ekterya.com

कैसे पसीनेदार और दुर्गन्ध underarms नियंत्रित करने के लिए

पसीना एक प्राकृतिक शरीर प्रक्रिया है जो व्यायाम के दौरान या गर्म वातावरण के संपर्क में आंतरिक गर्मी तंत्र को नियंत्रित करने में सहायता करती है। अत्यधिक पसीना कुछ शर्मनाक बन सकता है, ज्यादातर लोगों को कक्षा hyperhidrosis (चिकित्सा शब्द अत्यधिक अंडरआर्म पसीना का वर्णन किया जाता लोगों के केवल 2.9% प्रभावित करता है से ग्रस्त नहीं है संयुक्त राज्य अमेरिका में) यदि आप इस बुराई से पीड़ित नहीं हैं, तो आप इस समस्या से जुड़े अतिरिक्त पसीना और शरीर की गंध को कम करने के लिए घर पर कुछ उपाय आसानी से ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
बगल की पसीना को नियंत्रित करें

शारीरिक गंध का खतरा शीर्षक से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 11
1
एक एंटीप्सेरिपेंट को लागू करें पसीना प्राकृतिक रूप से आपके शरीर को विभिन्न स्थितियों में ठंडा कर देती है। हालांकि पसीना सामान्य (और वास्तव में, स्वस्थ) है, हालाँकि ऐसे परिस्थितियां हैं जिनमें आप सबसे ज्यादा पसीना नहीं चाहते हैं, उदाहरण के लिए, एक नियुक्ति या एक महत्वपूर्ण प्रस्तुति के दौरान। एल्युमिनियम आधारित यौगिकों में एंटीप्रिेशंस वाले पसीने को रोकने के लिए वास्तव में छिद्र को रोकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि आप अपने ओवर-द-काउंटर एंटीपर्सिगरी से अधिक पसीने का उत्पादन कर सकते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ताकि वह उच्च तीव्रता वाला एक लिख सके। आपको हर दिन इस उत्पाद का उपयोग करना चाहिए। अंतर को ध्यान में रखते हुए एक सप्ताह तक लग सकते हैं
  • यदि आप रसायनों के साथ लोड किए गए एक एंटीप्परसिटर के लिए एक प्राकृतिक विकल्प पसंद करते हैं, तो आप अपने हथियारों के नीचे एक कच्चा आलू रग कर सकते हैं। स्टार्च जिसमें आलू शामिल हैं, उसी तरह पसीने की मात्रा को कम करने के लिए छिद्रों को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने बगल पर कॉर्नस्टार्क छिड़क कर सकते हैं।
  • मैन स्टीव ऑफ मैन बॉस फास्ट चरण 8 शीर्षक वाली छवि

    Video: त्वचा विज्ञान उपचार: नियंत्रण कैसे पसीना

    2
    अपना सामान्य वजन बनाए रखने के लिए स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें। अक्सर, मोटापे से ग्रस्त लोग ज्यादा पसीना करते हैं, क्योंकि उन्हें आगे बढ़ने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, त्वचा में नमी छिपती है और शरीर की गंध बढ़ जाती है, जीवाणु वृद्धि में योगदान देता है।
  • इमेज का शीर्षक ड्रेस अप जीन्स चरण 8
    3
    झरझरा कपड़े से बने कपड़ों का उपयोग करें सिंथेटिक कपड़ों (जो आपके अंडरमर्स को साँस लेने की इजाजत नहीं देते हैं) पसीने में वृद्धि प्राकृतिक कपड़े (कपास, ऊन और रेशम) आपकी त्वचा को साँस लेने के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • एक अपवाद के रूप में, कुछ सिंथेटिक कपड़ों (विशेषकर उन अभ्यासों के लिए उपयोग किए जाते हैं) जो त्वचा से नमी को अवशोषित करने या निकालने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। पसीने को कम करने के लिए आपको इस प्रकार की सामग्री से बने कपड़े खरीदना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 5
    4
    तनाव कम करें तनाव स्थितियों (भावनात्मक और शारीरिक) आपके शरीर में पसीना के उत्पादन में वृद्धि। तनाव को कम करने के लिए आपको तकनीक सीखना चाहिए (उदाहरण के लिए, योग, ध्यान, सकारात्मक पुष्टि, संगीत सुनें, पर्याप्त सो जाओ और एक संतुलित आहार है
  • इसके अलावा, आपको बचने का प्रयास करना चाहिए तनाव स्थितियों आपके जीवन में भावनात्मक, खासकर जो काम या संबंधों में होते हैं
  • शारीरिक गंध का खतरा शीर्षक से चित्र स्वाभाविक रूप से चरण 9
    5
    खाद्य पदार्थ और पेय से बचें जो आपके पसीना उत्पादन को बढ़ा सकते हैं कैफीन, शराब, मसालेदार भोजन, लहसुन, करी और प्याज आपके पसीना उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की आपकी खपत को कम करने की कोशिश करें जो इन सामग्रियों को शामिल करते हैं।
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 27
    6
    भोजन और परिस्थितियों को कम करता है जो गर्म चमक को ट्रिगर करता है अक्सर, रजोनिवृत्ति के माध्यम से जाने वाली महिलाओं को नींद की कमी या कैफीन का उपभोग करने के कारण गर्म चमक का अनुभव होता है, जो पसीना उत्पादन में वृद्धि को उत्तेजित करता है। आपको अपने पसीने को कम करने के लिए इन ट्रिगर्स से बचना चाहिए
  • छवि शीर्षक से शुद्ध आपके गुर्दा चरण 24
    7
    अंतर्निहित रोगों के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो अत्यधिक पसीने के कारण हो सकते हैं। पसीना के उत्पादन में वृद्धि एक और अधिक गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकती है। निम्नलिखित नियमों का पालन करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए:
  • मधुमेह (या रक्त शर्करा के स्तर में असंतुलन) -
  • endocarditis-
  • सामान्यकृत चिंता विकार-
  • एचआईवी
  • हाइपरहाइड्रोसिस (अत्यधिक पसीना आना) -
  • हाइपरथायरायडिज्म (अतिरक्त थायरॉयड) -
  • tuberculosis-
  • leukemia-
  • गैर-हॉजकिन लिंफोमा
  • इसके अलावा, कुछ दवाएं आपके पसीना उत्पादन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं यदि आप इन लक्षणों को नई दवा लेने शुरू करने के बाद विकसित कर चुके हैं, तो ऐसी दवाएं लिखने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो पसीने को उत्तेजित नहीं करते हैं
  • Video: त्वचा विज्ञान उपचार: खराब रूप से पसीना रोकने के लिए कैसे

    स्टेप रोइंग स्टेप 21 नामक छवि
    8
    चिकित्सा उपचार के बारे में एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें अगर, इन सभी सिफारिशों का पालन करने के बावजूद, आपको कोई सुधार नहीं दिखाई देता है, तो आपको चिकित्सकीय विकल्प प्रदान करने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। ऐसा होने की संभावना है कि आपका चिकित्सक और त्वचा विशेषज्ञ केवल चिकित्सा विकल्पों पर विचार करेंगे यदि आप हाइपरहाइड्रोसिस (अत्यधिक पसीना आना) का निदान कर रहे हैं। उपलब्ध विकल्पों में शामिल हैं:
  • बोटॉक्स इंजेक्शन इनमें बोटुलिनम विष शामिल है जो हथियारों के नीचे शरीर द्वारा निर्मित पसीने की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, वे एसिटाइलकोलाइन की रिहाई को अवरुद्ध करते हैं, जो अस्थायी रूप से पसीने के उत्पादन को कम कर देता है यह उपचार प्रभावी है, लेकिन एक ही समय में बहुत महंगा है
  • पसीने ग्रंथियों के सर्जिकल हटाने यह एक बाह्य रोगी प्रक्रिया है जो स्थानीय संज्ञाहरण के तहत किया जाता है।
  • माइक्रोवेव थर्मोलिसिस इसका उपयोग माइक्रोवेव ऊर्जा वाले पसीने वाले ग्रंथियों को नष्ट करने के लिए किया जाता है। यह आमतौर पर 20 से 30 मिनट के दो सत्रों में व्यवस्थित होता है, जो तीन महीने से अलग होता है।
  • योणोगिनेसिस। इस प्रक्रिया में, पसीने को कम करने के लिए विद्युत प्रवाह का उपयोग किया जाता है
  • पर्ची के साथ मौखिक दवाएं जो व्यवस्थित रूप से पसीना को सीमित करती हैं। इन में एंटीकोलीरिनजीक्स हैं जैसे कि ग्लाइकॉपर्रॉलेट, ऑक्सीबुतिनिन, बैन्ज़ोट्रोपिन, प्रोपेतहेलाइन आदि।
  • Sympathectomy। इस उपचार में, सर्जन नर्वस संकेतों को रोकने की कोशिश करता है जो आपके शरीर को पसीने वाली ग्रंथियों को भेजता है। यह एक महत्वपूर्ण सर्जरी है जो अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता है संभावित दुष्प्रभावों में निम्नलिखित शामिल हैं: हाथ, कम रक्तचाप, गर्मी को बर्दाश्त करने में असमर्थता और यहां तक ​​कि हृदय अतालता के तहत सनसनी का नुकसान।
  • विधि 2
    हथियारों के नीचे गंध को नियंत्रित करें

    छवि ज्ञात चरण 13 पर जाएं
    1



    क्या बगल की गंध का उत्पादन करता है के बारे में पता करें आपके शरीर में दो अलग-अलग प्रकार के पसीने वाले ग्रंथियां हैं: ईकेरिन और एपोक्रिन एपोक्रिन ग्रंथियां उन क्षेत्रों में पाए जाते हैं जिनमें घने बालों के रोम होते हैं, जो उन्हें बगल के साथ जुड़े ग्रंथियों के प्रकार बनाता है। हालांकि, इन पसीने वाले ग्रंथियों में से कोई भी गंध पैदा नहीं करता है। पसीना मुख्य रूप से पानी और नमक का एक संयोजन है। गंध वास्तव में आपकी त्वचा पर रहने वाले प्राकृतिक बैक्टीरिया के साथ पसीने के संयोजन द्वारा उत्पादित किया जाता है
  • शारीरिक गंध को छूने वाली छवि स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    क्षणों और परिस्थितियों को पहचानें जो पसीने से संबंधित गंध का कारण बनती हैं क्योंकि पसीने ही खराब नहीं गंध करता है, आप देखेंगे कि ऐसी कोई विशिष्ट परिस्थितियां हैं जिनके बिना आप किसी गंध के बिना पसीना करते हैं। विशिष्ट परिस्थितियों को अलग करने का प्रयास करें जिसमें आपको यह पता चलता है कि आप पसीने के कारण खराब गंध उत्पन्न करते हैं
  • सामान्य तौर पर, इनमें से कुछ स्थितियां व्यायाम करने के बाद होती हैं, अगर आपने स्नान नहीं किया है, अगर आपने अपने कपड़े नहीं बदले हैं या अगर आपने मसालेदार भोजन या अल्कोहल का सेवन किया है
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 1 छवि का चित्र
    3
    दैनिक स्नान करें आपको अपने शरीर में बैक्टीरिया की वृद्धि को कम करने के लिए हर रोज स्नान करना चाहिए और इस प्रकार शरीर की गंध की संभावना से बचें। इसके अलावा, आप एक शॉवर तीव्र शारीरिक व्यायाम करने के बाद ले जाना चाहिए (उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ खेल अभ्यास किया है या जिम के लिए चले गए हैं) क्योंकि गतिविधि के दौरान अत्यधिक पसीना अधिक बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन भूमि पैदा करता है।
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 4 चित्र
    4
    अपने कपड़ों को रोजाना बदलें रोजाना शावर के अलावा, आपको कपड़े बदलना होगा अपने शर्ट के गुना के साथ अपने बगल का संपर्क बैक्टीरिया फैलता है, इसलिए यदि आप कई दिनों के लिए एक ही शर्ट पहनते हैं तो आपको बदबूदार परिणाम मिलेंगे।
  • Video: बंद करो कैसे पसीना कांख: 9 होम उपचार

    इमेज का शीर्षक
    5
    एक दुर्गन्ध दूर करनेवाला का उपयोग करें दुर्गन्ध दूर करने वाले उत्पाद हैं जो गंध को खत्म करते हैं, जबकि आपके शरीर को पसीने से शांत करने की इजाजत देते हैं। आमतौर पर, वे शराब के साथ बने होते हैं, इसलिए क्षेत्र (जिस पर आप उत्पाद को लागू करते हैं) जीवाणुओं के लिए अम्लीय और बदसूरत हो जाता है
  • आप एक डिओडोरेंट के बजाय एक स्वाभाविक विकल्प चाहें, तो आप सफेद (या एप्पल साइडर) सिरका लागू करने या अपने बाहों के नीचे एक ताजा नींबू निचोड़ कर सकते हैं, ताकि विकास को कम के रूप में इन तत्वों बगल के पीएच को प्रभावित बैक्टीरिया। ये तत्व एक विशेष रूप से मजबूत गंध छोड़ने के लिए है, तो आप शायद (विशेष रूप से सिरका) मिश्रण के लिए अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूँदें साथ चाहते हैं करते हैं।
  • स्टेप बेंगम पसीने वाला चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    6
    बाघों को दाढ़ी यह संभावना है कि अधिकांश पुरुषों इस सिफारिश का मजाक है, लेकिन बालों बगल बैक्टीरिया (जिनके कारण बुरा गंध) प्रसार के लिए एक अधिक उपयुक्त क्षेत्र प्रदान करते हैं। बैक्टीरिया की कुल मात्रा को कम करके, आप खराब गंध को कम कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने बगलों को पूरी तरह से शेविंग का विरोध करते हैं, तो आपको बालों के बहुत सारे ट्रिम करना चाहिए। यह बेहतर है कि आप ऐसा कुछ भी न करें।
  • इमेज का शीर्षक
    7
    विशिष्ट खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थों से बचें जो शरीर की गंध को बढ़ा सकते हैं आपके खाने वाले खाद्य पदार्थों को आपके स्वाभाविक खुशबू पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है (जब आपको पसीना आ जाता है)। खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में जो कठोर शरीर की गंध के साथ जुड़े हैं उनमें निम्न हैं: लहसुन, प्याज, करी, शराब और कैफीन युक्त पेय आप इन तत्वों को अस्थायी रूप से खपत करना बंद कर देना चाहिए या कम से कम अपनी खपत को कम से कम करना चाहिए जब तक कि आप अपनी गंध में कोई अंतर नहीं देखते।
  • इसके अलावा, विटामिन और खनिजों (जैसे मैग्नीशियम और जस्ता) की आहार असंतुलन एक मजबूत शरीर गंध पैदा कर सकता है
  • डिटेक्स आपका कॉलन स्टेप 4 नामक छवि
    8
    हरा सब्जियां खाएं कुछ खाद्य पदार्थों से परहेज करने के अलावा, आपको दूसरों के लिए कठोर शरीर की गंध को कम करने में सहायता करना चाहिए। यह दिखाया गया है कि उच्च क्लोरोफिल सामग्री (हरी सब्जियां) वाले खाद्य पदार्थों में शरीर की गंध को हतोत्साहित करने की क्षमता होती है।
  • शरीर का गंध रुकने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 7 चित्र
    9
    हाइड्रेटेड रहें यदि आप निर्जलित हैं, तो जो खाद्य पदार्थ आपके शरीर की गंध को प्रभावित करते हैं वह इसे अधिक कठोर बना देगा आपके शरीर की गंध को बढ़ाए बिना अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने की आपके शरीर की क्षमता को अनुकूलित करने के लिए आपको बहुत सारे पानी पीना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • उन विशिष्ट कारकों को अलग करने का प्रयास करें जो आपके शरीर की गंध को बढ़ाते हैं या उन्हें समाप्त करने के लिए पसीने से अधिक का उत्पादन करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आपकी दवाओं में से एक आपके शरीर की गंध को प्रभावित कर रहा है, तो आपको इसका उपयोग बंद करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com