ekterya.com

कैसे underarm पसीना रोकने के लिए

बगल में पसीना निराशाजनक और भद्दा हो सकती है, लेकिन स्थिति को नियंत्रित करने के तरीके को जानने से आपको सूखी और आत्मविश्वास मिलेगा। दुर्गन्धियों को केवल पसीने की गंध को ढंकना पड़ता है, इसलिए यदि आप वास्तव में पसीने को रोकना चाहते हैं, तो आपको अंडरआर्म क्षेत्र में ग्रंथियों के उपचार के लिए सक्रिय उपाय करने होंगे। जानें कि कैसे सही तरीके से सामयिक प्रतिपंचियों का उपयोग करें, साथ ही अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने से बगल में पसीने पर प्रभाव पड़ सकता है और अधिक शक्तिशाली चिकित्सा विकल्प चुन सकते हैं जो आप अपने निपटान में पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सामयिक प्रतिपंचियों का उपयोग करें
इमेज का शीर्षक
1
किसी विशिष्ट तरीके से समस्या का निदान करें एक ही पुराने दुर्गन्ध दूर करनेवाला खरीदने से पहले, आपको सही उत्पाद प्राप्त करने के लिए वास्तव में आपकी समस्या क्या है, इसके बारे में थोड़ा सोचने की जरूरत है।
  • यदि आपको शरीर की गंध और पसीना के दाग के साथ कठिनाइयों की समस्या है, तो आपको एक ऐसी विधि को नियोजित करने की आवश्यकता है जो इन समस्याओं को अलग-अलग तरीके से पूरा करती है। दुर्गंधहारक को लागू करने से आपके बगलों को पसीने से रोका जा सकेगा, हालांकि यह गंध को मुखौटा देगा
  • आप अपने शरीर को पूरी तरह से पसीने से रोक नहीं सकते जब तक कि आप चिकित्सा प्रक्रियाओं का उपयोग नहीं करते, जो आमतौर पर केवल चरम मामलों में ही किया जाता है। यदि आपके शरीर ने त्वचा के माध्यम से लवण और विषाक्त पदार्थों को निकालना बंद कर दिया है, तो आप मरेंगे
  • इमेज का शीर्षक
    2
    अपनी समस्या के लिए एक उपयुक्त उत्पाद खरीदें आपकी समस्या के आधार पर, आपको एक वाणिज्यिक दुर्गन्ध दूर करने वाला, एक एंटीप्रेसिटर या एक हाइब्रिड उत्पाद की आवश्यकता हो सकती है, या एक मजबूत एंटीपर्सिगरी लिखने के लिए अपने चिकित्सक से भी बात कर सकते हैं
  • यदि आपके शरीर की गंध के साथ समस्या है, आपको एक दुर्गन्ध दूर करने वाला पदार्थ का उपयोग करना चाहिए जिसमें नरम, प्राकृतिक अवयव शामिल हैं जो गंध को मुखौटा बनाते हैं, और समस्या का समाधान करने वाले अन्य अच्छे स्वच्छता प्रथाओं का उपयोग करते हैं। कुछ सामान्य स्वच्छता दिशानिर्देशों के लिए युक्तियाँ अनुभाग पढ़ें।
  • यदि आपको पसीना दाग के साथ समस्या है, एल्यूमीनियम क्लोराइड हेक्साहाइड्रेट का उपयोग करने वाले ज्यादातर वाणिज्यिक एंटीपर्सिफायर आपके बगलों द्वारा निर्मित पसीने की मात्रा को नियंत्रित करने में प्रभावी हैं।
  • छवि बन्दूक बेंफम पसीना चरण 3
    3
    अपने खुद के प्राकृतिक दुर्गन्ध बनाने की कोशिश करो. कुछ हाल के अध्ययन में स्तन कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ एल्यूमीनियम एंटीपर्सिप्रेंट उत्पादों को जोड़ा है। जबकि विषय पर बहस हो रही है, यह समझ में आता है कि बहुत से लोग अपने शरीर में अधिक प्राकृतिक उत्पादों के उपयोग से अधिक सहज महसूस करते हैं। वहाँ पूरी तरह से प्राकृतिक वाणिज्यिक दुर्गन्ध हैं, लेकिन आप बाकियों में उत्पादित पसीने को नियंत्रित करने के लिए खुद को भी बना सकते हैं।
  • बेकिंग सोडा और पानी के बराबर भागों को एक पेस्ट बनाने के लिए जो पसीना को नियंत्रित करता है, फिर 20 से 30 मिनट के लिए बैठें। उस समय के बाद, पानी के साथ मिश्रण कुल्ला।
  • प्राकृतिक बैक्टीरिया को बेअसर करने के लिए सेब साइडर सिरका या अन्य खराब सिरका का उपयोग करें जो अंडरमूर गंध का उत्पादन करते हैं। यह बदले में बक्से में सुखाने वाला प्रभाव पैदा करेगा, जिससे उन्हें कम पसीना और सूखी रहने की स्थिति मिल जाएगी
  • सो जाने से पहले नींबू का रस और टमाटर का गूदा मिश्रण करें। इसे 15 मिनट तक बैठने दो।
  • अखरोट और युकलिप्टुस पत्तियों के साथ पेस्ट बनाएं
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि ऋषि चाय एक "शीतलक" के रूप में कार्य करने में मदद करता है, शरीर को सुखाने से रोकता है।
  • स्टेप बेंगम पसीने वाला चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उत्पादों को उचित रूप से लागू करें सामान्य तौर पर, आप कठिनाइयों अंडरआर्म पसीना है, तो आप antiperspirant या डिओडोरेंट सोने के लिए, जब आप सुबह और स्नान के बाद जाग जाने से पहले underarms साफ करने के लिए आवेदन करना होगा। हमेशा साफ पानी और साबुन के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें, सूखा करें और फिर सूखी बगल में दुर्गन्ध दूर करने वाले या एंटीप्राइसरस की एक पतली परत को लागू करें।
  • कुछ लोग केवल ड्रेसिंग से पहले या ड्रेसिंग से पहले दुर्गन्ध दूर करने के लिए आवेदन करेंगे। यदि आपके बगल पहले से पसीने में हैं, तो इसका मतलब है कि आप गंध या पसीना को नियंत्रित करने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं पहले आपको बगलों को साफ करने की आवश्यकता है।
  • अगर आपने देखा है कि आप पहले से ही पसीने से पसी हैं, तो पसीने पर कोई उत्पाद लागू नहीं करें, क्योंकि यह गंध को नियंत्रित करने के लिए कुछ भी नहीं करेगा इसके बजाय, आपको अपने बगलों को साबुन और पानी से धोने की आवश्यकता होगी, अपने आप को ताज़ा करने की कोशिश करें और तब बगल में नए उत्पादों को लागू करें।
  • विधि 2

    पसीने को कम करें
    इमेज का शीर्षक
    1
    अधिक नियमित रूप से स्नान करें बगल में पसीने को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ उत्पादों और उपचार की आवश्यकता होती है। अपने शरीर को साफ और सूखा रखना पूरे दिन में बगल में पसीने को नियंत्रित करने के लिए बिल्कुल जरूरी है यदि आपको इसके साथ कठिनाइयों आती हैं, तो स्नान करने के लिए सलाह दी जाती है, या पसीना को नियंत्रण में रखने के लिए कम से कम एक बार और दो बार अपने बगलों को धो लें।
    • गर्मियों के दौरान, यदि आप एक आर्द्र जलवायु में रहते हैं और अंडरमाउस पसीने के साथ कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो गर्म स्नान और कपड़े पहने हुए होने के बीच थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। पूरी तरह से सूखी और अपने कपड़े ठंडा होने से पहले अपने शरीर को शांत करना या आप तुरंत पसीना शुरू कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक
    2
    प्रत्येक उपयोग के बाद अपनी शर्ट धो लें खासकर यदि आप शर्ट पर पसीने से पछाड़ते हैं, तो यह बिल्कुल जरूरी है कि आप इसका उपयोग करने के बाद इसे फिर से धो लें और इसे फिर से डालने से पहले। फिर, बगल से गंध सिर्फ पसीना के कारण नहीं है, लेकिन बैक्टीरिया कि पसीना सूख जाता है, जो एक अप्रिय गंध उत्पादन के बाद रहते हैं।
  • यदि आप कपड़े से पसीना नहीं धोते हैं, पसीना से जीवाणु समय के साथ जमा हो जाते हैं, गंध को बदतर बनाते हैं अपने कपड़े नियमित रूप से बदलने और इसे साफ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप वास्तव में बहुत पसीना करते हैं, तो अपनी शर्ट अधिक बार बदल दें, भले ही यह मध्य दिन हो। यदि आप जानते हैं कि आप काम पर पसीना कर सकते हैं, तो बस एक शर्ट की इजाफा हो।
  • इमेज का शीर्षकः बोट्स बगल पसीना चरण 7
    3
    शर्ट का उपयोग करें साफ सफेद टी-शर्ट अन्य बाहरी शर्ट से अतिरिक्त पसीने को दूर कर सकती है यदि आप बहुत ज्यादा पसीना करते हैं, तो कपड़ों की परतों का उपयोग करने पर विचार करें ताकि पसीना बाहरी शर्ट से इतनी आसानी से नहीं मिलेगी
  • अन्य बाहरी शर्ट के साथ, अप्रिय गंधों से बचने के लिए उन्हें नियमित रूप से धुलाई और साफ रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • स्टेप बेंगम पसीने वाला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4



    बाघों को दाढ़ी यदि आपके पास एक बड़ी पसीना समस्या है, तो कभी-कभी आपके बगलों को दाढ़ी के लिए सलाह दी जाती है जबकि ऐसा करने से उन्हें कूलर नहीं बनाते हैं या कम पसीने का उत्पादन नहीं किया जाता है, यह पसीना को बगल में जमा करने से रोक देगा, जिससे स्पॉट अधिक स्पष्ट हो सकते हैं और अधिक प्रचलित हो सकते हैं।
  • यह जानना जरूरी है कि शरीर के बालों, बाकियों और चेहरे के बालों सहित, वास्तव में आपके शरीर को उच्च तापमान में ठंडा करने में मदद करता है, क्योंकि वे पसीने को इकट्ठा करते हैं जो आप छान लेते हैं, जो आप को ठंडा करते हैं क्योंकि यह वाष्पीकरण होता है। शेविंग बॉडी के बाल आपको बगल में कम पसीना कर सकते हैं लेकिन यह आपके शरीर को थोड़ा और अधिक पसीना भी कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक
    5

    Video: पसीना और पसीने की बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा पायें | how to get rid of body odor permanently

    अपना आहार बदलें हाल के अध्ययनों के अनुसार, मजबूत गंध और कुछ खाद्य परिवारों वाले खाद्य पदार्थ आपके पसीने से प्रभावित होते हैं। यदि आप पहले से ही पसीना करते हैं, तो भोजन की समस्याओं से अवगत होना जरूरी है जो इससे बदतर हो सकती है
  • एलीज़ोस के परिवार से जुड़े प्याज, लहसुन और अन्य खाद्य पदार्थ सूखने पर एक नरम और मसालेदार पसीना का कारण होगा। ऐसे हींग, जीरा और करी पाउडर के रूप में कुछ मसाले बगल में समान रूप से पहचाने जा सकते, और इस तरह गोभी और ब्रोकोली रूप में cruciferous सब्जियों।
  • लाल मांस, डेयरी उत्पाद या अल्कोहल में समृद्ध आहार एक विशिष्ट गंध के साथ पसीना आते हैं, जो कि समय के साथ बहुत से लोग जुड़ जाते हैं।
  • गर्म मिर्च में पाए जाने वाले कैप्सैसिइन, आपके मुंह में तंत्रिका रिसेप्टर्स को उसी तरीके से उत्तेजित करेगा जो असली गर्मी करता है, अपने शरीर को बेवकूफ बनाने के लिए आपको लगता है कि आप गर्म हैं आपका हाइपोथैलेमस पसीने के लिए आपके शरीर को एक संकेत भेजता है।
  • इमेज का शीर्षक
    6
    अपने शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) को कम करने के लिए व्यायाम यदि आपके शरीर में अधिक द्रव्यमान हैं, तो आप शांत रखने के लिए अधिक पसीना शुरू करेंगे। अगर बगल में पसीने से आपको वास्तव में कठिनाइयों की समस्या है, तो आप अपने रूटीन में कार्डियोवस्कुलर व्यायाम को शामिल करके इसका उपाय कर सकते हैं और कुछ वजन कम करें. व्यायाम के साथ सभी पसीना जारी करें
  • वजन कम करने का सबसे अच्छा और सबसे तेज़ तरीका है अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने और एक स्थिर स्तर पर कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए प्रति दिन का उपयोग करना। इसमें फ्राइड फूड, डेयरी उत्पाद और लाल मांस के प्रतिस्थापन के रूप में दुबला प्रोटीन, जैसे फलियां, दुबला चिकन और अंडे को शामिल किया जाता है, और आपके आहार में साबुत अनाज और सब्जियों की मात्रा बढ़ाता है।
  • दिन भर अच्छी हाइड्रेटेड रहें और कुछ का प्रयोग शुरू करने की कोशिश करें। सुबह और रात में लंबे समय तक चलने से प्रारंभ करें, फिर अपने शरीर से पसीने को निकालने के लिए स्नान करें और इसे ठंडा करें।
  • विधि 3

    चिकित्सा उपचार का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक
    1
    उपचार विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। ऐक्सिलरी हाइपरहाइड्रोसिस अत्यधिक पसीने के लिए नैदानिक ​​नाम है और आपके जीपी के पूर्व परामर्श के साथ कई उपचार उपलब्ध हैं। ऐसा होने की संभावना है कि वे पहले एल्यूमीनियम पर आधारित विशिष्ट उपचार की सिफारिश करेंगे, लेकिन हालात गंभीर होने पर कई अन्य आक्रामक उपचार उपलब्ध हैं।
    • कुछ मामलों में, यह मौखिक एंटीकोलेिनर्जिक जैसे रूबिनोल का उपयोग करना उचित है, जो विशेष रूप से बगल में पसीने को रोकने में मदद करेगा।
    • इंजेक्शन बारे में अपने डॉक्टर ए onabotulinumtoxin इस उपचार न्यूनतम इनवेसिव और माना जाता है कि प्रभावी है, जो आठ महीने के लिए छह की प्रभावशीलता के एक सूचकांक प्रदान करता है से बात करें
  • इमेज का शीर्षक
    2
    एक आयनोपॉरोसिस उपचार का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। इस प्रकार की इलेक्ट्रोथेरेपी में आमतौर पर प्रति सप्ताह चार से 20 मिनट के सत्र शामिल होते हैं। आपकी त्वचा में एक छोटा विद्युत् विद्युत प्रवाह चलाने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है, जो कई हफ्तों या महीनों के लिए पसीने को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि उपचार के परिणाम मिश्रित हैं और कुछ असहज हैं, कुछ मामलों में यह प्रभावी है
  • इमेज का शीर्षक
    3

    Video: ज्यादा पसीना आने से तुरंत रोकने के लिए घरेलू उपाय और नुस्खे - Excessive Sweating Problem

    अंतिम उपाय के रूप में वक्षीय सहानुभूति के बारे में सोचो। यह उपचार एक छोटे एंडोस्कोप का उपयोग करता है जिसे बगल के नीचे सम्मिलित किया जाता है ताकि पसीने के कारण सहानुभूति तंत्रिकाओं को बाधित किया जा सके। यह उपचार प्रभावी, लेकिन खतरनाक है, साइड इफेक्ट्स जिसमें श्वसन संबंधी जटिलताएं शामिल हैं, शरीर के अन्य भागों में तंत्रिका अत्यधिक पसीनाओं को नुकसान पहुंचाते हैं।
  • स्टेप बेंगम पसीना चरण 14
    4
    एक दीर्घकालिक समाधान के रूप में बोटॉक्स पर विचार करें। सिद्धांत में, बोटॉक्स इंजेक्शन कुछ लोगों में सीमित सफलता के साथ छह महीने तक अंडरम पसीने को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका इस्तेमाल किया जा सकता है यदि आपको बगल की गंभीर पसीना आ रही हो, तो आपको इस संभावना पर विचार करना चाहिए, क्योंकि इस उपचार की लागत $ 700 से ज्यादा है और बहुत ही दर्दनाक है।
  • बोटॉक्स और पसीना के बीच कोई सिद्ध चिकित्सा लिंक नहीं है, और यह आम तौर पर चिकित्सा समुदाय द्वारा अनुशंसित उपचार नहीं है। हालांकि, कुछ इसका इस्तेमाल करते हैं
  • युक्तियाँ

    • ड्रेसिंग से पहले पूरी तरह से अपने दुर्गन्ध दूर करने दो।
    • स्नान के बाद पाउडर तालककुम पाउडर का उपयोग करना उपयोगी है।
    • रात में दुर्गन्ध दूर करने से पहले भी नींद आना पड़ता है।
    • सूती कपड़े पहनने से पसीना स्वाभाविक रूप से कम हो जाती है
    • बाघों को शेविंग करने में मदद मिल सकती है, अगर आपने इसे अभी तक नहीं किया है
    • जब आवश्यक हो तो दुर्गन्ध दूर करने के लिए आवेदन करना जारी रखें

    Video: अंडरआर्म के पसीने से छुटकारा पाने के उपाय | Desi Ilaj

    चेतावनी

    • मौखिक दवाएं सूखे मुंह या धुंधला दृष्टि का कारण बन सकती हैं, इतने सारे लोग संभावित दुष्प्रभावों के कारण इस पद्धति का प्रयास नहीं करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com