ekterya.com

व्यायाम के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कैसे करें

व्यायाम शरीर को विकसित करने और मन को शांत करने का एक शानदार तरीका है। व्यायाम भी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकता है और आप बीमार होने पर आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं। हालांकि, अधिक व्यायाम करना जरूरी नहीं है: आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए मध्यम गतिविधि सबसे अधिक फायदेमंद है। वास्तव में, तीव्र और लंबे समय तक अभ्यास (मैराथन चलाने जैसा) आपको नुकसान पहुंचा सकता है आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार कर सकते हैं मध्यम तीव्रता से व्यायाम सप्ताह के अधिकांश दिन और जब आप बीमार हैं, तो हल्के अभ्यास के साथ जारी रहेगा।

चरणों

भाग 1
अधिक सामान्य व्यायाम करें

व्यायाम के साथ बूस्ट प्रतिरक्षा शीर्षक चरण 1
1
डॉक्टर के पास जाओ लगभग कोई भी व्यायाम के साथ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर कर सकता है हालांकि, आपके सामान्य स्वास्थ्य के अनुसार आपके लिए व्यायाम का प्रकार और सर्वोत्तम समय भिन्न हो सकता है अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें कि यह देखने के लिए कि आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने के लिए मध्यम अभ्यास के कार्यक्रम का पालन कर सकते हैं। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप व्यायाम करने के लिए स्वस्थ हैं, खासकर यदि आज आप ऐसा नहीं करते हैं डॉक्टर आपको अपने लिए सर्वोत्तम गतिविधियों के बारे में भी सलाह दे सकते हैं।
  • व्यायाम के साथ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने की अपनी इच्छा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें डॉक्टर को किसी भी प्रकार के व्यायाम या गतिविधियों को बताएं जो आप पहले से करते हैं
  • व्यायाम के लिए आपके स्वास्थ्य और फिटनेस के बारे में कोई भी प्रश्न तैयार करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं अपना स्वास्थ्य अधिक गंभीरता से लेना चाहता हूं, खासकर मैं व्यायाम के साथ मेरी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारना चाहता हूं। मुझे पता है कि मुझे कुछ हृदय की समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन मैं अपने हृदयाघातक तंत्र पर बहुत अधिक दबाव डालने के बिना खुद को चोट पहुंचाने के बिना कैसा व्यायाम कर सकता हूं? "
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आपके पास दैनिक व्यायाम करने का उद्देश्य होना चाहिए यदि आप स्वस्थ हैं, तो आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए सप्ताह में 150 मिनट का व्यायाम करना पर्याप्त होता है। किसी व्यायाम पत्रिका को रखने या स्मार्टफोन पर किसी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने से आप अपने व्यायाम और अपनी प्रगति का ट्रैक रखने में मदद कर सकते हैं।
  • अपनी दिनचर्या में मध्यम गतिविधियों को शामिल करें, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना और तैराकी गोल्फ की एक गेम खेलना, अपने बच्चों के साथ खेलना और लॉन की गहराई भी पूरी तरह से दैनिक अभ्यास के भाग के रूप में साप्ताहिक गतिविधियों को पहचानना।
  • अपनी वर्तमान व्यायाम योजना का मूल्यांकन करें यदि आप पहले से ही व्यायाम करते हैं या हर दिन शारीरिक गतिविधियों करते हैं, तो आपको अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए अब उन्हें करने की आवश्यकता नहीं है।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3

    Video: Yoga: Utkatasana(उत्कटासन)(Chair Pose)(2018)

    प्रबंधनीय वर्गों में अभ्यास को विभाजित करें व्यस्त अनुसूचियां आपके लिए 30 मिनट तक व्यायाम करने में मुश्किल कर सकती हैं आप अभ्यास में भी शुरुआती हो सकते हैं और आप एक पंक्ति में 30 मिनट तक अभ्यास नहीं कर सकते। आप दिन के दौरान समय के प्रबंधनीय मात्रा में उन्हें विभाजित करके अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं।
  • दैनिक 10 मिनट के 3 सेक्शन के लिए अभ्यास करें, जब तक कि आप लगातार 30 मिनट की एक सेक्शन का अनुसरण कर सकते हैं। आप शरीर के विभिन्न हिस्सों को काम करने के लिए प्रत्येक गतिविधि को भी बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप सुबह 10 मिनट के लिए जॉगिंग कर सकते हैं, दोपहर के भोजन के समय में तेज 10 मिनट के लिए चलते हैं और फिर रात में अपने बच्चों के साथ 10 मिनट के लिए साइकिल चलाते हैं।
  • 10 मिनट के लिए गहन व्यायाम करने पर विचार करें यदि आप अपना रूटीन थोड़ी तीव्रता देना चाहते हैं।
  • Video: What drinking her juice ACTUALLY gives you... -- Dr Phil #6

    व्यायाम के साथ बूस्ट प्रतिरक्षा शीर्षक चरण 4
    4
    क्या प्रतिरोध सप्ताह में दो बार व्यायाम करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने का एक और शानदार तरीका प्रतिरोध व्यायाम को अपनी व्यायाम पद्धति में शामिल कर रहा है। भार उठाना, योग करना और पिलेट करना, प्रतिरोध के प्रकार होते हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधार सकते हैं।
  • एक प्रमाणित ट्रेनर से मिलो यदि आप वजन उठाने या प्रतिरोध अभ्यास में शुरुआत करते हैं। यह व्यक्ति आपके लिए सबसे अच्छा प्रतिरोध अभ्यास की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है यह आपको यह भी सिखा सकती है कि उन्हें ठीक से कैसे निष्पादित करें।
  • निम्न प्रकार के प्रतिरोध अभ्यासों को ध्यान में रखें: वजन मशीनों, शरीर के वजन, प्रतिरोध बैंड, योग, पिलेट्स, रॉक क्लाइम्बिंग और प्रतिरोध के पैडल्स के साथ तैरने के साथ व्यायाम करें।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    लंबे व्यायाम सत्रों से बचें प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार के लिए मध्यम व्यायाम उत्कृष्ट है हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने दैनिक व्यायाम को लम्बा होना चाहिए। लंबे समय तक और ज़ोरदार व्यायाम, जैसे चलने वाले मैराथन या जिम में तीव्र हृदय या प्रतिरोध व्यायाम करना, वास्तव में आपको चोट पहुंचा सकता है जब तक आप पहले से ही लंबे समय तक व्यायाम सत्र नहीं करते हैं, तब तक एक सामान्य स्तर पर व्यायाम करें और थोड़े समय के लिए। अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में अभ्यास के लाभों का लाभ लेने के लिए अब व्यायाम सत्रों को कम करने पर विचार करें।
  • जितना संभव हो, दिन में 2 घंटे से कम समय तक व्यायाम करें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कम कामकाज से आपकी रक्षा कर सकता है
  • भाग 2
    जब आप बीमार हैं, तो हल्के व्यायाम कर रखें

    व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1



    पहचानें कि क्या आप व्यायाम करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं यदि आपको थोड़ी बीमार लग रहा है, तो थोड़ा हल्का व्यायाम करने पर विचार करें। यह आपके परिसंचरण में सुधार कर सकता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में कोशिकाओं और पदार्थों को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद कर सकता है। हालांकि, अपने आप को व्यायाम में सीधे फेंकने के बजाय, सुनिश्चित करें कि आप उन पर बहुत ज्यादा छड़ी नहीं करते हैं आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए हल्के अभ्यास करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ होने की पहचान करने के कुछ आसान उपाय यहां दिए गए हैं:
    • आपके लक्षण गर्दन के ऊपर होते हैं, जैसे कि नाक, छींकने या गले में खराश।
    • आपके लक्षण गर्दन के नीचे नहीं होते हैं, जैसे छाती की भीड़, सूखी खाँसी, या पेट खराब।
    • आप थकान महसूस नहीं करते हैं या सामान्यीकृत मांसपेशियों में दर्द नहीं करते हैं
    • आपके पास बुखार नहीं है
    • आपके पास कर्टीकोलिस नहीं है, जो मेनिंगियल जलन का संकेत हो सकता है।
    • आपके पास स्प्लेनोमेगाली नहीं है, जो मोनोन्यूक्लिओसिस के साथ दिखाई दे सकता है
  • Video: How to Reduce Cortisol Naturally (Stress Hormone)

    व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    तीव्रता और अवधि कम करें यदि आप बहुत बीमार नहीं हैं और व्यायाम करना चाहते हैं, तो धीरे-धीरे जाओ अभ्यास के समय और तीव्रता को कम करने से आपको अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार नहीं हो पाएगा।
  • अपने सामान्य दिनचर्या में बदलें और एक गतिविधि को आसान बनाओ। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर चलते हैं, तो तेज गति से चलें। एक मोटर साइकिल की सवारी तैराकी के लिए एक अच्छा प्रतिस्थापन हो सकता है।
  • बहुत कड़ी मेहनत करने से बचें, भले ही आप व्यायाम करते समय अच्छा लगे हों यह आपके चोट या गंभीर बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    अपने शरीर पर ध्यान दें यदि आप बीमार होने पर व्यायाम करने का निर्णय लेते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को मार्गदर्शन दें। यदि जरूरी हो तो ब्रेक लें या यदि आपको बुरा लगता है तो व्यायाम करना बंद करें
  • अभ्यास करने से पहले थोड़ा गर्म होना याद रखें यह आपको मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है कि क्या आप कसरत जारी रखने के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त महसूस करते हैं।
  • एक त्वरित दिल की दर, सांस की तकलीफ, छाती में दर्द, घरघराहट, बेहोशी या शरीर में दर्द का बिगड़ना जैसे लक्षणों पर ध्यान दें। यदि आपके पास इनमें से कोई लक्षण हैं, तो व्यायाम बंद करो और चिकित्सा सहायता लें।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    कुछ दिन आराम करो। आराम किसी भी व्यायाम आहार का एक प्रमुख घटक है, साथ ही साथ अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली। चाहे आप बीमार हैं या नहीं, आपको अपने शरीर को आराम और पुनर्प्राप्त करने का मौका देना होगा। यह आपके शरीर की मांसपेशियों को विकसित करने और चंगा करने में मदद कर सकता है।
  • अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने वाले व्यायाम को प्रोत्साहित करने के लिए कम से कम एक पूरे दिन आराम करें यदि आप बीमार हैं, तो अपने शरीर को सुनो आपको कुछ दिन आराम करना पड़ सकता है और फिर से ठीक होने के लिए धीरे धीरे चलना पड़ सकता है।
  • भाग 3
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए स्वस्थ आदतों को अपनाना

    व्यायाम के साथ बूस्ट प्रतिरक्षा शीर्षक चरण 10
    1
    एक स्वस्थ आहार खाएं स्वस्थ वजन की कुंजी एक अच्छा आहार है स्वस्थ खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधार सकते हैं अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में अपने लाभों का अधिकतम लाभ लेने के लिए व्यायाम के साथ पोषक तत्वों और स्वस्थों में समृद्ध आहार लें।
    • स्वस्थ आहार जैसे फलों, सब्जियां, पूरे खाद्य पदार्थ, डेयरी उत्पाद, दुबला मीट और सेम के साथ अपने आहार को संतुलित करें
    • अच्छी तरह से हाइड्रेट के लिए याद रखें एक दिन में कम से कम 1.5 से 2 लीटर पानी लें।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    मादक पेय पदार्थों के आपके उपभोग को सीमित करें यदि आप मादक पेय पीते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल कम मात्रा में ही पीते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को उच्च रक्तचाप और किडनी रोगों के जोखिम को बढ़ाकर आपके प्रयासों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • दैनिक मादक पेय पदार्थों के सेवन के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करें पुरुष दिन में दो या कम पेय पी सकते हैं और महिलाओं को एक दिन में एक से ज्यादा पेय नहीं पीना चाहिए।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि 12 कदम
    3

    Video: मोटापे को कम करने में रामबाण गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर पीने के लाभ

    तनाव कम करें तनाव से शरीर को रोगों को रोकने और उन्हें लड़ने की क्षमता पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। सक्रिय रूप से तनाव को कम करने या तनावपूर्ण स्थितियों को नियंत्रित करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के प्रयासों को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपको तनाव है पता लगाएँ कि आप इसे सक्रिय रूप से कम करने या तनाव को पैदा करने वाले तत्वों को नियंत्रित करने के लिए क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, समूह की बैठकों से तनाव कम हो सकता है इस स्थिति में जिस तरीके से आप प्रतिक्रिया करते हैं, उसे कम करें, जैसे किसी के बगल में बैठे, जिसे आप पसंद करते हैं या केवल जब कोई आपको बोलने के लिए कहता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com