ekterya.com

एक स्वचालित घड़ी कैसे चलाना

स्वचालित यांत्रिक घड़ियों, या जो गियर और काम करने के लिए अन्य तंत्र पर निर्भर करते हैं, क्वार्टज देखता है जैसे घड़ियाँ खुद को रिचार्ज कर रहे हैं की उछाल के बाद हाल ही में लोकप्रियता हासिल कर लिया है, क्योंकि वे आंतरिक वजन कताई है या घड़ी को रस्सियां ​​जब उस व्यक्ति को ले जाया जाता है तो वह हाथ खींचती है आंदोलन के साथ, ऊर्जा को सत्ता के एक आरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया जाता है जो घड़ी चल रहा है। इसके अलावा, इन घड़ियों को बैटरी की ज़रूरत नहीं है और इसे "स्वच्छ ऊर्जा" के साथ काम करने के लिए माना जा सकता है, क्योंकि यह मनुष्य के आंदोलन से आता है। हालांकि एक दैनिक आधार पर की आवश्यकता नहीं एक अच्छा विचार है हर बार एक टाइमर हवा आप सही ढंग से समय की जाँच सुनिश्चित करने के लिए है और एक लंबी सेवा के जीवन है।

चरणों

विधि 1

घड़ी हवा
पवन एक स्वचालित वॉच चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने हाथ को आगे बढ़ते रहें स्वत: घड़ी का एक धातु oscillating वजन, या रोटर के साथ बनाया गया है, जो रिकॉर्ड आंदोलन Oscillating रोटर घड़ी के भीतर गियर से जुड़ा हुआ है, जो बदले में, मुख्य कुंडल वसंत या वसंत से एक के बाद जुड़ा हुआ है। जब रोटर चालें, तो यह गियर को भी स्थानांतरित करता है, जो बदले में, मुख्य सर्पिल वसंत को हवा देता है इस प्रकार, ऊर्जा मुख्य सर्पिल वसंत में संग्रहीत होती है ताकि घड़ी कार्य जारी रख सकें। यदि घड़ी सामान्य रूप से नहीं चलती है, तो दैनिक आंदोलन के साथ, मुख्य सर्पिल वसंत की ऊर्जा समाप्त हो जाती है। यदि आप अपनी घड़ी का उपयोग करते हैं और आपका हाथ सामान्य रूप से चल रहा है, तो रोटर को चलने और मुख्य सर्पिल वसंत को घुमाए रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको निरंतर गति में हाथ रखना होगा। स्वचालित घड़ियों औसत दैनिक आंदोलन का जवाब देने के लिए बनाई गई है और इस प्रकार कार्य करना जारी रहता है।
  • सामान्य रूप से, स्वचालित घड़ियों की दुकानों को लगभग 48 घंटों तक, ताकि वे घड़ी घुमाए बिना काम करना जारी रख सकें।
  • यह संभावना है कि जो लोग बहुत सक्रिय नहीं हैं, जैसे कि बुजुर्ग या जिनके पास बिस्तर पर रहने की ज़रूरत होती है, उन्हें घड़ी को अधिक बार हवा देना पड़ता है यदि आप बीमार हैं और आपको बिस्तर पर रहना है, तो संभावना है कि घड़ी ऊर्जा से बाहर निकलती है, क्योंकि यह नियमित दैनिक आंदोलन प्राप्त नहीं करता है।
  • ऐसे खेल का अभ्यास करते समय घड़ी का उपयोग करने से बचें, जिसमें टेनिस, स्क्वैश या बास्केटबॉल जैसे हाथ या हाथ की निरंतर गति की आवश्यकता होती है। ऐसा करने से स्वत: तंत्र के साथ हस्तक्षेप होता है, जो नियमित और दैनिक बांह की गति के लिए बनाया जाता है।
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपनी कलाई घड़ी बंद करो यद्यपि एक स्वतन्त्र घड़ी को हाथ से स्थानांतरित करने वाले वसंत को घुमाए जाने वाले रोटर द्वारा अपनी शक्ति को बहाल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, तो यह भी जरूरी है कि स्प्रिंग समायोजित रखने के लिए मैन्युअल रूप से यह घाव हो। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मुकुट अत्यधिक तंग नहीं है जब आप घुमाए जाने पर उस पर खींच लें, तो आपको कलाई घड़ी बंद करना होगा इस प्रकार, आप मुकुट को ध्यानपूर्वक खींचने के लिए समर्थन और कोण का सही बिंदु बना सकते हैं
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मुकुट का पता लगाएं मुकुट डायल पर छोटे घुंडी है जो आमतौर पर घड़ी के दाईं ओर होता है। घड़ी पर समय और तारीख सेट करने के लिए आपको घुंडी खींचनी चाहिए। हालांकि, तंत्र को सक्रिय करने के लिए घुंडी को खींचने के लिए आवश्यक नहीं है जो घड़ी को हवा देता है। अक्सर, मुकुट में तीन पदों या कॉन्फ़िगरेशन होते हैं, जिनमें कुछ फ़ंक्शन शामिल होते हैं। पहली स्थिति पर पहुंचने के लिए, आपको पूरी तरह से भीतर का मुकुट दबाकर देखना चाहिए कि घड़ी सामान्य रूप से चलती है दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए, ताज आधे रास्ते पर खींचा जाता है। यह दिनांक या समय (घड़ी के आधार पर) सेट करने की स्थिति है तीसरे स्थान पर पहुंचने के लिए, आपको ताज पूरी तरह से खींचा जाना चाहिए। इस स्थिति में, समय या दिनांक निर्धारित किया जाता है (घड़ी के आधार पर)।
  • यदि घड़ी पानी प्रतिरोधी है, तो यह संभावना है कि मुकुट को अतिरिक्त सुरक्षा और जलरोधी प्रदान करने के लिए नीचे पेंच किया जाएगा। आपको इसे 4 या 5 बार ध्यान से बदलकर ताज खोलना पड़ सकता है जब आप घड़ी को घुमाते हैं, तो आपको उसी समय मुकुट को दबा देना पड़ेगा, जिससे इसे वापस जगह में पेंच किया जाएगा
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मुकुट की घड़ी की बारी बारी से मुड़ें अंगूठे और तर्जनी के साथ ताज ले लो और (घड़ी की नीचे से ऊपर, संख्या 12 के लिए अगर आप सामने से देखें) धीरे दक्षिणावर्त मोड़। घड़ी को पूरी तरह से चलाना, मुकुट को लगभग 30 या 40 गुना करना या दूसरा हाथ हिलना शुरू होता है। घड़ी को घुमावने के कारण वसंत तंग और ऊर्जा भंडार से भरा रहता है, जो घड़ी को चलती रखने से पूरित होता है।
  • लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, आप स्वत: घड़ी के लिए बहुत अधिक हवा नहीं दे सकते। इस संभावना से बचाने के लिए आधुनिक स्वचालित घड़ियों को डिजाइन किया गया था हालांकि, आपको अभी भी मुकुट को नाजुक रूप से चालू करना चाहिए और जब आप कुछ प्रतिरोध महसूस करते हैं तो घुमाव बंद करना चाहिए।
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: जाने बकरी पालन व्यवसाय कैसे एक लाभकारी व्यवसाय है। - Goat Rearing in Rajasthan

    समय निर्धारित करें जब मुकुट को हमेशा आगे बढ़ाना। जब आप घड़ी को घुमाते हैं, तो आप गलती से हाथों को स्थानांतरित कर सकते हैं यदि आप ताज पूरी तरह से खींच लेते हैं यदि ऐसा होता है, तो घड़ी को आगे बढ़ाकर और उन्हें सही समय पर फिर से सेट करके समय को ठीक करें। घड़ी का निर्माण किया गया था ताकि उसके हाथों को आगे बढ़ना चाहिए, पिछड़े नहीं, इसलिए गियर और आंतरिक तंत्र को बनाए रखने के उद्देश्य से काम करना बेहतर होता है
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    सुनिश्चित करें कि आप मुकुट सभी तरह से नीचे दबाएं सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से वापस आ जाता है बनाने के लिए धीरे-धीरे मुकुट दबाएं यदि आपके पास वॉटरप्रूफ वॉच है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दो बार जांचना पड़ सकता है कि मुकुट जगह में खराब हो गया है। दबाने के दौरान इसे सुरक्षित करने के लिए अपनी तर्जनी और अंगूठे के साथ मुकुट को पकड़ो।
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    दूसरे घड़ी की तुलना में आपकी घड़ी की सटीकता को मापें यदि आप घड़ी को ठीक से घाव कर चुके हैं, तो यह दिखाता है कि समय किसी अन्य घड़ी द्वारा दिखाए गए समय से अलग नहीं होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि घड़ी अभी भी ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो आपको उस स्टोर पर जाना होगा जहां वह अपनी घड़ी का परीक्षण करने के लिए घड़ियों की मरम्मत कर लेती है (सिंक्रनाइज़िंग मशीन पर)। इस प्रकार की दुकानों में आप उपकरणों को प्राप्त कर सकते हैं जो घड़ी की सटीकता और गति को मापने के लिए निर्धारित करते हैं कि क्या यह धीमा या बहुत तेज़ काम करता है
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    अगर आपने इसे लंबे समय तक उपयोग नहीं किया है तो पूरी तरह से घड़ी को पवन लें स्वचालित घड़ियों काम पर रखने के लिए आंदोलन पर निर्भर करती है और अगर आप इसे अपने मामले में या दराज में कई दिनों तक छोड़ देते हैं तो इसमें कोई शक्ति नहीं होने की संभावना है। इसलिए, मुकुट को 30 या 40 बार बदलते समय, आप इसे पूरी तरह से हवा देंगे और सुनिश्चित करें कि घड़ी का उपयोग करने के लिए तैयार है। मुकुट मुड़ें जब तक दूसरा हाथ हिलना शुरू न हो और समय को चिह्नित करने के लिए शुरू हो। सबसे अधिक संभावना यह है कि आपको समय और तारीख को भी सुधारना होगा।
  • विधि 2

    रिवाइंडर का उपयोग करें
    पवन एक स्वचालित वॉच चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: अब एटीएम से पैसा निकालना होगा महंगा, जानिए कैसे?

    आपको रिवाइंडर के प्रकार का चयन करें वॉच रिवाइंडर एक ऐसा उपकरण है जो स्वचालित रूप से देखता है जब वे इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, वे परिपत्र पैटर्न में घड़ियों को स्थानांतरित करते हैं और मानव हाथ के आंदोलन की नकल करते हैं। इस डिवाइस की कीमत $ 50 और $ 400 के बीच होती है, हालांकि सबसे महंगे मॉडल $ 8,000 तक पहुंच सकते हैं। वहाँ कार्यात्मक, सुरुचिपूर्ण और असाधारण घड़ी rewinders के मॉडल हैं।
    • यह संभव है कि फ़ंक्शनल रिवाइंडर्स के पास एक सजावटी उपस्थिति और सुंदर डिजाइन हैं, लेकिन उनका उद्देश्य लगभग पूरी तरह कार्यात्मक है आमतौर पर, वे पैमाने के कम से कम महंगे अंत में हैं। बहुत सस्ता रिवाइंडर विश्वसनीय नहीं हैं और यह उनके लिए लायक नहीं है, चाहे कितना सस्ता कीमत हो।
    • Rewinders सुरुचिपूर्ण बाहरी बेहतरीन गुणवत्ता और लकड़ी या चमड़े की बनी हुई है, आम तौर पर एक सजावटी उपस्थिति, एक शेल्फ या कैबिनेट को सजाने के लिए तैयार है। इस प्रकार का रिवाइंडर एक दराज या एक बैंक के सुरक्षित में फिट होने के लिए काफी छोटा हो सकता है।
    • असाधारण रिवाइंडर्स मूल्य सीमा के शीर्ष पर हैं आम तौर पर, वे ठीक सामग्री के साथ निर्मित होते हैं और एक ही समय में कई घड़ियों को बनाए रख सकते हैं। उनके पास कुछ विशेष सुविधाएँ हो सकती हैं जैसे तापमान नियंत्रण, भंडारण दराज, सिंक्रनाइज़ समय के नमूनों और यूएसबी कनेक्शन।
  • पवन एक स्वचालित घड़ी चरण 10 शीर्षक वाली छवि



    2
    चुनें कि आप कितनी घड़ियों को एक ही समय में चलाना चाहते हैं। एक घड़ी के लिए या एक ही समय में कई घड़ियों के लिए रिवाइंडर हैं। यदि आपके पास अक्सर कई घड़ियां हैं, तो आप शायद एक रिवाइंडर चुनते हैं जो एक समय में कई घड़ियों को पकड़ सकता है। दूसरी तरफ, अगर आपके पास केवल एक घड़ी होती है जिसे आप बार-बार उपयोग करते हैं, तो एक सरल रिवाइंडर अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आप देखते हैं कि आप केवल समय-समय पर उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए केवल विशेष अवसरों के लिए, आपको वाकई रिवाइंडर में डाल करने की ज़रूरत नहीं है क्या आप जानते हैं आप घड़ी का उपयोग एक शादी में जाने के लिए होगा, उदाहरण के लिए, आप एक दिन पहले हटा सकते हैं और अपने आप हवा, बजाय समस्या 30 मिनट प्रत्येक दिन के लिए rewinder में पुनः समायोजन होने के।
  • रिवाइंडर्स स्वत: घड़ी संग्राहकों के लिए उत्कृष्ट हैं, खासकर यदि उनके पास एक बड़ा संग्रह है और किसी भी समय अपने सभी घड़ियों को तैयार करना चाहते हैं।
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिवाइंडर के रोटेशन की दिशा निर्धारित करता है कई स्वतन्त्र घड़ी एक घड़ी की दिशा में आंदोलन को लागू करते हैं, जबकि अन्य आंदोलन को वामावर्त या द्विदिश रूप से लागू करते हैं अपनी घड़ी की जरूरतों की दिशा की दिशा निर्धारित करने के लिए घड़ी निर्माता के साथ जांचें
  • विधि 3

    घड़ी रखरखाव और सुरक्षा दें
    पवन एक स्वचालित वॉच चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी घड़ी मैग्नेट से दूर रखें घड़ी के अंदर एक विनियमन वसंत, एक नाजुक घटक है जो डिवाइस की सटीकता के लिए जिम्मेदार है। मैग्नेट को एक्सपोजर के कारण रेगुलेटर वसंत को रोल अप या छड़ी के कारण हो सकता है, जिससे घड़ी आगे आ जाएगी। यद्यपि आप संभवत: अपनी घड़ी को आसानी से पारंपरिक मैग्नेट से दूर रख सकते हैं, ऐसे इलेक्ट्रानिक उत्पादों के बारे में सोचें जो कि मैग्नेट हैं, जैसे कि टीवी, स्पीकर और आईपैड। अगर आपकी घड़ी अचानक आगे बढ़ने लगती है या 5 मिनट पहले हो जाती है, तो आप मैग्नेट के सामने खड़े हो सकते हैं और रेगुलेटर वसंत प्रभावित हो सकता है। अपनी घड़ी को किसी मान्यता प्राप्त स्टोर में ले जाएं जहां वे समस्या को हल करने के लिए घड़ियों की मरम्मत करते हैं।
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी घड़ी को पानी से बाहर रखें ज्यादातर घड़ियों के बारे में 30 मीटर पानी के नीचे खड़े हो सकते हैं, इसलिए गलती से झील में गोताखोरी के बाद आपकी घड़ी क्षतिग्रस्त नहीं होगी। हालांकि, पानी के निरंतर संपर्क के लिए, आपको एक अलग प्रकार की घड़ी का चयन करना होगा, जैसे कि एक निविड़ अंधकार क्वार्ट्ज घड़ी जिसे लंबे समय तक और अधिक गहराई में डुबोया जा सकता है।
  • Video: अपने लैपटॉप को टच स्क्रीन कैसे बनाये

    पवन एक स्वचालित वॉच चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    तापमान की जांच करें ठंड या गर्मी के चरम तापमान से घड़ियों को प्रभावित किया जा सकता है, जो सटीकता को कम कर सकते हैं जिसके साथ वे समय निर्धारित करते हैं। अधिकांश आधुनिक घड़ियों को तापमान में बदलाव के अनुकूल बनाने के लिए बनाया जाता है, लेकिन यदि आप किसी ऐसे स्थान पर जाते हैं जिसकी ठंडी या गर्मी के चरम तापमान हैं, तो आपको शायद अपनी घड़ी के साथ विशेष ध्यान रखना होगा।
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक कपड़े के साथ, अक्सर कलाई का पट्टा साफ करें घड़ी की पट्टियां विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बना सकती हैं, जैसे चमड़े, धातु या रबर सामग्री सौंदर्य डिजाइन और घड़ी का इरादा उपयोग पर निर्भर करती है। रबड़ की पट्टियां, उदाहरण के लिए, आम तौर पर पानी प्रतिरोधी घड़ियों के लिए होती हैं जो तैराकी, गोताखोरी या नौकायन के दौरान उपयोग की जा सकती हैं। जांचें कि क्या रबड़ के बेल्ट में दरारें या टूट जाती हैं और जब वे पहनने के लक्षण दिखाते हैं चमड़े की पट्टियां पानी, कोलोन, इत्र, ब्लॉकर्स को अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देती हैं। चमड़े की नज़र और स्थायित्व को बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर चमड़े पर तेलों को रगड़ें। धातु की पट्टियों के लिए, आपको उन्हें नरम कपड़े से पॉलिश करना चाहिए।
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    हर कुछ महीनों में घड़ी को साफ करें तुम्हारी घड़ी गंदगी, मृत त्वचा और अन्य गंदगी जो आप साफ करना चाहिए जमा, खासकर अगर आप इसे हर दिन का उपयोग करेंगे घड़ी को ब्रश करने के लिए पुराने टूथब्रश और गर्म पानी का उपयोग करें, विशेषकर घड़ी और पट्टियों के बीच के कनेक्शन बिंदु के आसपास। यदि घड़ी का एक धातु का पट्टा है, तो इसे साफ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें।
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: कार में गियर कब बदले (Gear Shifting) सबसे आसान तरीका।

    अपनी घड़ी को बचाओ अगर आप अपनी घड़ी को अक्सर उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसे धूल, नमी और संभावित चोरी से बचाने के लिए इसे ध्यान से रखना चाहिए। इसे बनाए रखने से आपको यह भी पता चलेगा कि घड़ी के चिकनाई तेल खराब या कुछ तंत्र में बाधा डालते हैं। उसे बॉक्स में या एक वायुरोधी कंटेनर में स्टोर करें। अगर यह विशेष रूप से महंगा घड़ी है, तो इसे सुरक्षित रखना एक बैंक में सुरक्षित है आप रिवाइंडर में वॉच को भी बचा सकते हैं
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 18 शीर्षक वाला छवि
    7
    प्रत्येक वर्ष एक जलरोधक घड़ी की जवानों की जांच करें। पानी प्रतिरोधी घड़ियों नियमित रूप से उपयोग और कुछ तत्व या रेत के जोखिम के साथ ढीली हो सकती है। मुहर के आसपास मुहरों, मुकुट और घड़ी के पीछे की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पानी उन गरुड़ों के माध्यम से अभी भी छिप नहीं सकता है। यदि पहनने के संकेत हैं, तो मुहरों की जगह इस प्रक्रिया को करने के लिए, घड़ी को मरम्मत करने के लिए वॉच को किसी मान्यता प्राप्त स्टोर पर ले जाना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि वहां आपको ऐसे विशेषज्ञ मिलेंगे जो टिकटों को सही ढंग से बदल सकते हैं
  • पवन एक स्वचालित वॉच चरण 19 शीर्षक वाली छवि
    8
    प्रत्येक पांच सालों में घड़ी को बनाए रखें खास तौर पर एक कॉस्ट की तरह घड़ियां हर एक साल की देखभाल के साथ हर साल रहेंगी। इसकी गियर में एक स्नेहन तेल होता है जो डूबा लगा सकता है, या गियर के दांत पहन सकते हैं। घड़ी को एक सम्मानित दुकान में ले जाएं जहां वे घड़ियों की मरम्मत करते हैं ताकि वे इसे फिर से चिकना कर सकें। एक पेशेवर मरम्मत करनेवाला का उपयोग पहना गियर के दांत और गहने के फिक्सिंग या जगह के साथ भी किया जाएगा। घड़ी के आधार पर रखरखाव 250 से लेकर कई हजार डॉलर तक महंगा हो सकता है। हालांकि, यह रखरखाव घड़ी की जिंदगी को लंबा करेगा, जो महत्वपूर्ण है, खासकर यदि यह एक परिवार की विरासत है जो आप लंबे समय तक रहना चाहते हैं।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com