ekterya.com

कैसे सक्रिय होना

सक्रिय होने के कई मनोरंजक तरीके हैं एक उबाऊ काम का अभ्यास करने और अपने दोस्तों के साथ मज़ेदार होने के बीच में अंतर एक सक्रिय जीवन शैली का चयन करना है। उचित लक्ष्यों को निर्धारित करके, पहले महत्वपूर्ण कदम उठाकर और एक मजेदार गतिविधि ढूंढकर, आप बहुत ही कम समय में सक्रिय रहेंगे। अधिक जानने के लिए चरण 1 पर जाएं।

चरणों

भाग 1

पहला कदम उठाओ
इमेज शीर्षक से सक्रिय चरण 1
1
चलना शुरू करें. अधिक सक्रिय होने का मतलब यह नहीं है कि आपको तुरंत आधा मैराथन के लिए प्रशिक्षित करना होगा और जिम बेंच प्रेस के अधिकतम स्तर का उपयोग करना होगा। आपको जटिल व्यायाम मशीनों और वजन-हानि शब्दगमन से भयभीत नहीं होना पड़ेगा, आपको महंगे जिम सदस्यता देने या कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं होगी। आपको केवल अपनी तरफ से जाना और एक सक्रिय व्यक्ति का आनंद लेने के लिए सीखना है।
  • पहले एक दिन में 15 से 20 मिनट चलें, पड़ोस के केवल एक या दो किलोमीटर दूर। आरामदायक गति से चलो, लेकिन जब आप घर लौटते हैं तो थोड़ी देर में पसीने के लिए पर्याप्त गति होती है इसे सहज बनाने की कोशिश करें समय-समय पर चलना आपको अधिक तीव्र व्यायाम करने के लिए आकार में मिल जाएगा।
  • हर दिन काम पर जाने या लौटने के दौरान अधिक चलने पर विचार करें, लेकिन शॉर्टकट लेने के बजाय अपने दोस्तों के साथ स्कूल जाना पथ को अलग करें ताकि आप ऊब नहीं हो सकें।
  • यदि चलना आपको ऊंचा करता है या आप को प्रेरित नहीं करता है, तो संगीत, ऑडियो किताबें सुनें या फोन पर बात करें, ताकि अधिकतर समय हो सके। व्यस्त और सक्रिय रहें
  • छवि सक्रिय चरण 2 में शीर्षक
    2
    काम पर खड़े हो जाओ कुछ हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि लंबे समय तक बैठे स्वास्थ्य और जीवन प्रत्याशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आप एक जगह पर काम करते हैं जहां आप सामान्य रूप से प्रतिदिन कई घंटों तक बैठते हैं, तो खड़े डेस्क पर काम करना या ऊपर उठकर और जब भी संभव हो आपकी नौकरी कर रहे हैं, पर विचार करें। अगर आपको बैठने की ज़रूरत नहीं है, तो खड़े हो जाओ और अपने पैरों का इस्तेमाल करें। आप अपने ऊर्जा के स्तर में एक अंतर देखेंगे और आप दिन के अंत में बेहतर महसूस करेंगे, आप इतने थके हुए नहीं होंगे।
  • यह कार्यालयों और घरों में निर्मित टंडमिलल्स के साथ डेस्क देखने के लिए अधिक सामान्य है अगर आपके पास तहखाने में एक पुराने ट्रेडमिल है, तो आप एक डेस्क खरीद सकते हैं या सेट कर सकते हैं जहां आप आराम से चलते समय काम कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक्टिव चरण 3
    3

    Video: உற்சாகமாக இருப்பது எப்படி? | Surusuruppu Irupathu Eppadi | Be Active Tips

    कोमल खींच और कैलस्थेनिक्स करो. आपको सक्रिय होने के लिए घर छोड़ने की भी आवश्यकता नहीं होगी। आपको टीवी देखने को रोकना भी नहीं होगा! सौम्य खिंचाव दिनचर्या खोजें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है, अपनी मांसपेशियों को बढ़ाएं और उन्हें छोड़ें। अगर आप उन्हें अभ्यास करना चाहते हैं, तो पैदल चलने वाले, नरम हिस्सों, स्क्वेट्स और पुश-अप, अधिक तीव्र गतिविधियों के लिए फिट होने के लिए उत्कृष्ट होंगे।
  • छोटी सी श्रृंखला के साथ आरंभ करें, उदाहरण के लिए, 20 squats और 5 पुश-अप या जो भी आपके स्तर के लिए उचित लगता है। एक श्रृंखला करो, फिर आराम करें, अपनी मांसपेशियों को खिंचाव दें जब आप तैयार होते हैं, तो उसी नंबर का दूसरा सेट करें, यदि आप कर सकते हैं
  • अपनी मांसपेशियों को ढीला करने और उन्हें गतिविधि के लिए गर्म करने के अलावा, खींचने से आपको अचानक अभ्यास के दर्द से बचने में मदद मिलेगी जो शुरुआती हतोत्साहित कर सकती थी। यदि आप कई सालों के बाद बास्केटबॉल खेलते हैं, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि आपका शरीर अगले दिन दर्द करता है, इसलिए आप इसे फिर से करने के लिए उत्सुक नहीं होंगे। खींचने से आपको दर्द दूर करने में मदद मिलेगी।
  • छवि सक्रिय चरण 4 को शीर्षक

    Video: Rx Thyroid #4 (Hindi) ज्यादा सक्रिय थाइरोइड के लक्षण | Hyperthyroidism | Dr.Education

    4
    दैनिक गतिविधि के 20 मिनट से शुरू करें शुरुआत में बहुत ज्यादा मत करो अधिक सक्रिय होने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप शुरुआत में एक नई शारीरिक गतिविधि को कम से कम 20 मिनट (और नहीं) की कोशिश करें बहुत ज्यादा व्यायाम करने वाली थकाऊ मांसपेशियां आपको अच्छा नहीं करतीं, लेकिन आपको अपनी नई सक्रिय जीवनशैली के लाभों को महसूस करने के लिए अपने दिल की दर के लिए यह बहुत लंबा करना होगा
  • Be सक्रिय एक्टिव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बीस मिनट के लिए हर दिन एक सक्रिय गतिविधि करने का प्रयास करें। किसी सुविधाजनक समय का चयन करें या उस समय की पहचान करें जब आप सामान्य रूप से निष्क्रिय होते हैं या किसी गतिविधि से प्रतिस्थापित या पूरक होने के लिए टीवी देखते हैं।
  • एक कारण है कि लोग इतनी सक्रिय क्यों नहीं हैं समय की कमी के कारण है। हालांकि, अगर आप आम तौर पर टेलीविजन देखते हैं या इंटरनेट पर हर रात कुछ घंटों में रहते हैं, तो 20 मिनट का दिनचर्या लेने से आपको लंबे समय के अंत में विश्राम के समय पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन यह आपको थोड़ा सा होने का अवसर देगा एक ही समय में अधिक सक्रिय।
  • भाग 2

    सही गतिविधि खोजें
    छवि सक्रिय चरण 6 शीर्षक
    1
    एक अनौपचारिक खेल अभ्यास करने के लिए साइन अप करें यदि आप वीडियो गेम पसंद करते हैं, तो आप एक्स-बॉक्स नियंत्रण को छोड़ सकते हैं और एक शारीरिक आउटडोर गेम का अभ्यास कर सकते हैं। पार्क में दोस्तों के साथ अभ्यास करने के लिए आपको विशेषज्ञ नहीं होना होगा और आप अपनी वरीयता के खेल के शुरुआती के लीग में शामिल होने में सक्षम होंगे, इस प्रकार आप शरीर को आगे बढ़ेंगे और कुछ हद तक प्रतिस्पर्धी माहौल में मजा आएंगे।
  • छवि सक्रिय चरण 7 शीर्षक
    2
    जंगल में जाएं और प्रकृति का आनंद लें। यदि प्रतिस्पर्धी खेल आपकी चीज़ नहीं हैं और आप प्रकृति की शुद्ध आवाज़ पसंद करते हैं, तो लंबी पैदल यात्रा शुरू करें। अपने जीवन का अकेला विचार करें और आप जितने किलोमीटर दूर रह सकते हैं उतना ही यात्रा करें। अपने समुदाय, राष्ट्रीय या प्रांतीय पार्कों में उत्कृष्ट पैनोरामा या फैले के साथ अच्छे हिस्सों की तलाश करें यह सक्रिय होने के लिए सबसे अधिक आर्थिक और संतोषजनक गतिविधियों में से एक है और प्राकृतिक सुंदरता की प्रशंसा करता है।
  • बीट एक्टिव चरण 8 नामक छवि
    3
    अभ्यास कक्षा में दाखिला लेने पर विचार करें। आप मुसीबत एक नियमित पूरा है या आप बस एक प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में सक्रिय होना चाहते हैं, तो एक नियमित एरोबिक्स क्लास आप एक संरचित वातावरण में ले जाने के कर देगा कि में दाखिला लिया। जिन लोगों को आप नहीं जानते हैं, उन लोगों के साथ एक सार्वजनिक स्थान पर इकट्ठा करना आपको जारी रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है और आपके शारीरिक स्वरूप पर इतना ध्यान नहीं दे सकता है, क्योंकि आखिरकार, आप किसी को नहीं जानते मतभेद सूक्ष्म और इतने जटिल नहीं होंगे:
  • एरोबिक्स वे एक कार्डियोवस्कुलर व्यायाम हैं जो बहुत ऊर्जा की खपत करते हैं
  • Zumba यह संगीत के साथ मजेदार और ऊर्जावान नृत्य और एरोबिक्स का एक संयोजन है
  • योग यह कठिन स्थितियों और पैतृक हिस्सों की एक श्रृंखला से बना है जो ताकत और लचीलेपन में सुधार करते हैं।
  • पिलेट्स यह धड़ मजबूत और एरोबिक योग के लिए प्रशिक्षण के संयोजन की तरह है।
  • यदि आप जिम में एक सदस्यता प्राप्त करने जा रहे हैं, तो आप वेट रूम और पूल का लाभ भी ले सकते हैं, जो सक्रिय होने के लिए सही होगा और जटिल उपकरणों का उपयोग करें जो आपके घर में नहीं हैं। यह मजेदार हो सकता है!



  • इमेज शीर्षक सक्रिय रहो 9 कदम
    4
    जॉगिंग में चलता है कन्वर्ट. यदि आप समय-समय पर चलने का आनंद लेते हैं, तो आप एक स्तर पर चढ़ सकते हैं और आपके लिए जूतों की अच्छी जोड़ी खरीद सकते हैं। धीरे धीरे शुरू करो और धीरे-धीरे प्रगति करें, चलाने और तलाशने के लिए अच्छे तरीके खोजें। जितना अधिक आप चलाते हैं, जितना अधिक आप आनंद लेते हैं, और जब आप स्वाद को समझ लेते हैं, तो आप 5 के लिए प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं या मिनी-मैराथन भी।
  • बीट सक्रिय चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    साइकिल चलाता है शहर पहले से कहीं साइकिल चालकों के लिए दोस्ताना हैं अधिकांश साइकिल और ड्राइवरों के लिए विशेष लेन हैं साइकिल चालकों के बारे में और अधिक जागरूक होते जा रहे हैं पटरियों के लिए सही बाइक खरीदने के लिए एक विशेष स्टोर पर जाएं, लेकिन आप एक पहाड़ी बाइक खरीद सकते हैं और बिना सड़क के चलने वाली सड़कों पर जा सकते हैं यदि आप अच्छे रास्ते वाले क्षेत्र में रहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सक्रिय चरण 11
    6
    नृत्य जाना किसने कहा कि व्यायाम बोरिंग थे? शुक्रवार की रात को नाइट क्लब पर जाएं और अपने पसंदीदा गाने नाचते हुए कैलोरी जलाएं और उन्हें अपने घर के कपड़े से डांस करें और नृत्य करें। कोई आपको देख नहीं रहेगा
  • भाग 3

    सक्रिय रहें जारी रखें

    Video: How to Join Bharatiya Janata Party (BJP) ?

    इरेक्ट इमेज शीर्षक से एक्टिव चरण 12
    1
    गतिविधियों को करने के लिए एक साथी ढूंढें यहां तक ​​कि अगर आप हर दिन चलने की कोशिश करते हैं, तो किसी के साथ चलना आपकी प्रतिबद्धता और रवैया में बड़ा फर्क पड़ेगा। यदि आप बाहर जाने और थोड़ा आगे बढ़ने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो आप ऐसा करने में कठिनाई होगी, अगर आपने पहले से ही उस व्यक्ति से मिलने और पैदल चलने की योजना बनाई है। एक नियमित समय प्राप्त करें और एक ही स्थान पर एक साथ शारीरिक गतिविधि के लिए एक साथ मिलने के लिए नियम सेट करें। इसे रद्द करना कठिन बनाने की कोशिश करें
  • इरेक्ट इमेज शीर्षक बी सक्रिय चरण 13
    2
    प्रत्येक दिन सक्रिय होने के लिए समय लें। अपनी गतिविधि को नियमित बनाना आपके लिए अपने जीवन में इसे शामिल करना आसान बनाने का सबसे अच्छा तरीका होगा। यदि आपके पास सुबह में मुफ्त समय है तो आप व्यायाम करने के लिए प्रतिबद्ध हो सकते हैं, इसलिए पहले उठकर आगे बढ़ना शुरू करें अगर आपके पास दोपहर में बहुत अधिक खाली समय है, तो उस अवधि में व्यायाम करें। 20 मिनट से शुरू करें और जब आप तैयार महसूस करते हैं तो उन्हें बढ़ाएं।
  • Be सक्रिय एक्टिव चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    तीन दिवसीय बाड़ पर काबू पाएं कभी-कभी, जब आप व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि यह बहुत नुकसान पहुंचाएगा, भले ही आपने उचित हिस्सों को पूरा किया हो और शांति से ऐसा किया हो। जब आप अगले दिन उठते हैं, तो व्यायाम करना आखिरी चीज है जिसे आप करना चाहते हैं इसे करने की हिम्मत। आम तौर पर, मांसपेशियों में दर्द तीन दिन तक चलेगा जब तक कि मांसपेशियों को नई गतिविधि में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी कोई दर्द नहीं होगा, लेकिन पहले तीन दिनों के लिए यह जारी रखना सुनिश्चित करें।
  • बीर सक्रिय चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी गतिविधि के लिए इनाम सिस्टम बनाएं गतिविधियों को सफलतापूर्वक शामिल करने के लिए आपको पुरस्कार देने से आप उन्हें अभ्यास कर सकते हैं। आप के लिए प्रेरित करने के लिए कुछ है। यदि आप अपनी नई सक्रिय जीवन शैली का आनंद ले रहे हैं, तो नए स्पोर्ट्सवेअर खरीदने क्यों नहीं? उन लंबी पैदल यात्रा के जूते खरीदें, जिन्हें आप लंबे समय से चलने के बाद बहुत पसंद करते हैं या कुछ स्वस्थ खाने और कसरत करने के बाद नए सुरुचिपूर्ण रेस्तरां में जा सकते हैं। अपना जीवन सरल बनाएं
  • चेतावनी

    • यदि आप अपनी आदतों को बहुत तेजी से बदलते हैं, तो यह भारी हो सकता है, इसलिए इसे एक क्रमिक प्रक्रिया बनाने की कोशिश करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खेल के कपड़े और जूते
    • निजी सौंदर्य घटकों, जैसे दुर्गन्ध दूर करनेवाला, शावर जेल आदि।
    • पैडीमीटर (वैकल्पिक)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com