ekterya.com

कैसे पसीने से बचने के लिए बहुत ज्यादा

क्या आप लोगों के हाथ मिलाते हुए से बचें क्योंकि आपके हाथ हमेशा पसीना आ रहे हैं? क्या आपके पैर इतना पसीना करते हैं कि आपके मोजे और जूते बदबू आ जाए? क्या आप अपने बगल में पसीना के दाग से शर्मिंदा महसूस करते हैं? यदि आपको ये समस्याएं हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप अकेले नहीं हैं आपको हाइपरहाइड्रोसिस नामक एक चिकित्सा स्थिति का सामना करना पड़ सकता है लेकिन फिर भी अगर आप एक चिकित्सा हालत है और आप हर समय पसीना आ रहे हैं, आप पसीने और गंध अपने जीवन के साथ हस्तक्षेप रोकने के लिए और अपने आप में विश्वास कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एंटीपर्सिगरी का उपयोग करें
छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत अधिक चरण 1
1
अंडरआर्म पसीना के लिए एक ठोस सूत्र के साथ शुरू करें यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि आप एक एंटीप्रेसिटर का उपयोग कर रहे हैं और न केवल दुर्गन्ध दूर करने वाले दुर्गन्ध दूर करने वाले मास्क को आपके बगल की बुरी गंध है, लेकिन अत्यधिक पसीने पर हमला नहीं है।
  • छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत अधिक चरण 2
    2
    "नैदानिक ​​प्रतिरोध" नामक एक सूत्र के लिए देखो। आपको इस प्रकार के एक प्रतिपक्षी के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन पसीने के उत्पादन को कम करने में इन उत्पादों को अधिक प्रभावी होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत अधिक चरण 3
    3
    एक बार सुबह में एंटीप्रिस्पीर रखें और सोने से पहले एक बार सो जाओ। यह नैदानिक ​​रूप से साबित हुआ है कि एक दिन में प्रति दिन दो बार प्रतिपक्षी लगाने से अत्यधिक पसीना आना रोकना बहुत प्रभावी है। अगर आप इसे एक दिन में एक बार लागू करते हैं, तो सुबह के बजाय सोने से पहले इसे लागू करें अपनी त्वचा पर एंटीप्सेरिपेंट को मालिश करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 4 से पसीना
    4
    केवल सूखी त्वचा पर एंटीप्परसिटर लागू करें यदि आपके बगल पसीना आ रहे हैं या यदि आप शॉवर से बाहर हो गए हैं, तो अपने बाकियों को तौलिया के साथ या हेयर ड्रायर के साथ शुष्क करें ताकि वे ताजा और शुष्क हो। यदि आप गीली बगल में एंटीपिरिशिपेंट लागू करते हैं, तो आप त्वचा की जलन का अनुभव कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत अधिक चरण 5
    5
    अपने शरीर के अन्य हिस्सों पर बगल में दुर्गन्ध का प्रयोग करें। जब तक आप यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने पैरों और उंगलियों के तलवों को स्प्रे करते हैं, तब तक एरोसोल डोडोरेन्ट पसीनेदार पैर के लिए एक महान समाधान हो सकता है। यदि आपका चेहरे बहुत ज्यादा पसीना कर रहा है, तो अपने बालों की लाइन पर कुछ एंटीपार्सपीर लगाने का प्रयास करें इससे पहले कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक रूप से आज़माएं कि एंटीपर्ससिटर आपके चेहरे पर त्वचा को परेशान नहीं करता।
  • भाग 2

    सही कपड़े पहनो
    छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत अधिक चरण 6
    1
    कपड़े चुनें जो पसीने को अवशोषित करते हैं कपास नमी और एथलेटिक कपड़ों के कपड़ों को अवशोषित करती है, जो नमी को अवशोषित करने के लिए तैयार की जाती हैं। आप कपड़े ढीले कपड़े के साथ भी कपड़े चुन सकते हैं, जैसे कि सनी के कपड़े
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 7 से पसीना
    2
    परतों का उपयोग करें पुरुषों को पसीने को अवशोषित करने के लिए कपास स्ताटशर्ट्स पहन सकते हैं, और महिलाओं को शोषक कैमिओस पहन सकते हैं या पहनने वाले पैड पहन सकते हैं जो पसीना को अवशोषित करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत अधिक चरण 8
    3
    सही रंग चुनें यदि आप श्वेत उपयोग करते हैं, तो लोग ध्यान देंगे कि आप पसीना कर रहे हैं यदि आप गहरे रंगों या छापों के साथ उपयोग करते हैं, तो पसीने को उतना ज्यादा नहीं देखा जाएगा
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 9 तक पसीना
    4
    "वेंटिलेशन" के साथ पसीनेदार पैर के लिए जूते खरीदें जियोक्स जैसे ब्रांड शोषक अवशोषित होते हैं और जूते में छेद के माध्यम से नमी से बचने की भी अनुमति देते हैं। चमड़े या अन्य प्राकृतिक पदार्थों से बने जूते पहनकर आप अपने पैरों के पसीना को भी कम कर सकते हैं सैंडल पहनें या नंगे पैर जब आप ऐसा कर सकते हैं, तो अपने पैरों को सांस ले लें।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 11
    5
    अतिरिक्त कपड़े ले लो एक अतिरिक्त शर्ट या ब्लाउज पहनें, ताकि आप अपने कपड़े पर पसीने के दाग वाले मध्य दिन बदल सकें। अपने कपड़ों को बाथरूम में या अपनी कार में बदलें और कपड़े या रूमाल पहनें, इससे पहले कि नए कपड़ों को लगाए जाने से पहले पसीने को साफ किया जाए। इसके अलावा, यदि आपके पैरों को पसीने वाली और बदबूदार हैं, तो अतिरिक्त मोज़े और जूते की एक जोड़ी पहनें।
  • भाग 3

    जीवन शैली और असत्यापित घरेलू उपचार में परिवर्तन
    छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 12 में पसीने से बचें
    1
    मसालेदार भोजन से बचें मिर्च जैसे खाद्य पदार्थ आपको अधिक पसीना कर सकते हैं, जबकि प्याज और लहसुन आपको खराब गंध कर सकते हैं। जब आप काम में हों या सार्वजनिक रूप से पूरे दिन हल्के भोजन खाएं
  • छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत अधिक चरण 13
    2
    वजन कम करें. आप अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं कर रहे हैं, वजन खोने पसीने की मात्रा को कम करने में मदद मिलेगी अनुभव क्योंकि भारी आप कर रहे हैं और अधिक आप पसीना होगा, क्योंकि यह कठिन है कुशलता से शांत करने के लिए।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से कदम 14
    3
    बहुत स्वच्छ रहें पसीने की बुरी गंध काफी कम हो सकती है, जो अक्सर स्वच्छता प्रथाओं के साथ बहुत कम हो सकती है।
  • हर दिन स्नान करें, चाहे आप एक शॉवर या टब लेते हों और विशेष रूप से चरम मामलों में, दिन में दो बार स्नान करने पर विचार करें। खराब गंध का कारण होने वाले बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करने के लिए दुर्गन्ध दूर करने वाला साबुन का उपयोग करें
  • जब आप घर से दूर कर रहे हैं, ले जाने के बच्चे मिटा या इसी तरह के तौलिए आप अपने बगल और अपने शरीर में उपयोग बाथरूम में पसीना पोंछ जल्दी और फिर से ताजा महसूस करने के लिए।
  • त्वरित स्पर्श-अप के लिए हर समय आपके साथ दुर्गन्ध करने वाला व्यक्ति ले आओ, खासकर कुछ शारीरिक गतिविधि के बाद या एक प्रस्तुति बनाने जैसे तनावपूर्ण अनुभव। यदि आपके पास एक स्थायी कार्यस्थल है, तो अपने डेस्क दराज में दुर्गन्ध दूर करने वाला पट्टी रखें। बस सुनिश्चित करें कि आप अपनी कार में दुर्गन्ध दूर करने वाले नहीं छोड़ते, क्योंकि यह पिघल सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 15
    4
    कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को पीने से रोकें ये पेय आपको अत्यधिक पसीना कर सकते हैं
  • 5
    ऋषि की कोशिश करो। कुछ लोगों का मानना ​​है कि सैल्विया तंत्रिका तंतुओं को शांत करता है जिससे अत्यधिक पसीना उत्पादन होता है। पसीना से बचने के लिए इन ऋषि व्यंजनों की कोशिश करें:
  • उबलते पानी के 2 कप (500 मिलीलीटर) के लिए ऋषि के 4 बड़ा चमचा जोड़ें। 5 मिनट के लिए कम गर्मी पर कुक, एक छलनी के माध्यम से तरल डालना और इसे पीना

    Video: ज्यादा पसीना आने के कारण और इस का बहुत ही सस्ता इलाज || Excessive Sweating Causes & Treatment (2018)

    छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 16 बुलेट 1 से पसीना
  • ऋषि पत्तियों के 5 चम्मच मिक्स, वैलेरियन जड़ का 1 बड़ा चमचा और घोड़े का टुकड़ा का 1 बड़ा चमचा। जड़ी बूटियों पर 1 कप (250 मिलीलीटर) उबला हुआ पानी डालो और तरल को फिर उबाल लें। तरल को पत्तियों को हटाने और मिश्रण हर दिन पीने के लिए फ़िल्टर करें।


    छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 16 बुलेट 2 से पसीना
  • छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत ज्यादा कदम 17
    6
    हर्बल मिश्रण के साथ अपने हाथों और पैरों को धो लें नीलगिरी के पत्तों, ओक छाल, अखरोट के पत्तों, चुड़ैल हेज़ेल के पत्तों और पीड़ित जड़ के समान मात्रा में मिलाएं। 2/4 (लगभग 2 एल) पानी में मिश्रण के 5 बड़े चम्मच रखें। 5 मिनट के लिए मिश्रण उबालें और इसे गर्मी से हटा दें। ताजे पानी का 1/4 (लगभग 1 एल) जोड़ें और तरल के साथ अपने पैरों और हाथों को साफ करें।
  • चित्र शीर्षक से बचें बहुत से चरण 18
    7
    रात के पसीना से लड़ने के लिए जड़ी-बूटियों का उपयोग करें स्ट्रॉबेरी और चिड़चिड़ापन के 2 भागों के साथ ऋषि और अखरोट के पत्तों के 3 भागों मिक्स। मिश्रण के लिए 1 कप (250 मिलीलीटर) उबला हुआ पानी जोड़ें और बिस्तर से पहले इसे पीएं।
  • छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत ज्यादा कदम 19
    8
    नींबू बाम, टकसाल पत्ते और सौंफ़ के बीज चाय चाय अगर आप चिंता या तनाव से बाहर पसीना सो जाने से पहले इस चाय को पीने से आप आराम और आराम कर सकते हैं, जिससे आपकी चिंता का स्तर कम हो जाता है।
  • छवि शीर्षक से बचें स्वेदिंग टू बहुत ज्यादा कदम 20
    9
    अपने स्नान या स्नान में पानी के लिए आवश्यक तेलों को जोड़ें गुलाब, लैवेंडर या नारंगी तेल को एक सुखद गंध प्राप्त करने और खराब शरीर की गंध को छिपाने की कोशिश करें।
  • Video: ज्यादा पसीना आने के कारण अाैर उपाय

    छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 21 में पसीने से बचें
    10
    अपने हाथों और पैरों पर तेल की एक पतली परत लागू करें जीरियम, चाय के पेड़ या सरू का तेल चुनें।
  • भाग 4

    चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 22
    1
    आपके साथ पहले बात करें चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ यदि आप गीली कपड़े, शर्मिंदगी या पसीने से उत्पन्न गंध को नियंत्रित करने में असमर्थता का सामना कर रहे हैं, तो यह आपके डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से बात करने का समय है। अपने चिकित्सक के लिए अपने थायरॉयड की जांच करने के लिए कुछ रक्त परीक्षण करने और आपके पेशेवर समीक्षा के अनुसार किसी भी संक्रमण या अन्य परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से 23 चरण में पसीना
    2
    हाथों और पैरों के अत्यधिक पसीने के लिए परीक्षण आयनोपोरेसिस आपका डॉक्टर एक होममेड इलेक्ट्रोनिक आयनटोस्कोरोसिस मशीन लिख सकता है, जो आपके पसीने वाले ग्रंथियों को निष्क्रिय करने के लिए पानी के माध्यम से चलने वाले विद्युत प्रवाह का उपयोग करता है।
  • छवि शीर्षक से बचें स्वेदिंग टू बहुत ज्यादा चरण 24
    3
    बोटोक्स इंजेक्शन के लिए पूछें बोटॉक्स 7 से 1 9 महीनों के लिए इंजेक्शन द्वारा पसीने वाले ग्रंथियों को अस्थायी रूप से पंगु बना सकता है। ये आम तौर पर बगल के लिए किया जाता है लेकिन चेहरे, पैर या हाथों में इंजेक्ट किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें पसीना बहुत अधिक कदम 25
    4
    मिराइड्री मशीन का उपयोग करें ये डिवाइस बगल और अन्य पसीने वाले क्षेत्रों में काम करते हैं, जिनमें सुरक्षात्मक वसा की एक परत होती है। इस उपकरण का हाथ है और नियंत्रित विद्युत चुम्बकीय ऊर्जा प्रदान करता है और गर्मी को पसीने वाले ग्रंथियों को तोड़ने का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से 26 कदम से पसीना
    5
    एंटीकोलिनिविक औषधि ले लो ये दवाएं एफडीए द्वारा अनुमोदित नहीं हैं, लेकिन अत्यधिक पसीने के लिए उनके नुस्खे के रूप में उनके पास लंबा इतिहास है। एथलीट, लोग हैं, जो खेलों में भाग लेने और लोग हैं, जो विदेशी में काम करते हैं इन दवाओं है कि शरीर पसीना तंत्र है, जो शरीर को ठंडा रखने की प्रक्रिया में बाधा को निष्क्रिय करने से बचना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से 27 चरण में पसीना
    6
    मनोवैज्ञानिक मदद लें यदि आपको चिंता के कारण पसीना आ रहा है, तो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी या मनोचिकित्सा का एक कोर्स आपको पसीने को खत्म करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 28
    7
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी पर विचार करें आपके पास कुछ विकल्प हैं:
  • बगल की स्थानीय सर्जरी यह प्रक्रिया त्वचा विशेषज्ञ के कार्यालय में स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है। डॉक्टर पसीने वाले ग्रंथियों को नष्ट करने के लिए लिपोसक्शन, क्यूरटेटेज (स्क्रैपिंग) या लेजर का प्रयोग करेंगे। वसूली में आमतौर पर 2 दिन लगते हैं, हालांकि आप एक हफ्ते तक अपनी बांह की गतिविधि नहीं कर पाएंगे। दुर्भाग्य से, स्वास्थ्य बीमा हमेशा इस प्रक्रिया के लिए भुगतान नहीं करता है
  • एंडोस्कोपिक थोरैसिक सिम्फैनेक्टोमी सर्जन ने मस्तिष्क को सामान्य संज्ञाहरण के तहत रखा और तंत्रिका को रीढ़ की हड्डी में कटौती जो अत्यधिक पसीने को उत्तेजित करता है। इस सर्जरी में बहुत कम गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कम रक्तचाप, गर्मी असहिष्णुता और हृदय अतालता, इसलिए यह केवल तब अनुशंसा की जाती है जब अन्य सभी विकल्प विफल हो जाते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें बहुत से चरण 29 में पसीना
    8
    अपने चिकित्सक से प्रयोगात्मक उपचार के बारे में पूछें। कुछ उदाहरण एक्यूपंक्चर, बायोफीडबैक, सम्मोहन और छूट तकनीक हैं
  • युक्तियाँ

    • पसीना कभी कभी एक गरीब आहार से जुड़ा हुआ है यदि आपको लगता है कि आप स्वस्थ नहीं खा रहे हैं या आपके पास अपने आहार में बहुत सारे मिठाई हैं, तो आप हाइपरहाइड्रोसिस विकसित कर सकते हैं यह भी मधुमेह के कारण हो सकता है
    • हाइपरथायरायडिज्म एक द्वितीयक परिणाम के रूप में अतिरिक्त पसीना आ सकता है। यदि आप इस शर्त से पीड़ित हैं, तो चिकित्सा परामर्श अनिवार्य है। आप मधुमेह हो सकता है
    • आपके सिस्टम को साफ करने के लिए आपको बहुत अधिक पानी पीना चाहिए
    • कुछ लोग एंटीप्राइजर्स का उपयोग करने से डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि ये तत्व स्तन कैंसर के बढ़ते खतरे से जुड़ा हुआ है। और अल्जाइमर रोग अमेरिकन कैंसर सोसायटी और अल्जाइमर एसोसिएशन, क्रमशः, ने कहा है कोई सबूत नहीं है कि प्रतिस्वेदक कैंसर या अल्जाइमर से जुड़े होते हैं नहीं है।
    • गर्मी का कारण होता है जब त्वचा की सतह पर नलिकाओं में पसीना फंस जाता है और बच नहीं सकता। इससे दाने, खुजली या फफोले हो सकते हैं। यदि आपके पास यह है, तो आपकी त्वचा को शांत और सूखा रखें और एंटीप्रिस्पीर का उपयोग करें। उपचार के दौरान एयर कंडीशनिंग के साथ स्थानों पर रहने की कोशिश करें। यदि आपके पास कोई दाने है, तो डॉक्टर को एक क्रीम या लोशन के उपयोग को संकेत देने के लिए देखें, यदि आवश्यक हो तो कॉर्टिकोस्टेरॉइड के साथ।

    चेतावनी

    • अपने अत्यधिक पसीना चक्कर आना, सीने या पेट में दर्द या ठंड लगना के साथ है, तो आप एक दिल का दौरा के रूप में गंभीर का सामना कर रहा हो सकता है। आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: Sanjeevani: हानिकारक है ज्यादा पसीना आना

    • antiperspirant
    • कपड़े जो नमी को अवशोषित करते हैं
    • अंडरवीयर या कपास का धुंआ
    • अवशोषित पैड
    • वेंटिलेशन के साथ जूते
    • दुर्गन्ध दूर करने वाला साबुन
    • डिओडोरेंट
    • बेबी पोंछे
    • ऋषि पत्तियां
    • वैलेरियन जड़
    • घोड़े की पूंछ
    • नीलगिरी के पत्ते
    • ओक छाल
    • अखरोट के पत्ते
    • चुड़ैल हेज़ेल का पत्ता
    • Tormentil रूट
    • बिछुआ
    • स्ट्राबेरी पत्तियां
    • सौंफ़ बीज चाय, नींबू बाम और टकसाल पत्ते
    • गुलाब, लैवेंडर या नारंगी तेल
    • साइप्रस ऑयल, चाय के पेड़ या जीरियम
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com