ekterya.com

मुँहासे के निशान को खत्म करने के लिए

मुँहासे एक दर्दनाक और शर्मनाक त्वचा की स्थिति हो सकती है, और इसे छोड़ने वाले निशान एक अप्रिय स्मृति हैं। हालांकि कई महीनों के बाद ज्यादातर मुँहासे के निशान अपने आप में गायब हो जाएंगे, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप प्रक्रिया को गति और अधिक हाइपरप्लगमेंटेशन से बचने के लिए कर सकते हैं। वास्तविक, आप निशान एक रात में मुँहासे से गायब हो जाते हैं, लेकिन उपचार, उत्पाद, उपचार और त्वचा की देखभाल के लिए सुझाव निश्चित रूप से नीचे वर्णित समय के साथ एक उल्लेखनीय अंतर का उत्पादन नहीं कर सकता। आपको अपनी त्वचा के प्रकार की देखभाल के लिए सही तरीके खोजने के लिए बस

चरणों

विधि 1

प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें
मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
1
ताजा नींबू का रस लागू करें इस रस में त्वचा को सफेद करने के लिए प्राकृतिक गुण हैं और मुँहासे निशान को प्रभावी ढंग से साफ़ करने में मदद मिल सकती है। बस नींबू का रस और पानी के बराबर भागों को गठबंधन करें और इस तरल को सीधे अपने निशान पर लागू करें, इससे आसपास की त्वचा को लागू करने से बचें। 15-20 मिनट के बाद नींबू का रस धो लें या रात में चेहरे का मुखौटा के रूप में आप रस लागू कर सकते हैं। इसका कारण यह है नींबू का रस 2 के एक पीएच है और त्वचा पीएच 7.0 करने के लिए 4.0 है मुँहासे निशान विधि स्पष्ट करने के लिए एक सिफारिश तरीका नहीं है। यदि लंबे समय तक छोड़ दिया जाए या पतला न हो तो यह महत्वपूर्ण रासायनिक जलन पैदा कर सकता है। साइट्रस के रस में एक रासायनिक नाम होता है जिसे बैर्गैप्न कहा जाता है, जो डीएनए से जुड़ा होता है और यूवी विकिरण को त्वचा को और अधिक आसानी से नुकसान पहुंचाने की अनुमति देता है।
  • रस को धोने के बाद तुरंत नमी याद रखें, क्योंकि नींबू साइट्रिक एसिड इसे बहुत सूखा सकता है।
  • चूने का रस, जिसमें साइट्रिक एसिड भी होता है, का उपयोग एक चुटकी में नींबू के बजाय किया जा सकता है
  • मुँहासे निशान फास्ट चरण 2 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    बेकिंग सोडा के साथ छूटना। इसका उपयोग त्वचा को छूटने के लिए किया जा सकता है और त्वचा के निशान को कम करने के लिए किया जा सकता है। आपको केवल एक तरल पेस्ट बनाने के लिए दो चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा के एक चम्मच को मिलाकर करना है। पूरे चेहरे पर इस पेस्ट को लागू करें और त्वचा पर बिकारबोनिट को रगड़ने के लिए कोमल परिपत्र आंदोलनों का उपयोग करें, स्कैन किए गए क्षेत्रों पर दो मिनट तक ध्यान केंद्रित करें। इसे गर्म पानी से धो लें और त्वचा को धीरे से सूखें। मुँहासे निशान या सक्रिय pimples के इलाज या हटाने के लिए इस विधि की सिफारिश नहीं की गई है। बायकार्बोनेट का पीएच 7.0 है, जो त्वचा की पीएच के लिए बहुत ही बुनियादी है। त्वचा के लिए इष्टतम पीएच 4.7 से 5.5 है, जो पी के लिए एक दुर्गम वातावरण है। मुँहासे (ज्यादातर प्रकार के मुँहासे के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया) पीएच को और अधिक बुनियादी स्तर पर बढ़ाकर, पी। मुँहासे अधिक समय तक जीवित रहेगी और अधिक संक्रमण और सूजन का कारण होगा।
  • आप स्पॉट के लिए इलाज के रूप में बेकिंग सोडा पेस्ट का प्रयोग भी कर सकते हैं, इसे सीधे धुंधला क्षेत्र पर लगाने और इसे धोने से पहले 10 से 15 मिनट लग जाते हैं।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    शहद का उपयोग करें शहद अनाज को साफ करने और लाल निशान को छोड़ने के लिए बहुत अच्छा प्राकृतिक समाधान है। यह इसलिए है क्योंकि शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं और त्वचा को नरम करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। कच्चे या मनुका शहद सबसे प्रभावी है यह स्क्वैड का इस्तेमाल करते हुए सीधे धुंधला क्षेत्र पर लागू किया जा सकता है।
  • शहद संवेदनशील त्वचा के लिए एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि शहद परेशान नहीं है और आपकी त्वचा को सूखने के बजाय इसे अन्य उपचारों के विपरीत बदल देता है।
  • यदि आप मोती पाउडर (स्वास्थ्य भंडार या ऑनलाइन में पाया जा सकता है) प्राप्त कर सकते हैं, तो आप एक अतिरिक्त प्रभावी उपचार के लिए शहद के साथ एक पिंच मिश्रण कर सकते हैं। पर्ल पाउडर अनुमान लगाता है कि सूजन कम हो जाती है और मुँहासे निशान हटा देता है।
  • मुँहासे निशान फास्ट चरण 4 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    मुसब्बर वेरा की कोशिश करो मुसब्बर वेरा प्लांट एक प्राकृतिक नरम पदार्थ है जो कि कई बीमारियों को राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जलन से मुँहासे निशान घावों तक। मुसब्बर वेरा, त्वचा को फिर से जीवंत और गीला करने में मदद करता है, निशानों के लापता होने को बढ़ावा देता है। फार्मेसी में मुसब्बर वेरा उत्पादों को खरीदना संभव है, लेकिन सबसे अच्छा तरीका पौधे को खरीदना है और टूटे हुए पत्ते के ज्ञान का उपयोग करना है। यह बुद्धिमान प्रकार जेल सीधे निशान पर लागू किया जा सकता है और इसे धोने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • अधिक तीव्र उपचार के लिए, आप इसे लागू करने से पहले मुसब्बर वेरा जेल के साथ चाय के पेड़ के तेल (जो त्वचा की चमक को बढ़ावा देता है) के एक या दो बूंदों को मिला सकते हैं।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 5 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    एक बर्फ घन का उपयोग करें बर्फ एक बेहद आसान घर उपाय है जो त्वचा की सूजन कम करने और लालिमा को कम करने से गायब होने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, सिर्फ एक साफ राग या कागज तौलिया के टुकड़े पर कूल्हे की कूची लपेटें और एक या दो मिनट के लिए स्कैर्ड त्वचा पर पकड़ लें, जब तक कि क्षेत्र सुन्न लगने लगे।
  • ठंडे नियमित पानी का उपयोग करने के बजाय, आप एक बर्फ ट्रे में कुछ केंद्रित हरी चाय को शांत कर सकते हैं और निशान पर क्यूब्स का उपयोग कर सकते हैं। हरे रंग की चाय विरोधी भड़काऊ गुण है जो बर्फ के ठंड प्रभाव के पूरक हैं।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट कदम 6 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    चंदन का एक पेस्ट बनाओ यह पेस्ट इसकी गुणधर्म के लिए त्वचा को चंगा करने के लिए जाना जाता है और घर पर तैयार करना आसान है। पेस्ट बनाने के लिए गुलाब के पानी या दूध के कुछ बूंदों के साथ चंदन का चम्मच मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र में लागू करें और इसे धोने से कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं जब तक कि निशान गायब नहीं हो जाते।
  • एक विकल्प के रूप में आप थोड़ा शहद के साथ चंदन का पाउडर मिश्रण कर सकते हैं और इसे व्यक्तिगत निशान पर स्पॉट के लिए इलाज के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Video: Chehre Se Pimples Ke निशान Khatam Karne Ka नया Ilaj

    मुँहासे निशान तेज फास्ट कदम 7 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    7
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो यह सिरका आपकी त्वचा के पीएच को नियंत्रित करने में मदद करता है, समय के साथ इसकी उपस्थिति में सुधार करता है और लाल निशान और निशान की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। सिरका को पानी के साथ आधा अपनी एकाग्रता में पतला करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर हर दिन कपास के साथ लागू करें जब तक कि निशान को गायब करना शुरू न हो।
  • विधि 2

    औषधीय क्रीम और उपचार का उपयोग करें
    मुँहासे निशान फास्ट चरण 8 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    कॉर्टिसोन क्रीम के साथ शुरू करें यह त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है और उपचार को बढ़ावा देता है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए किस प्रकार की कॉर्टिसोन क्रीम सही है, अपने डॉक्टर से बात करें
    • ये क्रीम नुस्खे और काउंटर पर दोनों उपलब्ध हैं। केवल प्रभावित त्वचा को क्रीम लागू करें और उपयोग के निर्देशों के लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • मुँहासे निशान के फास्ट चरण 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    ओवर-द-काउंटर व्हाइटिंग क्रीम का प्रयास करें ये kojic एसिड, arbutin, licorica निकालने, शहतूत निकालने और विटामिन सी के रूप में सामग्री युक्त क्रीम आसानी से स्पष्ट गायब हो जाते हैं और त्वचा को नुकसान या जलन पैदा मुँहासे निशान के कारण hyperpigmentation मदद मिल सकती है।
  • ऐसे उत्पादों से बचें जिनमें हाइड्रोक्विनोन होते हैं, क्योंकि त्वचा को हल्का करने के लिए यह लोकप्रिय रासायनिक आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है और संभवतया कार्सिनोजेनिक के रूप में लेबल किया गया है।
  • मुँहासे निशान फास्ट चरण 10 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3



    ग्लूकोलिक या सैलिसिलिक एसिड उपचार का उपयोग करें clicólicos एसिड और सैलिसिलिक ऐसी क्रीम, exfoliators और मलहम के रूप में त्वचा की देखभाल के लिए कई उत्पादों, में पाए जाते हैं, क्योंकि वे परतों को हटाने के लिए त्वचा में मदद करने के प्रभावी exfoliants, सतह के लिए hyperpigmented त्वचा अग्रणी है, की मदद से पहले कर रहे हैं पूरी तरह से गायब हो गया
  • आप एक ग्लाइकोलिक रासायनिक छील प्राप्त करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति भी कर सकते हैं, जो उसी तरह काम करता है, लेकिन त्वचा की परतों को भी और अधिक घुसना कर सकता है।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 11 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    रेटिनोइड के साथ त्वचा उत्पादों का उपयोग करें ये विटामिन ए के डेरिवेटिव हैं जो कि त्वचा की देखभाल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में ठीक लाइनों और झुर्रियां, त्वचा विकार और मुँहासे का इलाज करते हैं। रेटिनोइड कोलेजन उत्पादन में तेजी लाने और सेल पुनर्जन्म में तेजी लाने के लिए, उन्हें मुँहासे निशान का इलाज करने के लिए एक महान विकल्प बनाते हैं। ये क्रीम थोड़ा महंगा हो सकते हैं, लेकिन त्वचा विशेषज्ञ अपने प्रभावी और तेज परिणामों के लिए इसे सुझाते हैं।
  • आप काउंटर पर कुछ रेटिनिड क्रीम खरीद सकते हैं, जैसे कि त्वचा देखभाल के महत्वपूर्ण ब्रांड द्वारा उत्पादित किए गए हैं हालांकि, सबसे मजबूत क्रीम चिकित्सा चिकित्सक द्वारा एक त्वचा विशेषज्ञ से प्राप्त किया जा सकता है
  • retinoid क्रीम में सामग्री सूर्य के प्रकाश से पराबैंगनी किरणों के प्रति संवेदनशील हैं, इसलिए इन क्रीम केवल आपकी त्वचा की रक्षा के लिए रात में लागू किया जाना चाहिए।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 12 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    लेजर उपचार प्राप्त करें यदि कई महीनों के बाद मुँहासे निशान अपने आप पर नहीं जाते हैं, तो आप लेजर थेरेपी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप किस उपचार के आधार पर चुनते हैं, यह चिकित्सा या तो कालेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने या निशान को वाष्पीकृत करने के लिए प्रयोग किया जाता है ताकि इसकी जगह नई त्वचा बनाई जा सके।
  • विकल्पों पर चर्चा करने के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें और जोखिम और संभावित प्रतिकूल प्रभावों के बारे में पूछें।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    भरने पर विचार करें मुँहासे निशान आपकी त्वचा में स्थायी इंडेंटेशन छोड़ सकते हैं जो हल करने में असंभव है। भरने के इंजेक्शन त्वचा की सतह से मेल खाने में मदद करने के लिए अस्थायी रूप से इस अंतर को भर सकते हैं, लेकिन हर चार से छह महीने दोहराया जाना चाहिए।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 14 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    7

    Video: पुराने से पुराने पिम्पल्स,दाग-धब्बे व किसी भी तरह के निशान हटाने का अचूक उपाय/How to Remove Pimples

    माइक्रोडमैरब्रेसन पर विचार करें और रासायनिक peels ये उपचार पहले आपके निशानों से गायब नहीं होंगे, क्योंकि वे मुश्किल हो सकते हैं और त्वचा को ठीक करने के लिए समय लगेगा। हालांकि, यदि आप सोचते हैं कि क्रीम और लोशन काम नहीं कर रहे हैं या यदि आपकी त्वचा की टोन से मिलान करने में आपकी दिलचस्पी है, तो निश्चित रूप से इसके बारे में विचार करना उचित है।
  • एक रासायनिक छीलने में त्वचा पर एक केंद्रित एसिड समाधान का उपयोग होता है। यह सतह पर नई परतें छोड़कर ऊपरी परतों को जला देगा।
  • Microdermabrasion समान परिणाम पैदा करता है, लेकिन यह एक घूर्णन तार ब्रश का उपयोग कर त्वचा exfoliating द्वारा काम करता है
  • विधि 3

    आपकी त्वचा की देखभाल
    मुँहासे निशान के फास्ट चरण 15 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    हमेशा आपकी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें सूरज की पराबैंगनी किरणें पिगमेंटों के सेलुलर उत्पादन को उत्तेजित करती हैं, जो निशानों की उपस्थिति को खराब कर सकती हैं। यदि आप सूरज में समय बिताते हैं, तो सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा की रक्षा करें। (एसपीएफ़ 30 या अधिक), एक व्यापक ब्रूमिड टोपी पहन कर और जितनी ज्यादा हो सके छाया में रहना।
  • मुँहासे निशान फास्ट चरण 16 के मुताबिक छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें जो सौम्य हैं कई बार, लोग ऐसे निशानों और त्वचा की डिस्क्लोरियन्स से छुटकारा पाने के लिए इतने बेताब हैं कि सभी प्रकार के घर्षण उत्पाद सभी प्रकार के उपयोग और तरीके जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं और स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं। अपनी त्वचा को सुनो, यदि आप किसी उत्पाद के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया कर रहे हैं, तो उस उत्पाद का तुरंत उपयोग करना बंद करें हल्के शुद्धियों, मेकअप क्लीनर्स, मॉइस्चराइज़र और एक्सफ्लेयंट्स के साथ रहें, जो आपकी त्वचा को नरम करने के बजाय इसे इन्फॉर्म करने के बजाय।
  • जब आप अपना चेहरा साफ करते हैं तो बहुत गर्म पानी का उपयोग करने से बचें गरम पानी त्वचा को बहुत शुष्क कर सकता है, इसलिए तापमान थोड़ा कम होता है।
  • आपको मुश्किल कपड़ों, मुलायम स्पंज और चेहरे पर सब्जियों के मूल का उपयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे त्वचा को चोट पहुँचा सकते हैं और परेशान कर सकते हैं।
  • मुँहासे निशान फास्ट चरण 17 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    नियमित रूप से उजागर करें इससे मृत त्वचा को हटाने में मदद मिलती है, जो कि नीचे के नए और नरम त्वचा का खुलासा करती है। चूंकि मुँहासे की चोटें आमतौर पर केवल त्वचा की ऊपरी परतों को प्रभावित करती हैं, एक्सफ़ोलीटिंग यह लापता होने की प्रक्रिया को गति दे सकती है। आप विशेष रूप से चेहरे की रगडें का उपयोग करके छूट सकते हैं, बस सुनिश्चित करें कि यह संवेदनशील त्वचा के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • वैकल्पिक रूप से आप नरम कपड़े का उपयोग कर छूट सकते हैं और थोड़ा गर्म पानी छोटे चेरक्लियर आंदोलनों में चेहरे में ले जा सकते हैं।
  • सप्ताह में कम से कम एक दिन और एक दिन में एक बार अधिकतम बताएं, हालांकि अगर आपकी त्वचा बहुत सूखी है तो यह केवल सप्ताह में 3 से 4 बार होती है।
  • मुँहासे निशान तेज फास्ट चरण 18 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    टांके या निशान उठाने से बचें यद्यपि यह आकर्षक हो सकता है, इस प्रक्रिया में जो आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से ठीक हो जाती है और इसकी उपस्थिति बिगड़ सकती है, बीच में आ रही है। मौजूदा अनाज को उठाने से पहले आपकी त्वचा को ठीक करने का कारण बन सकता है, क्योंकि आपके हाथों के जीवाणु आपकी त्वचा में स्थानांतरित हो सकते हैं, जिससे यह सूजन और संक्रमित हो सकता है। इसलिए, आपको इसे हर कीमत पर से बचना चाहिए
  • मुँहासे निशान फास्ट चरण 1 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    बहुत से पानी पीते हैं और संतुलित आहार का पालन करें यद्यपि स्वस्थ भोजन करना और हाइड्रेटेड रहने के कारण, चतुराई से जादुई रूप से गायब नहीं हो जाते, यह आपके शरीर को सर्वोत्तम तरीके से काम करने और त्वचा को अपने आप ठीक करने में मदद करेगा। पानी से शरीर के विषाक्त पदार्थों को पानी भर जाएगा और त्वचा को भरा और दृढ़ रखना होगा, इसलिए दिन में 5 से 8 गिलास लेने का लक्ष्य है। ए, सी और ई जैसे विटामिन त्वचा को पोषण देने और हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं।
  • विटामिन ए सब्जियों में पाया जाता है जैसे ब्रोकोली, पालक और गाजर और विटामिन सी और ई संतरे, टमाटर, मीठे आलू और एवोकादोस में पाए जाते हैं।
  • वसायुक्त, फैटी और स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों से बचें जितना आप कर सकते हैं क्योंकि वे आपकी त्वचा की सहायता नहीं करते हैं
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप हाइड्रेटेड रहें पर्याप्त पानी पीना आपकी त्वचा लंबे समय तक moisturized और स्वस्थ रखेंगे और आप तेजी से ठीक करने में मदद करेंगे।
    • तेजी से आप निशान का इलाज, और अधिक प्रभावी उपचार होगा।
    • मुँहासे के निशान का इलाज करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका धैर्य है, कई महीनों के बाद तक निशान पूरी तरह से गायब हो जाएंगे जब तक कि नई कोलेजन क्षतिग्रस्त त्वचा के क्षेत्र को भर देता है।
    • जई के साथ चेहरे का मुखौटा बनाओ। एक दलिया का एक चम्मच लें और पानी के साथ गीला करें। इसे दबाएं और अपने चेहरे पर दूधिया तरल रखें। अब धीरे से चेहरे पर सभी जई रखो और इसे 1 मिनट के लिए छोड़ दें। आंखों और मुंह के क्षेत्र में मुखौटे मत डालें अपना चेहरा बाद में धो लें आपके पास कोई तत्काल परिणाम नहीं होगा लेकिन यह कुछ लोगों के लिए काम करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com