार्तालाप और एक ऐसे व्यक्ति के साथ फोन पर बात करना शामिल हो सकता है जो आपको प्रेरित करता है सुबह में या कठिन कार्य करने के लिए अधिक उत्साह प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी बुरी आदतों को ध्यान में रखें, जैसे टेलीविजन, कंप्यूटर, इंटरनेट का अत्यधिक उपयोग, वीडियो गेम्स खेलने में बहुत समय व्यतीत करते हैं, जो आपके समय को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने में आपकी मदद करेंगे और उत्पादक चीज़ों को करने के लिए अधिक समय लेंगे।
    • लक्ष्यों पर आधारित कार्रवाई कुछ सकारात्मक है लक्ष्य के रूप में 9 किलो (20 पाउंड) को खोने के बजाय, दैनिक रूप से एक लक्ष्य के रूप में व्यायाम क्यों न करें?
    • अपनी प्रगति को दैनिक आधार पर ट्रैक करें क्योंकि यह आपको दिखाएगा कि आपने पहले से ही कितना काम किया है और आपको जारी रखने के लिए प्रेरित किया है।

    चेतावनी

    • जब आप नई आदतों का निर्माण करते हैं तो अपने साथ धैर्य रखें
    • एक दिन से अगले दिनों तक बदलाव की उम्मीद न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com